अपनी कार के तेल स्तर की जांच कैसे करें

अपनी कार के तेल के स्तर की जांच करना आवश्यक है, अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका वाहन लंबे समय तक जीवित है। यह एक सरल और सबसे तत्काल रखरखाव कार्यों में से एक है जिसे वाहन पर किया जा सकता है, और यह विशेष रूप से लंबी यात्राएं करने से पहले महत्वपूर्ण है जहां इंजन को काफी प्रयासों से गुजरना होगा। निम्नलिखित लेख को पढ़ कर आपको पता चलेगा कि कौन से संकेतक जांच कर सकते हैं और आप सीखेंगे कि इंजन की तेल से संबंधित आपकी कार की समस्याओं का निदान कैसे किया जाता है और यदि आवश्यक हो तो इसके साथ निपटें।

कदम

भाग 1

अस्टेकेला खोजें
1
ठंड जब तेल के स्तर की जांच करें मोबिल 1 और अन्य निर्माता वाहन का उपयोग करने से पहले तेल के स्तर की जांच करने की सलाह देते हैं जब तेल अभी भी ठंड है ऐसा करने में तेल अभी भी सभी संकर में होगा, और इंजन में नहीं जब वाहन गति में है यदि आप वाहन चलाने के तुरंत बाद तेल के स्तर की जांच करते हैं, तो आप वास्तविक से कम दिखाई देंगे, और आप बहुत ज्यादा टॉपिंग को समाप्त कर देंगे। यदि आप अभी भी वाहन चलाने के तुरंत बाद तेल के स्तर की जांच करने का निर्णय लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए 5-10 मिनट की प्रतीक्षा करें कि वह वापस कप में गिरा।
  • बहुत ठंडे मौसम में, हालांकि, यह तेल के स्तर की जांच करने से पहले थोड़ी देर के लिए कार को चलाने के लिए सलाह दी जाती है ताकि इसे अधिक द्रव और कम चिपचिपा बनाने के लिए किया जा सके। इंजन को कुछ मिनट के लिए चलना छोड़ दें, तो उसे चेक करने से पहले पांच मिनट के लिए शांत रहें।
  • तेल के स्तर की जांच करने के लिए तापमान पर विरोधाभासी राय है। कुछ निर्माताओं, वास्तव में, यह गर्म तेल के साथ जांच करने की सलाह देते हैं, और ऐसा करने के लिए सही है, बशर्ते कि आप छड़ी पर सही चुप को देख रहे हों यात्री कम्पार्टमेंट में तेल के सूचक को चेक करके, जब तेल ठंडा हो जाता है, तो वहां दिखाई देगा "कम", लेकिन जैसे ही वाहन सामान्य ऑपरेटिंग तापमान तक पहुंचता है, जैसी चीजें स्थिर होती हैं
  • सिंथेटिक तेल उस से अधिक का विस्तार करता है "साधारण" जब यह गर्म होता है, इसलिए यदि आप इस प्रकार से एक का उपयोग करते हैं, तो इसे ठंडा होने पर इसे जांचने की अनुशंसा की जाती है। अपने भरोसेमंद मैकेनिक से बात करें अगर आपको कोई संदेह है
  • 2
    स्तर पर कार पार्क करें। सटीक पढ़ने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि तेल में कप के एक तरफ सब कुछ छू नहीं गया है, क्योंकि इस स्थिति में स्तर का पठन सही नहीं होगा। इस कारण से, तेल के स्तर की जांच करने से पहले अपनी कार पार्क करने के लिए एक सपाट सतह की तलाश करें
  • 3
    हुड को खोलें आमतौर पर, पेडल क्षेत्र के निकट एक बोनट के डिज़ाइन के साथ एक लीवर होगा। वाहन मॉडल के आधार पर आपको इसे दबाकर रखना चाहिए या इसे खींचना होगा। उस समय आप बाहर निकलना और एक अन्य सामने बोनट, जो अब हो जाएगा थोड़ा आमतौर पर sollevato- लीवर बीच में है के अंतर्गत स्थित लीवर की कोशिश करनी होगी, लेकिन कभी कभी यह थोड़ा दूर हो सकता है। इसे संचालित करें, फिर इंजन की जांच करने के लिए बोनट उठाएं।
  • कुछ कारों में बोनट स्वतः स्वायत्त रूप से उठेगा, जबकि अन्य में आपको एक छोटे बांह का उपयोग करना होगा जो आमतौर पर इंजन डिब्बे के सामने या तरफ होता है। हाथ उठाएं और इसे लॉक करें (इसमें फिट होने के लिए बोनट में एक आवास होगा), फिर आप गिरने के डर के बिना बोनट छोड़ सकते हैं।
  • 4
    बार का पता लगाएं ज्यादातर कारों में, ऑयल बार में एक लाल, पीले या नारंगी टोपी, परिपत्र या आयताकार होगा, और दोनों ओर से इंजन ब्लॉक से सीधे बाहर आ जाएगा। तेल की छड़ आमतौर पर यात्री की ओर या कार के मोर्चे के निकट स्थित होती है, और प्रायः एक पेंसिल के रूप में विस्तृत रूप से एक मार्गदर्शिका में डाला जाएगा।
  • ज्यादातर कारों में, बार को एक प्रतीक के साथ चिह्नित किया जाएगा जो एक पुराने तेल की दीपक जैसा दिखता है, जो कि प्रसिद्ध फिल्म में प्रतिभाशाली है। बार की पहचान हो जाने के बाद, आप इसे हटाने और तेल के स्तर की जांच करने के लिए तैयार होंगे।
  • ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले अधिकांश वाहनों को बोनट के तहत दो बार, इंजन के तेल के लिए एक और संचरण तेल के लिए एक होगा। गियरबॉक्स की छड़ आमतौर पर या ड्राइवर की तरफ की ओर इंजन डिब्बे के पीछे में स्थित हैं, और आम तौर पर है, जिसमें छड़ इंजन तेल डाला जाता है कि तुलना में थोड़ा अधिक व्यास का एक ट्यूब में सम्मिलित किया जाएगा। गियरबॉक्स के लिए तेल अक्सर गुलाबी या लाल हो जाएगा कभी भी दो सलाखों को भ्रमित नहीं करते हैं, और गियरबॉक्स में कभी भी इंजन के तेल को फिर से भरना नहीं है, यह एक गलती होगी कि आप प्रिय को भुगतान करेंगे।
  • 5
    कुछ कागज़ के तौलिये या पुरानी चीर लें तेल के स्तर की जांच करते समय, अवशोषित कागज या कपड़ों की कुछ चादरें जरूरी होती हैं जिन्हें आप रॉड को साफ करने और तेल की स्थिरता की जांच करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। शोषक पेपर की शीट्स का उपयोग करना उचित है, क्योंकि यह सफेद है, वे आपको यह समझने की भी अनुमति देंगे कि तेल का रंग क्या है वे अपने हाथों को साफ रखने का एक शानदार तरीका भी हैं
  • भाग 2

    तेल स्तर की जांच करें
    1
    छड़ी निकालें ज्यादातर छड़ 30 सेंटीमीटर लंबा है, और आपको टिप की जांच करने की आवश्यकता होगी। छड़ी को धीरे-धीरे खींचो, उस बिंदु के चारों ओर शोषक कागज के शीट को पकड़ कर रखें, जहां वह छड़ी के किनारों से तेल निकालने के लिए और बाहर कूदने से इसे रोकने के लिए।
    • आपको इसे लागू करने या उसे घुमाए जाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसे अपनी स्थिति से मुक्त करने के लिए थोड़ी सी कोशिश करनी चाहिए। एक बार टोपी हटा दी जाती है, इसे काफी आसानी से आना चाहिए। यदि आप प्रतिरोध महसूस करते हैं, तो बल न दें
  • 2
    रंग और तेल की गुणवत्ता की जांच करें। तेल के रंग और स्थिरता से आप उम्र समझ सकते हैं और किसी भी अन्य इंजन की समस्याओं को आप से निपटने के लिए कर सकते हैं। जैसे ही आप बार को हटा दें, आप अपने इंजन में तेल की गुणवत्ता को देख सकेंगे। अच्छी हालत में इंजन का तेल शोषक कागज की चादरों पर पीले-हरे रंग से दिखाई देगा, अगर यह बहुत ही अंधेरा नहीं होगा। छड़ी को साफ करें और शोषक पेपर पर तेल के अवशेषों की जांच करें।
  • तेल का रंग एम्बर से बदल जाएगा या गोल्डन से ब्राउन और काली के रूप में बदल जाएगा क्योंकि इंजन से कण का अंत होगा। धातु कण धीरे फाइलिंग और समय में इंजन सिलेंडर की आंतरिक दीवारों खरोंच, जिसके कारण तेल (अपनी कार के मैन्युअल देखें क्या अंतराल तेल बदले में पता लगाने के लिए) को बदला जाना चाहिए 5000 के बारे में हर किमी।
  • रंग को ध्यान से देखें क्या यह नमकीन या ढेलेदार दिखता है? क्या यह काला या बहुत अंधेरा है? यदि हां, तो आपके तेल को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है। कार को मैकेनिक पर ले जाएं या इसे स्वयं बदलें।



  • 3
    छड़ी को साफ करें और इसे छेद में वापस डालें। पहली बार जब आप बार लेते हैं तो आप तेल की मात्रा के बारे में कुछ नहीं समझ पाएंगे, क्योंकि यह सब गंदे हो जाएगा। एक बार बार निकाल दिया जाता है, तेल में रंग की जांच करने के बाद, उसे साफ करें और छेद में फिर से डालें, फिर तेल के स्तर को पढ़ने के लिए इसे बाहर खींचें।
  • 4
    तेल के स्तर की जांच करें सबसे अधिक छड़ की नोक पर दो छांटे होना चाहिए: एक अधिकतम स्तर इंगित करता है जो टोक़ में तेल तक पहुंच सकता है, अन्य न्यूनतम स्तर। न्यूनतम निशान छड़ी की नोक के पास होना चाहिए, और अधिकतम निशान लगभग 2-3 सेमी ऊँचा होना चाहिए। तेल की सही मात्रा के साथ एक कार लेना और एक ठंडा स्तर का पता लगाने के लिए, तेल दो छोरों के बीच आधे रास्ते के बारे में होना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, न्यूनतम निशान छड़ी की नोक के बहुत करीब होना चाहिए यदि तेल का स्तर रॉड की नोक और न्यूनतम स्तर चिह्न के बीच है, तो आपको अधिक इंजन तेल जोड़ने की आवश्यकता होगी।
  • तेल के स्तर को अधिकतम स्तर चिह्न से अधिक कभी नहीं होना चाहिए, भले ही यह बहुत करीब हो, अगर आपने इसे गर्म देखने का फैसला किया हो। अगर ऐसा है, तो आपको अपनी कार से तेल निकालना पड़ सकता है
  • भाग 3

    अधिक तेल जोड़ें
    1
    अपनी कार के मैनुअल से परामर्श करें तेल जोड़ने की कोशिश करने से पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि आपकी कार की किस प्रकार की तेल ज़रूरत है। हमेशा जांचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि सभी कारें एक ही प्रकार के तेल का उपयोग नहीं करती हैं, जो एक ही मॉडल के बीच भिन्न हो सकती हैं लेकिन अलग-अलग साल तेल को अलग-अलग ढांकने के साथ मिश्रण करने की सलाह नहीं दी जाती है, इसलिए मैन्युअल रूप से मैन्युअल रूप से जांच करें या अपनी कार में अधिक तेल जोड़ने से पहले मैकेनिक से परामर्श करें।
    • वैकल्पिक रूप से, यह जानने के लिए कि आपकी कार की किस प्रकार की तेल की ज़रूरत है, आप एक कार के पुर्जों के सेल्समैन से बात कर सकते हैं। अपनी कार के मेक और मॉडल को जानने के लिए, वे आपको जांच और बता पाएंगे, या आप कार के तेल के लिए आरक्षित उनके अनुभाग में तालिकाओं से परामर्श करके स्वयं का पता लगा सकते हैं।
  • 2
    अपने इंजन के तेल में टॉपिंग के लिए कैप का पता लगाएँ ऐसे कैप आमतौर पर शिलालेख के साथ चिह्नित हैं "तेल भरें" और कभी-कभी भी इंजन के तेल के उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप पढ़ते हैं "5w30"उदाहरण के लिए, आपको पता चल जाएगा कि आपको उस प्रकार के तेल का उपयोग करना होगा टोपी निकालें, कागज़ के तौलिया या चीर के साथ सबकुछ साफ करें और मुखपत्र में एक साफ फ़नल डालें।
  • तुम्हें पता है, या आप में इस तरह के मामले गर्मी के कारण जल इंजन ब्लॉक पर गिर करने के लिए, एक मजबूत गंध या और भी अधिक गंभीर समस्याएं पैदा कर जोखिम इंजन तेल टॉपिंग अप के लिए एक कीप का उपयोग करना होगा।
  • 3
    छोटे कदम उठाकर सही मात्रा में तेल जोड़ें। ताजा जोड़ा हुआ तेल के साथ तेल पैन तक पहुंचने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। फ़नल जल्दी से भर जाएगा, लेकिन तेल धीरे-धीरे ड्रॉप होगा फ़नल को बहुत ज्यादा भरने से बचें
  • यदि आप इंजिन डिब्बे में कुछ तेल फैलते हैं, चिंता न करें। उलटा हुआ तेल इतना खतरनाक नहीं है, भले ही यह एक गंध और शायद धूम्रपान भी पैदा करे। इसे एक रग या कपड़ा के साथ उतनी ही अच्छी तरह से निकालने की कोशिश करें
  • 4
    तेल के स्तर की जांच करें रॉड निकालें और तेल के स्तर की जांच करें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि स्तर सही न हो। प्रत्येक रीडिंग के बाद बार साफ करें जब आप समाप्त कर लें, तो दोबारा जांच लें कि रॉड को ठीक से पुन: सम्मिलित किया गया है और भराव टोपी को कड़ा कर दिया गया है। इसके अलावा आपको प्रक्रिया को ढीला या स्थानांतरित करने के लिए कुछ भी दोबारा जांच कर, सभी लत्ता, कागज़ के तौलिये, और तेल के कंटेनरों को हटा दें। बोनट हाथ कम करें और इसे बंद करें।
  • टिप्स

    • बार सूखने के लिए कपड़े या शोषक पेपर का एक टुकड़ा का उपयोग करें।
    • हर बार जब आप ईंधन भरने के लिए तेल के स्तर की जांच करें
    • इंजन के नुकसान से बचने के लिए तेल के स्तर को नियमित रूप से जांचना बहुत महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • यदि तेल का स्तर न्यूनतम से कम है, तो इंजन को गंभीर नुकसान पहुंचाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com