कैसे एक नवजात शिशु के साथ सो जाओ

एक नवजात शिशु के साथ सोते हुए एक बड़े बच्चे या जो चलना सीख रहा है, के साथ सोते हुए अधिक जटिल हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता इसमें शामिल जोखिमों से परिचित हों।

कदम

विधि 1

जोखिमों पर विचार करें
नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ज्यादातर विशेषज्ञ एक नवजात शिशु के साथ सोते नहीं हैं यह अचानक, शिशु मृत्यु सिंड्रोम (अंग्रेजी संक्षिप्त नाम SIDS) सहित कुछ अन्य कारणों के कारण चोट, गला घोंटने और मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन जोखिमों को कम करने का कोई पूरी तरह से सुरक्षित तरीका नहीं है, भले ही आप उन परिस्थितियों को अनुकूलित करने का प्रयास करें, जिनसे आप उन्हें संभव के रूप में सुरक्षित बनाने के लिए सोते हैं।
  • नवजात चरण में सह स्लीप विथ शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने बच्चे के साथ पेशेवरों और विपक्षों को क्या सोना है, यह जानने के लिए अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें। कई बाल रोग विशेषज्ञों के पास इसके बारे में एक मजबूत राय है कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि दोनों माता-पिता और नवजात शिशुओं के लिए एक साथ सो रही लाभकारी है, और इसलिए वे ऐसा करने की सलाह देते हैं। अन्य लोग आपके उत्साह को साझा नहीं कर सकते हैं और इस अभ्यास के खिलाफ सलाह दे सकते हैं। अपने चिकित्सक के व्यक्तिगत विचारों के बावजूद, उन्हें एक नवजात शिशु के साथ सोते हुए पेशेवरों और सुरक्षा के बारे में सलाह देने की सलाह देने के लिए कहें।
  • नवजात शिशु में सह स्लीप विद शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    बच्चों के साथ सोने के बारे में पुस्तकों के लिए अपनी लाइब्रेरी पर जाएं। परिवार शिक्षा को समर्पित अनुभाग में खोजें और विभिन्न लेखकों द्वारा लिखी गई कुछ पुस्तकें एकत्र करें। चिकित्सा ग्रंथों और माताओं द्वारा लिखी गईं, जो अक्सर व्यक्तिगत अनुभवों की रिपोर्ट प्रदान करते हैं, चुनें।
  • नवजात शिशु में सह स्लीप विद शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    एहसास है कि माता-पिता एक शिशु के साथ भी नहीं सो सकते हैं क्योंकि अगर बच्चा अपने बिस्तर पर नहीं था जबकि कुछ माता-पिता अपने बच्चे के साथ सोते हैं और इसलिए उन्हें बेहतर सोता है, जबकि दूसरों को अपने बच्चे के साथ बिस्तर बांटने के विचार में अधिक परेशान रहेंगे। बच्चे को नुकसान पहुंचाने के डर से माता-पिता अपनी नींद में आराम पाने से रोक सकते हैं। इसके अलावा, कई माता-पिता नवजात शिशुओं द्वारा किए गए किसी भी आंदोलन के लिए चौकस होंगे ताकि वे अपने बच्चे के कम से कम आवागमन तक जाग सकें।
  • विधि 2

    लाभों पर विचार करें
    नवजात शिशु में सह स्लीप विथ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    समझें कि आपके बच्चे को माता-पिता के पास सोते हुए सुरक्षा की सुविधा मिलती है और इस वजह से रात के दौरान अधिक गहराई से सोता है। कई नवजात शिशुओं को अपने नींद चक्र को समायोजित करने में कठिनाई होती है और जन्म देने के पहले कुछ दिनों के दौरान, कई माता-पिता पता करते हैं कि उनके बच्चे रात के दौरान जागते रहते हैं और दिन के दौरान गहराई से सोता है। उनके साथ सो रही माता-पिता अपने बच्चे की नींद / जगा चक्र को विनियमित करने में मदद करने के लिए एक कारगर तरीका हो सकते हैं।
  • नवजात शिशु में सह स्लीप विद शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    इस बारे में सोचें कि नए माता-पिता और अधिक सो सकते हैं, जिससे उनके बच्चे को उनके पास सोना पड़ सकता है। अपने बच्चे के जन्म के बाद दोनों माँ और पिताजी पूरी तरह से समाप्त हो सकते हैं बच्चे के रोने पर प्रतिक्रिया देने के लिए पूरी रात में बिस्तर से बाहर निकलना ही इस समस्या को बढ़ाएगा। अपने नवजात शिशु को आपके साथ सोने की अनुमति देने का अर्थ है बिस्तर से बाहर निकलना और अंधेरे में ठोकर खाने से रोने वाले बच्चे का ख्याल रखना
  • छवि शीर्षक में सह स्लीव विथ इन न्यूबॉर्न चरण 7
    3
    सोचो कि एक नई माँ के लिए एक निपटा लेने के लिए कितना आसान होता है और कुछ आराम से उसे ठीक करना पड़ता है यदि वह एक बच्चे के बगल में पड़ी हो, जो सुबह जल्दी स्तनपान करता है। स्तनपान करने वाले बच्चों को हर घंटो और डेढ़ दिन तक खाना खिलाया जाना पड़ सकता है। अपनी स्थिति बदलने के लिए अपने आप को सीमित करने में सक्षम होने और एक भूखा बच्चा स्तनपान कराने में सक्षम होने के कारण हर दो घंटे में आपकी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बिस्तर से कूदना ज्यादा आसान होता है
  • नवजात शिशु में सह स्लीप विद शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    तत्काल भावनात्मक लाभों पर प्रतिबिंबित करें जो शिशु उसके साथ सो सकते हैं आपके बच्चे को असुरक्षित महसूस होने की संभावना कम है, यदि रात के दौरान वह सोता है, तो वह आपके पास झूठ बोल रहा है। नतीजतन, यदि आपको पालना में सोया जाता है तो इससे कम तनाव भुगतने की संभावना है।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक चित्र 9
    5
    उनके साथ सोते हुए बच्चों पर दी गई लंबी अवधि के प्रभाव और लाभों का अध्ययन करें कई डॉक्टर और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि जो बच्चे अपने माता-पिता के साथ सोते हैं, एक बार वे बड़े होते हैं, वे अधिक आत्मविश्वास रखते हैं और उन लोगों की तुलना में अधिक आत्म-सम्मान प्राप्त करते हैं जिन्होंने कभी ऐसा नहीं किया है।
  • विधि 3

    तैयार हो रही है
    नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक छवि 10
    1
    उस क्षेत्र को सुरक्षित रखें जहां बच्चे पहुंचने से पहले भी सोएंगे। पूरे कमरे पर विचार करें जैसे कि यह आपके नवजात शिशु के लिए एक नई नर्सरी थी और जरूरत पड़ने पर किसी भी सुरक्षा समस्या का हल निकाला। यदि आपका बिस्तर खिड़की के पास है, तो धूल या गंदगी के किसी भी निशान को निकालने के लिए पर्दे को धोने के लिए सुनिश्चित करें। यदि आप वेंटिलेशन डक्ट के तहत हैं, तो इसे कमरे में किसी अन्य बिंदु पर ले जाने पर विचार करें ताकि आपका बच्चा सोते समय ड्राफ्ट के सामने न जाए।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक छवि 11
    2
    बिस्तर के आकार पर विचार करें क्या माता-पिता और बच्चे को आराम से सोने के लिए काफी बड़ा है? अन्यथा, डबल बेड खरीदने के लाभों का वजन करने का यह एक अच्छा अवसर हो सकता है। एक बच्चे और माता-पिता को एक बिस्तर में लेने का प्रयास करना खतरनाक है जो कि सभी को समायोजित करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    गद्दे की स्थिरता निर्धारित करें एक बच्चे की सुरक्षा के लिए, एक कॉम्पैक्ट गद्दा सबसे अच्छी है एक जो आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता प्रदान करता है, एक साथ सोते हुए, खासकर नवजात शिशुओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है उत्तरार्द्ध अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं - हालांकि एसआईडीएस के सटीक कारण अज्ञात हैं, ऐसा माना जाता है कि जोखिम कारकों में से एक यह तथ्य है कि जब हवा आसानी से प्रसारित नहीं कर सकती है, तो बच्चा दम कर सकता है । एक गद्दे जो बहुत नरम है वह एक जेब बना सकती है जो बच्चे को सांस लेते समय हवा में फंसती है, जिससे ताजा ऑक्सीजन के बजाय उसे उसी पुराने हवा में सांस लेना पड़ता है।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक छवि 13
    4
    उचित शीट खरीदें चादरें हमेशा किसी भी झुर्रियों से बचने के लिए गद्दा पर फैले रहना चाहिए। सुनिश्चित करें कि कोने को फिसलने के किसी भी खतरे को पेश किए बिना दृढ़ता से टकरा जा सकता है
  • नवजात शिशु में सह स्लीप विद शीर्षक वाला छवि 14
    5
    आप उपयोग की जाने वाली चादरों की गुणवत्ता पर विचार करें शिशुओं में बहुत संवेदनशील त्वचा होती है, और यहां तक ​​कि थोड़ी सी भी जलन उन्हें अस्वस्थ महसूस कर सकती है। कम संख्या वाले थ्रेड्स के साथ असंख्य चादरें आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा को थोड़ा सा परेशान कर सकती हैं। जब आप एक नवजात शिशु के साथ सोते हैं तो उपयोग करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले शीट्स के सेट की खरीद का मूल्यांकन करना बेहतर होता है
  • नवजात शिशु में सह स्लीप विद शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    बिस्तर कम करें या फर्श पर गद्दे डालने पर विचार करें। हमेशा कुछ दुर्घटनाओं की संभावना है, और यह आपके बच्चे को बिस्तर से बाहर गिरने से चोट पहुंचाने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • नवजात शिशु में सह स्लीप विद शीर्षक वाला चित्र 16
    7
    अपनी सुरक्षा को बेहतर बनाने और बिस्तर से बाहर गिरने से रोकने के लिए जितना संभव हो उतना दीवार के साथ बिस्तर को फ्लश करें। यदि बिस्तर और दीवार के बीच की जगह होती है, तो कंबल या तौलिया को कसकर रोल करें और इसे खोलने में मजबूती से फ़िट करें।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक छवि 17
    8
    बिस्तर से बाहर गिरने से एक बच्चा को रोकने के लिए डिज़ाइन एक टेलगेट खरीदने पर विचार करें उन बच्चों में से एक का उपयोग न करें जो बड़े बच्चों के लिए चलते हैं क्योंकि वे नवजात शिशुओं के लिए खतरा हो सकते हैं, जो छोटे हैं।
  • नवजात शिशु चरण 18 में सह नींद के साथ शीर्षक छवि



    9
    बिस्तर के किनारे पर एक अतिरिक्त चटाई या योग के लिए उन में से एक रखें, जो किसी भी चोट को कम करने में मदद करता है, जिसके कारण बच्चे को पीड़ित हो सकता है।
  • छवि नवजात शिशु में सह नींद के साथ कदम चरण 1 9
    10
    हेडबोर्ड निकालें या बिस्तर पर चलना, क्योंकि हमेशा एक छोटा सा मौका है कि बच्चा फंस जाएगा।
  • नवजात शिशु में सह स्लीप विद शीर्षक वाला छवि 20
    11
    बिस्तर के आसपास के क्षेत्र की जांच करें सुनिश्चित करें कि कोई भी पर्दे या रस्सी नहीं हैं जिसमें बच्चे पकड़े जा सकते हैं। बिस्तर के पास विद्युत आउटलेट की जांच करें उन पर सुरक्षा कवर रखकर सभी कुर्सियां ​​अलग करने की संभावना पर विचार करें।
  • नवजात शिशु के साथ सह नींद के साथ शीर्षक छवि 21
    12
    नींद के दौरान उपयोग किए जाने वाले कंबल पर विचार करें भारी रजाई या अन्य बिस्तरों से बचें जो आपके बच्चे को चिपक कर सकते हैं या अपनी रो रही हो सकती है।
  • विधि 4

    पता है कि एक नवजात शिशु के साथ सो जाओ
    नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक चित्र 22
    1
    जब आप ड्रग्स या अल्कोहल के प्रभाव में होते हैं तो शिशु के साथ कभी सोए नहीं। आपकी नींद प्रभावित हो सकती है, और आपके बच्चे की जागरूकता काफी कम हो सकती है।
  • इमेज नामक सह नींद साथ में नवजात चरण 23
    2
    यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो अपने बच्चे के साथ सोते रहें। एक रिश्ता एसआईडीएस और माता-पिता, जो धूम्रपान करते हैं, के बढ़ते जोखिम के बीच स्थापित किया गया है।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक छवि 24
    3
    बड़े बच्चों को नवजात शिशु के साथ सोते रहने की अनुमति न दें बच्चे शिशु की उपस्थिति का पता लगाने में सक्षम नहीं हैं, जबकि वे सो रहे हैं। यहां तक ​​कि एक बच्चे को पहले कदम से एक बच्चे को दबाने का कारण बन सकता है अगर यह नींद के दौरान बंद हो जाता है
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक चित्र 25
    4
    किसी वयस्क की उपस्थिति के बिना अपने बच्चे को बिस्तर में सोए जाने की अनुमति न दें। यहां तक ​​कि सबसे छोटा बच्चा एक बिस्तर और गिरने के किनारे तक पहुंचने का प्रबंधन कर सकता है।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक छवि 26
    5
    नींद की कमी के कारण अगर आप थकान महसूस करते हैं तो अपने बच्चे के साथ सो मत करो गहरी नींद आपको बच्चे के आंदोलनों से आसानी से जागृत होने से बचा सकती है। केवल आप ही जान सकते हैं कि रात के दौरान आप अपने बच्चे की कितनी देखभाल करते हैं और आपकी नींद कितनी अधिक या हल्की होती है। यदि आपको रात में अपने बच्चे की उपस्थिति के बारे में जागरूकता रखने की आपकी क्षमता के बारे में कोई संदेह है, तो आपको उसके साथ सोते रहने से बचना चाहिए।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 27
    6
    अगर आप गंभीर रूप से अधिक वजन वाले हैं तो अपने बच्चे के साथ कभी सोए नहीं। मोटापा और स्लीप एपनिया के बीच एक कड़ी की स्थापना की गई है, और आपके बच्चे को दम घुटने का जोखिम काफी बढ़ गया है।
  • विधि 5

    नींद की सावधानी बरतें
    नवजात चरण 28 में सह नींद के साथ शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके बच्चे के लिए एक सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने के लिए सजावटी तकियों, भरवां जानवर या आपके बिस्तर से अतिरिक्त तकिए निकालें बिस्तर पर रहने वाले एकमात्र सामान सुरक्षित और आरामदायक नींद के लिए आवश्यक हैं।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक चित्र 29
    2
    अपने बच्चे को नींद दें, ताकि उनकी मां एक तरफ और दीवार या दूसरी ओर एक तरफ हो। आम तौर पर, माताओं को सोने के दौरान अपने बच्चे की उपस्थिति को सहज रूप से पहचानना पड़ता है यह इस स्थिति में डाल करने के लिए सुरक्षित है, बजाय दो माता-पिता के बीच।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक चित्र 30
    3
    जब सोते हैं, तो अपने बच्चे को लापरवाह स्थिति में रखें ताकि एसआईडीएस के जोखिम को कम किया जा सके।
  • नवजात शिशु में सह नींद के साथ शीर्षक चित्र 31
    4
    जब वह सो रहा हो तो अपने बच्चे के सिर के साथ कुछ भी कवर न करें कंबल, तकिए और किसी भी अन्य वस्तु पर ध्यान दें जो नींद के दौरान आपके सिर को कवर कर सकते हैं
  • नवजात शिशु के साथ सह स्लीप विद शीर्षक वाली छवि 32
    5
    याद रखें कि आपके बच्चे को कम कपड़े की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि शरीर की गर्मी एक व्यक्ति से दूसरे में फैल जाएगी। इसे बहुत ज्यादा बंडल मत करो
  • नवजात शिशु के साथ सह स्लीप विद शीर्षक वाली छवि 33 चरण
    6
    जब आप सो रहे हों, जहां कपड़े पहने हुए हैं, जहां पट्टियाँ, लेस या लॅनीर्ड्स नहीं होते हैं, जहां बच्चे पकड़े जा सकते हैं यहां तक ​​कि हार या अन्य आभूषण वस्तुओं का जोखिम भी हो सकता है, इसलिए अपने फैसले का बेहतर इस्तेमाल करें।
  • नवजात शिशु के साथ सह नींद के साथ शीर्षक छवि 34
    7
    सुगंधित लोशन, डिओडोरेंट या बाल उत्पादों से बचें, जो मां की प्राकृतिक गंध को कवर कर सकते हैं। आपका बच्चा सहज रूप से आपके प्राकृतिक गंध से आकर्षित हो जाएगा इसके अलावा, ये उत्पाद बच्चे के नाक संबंधी नाखूनों को परेशान कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • अपने बच्चे से सोते हुए अवसर के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है जो आपकी सुरक्षा को ख़तरे में डाल सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com