चीनी केन संयंत्र कैसे करें

चीनी गन्ना घास के परिवार से संबंधित है, और लंबा, संकीर्ण उपजी या उपजी के रूप में बढ़ता है। शरद ऋतु में, गन्ना क्षैतिज चारा के भीतर दफन हो जाता है सर्दी के दौरान इसे विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और वसंत में आप कब्ज देखेंगे जो बांस जैसी ऊंचाई में उगते हैं। फसल के साथ आप एक स्वादिष्ट सिरप तैयार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

गन्ना को संयंत्र दें
प्लांट शुगर केन चरण 1 नामक छवि
1
स्वस्थ गन्ना पौधों को चुनें फसल के मौसम के दौरान उन्हें देर से और शरद ऋतु की शुरुआत में मिलना आसान है। यदि आप उन्हें अपने स्थानीय बागवानी केंद्र या नर्सरी से नहीं ला सकते हैं, तो आप रास्ते में और कृषि बाजारों में सब्जी स्टालों की तलाश कर सकते हैं। एशियाई किराने की दुकानों में अक्सर चीनी के डिब्बे होते हैं
  • मोटी और लंबी उपजी वाले पौधों की तलाश करें, क्योंकि वे नए स्वस्थ पौधों का उत्पादन करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • उपजी में अलग-अलग नोड्स होते हैं, और इनमें से प्रत्येक स्प्राउट्स से एक नया संयंत्र होता है। इस सुविधा को ध्यान में रखते हुए, अपनी ज़रूरतों के आधार पर कई उपजी खरीद लें और आप कितना उत्पादन प्राप्त करना चाहते हैं।
  • प्लांट शुगर केन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    गन्ना के उपजी के बारे में 30 सेमी लंबा टुकड़े टुकड़े करना। प्रत्येक खंड पर प्रत्येक टुकड़े पर 3-4 समुद्री मीट छोड़ें जिससे कि प्रत्येक सेगमेंट कुछ शूटिंग कर सकें। अगर पत्तियों या फूलों के उपजा है, तो उन्हें हटा दें और चुपचाप आगे बढ़ें।
  • प्लांट शुगर केन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक धूप क्षेत्र चुनें जहां आप शर्करा के पौधे लगा सकते हैं और चर्बी खोद सकते हैं। आपको पौधों को क्षैतिज क्षैतिज रूप से लगाया जाना है, पंक्तियों या खाइयों में 10 सेंटीमीटर गहराई से। इस संयंत्र को पूर्ण सूर्य की जरूरत है, इसलिए आपको उस क्षेत्र का चयन करना होगा जो छाया में नहीं है। टुकड़ों के टुकड़े को जमीन में पूरी तरह से व्यवस्थित करने की अनुमति देने के लिए लंबे समय तक छेद बनाएं और सुनिश्चित करें कि छेद 30 सेंटीमीटर अलग हैं।
  • खोदना आसान बनाने के लिए, एक फावड़ा के बजाय एक कुदाल या कुदाल का उपयोग करें
  • बड़े पैमाने पर गन्ना उत्पादकों को आम तौर पर इन अड़चनों को खोने के लिए अधिक परिष्कृत उपकरण होते हैं।
  • प्लांट शुगर केन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    जमीन कम करना एक बगीचे नली का उपयोग करके थोड़ा गहराई से गीला हो और उन्हें गन्ना के लिए तैयार करें। सुनिश्चित करें कि मिट्टी अच्छी तरह से जल रही है और चीनी के डिब्बों को लगाए जाने से पहले कोई सुखा नहीं है।
  • प्लांट शुगर केन चरण 5 नामक छवि
    5
    अंतर-पौध पौधों प्लेस में क्षैतिज रूप से उपजी रखें और मिट्टी के साथ उन्हें कवर करें सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ईमानदार नहीं रखेंगे, अन्यथा वे नहीं बढ़ेंगे
  • प्लांट शुगर केन चरण 6 नामक छवि
    6
    पौधों की बढ़ती शुरुआत के लिए रुको। वसंत में, आम तौर पर अप्रैल या मई में, पहली गोलीय स्टेम नोड्स से शुरू होती हैं। आप उन्हें जमीन से उगाने के लिए देख सकते हैं ताकि वे अलग-अलग चीनी गेंदे बना सकें जो गर्मियों के अंत तक काफी ऊंचे हो जाएंगे।
  • भाग 2

    गन्ना की खेती करें और इकट्ठा करें
    प्लांट शुगर केन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    नाइट्रोजन के साथ पौधों को उर्वरक बनाएं चूंकि गन्ना एक प्रकार का घास है, इसलिए यह इस पदार्थ में एक उर्वरक समृद्ध है। आप सामान्य घास खाद को भी लागू कर सकते हैं या पराग जैसे कार्बनिक उत्पाद चुन सकते हैं। केवल एक बार, जब पहली शूट उभर आती है, तो वे मजबूत और स्वस्थ हो जाएंगे ताकि शरद ऋतु में अच्छी फसल की गारंटी दी जा सके।
  • प्लांट शुगर केन स्टेप 8 नामक छवि
    2
    अक्सर घास और खरपतवार पौधों के आधार को साफ करें। चीनी गन्ना मुश्किल परिस्थितियों में बढ़ता है और इसे कम से कम देखभाल की आवश्यकता होती है, इसके अलावा मादा से मुक्त करने के अलावा। मिट्टी की उपेक्षा न करें, जिस पर वे बढ़ते हैं, क्योंकि इससे पहले कीटनाशक को बढ़ने का मौका मिलने से पहले ही नए कटाक्षों को दबाया जा सकता था। एक निरंतर निराई आवश्यक है जब तक कि नरकट पर्याप्त रूप से बढ़ने के लिए उन्हें छाया और गुदगुदी मातम में डाल सकें।
  • प्लांट शुगर केन चरण 9 नामक छवि
    3
    संग्रह के लिए शरद ऋतु तक प्रतीक्षा करें शीतकालीन मौसम की शुरुआत होने से पहले, गन्ने के पौधों को संभवतः लंबे समय तक बढ़ने की अनुमति दी जानी चाहिए। यदि आप उन्हें पहले ठंढ के बाद जमीन में छोड़ देते हैं, तो आप उन्हें चीनी सिरप तैयार करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आप लंबे और ठंडे सर्दियों के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो सुरक्षित पक्ष पर जाएं और सितंबर के अंत तक चीनी के डिब्बे इकट्ठा करें।
  • यदि आप हल्के सर्दियों के क्षेत्र में रहते हैं, तो आप पौधों को अक्टूबर के अंत तक बढ़ने दे सकते हैं।
  • प्लांट शुगर केन स्टेप 10 नामक छवि
    4



    मैदान के पास रीड्स कट करने के लिए एक मचेटे का उपयोग करें परिपक्व उपजी लंबा और मोटी हैं, बांस की तरह, इसलिए केवल बगीचे के कतरनी के साथ आप उन्हें कटौती करने में सक्षम नहीं होंगे। एक मचेटे ले लो या रीड को जमीन के करीब के रूप में संभव के रूप में काटने के लिए देखा, ताकि आप संभव के रूप में ज्यादा पौधे का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्लांट शुगर केन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आप खोदना नहीं करते या जमीन में नहीं आते हैं आपको जड़ों को स्थिर करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यदि आप उन्हें जमीन में छोड़ देते हैं, तो अगले साल वे फिर से चीनी के डिब्बे में उगेंगे।
  • प्लांट शुगर केन स्टेप 12 नामक छवि
    6
    एकत्र रीड्स से पत्तियों को फाड़ दें दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें क्योंकि पत्ते बहुत तेज हैं, और पौधों के आधार पर जमीन को कवर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। पत्तियों सर्दियों के दौरान जड़ों की रक्षा करता है कि कार्बनिक गीली घास के रूप में काम करते हैं। यदि आप पूरे पत्ते को कवर करने के लिए पर्याप्त पत्तियां नहीं मिल पा रहे हैं, तो काम पूरा करने के लिए कुछ पुआल जोड़ें।
  • भाग 3

    गन्ना शुगर सिरप तैयार करें
    प्लांट शुगर केन चरण 13 नामक छवि
    1
    उपजी रगड़ें सीजन के बाहर खर्च करने के बाद, वे संभवतः ढालना और गंदगी में शामिल होंगे। मलबे और मलबे के ड्रम को ब्रश करने तक गर्म पानी और ब्रश का उपयोग करें जब तक कि वे पूरी तरह से साफ न हों।
  • प्लांट शुगर केन स्टेप 14 नामक छवि
    2
    कटौती 2-3 सेमी वर्गों में उपजी है। उपजा बहुत कठिन है, इसलिए क्लीवर की तरह एक यंत्र निश्चित रूप से चाकू से नौकरी करने के लिए अधिक उपयुक्त है कटौती छोटे खंडों में उपजी है, फिर उन्हें छमाही में कटौती करने के लिए गन्ना छोटे टुकड़े के बहुत सारे टुकड़े बनाने के लिए।
  • यदि आपके पास गन्ने के लिए एक औद्योगिक प्रेस है, तो पाइप को टुकड़ों में काटने की आवश्यकता नहीं है। बड़ी कंपनियों में, रस, विशाल, बहुत भारी प्रेस का उपयोग करके पूरे बैरल से निकाला जाता है। घर के उपयोग के लिए कोई समतुल्य उपयुक्त उपकरण नहीं है, इसलिए जिस पद्धति का उपयोग आप घर से बनाई गई गन्ना के लिए कर सकते हैं वह उतना है, जो कि उपजी काटने और उबाल लें।
  • प्लांट शुगर केन चरण 15 नामक छवि
    3
    पानी से भरा एक बड़े बर्तन में गन्ना के टुकड़े उबालें। चीनी को लंबे उबलते हुए प्रक्रिया के माध्यम से निकाला जाता है जिसमें पौधे के खंड लगभग दो घंटे तक दबाए जाते हैं। जब यह कच्चा गन्ना चीनी के रूप में एक ही स्वाद होता है, तो शक्कर तरल तैयार हो जाएगा। यह तैयार करने के लिए आपको यह निर्धारित करने के लिए रस कई बार स्वाद लेना होगा।
  • यह समझने का एक और तरीका है कि आप तैयारी के साथ आगे बढ़ सकते हैं, तो गन्ना के टुकड़ों की जांच करना है। कुछ घंटों के बाद, वे एक हल्के भूरे रंग का रंग लेते हैं, यह दर्शाता है कि इसे निकाला गया है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि टुकड़े अब भी पानी से ढके हुए हैं, हर आधे घंटे के बारे में पैन की जांच करें - यदि नहीं, तो अधिक जोड़ें।
  • प्लांट शुगर केन स्टेप 16 नामक छवि
    4
    एक छोटे बर्तन में एक कोलंडर के माध्यम से मीठा पानी डालो प्रति बैरल के सभी तंतुमय भागों को पकड़ने के लिए एक फिल्टर का उपयोग करें। ये आपके रस के लिए आवश्यक नहीं हैं, इसलिए आप उन्हें दूर कर सकते हैं।
  • प्लांट शुगर केन चरण 17 नामक छवि
    5
    मीठा तरल कुक इसे सिरप में बदलने के लिए। इसे उबाल लें, जब तक कि यह काफी कम हो जाता है और एक मोटी सिरप की स्थिरता पर ले जाता है। इस चरण के लिए कुछ घंटों का समय लग सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास बर्तन को नियमित रूप से जांचने की क्षमता है ताकि रस बहुत ज्यादा खाना न पड़े। तैयार होने पर जांच के लिए, पैन में एक ठंडा चम्मच डुबकी और स्थिरता की जांच करें।
  • यदि आप एक तरल सिरप पसंद करते हैं, तो आप गर्मी से इसे हटा सकते हैं जब आप देखते हैं कि यह चम्मच के पीछे से आसानी से फिसल जाता है
  • यदि आप इसे अधिक घना चाहते हैं, तो चम्मच की पीठ सिरप से छिपी रहती है जब गर्मी से इसे हटा दें।
  • प्लांट शुगर केन स्टेप 18 नामक छवि
    6
    रखरखाव के लिए एक ग्लास जार में सिरप डालो। जार पर एक ढक्कन रखो और ठंडे, सूखी जगह में जमा करने से पहले उसे पूरी तरह ठंडा करने की प्रतीक्षा करें।
  • टिप्स

    • दुकानों में खरीदी जाने वाली चीनी को अक्सर पशु हड्डियों के कोयला के साथ इलाज किया जाता है - इसलिए आपकी खपत के लिए अपनी खुद की शर्करा की खेती करना एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं
    • गन्ना का रस एक ताज़ा पेय है जिसे गर्म या ठंडे सेवन किया जा सकता है।
    • ताजा शर्करा के छिलके को भी पकाया जा सकता है या तरल बनाया जा सकता है, इसलिए रस सीधे निकाला जाता है।

    चेतावनी

    • इस पौधे की पत्तियों त्वचा को खरोंच या क्षति पहुंचा सकती हैं। पत्ते और फूलों को हटाते समय हमेशा दस्ताने या अन्य हाथों की रक्षा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com