कैसे पालना में मौत के जोखिम को कम करने के लिए

जब वह सोता है तो अपने बच्चे को देखकर नए माता-पिता के लिए सबसे अधिक निविदाएं हैं। हालांकि, नींद वाले बच्चे खतरनाक स्थितियों के सामने आ सकते हैं: क्रैड डेथ सिंड्रोम या एसआईडीएस (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम)। तो, जब आप को आराम भी करना है तो आप इस प्राण की रक्षा कैसे कर सकते हैं? इन कुछ सरल दिशानिर्देशों के बाद अपने बच्चे के लिए एसआईडीएस के जोखिम को कम किया जाएगा और आप अधिक शांतिपूर्ण महसूस करेंगे। अधिक जानने के लिए पढ़ें!

कदम

भाग 1

एसआईडीएस को जानें
सीडीएस चरण 1 के खतरे को कम करने वाला चित्र
1
इस सिंड्रोम की बुनियादी विशेषताओं को जानें
  • एसआईडीएस एक ऐसी बीमारी नहीं है, जिसे संविदा हो सकती है. एक गलत राय है, जो काफी व्यापक है, चाहे वह एक ऐसी बीमारी है जिसे बच्चा दूसरे बच्चे से या यहाँ तक कि आप से ले सकता है, लेकिन यह सच नहीं है। घर उपाय या एसआईडीएस के टीके की इच्छा रखने वाले किसी को न सुनो
  • एसआईडीएस का कारण अभी भी अज्ञात है. चूंकि यह ज्ञात नहीं है, इसलिए बचने में बहुत मुश्किल है हालांकि, अचानक मृत्यु के कई मामलों का विश्लेषण किया गया है और इसका कारण पाया गया है - कुछ सामान्य समस्याएं जो बच्चे की मौत का कारण बन सकती हैं, को आसानी से संबोधित किया जा सकता है और बचा जा सकता है।
  • इन स्थितियों में बच्चे की मौत का सामान्य कारण घुटन का कारण है. यह पालने में मौत के मुख्य अपराधियों में से एक है और यह मुख्य खतरा है जिसे आपको वार्ड की कोशिश करना है। अगले वर्गों में इसे से बचने के कई तरीके हैं।
  • कुछ बच्चों को जैविक रूप से जोखिम हो सकता है. यहां तक ​​कि अगर आप सभी एहतियाती उपायों को लेते हैं, तो आप पालना में मौत के खिलाफ पूर्ण संरक्षण की गारंटी नहीं दे सकते। अध्ययनों से पता चला है कि कुछ बच्चों को जैविक रूप से एसआईडीएस की संभावना हो सकती है। नियमित चिकित्सा यात्राओं के लिए नवजात शिशु का पालन करने का यह एक अच्छा कारण है, जागरूक होना और उसके व्यवहार और स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना।
  • जब बच्चे एक वर्ष का हो, तो एसआईडीएस का जोखिम काफी कम हो जाता है. "पालना में मौत" की इसकी बहुत परिभाषा एक घटना को इंगित करती है जो बच्चे को वर्ष पूरा होने से पहले सभी के ऊपर होती है - हालांकि, उम्र के बाद अचानक शिशु मृत्यु के मामले अधिक से अधिक दुर्लभ हैं। जब आप एक वर्ष का बच्चा है, तो आप ध्यान की दहलीज को कम कर सकते हैं और उस समय आप उसे भरवां जानवरों की पिंजरे में डाल सकते हैं, जो उसे आराम दे सकते हैं (जब तक बच्चा शारीरिक रूप से और सामान्य तरीके से विकसित होता है)।
  • इसका कारण यह है कि जब यह अभी भी बहुत छोटा होता है, तो उसे पेशाब करने की ताकत नहीं होती है और खतरे से खुद को बचाता है, जैसे किसी ऑब्जेक्ट को वह दम घुटता है। जब वह एक वर्ष की उम्र तक पहुंचती है तो वह मजबूत होती है, वह अधिक आसानी से जाती है (विशेषकर जब वह सोती है) और खुद को बचाने में अधिक सक्षम होना चाहिए

भाग 2

खाट में नवजात शिशु को सुरक्षित रखें
सीडीएस चरण 2 के जोखिम को कम करें
1
अपने बच्चे को अपने कमरे में रखते हुए सो जाओ, लेकिन अपने बिस्तर में नहीं। आप अपने बिस्तर में बच्चे के साथ कभी सोए नहीं, क्योंकि नवजात शिशुओं के लिए कई महत्वपूर्ण खतरों हैं, उदाहरण के लिए इसे कुचल दिया जा सकता है और दम घुट सकता है हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि यदि वह माता-पिता के बगल में सोता है तो बच्चा ज्यादा सुरक्षित है, क्योंकि बाद के लोग ज्यादा जागरूक हैं और अगर बच्चे को कोई समस्या है तो इससे बेहतर और पहले समझा जा सकता है। आदर्श एक पालना है जिसे बिस्तर में शामिल किया जा सकता है या किसी को आप के सामने की तरफ खड़े हो सकते हैं ताकि बच्चे को पास और आसानी से पहुंचा जा सके।
  • सीडीएस चरण 3 के खतरे को कम करने वाली छवि का शीर्षक
    2
    एक सुरक्षित खाट जाओ सत्यापित करें कि यह एक मॉडल है जो यूरोपीय समुदाय द्वारा स्थापित मौजूदा सुरक्षा विशिष्टताओं के अनुरूप है।
  • बोर्ड के साथ बनाए गए सभी लकड़ी के क्रैडल में 6 से अधिक सेमी के बिना स्लॉट्स का स्थान होना चाहिए, जिसका मतलब है कि यहां तक ​​कि उनके पास भी कोई भी पास नहीं होना चाहिए।
  • हेडबोर्ड या फ़ुटबोर्ड में उद्घाटन के साथ एक पालना चुनें। बच्चे का सिर दरारें दर्ज कर सकता है और अवरुद्ध हो सकता है, जिससे चोट या मृत्यु भी हो सकती है।
  • एक निश्चित बैंकों के साथ खरीदें, छुपा नहीं। बच्चे के मौत के कई हाल के मामलों में तथ्य यह है कि नवजात गद्दे और गद्दे के पालने के बीच फंस रहे थे के कारण होता है। यदि आपने पहले से ही इस मॉडल का एक पालना खरीदा है, तो तयशुदा लोगों के साथ मोबाइल पक्ष को बदलने के लिए आवश्यक सामान प्राप्त करने के लिए निर्माता के सहायता केंद्र से संपर्क करें।
  • सीडीएस चरण 4 के खतरे को कम करने वाला चित्र
    3
    पालना को साफ और सरल रखें यदि कोई नरम ऑब्जेक्ट हैं, तो एक जोखिम है कि बच्चे को दम घुट सकता है ऐसे वातावरण को रखें जिसमें आप सो जाते हैं और देखभाल करते हैं और संभवतया कई तत्वों को दूर करते हैं जो सांस की समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • पिंड में भरवां जानवरों या अन्य वस्तुओं को मत डालें और एक तकिए भी मत डालें अगर बच्चे के पास फ्लैट सिर की समस्या है, तो इसे अन्य तरीकों से इलाज किया जा सकता है।
    एसआईडीएस चरण 4 बुलेट 1 के जोखिम को कम करें
  • यह सुनिश्चित कर लें कि गद्दे स्थिर और स्थिर है और यह खाली जगहों को छोड़ने के बिना, पालना में फिट बैठता है, जिसमें बच्चा पर्ची सकता है।
    एसआईडीएस चरण 4 बुलेट 2 के जोखिम को कम करें
  • कोनों के साथ केवल शीट का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि वे गद्दे पर पूरी तरह फिट होते हैं और यह कि लोचदार टूटा हुआ या ढीला नहीं है, क्योंकि इस मामले में शीट गद्दे से निकल सकती है और बच्चे के चेहरे के चारों ओर लपेट सकती है, जिससे घुटन का खतरा बढ़ जाता है।
    एसआईडीएस चरण 4 बुलेट 3 के खतरे को कम करने वाला चित्र
  • कवर न डालें इसके बजाय, नींद की थैली का उपयोग करें, यदि आप इसे लपेट नहीं करना चाहते, तो बच्चे को गर्म और सुरक्षित रखने के लिए यद्यपि यह पालना में सजावट और प्यारा सा भरवां जानवरों को रखने के लिए मज़ेदार हो सकता है, आपको बच्चे को सोते समय उन्हें ले जाना होगा। जब आप बड़े हो जाते हैं तो आप कुछ छोड़ सकते हैं जिसके साथ आप खेल सकते हैं, लेकिन जब यह अभी भी छोटा है, सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण बात है
    एसआईडीएस स्टेप 4 बुलेट 4 के जोखिम को कम करें
  • बम्पर से बचें हालांकि, यदि आप उन्हें रखने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से बंधुआ हैं और फिर भी उन्हें निकालने की संभावना का आकलन करते हैं जब बच्चे को घूमने और आगे बढ़ना शुरू होता है जब यह हिलना शुरू होता है, वास्तव में, यह अपने आप को बिस्तर और बम्पर की तरफ के बीच कुचले चेहरे से मिल सकता है, जिससे मुंह और नाक को अवरुद्ध करने के जोखिम के साथ।
    एसआईडीएस चरण 4 बुलेट 5 के जोखिम को कम करें
  • सीडीएस चरण 5 के जोखिम को कम करें
    4
    नवजात शिशु को अपनी पीठ पर सोयें। यह हमेशा लापरवाही स्थिति में सो जाना चाहिए, क्योंकि अभी भी इतने छोटे हैं, जब यह प्रवण होता है तो छाती को अपना वजन बढ़ाते हुए विस्तार करने में सक्षम होने के लिए मांसपेशियों को मजबूत नहीं होता है। वह गहराई से पर्याप्त साँस लेने में असमर्थ है और दम घुट सकती है। अपनी पीठ पर सो रही है और अधिक महत्वपूर्ण है अगर यह पट्टीदार है।
  • यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि सभी नवजात शिशुओं को हथियारों और गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्रवण स्थिति में खेलने का समय है, यह जरूरी है कि वे अपनी पीठ पर झूठ बोल रहे हैं जब वे सोते हैं नवजात शिशुओं को घूमने और उनके सिर को एक तरफ से दूसरी तरफ घूमने में कठिनाई नहीं होती है, इसलिए उनकी पीठ पर सो रही है, उनके पास गद्दा और चादरें से मुफ़्त चेहरा है, जो अन्यथा उन्हें दम कर सकता है। इस बात को याद रखें: "अपनी पीठ पर सोने के लिए - खेलने के लिए अपने पेट पर"।
  • यदि बच्चे को साइड में रखना उचित लगता है क्योंकि वह अच्छी तरह से साँस नहीं लेता है, तो पहले डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से बात करना अच्छा है।
  • सीडीएस चरण 6 के खतरे को कम करने वाला इमेज
    5
    उसे एक कॉसियो दे दो हालिया अनुसंधान ने दिखाया है कि शांततापूर्ण उपयोग, विशेष रूप से रात के दौरान जब बच्चा अधिक समय तक सो रहा है, एसआईडीएस की कम घटना से जुड़ा होता है। यद्यपि इसके लिए अभी भी सटीक कारणों का अध्ययन किया जा रहा है, उसे उसे देने के लिए उसे चोट नहीं पहुंचाई जाती है, इससे भी अधिक यदि वह अपने जीवन को बचाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • हालांकि, यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको उसे शांत करने देने से पहले बच्चा के जीवन का कम से कम 1 महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि दूध सीखना सीखना कठिन हो सकता है।
  • सीडीएस चरण 7 के खतरे को कम करने वाला इमेज
    6



    इसे सुरक्षित रूप से रिलीज करें जब उसे रोक दिया जाता है तो बच्चे की सुरक्षा के बारे में कई गलत सूचनाएं होती हैं। ड्रेसिंग ठीक से किया गया है, बच्चे पूरी तरह से सुरक्षित होगा और अक्सर और भी अधिक आरामदायक महसूस होगा। जब पट्टीदार हो, तो इसे हमेशा अपनी पीठ पर रखें (कभी प्रवण या बग़ल में नहीं) अपने मुंह में शांत करने वाले को लपेटो मत करो, भले ही आप सोते हों, जब यह अच्छा लगा जाए, तो भी अच्छा होगा! आपको यह सुनिश्चित करने की भी ज़रूरत है कि आपका कूल स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकें - फिर भी, जब तक आप इसे अक्ष में बांधा नहीं करते (जैसा कि आप कुछ देशों में करते हैं), यह वास्तव में एक समस्या नहीं है।
  • कुछ लोगों का तर्क है कि पट्टिका बच्चे को उठने और सामान्य रूप से श्वास लेने के लिए कठिन बना देता है, लेकिन अध्ययन ने यह दिखाया है कि यह समस्या मौजूद नहीं है।
  • पट्टी भी नवजात शिशुओं से जुड़ी अन्य खतरों को रोकने में मदद कर सकती है, जैसे कि प्रसवोत्तर अवसाद, क्योंकि इससे माता-पिता को अधिक शांति के साथ सोता जा सकता है।
  • भाग 3

    सामान्य में नवजात शिशु की रक्षा करें
    सीडीएस चरण 8 के जोखिम को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    1
    बच्चे को हिला नहीं। इस संकेत से गंभीर मस्तिष्क क्षति हो सकती है, जो बदले में मौत का कारण बन सकती है। नवजात शिशु बहुत नाज़ुक हैं और उनकी गर्दन की संरचना को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है जो अभी भी बहुत संवेदनशील है। यहां तक ​​कि अगर बच्चा बहुत रोता है और आप एक कठिन अवधि से गुजर रहे हैं, तो आपको इसे कभी भी हिलाना नहीं चाहिए। अगर आपको वास्तव में अपने बच्चे के प्रबंधन में परेशानी हो रही है, तो स्वास्थ्य केंद्र या स्थानीय संगठन से संपर्क करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सीडीएस चरण 9 के जोखिम को कम करें
    2
    बच्चे को धूम्रपान करने का ख्याल न करें धूम्रपान न करें या अन्य लोगों को बच्चे के पास धूम्रपान न करें। यह अपने फेफड़ों के कार्य को नुकसान पहुंचा सकता है और मृत्यु के जोखिम को बढ़ा सकता है। लकड़ी का धुआं भी एक समस्या हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि सभी फायरप्लेस और स्टोव ठीक से हवादार हो जाए।
  • यदि आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के घर जाने के बारे में सोचते हैं जो धूम्रपान करने वालों के लिए हो, तो उन्हें अग्रिम में बताएं उनसे पूछें कि क्या वे बाहर की तरफ या दूसरे कमरे में धूम्रपान कर सकते हैं, जब आप यात्रा करते हैं तो नवजात शिशु से दूर होते हैं यदि बच्चे के बावजूद वे अपनी सिगरेट छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे आपको घर पर आते हैं। याद रखें कि यदि आप उन्हें नहीं देख सकते तो यह कोई नुकसान नहीं है - बच्चे की स्वास्थ्य और सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं।
  • एसआईडीएस स्टेप 10 के खतरे को कम करने वाला इमेज
    3
    कमरे में उचित तापमान रखें गर्भनाल बच्चे की मौत का एक और कारण है (बहुत कम तापमान के अतिरिक्त) पर्याप्त तापमान के वातावरण में बच्चे को रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, जहां आपको अच्छा लगता है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने कवर के नीचे की जांच करें कि यह बहुत गर्म नहीं है और अगर मौसम हल्का है तो इसे बहुत ज्यादा कवर नहीं करते हैं।
  • सीडीएस चरण 11 के खतरे को कम करने वाला चित्र
    4
    नियमित रूप से मेडिकल चेक की नियमितता में नवजात शिशु को जमा करें इसे सही चिकित्सकीय जांच के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं और जब भी कोई स्वास्थ्य समस्या होने लगता है तो अपने डॉक्टर से बात करें। एसआईडीएस के कुछ मामले आनुवंशिक समस्याओं या अन्य रोगों से संबंधित हैं जिनका जन्म होने पर निदान किया जाता है। यदि आप सतर्क रहें, तो आप अपने बच्चे की सुरक्षा कर सकते हैं। पैसे के बारे में चिंता मत करो 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों को किसी भी चिकित्सा सेवाओं से छूट दी जाती है आपकी नगर पालिका या एएसएल की सामाजिक सेवाओं में आवश्यक जानकारी
  • सीडीएस चरण 12 के जोखिम को कम करें
    5
    बच्चे को खाना, यदि आप कर सकते हैं स्तनपान न केवल बच्चे को आवश्यक महत्वपूर्ण पोषण के साथ प्रदान करता है, बल्कि यह अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और रोग से स्वयं को बचाने में भी मदद करता है, क्योंकि यह आपके एंटीबॉडी को प्रसारित करता है अगर आप किसी कारण से स्तनपान नहीं कर सकते तो दुखी मत हो: ऐसा हो सकता है और इसका यह अर्थ नहीं है कि आप माता-पिता के रूप में विफल रहे हैं। किसी भी मामले में, पूरी तरह से देने से पहले सभी संभव प्रयास करें।
  • सीडीएस चरण 13 के खतरे को कम करने वाला चित्र
    6
    बच्चे के लिए उचित पोषण सुनिश्चित करता है बाल मृत्यु का एक और आम कारण कुपोषण और विषाक्तता है। यह अनैच्छिक रूप से हो सकता है, इसलिए आपको एक प्राथमिक अवधारणा को बाहर करने की ज़रूरत नहीं है! डॉक्टरों द्वारा अनुमोदित एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करके इसे खिलाने के लिए सुनिश्चित करें। उसी समय आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी संभावित खतरनाक तत्व जो बच्चे को जहर दे सकते हैं, उन्हें एक सुरक्षित दूरी पर रखा जाता है इसके अलावा नियमित रूप से उन उत्पादों की समाप्ति तिथि की जांच करें जिन्हें आप इसे खाने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे कृत्रिम दूध।
  • एसआईडीएस चरण 14 के जोखिम को कम करें
    7
    बच्चे को टीका लगाएं यह आपके बच्चे की रक्षा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। टीकाकरण और कई विवादित राय के बारे में कई गलत सूचनाएं हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बच्चे को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका उसे सही समय पर टीका लगाया जाना है। माता-पिता ने टीके छोड़ने शुरू होने के बाद से मृत्यु और रोके जाने योग्य बीमारी संक्रमणों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, और बच्चे को पहले से कहीं अधिक जोखिम है।
  • टिप्स

    • एसआईडीएस को रोकने के बारे में अधिक सलाह के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें!

    चेतावनी

    • जब नवजात शिशु सोता है तो कुंडल से मुलायम कुशन, कम्बल और बम्पर रखें ये घुटन का संभावित जोखिम हो सकता है
    • साइड पर्दे के साथ कोट्स का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए और कुछ देशों में भी बाजार से वापस ले लिया गया है, क्योंकि कुछ हिस्सों में बच्चे की चोट या मृत्यु हो सकती है।
    • बाजार पर रखे गए सभी सुरक्षा अद्यतनों पर ध्यान दें। कई दुकानों में इस प्रकार के अपडेट्स भेजने के लिए नि: शुल्क ई-मेल की एक प्रणाली है, जिसके लिए आप नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए सदस्यता ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उन उत्पादों के विभिन्न ब्रांडों की ऑनलाइन साइट देख सकते हैं जो सुरक्षा के विषय पर समाचार दिखाते हैं और प्रस्तावित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com