कैसे शादी और रिसेप्शन पर पैसे बचाने के लिए

आप शादी कर रहे हैं और एक महान आयोजन को व्यवस्थित करना चाहते हैं, लेकिन आपको एक तंग बजट में रहना होगा यह एक ऐसी समस्या है जो संकट में कई दुल्हन रखती है चिंता न करें - अपने बैंक खाते को सुखाने के बिना अपने सपनों का विवाह करने के कई तरीके हैं।

कदम

आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 1 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
1
प्राथमिकता! अपनी शादी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों की सूची बनाएं और अपने प्रेमी को एक ही बात करने के लिए कहें। क्या आप खूबसूरत फूलों में रूचि रखते हैं, 400 लोगों को आमंत्रित करते हैं, एक निश्चित शहर में शादियों का जश्न मना रहे हैं या पट्टिका और लॉबस्टर की सेवा कर रहे हैं? यह जानने के लिए कि नियोजन शुरू होने से पहले आपकी प्राथमिकताओं से आपको क्या पैसा खर्च करना है, यह जानने में सहायता मिलेगी कि आपको सस्ता समाधान के लिए चुनने में क्या समस्या नहीं है या आप बिना क्या कर सकते हैं।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 2 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अतिथि सूची की जांच करें यह मुश्किल है लेकिन कभी-कभी जरूरी है यदि प्रति अतिथि लागत केवल आपके बजट को शून्य करने में योगदान देगा। उन लोगों के नामों को हटा दें, जिन्हें आमंत्रित किया जा सकता है अगर वे शादी में जाने के लिए बाध्य हैं, लेकिन उन्हें नकारात्मक भावनाओं को महसूस नहीं किया जाएगा, यदि उन्हें भाग लेने के लिए नहीं कहा जाता है केवल उन रिश्तेदारों को आमंत्रित करने के बारे में सोचें, जिनके साथ आपके पास रिश्तेदारी वाले किसी को आमंत्रण भेजने के बजाय आपके पास करीबी रिश्ते हैं। केवल उन लोगों को आमंत्रित करें जो आप और आपके माता-पिता के लिए महत्वपूर्ण हैं, न कि किसी को भी पता है।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 3 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    3
    पार्टी में भाग लेने वाले लोगों की संख्या कम करें। उत्सवों में प्रत्येक प्रतिभागी के लिए आपको कुछ अच्छी पार्टी का समर्थन करना होगा, और ये सस्ता नहीं है। इसके अलावा, कुछ देशों में, यह सब के लिए पारंपरिक है प्लस के साथ मेहमानों prenuptial रात के खाने के लिए आमंत्रित हैं। सात ब्राइड्समेड्स और दुल्हन के सात गवाहों और सभी उनके साथ, जो उन लोगों के छल्ले और लड़कियों जो फूलों और उनके परिवारों की पंखुड़ियों को तितर बितर, दूल्हा और दुल्हन के माता-पिता की, जो पवित्र ग्रंथों के कुछ हिस्सों पढ़ा जाएगा पहनते हैं, या समारोह के दौरान अन्य पुस्तकों के अलावा कार्यकर्ता अधिक से अधिक 40 लोगों को भोजन के लिए जोड़ सकते हैं!
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 4 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक होटल में अपनी शादी और रिसेप्शन को व्यवस्थित करें और छूट मांगें अगर आपके परिवार और दोस्तों को उसी होटल में रहना पड़ता है। अपने मेहमानों के लिए ब्लॉक में आरक्षित कक्ष कई महीनों से पहले शादी के लिए उन्हें एक महान कीमत पर मिल रहा है जब आप डिस्काउंट और बुक रूम का अनुरोध करते हैं तो सही प्रबंधक से बात करें।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 5 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक दोस्त या परिवार के सदस्य द्वारा आयोजित शादी के विकल्प का मूल्यांकन करें। यह आपको सैकड़ों डॉलर बचा सकता है, क्योंकि आपके पास पूजा मंत्री नहीं होगा जो आपको पैसे का भुगतान करेगा। शादी के समारोह की देखभाल कौन करेगा की स्थापना के उद्देश्य के लिए निर्धारित किए जाने के बारे में जानें
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 6 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    6
    ग्रामीण इलाकों या गांव में एक शादी का विचार करें बड़े महानगरीय क्षेत्रों की तुलना में छोटे शहरों में सैलून, खानपान और फूलों की कीमतें कम होती हैं
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 7 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    7
    समारोह और रिसेप्शन के लिए सख्ती से सड़कमैप का पालन करें। संगीतकारों को अधिक भुगतान किया जाएगा यदि आप उन्हें अनुबंध में निर्धारित समय सीमा पर खेलने के लिए कहेंगे। आप भी लिमोसिन की एक अतिरिक्त लागत में फंस जाएंगे, यदि आप एक रिजर्व रखते हैं, तो मामले में अपेक्षा से अधिक समय तक रहता है
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 8 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    8
    अगर आप संगीतकारों को नहीं जानते हैं, तो आप येलो पेजों पर खोज करने के बजाय अपने शहर में स्थानीय कंजर्वेटरी या किसी अन्य संगीत स्कूल को कॉल कर सकते हैं। विद्यार्थी सेवा पेशेवरों की तुलना में सस्ता होगी
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 9 पर सहेजें पैसा शीर्षक वाला चित्र



    9
    चीजों को आसान बनाने और पैसे बचाने के लिए एक ही जगह में समारोह और रिसेप्शन को व्यवस्थित करें। लिमोसिन को बुक करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको किसी अन्य जगह पर जाना पड़ता है। कई चर्चों में लाउंज पहले से ही उचित मूल्य पर शादी के रिसेप्शन की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं, खासकर यदि आप समुदाय का सदस्य हैं
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 10 पर सहेजें पैसा शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने दोस्तों से अपने निपटान में अपनी प्रतिभा डाल करने के लिए कहें और निमंत्रण, फूलों और कार्यक्रमों जैसी चीजों के साथ आपकी सहायता करें उस दोस्त से पूछिए, जिसने एक पेशेवर को काम पर रखने के बजाय निमंत्रण लिखने के लिए सुलेख पाठ्यक्रम का पालन किया। यदि आप चाहते हैं कि सजावट और फूलों की व्यवस्था बुद्धिमानी से हो, तो शायद एक मित्र उन्हें ताजा या रेशम के फूलों से बना सकता है, जो आपको सैकड़ों यूरो बचाएगा। सबसे खूबसूरत शादी कार्यक्रमों में से कुछ घर पर मुद्रित होते हैं और फिर रचनात्मक रूप से रंगीन कार्डबोर्ड, टिशू पेपर, रिबन आदि के साथ पूरा हो जाते हैं।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 11 पर सहेजें पैसा शीर्षक वाला चित्र
    11
    शनिवार की शादी का जश्न मनाने की कोशिश न करें शुक्रवार को शादी करने के लिए एक लोकप्रिय दिन है, लेकिन लागत शनिवार की घटनाओं की तुलना में कम है अधिक बचत के लिए, अपनी शादी के लिए दोपहर दोपहर के लिए चुनिए। कार्य दिवस समाप्त होने के बाद अतिथियों को समारोह में आने के लिए शादी की व्यवस्था करें। कई मेहमानों को मध्य विचित्र शादी पसंद है क्योंकि यह अपने सप्ताहांत को मुक्त करता है ताकि वे अन्य गतिविधियों में संलग्न हो सकें। कई क्षेत्रों में अंतर रखने वाले मौसमी चोटियों से बचने के लिए नवंबर और अप्रैल के बीच की तारीख चुनें (यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं तो मई और अक्टूबर के बीच)।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 12 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    12
    शादी के दिन का जश्न मनाने के विकल्प पर विचार करें, आप एक सप्ताह के अंत में ब्रंच या शनिवार या रविवार के दोपहर को व्यवस्थित कर सकते हैं। शो की लागत बहुत कम होगी और तस्वीरों के रंग के लिए प्राकृतिक रोशनी बेहतर होगी।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 13 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    13
    परंपरा को बदलने की संभावना के बारे में सोचो यदि आप टोस्ट बनाते हैं, तो मेहमान इस पल में जो कुछ भी पी रहे हैं उसे आप इसमें शामिल कर सकते हैं और आपको सभी के लिए शैंपेन खरीदने की ज़रूरत नहीं है। लिमोसिन के बजाय, एक नियमित वाहन पर विचार करें। यदि आपको केवल बीयर और शराब की सेवा करने में समस्या नहीं है, तो शराब पर असीमित अल्कोहल देने और बहुत से पैसे बचाने का अवसर प्रदान न करें। एक अच्छा औपचारिक पोशाक पर विचार करें जो इस तरह के कपड़े में माहिर एक दुकान में खरीदा पारंपरिक शादी की पोशाक नहीं है।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 14 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    14
    व्यावसायिक बनाये गये और उपयुक्त प्रकाश के साथ शॉट्स आपके विशेष दिन के सबसे अच्छे यादों में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन उन्हें प्राप्त करने के लिए आपको फुटपाथ पर खुद को कम करना नहीं पड़ता है। एक विशेषज्ञ फोटोग्राफर चुनें, जिसमें कम कीमत पर एक सीडी में सभी छवियां शामिल होंगी। फिर, आप प्रजनन के लिए फोटोग्राफर को असंगत राशि देने की बजाय सभी सस्ती प्रतियां बना सकते हैं। इसके अलावा, आप जो समूह शॉट्स चाहते हैं, उन्हें सूचीबद्ध बनाने के लिए विस्तृत समयरेखा बनाएं और शॉट्स की सूची पर सभी को प्रतियां दें। देर से आने वाले लोगों के लिए अपने प्रति घंटा संगठन में 15 मिनट का पैड जोड़ना सुनिश्चित करें, इसलिए उन्हें बाहर नहीं छोड़ा जाएगा अंत में, दुल्हन और दुल्हन के लिए शादी से पहले एक निजी फोटोग्राफिक सत्र पर विचार करें सभी समूह के शॉट्स प्रस्तुत किए जाने के बाद। शादी से पहले सब कुछ पूरा करें मज़े के दिन आराम करने और अपने मेहमानों की कंपनी का लाभ उठाने का मतलब है (जो जोड़े को शादी और रिसेप्शन के बीच तस्वीरें लेने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं)
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 15 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    15
    अपनी शादी के लिए अंतिम योजना तैयार करने के बाद, लेकिन किसी भी जमा राशि का भुगतान करने से पहले, तय करें कि आप पूरी प्रक्रिया को सरल कैसे बना सकते हैं। यदि वास्तव में समारोह में एक गाना बजानेवालों और स्ट्रिंग चौकड़ी और रिसेप्शन पर एक विवाह गायक और एक डीजे की आवश्यकता है तो विचार करें। कबूतरों या तितलियों फ्लाइंग या मोमबत्ती की रोशनी का आयोजन करना सभी अद्भुत विचार हैं, लेकिन वे आपको बहुत सारा पैसा खर्च कर सकते हैं
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 16 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    16
    याद रखें कि शादी एक प्रतिबद्धता का पहला दिन है जिसे आप जीवन भर लेते हैं। शादी के दिन से परे देखो और लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नवजात शिशुओं के रूप में प्राप्त करेंगे। आप शादी की योजना बना भर में, अगले कुछ वर्षों में एक घर खरीदने के ध्यान में रखने से यह प्राथमिकता में मदद मिलेगी चाहते हैं कि आप शादी के संगठन के बारे में विवेकपूर्ण निर्णय, कि पिछले केवल एक दिन बनाते हैं।
  • टिप्स

    • मेहमानों से समर्थन पुष्टिकरण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सेवा का उपयोग करें और इन उत्तरोंओं और अतिरिक्त टिकटों को प्राप्त करने के लिए कार्डों पर सहेजने के लिए निमंत्रण पर केवल वेब पता शामिल करें। इंटरनेट एक्सेस के बिना उन लोगों के लिए फ़ोन नंबर शामिल करने की संभावना पर विचार करें
    • प्रबंधक को कीमत में अतिरिक्त शामिल करने के लिए कहें किराए पर लेने के बजाय होटल के सनी का प्रयोग करें होटल और रेस्तरां में टेबलक्लॉप्स और नैपकिन और सेंटरपीस हैं जो आपको खुशी से उधार दे देंगे हमेशा सूची मूल्यों पर कम से कम 10% की छूट का अनुरोध करें
    • जो कर्मचारी आप भुगतान कर रहे हैं, उससे डराओ मत। आप क्या चाहते हैं निष्पादित करें और मुखर हो।
    • विवाह से संबंधित लागतों को कम करने का एक और तरीका यह नहीं है कि एक लेख या सेवा शादियों के लिए है उदाहरण के लिए, यदि आप एक शादी सैलून किराया करते हैं, तो यह इंगित करता है कि यह जगह एक परिवार के पुनर्मिलन के लिए उपयोग की जाएगी यह दृष्टिकोण शादी के केक के लिए भी उपयोगी हो सकता है आम तौर पर एक सामान्य केक की समान कीमत की तुलना में बहुत कम कीमत होती है लेकिन यह विशेष रूप से एक शादी के लिए बनाई गई थी यदि आप साधारण फूल (जैसे गेबरबेस और बटरकूप) का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप उच्च मूल्य वृद्धि और शादी का उल्लेख न करके अतिरिक्त नियुक्तियों की आवश्यकता से बच सकते हैं।
    • एक ही स्थान पर पार्टी का आयोजन करके चैपल और रिसेप्शन लाउंज के बीच यात्रा लागत (और लिमोसिन किराए) को कट कर आप शादी को मनाएंगे! इसके अलावा, आप एक विशेष स्थान द्वारा उपलब्ध कराई गई एक से अधिक सेवा का उपयोग करने के लिए बातचीत करने और रियायती मूल्य प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। यह सब कुछ उन मेहमानों के लिए आसान बनाता है जो किसी दूसरे स्थान से आते हैं, क्योंकि उन्हें दो गंतव्यों में नहीं चलना पड़ता है। वे इसे बहुत सराहना करेंगे!
    • जब आप मेल आइटम्स की लागत पर विचार करते हैं, तो डाकघर में जाने के लिए पता करें कि क्या वृद्धि होगी। यह आपके बजट को नुकसान पहुंचा सकता है संयुक्त राज्य में, वर्तमान लागत पर हमेशा के लिए टिकट खरीदें प्रथम श्रेणी के टिकटों को आइटम से लागत की वृद्धि के नुकसान पर विचार किया जाएगा। यही कारण है कि उन्हें हमेशा के लिए टिकट कहा जाता है
    • उस स्थान से फूलों की व्यवस्था लाएं जहां समारोह का स्वागत समारोह में आयोजित किया गया था। यह फूलों के बजट को कम कर सकता है कम फूल रखने और कम खर्चीले लोगों का उपयोग करने पर विचार करें। कुछ एकल फूल खरीदें और सैलून स्टाफ या एक प्रतिभाशाली मित्र से पूछें कि उन्हें लंबे गिलास के वास में कला में व्यवस्थित करने के लिए (संरचना आमतौर पर मुफ्त में किया जाता है, लेकिन पहले पूछें!)।
    • पेस्ट्री शेफ कुछ "नकली" केक परतों को गिलास कर सकता है, जो कि बड़ा लगेगा, लेकिन आपको पैसा बचाएगा। आप पेस्ट्री की दुकान में एक छोटा सा केक भी कर सकते हैं, जहां लागत अधिक है, और एक सुपरमार्केट में खरीदने के लिए एक या दो मंजिला जोड़ो, जिसमें आपके शादी के केक का एक ही रंग का शीशा है। वे कम लागत पर अधिक लोगों को खा सकते हैं इसके अलावा, गणना करें कि केक पाठ्यक्रमों की संख्या लोगों की कुल संख्या से 20% कम होगी। बहुत से लोग इसे नहीं खाते, इसलिए आपको इसे बहुत दूर फेंकना होगा प्रति सेवारत दो से सात यूरो की लागत (एक केक की औसत लागत के आधार पर), यह कचरे में फेंकने वाले 40 टुकड़े देखने के लिए दिल टूटता है।
    • आप प्रत्येक लड़की के लिए अलग-अलग कपड़े चुन सकते हैं, लेकिन उन्हें एक आम तत्व, जैसे कि रंग, एक दुपट्टा, एक बेल्ट या शॉल दें। एक ही गौण पहनने वाली सभी ब्राइड्समेड्स के साथ, आप एक अद्वितीय बुनाई बनाते हैं जो एकरूपता बनाएंगे किसी भी चीज को बिना सावधानी से दिखना चाहिए। अच्छा स्वाद जरूरी है लेकिन ज्यादा पैसे की ज़रूरत नहीं है।
    • अपने घर के लिए कोई अतिरिक्त पैसे बचाएं जब आप उस अच्छे सोफा या बिस्तर को खरीदना चाहते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता होगी अपने जीवन को एक साथ अपने खर्चों की सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएं हर किसी पर एक अच्छी छाप बनाने की इच्छा रखो लोगों को हर विवरण याद नहीं होगा और आप को शादी के बाद एक लंबे समय के लिए नमकीन खातों का भुगतान करना होगा।
    • केक, फूल और रिसेप्शन रूम की कीमतों के खरीदारी के दौरान छूट के लिए पूछें उदाहरण के लिए, यदि आप अग्रिम भुगतान कर सकते हैं, तो आपको केक पर 20% छूट प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए, जो कि आपके लिए बचाए गए सैकड़ों यूरो बचा सकते हैं। यह फूलों से संबंधित बातचीत के लिए भी उपयोगी है।
    • एक ऐसे स्थान पर किराए पर लें जहां आप एक को मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं यदि आप उसी दिन कई ऑर्डर करते हैं।
    • सितंबर और नवंबर या अप्रैल के बीच लेन्ट के दौरान जैसे बंद मौसम के दौरान आपसे शादी करने पर विचार करें कम मांग और व्यापार में कमी के कारण आप रिसेप्शन हॉल के साथ किराये की कीमतों पर बातचीत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लेन्ट के दौरान शादी करते हैं, तो आप एक छोटे से एक ही कीमत पर एक बड़ा रिसेप्शन हॉल के लिए बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा, कम मौसम में शादी आपको अधिक लचीलापन देती है, क्योंकि विवाह के निमंत्रण पर 95% रिटर्न दर होने की दूरदराज संभावना में, आप आसानी से एक सैलून, एक केक या बड़ा भोजन आदेश प्राप्त कर सकते हैं और अक्सर यह कम हो जाएगा गर्मियों की तुलना में महंगा
    • यदि आप मिठाई के लिए एक जगह समर्पित करते हैं और मेहमानों के लिए उन्हें पैक करते हैं, तो एहसान न दें। मिठाई पहले से ही हैं मेहमानों को दोनों प्रदान करने की कोई जरूरत नहीं है
    • आपकी दुल्हन के बच्चे अपने कपड़े की लागत के लिए जिम्मेदार हैं। कम महंगे स्रोतों से कपड़ों को चुनकर आज की अर्थव्यवस्था के प्रति सहानुभूति रखने की कोशिश करें, जैसे कि सूची द्वारा कपड़े बेचने वाली कंपनियों पहले लड़कियों में से किसी के लिए उपयुक्त आकार का एक सूट का आदेश दें और इसे प्रयास करें। इस तरह, आप कपड़े की गुणवत्ता, रंग और शैली की गुणवत्ता को कई बिना खरीद सकते हैं, और फिर पता लगा सकते हैं कि आप उन्हें नफरत करते हैं। हालांकि धनवापसी की अनुमति है, यह समय का उपयोग करता है, और आपके पास बर्बाद करने का समय नहीं है।
    • यदि आप ताजा फूल खरीदने का फैसला करते हैं, तो मौसमी लोगों का चयन करें आप उन्हें आप से बढ़ सकते हैं या कृषि बाजार में बूंद खरीद सकते हैं और फिर उन्हें स्वयं बना सकते हैं। या, फूलों के लिए कुछ प्रशिक्षण स्कूल केवल फूलों की लागत का भुगतान करके शादी के गुलदस्ते तैयार करते हैं
    • जब एक होटल में अपने समारोह और रिसेप्शन की योजना बनाते हैं, तो एक प्रबंधक से बात करने के लिए कहें जो इन सेवाओं का ध्यान रखता है इस व्यक्ति को होटल सेवाओं के लिए सर्वोत्तम मूल्य देने की स्थिति में होना चाहिए।
    • ताजा और महंगी फूलों के बजाय आप सूखे फूलों या रेशम फूलों के साथ फूलों की व्यवस्था बना सकते हैं। कपड़े से बना फूल या रिबन से बना एक और आराध्य और टिकाऊ विकल्प है। रचनाएं दिन या सप्ताह पहले से तैयार करना आपको समय, धन और तनाव को बचा सकता है।
    • एक घूंघट उधार लें या ईबे पर एक खरीदें शादी की पोशाक की दुकानों इन वस्तुओं के लिए परिवादात्मक कीमतें मिलती है
    • चर्च को सजाने के लिए, फूलों और धनुषों के बजाय, साधारण मोमबत्तियों के साथ वेदी पर vases डाल करने के लिए बड़े फर्न के साथ प्रयास करें। वे सस्ती और बहुत खूबसूरत हैं (पौधों से मोमबत्तियां दूर रखें, सबसे पहले सुरक्षा!)।
    • एक पुरानी दुकान, एक दुकान या ईबे पर एक पोशाक के लिए देखो और फिर यदि आवश्यक हो तो एक शिल्पकार द्वारा बदल दिया। गैर-परंपरागत कपड़े भी विचार करें, शायद वह जो आपके लिए उपयुक्त है और आप शादी के बाद अच्छी तरह पहन सकते हैं।
    • बहु-कहानी की बजाय आयताकार केक पर विचार करें, ताकि आप बचा लेंगे और आप एक और असामान्य नुस्खा के साथ या अधिक सुरुचिपूर्ण सजावट के साथ मिल सकते हैं। यदि आप एक अच्छा केक चाहते हैं, लेकिन अभी भी थोड़ी देर खर्च करते हैं, तो इसे देखें।
    • एक थोक गोदाम में केंद्र के लिए फूल खरीदें ये आउटलेट अक्सर सामान्य स्टोरों की तुलना में बड़े और सस्ता संस्करणों में उत्पादों की पेशकश करते हैं। कई बार आप 100 से कम यूरो के लिए 30-40 सेंट्रेपीसेज़ प्राप्त कर सकते हैं यदि आप अपने परिवार और दोस्तों से आपकी मदद करने के लिए पूछना चाहते हैं
    • स्वतंत्र व्यवसायों को गंभीरता से ले लो उदाहरण के लिए, आपके सुपरमार्केट के फूल अनुभाग में, आपको छूट देने की संभावना अधिक होती है।
    • अगर आप एक सर्वसमावेशक पैकेज का चुनाव करते हैं लेकिन प्रस्तावित केक नहीं चाहते हैं या शराब से मुक्त शादी पसंद नहीं करते हैं, तो व्यय की विस्तृत सूची मांगें और उन सभी चीजों को कम करने के लिए कहें जो आप उपयोग नहीं करेंगे। आप हमेशा कुछ मित्र अपने केक को काट सकते हैं और "कट" दर पर बचा सकते हैं यदि आप इसे देने के लिए तैयार हैं
    • शादी के cupcakes अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं और घर पर उन्हें बनाना मुश्किल नहीं है - इससे भी बेहतर, आप अपने दोस्तों से मदद करने के लिए कह सकते हैं
    • इसके अलावा, पूछें कि क्या कोई विवाह के अवसर पर शादी करने के बजाय शादी के केक खरीदने के लिए तैयार होगा।
    • मदद के लिए परिवार और दोस्तों से पूछो! वे स्वतंत्र हैं और अक्सर मदद करने के लिए खुश हैं।
    • एक डबल फंक्शन सेंटरपीस पर विचार करें उदाहरण के लिए, एक बड़े विवाह केक के बजाय, प्रत्येक टेबल पर एक छोटा सा केक डालते हैं। केक उस मेज के लिए मिठाई होगी! या, यदि आप एहसान देते हैं, तो टेबल के केंद्र में मेहमानों के लिए उपहारों का ढेर रखें। आप तालिका के लिए एक सुंदर संख्या भी बना सकते हैं, शायद द्यूत की एक तस्वीर के साथ सजाया गया हो या उस शहर की एक तस्वीर के साथ जो जोड़े ने एक साथ मिलकर यात्रा की है, और इसे एक केंद्रस्थल के रूप में प्रयोग किया जाता है, जो सस्ते मन्नत मोमबत्तियों से घिरा हुआ है।
    • पता लगाने के लिए पुजारी से पूछें कि क्या एक और शादी उसी दिन की योजना है जैसे तुम्हारा। कभी-कभी अन्य जोड़े के साथ सजावट की लागतों को विभाजित करना संभव है, भले ही वे तटस्थ रंग चुनने को तैयार हों, और जो कोई भी पहले शादी कर लेता है, वह सुनिश्चित करता है कि अच्छे-अच्छे रिश्तेदार साफ नहीं करते हैं।
    • एक रेस्तरां में मनाए जाने वाले या खानपान सेवा द्वारा चलाए गए एक ईवेंट के बजाय, आप प्रत्येक अतिथि को रिसेप्शन के दौरान अन्य सभी मेहमानों के साथ साझा करने के लिए एक डिश तैयार करने के लिए कह सकते हैं।
    • यदि आप कुछ ऐसे दोस्त हैं जिनके पास बहुत से दोस्त हैं, तो अंतरंग समारोह चुनने के लिए और केवल परिवार के लिए ही बेहतर है एक और अवसर पर एक बड़े और अनौपचारिक रिसेप्शन व्यवस्थित करें। सजावट, जगह, कपड़े और अन्य सभी चीजें बहुत अधिक अनौपचारिक और बहुत महंगा नहीं हो सकती हैं। लेकिन उदार रहो और अच्छे भोजन की सेवा करें!

    चेतावनी

    • कभी-कभी करो-यह-खुद परियोजनाओं को तैयार उत्पाद को खरीदने या किराए पर लेने के लिए जितना खर्च होता है और समय की बर्बादी बहुत बड़ी हो सकती है जब आपके पास बहुत कुछ करना है।
    • बजट में लदान की लागतों को शामिल करने के लिए मत भूलना निमंत्रण के बाद (आम तौर पर लगभग 60 सेंट), प्रतिक्रिया कार्ड होंगे (लिफाफे का उपयोग करने के बजाय पोस्टकार्ड का उपयोग करें) और धन्यवाद कार्ड, ताकि लागत वास्तव में बहुत कम कर सकें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com