फ्रीलान्स लेखक कैसे बनें

लेखकों बनने के लिए सैकड़ों हज़ारों अवसर हैं संभवतः सबसे ज्यादा संख्या एकत्र करना एक फ्रीलांसर का काम है, एक पेशेवर जो किसी भी व्यवसाय से संबंधित बिना स्वतंत्र रूप से काम करता है।

आप यह नौकरी पूर्णकालिक या अंशकालिक, एक और नौकरी के साथ कर सकते हैं। यह एक पोर्टफोलियो बनाने और अपनी तकनीक बनाने का एक तरीका भी हो सकता है। यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि काम के लिए या शौक के लिए फ्रीलान्स लेखक कैसे बनें।

कदम

एक फ्रीलांसर लेखक चरण 1 बनने वाला छवि
1
जाहिर है, आपको एक अच्छा लेखक होने की आवश्यकता होगी ऐसे कई लोग हैं जो विश्वास करते हैं कि वे जब तक प्रयास नहीं करते, तब तक वे लिख सकते हैं, जब उन्हें पता चलता है कि उन्हें मौलिकता की कमी है, तो सही व्याकरण ज्ञान नहीं है और लेखन के लिए आवश्यक आत्म-अनुशासन नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप उससे प्यार करते हैं सुनिश्चित करें कि लेखन आपके लिए आसानी से और स्पष्ट रूप से व्यक्त करने का एक साधन है, कुछ ऐसा है जो आप अपने जीवन के हर दिन इसे थक नहीं पाएंगे। यदि आपके पास कोई योग्यता नहीं है, पत्रकारिता पाठ्यक्रम ले लो या साहित्य के संकाय या एक लेखन कार्यशाला के लिए साइन अप करें इस तरह, आप अभ्यास करेंगे क्या आप दूसरे विषय में स्नातक थे? आप अध्ययन के अपने पाठ्यक्रम से संबंधित क्षेत्र में एक copywriter या संपादक के रूप में काम कर सकते हैं।
  • निर्णय लें कि क्या आप कल्पना या वास्तविक तथ्यों, या दोनों के बारे में लिखना पसंद करते हैं। वास्तविकता के बारे में बात करना आसान हो सकता है, जबकि एक कहानी बनाकर प्रयोग के लिए व्यापक मार्जिन छोड़ सकता है
  • क्या आप इसे काम के लिए, कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने या मज़ेदार करने के लिए करना चाहते हैं? कारण आपके दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप पूर्णकालिक फ्रीलांसर पेशे चुनते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए और अपने आप को एक स्थान में रखना होगा।
  • अपने लाभ के लिए अपनी डिग्री और किसी भी लेखन डिप्लोमा का उपयोग करें: इस बहुत ही प्रतियोगी उद्योग में, आवश्यक योग्यता के बिना लोग अपने कैरियर की तलाश में हैं
  • एक फ्रीलांसर लेखक चरण 2 बनने वाला छवि
    2
    संचार आपका काम है! जब तक आप कठिनाइयों में रह रहे एक अभिमानवादी उपन्यासकार बनना चाहते हैं, आपको स्वतंत्र लेखक के रूप में बड़े दर्शकों तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। आपको स्वयं को बेचने और अवसरों का पीछा करने के लिए खुद को तैयार करना होगा। आपको ग्राहक को तुरंत जवाब देना होगा, उसकी जरूरतों और परिवर्तनों का सम्मान करना होगा। इसके लिए बातचीत और संपर्क कौशल की आवश्यकता है। सौभाग्य से, आप ई-मेल के माध्यम से लगभग सभी चीजों का ध्यान रख सकते हैं, हालांकि कभी-कभी अवसरों का पीछा आप स्क्रीन से दूर ले जा सकते हैं।
  • आपको अपने अनुभवों और योग्यताओं की संक्षिप्त व्याख्या सहित, अपने प्रस्तावों के साथ ई-मेल और पत्र प्रभावी तरीके से लिखने की आवश्यकता होगी। यह उपकरण आपको अपने विचार को एक संपादक, ब्लॉगर या वेबसाइट ऑपरेटर को बेचने में मदद करेगा। यह कौशल तुम्हारा बनाओ
  • एक फ्रीलांसर राइटर के चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    यह मत भूलो कि नौकरी में रचनात्मक जुनून को बदलना उत्साह से दूर हो सकता है कोई बात नहीं आप कितना लिखना पसंद करते हैं, हमेशा एक सामयिक कार्य होगा जो आप घृणा करेंगे। ऐसी स्थिति में, आपको अपनी भावनाओं के व्यय और विलंब या भागने की इच्छा पर कार्य करना होगा घृणा का रुख तोड़कर सोचो कि आप जल्द ही अधिक दिलचस्प ग्रंथों के साथ काम कर रहे होंगे। कुछ फ्रीलान्स लेखकों को यह पता लगाना बहुत सहायक होता है कि अनुबंध से वे क्या उत्पादित करते हैं, उन्हें लिखने में उन्हें क्या पसंद है, इसलिए वे अपने जुनून को खोने का जोखिम नहीं उठाते हैं।
  • एक फ्रीलांसर राइटर चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अन्य लोगों के आसपास के साथ एकांत में काम करने की खुशी का संतुलन। घर से काम करना आपको कभी-कभी महसूस कर सकता है (भले ही आप लिखना पसंद करें) इस कठिनाई के उत्तर का एक हिस्सा असामान्य, और अक्सर मुक्ति, एक फ्रीलान्स लेखक के रूप में काम करने की प्रकृति को स्वीकार करना है। दूसरी ओर, लोगों के साथ संपर्क में रहने का प्रयास करें अपना लैपटॉप लें और किसी भी सार्वजनिक जगह पर काम करें, जिसमें वाई-फाई पहुंच है, खासकर जब आप अकेले हों आप एक बार में, पुस्तकालय में या पार्क में काम कर सकते हैं। आप इसे अक्सर या एक बार थोड़ी देर में करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। अपनी लय ढूंढें, लेकिन पूरे दिन घर पर अपने आप को बंद न करें।
  • एक फ्रीलांसर राइटर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    बहुत सारे आत्म-अनुशासन तैयार करना और पैसे का प्रबंधन करना सीखना। यदि आप इस कैरियर को ध्यान में रखते हैं, तो आपको अपने ग्राहकों और खुद को जवाबदेह बनने की आवश्यकता होगी।
  • अपने चालान, करों, आय और व्यय का प्रबंधन करने के लिए वित्तीय प्रणाली का पालन करें। आप इस पहलू को अनदेखा नहीं कर सकते।
  • संगठित हो। लिखने के लिए एक स्थान को समर्पित करें, जहां आप संदर्भ पुस्तकें, सभी आवश्यक उपकरण रखेंगे और जहां आप एक एर्गोनोमिक वर्कस्टेशन का निर्माण करेंगे। हर दिन लेखन आपके आसन के लिए भयानक हो सकता है।
  • किसी एजेंडे में दी गई समयसीमाएं, दीवार पर या किसी व्हाइटबोर्ड पर लटका कैलेंडर पर लिखें आप को ये जानना होगा कि जब आप हर नौकरी देते हैं और किसके लिए इस तरह, आप प्राथमिकताओं को नियुक्त करेंगे और आपको आखिरी मिनट तक नहीं जाना होगा
  • ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से और नियमित रूप से संवाद करें, उन्हें अपने कौशल के संबंध में आश्वस्त करें और समय सीमा को पूरा करने की आपकी क्षमता। अपनी प्रगति के बारे में उन्हें सूचित करें और आपको संदेह होने पर प्रश्न पूछें।
  • आप पूरा कर सकते हैं जितना अधिक काम स्वीकार न करें। संगठित होने के एक हिस्से में एक की सीमाओं के बारे में जागरूक होना शामिल होता है निरंतर लेखन के प्रवाह में प्रवेश किया, अपने आप पर विश्वास न करें या बहुत अधिक काम करें अपने दैनिक जीवन में एक अच्छा संतुलन बनाए रखने के लिए याद रखें
  • एक फ्रीलांसर राइटर चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आप एक पत्रिका के लिए लिखना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर या एक समाचार पत्र के लिए, अपना काम छोड़ दें, जब तक कि आप इस बात पर यकीन न रखें कि आप इस पर रह सकते हैं। इसलिए, आपको जल्द ही एक मुफ्त मिनट या सप्ताहांत के दौरान लिखना होगा यह अभ्यास आपकी आकांक्षाओं का परीक्षण करेगा और आपको यह समझने का अवसर देगा कि क्या आप दबाव में दबाव डालना चाहते हैं और एक विषय से दूसरे विषय पर। इसके अलावा, यह आपको समझने की अनुमति देता है कि आपके पास इस नौकरी के लिए सामान है।
  • "द राइटर्स मार्केट" की एक कॉपी प्राप्त करें, जो आप को आवश्यक जानकारी के लिए खोलेगा।
  • आप अपने लेखन कौशल में सुधार के लिए कई अभ्यास कर सकते हैं, जैसे कि स्थानीय समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखना, अपने शहर में एक पत्रिका के लिए आलेख लिखना, एक ब्लॉग खोलना या विकी के लिए लिखने वाले गाइड
  • एक फ्रीलांसर लेखक चरण 7 बनने वाला छवि
    7



    स्थानीय लेखन समुदाय में सक्रिय रहें: आपके शहर में निश्चित रूप से समूह और फ्रीलांस लेखकों के संघ शामिल हैं। अपने सहयोगियों को जानने के लिए और रुचि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी संगठन में शामिल हों एक समूह के लिए विकल्प चुनें जो अक्सर मिलते हैं और कार्यशालाओं को लिखने में भाग लेते हैं या उद्योग में संपर्क करते हैं, इसलिए आप यह भी जान सकते हैं कि आपके क्षेत्र या ऑनलाइन में कौन से नौकरी की पेशकशें हैं
  • लेखन-केंद्रित सम्मेलन में भाग लें: आप अन्य फ्रीलान्सरों के साथ विभिन्न उद्योग के पेशेवरों और नेटवर्क से मिलेंगे।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप पत्रिका की सदस्यता ले सकते हैं "लेखक", जो इस प्रकार के कैरियर, लेखन, प्रकाशन गृहों और काम को व्यवस्थित करने के बारे में जानकारी और सलाह प्रदान करता है।
  • एक फ्रीलांसर राइटर के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    तय करें कि आप किस तरह के लेखक बनना चाहते हैं सबसे पहले, आप प्रिंट मीडिया (पत्रिकाओं, व्यवसाय प्रकाशन, न्यूज़लेटर्स और समाचार पत्र) और वेब लेखन के लिए विकल्प चुन सकते हैं। आप दोनों का ख्याल रख सकते हैं, लेकिन इंटरनेट कई अन्य संभावनाएं प्रदान करता है, जैसे कि ब्लॉग और व्यक्तिगत साइटें आप सरकार की तरह एक संस्था के लिए भी लिख सकते हैं, लेकिन साथ ही साथ एक लेखक के कौशल के रूप में, आपको अपने काम से परिचित होना चाहिए। अंत में, आपके पास कंपनियों के लिए प्रेस विज्ञप्ति लिखने की संभावना है या एक प्रतिलेखक के रूप में काम करना
  • कई मुद्रित प्रकाशन, जैसे न्यूज़लेटर्स और बिजनेस वाले, एक कंपनी द्वारा निर्मित किए जाते हैं या किसी लेखन कंपनी को कमीशन करते हैं इस मामले में, आप इस कंपनी के लिए फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं, जो आपको आवश्यक सामग्रियों को प्रदान करेंगे: आप एक कमीशन कमाएंगे, लेकिन आपके पास एक नया संपर्क होगा और आप बाजार में और भी अधिक खुलेंगे।
  • एक फ्रीलांसर लेखक चरण 9 बनने वाली छवि
    9
    काम शुरू करने से पहले, अपने पोर्टफोलियो बनाएँ। छोटे पत्रिकाओं और वेबसाइटों के लिए मुफ्त लिखना शुरू करें, ताकि आपको हड्डियां मिलें, आपको बेहतर और बेहतर मिलेगा और आपको ध्यान मिलेगा, और फिर काम पर रखा जाएगा। आपके लिए सही प्रकाशन ढूंढने के लिए आस-पास पूछें और ऑनलाइन खोज करें। आकाश से आने के अवसरों की प्रतीक्षा न करें: हर कोई गड़बड़ है
  • यदि आप अभी भी युवा हैं तो बच्चों के पत्रिकाओं में कविताएं या कहानियां प्रकाशित करें
  • यदि आप किशोर हैं, तो स्कूल के समाचार पत्र के लिए लिखें
  • यदि आप एक विश्वविद्यालय के छात्र हैं, तो निबंधों और पत्रों के साथ अभ्यास करें और विश्वविद्यालय पत्रिका या किसी अन्य अखबार के लिए लिखने की पेशकश करें जिसमें खाली स्थान है।
  • अगर आप वयस्क हैं, तो लेख प्राप्त करने के लिए तैयार एक अच्छी प्रतिष्ठा वाले साइटों पर शुरुआत करें, एक ब्लॉग खोलें और विज्ञापन दें (स्पैम न करें)।
  • अपने पोर्टफोलियो को बनाने के लिए गैर-लाभकारी संगठनों से न्यूज़लेटर्स और समाचार पत्रों के लिए लिखें।
  • अपने सर्वश्रेष्ठ लेख को पीडीएफ फाइलों में परिवर्तित करें जिन्हें आप आसानी से संभावित नियोक्ताओं और ग्राहकों को ई-मेल के माध्यम से भेज सकते हैं।
  • एक फ्रीलांसर राइटर के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    काम की तलाश शुरू करें और सही लोगों के साथ संपर्क करें। उन अखबारों से पूछें जो आप पसंद करते हैं और ऐसे परीक्षण लेख भेजते हैं जो एक साइट, एक अखबार या एक पत्रिका के संपादकीय रेखा का सम्मान करते हैं। कंपनी पर शोध किए बिना नमूनों को न भेजें। बाजार और लक्ष्य को जानने के लिए जानें एक लेख लिखने से पहले, संपादकों को पता करने के लिए कि वे क्या करना चाहते हैं, ई-मेल भेजें, अन्यथा आप एक टुकड़ा लिखने के लिए समय बर्बाद नहीं करेंगे जो कभी भी प्रकाशित नहीं किया जा सकता।
  • यदि आप किसी समाचार पत्र को एक लेख भेजना चाहते हैं, तो संपादक को अनुरोध पत्र भेजें और पूछें कि क्या वह रुचि रखते हैं। टुकड़े के पहले पैराग्राफ़ को शामिल करें और बाकी का वर्णन करें। दो सप्ताह के बाद कॉल करें यदि आपको जवाब नहीं मिला। आप हमेशा प्रकाशित होने की गारंटी के बिना एक पूर्ण लेख भेज सकते हैं।
  • यदि आप एक पत्रिका को एक लेख भेजना चाहते हैं, तो विषय के बारे में सोचें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं और निर्देशक को एक पत्र भेजा है। पहले पैराग्राफ और बाकी हिस्सों का एक सामान्य विवरण दर्ज करें। यदि आप जवाब नहीं देते तो छह सप्ताह के बाद कॉल करें
  • यदि आप ऑनलाइन लेख प्रकाशित करना चाहते हैं, तो ई-मेल द्वारा साइट प्रबंधक से संपर्क करें, उसे बताएं कि आप वास्तव में पृष्ठ की सराहना करते हैं और आप सहयोग करना चाहते हैं। अच्छी साइटों को बहुत से अनुरोध प्राप्त होते हैं और कुछ योग्य लेखकों को प्राथमिकता देते हैं, इसलिए अपने खिताब प्रदान करें पृष्ठ सभी को प्रकाशित करता है? यह निस्संदेह काम करना आसान होगा, लेकिन आपको शायद एक पैसा भी नहीं मिलेगा
  • एक फ्रीलांसर राइटर बनने वाली छवि चरण 11
    11
    लेख लिखें क्या आपको संपादक से कोई समाचार मिला? बधाई! प्रश्न में प्रकाशन के दिशानिर्देशों के साथ अपने अनूठे और शानदार दृष्टिकोण को मिलाएं। चुटकुले, कुंठित वाक्यांश, नीरस गद्य और थकाऊ सामग्री से बचें। लेकिन इस बिंदु पर आपको पहले से ही अपनी आवाज़ मिलनी चाहिए।
  • हमेशा डिक्शनरी और व्याकरण बुक को आसान रखें।
  • एक फ्रीलांसर राइटर स्टेप 12 बनें
    12
    आप उस अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकते हैं जिसमें एक नौकरी शामिल है या लंबी अवधि के फ्रीलान्स रिश्ते हैं संभावनाएं प्रिंट और ऑनलाइन दोनों में भिन्न हैं एक कठिनाइयों का हमेशा प्रतियोगिता से प्रतिनिधित्व किया जाएगा, इसलिए आपको हाइलाइट करने और अच्छे संपर्क बनाए रखने का तरीका ढूंढना होगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप प्रौद्योगिकी और फैशन जैसे तेजी से बदलते हुए क्षेत्रों में काम कर रहे हैं
  • प्रत्येक बार लेख प्रकाशित होने पर पोर्टफोलियो को अपडेट करें।
  • संपादक की टिप्पणियों से जानें व्याकरण संबंधी त्रुटियों को ठीक करें, अच्छे गद्य को सुधारें और अपने कौशल में सुधार करने के लिए अच्छी सलाह प्राप्त करने के लिए आनंद लें।
  • टिप्स

    • ऑनलाइन अवसर बहुत हैं, लेकिन यहां एक सूची प्रदान करने से कुछ और लाभान्वित हो सकते हैं। इसके अलावा, साइटें बदलती हुई प्रकृति द्वारा विशेषता हैं परिणामस्वरूप, लिखना शुरू करने से पहले बहुत सारे अनुसंधान करें - यदि आप अच्छी तरह से शुरू करते हैं, तो आप आधे रास्ते से काम करेंगे क्योंकि ऑफर फहराएंगे। गंभीर पेजों के लिए काम करने की कोशिश करें और अपने धनुष के लिए विभिन्न तीर करें, इसलिए यदि एक तरफ गलत हो जाता है, तो आपको दूसरे से मुनाफा होगा।
    • अपनी प्राप्तियां रखें
    • लिखने के लिए अपने घर में एक कमरे को समर्पित करें वित्तीय सलाहकार से पूछें अगर आप इस स्थान को ऑपरेटिंग व्यय के रूप में घोषित कर सकते हैं।
    • संपादकों से किसी भी सलाह का लाभ उठाएं: वे आपके सर्वोत्तम शिक्षक होंगे, जो किसी भी पाठ से ज्यादा उपयोगी होगा। वे अपने सामान को जानते हैं और जानते हैं कि कैसे बोल के लिए एक अनूठा स्पर्श जोड़ें। यदि वे आपके काम को अस्वीकार करते हैं लेकिन आपको सुझाव देते हैं, तो उन्हें अपने अगले लेखों के लिए उपयोग करें, आप सुधारों से आश्चर्यचकित होंगे।
    • यह समझने के लिए कि कोई साइट आपके कार्य को होस्ट करने के लिए आदर्श है, इन पहलुओं पर विचार करें:
    • क्या आपके पास एक अच्छी प्रतिष्ठा है? यह आपके पोर्टफोलियो और इसकी लंबी उम्र दोनों के लिए आवश्यक है।
    • भुगतान ईमानदार हैं? वेब के लिए लेखन वित्तीय दृष्टिकोण से एक महान संसाधन नहीं है, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर भुगतान करते हैं
    • भुगतान में समय पर साइट है? समय के साथ, आप उन लोगों को पसंद करना सीखेंगे जो भुगतान करते हैं, न कि जो लोग देर से हैं या जो कुछ भी भुगतान नहीं करते, आपको निराश और अपमानित महसूस करते हैं। पृष्ठ को कौन प्रबंधित करता है और इसके बारे में अच्छी तरह से जानें यदि सब कुछ स्पष्ट नहीं है और आप एक लेखक के रूप में पूर्णकालिक काम करना चाहते हैं, तो दूसरे को चालू करें
    • साइट पर प्रकाशित लेख की अधिकतम सीमा है और आप अपना टुकड़ा अस्वीकार करने का जोखिम चलाते हैं? यदि आपको यह सिस्टम पसंद नहीं है, तो ऐसे पृष्ठों से बचें, वे शायद ही आपको भुगतान करेंगे
    • क्या ग्राहक के साथ संवाद करना आसान है? गलतफहमी या कुछ बातचीत हो सकती है
    • क्या आपको काम करने के लिए बोली लगाने की ज़रूरत है? कुछ साइटें इस तरह से प्रबंधित की जाती हैं, इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करना होगा और किसी और से उच्च बोली बनाने के लिए तैयार रहना होगा।
    • प्रकाशित अन्य टुकड़ों की गुणवत्ता की जांच करें: आपको व्याकरण संबंधी त्रुटियों या लेखों से भरा एक साइट के लिए नहीं लिखना चाहिए। और इस प्रकार का एक पृष्ठ लंबा नहीं होगा
    • एक अखबार को एक टुकड़ा भेजने से पहले, इसकी दिशा-निर्देशों को पढ़ें। कई अच्छी तरह से लिखित लेख ट्रैश किए गए हैं क्योंकि लेखक बहुत आलसी थे जो एक नज़र लेने के लिए भी थे।
    • आप क्या जानते हैं इसके बारे में लिखें यदि आपको किसी ऐसे विषय के बारे में बात करने की जरूरत है जिसे आप नहीं जानते हैं, पहले अच्छी तरह से सूचित करें।

    चेतावनी

    • वित्तीय रिकॉर्ड ईमानदार रखें आपको करों का भुगतान करना होगा
    • आप पहले से भुगतान करने पर जोर देते हैं: आप बिल्कुल भी काम नहीं करेंगे और आप खुद को बदनाम दाताओं से बचाएंगे।
    • रीडर फीडबैक के आधार पर साइटों के लिए काम करते समय कभी सतही न हो नकारात्मक राय उन पृष्ठों पर आपके करियर को समाप्त कर सकती हैं
    • यदि आपको स्थायी जगह मिलती है तो अपने सम्मानों पर बैठना न हो: चीजें बदल सकती हैं और आप बिना किसी समय काम से बाहर पा सकते हैं। विभिन्न मोर्चों पर लगे

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट का उपयोग
    • पोर्टफोलियो
    • सामग्री
    • साहित्य में डिग्री या पत्रकारिता या लेखन पाठ्यक्रम का प्रमाण पत्र
    • प्रासंगिक योग्यताएं
    • नौकरी की पेशकश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com