कैसे एक शादी रिसेप्शन को व्यवस्थित करें

अपने शादी के रिसेप्शन की योजना के दौरान बहुत समय लग सकता है और आप कहाँ मनाएंगे और आप किस तरह का उत्सव करेंगे डरो मत, यह एक काफी व्यवस्थित प्रक्रिया है, बशर्ते आप जानते हैं कि आपको क्या करना चाहिए। इसके अलावा, यह बहुत मज़ा भी हो सकता है!

कदम

योजना एक शादी रिसेप्शन चरण 1
1
वास्तव में स्वागत के लिए सीटों की तलाश करने से पहले शादी की तारीख की स्थापना करें। याद रखें कि कई सैलून एक साल या दो भी पहले बुक किए जाते हैं, इसलिए आपको पसंद किए जाने वाले रिसेप्शन के लिए जगह की उपलब्धता के आधार पर तिथि के निर्णय को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है, या इसे बदलने के लिए तैयार हो सकता है और दूसरा विकल्प चुन सकते हैं।
  • प्लान ए वेडिंग रिसेप्शन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तय करें कि आपका रिसेप्शन सड़क के बाहर या घर के अंदर आयोजित किया जाएगा। जाहिर है, यदि आप एक आउटडोर घटना पसंद करते हैं, तो आपको संभावना पर विचार करना होगा कि बारिश पार्टी को बर्बाद कर देगी, इसलिए अपनी आस्तीन को छिपाने के लिए आपको पता नहीं चलेगा।
  • मौसम की पसंद बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपका बजट प्रतिबंधित है सर्दियों में रिसेप्शन की योजना, उदाहरण के लिए जनवरी के अंत में, आपको पैसे बचाएगा या आपको छूट प्राप्त होगी।
  • कुछ मामलों में, रिसेप्शन का संगठन आपको शनिवार और रविवार के बीच चयन करना है, क्योंकि ये सप्ताह के सबसे सुविधाजनक दिन हैं - कभी-कभी रविवार को सस्ता विकल्प होते हैं
  • प्लान ए वेडिंग रिसेप्शन स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बजट का आकलन करें यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि रिसेप्शन का नियोजन काफी खर्च की गणना के साथ समानार्थी है। जब आप एक सैलून किराए पर लेते हैं, तो आपको उन मेहमानों की अनुमानित संख्या को इंगित करने की आवश्यकता होगी जो आपके पास संभवतः होंगे। नतीजतन, एक शादी के रिसेप्शन के किसी भी संगठन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अतिथि सूची का मसौदा तैयार करना शामिल है, जिससे आप कमरे के आकार और अपनी आवश्यकताओं के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति की लागतों की गणना कर सकेंगे।
  • प्लान ए वेडिंग रिसेप्शन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    तय करना कि आप किस तरह का स्वागत करना चाहते हैं आजकल, दो मुख्य प्रकार के जश्न लंच और कॉकटेल पार्टियां बैठे हैं, लेकिन पिकनिक, एक साधारण केक कट या समुद्र तट पार्टी जैसी अन्य दिलचस्प विविधताएं भी हैं विभिन्न प्रकार के रिसेप्शन के संबंध में विचार करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • जब बैठा हुआ: यह परंपरागत है, मेहमान इसे बहुत सराहना करते हैं और यह भाषणों के लिए आदर्श है। विपक्ष यह है कि यह पुराने जमाने का लग सकता है और सभी की भी योजना बनाई है यह सबसे महंगी समाधान भी हो सकता है।
  • कॉकटेल पार्टी: यह गतिशील और आधुनिक है और कई अतिथियों द्वारा इसकी सराहना की जाती है। इसकी लागत बैठे खाने से बहुत कम हो सकती है, लेकिन इसके विपरीत यह थोड़ा असंगठित लग सकता है और केक के काटने और टोस्ट के लिए मेहमानों के ध्यान को आकर्षित करना मुश्किल है।
  • पिकनिक: जो प्रकृति से प्यार करते हैं और खानपान के मामले में व्यवस्थित करने के लिए आसान हैं, क्योंकि आप जो कंपनी पसंद करते हैं, वह सब कुछ का ख्याल रखेगा। जैसा कि आप बाहर जश्न मनाते हैं, आप बारिश लेने का जोखिम उठाते हैं और कुछ लोगों को यह भी एक शादी के लिए अनौपचारिक मिल सकता है
  • साधारण केक काटने: नगरपालिका से बाहर निकलने पर, एक स्थानीय कैफे में या यहां तक ​​कि घर में प्रवेश द्वार पर केक का एक सरल कटौती, इस दिन को समाप्त करने वाले मित्रों के साथ पर्याप्त हो सकता है। यह विकल्प उपयुक्त है यदि आप छोटे और जश्न मनाने के लिए चाहते हैं, जिनके रिसेप्शन के आयोजन के तनाव से अभिभूत होने का कोई इरादा नहीं है। इसके अलावा चाय, कॉफी, बिस्कुट और कपकेक तैयार करें।
  • बीच में या एक नौका पर रिसेप्शन: एक पिकनिक की तरह, यह बाहर मनाया जाता है और किसी भी वायुमंडलीय परिवर्तन से सब कुछ बर्बाद हो सकता है, लेकिन यह बहुत मज़ा हो सकता है और खूबसूरत फ़ोटो के लिए परिदृश्य बना सकता है यह विकल्प किसी के लिए भी अनौपचारिक लग सकता है और रेत और पानी हर जगह जाना होगा!
  • प्लान ए वेडिंग रिसेप्शन चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    सीटें स्थापित करें यदि आप किसी रेस्तरां में भोजन का आयोजन करते हैं, तो सीटें एक से अधिक सिरदर्द पैदा कर सकती हैं, इसलिए उन्हें ठीक करने के लिए तुरंत ध्यान दें।
  • दुल्हन और दुल्हन अन्य टेबल्स के सामने सैलून क्षेत्र में एक मंच या एक उठाया मंच पर बैठ सकते हैं। दुल्हन और दुल्हन का सामना करना पड़ रहा है, सैलून के बाकी हिस्सों की मेज पर आयोजित शादी में भाग लेने वाले यह व्यवस्था जितनी लोकप्रिय थी, उतनी लोकप्रिय नहीं थी, क्योंकि मेहमानों के बीच शादी की मेजएं डालने से अधिक स्वीकार्य और आधुनिक लग रहे हैं।
  • जोड़े के माता-पिता आमतौर पर एक साथ बैठते हैं या अपने परिवार और दोस्तों को उनके तालिकाओं में मिल सकते हैं
  • पुराने लोगों को शोर के स्रोतों के पास नहीं बैठना चाहिए।
  • आप लोगों को यह कहने में सहायता करने के लिए प्लेसहोल्डर्स का उपयोग कर सकते हैं कि कहां बैठें यह जरूरी नहीं है, लेकिन यह बहुत उपयोगी हो सकता है। ऐसा करते समय, उन लोगों के करीब बैठने से बचें जो एक-दूसरे के साथ नहीं मिलते हैं!
  • प्लान ए वेडिंग रिसेप्शन चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6



    विचार करें कि रिसेप्शन के लिए कतार दर्ज करने के लिए या नहीं। समर्थक यह है कि यह आपको सभी मेहमानों का स्वागत करने का अवसर देता है और हर किसी को आप को बधाई देने का मौका देता है। विपक्ष यह है कि इसमें बहुत समय लग सकता है और प्रतिभागियों के लिए थकाऊ शुरू हो सकता है कुछ मेहमान भी इस औपचारिकता को घृणा करते हैं और लाइन में प्रतीक्षा करते हैं। यह निर्णय उन लोगों के लिए भी असुविधाजनक है जिनके माता-पिता तलाकशुदा हैं।
  • यदि आप एक पंक्ति में नमस्कार के लिए विकल्प चुनते हैं, तो यह आदेश दिया जाता है: दुल्हन, माता या दूल्हे के माता-पिता, दुल्हन, दुल्हन, दुल्हन, अन्य दुल्हनों के माता या माता-पिता
  • प्लान ए वेडिंग रिसेप्शन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    विचार करें कि जब आप रिसेप्शन में प्रवेश करेंगे तो क्या आप घोषणा करना चाहते हैं। यह बहुत मजेदार हो सकता है और डीजे या बैंड के नेता द्वारा बस किया जा सकता है, जो "देवियो और सज्जनो की तरह कुछ कह सकते हैं, कृपया नवविवाहित रॉबर्टो और एलेसेंड्रा (या मिस्टर एंड मिस्टर रॉसी) का स्वागत करें"। फिर, भोजन के लिए बैठ जाओ
  • योजना एक शादी रिसेप्शन योजना शीर्षक 8
    8
    खाना चुनें खाद्य प्रतिबंधों के साथ हमेशा मेहमान रहेंगे, इसलिए शाकाहारियों के बारे में सोचने के लिए तैयार रहें, जो लस मुक्त खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं और अन्य सभी को मेज पर समस्याएं हैं। यह पता करने के लिए पहले से ही मेहमानों से बात करना अच्छा है कि क्या उन्हें कोई एलर्जी है या नहीं। एक कॉकटेल पार्टी में आम तौर पर कई ऐपेटाइज़र होते हैं, इसलिए दोनों शाकाहारियों को खाएं और गैर-शाकाहारियों के लिए क्या खाएगा, इस पर विचार करें। तय करें कि आप बैठे भोजन के लिए कितने पाठ्यक्रम चाहते हैं और यह सुनिश्चित करें कि आप अपने बजट के आधार पर गणना करें।
  • बैठक में आम तौर पर इस अवसर के लिए मेनू विशेष रूप से मुद्रित मेनू होता है
  • आप को यह भी तय करना चाहिए कि भोजन कैसे करें: बुफे स्टाइल (प्रत्येक ने स्वयं सेवा की है) या वेटर के साथ जो तालिकाओं में सेवा करेंगे? मेज पर ट्रे की व्यवस्था के संबंध में विविधताएं भी हैं, ताकि मेहमानों को स्वयं और व्यंजनों का वितरण करवाया जा सके - सेवा रूसी, इतालवी, फ्रेंच आदि हो सकती है।
  • प्लान ए वेडिंग रिसेप्शन चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    9
    टोस्ट को समर्पित करने के लिए क्षण चुनें और सुनिश्चित करें कि वे कम हैं। हालांकि वे पारंपरिक और अद्भुत हैं, अगर वे बहुत लंबा, बहुत भावुक, खराब महसूस किए गए या बस सुस्त हैं तो वे उबाऊ हो जाते हैं। भोजन के दौरान या बीच में टोस्टों की अपेक्षा करें, दो या तीन लोगों को एक समय में बोलने दें।
  • उन सभी से पूछिए जो टोस्ट को एक छोटे भाषण तैयार करने के लिए और समय के लिए किसी से पूछते हैं, इस संबंध में कड़ी रहें।
  • केक के कट जाने से पहले पत्नियां शीघ्र ही बोल सकती हैं
  • प्लान ए वेडिंग रिसेप्शन चरण 10 नाम वाली छवि
    10
    तय करें कि आप भी नृत्य करेंगे। आजकल, अधिकांश विवाह में हम एक डिश और दूसरे के बीच में करने के बजाय सभी पाठ्यक्रमों के अंत में नृत्य छोड़ देते हैं अपने विशेष गीत के अतिरिक्त, ऐसे गीतों को शामिल करना सुनिश्चित करें जो लोग वास्तव में नृत्य करना चाहते हैं, कुछ अज्ञात टुकड़े नहीं, जो कुछ के स्वाद के लिए उपयुक्त हैं।
  • टिप्स

    • भोजन के दौरान कुछ पृष्ठभूमि संगीत डालने का एक अच्छा स्पर्श हो सकता है
    • रिसेप्शन के लिए सजावट का अधिक से अधिक न करें। घटना पहले से ही पति-पत्नी के लिए खाना, नृत्य और खुशी से भरा हुआ है।
    • तय करें कि आप एक पेशेवर फोटो या फिल्म को रिसेप्शन लेना चाहते हैं।
    • रिसेप्शन की योजना बनाते समय आपको यह जानने की जरूरत है कि आपको सैलून से क्या उम्मीद करनी चाहिए। यह एक जोड़ी से दूसरे में भिन्न होता है लेकिन एक निश्चित तथ्य यह है कि सिफारिशों और प्रशंसापत्र बहुत उपयोगी होते हैं जब यह पार्टी की योजना बनाते हैं। उत्कृष्ट संदर्भ के साथ, स्थान की प्रतिष्ठा उत्कृष्ट होना चाहिए। सैलून को साफ और सस्ती दोनों होना चाहिए। वास्तव में अपने शादी के रिसेप्शन की तैयारी शुरू करने से पहले, विभिन्न सूचियों के माध्यम से स्क्रॉल करने और अपने लक्ष्यों को फिट करने वाले विभिन्न प्रतिष्ठानों को खोजने के लिए यह एक बुरा विचार नहीं है।

    चेतावनी

    • शराब से सावधानी बरतें - रिसेप्शन के बीच में नशे में होने वाले पंसद का मतलब सबसे अच्छा नहीं है। कई गैर-अल्कोहल विकल्प प्रदान करने के लिए सैलून / बार से पूछें इसके अलावा, रात के खाने के बाद शराब और अन्य मादक पेय पदार्थों की सेवा न करें इसके बजाय, चाय और कॉफी की पेशकश करें - जो मेहमान अधिक शराब लेना चाहते हैं उन्हें स्वयं जाना होगा और इसे खरीदना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दुकान
    • खानपान सेवा
    • सजावट
    • संगीत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com