स्थायी कृषि कैसे अभ्यास करें

यदि आप एक स्थायी तरीके से विकसित करना चाहते हैं, तो इस लक्ष्य को ठोस बनाने के लिए कुछ उपाय किए गए हैं और अगर आप एक ऐसे खेत की तलाश कर रहे हैं जो स्थायी तरीके से प्रथाओं का अभ्यास कर रहे हैं, तो आप इन चरणों का उपयोग करने के लिए मानदंड के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने सपनों के खेत को डिजाइन करना
प्रैक्टिस सस्टेनेबल कृषि चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
भ्रमित मत करो "सतत" साथ "जैविक"। कार्बनिक या कार्बनिक अर्थ है कि सिंथेटिक रसायनों के उपयोग के बिना भोजन को बढ़ाया गया है (लेकिन अपवाद हैं)।
  • कई लोग जैविक कृषि के साथ स्थायी कृषि को भ्रमित करते हैं। दोनों का उद्देश्य पारिस्थितिक रूप से अधिक तर्कसंगत प्रथाओं का उपयोग करना है, लेकिन मानकों के एक अलग सेट की विशेषता है।
  • जैविक खेती, खासकर जब एक औद्योगिक पैमाने पर प्रदर्शन किया, अभी भी पर्यावरण और नुकसान पहुंचा सकता है मानव स्वास्थ्य के तरीकों की एक किस्म में धमकी: पारिस्थितिक तंत्र अभी भी एक मोनोकल्चर diffusa- कीटनाशकों द्वारा क्षतिग्रस्त किया जा सकता किसी भी मामले utilizzati- में हो सकता है मिट्टी अभी भी पोषक तत्वों की समाप्त किया जा सकता है बवाल प्रदूषण कोई फर्क नहीं excluded- जीवाश्म ईंधन के एक अत्यधिक राशि अभी भी प्रयोग किया जा सकता है (और व्यर्थ) हो सकता है, और यह सब एक कार्बनिक लेबल के अंतर्गत।
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    जानें कि स्थिरता क्या है: केवल एक क्षेत्र खेती करें जो कि अन्न अनिश्चित काल तक पैदा करता है। इस दिशा में जाने के लिए, एक खेत को चाहिए:
  • पृथ्वी पर अपरिवर्तनीय बदलाव से बचें (उदाहरण के लिए, कटाव)
  • पर्यावरण से संसाधनों का उपयोग न करें जो कि फिर से तैयार नहीं किया जा सकता (उदाहरण के लिए, वर्षा से अधिक नियमित रूप से मंगाया जा सकता है से अधिक पानी का उपयोग करें)
  • के लिए पर्याप्त आय का उत्पादन रखना एक फार्म के रूप में एक वैश्विक आयाम में विस्तार की आवश्यकता के बिना और बुनियादी सुविधाओं के विकास की आवश्यकता के बिना
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
    3
    खाते में उत्पत्ति को ध्यान में रखें निर्धारित करें कि संसाधन कहां से आते हैं और यदि आप उन्हें प्राकृतिक प्रक्रियाओं के माध्यम से या फिर उपयोग की जाने वाली उत्पादन प्रक्रियाओं के मुकाबले अधिक उपयोग कर सकते हैं
  • संसाधन और इनपुट कहाँ से आते हैं? पानी, ऊर्जा, मिट्टी के उपचार और फीड (यदि आप खुद जानवर हैं) की विशेष रूप से सोचें लंबे समय तक निवेश के बारे में भी सोचें, जैसे इमारतों, पौधे और उपकरण आदि।
  • ध्यान रखें कि कोई खेत एक द्वीप नहीं है: पूर्ण आत्मनिर्भरता स्थायी कृषि की आवश्यकता नहीं है। लंबे समय तक उत्पादकता और स्थिरता हैं अधिक नवीकरणीय वे और वे जितने अधिक संसाधनों का उपयोग करते हैं, उतना खेती अब खत्म हो जाएगी।
  • भाग 2

    परिवर्तन करना
    प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    कचरे को हटा दें कोई नहीं है "जगह" जहाँ "हाथ बढ़ाना"। सब कुछ जुड़ा हुआ है तीन "आर" यहां पहले से कहीं अधिक लागू करें: कम करें, पुन: उपयोग करें, रीसायकल करें न केवल यह सब अधिक टिकाऊ होगा, बल्कि सस्ता भी होगा।
    • कचरे के हर टुकड़े की जांच करें और अपने व्यवसाय का निर्माण और चमत्कार करें "इसके साथ मैं और क्या कर सकता हूं?"
    • यदि आप इसके साथ कुछ नहीं कर सकते हैं, तो इस बारे में सोचें कि समुदाय में किसी और व्यक्ति का इसका इस्तेमाल कैसे हो सकता है। रचनात्मक रहें
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    2



    यह खेत के भीतर विविधीकरण को प्रोत्साहित करता है चुनें polyculture के स्थान पर मोनोकल्चर यह कम अपशिष्ट पैदा करता है और अक्सर जीवाश्म ईंधन की खपत को कम कर देता है।
  • यह किस्मों और नस्लों का उपयोग करता है जो अधिकतम उत्पादकता और भंडारण (शक्ति और स्वाद की हानि के लिए) के प्रजनन के बजाय स्थानीय पर्यावरणीय परिस्थितियों में अनुकूल है।
  • फसलों और चरागाह को घुमाएं यह धरती को बार-बार उपजाऊ रखने के लिए पौधों और प्राकृतिक उर्वरकों के संयोजन का उपयोग करता है और मिट्टी की सतही परत के नुकसान को रोकने के लिए उपयोग करता है। जमीन के किसी भी अंश को पोषक तत्वों की एक अपूरणीय राशि खोने न दें।
  • पौधों और जानवरों को रखें जो परोक्ष रूप से कंपनी की स्थिरता और उत्पादकता से लाभ उठाते हैं। उदाहरण के लिए, एचीला और चिड़चिड़ियां उन के पास पौधों के पौष्टिक महत्व को बढ़ाती हैं, साथ ही सार के लिए उगने वाले पौधों की वाष्पशील तेल सामग्री। अतिरिक्त तुलसी संयंत्र एक कीटनाशक के रूप में उपयोग करने के लिए और गिन्या मुर्गी को चारों ओर खरोंच रखने के लिए कीड़े और कीट दूर रखने के लिए। कंपनी (और आस-पास के ग्रामीण इलाकों) के चारों ओर जा रहे हैं, गिनी फ़ॉवल भटका जानवरों द्वारा घास पर छोड़ दिया परजीवी खाती है। यह परंपरागत रूप से सांप की हत्या या हत्या करने की प्रतिष्ठा है।
  • यदि गिनी फ़ॉवल आपके क्षेत्र में सामान्य नहीं है, तो बतख की कोशिश करें (यदि आपके पास तालाब है) और / या मुर्गियां ये फसल बचे हुए और पौधे कचरे को खा सकते हैं। यदि वे सब कुछ नहीं खा सकते हैं, तो उन्हें हटा दें और उन्हें रौंद कर दें, उन्हें नाइट्रोजन में समृद्ध कार्बनिक उर्वरक में परिवर्तित करने के लिए पर्याप्त (विशेषकर अगर उनके विष्ठापन में जोड़ा जाता है)।
  • पशुधन और फसलों को एक साथ बढ़ाएं, और उन दोनों के बीच पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध स्थापित करें। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि मवेशी खाद का इस्तेमाल फसलों को खाद बनाने और पशुओं को खिलाने के लिए कुछ फसल का उपयोग करें। यदि आप दोनों को विकसित नहीं कर सकते हैं, तो एक पड़ोसी ढूंढें जो विपरीत में माहिर है और एक विनिमय का आयोजन करता है।
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    3
    यह एक खेत के चारों ओर की विविधता को प्रोत्साहित करता है आपकी कंपनी की पारिस्थितिकी संपत्ति की सीमाओं के पास समाप्त नहीं होती है
  • खेत के चारों ओर पेड़ों के पेड़, जो विंडब्रैक्स के रूप में कार्य करते हैं और स्थानीय पक्षियों के लिए आवास प्रदान करते हैं (जो फसलों पर शिकार करने वाले कीड़ों पर शिकार कर सकते हैं)
  • यह प्राकृतिक परभक्षी कि बे पर कीट रखने बर्दाश्त (उदाहरण के लिए, सांप कि कृन्तकों को खाते हैं, ladybugs कि एफिड्स खाते हैं, मकड़ियों कि कीड़े है कि फसलों को रोगों के प्रसार को खाते हैं)।
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    आर्थिक रूप से विविधताएं एक पारिस्थितिकीय स्थायी कृषि गतिविधि यदि कोई लाभ नहीं पैदा कर सकती है और इसके संचालन को बनाए रख सकता है तो वह लंबे समय तक यात्रा नहीं करेगा। जब तक आप या कोई अन्य एक अतिरिक्त-कृषि नौकरी के साथ या आय के किसी अन्य बाहरी स्रोत के साथ व्यापार का समर्थन करने में सक्षम और सक्षम नहीं है, तो आपको अपने वर्तमान खाते को लाल में न भेजने के लिए नंबरों को चबाना चाहिए।
  • प्रत्यक्ष विपणन के संबंध में उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाएं इसमें शामिल हैं: एकजुटता खेती के रूपों, किसानों के बाजारों में भागीदारी, रास्ते में स्टालों और यहां तक ​​कि इंटरनेट
  • उत्पाद को मूल्य जोड़ना एक अन्य कंपनी की ओर से कंपनी के सलाद को अलग करने का एक शानदार तरीका है जब आप सलाद ले सकते हैं और इसका इस्तेमाल एक स्वादिष्ट स्वस्थ मांस अपनी कंपनी के खेतों से आ रहा है और स्वादिष्ट टमाटर का एक टुकड़ा, अपने देश में उगाई से सजाया से बना बर्गर तैयार करने के लिए, आप एक व्यापक ग्राहक आधार के लिए चालू करने के लिए और अधिक रेक करने के लिए अवसर है मुनाफा। दूसरे शब्दों में, बस अपने आप को सीमित नहीं करते उत्पादों की एक व्यापक विविधता विकसित करने के लिए - चीजें आप उत्पादन के साथ बातें की एक व्यापक विविधता बनाने के लिए एक तरह से पाता है, और एक किसान बाजार या एक को बेचने की संभावना पर विचार रेस्तरां (साथ ही इंटरनेट से)
  • समुदाय में किसी भी जातीय समूह और किसी भी आर्थिक स्तर के लोगों की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करें। विभिन्न आर्थिक क्षमताओं वाले लोग एक खेत से विशेष चीजों की तलाश करते हैं। कुछ जातीय समूहों (मांस के लिए गैर-बधिया पुरुष बकरी, और साथ ही ऐमारैंथ, एक व्यापक घास, जो वे Calalloo नामक एक पकवान बनाने के लिए उपयोग की मांग उदाहरण के लिए, कई कैरेबियन आप्रवासियों) उत्पादों जिसके लिए ज्यादातर लोगों कोई दिलचस्पी नहीं है के लिए देख रहे हैं ।
  • विज्ञापन दें। हर किसी से बात करें कि आप कंपनी में क्या कर रहे हैं। व्याख्यात्मक यात्राओं और सेमिनारों को व्यवस्थित करें कंपनी को अच्छी स्थिति में रखिए, क्योंकि अगर ऐसा कभी होता है, तो स्थानीय समुदाय विकास प्रस्तावों का समर्थन करने के लिए तैयार होगा क्योंकि वे आपकी कंपनी को मॉडल के रूप में मानेंगे।
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल कृषि चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    सक्षम और विश्वसनीय श्रमिकों को ढूंढें उन लोगों को ढूंढें जो टिकाऊ कृषि के लिए प्रतिबद्ध हैं (जो लोग केवल इसके साथ खेला जाता है) और जो अपने हाथों को गंदे होने से डरते नहीं हैं, जब उन्हें पता है कि उनके मन में क्या है।
  • जीवाश्म ईंधन पर कम निर्भरता मानव श्रम पर अधिक निर्भरता का अर्थ है, और सिर्फ शारीरिक और मैनुअल नहीं - आप सूचित श्रमिकों कि इस प्रणाली आप चल रहे हैं की जटिलता को समझने में काम करेगा और आप लेने के लिए किसी भी निर्णय के साथ यह सुधार कर सकते हैं।
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने जीवन का आनंद लें कृषि कठिन काम है, लेकिन सबसे सफल किसानों को पता है कि जब काम किया जाता है और उन्हें घर जाना पड़ता है और काम से खुद को नष्ट करने से बचने के लिए। याद रखें कि आप एक खेत चला रहे हैं और, विशेष रूप से, आप एक स्थायी गतिविधि के लिए लक्ष्य कर रहे हैं। ज्यादातर लोगों को यह जानना चाहिए कि वे पृथ्वी को एक बेहतर स्थिति में छोड़ देते हैं, इससे उन्हें मिल गया।
  • टिप्स

    • एक छोटे स्तर की तुलना में बड़े पैमाने पर टिकाऊ कृषि का अभ्यास करने के लिए बहुत अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। तदनुसार स्थिरता प्रथाओं को अनुकूलित करें। यदि आप श्रमिक, ज्ञान और अनुभव को स्थायी रूप से प्रबंधित करने के लिए नहीं करते तो 20 प्रकार की सब्जियां बनाने और सात प्रकार के पशुधन की 12-हेक्टेयर भूमि में नस्ल का प्रयास न करें। कई किसानों और प्रजनकों जो 20 हेक्टेयर से अधिक काम करते हैं प्राकृतिक चराई प्रणालियों का अनुकरण करते हैं, जो मिट्टी को समृद्ध करते हैं और जानवरों को ध्यान देते हैं, सावधानीपूर्वक विचारित घूर्णी प्रणालियों के माध्यम से।
    • जिन किसानों ने यहां चर्चा की गई विचारों को साकार करने में दूसरों की तुलना में अधिक सफलता प्राप्त की है, वे जो वृद्धिशील रूप से निरीक्षण, प्रयोग, अनुकूलन और दोहराते हैं। इसके अलावा, तापमान, वर्षा और सिंचाई के उपयोग के आधार पर और जो कि भविष्य में आपको मदद कर सकता है, किसी भी अन्य नोट्स के अनुसार सबसे अच्छा काम करता है पर विस्तृत नोट्स रखें। ये ऐसे खेतों हैं जो विभिन्न चुनौतियों से मुकाबला करते हैं और धीरे-धीरे लेकिन लगातार, जटिलता और स्थिरता में बढ़ रहे हैं।
    • यदि आपको एक महान कार्यकर्ता मिल गया है, लेकिन आप एक जीवित कमाने के लिए पर्याप्त भुगतान नहीं कर सकते, तो लचीला और रचनात्मक बनें लाभ और / या कंपनी की परिसंपत्तियों में भागीदारी का विचार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com