ब्रॉड बीन्स कैसे बढ़ाएं

व्यापक बीन, जिसे भी जाना जाता है Vicia faba

, यह वास्तव में एक वैट है (विकिया सैटिवा एल), एक प्रकार का श्वेत जिसके पास पश्चिमी एशिया में इसकी जड़ है यह एक संयंत्र है कि शांत मौसम और पूर्ण सूर्य प्यार करता है, मौसम की एक किस्म में विकसित हो सकता है और फाइबर में प्रोटीन के साथ ही विटामिन ए, सी और बी स्वादिष्ट और अमीर का बहुत अच्छा स्रोत है, यह सुनिश्चित करने के लायक के लिए है इसे बगीचे में बढ़ो आप इसे रोपण, इसे ध्यान में रख सकते हैं और इसे इकट्ठा सीख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, निम्न चरण देखें।

कदम

भाग 1

बीन्स बुवाई
1
कोशिश करने के लिए विभिन्न प्रकार के बीन्स चुनें बीन्स विभिन्न किस्मों में उपलब्ध हैं, जो आपके उपलब्ध अंतरिक्ष के आधार पर दूसरों की तुलना में कुछ और उपयुक्त हैं। यदि आप एक छोटे रसोई उद्यान में या घर के बगल में बड़े विस्तार में व्यापक बीन्स बनाना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से आपके पास उपलब्ध स्थान के लिए सही पौधे मिलेगी। कुछ उत्कृष्ट और प्रतिरोधी किस्में हैं:
  • सटन की ऊंचाई लगभग 30 सेंटीमीटर होती है और यह छोटे बागानों, घर के अंदर के इलाकों और जहां कहीं भी अंतरिक्ष है तंग के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है।
  • इंपीरियल ग्रीन लॉन्पोड 35 सेंटीमीटर से अधिक लंबे फलों का उत्पादन करता है जिसमें प्रत्येक में कई बड़े सेम होते हैं और इसकी स्वाद के लिए जाना जाता है।
  • स्टेरो एक कॉम्पैक्ट प्लांट है जो निरंतर फसलों के साथ प्रचुर मात्रा में उत्पादन करता है और बीन्स इतनी मीठी है कि उन्हें खाना पकाने के बिना उपभोग किया जा सकता है।
  • लाल एपिक्यूचर तीव्र लाल सेम का उत्पादन करता है जो व्यापक बीन्स के लिए एक विशिष्ट और विदेशी विकल्प का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • एक्वाडुलस क्लाउडिया 1850 से है जो अपने स्वाद और मजबूती के लिए पुरस्कार जीतता है। यह किस्म विशेष रूप से देर से शरद ऋतु या सर्दियों में पौधों के लिए अच्छा है।
  • 2
    जलवायु के आधार पर व्यापक बीन्स बोना जाने की तिथि चुनें सामान्य तौर पर, यह देर से गिरावट में सेम संयंत्र, के बाद आप गर्मियों फसलों से अपने बगीचे साफ किया है सलाह दी जाती है, इसका मतलब है कि आप वसंत ऋतु में कटाई शुरू कर सकते हैं जब आप अन्य किस्मों की रोपाई शुरू करने के लिए तैयार हैं। बहुत ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्रों में, हालांकि वसंत तक इंतजार करना आवश्यक है।
  • तिलपिणीय क्षेत्रों: ज्यादातर क्षेत्रों में, वसंत की शुरुआत में सेम शुरू करने के लिए बेहतर है ताकि गर्मी के अंत में फसल सुनिश्चित हो सके। उन्हें 15.5 और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर रोपण करना सबसे अच्छा है, जबकि वे 26.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान में पीड़ित हैं।
  • भूमध्यसागरीय जलवायु: हल्के सर्दियों वाले क्षेत्रों में, आप सर्दियों में व्यापक बीन्स रख सकते हैं वे लगभग 9 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर स्वस्थ रह सकते हैं, जो कुछ मौसमों में सर्दियों में जीवित रहने के लिए उन्हें सही बनाता है। लंबे पकने की अवधि के कारण, देर से शरद ऋतु में व्यापक बीन्स लगाने से वसंत की शुरुआत में कटाई की गारंटी मिल सकती है।
  • बहुत ठंडा या बहुत गर्म क्षेत्र: तापमान में अचानक परिवर्तन के साथ क्षेत्रों में सेम के अंदर शुरू करें। आप अमेरिकी मिडवेस्ट या दक्षिण पूर्व में रहते हैं, गर्मियों के लिए सर्दियों से संक्रमण अक्सर काफी अचानक सेम की किस्मों पर दबाव डाल रहा है, इसलिए यह उन्हें जमीन में लगाए रखने से पहले घर में पौधों, कई हफ्तों के शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • 3
    उर्वरक के साथ मिट्टी तैयार करें। हर बार जब आप बीन्स लगाते हैं, तो एक अच्छी तरह से काम करने वाली मिट्टी में ऐसा करें, जिसे आपकी पसंद के उर्वरक के साथ ठीक से निषेचित किया गया है। क्योंकि बीन्स नाइट्रोजन उत्पादन कर रहे हैं, आपको जरूरी नहीं कि उर्वरकों की आवश्यकता होती है। यदि आप करते हैं, तो निम्न-नाइट्रोजन उर्वरक की एक किस्म का उपयोग करें।
  • एक बिंदु चुनें जो अच्छी तरह से सूरज से उजागर होता है, प्याज परिवार के सभी पौधों से दूर होता है, वह क्षेत्र जहां आप गहराई में लगाते हैं, जब आप मिट्टी का काम करते हैं तो खाद को जोड़ते हैं
  • 4
    अपने विकास को बढ़ावा देने के लिए बीज को ध्यान में रखकर विचार करें। बीन्स किसी भी प्रकार की मिट्टी में विकसित हो सकती है, क्योंकि सब्जियां आत्म-उर्वरित होती हैं। नाइट्रोजन को परिवर्तित करने में आपकी सहायता के लिए, राइजोबियम के जीवाणुओं का उपयोग करना जरूरी है ताकि जठों को नाइट्रोजन को ठीक कर सके और विकास को बढ़ावा दिया जा सके। इस प्रयोजन के लिए जरूरी काली पाउडर किसी भी बागवानी दुकान पर उपलब्ध है।
  • बिना अधिक बिना बीज बीज भिगोएँ और उन्हें कॉफी के एक जार या इनोक्लुलेंट के साथ एक कप में डाल दें, फिर धीरे से उन्हें रोपण से पहले बीज को कवर करने के लिए हिलाएं। जमीन में बीज डालने के कुछ मिनट पहले इसे करें।
  • 5
    सीधे बीज बीज या एक अच्छी तरह से काम गीले जमीन में उन्हें ले। रोपण से पहले पानी के साथ मिट्टी को नम्र करना। यह अनुशंसित नहीं है कि पानी स्थिर है, थोड़ा नमी शुरू करने के लिए पर्याप्त है।
  • जमीन में 5 सेमी गहराई के बारे में छेद करने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें। दो पंक्तियों के बीच समान दूरी के साथ, उन्हें एक डबल पंक्ति में 20 सेंटीमीटर लें। यदि आप इसके आकार के लिए जाने जाने वाले विविध प्रकार के रोपण कर रहे हैं, तो आप उनके बीच थोड़ा अधिक स्थान छोड़ सकते हैं।
  • अंधेरे स्थान खोजें - बीज की आंखें - और इसे नीचे संयंत्र। कुछ माली अपनी पसंद के बीज के रूप में दो बार बीज लगाने की सलाह देते हैं, जो बीज के लिए खाते हैं, जो अंकुरित नहीं होंगे।
  • 6
    ठंडी जलवायु में घर के अंदर बुवाई शुरू करें। अगर आपको अंदर सेमियां शुरू करने की आवश्यकता है, तो शुरू करने का एक शानदार तरीका है पुराने टॉयलेट पेपर ट्यूबों का उपयोग करना, प्रत्येक पौधे के लिए एक ट्यूब जिसे आप बढ़ने की उम्मीद करते हैं। एक बीज ट्रे का उपयोग करें, किसी भी बागवानी की दुकान पर उपलब्ध है, ट्यूबों को ऊपर उठाने के लिए और सेम शुरू करें।
  • ट्रे में ट्यूब्स को व्यवस्थित करें, ठीक ठीक करें मिट्टी के साथ पाइप 2/3 या 3/4 भरें। आप शायद मध्य में थोड़ा सा होंगे, लेकिन गंदगी के बारे में चिंता न करें।
  • प्रत्येक ट्यूब में मिट्टी के ऊपर एक पत्थर रखो। यदि आप पहले से ही अंकुरण को अंकुरण को प्रोत्साहित करने के लिए बीन्स डाल देते हैं, तो बीज को आंखों से नीचे रखें। मिट्टी को थोड़ी सी कॉम्पैक्ट करने के लिए ऊपर से पाइपों को पानी दें, फिर मिट्टी के साथ प्रत्येक पाइप को भरें, सेम को कवर करें।
  • अपने घर के कमरे के तापमान पर एक कमरे में ट्रे डालें। एक बार बीन्स अंकुरित हो रहे हैं, ट्रे को एक धूप स्थान पर ले जाएं। ठंडा तापमान ठीक है, जब तक वे बहुत कम समय के लिए शून्य से नीचे बहुत कम नहीं छोड़ते।
  • भाग 2

    सेम की देखभाल करें
    1
    पौधों को उठाओ जब वे ऊंचाई हासिल करना शुरू करते हैं छोटी झाड़ियों जो किसानों को तेजी से विकसित हो जाएगी, वे भारी फली के साथ अतिभारित होंगे और पर्याप्त सहायता के बिना शिथिल हो जाएंगे। इस कारण से, फलियों की पंक्तियों के साथ खंभे लगाए जाने और उन्हें ऊँचाई में बढ़ने शुरू होने पर उनका समर्थन करने के लिए उपयोग करना महत्वपूर्ण है
    • छोटे ब्लॉकों का प्रयोग हर 30 या 60 सेंटीमीटर पंक्ति में करें, स्ट्रिंग को एक साथ बांधने के लिए पौधों को झुकाने के लिए कुछ देना। आप पौधों को टाई करने के लिए सुराही या शीट की पुरानी पट्टियों का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें सीधा पकड़कर रख सकते हैं, जिससे कि फली जमीन पर न हो।
    • जब तक आप विशाल पौधों तक इंतजार न करें और यहां तक ​​कि हिस्सेदारी के लिए तैयार हैं। जड़ों को नुकसान पहुंचाए जाने और ढालना को बढ़ावा देने के लिए यह बहुत आसान है कि अगर प्लांट लगाए जाने से पहले जमीन पर अधिक समय बिताती है।
  • 2
    अतिशयोक्ति और गहराई के बिना पानी। ब्रॉड बीन्स सूखे की अवधि का सामना कर सकते हैं, लेकिन अच्छी तरह से पानी पड़े पौधे रख सकते हैं, खासकर यदि आप विशेष रूप से गर्म जलवायु में रहते हैं दिन के कूलर भाग में मिट्टी को गहराई से पानी दें - सुबह या रात के खाने के बाद शाम में पहली चीज है - और अधिक पानी न दें। आप सेम के आसपास स्थिर पानी नहीं दिखना चाहिए
  • ऊपर से सिंचाई से बचें, इसलिए पौधों के सबसे ऊपर पानी को पानी में गिरने से पानी न दें। इससे ढालना और अन्य समस्याओं को बढ़ावा मिलेगा। सीधे मिट्टी का पानी
  • 3
    यह एक निश्चित तरीके से मातम को समाप्त कर देता है, खासकर अगर पौधों को ओवरविनटर करना पड़ता है सेम की जड़ अपेक्षाकृत उथले हैं और यदि आप विचलित हो जाते हैं तो गलती से गलती से गलती करने के लिए बहुत आसान होता है। तो बीन्स के चारों ओर घास निकालें हाथ से, क्षेत्र को प्रतियोगिता से मुक्त रखने के लिए एक बार पौधे स्थिर हो गया है, तो आप कुछ मातम भी नहीं कर सकते।
  • 4



    जब पौधे फली उत्पादन शुरू कर देता है, तो उन्हें नए सिरों से अलग कर दो। यह संयंत्र विकसित करना जारी रखेगा और अधिक उत्पादन करेगी यदि वह नई शूटिंग को छानकर विकास को रोक न देगी, जैसे ही आप उन्हें अन्य फलों का उत्पादन करते हैं। इस बिंदु पर, आप उन्हें खाने के लिए कुछ पत्तियों को एकत्र कर सकते हैं, वास्तव में वे एक आश्चर्यजनक निविदा सलाद के लिए परिपूर्ण हैं
  • दो पत्तियों के साथ युक्तियाँ निकालें जब युवा बीन्स आधार पर दिखाई देते हैं। पौधों के शीर्ष से जुड़ी दो पत्तियों के साथ युक्तियाँ निकालें यदि आप उन्हें खाने के लिए नहीं चाहते हैं, तो उन्हें खाद में रखें
  • 5
    पौधे के कवर का उपयोग करने पर विचार करें। अगर आपको चूहों, मर्मट्स, खरगोशों या अन्य जानवरों से समस्या है जो बगीचे में विकार पैदा करते हैं, तो विशेष तौलिए वाले सेम की रक्षा करें, यदि आवश्यक हो आप प्लास्टिक या कपड़ा शीट्स के बीच चयन कर सकते हैं कि आप नाजुक तरीके से बाहर निकल सकते हैं, पौधों पर उन्हें ड्रैप कर सकते हैं। यह विकास, वायु संचलन और यहां तक ​​कि गर्मी के लिए पर्याप्त जगह छोड़ देता है
  • सुरक्षात्मक चादरें भी एक महान विचार हो सकती हैं यदि आप गिरावट में संयंत्र करते हैं, क्योंकि वे जमीन पर गर्मी के करीब आने में और ठंड से पौधों की रक्षा करने में मदद करेंगे।
  • यदि आप छत का उपयोग करते हैं, तो पौधे को दिन के मध्य में थोड़ी देर के लिए उजागर किया जाता है, संभवतः हवा को आसानी से प्रसारित करने की अनुमति देने के लिए, पौधों के आधार पर कवक रोगों और सड़ांधों की जांच करें। यदि आप सफेद या पीले रंग के पैच देखते हैं, तो पानी कम होता है और पौधों को हवा में अधिक बार सामने आ जाता है।
  • 6
    एफिड्स से आपको देखो एफ़ाइड व्यापक बीन्स पौधों से प्यार करते हैं और आमतौर पर नई शूटिंग के निकट शीर्ष पर इकट्ठे होते हैं। कुछ माली कीटनाशक स्प्रे का उपयोग एफिड्स पौधों से दूर रखने के लिए, लेकिन एक आसान विधि सबसे ऊपर जहां एफिड्स जैसे ही आप उन्हें देख के रूप में एकत्र कर रहे हैं कट जाता है। अगर आप एक मेहनती माली हैं, तो इससे पहले कि वे ज्यादा नुकसान पहुंचे, आपको उनको खत्म करने में सक्षम होना चाहिए।
  • भाग 3

    सेम ले लीजिए
    1
    उनमें से कुछ इकट्ठा जल्दी उन्हें खाने के लिए जल्दी। अन्य फलियां की तरह, बीन्स को बनाए रखा जा सकता है और सिर्फ खाया जा सकता है, इसलिए उन्हें बर्फ के मटर की तरह कच्चा खाया जा सकता है, या साइड डिश के रूप में पूरे भस्म हो सकते हैं। सेम उनके मोमी बाहरी शेल के लिए जाना जाता है, लेकिन उन्हें युवा इकट्ठा करके, उन बाहरी गोले नरम और खाद्य होंगे।
    • चमकीले हरे पतले फली की तलाश करें फली पतली और संकीर्ण होनी चाहिए, सूजन के बिना, जिसका अर्थ है कि बीन्स परिपक्व हैं। यदि वे इन सूजनों को दिखाते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से परिपक्व होने दें।
    • युवा व्यापक बीन्स को इकट्ठा करने में अधिक न हो, क्योंकि सच्ची स्वाद वयस्क किस्मों में है। प्रत्येक पौधे से उनमें से कुछ लेना अच्छा है, अगर आप इंतजार नहीं कर सकते, लेकिन पूर्ण रूप से परिपक्वता के लिए सबसे ज्यादा बचा
  • 2
    परिपक्व बीन्स लीजिए जब फली उज्ज्वल हरी होती है और बहुत अधिक प्रोस्ट्रशियंस नहीं होते हैं। जब फली गोलियां होती हैं, तब सेसान तैयार हो जाते हैं, बीन्स प्रत्येक फली में पूर्ण और अलग होते हैं। जब फसल कटाई के लिए तैयार होती है तो वे मोटा दिखाई देते हैं और बीन्स के वजन को मोड़ देते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के पौधों पर निर्भर करते हुए, प्रत्येक पौधे पर आपको 15 से 35 सेंटीमीटर लंबाई, कई बड़े सेम और भाग के अंदर कई फली मिल जाती हैं। यदि आप उन्हें पूरे सीजन में लगातार जमा करते हैं, तो आपको अधिक उत्पादन के लिए स्थान देना चाहिए, अगर आपको समय के साथ अच्छा विंटेज मिलता है।
  • 3
    शैल बीन्स सेम प्राप्त करने के लिए, आपको उन्हें फली से खोलना होगा टिप के साथ प्रत्येक पॉड को पकड़कर, इसे खोलने के लिए पक्ष के साथ धागे खींचें।
  • फिर, विविधता के आधार पर, प्रत्येक फली में 5-10 व्यापक बीन्स के अंदर होना चाहिए, जिसमें एक मोटी मोमी खोल होता है जिसे उन्हें खाने से पहले हटाया जाना चाहिए। यह काम का थोड़ा सा लेता है, लेकिन इस प्रक्रिया का आयोजन अधिक तेजी से हो सकता है
  • ऐसा करने का सबसे आसान तरीका उन्हें ब्लीच करना है, सेम को उबलने वाले पानी में छोड़कर, पांच तक गिना जाता है और फिर उन्हें स्किमर के साथ तुरंत हटाकर तुरंत उन्हें बर्फ के पानी में डाल दिया जाता है। इससे प्रत्येक पत्थर के गोले ढीले हो जाएंगे।
  • 4
    सूप, सलाद और अन्य व्यंजनों में व्यापक बीन्स का आनंद लें। फवा सेम खाने का सबसे अच्छा तरीका सबसे आसान है: नमक और काली मिर्च के साथ उबले हुए और दास के साथ मसालेदार। लाल मांस के साथ मिलकर अगर वे बड़े, मांसल और स्वादिष्ट होते हैं, आदर्श होते हैं लेकिन वे व्यापक बीन्स सूप के लिए या बहुत सारे सलादों के अलावा भी एक शानदार आधार हैं।
  • 5
    पूरे पौधे को जमीन पर लौटें जब सेम समाप्त हो जाएंगे। चूंकि बीन पौधे बड़ी मात्रा में नाइट्रोजन प्रदान करते हैं, इसलिए मिट्टी में लौटने का यह एक अच्छा विचार है और उनके पोषक तत्व मिट्टी को समृद्ध करते हैं। आधार पर प्रत्येक संयंत्र को काटें और जमीन में जड़ों को मिलाएं। इसे पृथ्वी के साथ कवर करें, और यदि संभव हो तो, अपने वनस्पति उद्यान में फसलों को घुमाएं ताकि पौधों को नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है जो मीनियों द्वारा समृद्ध मिट्टी का लाभ ले सकते हैं।
  • टिप्स

    • सेम सबसे अधिक प्रकार की मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होती है, लेकिन अमीर मिट्टी है, अधिक प्रचुर मात्रा में फसल होगी।
    • फ्रिज में बीन्स फली की दुकान न करें, वे जल्दी से काला हो जाएंगे और घिनौने हो जाते हैं। वे शांत, शुष्क और हवादार वातावरण में कुछ दिनों के लिए अच्छी तरह से जमा हो जाते हैं।
    • सेम भी सूख जा सकता है फली से सेम निकालें, उन्हें सूखी जगह पर रखें और उन्हें पूरी तरह से सूखने के लिए छोड़ दें सूखे सेम को एक वायुरोधी कंटेनर में संग्रहित किया जा सकता है, आप या तो बाद में उन्हें खा सकते हैं या उन्हें नए बुवाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • लंबे समय तक भंडारण के लिए, मक्खियों को फ्रीज करें- उन्हें फली से निकालें, उन्हें प्लास्टिक की थैली में डाल दें और उन्हें फ्रीज करें।

    चेतावनी

    • काला मक्खियों सेम प्यार करता है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com