मटर और बीन्स कैसे बढ़ें

सेम और मटर बढ़ने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं, यही वजह है कि वे नौसिखिए माली या जमीन की एक नई भूखंड के लिए बहुत पसंद हैं। ये फलियां नाइट्रोजन उत्पादन वाले जीवाणुओं के साथ एक सहजीवी संबंध भी हैं, और इसलिए मिट्टी के पौष्टिक पोषण में सुधार कर सकती हैं जिसमें वे पाए जाते हैं। बीन्स या मटर को विकसित करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें - और फिर उनको खोजने के लिए, पौधे से सीधे उन्हें खाएं असली

स्वाद!

कदम

भाग 1

बीन्स की खेती की योजना बनाएं
1
एक उपयुक्त स्थान चुनें बीन्स को आम तौर पर दिन में कम से कम छह घंटे के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। वे गर्म मौसम में बहुत अच्छी तरह से विकसित होते हैं। कुछ किस्मों जैसे कि मकई के खेतों में पारंपरिक रूप से उगाए जाने वाले शेड, छाया को बेहतर ढंग से सहन करते हैं और फिर भी बिना धूप में धूप या दिन के 6 घंटे रोशनी के बिना उत्पादन करेंगे।
  • निर्धारित करने के लिए एक सौर आरेख बनाएं कि आपके बगीचे का कौन सा भाग बीन्स के लिए सर्वोत्तम अनुकूल है।
  • 2
    अपने स्वाद और आपकी भौगोलिक स्थिति के अनुरूप विभिन्न बीन्स चुनें। प्रत्येक प्रजाति में प्रकाश, अंतरिक्ष, बुवाई और कटाई के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं हैं, स्वाद का उल्लेख नहीं करने के लिए। कुछ बीन्स कच्चे खाए जाने योग्य हैं, जबकि अन्य को रसोई में रसोई में उन्हें इस्तेमाल करने के लिए सूखे और सुखा जाना चाहिए। सेम की दो सामान्य श्रेणियां हैं:
  • चढ़ाई सेम की ऊंचाई बढ़ती है और सहायता की आवश्यकता होती है। वे आंखों के लिए बहुत प्रसन्न हैं और सभी ऊर्ध्वाधर अंतरिक्ष से ऊपर कब्जा कर रहे हैं।
  • बुश बीन्स कॉम्पैक्ट हैं और समर्थन की आवश्यकता नहीं है वे बहुत छाया नहीं बनाते हैं, इसलिए वे अन्य पौधों के निकट अधिक आसानी से लगाए जा सकते हैं।
  • भाग 2

    मटर की खेती की योजना बनाएं
    1
    एक उपयुक्त स्थान चुनें हालांकि मटर को आमतौर पर एक दिन में कम से कम 6 घंटे धूप की आवश्यकता होती है, वे ठंडा मौसम के लिए अधिक अनुकूल होते हैं। यदि आप एक गर्म वातावरण के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो उन इलाके में प्लांट करें जो सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त न करें या छाया में गर्म घंटे के दौरान रहता है - एक पेड़ से आंशिक रूप से छायांकित स्थान आदर्श होगा।
    • अपने बगीचे का कौन सा हिस्सा मटर के लिए सबसे उपयुक्त है यह निर्धारित करने के लिए एक सौर आरेख बनाएं।
  • 2
    विभिन्न प्रकार के मटर चुनें जो आपके स्वाद और आपकी भौगोलिक स्थिति के अनुरूप है। प्रत्येक प्रजाति में प्रकाश, अंतरिक्ष, बुवाई और कटाई के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं हैं, अलग स्वाद का उल्लेख नहीं करना। इसके अतिरिक्त, कुछ प्रजातियों की ऊंचाई बढ़ती है और समर्थन की आवश्यकता होती है (ऊर्ध्वाधर अंतरिक्ष का उपयोग करने का एक शानदार तरीका), जबकि अन्य अधिक कॉम्पैक्ट हैं (और अन्य पौधों के लिए ज्यादा छाया नहीं बनाएगा)। मटर के तीन सामान्य श्रेणियां हैं:
  • गार्डन मटर केवल अपने बीज के लिए उगाए जाते हैं, और कटाई के बाद उन्हें खुश्बू होना चाहिए। ऐसी किस्में हैं जो ऊंची होती हैं और जो कम होती हैं।
  • हिम मटर अपने फ्लैट और मीठे फली और उनके बीज के लिए उगाए जाते हैं। यह उन्हें खोलना जरूरी नहीं है, क्योंकि वे पूरी तरह से खाद्य हैं, लेकिन वे बेहतर स्वाद लेते हैं, यदि वे बिना कच्चे होते हैं। ऐसी किस्में हैं जो ऊंची होती हैं और जो कम होती हैं।
  • इसके अलावा पॉड पॉड्स बीज और फली के लिए उगाए जाते हैं, लेकिन वे सामान्य जैकडॉड्स से मोटा होते हैं और हरी बीन्स की तरह दिखते हैं। वे केवल किस्मों की चढ़ाई में उपलब्ध हैं
  • भाग 3

    रोपण सेम और मटर
    1
    उन पौधों की संख्या तय करें जो आप पौधे लगाने के लिए चाहते हैं। संख्या आपके द्वारा चुनी गई विविधता की जगह की आवश्यकताओं के द्वारा सीमित होगी। यदि आप पंक्तियों को लगाने की योजना बनाते हैं, तो आसानी से उन दोनों के बीच पर्याप्त जगह छोड़ दें - खासकर यदि आप एक चढ़ाई की विविधता का चयन कर रहे हैं
  • 2
    कुछ बीज प्राप्त करें बीज सेम और मटर स्वयं होते हैं, इसलिए, अन्य प्रकार के बीज के विपरीत, आपको अपेक्षाकृत ताजे बीज चाहिए। बाजार में खरीदा ताजा बीन्स या मटर अच्छी तरह से करेंगे - सुपरमार्केट में खरीदा जाने वाला ताजा बीज भी ठीक हो सकता है, लेकिन संभवत: आपको सटीक प्रजातियां नहीं मिलेंगी और कई लोग नहीं चलेेंगे वैकल्पिक रूप से, यदि आप बहुत पुरानी नहीं हैं तो आप सूखे बीज खरीद सकते हैं (पैकेज की तारीख जांचें) फ्रोजन या डिब्बाबंद बीन्स और मटर इस मामले में बेकार हैं।
  • सूखे सेम के लिए, उनको प्रयोग करने से पहले उनका परीक्षण करें। कुछ पानी में विसर्जित करें, फिर उन्हें गीले ऊतक में डाल दें और उन्हें गुना करें। अपना रुमाल सिर्फ गीला रखो (एक दिन या एक बार एक बार स्नान), और दो या तीन दिनों के बाद, इसे खोलें और इसे जांचें। यदि आपको नोटिस की गई मिर्च से बढ़ती हुई गोली मारती है, तो यह एक अच्छा संकेत होगा कि वे स्वस्थ हैं और आप बुवाई के साथ आगे बढ़ सकते हैं। यदि वे बिल्कुल भी बदले नहीं हैं, तो उन्हें कुछ और दिन दें, और अगर आपको अभी भी परिणाम न मिलें, तो बीन्स बदल दें।
  • 3
    जमीन तैयार करें पृथ्वी को उपयुक्त आकार के कंटेनर में रखो (उर्धानयुक्त बर्तनों के लिए पृथ्वी ठीक हो जाएगी) या पृथ्वी को खोदकर जहां आप बीज लगाते हैं आपको ढीले और अमीर मिट्टी के लगभग 15 सेमी की आवश्यकता होगी। यदि आपका मिट्टी ज्यादातर मिट्टी या रेत है, तो आप शायद एक फूलदान में बेहतर परिणाम प्राप्त होगा - या खाद और मिट्टी potting खरीदते हैं, उन्हें मिट्टी है कि आप खोदा साथ मिश्रण - के बारे में 1: 1 - और उसके स्थान पर सब कुछ माफ कर दो, तो एक छोटे पहाड़ी के रूप में
  • उर्वरक का अधिक से अधिक न करें याद रखें कि बीन्स और मटर खुद को नाइट्रोजन प्राप्त कर सकते हैं यदि आप उर्वरक के साथ मिट्टी में बहुत अधिक नाइट्रोजन जोड़ते हैं, तो पौधे बहुत बढ़ेगा, लेकिन इससे कम फल पैदा होगा
  • 4
    अंतराल पर बुवाई के विचार पर विचार करें। यदि आप केवल कुछ पौधों को विकसित करने की योजना बना रहे हैं, तो यह समस्या नहीं हो सकती है - लेकिन अगर आप 15 संयंत्र लगाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको कटाई करते समय बहुत कुछ करना पड़ सकता है। इसके अलावा, बीन्स की कुछ प्रजातियों हैं "कुछ", यह है, वे एक पल में फल-फूलने और फल पैदा करेंगे। आपको केवल एक बड़ी फसल मिलेगी, फिर पौधे मर जाएंगे। अन्य लोग हैं "दुविधा में पड़ा हुआ" और वे अपने सभी विकास (कई हफ्तों या महीनों) के लिए फसल पनपने और फल का उत्पादन करेंगे। आप एक ही बार में कई फली नहीं पाएंगे - आम तौर पर हर दो दिनों में पौधे प्रति 5-6 पके हुए पोड नहीं होते हैं - लेकिन आप उन्हें लंबे समय तक फसल करने में सक्षम होंगे।
  • यह मानते हुए कि आप अनिश्चित रूप से बढ़ रहे हैं, दो पौधे पूरे दो दिनों में एक व्यक्ति (साइड डिश के रूप में) के लिए पर्याप्त उत्पादन करेंगे। इस संदर्भ का उपयोग करने के लिए गणना करें कि आप कितनी बार बीन्स खाना चाहते हैं और कितने लोग उन्हें खायेंगे
  • विशिष्ट प्रजातियों के लिए, आप बीन्स से एक या दो अच्छे भोजन तैयार कर सकते हैं या उन्हें सूख सकते हैं, उन्हें डिब्बाबंद कर सकते हैं, उन्हें तेल में डाल सकते हैं, आदि।
  • 5
    बीज संयंत्र अपनी उंगली को उस जमीन पर रखें जहां आप 2.5-5 सेमी के लिए संयंत्र करेंगे, और उस छेद में बीज डाल दें। इसके ऊपर की मिट्टी को पुनः संयोजित करें (मिट्टी के साथ संपर्क सुनिश्चित करने के लिए, जो अंकुरण के लिए आवश्यक है) और पानी "धीरे" (फिर से बीज उजागर करने से बचने के लिए) उदाहरण के लिए, अपने हाथ पर पानी डालना और इसे स्प्रे करें जहां आप बीज लगाए।
  • हालांकि विभिन्न किस्मों में विभिन्न किस्में, स्प्रिंग के आखिरी ठंढ की तारीख से एक से दो सप्ताह पहले बीन्स लगायी जाती है। मिट्टी में पौधे लगाने की कोशिश करें जो 16 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है याद रखें कि रंगीन बीज वाले किस्मों को सफेद बीज के साथ कीटों की तुलना में ठंडे मिट्टी में बढ़ने की संभावना है।
  • मटर आम तौर पर पिछले ठंढ (मिट्टी के तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक) तक छह से आठ सप्ताह पहले लगाए जाते हैं। कुछ मटर (बर्फ मटर) कूलर तापमान पसंद करते हैं और ज्यादातर मौसम में वसंत और शरद ऋतु के पौधे अधिक होते हैं। फिर, आप जो विभिन्न प्रकार के पौधे लगाने का फैसला किया था, वह अलग-अलग ज़रूरतें हो सकती थीं।
  • यदि आप बुवाई के लिए असली पैकेज वाले बीज खरीदते हैं, तो आप निर्देशों पर पढ़ सकते हैं कि आपको पौधों की ज़रूरत से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे और संख्या को अधिक प्रबंधनीय मात्रा में कम कर दें। आप यह कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि यदि आप पर्याप्त बीज नहीं निकालते हैं (या आप इसे जल्द ही पर्याप्त नहीं करेंगे), रोपे पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा शुरू कर देंगे, और उनकी वृद्धि धीमी हो जाएगी या मर जाएगी।
  • आप अधिक या कम बीज लगा सकते हैं जहां आप उन्हें बढ़ना चाहते हैं। कुछ अंकुरित नहीं होंगे, इसलिए हर बिंदु पर कुछ पौधे लगाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पौधों को विकसित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पौधे 15 सेंटीमीटर दूर हों, तो हर 15 सेमी में तीन बीज लगा दें। उन्हें बहुत करीब न रखें - वे सभी अंकुरित करेंगे, अवांछित लोगों को बिना किसी नुकसान को निकालना मुश्किल होगा जिन्हें आप सहेजना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक: प्लांटिंगपीस_848
    यदि आप बीन्स या मटर के साथ एक बड़े क्षेत्र बुवाई करते हैं, तो यह हाथ से कर रहा है थकाऊ हो सकता है। विचार करें कि क्या एक बोने की मशीन मशीन या सीडर के साथ ट्रैक्टर का उपयोग करना है।
  • विभिन्न प्रकार के आधार पर और यदि आपने ताजे बीज, सूखे या पहले से अंकुरित किया है, तो आप देखेंगे कि पहली गोली 2 से 10 दिनों में सतह से उभर जाएगी।
  • छवि शीर्षक 510300179_549b4b6d7d_478
    6



    पौधों को एक समर्थन दें. अधिकांश मटर और बीन्स पौधे चढ़ते हैं तो आपको कुछ की आवश्यकता होगी जिस पर आप बढ़ सकते हैं: एक बाड़, दो पदों के बीच का शुद्ध, प्रत्येक संयंत्र के लिए अलग-अलग पोस्ट, या बीन झोपड़ी (3-4 बांस के बांस के साथ बंधे हुए)। जब आप बोने के लिए तैयार होते हैं तो बेहतर होता है। समर्थन आपको बीज की स्थिति को चिह्नित करने में मदद करेगा।
  • यदि आप एक धातु की बाड़ के साथ मटर या बीन्स बढ़ाना चाहते हैं - विशेष रूप से जो आपके पड़ोसी की सीमा पर है - सुनिश्चित करें कि आपको दूसरी तरफ बढ़ने वाली हर चीज का त्याग करने में कोई समस्या नहीं है। अगर बाड़ बाहर पर सूरज से मारा जाता है, तो यह बेहतर है कि इसे समर्थन के रूप में उपयोग न करें- अधिकांश पौधे सनी की ओर बढ़ेगा
  • 7
    एक सिंचाई कार्यक्रम तैयार करें। पौधों को कम से कम एक बार पानी में पानी दें - और यहां तक ​​कि अक्सर अगर मौसम शुष्क होता है - लेकिन याद रखें कि बहुत अधिक पानी सूखे के रूप में हानिकारक है। जमीन की जांच करने के लिए, जमीन में एक उंगली को दबाएं। यदि आपकी उंगली कीचड़ के साथ गंदी हो जाती है या गीली हो जाती है, तो आप बहुत पानी भर रहे हैं - आपकी उंगली गीली या सूखी होनी चाहिए।
  • एक पंप या पानी पर छिड़काव के साथ पानी कर सकते हैं बीज पर सीधे एक पंप का उपयोग न करें। आप दूर धो लेंगे या आप उन्हें डूबेंगे।
  • 8
    जैसे ही रोड़ें 2.5 - 5 सेंटीमीटर ऊंचाई तक पहुंचें, उन्हें ऊर्ध्वाधर सतह पर संलग्न करें। यदि आप उन्हें छोड़ दें, वे सतह पर सड़ सकते हैं और पड़ोसी की संपत्ति पर चढ़ सकते हैं और उन्हें तोड़ने के बिना उन्हें अलग करना मुश्किल होगा। उन्हें जांचने और उन्हें समर्थन में शामिल करने के लिए जारी रखें वे तेजी से बढ़ते हैं!
  • इस बिंदु पर, पौधों को अधिक प्रत्यक्ष जल प्राप्त हो सकता है, लेकिन फिर भी ऐसा करने के लिए सीधे पंप का उपयोग करने से बचें।
  • 9
    यदि आप चाहें तो मटर शूट ले लीजिए मटर का अंकुर स्वादिष्ट, कच्चा या पकाया जाता है जब मटर 10 से 15 सेंटीमीटर तक पहुंच जाते हैं, तो आप दो काट सकते हैं "स्तरों" पत्तियों के ऊपर और उन्हें रसोई में ले आओ। अधिक कटौती न करें- जब यह बढ़ता है तो तनेदार तनेदार होते हैं, इसलिए केवल टिप काट कर, जो नरम है। मटर पौधे बढ़ने लगेगा, और आप इस विनम्रता को कई बार फसल कर सकते हैं

  • 10
    देखो पौधों बढ़ने। फूलों की बीमारी के बाद कुछ हफ़्ते दिखाई देने लगेंगे - बीन्स और मटर सफेद, गुलाबी और बैंगनी सहित कई अलग-अलग रंगों के फूल का उत्पादन करते हैं, ताकि आप फूल बगीचे में कुछ भी शामिल कर सकें। जब एक फूल सुखा जाता है, तो एक पॉड उस बिंदु से बढ़ेगा।
  • ब्रॉड सेम 4865 नाम की छवि
    11
    फली लीजिए यदि आपने कई प्रकार के पौधों को लगाया है, जिनके पॉड्स खाद्य होते हैं, तो उन्हें उठाओ और जब वे बड़े हो जाते हैं यदि यह खाद्य फली के साथ विविधता नहीं है, तो जब तक फली न हों तब तक इंतजार करें और आप मटर और बीन्स के अंदर सूजन देख सकते हैं। उन्हें इकट्ठा करें, उन्हें खोलें और उनके अंदर मटर या सेम का उपयोग करें।
  • कुछ किस्मों, जैसे कि बर्फ के मटर, सबसे अच्छा स्वाद लेते हैं यदि हल्के से हल्के होते हैं
  • उन्हें उसी दिन ले लीजिए जब आप उनका इस्तेमाल करते हैं - और यदि संभव हो तो उन्हें खाने से पहले। जैसे ही आप उन्हें इकट्ठा करते हैं, उनका स्वाद कम हो जाएगा।
  • पौधों पर बहुत अधिक रहने से पहले हमेशा पॉड्स इकट्ठा करें बहुत बड़ी फली का स्वाद आपको समझने में मदद करेगा - भले ही वे हानिकारक न हों, वे भी बहुत अच्छे नहीं हैं। निरंतरता खराद है और उनकी मिठास खो जाती है।
  • 12
    बढ़ती मौसम के अंत के पास पूरी तरह से पकाने के लिए कुछ फली छोड़ दें। यदि आप अपनी पसंद की विविधता पसंद करते हैं, तो आप अगले वर्ष इसे फिर से संयंत्र करने के लिए बीज का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपनी जमीन और आपकी फसल के स्वास्थ्य में सुधार के लिए मिश्रित फसल पर विचार करें।
    • अपनी खेती को बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए, सलाह के लिए एक विशेषज्ञ से पूछिए
    • वृक्षारोपण के लिए मटर के पौधों को हर दो दिनों में 70 मिलीलीटर प्रति पौधे प्रति पौधे पानी मिलता है।

    चेतावनी

    • यदि आप मटर पर कीड़े-छोटे हरे या भूरे रंग के कीड़े (एफिड्स), छोटे सफेद मक्खियों, या कुछ पत्ते (सफेद मक्खी का एक और प्रकार) के नीचे सफेद बालों की तरह लग रहा है - कुछ कम से कम, पानी और पकवान साबुन के साथ इसे धोने पर देखें। यदि आप इसके ऊपर एक शाखा पाते हैं, तो शाखा काट कर उसे फेंक दो, तो आसन्न शाखाओं को धो लें - अगर वे पूरे संयंत्र से ऊपर हैं, संयंत्र को खत्म कर दें और उसे फेंक दें। विभिन्न पौधों रोगों के लिए कम या ज्यादा कमजोर होंगे, इसलिए मटर और बीन्स को प्रभावित करने वाले रोगों और कीटों के लिए वनस्पति पुस्तकों की तलाश करें।
    • अधिकांश मटर और बीन्स ओडिम और अन्य कीटों से ग्रस्त हैं। यदि आप कुछ पत्तियों पर फिल्म या कुछ सफेद पाउडर देखते हैं, तो प्रभावित शाखा को काट लें, भले ही उस पर मटर या फूल हों, और इसे फेंक दें। इसे एक खाद के रूप में उपयोग न करें और इसे अन्य पौधों के पास न छोड़ें। आप एक प्रारंभिक infestation और इसके साथ सौदा हाजिर कर सकते हैं, लेकिन यदि एक संयंत्र के सबसे संक्रमित है, इसे बाहर ले जाओ और इसे फेंक - तो इसके आगे पौधों पर बारीकी से देखो। यदि आपको गंभीर चोट लग जाती है, तो अगले वर्ष उसी जमीन में मटर या टमाटर नहीं लगाएं- वे तुरंत ही संक्रमित हो जाएंगे। यदि आप तुरंत उपद्रव से निपटने नहीं करते हैं, तो पत्तियां और स्टेम सूखना शुरू हो जाएगा और भूरे रंग का हो जाएगा, जिसके कारण पूरे पौधे जल्दी से मर जाए (और शायद ओडियम को पास के पौधों में फैलाना!)।
    • जब पहले लक्षण दिखाई देते हैं, तो पानी और दूध के पाउडर का 9: 1 समाधान बनाएं और एक हफ्ते में एक या दो बार पौधों के नीचे स्प्रे करें। आप शुरुआती अवस्थाओं में उपद्रवों को बेअसर कर देंगे और भविष्य के उपद्रवों को रोकेंगे। आप सेब के सिरका या बेकिंग सोडा के हल्के समाधान के साथ वैकल्पिक कर सकते हैं। अंतिम चरण तक पहुंचने से पहले आप शायद ही infestation से लड़ने में सक्षम होंगे।
    • एक ही स्थान में एक वर्ष या दो से अधिक के लिए एक ही संयंत्र विकसित न करें - अपने बगीचे में फसलों को बारी बारी से मिट्टी के रोगों को समय के साथ जमा करने से रोकें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पृथ्वी
    • बीन्स या मटर के बीज
    • का समर्थन करता है
    • बारिश का छिड़काव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com