कैसे अपनी खुद की बिजली उत्पन्न करने के लिए

ऊर्जा की स्वतंत्रता के लिए ड्राइव के भाग के रूप में, अपनी खुद की बिजली पैदा करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं आपके द्वारा उत्पन्न बिजली के साथ, आप गेराज गेट चला सकते हैं, रोशन कर सकते हैं और एक आउटहाउस पावर कर सकते हैं, अपने बिल को बचाने के लिए अपनी बिजली कंपनी को ऊर्जा बेच सकते हैं, कार की बैटरी ले सकते हैं या राष्ट्रीय बिजली ग्रिड से पूरी तरह स्वतंत्र रूप से जी सकते हैं। यह कैसे करना है पर कुछ महान विचारों के लिए पढ़ने रखें

कदम

भाग 1

सौर ऊर्जा का लाभ उठाएं
अपनी खुद की बिजली चरण 1 बनाने का शीर्षक चित्र
1
सौर पैनलों के बारे में जानें सौर पैनल एक सामान्य समाधान हैं और इसके कई फायदे हैं। वे ज्यादातर दुनिया में काम करते हैं, वे एक मॉड्यूलर समाधान होते हैं जिन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बढ़ाया जा सकता है, और कई परीक्षण और कार्यरत संस्करण हैं।
  • पैनलों को सूर्य के प्रकाश को बेहतर कब्जा करने के लिए दक्षिण की ओर उन्मुख होना चाहिए (दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर की तरफ, भूमध्य रेखा के निकट) सटीक कोण को आपके अक्षांश के अनुसार समायोजित किया जाना चाहिए। आप सनी स्थानों में अधिक से अधिक वर्ष के लिए पैनलों का उपयोग कर सकते हैं
  • निश्चित पैनलों को एक स्वतंत्र संरचना पर रखा जा सकता है (जिसमें बैटरी और नियंत्रण प्रणाली हो सकती है) या किसी मौजूदा छत पर स्थित है। वे आसानी से बनाए रखने और माउंट अगर मैदान के पास रखा जाता है, और कोई चलती भागों नहीं हैं। मोबाइल पैनल सूर्य का अनुसरण करते हैं और अधिक कुशल होते हैं, लेकिन फर्क करने के लिए एक निश्चित स्थापना में कुछ अतिरिक्त पैनल जोड़ने से वे अधिक महंगा समाधान हो सकते हैं। वे उन हिस्सों को आगे बढ़ाते हैं जो मौसम से आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और पहनते हैं।
  • सिर्फ इसलिए कि एक सौर पैनल को 100 वाट माना जाता है, इसका यह मतलब नहीं है कि यह सभी मौकों पर शक्ति की गारंटी देगा। वास्तविक शक्ति विधानसभा, जलवायु और मौसम द्वारा निर्धारित किया जाएगा।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    छोटे से शुरू करें शुरू करने के लिए एक या दो सौर पैनल प्राप्त करें स्टेडियमों में घटकों को स्थापित करना संभव है, इसलिए आपको एक ही बार में सभी लागतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। कई छत फोटोवोल्टिक प्रणालियों का विस्तार किया जा सकता है - खरीद के समय सूचित किया गया। एक ऐसी प्रणाली खरीदें जो आपकी आवश्यकताओं के साथ बढ़ सकती है
  • अपनी खुद की बिजली चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने सिस्टम को बनाए रखने के बारे में जानें बाकी सब की तरह, यदि आप इसकी देखभाल नहीं करते हैं, तो यह बर्बाद हो जाएगा। तय करें कि यह कब तक खत्म होगा। आज कुछ यूरो सहेजे जाने पर कल आपको कई बार खर्च कर सकते हैं। अपने सिस्टम के रखरखाव में निवेश करें, और आप लंबे समय से बचेंगे।
  • दीर्घकालिक प्रणाली के रखरखाव से संबंधित खर्चों के लिए एक बजट को निर्धारित करने का प्रयास करें परियोजना के मध्य में धन को समाप्त करना एक ऐसी स्थिति है, जिसे टाल जाना है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह निर्धारित करें कि किस प्रकार का सिस्टम इंस्टॉल करना है। दर यदि आप एक स्वतंत्र समाधान चाहते हैं या नेटवर्क से अपने सिस्टम को कनेक्ट करना चाहते हैं। एक स्वतंत्र विद्युत प्रणाली स्थिरता के मामले में सबसे अच्छी है - आप प्रत्येक वॉट के स्रोत को जान सकेंगे जो आप उपयोग करेंगे नेटवर्क से जुड़े सिस्टम आपको स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करेगा, और यह आपको बिजली कंपनी को ऊर्जा बेचने का अवसर भी देगा। यदि आप नेटवर्क से जुड़े हैं, लेकिन ऊर्जा का प्रबंधन करें जैसे कि आप स्वतंत्र थे, तो आप थोड़े से लाभ भी कमा सकते हैं।
  • अपनी बिजली कंपनी से संपर्क करें और निजी बिजली उत्पादन पर सूचना का अनुरोध करें। वे प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं और सलाह दे सकते हैं कि पौधे के निर्माण के लिए कंपनी किस पर भरोसा करेगी।
  • भाग 2

    वैकल्पिक सिस्टम का उपयोग करें
    अपनी खुद की बिजली चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    पवन टरबाइन के बारे में जानें वे कई स्थानों पर भी सही समाधान कर रहे हैं कुछ मामलों में वे सौर पैनलों के आर्थिक दृष्टिकोण से अधिक कुशल हो सकते हैं।
    • आप एक पुराने कार अल्टरनेटर के साथ बनाई गई घर का बना टरबाइन का उपयोग कर सकते हैं। आपको इंटरनेट पर परियोजनाएं मिलेंगी यह शुरुआती लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है, लेकिन आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अपेक्षाकृत कम खर्चीला व्यावसायिक समाधान भी हैं
    • पवन ऊर्जा के बारे में नकारात्मक पक्ष भी हैं आपको अच्छी तरह काम करने के लिए टर्बाइनों को बहुत ऊंचा स्थान देना पड़ सकता है, और वे आपके पड़ोसियों द्वारा अच्छी तरह से नहीं देख सकते हैं। पक्षी पूरी तरह से उन्हें देख नहीं सकते हैं, जब तक यह बहुत देर तक नहीं हो।
    • पवन ऊर्जा को काफी स्थिर हवा की आवश्यकता है खुले और उजाड़ क्षेत्र आदर्श होते हैं क्योंकि उनके पास कई तत्व नहीं होते हैं जो हवा को रोक सकते हैं। ऊर्जा अक्सर सौर या पानी की व्यवस्था को एकीकृत करने के लिए प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है।

  • अपनी खुद की बिजली चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूक्ष्म जल जनरेटर के बारे में जानें कई प्रकार की सूक्ष्म-जल प्रौद्योगिकियां उपलब्ध हैं, जिनमें से एक घर से बने पावरट्रेन से मजबूत और जटिल इंजीनियरिंग प्रणालियों के लिए कार ऑल्टेटर से जुड़ा है। अगर आपके पास नदी के पास एक संपत्ति है, तो यह एक कुशल और स्वतंत्र समाधान हो सकता है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक संयुक्त प्रणाली की कोशिश करो आप इन प्रणालियों को हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए जोड़ सकते हैं कि आपके पास वर्ष के हर समय अपने घर को बिजली बनाने की ऊर्जा है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 8 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक स्वतंत्र जनरेटर खरीदने के विचार पर विचार करें। यदि आप किसी नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हैं, या यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास आपातकालीन स्थितियों में एक आरक्षित है, तो आप जनरेटर का उपयोग कर सकते हैं आप उन्हें कई अलग-अलग ईंधन के साथ खिला सकते हैं और कई आकारों और क्षमताओं में उपलब्ध हैं।
  • कई जेनरेटर लोड में बदलाव के लिए बहुत धीरे धीरे प्रतिक्रिया करते हैं (एक उपकरण को चालू करना जिससे बहुत से ब्लैकआउट हो सकता है)।
  • हार्डवेयर भंडार से उपलब्ध छोटे जनरेटर, केवल आपातकालीन स्थिति के लिए उपयुक्त हैं। यदि दैनिक भोजन के लिए उपयोग किया जाता है तो वे खराब होंगे।
  • घरों के लिए बड़े जनरेटर महंगे हैं। उन्हें पेट्रोल, डीजल और एलपीजी द्वारा बढ़ाया जा सकता है, और आमतौर पर एक स्वयं शुरू प्रणाली होती है जो ग्रिड से वियोग के मामले में उन्हें सक्रिय करती है। यदि आप एक स्थापित करते हैं, तो किसी अधिकृत प्रोफ़ेशनल पर भरोसा करना और सभी उपयुक्त नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें। यदि अनुचित तरीके से स्थापित किया गया है, तो उनकी उपस्थिति के बारे में जानकारी नहीं दी गई किसी इलेक्ट्रिशियन के बिजली के झटके का कारण हो सकता है।
  • टूरिस्ट जनरेटर, कारवां या स्लिंग आमतौर पर छोटे, मूक, निरंतर उपयोग के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, और बहुत सस्ता हैं। वे पेट्रोल, डीजल या एलपीजी द्वारा संचालित होते हैं, और उन्हें कई सालों तक लगातार घंटों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 9 को बनाएं
    5
    सीपीपी सिस्टम से बचें सहगमन प्रणाली, या संयुक्त गर्मी और बिजली (सीएचपी, संयुक्त गर्मी और पावर) सिस्टम, भाप द्वारा उत्पादित गर्मी से ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, और अप्रचलित और अक्षम हैं यहां तक ​​कि अगर इन प्रणालियों के अधिवक्ताओं हैं, तो आप उनसे बचना चाहिए।
  • भाग 3

    सही सामग्री प्राप्त करें
    अपनी खुद की बिजली चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    सही उत्पादों के लिए खोजें कई वितरक हैं जो अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में विभिन्न उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं और इनमें से कुछ समाधान अन्य की तुलना में आपकी आवश्यकताओं के लिए अधिक उपयुक्त होंगे।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुछ शोध करो यदि आप एक विशिष्ट उत्पाद में दिलचस्पी रखते हैं, तो रिटेलर से बात करने से पहले नेटवर्क पर कीमतों की तुलना करें
  • अपना खुद का बिजली चरण 12 बनाएं
    3
    सलाह के लिए एक विशेषज्ञ से पूछें किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो आप पर भरोसा करते हैं जो आपको सही विकल्प बनाने में मदद कर सकते हैं ईमानदार डीलरों और अन्य कम हैं इंटरनेट समुदाय को अपने-आप पर करें और किसी भी ईमानदार डीलरों से आपकी रक्षा करने की सलाह के लिए पूछें।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 13 बनाने का शीर्षक चित्र



    4
    प्रोत्साहनों पर विचार करें जब आप खरीदते हैं तो संभावित राज्य या स्थानीय प्रोत्साहन के बारे में जानकारी मांगना याद रखें। कई पहल हैं जो आपको स्थापना लागतों पर पैसे बचाने के लिए या कर कटौती की पेशकश करेंगे।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 14 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक पेशेवर से सहायता प्राप्त करें इन सिस्टमों को स्थापित करने के लिए सभी कंपनियों को उसी तरह से योग्य नहीं किया जाता है केवल अनुभवी डीलरों और इंस्टॉलरों के साथ काम करें, जो सबसे अच्छा उपकरण के साथ काम करने के लिए अधिकृत हैं।
  • भाग 4

    सबसे खराब के लिए तैयार
    अपनी खुद की बिजली चरण 15 बनाने का शीर्षक चित्र
    1
    बड़े प्रतिष्ठानों के लिए बीमा के बारे में जानें आपके सिस्टम के टूटने की स्थिति में आपके मौजूदा स्वामित्व का अनुबंध क्षति में शामिल नहीं हो सकता है और इससे आपको बहुत परेशानियां मिल सकती हैं।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 16 बनाओ चित्र का चित्र
    2
    एक पेशेवर रख-रखाव से संपर्क करें और उसके साथ अच्छे संबंध बनाएं। यदि आप क्षेत्र में विशेषज्ञ नहीं हैं, तो सहायता के लिए पूछने में संकोच न करें।
  • अपने खुद के बिजली चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी बैकअप ऊर्जा योजना के बारे में सोचें एक स्वतंत्र संयंत्र द्वारा उपयोग किए गए प्राकृतिक तत्व विश्वसनीय नहीं हैं सूर्य हमेशा चमकता नहीं होता है, हवा हमेशा झटका नहीं करता है और पानी हमेशा तेज़ी से प्रवाह नहीं करता है
  • नेटवर्क से जुड़े सिस्टम का उपयोग करें और कई लोगों के लिए सबसे अधिक आर्थिक समाधान, विशेष रूप से जो पहले से ही एक बिजली कंपनी के ग्राहक हैं लोग आमतौर पर एक ऊर्जा स्रोत स्थापित करते हैं, और सिस्टम को नेटवर्क से कनेक्ट करते हैं जब पौधे पर्याप्त ऊर्जा का उत्पादन नहीं करता है, तो नेटवर्क की मांग पूरी होती है और जब उत्पादित ऊर्जा निरर्थक हो जाती है, तो यह ग्रिड को बेची जाती है। बड़े सिस्टम अधिक से अधिक उपयोग कर सकते हैं वे उपभोग करते हैं।
  • अगर आपके घर में पहले से कोई विद्युत कनेक्शन नहीं है, तो अपनी ऊर्जा का उत्पादन और संचय करने की तुलना में नेटवर्क से कनेक्ट होने में अधिक महंगा हो सकता है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    4
    ऊर्जा भंडारण के बारे में जानें घर में ऊर्जा भंडारण के लिए एक आम समाधान गहरे-चक्र लीड एसिड बैटरी है। प्रत्येक प्रकार की बैटरी को एक अलग चार्ज चक्र की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि चार्जर आपकी बैटरी प्रकार को नियंत्रित कर सकता है और ऐसा करने के लिए ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • भाग 5

    बैटरी का उपयोग करें और चुनें
    अपनी खुद की बिजली चरण 19 को बनाएं
    1
    एक ही प्रकार की बैटरी प्रदान करें बैटरियों को मिश्रित नहीं किया जा सकता है और वांछित के रूप में मिलान किया जा सकता है, और आम तौर पर एक ही प्रकार की नई बैटरी को पुराने बैटरी के साथ जोड़ा नहीं जा सकता है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 20 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    गणना करें कि आपको कितनी बैटरी की आवश्यकता होगी एम्पोरोरा के आधार पर गहरे चक्र जमाराशकों का मूल्यांकन किया जाता है। यदि आप बराबर किलोवाट-घंटे प्राप्त करना चाहते हैं, तो एम्परोरा द्वारा वोल्ट (12 या 24) की संख्या को बढ़ाएं और एक हजार से विभाजित करें। , आह किलोवाट घंटे से प्राप्त एक हजार से गुणा करें, और 12. द्वारा विभाजित करने के लिए अपने दैनिक खपत 1 kWh है, तो आप 12 चेहरों पर भंडारण के 83 के बारे में amp घंटे है, लेकिन आप क्रम में सबसे बैटरी बचाने के लिए एक उच्च निर्माण हुआ पांच बार की आवश्यकता होगी 20%, लगभग 400 एम्परोरा
  • अपनी खुद की बिजली चरण 21 बनाओ शीर्षक वाली छवि
    3
    बैटरी का प्रकार चुनें कई अलग-अलग प्रकार के बैटरी हैं, और सबसे अच्छा एक चुनना महत्वपूर्ण है अपने घर के लिए सबसे उपयुक्त समाधान समझना बहुत अंतर कर सकता है।
  • गीले कोशिका सबसे आम हैं उन्हें रखरखाव की आवश्यकता होती है (वे खुलते हैं इसलिए वे आसुत जल डाल सकते हैं), और उन्हें प्लेटों से सल्फर हटाने और एक ही स्थिति में सभी कोशिकाओं को लाने के लिए एक सामयिक समीकरण शुल्क की आवश्यकता होती है। कुछ गीली कोशिकाओं में 2.2 स्वतंत्र कोशिकाएं हैं, जिन्हें टूटी हुई जगह पर स्थानांतरित किया जा सकता है। बैटरी "रखरखाव के बिना" वे वाष्पीकरण के कारण पानी खो देंगे, और अंत में कोशिकाओं को सूख जाएगा
  • जेल बैटरी मरम्मत योग्य नहीं है, और समस्याओं को लोड करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया न करें। एक गीला कोशिका के लिए समायोजित चार्जर प्लेट जेल को जला देगा और इलेक्ट्रोलाइट्स और प्लेट्स के बीच एक अंतर बनाएगा। जब एक सेल अतिभारित होता है, तो पूरी बैटरी दोषपूर्ण होती है। छोटे पौधे के हिस्से के रूप में वे बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन वे बड़े प्रतिष्ठानों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • एजीएम (शोषक ग्लास चटाई) बैटरी अन्य प्रकारों से अधिक महंगे हैं और रखरखाव की आवश्यकता नहीं है। सही ढंग से आरोप लगाया है, और नहीं भी गहरी निर्वहन चक्र के अधीन बहुत लंबे समय तक चलेगा, और लीक नहीं होगा - भले ही आप इसे एक हथौड़ा के साथ हड़ताल। हालांकि, अधिक से अधिक भारित होने पर वे गैस खो देंगे
  • कार की बैटरी केवल कारों के लिए अच्छा है कार की बैटरी सिस्टम के लिए उपयुक्त नहीं होती है, जो कि गहरी चक्र बैटरी की आवश्यकता होती है।
  • समुद्री बैटरी आमतौर पर स्टार्टर और गहरे चक्र बैटरी के बीच एक संकर होती है। वे एक नाव पर अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन घर के पौधे में नहीं।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 22 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    4
    बैटरी प्राप्त करें, भले ही आपके पास जनरेटर हो। यहां तक ​​कि जनरेटर के साथ, एक ऐसी प्रणाली में बैटरी की जरूरत होती है जो नेटवर्क से जुड़ा नहीं है। बैटरी चार्ज करने से जनरेटर के लिए एक उचित भार सुनिश्चित किया जाएगा ताकि यह अधिकतम दक्षता पर काम करे। यदि कोई जनरेटर केवल घर की रोशनी को बिजली देता है तो यह हल्के भार पर काम करेगा, अधिकांश जनरेटर के लिए खराब दक्षता की स्थिति।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 23 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    रखें और अपनी बैटरी का निरीक्षण करें बैटरियों और उनके कनेक्शन की नियमित जांच की आवश्यकता होती है। आप उन्हें एक पेशेवर द्वारा चला सकते हैं लेकिन आप यह भी सीख सकते हैं कि यह कैसे करना है।
  • टिप्स

    • सभी दूरस्थ स्थानों में जो पहले से ही नेटवर्क से जुड़े नहीं हैं, कनेक्शन लागत स्वतंत्र प्रणाली की लागत से अधिक हो सकती है।
    • दीप साइकिल बैटरी अच्छे प्रदर्शन की पेशकश नहीं करेगी, अगर वे 20% से अधिक बार छुट्टी दे देते हैं यदि आप लगातार निर्वहन चक्र करते हैं, तो बैटरी जीवन बहुत कम हो जाएगा। यदि आप अधिकतर मामलों और गहरे चक्र में उथले चक्र बनाते हैं, तो कभी-कभार ही उनका जीवन बहुत लंबा हो जाएगा।
    • पड़ोसियों के साथ लागत और व्यय को विभाजित करने के लिए एक आम प्रणाली बनाना संभव है।
    • अगर आपको नहीं लगता कि यह बचत का उचित समाधान है, तो इन पहलुओं के बारे में सोचें
    • कोई बिल नहीं
    • शांति
    • कोई बाहरी केबल जो आपकी संपत्ति में चलता है
    • दोस्तों के साथ घमंड करने में सक्षम होने के लिए
    • यदि आपके पास पानी चलने की सुविधा है, तो सूक्ष्म जल जनरेटर संयुक्त सौर और पवन टरबाइन से बेहतर काम कर सकते हैं।
    • अपने घर के लिए एक स्वतंत्र विद्युत प्रणाली बनाना असंभव नहीं है यदि आपको विद्युत इंजीनियरिंग और बिजली के सर्किट पता है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपका बीमा उस इंस्टॉलेशन को शामिल करता है जो आप इंस्टॉल कर रहे हैं।
    • यदि आपको इलेक्ट्रोटेक्निकल क्षेत्र में ज्ञान नहीं है या आप सुरक्षा उपायों को नहीं जानते हैं, तो इस लेख को इस बात पर विचार करें कि काम करने वाले को देने के लिए सुझावों की एक श्रृंखला के रूप में देखें।
    • आप अपनी संपत्ति को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • आप गंभीर चोट और मृत्यु का कारण बन सकते हैं
    • शॉर्ट-सर्किट या अनवेंटिलेटेड बैटरी विस्फोट कर सकते हैं।
    • बैक्टीज़ जिसमें एसिड होता है, गंभीर जल और अंधापन हो सकता है।
    • यहां तक ​​कि इन एम्पियर मूल्यों पर सीधा वर्तमान आपके दिल को रोक सकते हैं या गंभीर जलती हुई वजह बन सकते हैं यदि आप इलेक्ट्रिक्यूशन के पास गहने पहन रहे थे।
    • ऊर्जा बिजली पैनल तक पहुँच जाता है, यकीन है कि यह बहुत स्पष्ट की रिपोर्ट में है, अन्यथा एक बिजली मिस्त्री बिजली जा सकता है अगर उसने सोचा चित्र बंद संचालित किया गया था एक बार नेटवर्क से कनेक्शन काट दिया हो।
    • बिजली के साथ गड़बड़ न करें
    • सिस्टम को स्थापित करने से पहले शहरी नियोजन नियमों और कानूनों की जांच करें।
    • आपको सौंदर्य और परिदृश्य कारणों से छत पर सौर पैनलों को स्थापित करने की अनुमति नहीं है।
    • आपको भूनिर्माण और शोर के लिए पवन टरबाइन स्थापित करने की अनुमति नहीं है।
    • अगर आपकी संपत्ति में चलने वाला पानी निजी नहीं है, तो आपको पानी की व्यवस्था स्थापित करने के लिए प्राधिकरण की आवश्यकता हो सकती है।
    • ऐसी प्रणालियां हैं जिनमें अधिक अक्षय ऊर्जा शामिल है, लेकिन वे आम तौर पर छोटे या बहुत महंगा होते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पलटनेवाला
    • लोडर
    • दीप साइकिल बैटरी
    • ऊर्जा के स्रोत
    • सौर पैनल
    • पवन जनरेटर
    • माइक्रो-वॉटर जनरेटर
    • इलेक्ट्रिक मोटर्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com