कैसे पावर स्टीयरिंग द्रव को जांचें और जोड़ें

कुछ इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड मॉडल को छोड़कर अधिकांश कारों में एक हाइड्रोलिक पावर स्टीयरिंग सिस्टम है जो ड्राइवर को बहुत अधिक प्रयास किए बिना स्टीयरिंग व्हील को चालू करने की अनुमति देता है। प्रणाली में कई तत्व होते हैं: एक रैक और एक पिनिंग जो फ्रंट पहियों से जुड़ा होता है - रैक और पिनियन के अंदर एक पिस्टन, जो दबाव के तहत तरल के लिए धन्यवाद जो स्टीयरिंग पंप द्वारा धकेल दिया जाता है और इस तरह से मदद करता है पहियों को चालू करने के लिए अंत में एक सिलेंडर होता है जिसमें कुछ तरल होते हैं और जो इसे पंप से ऊपर या उससे दूर रखा जाता है ताकि इसे अधिक आसानी से उपयोग किया जा सके। जब तरल अपर्याप्त है, तो स्टीयरिंग व्हील को चालू करना और अधिक कठिन हो जाता है और दोनों पंप और रैक और पंख काटना द्रव की अनुपस्थिति के कारण क्षतिग्रस्त हो सकता है जो कि एक "शॉक अवशोषक"। इन कारणों के लिए, नियमित रूप से पावर स्टीयरिंग द्रव को जांचना और आवश्यक होने पर ऊपर की ओर बढ़ाना महत्वपूर्ण है।

कदम

1
सिलेंडर टैंक की तलाश करें यदि आपके पास स्टीयरिंग व्हील से आने पर तीव्र शोर आ रही है या आप इसे बदलते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि पावर स्टीयरिंग तरल अपर्याप्त है। आप स्टीयरिंग पंप के पास सिलेंडर टैंक में या इस से दूर से एक बिंदु पर इस द्रव को पा सकते हैं। इस मामले में, आप देखेंगे कि पाइप ऐसे हैं जो टैंक को पंप से जोड़ते हैं और एक लेबल होना चाहिए जो टैंक की पहचान करता है। सिलेंडर प्लास्टिक या धातु का बना सकता है
  • यदि आप सिलेंडर का पता नहीं लगा सकते हैं, कार रखरखाव मैनुअल का संदर्भ लें। यद्यपि अधिकांश कारों पर टैंक हमेशा एक ही स्थान पर रखा जाता है, फिर भी कुछ मॉडल अंतरिक्ष-बचाने के कारणों के लिए दूसरे स्थान पर हो सकते हैं।
  • 2
    तरल स्तर की जांच करें यदि सिलेंडर टैंक पारदर्शी प्लास्टिक से बना है, तो आप अंदर द्रव स्तर देख सकते हैं। हालांकि, अगर यह धातु या अपारदर्शी प्लास्टिक से बना है, तो आपको एक जांच सम्मिलित करने की आवश्यकता होगी, जो आमतौर पर सिलेंडर की टोपी से जुड़ा होता है।
  • कुछ मॉडल में, सटीक डेटा प्राप्त करने के लिए, इंजन को थोड़े समय के लिए संचालित करने के बाद द्रव स्तर की जांच की जानी चाहिए। अन्य मामलों में, आपको स्टीयरिंग व्हील को दाएं और बाएं कई बार बदलना होगा, जबकि इंजन सुस्त होना चाहिए।
  • दूसरी तरफ, कुछ मॉडल, एक स्नातक की उपाधि प्राप्त जांच या स्तर के स्तर के लिए टैंक पर उत्कीर्ण पैमाने पर है "गरम" (इंजन चालू करने के बाद) या तो "ठंड" (इंजन लंबे समय से बंद होने के बाद)। अन्य कारों के एक स्तर के लिए रिपोर्ट नहीं है "कम से कम" और "मास्सिमो" जिसमें द्रव को फिर से दर्ज करना होगा सही पैमाने के साथ द्रव स्तर की तुलना करना याद रखें।
  • 3
    स्टीयरिंग तरल पदार्थ द्वारा कवर जांच अनुभाग की लंबाई को नियंत्रित करता है। यदि आप एक रॉड जांच का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पहले स्टीयरिंग द्रव के किसी भी ट्रेस को साफ करना चाहिए जैसे ही आप इसे सिलेंडर जलाशय से बाहर ले जाते हैं। इसके बाद, आपको इसे अपने आवास में फिर से सम्मिलित करना पड़ेगा, सभी तरह से नीचे, और इसे फिर से निकालना होगा
  • 4
    तरल के रंग की जांच करें जब यह अच्छी स्थिति में है, तो यह पारदर्शी, एम्बर या हल्के गुलाबी होना चाहिए।
  • यदि तरल भूरा या काला है, तो इसे रबर के टुकड़ों से जोड़कर पाइप, सील्स या गॉकेट्स से दूषित किया गया है ओ-रिंग. इस मामले में, मैकेनिक से तरल के अलावा, स्टीयरिंग सिस्टम के कुछ तत्वों को बदलने की आवश्यकता को सत्यापित करने के लिए कार को लें।
  • यह वास्तव में है की तुलना में तरल गहरा हो सकता है। अगर आपको कोई संदेह है, तो इस उत्पाद पर दाग को देखो या शोषक पेपर पर जांचें जिसे आपने साफ किया था। यदि दाग सही रंग है, तो तरल दूषित नहीं किया गया है।



  • 5
    सही मूल्यों के स्तर को बहाल करने के लिए तरल ऊपर उठाएं। अगर आपकी कार में सिलेंडर स्नातक की उपाधि प्राप्त की जाती है, तो आप लगातार तरल पदार्थ जोड़ते हैं जब तक यह सही स्तर तक नहीं पहुंचता है "गरम" या "ठंड"। इसके बजाय आपको रॉड की जांच के साथ तरल की मात्रा की जांच करनी है, टैंक से अतिप्रवाह से बचने के लिए धीरे-धीरे तरल जोड़ें।
  • अपने वाहन मॉडल के लिए सिफारिश की गई केवल पॉवर स्टीयरिंग तरल का उपयोग करें, क्योंकि यह सिस्टम के लिए अच्छी तरह से परिभाषित चिपचिपाहट मापदंडों का पालन करना चाहिए।
  • ऑटोमेकर पावर स्टीयरिंग सिस्टम में ट्रांसमिशन तरल पदार्थ का उपयोग करने की सलाह नहीं देता है। बहुत सारे अलग-अलग उत्पाद हैं और यदि आप गलत इस्तेमाल करते हैं, तो आप पावर स्टीयरिंग और उसके गॉकेट्स का खराबी का कारण बन सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि तरल पदार्थ के साथ सिस्टम को अतिप्रभाजित न करें सामान्य तौर पर अधिक से अधिक के बजाय गलती को बेहतर करना बेहतर होता है इसका कारण यह है कि गर्मी के कारण तरल फैलता है, इस प्रकार इष्टतम स्तर तक पहुंचने के लिए। यदि आप शीर्ष पर टैंक भरते हैं और फिर कार शुरू करने की कोशिश करते हैं, तो तरल के विस्तार से समस्याएं और महंगी मरम्मत हो सकती है।
  • 6
    फिर से सिलेंडर कैप स्थिति। कार के प्रकार के आधार पर, आपको इसे वापस रखने के लिए उसे स्क्रू करना या कैप को दबाए जाने की आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करें कि बोनट को कम करने से पहले इसे सुरक्षित रूप से बंद कर दिया गया है।
  • टिप्स

    • नियमित समय पर पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ को समय-समय पर जांचना चाहिए, अन्यथा कोई खतरा यह है कि यह दूषित हो सकता है। यदि आप देखते हैं कि सिलेंडर के स्तर में काफी गिरावट आई है, या आपको अक्सर ऊपर की जरूरत है, तो सिस्टम में कहीं एक रिसाव हो सकता है। यदि आप स्टीयरिंग व्हील को बदलते समय एक आवाज सुनते हैं, तो इसका मतलब है कि पंप के पास बहुत कम तरल पदार्थ उपलब्ध है।

    चेतावनी

    • वाहन मालिक के मैनुअल में निर्दिष्ट आवृत्ति के अनुसार पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ को बदला जाना चाहिए। समय के साथ, इंजन द्वारा उत्सर्जित गर्मी और आसपास के वातावरण ने तरल पदार्थ की दक्षता कम कर दी है, जिससे स्टीयरिंग सिस्टम घटकों को पहनने और क्षति हो सकती है। द्रव प्रतिस्थापन पंप या स्टीयरिंग रैक और पंछी बदलने से ज्यादा सस्ता रखरखाव है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • राग या रसोई कागज
    • कीप
    • पावर स्टीयरिंग के लिए तरल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com