कार के तरल स्तर की जांच कैसे करें

आपकी कार एक महान निवेश है तरल पदार्थ के स्तर को नियंत्रित करना नियमित रूप से टूटने, यांत्रिक समस्याओं और दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करता है। अपनी कार के द्रव स्तर की जांच करने के लिए जानें और इसे अक्सर करें यह समझने के बाद कि यह कैसे करना है, यह केवल थोड़े समय लगेगा

कदम

1
आपकी कार का मैनुअल आपको बताता है कि तरल पदार्थ को कब चेक किया जाए, लेकिन यह न्यूनतम है, क्योंकि आपकी वारंटी खोना नहीं है अपना कैलेंडर चिह्नित करें, या बहुत बार जांचें।
  • 2
    एक फ्लैट और यहां तक ​​कि सतह पर कार पार्क करें और हाथ से ढके खींचें।
  • 3
    हुड को खोलें
  • 4
    इंजन के तेल की जांच करें मशीन के बारे में एक घंटे तक ठंडा होने के बाद आपको तेल की जांच करनी चाहिए, ताकि रिटर्न लाइनों और सिलेंडरों में तेल टैंक में लौट आए। तेल मापने वाला रॉड खोजें (वाहन मैनुअल का उपयोग करें) तंत्र को स्नैप करें जो रॉड को ताला लगाता है और अधिक सटीक मापन प्राप्त करने के लिए ऊतक या राग को साफ करने के लिए उपयोग करता है। टैंक में रॉड को सभी तरह से डालें। तेल स्तर के माप को पढ़ने के द्वारा इसे निकालें जब आप कर लेंगे, तो नीलामी की जगह लेंगे।
  • रॉड में ऐसे लक्षण हैं जो स्वीकार्य तेल स्तर (अक्सर एक पायदान, एक डिप्पल, या एक लिखित हस्ताक्षर के साथ) का अंतराल इंगित करते हैं। उस स्तर की तुलना करें जिसे आपने वाहन मैनुअल से मापा है। यदि तेल का स्तर बहुत कम है, तो आपको कार चलाने से पहले उपयुक्त इंजन तेल लगाने की आवश्यकता होगी। यदि आपकी कार नई है, तो उस ब्रांड के डीलर या मरम्मत केंद्र पर ले जाएं - आपको तेल जोड़ने और पैक खरीदने के लिए कहें। यदि आपकी कार बड़ी है, तो इसे मैकेनिक में ले जाएं- यह आपको सलाह दे सकता है कि तेल कैसे जोड़ना है और किस प्रकार का तेल खरीदना है। चूंकि कुछ इंजन दूसरों की तुलना में अधिक तेल का सेवन करते हैं, इसलिए तेल की भरपाई एक आम बात हो सकती है
    इन नोट्स का शीर्षक छवि का निम्न और ऊपरी सीमा दर्शाता है` width=
  • अपने तेल का रंग जांचें स्वच्छ तेल स्पष्ट और सुनहरा है गंदा तेल काले या भूरे रंग का है यदि आपका तेल अंधेरा है, तो जांच लें कि आखिरी बार जब आप तेल बदल गए थे एक अंधेरे तेल अभी भी अपने कार्य को पूरा करेगा, इसलिए यह रंग की बजाय समय सीमा का सम्मान करता है।
  • आप चाहिए तेल बदलना माइलेज और समय के अनुसार उचित अंतराल के लिए वाहन मैनुअल से परामर्श करें। यहां तक ​​कि अगर आप रिपोर्ट की गई किलोमीटर की संख्या के लिए ड्राइव नहीं करते हैं, तो हर छह महीने में तेल बदलने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर आपकी कार अभी भी रहती है, तो तेल क्षतिग्रस्त हो सकता है और कम प्रभावी हो सकता है मैन्युअल में दिए गए संकेतों की तुलना में तेल को अधिक बार बदलें यदि आप कार का बहुत उपयोग करते हैं
  • एक दोहराया और महत्वपूर्ण तेल रिसाव एक दोषपूर्ण गैसकेट का संकेत दे सकता है या आपकी कार तेल का सेवन कर सकती है उस बिंदु पर तेल रिसाव के किसी भी लक्षण पर ध्यान दें जहां आप अपनी कार पार्क करते हैं यह इंजन के बाहर तेल रिसाव के लक्षणों के लिए भी दिखता है, और अगर आप कुछ असामान्य नोटिस करते हैं, तो कार को मैकेनिक में ले जाएं
  • यदि तेल दूधिया या फ्राइड दिखाई देता है, तो यह शीतलक से दूषित हो सकता है, और आपको वाहन को एक मैकेनिक में ले जाना चाहिए यह स्थिति एक दोषपूर्ण सिर गैसकेट या अन्य गंभीर समस्याओं का संकेत देती है।
  • 5
    संचरण तरल पदार्थ की जांच करें (यदि आपके पास स्वत: संचरण है, तो युक्तियां पढ़ें यदि आपके पास मैन्युअल ट्रांसमिशन है)। मेक और मॉडल के अनुसार आपको तटस्थ या पार्किंग की स्थिति में गियरबॉक्स के साथ इंजन चलाना और गरम करना होगा। इसके अलावा, एक रॉड मौजूद होगा। उसी प्रक्रिया का उपयोग करें जिसे आप तेल के लिए इस्तेमाल करते हैं, टैंक के निचले भाग में छत को सफ़ेद डालने के बाद, इसे साफ़ करने के बाद। सत्यापित करें कि स्तर दो संकेतक के बीच है
  • यह ट्रांसमिशन तरल लाल है क्योंकि यह अपेक्षाकृत ताजा है आपको तेल के रूप में एक ही आवृत्ति के साथ संचरण तरल पदार्थ को बदलना होगा, लेकिन इसे करने के लिए मत भूलना। अगर आपके पास एक नई कार है, तो आप 150000 किमी तक इंतजार कर सकते हैं- सुनिश्चित करने के लिए मैनुअल से परामर्श करें। यदि तरल भूरा, काला या जला हुआ है, या इसकी उपस्थिति का सुझाव नहीं है कि यह हाल ही में डाला गया है, तो आपको इसे बदलने पर विचार करना चाहिए ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को ट्रांसमिशन, अपनी कार की गियर सिस्टम, स्नेहक करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • 6



    ब्रेक तरल पदार्थ की जांच करें अपनी स्थिति की पहचान करने के लिए अपने मैनुअल से परामर्श करें, या ब्रेक द्रव या ब्रेक द्रव के साथ चित्र में से एक की तरह एक प्लास्टिक टैंक की तलाश करें। यदि आपकी टैंक छवि की तरह है, तो आप प्लास्टिक के माध्यम से सीधे तरल स्तर को माप सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो बाहर साफ करें निलंबन पर मशीन को धीरे से झटका देते हुए यह सहायक भी हो सकता है, ताकि तरल थोड़ा आगे बढ़ सके। यदि आप अब भी इसे माप नहीं सकते हैं, तो ढक्कन खींचें और अंदर देखें
  • कारों को ब्रेक तरल पदार्थ का उपभोग नहीं करना चाहिए ब्रेक द्रव का एक निम्न स्तर पहना ब्रेक या पहना ब्रेक सतहों के नुकसान का संकेत कर सकता है। यदि आपका स्तर कम है, तो मैकेनिक द्वारा गाड़ी की जांच करनी होगी कम ब्रेक तरल स्तर वाला एक कार या ब्रेक सिस्टम में रिसाव ब्रेक नहीं हो सकता है।
  • 7
    पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ की जांच करें यह भी आमतौर पर एक प्लास्टिक टैंक में निहित होगा। बाहर की तरफ के स्तर को मापें, जैसा कि आपने ब्रेक तरल पदार्थ के लिए किया था, ढक्कन को खोलकर और पावर स्टीयरिंग के लिए अधिक तरल डालना। दो पंक्तियां हो सकती हैं, एक गर्म इंजन के साथ, दूसरे को एक ठंडा इंजन के साथ। उपयुक्त लाइन के अनुसार उपाय
  • 8
    शीतलक की जांच करें सुनिश्चित करें कि इंजन ठंडा हो गया है, अन्यथा जब आप टैंक खोलते हैं तो गर्म पानी स्प्रे हो सकता है! रेफ्रिजरेंट शायद रेडिएटर के पास कार के मोर्चे पर एक टैंक में होगा।
  • कार रेफ्रिजरेंट के रूप में एंटीफ्ऱीज़र के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन की जाती है, न कि पानी। एंटीफ्ऱीज़र एक तरल है जो पानी की तुलना में कम ठंड का बिंदु और उच्च उबलते बिंदु है। यदि आपको शीतलक ऊपर चढ़ने की जरूरत है, तो उचित तरल की एक बोतल लीजिए।
  • एंटीफ्ऱीज़ लेबल पढ़ें कुछ सूत्रों को 1: 1 समाधान में पानी से मिलाया जाना चाहिए। दूसरों को पतला किए बिना डाला जा सकता है।
  • 9
    विंडशील्ड धोने के लिए तरल की जांच करें।
  • विंडशील्ड धोने के लिए तरल आपकी कार के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन कम दृश्यता के मामले में इसका उपयोग करने में सक्षम होने के बिना ड्राइविंग खतरनाक हो सकता है।
  • विंडशील्ड धोने के लिए तरल एक सड़क के उपयोग के कारण कीड़े और अन्य गंदगी को साफ करने के लिए एक फार्मूला है, और यह किफायती है यदि आप कर सकते हैं तो सही तरल प्राप्त करें, भले ही जल्दी में, आप पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • विंडशील्ड के लिए तरल के निम्न स्तर की समस्या नहीं है। आप अपनी यात्रा के दौरान सामान्य रूप से इसका उपयोग करेंगे। इसे समाप्त होने से पहले इसे भरने के लिए याद रखें
  • यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां तापमान बहुत ज्यादा गिरा रहता है, तो विंडशील्ड तरल पदार्थ का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो कम तापमान पर स्थिर नहीं हो।
  • 10
    टायर के दबाव की जांच करें यह बोनट के नीचे तरल पदार्थों में से एक नहीं है, लेकिन आपकी कार की दक्षता और सुरक्षा के लिए यह आवश्यक मूल्य है। आपको तरल स्तर की तुलना में अधिक बार टाइयर की जांच करनी चाहिए। टायर की जांच करते समय, पैड पहनने की भी जांच करें।
  • टिप्स

    • अपना वाहन रखरखाव लॉग की जांच और अपडेट करने के लिए इस मौके को लें। पिछली बार जब आप तेल बदल गए थे या समीक्षा करने के लिए कार लाए थे। अनुसूचित जब अगले अनुसूचित रखरखाव है? क्या आपने हाल ही में टायर घुमाए हैं?
    • यदि आप पाते हैं कि एक तरल पदार्थ कम स्तर पर है, तो इसे अक्सर जांचें और जांच करें कि आपकी कार में रिसाव नहीं है। अगर आपको एक मिल जाए, तो कार को मैकेनिक में ले जाएं
    • मैनुअल ट्रांसमिशन में स्नेहक भी होते हैं जिसे नियंत्रित किया जाना चाहिए, और कार के नीचे से करना संभव है।
    • मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ कारें मुख्य क्लच सिलेंडर का एक जलाशय बना सकती हैं, जो खो जा सकती हैं और उन्हें भरना होगा।
    • यदि आपके पास एक रियर-व्हील ड्राइव कार है, तो आपको अंतर को जांचना चाहिए।
    • हवा फिल्टर को अक्सर जांचना एक अच्छा विचार है कंप्रेसर के साथ फिल्टर को साफ करने से बचें, क्योंकि आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप खपत में बचत की वजह से मरम्मत के लिए जरूरी लागत की भरपाई करेंगे।
    • जब शब्द "ठंडा इंजन" का उपयोग किया जाता है, तो हमारा मतलब है कि इंजन कुछ घंटों के लिए बंद कर दिया गया है। "हॉट इंजिन" का अर्थ है एक इंजन जिसका हाल ही में संचालित किया गया है

    चेतावनी

    • इंजन बंद करने के तुरंत बाद तेल जैसे तरल पदार्थों की जांच न करें सर्किट में तेल को टैंक पर लौटने की अनुमति देने के लिए समय दें आप वास्तविक रूप से एक कम माप प्राप्त कर सकते हैं
    • जमीन पर किसी कार के तरल पदार्थ को कभी भी न खोलें, एक मैनहोल या सिंक में। उन्हें एक बोतल में ले लीजिए और अपने मैकेनिक से पूछिए कि उन्हें ठीक से कैसे पुनरावृत्ति करना है। एंटीफ्ऱीज़र पालतू जानवरों को आकर्षित करती है और एक घातक जहर है।
    • जब आप कार के टैंक को ऊपर उठाते हैं तो सही प्रकार के तरल का उपयोग करना सुनिश्चित करें
    • वाहन के तरल पदार्थ के साथ शरीर को धुंधला होने से बचें - आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि ऐसा होता है, तो तुरंत तरल को अच्छी तरह साफ कर दें।
    • ब्रेक द्रव को पूरी तरह से साफ और नमी से मुक्त होना चाहिए। ब्रेक तरल जलाशय खोलने से पहले सभी सतहों को साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि सबसे छोटी संदूषण ब्रेक को ठीक से काम करने से रोक सकता है। इसके अलावा, ब्रेक द्रव का उपयोग न करें जो कुछ महीने पहले खोला गया है। एक कंटेनर जो मुहरबंद नहीं है, नमी को ब्रेक द्रव में प्रवेश करने की अनुमति होगी।
    ">
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com