स्टोरीबोर्ड कैसे बनाएं

जब आप एक वीडियो बनाते हैं, तो पहला कदम स्क्रिप्ट को जीवन देने और अन्य लोगों को पेश करने के लिए स्टोरीबोर्ड तैयार करना है। एक स्टोरीबोर्ड तख्ते की एक श्रृंखला है जो वीडियो के विभाजन को दिखाती है, मुख्य दृश्यों को दिखाता है - कैसे सेटिंग दिखाई जाएगी, कौन होगा और क्या कार्य होगा यह अक्सर फिल्मों, संगीत वीडियो, टेलीविजन प्रस्तुतियों और अधिक के दृश्यों के लिए एक मॉडल के रूप में उपयोग किया जाता है, और इसे हाथ से या डिजिटल माध्यम से बनाया जा सकता है अपनी कहानी मैप करने के लिए सीखने के लिए, कीफ़्रेम को समझाएं और स्टोरीबोर्ड ठीक करें।

कदम

भाग 1

मानचित्र इतिहास
एक स्टोरीबोर्ड चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
एक कालक्रम की स्थापना करें इतिहास को व्यवस्थित करने और उसे जीवन में लाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब और कब इतिहास होता है, तब पैरामीटर स्थापित करना है, और फिर तय करें कि घटनाक्रम किस क्रम में होगा। यदि कहानी पूरी तरह से रैखिक नहीं है (उदाहरण के लिए फ़्लैश बैक, फ्लैश फ़ॉरवर्ड, परिप्रेक्ष्य में बदलाव, वैकल्पिक परिणाम, एकाधिक समय, समय यात्रा आदि) आप हमेशा एक कथा कालानुक्रम बना सकते हैं
  • कहानी में मुख्य घटनाओं की एक सूची बनाओ, जिसमें उन्हें सुनाई जाएगी और, इसलिए, स्क्रीन पर वे कैसे दिखाई देंगे।
  • यदि आप एक विज्ञापन के लिए स्टोरीबोर्ड बना रहे हैं, तो तय करें कि कौन से दृश्य होंगे और किस क्रम में।
  • एक स्टोरीबोर्ड स्टेप 2 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्रमुख दृश्यों को पहचानें एक स्टोरीबोर्ड का उद्देश्य दर्शकों को कहानी का सार दिखाने का इरादा है, इसे यह स्पष्ट करना है कि यह फिल्म में कैसे अनुवाद करेगा। मुद्दा एक एनिमेटेड किताब में पूरे अनुभव को फिर से बनाने की कोशिश नहीं है, बल्कि महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण बिंदुओं को प्रदर्शित करने के लिए जो पर्यवेक्षक को आकर्षित करता है। इतिहास के बारे में विस्तार से सोचें और स्टोरीबोर्ड में उन महत्वपूर्ण क्षणों की सूची बनाएं जिन्हें आप वर्णन करना चाहते हैं।
  • उन दृश्यों का चयन करें, जो प्लॉट के विकास को शुरू से लेकर अंत तक दिखाते हैं।
  • टर्निंग अंक दिखाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। जब भी कोई साजिश मोड़ या साजिश में एक महत्वपूर्ण बदलाव होता है, तो स्टोरीबोर्ड में कहानी के विकास को दिखाने के लिए शामिल करें।
  • आप सेटिंग में बदलाव को भी बता सकते हैं। अगर कहानी एक शहर में शुरू होती है और दूसरी ओर जाती है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके चित्रों में स्पष्ट है।
  • यदि आप एक विज्ञापन के लिए स्टोरीबोर्ड बनाते हैं, तो प्रक्रिया अलग नहीं होती है: प्रमुख छवियां लेनी चाहिए जो शुरुआत और अंत तक फिल्म के विकास और भावना का प्रतिनिधित्व करती हैं। एक सामान्य गाइड के रूप में, ध्यान रखें कि एक क्लासिक 30-सेकंड विज्ञापन के लिए, एक स्टोरीबोर्ड में 15 से अधिक फ्रेम नहीं होना चाहिए। फ्रेम प्रति औसत 2 सेकंड की गणना करें
  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएं स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    तय करें कि आप विस्तार में कितना जाना चाहते हैं। एक स्टोरीबोर्ड को अविश्वसनीय रूप से विस्तृत किया जा सकता है, जिसमें प्रत्येक शॉट की रूपरेखा दी गई है। यदि आप एक लंबी फिल्म के प्रारंभिक चरणों में हैं, तो अब आपको विवरण में आने के लिए अब एक लंबा रास्ता तय करना होगा। हालांकि, आप प्रत्येक दृश्य के लिए एक अलग स्टोरीबोर्ड के साथ फिल्म को एकल दृश्यों में विभाजित कर सकते हैं। यह आपको व्यक्तिगत दृश्यों की प्रगति का एक विस्तृत विवरण प्रस्तुत करने की अनुमति देगा और आपको शूटिंग के लिए संगठित करने की आवश्यकता होगी।
  • अगर आप एक फिल्म पर काम करते हैं और आप शूटिंग से शूटिंग कर रहे हैं, तो शूटिंग सूची को क्या कहते हैं। सूची में प्रत्येक शॉट के लिए, आपको शॉट्स की संरचना और इसके बारे में अन्य विवरण के बारे में सोचना होगा कि यह वास्तव में कैसे गोली मार दी जाएगी।
  • याद रखें कि स्टोरीबोर्ड का उद्देश्य दृश्य स्पष्टता प्रदान करना है और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करना है। यह अपने आप में कला का काम नहीं है। व्यावहारिक होने की कोशिश करें जब आपको स्टोरीबोर्ड में शामिल होने के विवरण चुनना पड़ता है। आप नहीं चाहते कि प्रेक्षक को बड़ी तस्वीर देखने के बजाय चित्रों की व्याख्या करने की कोशिश करना कम हो।
  • एक अच्छी स्टोरीबोर्ड आमतौर पर पहली नज़र में किसी के द्वारा समझा जाता है। संभवतः एक निर्देशक, एक कैमरामैन या एक दृश्य चयनकर्ता (कुछ नाम करने के लिए) एक मार्गदर्शक के रूप में स्टोरीबोर्ड को संदर्भित कर सकते हैं।
  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएँ चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    प्रत्येक फ्रेम का विवरण लिखें अब जब आप जानते हैं कि आप किस मुख्य दृश्य को दिखाना चाहते हैं, तो प्रत्येक चित्रण में कार्रवाई का वर्णन करने के बारे में सोचें। पर्दे की सूची नीचे स्क्रॉल करें और प्रत्येक के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों का वर्णन लिखें इससे आपको यह फैसला करने में मदद मिलेगी कि आपके स्टोरीबोर्ड के लिए क्या ड्रा करना है।
  • उदाहरण के लिए, आपको एक फ्रेम चाहिए जो कि दो मुख्य वर्णों के बीच बातचीत का वर्णन करता है। इस चित्र के साथ संवाद करने के लिए क्या आवश्यक है? क्या अक्षर लड़ रहे हैं, मुस्कुराते हुए या किसी गंतव्य पर जा रहे हैं? प्रत्येक ड्राइंग में कुछ प्रकार की कार्रवाई होनी चाहिए।
  • सेटिंग को भी देखें क्या वर्णों के पीछे की पृष्ठभूमि में कुछ दृश्य हैं महत्वपूर्ण है?
  • भाग 2

    स्टोरीबोर्ड डिजाइन करें
    एक स्टोरीबोर्ड बनाएँ चरण 5 शीर्षक छवि
    1
    स्टोरीबोर्ड बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करने का मतलब तय करें। आप मूल मॉडल को हाथ से खींच सकते हैं, एक कार्डबोर्ड को एक पेंसिल और एक शासक का उपयोग करके एक ही आकार के रिक्त बक्से में विभाजित कर सकते हैं। संरचना को कॉमिक बुक के समान होना चाहिए, जिसमें कई कक्ष दिखाएंगे कि दृश्य स्क्रीन पर कैसे दिखाई देगा। आप चाहें, तो आप पोर्ट्रेट या लैंडस्केप प्रारूप में एक स्टोरीबोर्ड खाका बनाने के लिए एडोब इलस्ट्रेटर, storyboardthat.com, Microsoft PowerPoint, अमेज़न के कथाकार या InDesign उपयोग कर सकते हैं।
    • सेल आकार अंतिम वीडियो के मुताबिक तैयार किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए टीवी स्क्रीन के लिए 4: 3 या किसी फिल्म के लिए 16: 9। आप इन आयामों के साथ विशेष पूर्वावलोकन शीट खरीद सकते हैं।
    • विज्ञापनों के लिए एक स्टोरीबोर्ड टेम्प्लेट आयताकार बॉक्स में किया जाना चाहिए जिसमें दृश्य डालने के लिए। यदि आप कैप्शन शामिल करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वीडियो विवरण डाल करने के लिए पर्याप्त जगह है। ऑडियो के लिए एक स्तंभ भी होना चाहिए, जिसमें संवाद, आवाज़ और संगीत शामिल करना है
    • यदि आपको एक से अधिक प्रोजेक्ट के लिए स्टोरीबोर्ड बनाने की आवश्यकता है, तो आपको एक अच्छी Wacom ™ टैबलेट की आवश्यकता है, ताकि आप सीधे फ़ोटोशॉप में काम कर सकें।
    • यदि आप खुद को चित्र बनाना नहीं चाहते हैं, तो आप चित्र देने के लिए स्टोरीबोर्ड कलाकार को किराए पर ले सकते हैं। वर्णन करें कि प्रत्येक बॉक्स में क्या होता है और कलाकार को पटकथा के लिए काम करने दें। कलाकार आपको काले और सफ़ेद या रंग फ्रेम प्रदान करेगा, जिन्हें आप क्रम में कार्डबोर्ड में स्कैन कर सकते हैं।
  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएँ चरण 6 शीर्षक छवि
    2
    पूर्वावलोकन का पूर्वावलोकन करें सबसे पहले, मॉडल में आपके द्वारा मैप किए गए स्केच को चित्रित करके दृश्यों को जीवन में लाएं। यह सिर्फ एक मसौदा है, इसे सही नहीं बनाएं प्रत्येक दृश्य को स्कैचिंग करते समय, यह निम्न तत्वों को सुधारता है, हटाने और पुन: डिज़ाइन करने के लिए अक्सर आवश्यक होता है:
  • संरचना (प्रकाश, अग्रभूमि / पृष्ठभूमि, रंगों की श्रेणी, आदि);
  • शूटिंग कोण (कम या उच्च);
  • शूटिंग का प्रकार (चौड़ा, करीबी, कंधे पर, ट्रैकिंग, आदि);
  • बक्से में वस्तुएं;
  • अभिनेता (लोग, जानवर, कार्टून बात कर रहे सोफे, आदि: जो भी काम करता है);
  • विशेष प्रभाव
  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएँ चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    3
    अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जोड़ें प्रत्येक कक्ष के ऊपर या नीचे, दृश्य में क्या होता है इसका विवरण जोड़ें। संवाद दर्ज करें शॉट की अवधि के बारे में जानकारी जोड़ें। अंत में, कक्षों की संख्या दें ताकि अन्य लोगों के साथ स्टोरीबोर्ड पर चर्चा करते समय संदर्भों में आसान हो।
  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएं स्टेप 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    स्टोरीबोर्ड को पूरा करें विषय के प्रमुख बिंदुओं की पहचान करने और प्रत्येक पैनल के लिए एक परियोजना तैयार करने के बाद, अपने कार्य की समीक्षा करें और अंतिम परिवर्तन करें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कक्ष आपकी इच्छित क्रिया को चित्रित करता है। यदि जरूरी हो तो वर्णन और बातचीत को स्पर्श करें स्टोरीबोर्ड को किसी और को यह सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा विचार है कि यह अच्छी तरह से चला जाता है और स्पष्ट नहीं है।
  • विचार करें कि क्या रंग जोड़ना है यदि आप कोई विज्ञापन स्टोरीबोर्ड बना रहे हैं, तो यह आपके विचार को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • याद रखें कि डिजाइन यथार्थवादी या सही दिखने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है जनता के आधार पर, प्रतिनिधि के आंकड़े पर्याप्त हैं। ज्यादातर मामलों में, स्टोरीबोर्ड को सही नहीं होना पड़ता है, उन्हें केवल कार्य समूह के लिए समझना होगा।
  • भाग 3

    स्टोरीबोर्ड को स्पर्श करें
    एक स्टोरीबोर्ड बनाएं 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    तीन बिंदुओं की गायब बिंदु के बारे में सोचो यद्यपि आपके स्टोरीबोर्ड पर दिए गए चित्रों को ऐसा नहीं दिखना चाहिए जैसे वे एक पेशेवर कलाकार द्वारा बनाई गईं थीं, कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप मूवी जैसी छवियां फिल्म की तरह दिखती हैं। यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह उन लोगों की सहायता कर सकता है जिनके साथ आप काम करते हैं ताकि शॉट को और अधिक स्पष्ट रूप से विज़ुअलाइज़ किया जा सके।
    • सभी अक्षरों को चित्रित करने के बजाय, जैसे कि वे क्षैतिज रेखा पर थे, उन्हें परिप्रेक्ष्य में रखें कैमरे से कुछ दूर दूर रखें और दूसरों के करीब। उन दूर दूर छोटे, पृष्ठ पर अपने पैरों के ऊपर दिखाई देना चाहिए, निकटतम लोगों को पृष्ठ पर नीचे उनके पैरों के साथ बड़ा होना चाहिए।
    • जब फिल्म में स्टोरीबोर्ड का अनुवाद करने का समय आ गया है, तो आपको बेहतर निर्देश मिलेगा कि शूट कैसे निर्देशित किया जाए।
  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएं 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कटौती के लिए कारण फिल्म के स्टोरीबोर्ड का निर्माण करते समय प्रत्येक शॉट के साथ प्रत्येक कटौती के कारणों के बारे में सोचें। कहानी के साथ आगे बढ़ने के लिए, बस कहानी में अगले बिंदु पर कूदना संभव नहीं है, लेकिन क्रियाओं और घटनाओं के कारण किसी को एक कारण देना होगा। स्टोरीबोर्ड में डालकर कटौती के लिए प्रेरणा आपको समझने में मदद करेगी कि तनाव को कैसे तैयार किया जाए और कहानी आगे बढ़ेगी जब आपको फिल्म बनाने की ज़रूरत होगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कमरे से दूसरे कमरे में जाने के लिए फ्रेम काट करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि चरित्र दरवाजे की ओर दिखता है क्योंकि वह शोर सुनता है।
  • इससे कहानी की निरंतरता में मदद मिलेगी और पर्यवेक्षक लगे रहेंगे।
  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    3
    अपने स्टोरीबोर्ड को समय में बदल दें स्टोरीबोर्ड फिल्म के फिल्मांकन और दिशा-निर्देश के दौरान उपलब्ध होने के लिए एक असाधारण उपकरण हो सकता है। हालांकि, केवल स्टोरीबोर्ड पर निर्भर होना सीमित हो सकता है। फिल्मांकन के दौरान, आप उन दृश्यों के लिए विचार प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आपने पहले कभी नहीं सोचा था अपने आप को स्टोरीबोर्ड से हटना या कम से कम इसे संशोधित करने की अनुमति दें, ताकि उत्पादन प्रक्रिया को थोड़ा अधिक कार्बनिक बना सकें।
  • याद रखें कि आप जाने के रूप में दूसरों के विचारों को स्वीकार करते हैं, खासकर यदि आप प्रतिभाशाली पेशेवरों के एक दल के साथ काम करते हैं एक स्टोरीबोर्ड को काम के दौरान बदल दिया और सुधार के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए उन विचारों के लिए धन्यवाद जो आपने स्वयं के बारे में नहीं सोचा था।
  • स्टोरीबोर्ड की बात करते समय अधिकांश निर्देशकों की एक अलग शैली होती है। कुछ नक्शे का कोई विवरण, अन्य इसका उपयोग केवल एक मार्गदर्शक के रूप में करते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप नहीं आकर्षित कर सकते हैं, तो एक प्रोग्राम उपलब्ध है जो लाइब्रेरी से ऑब्जेक्ट का चयन करके और सम्मिलित करके स्टोरीबोर्ड बनाने में आपकी सहायता करेगा।
    • स्टोरीबोर्ड सिर्फ एक वीडियो फिल्माने के लिए नहीं हैं, वे जटिल क्रियाओं के अनुक्रम या जटिल वेबसाइटों को डिजाइन करने के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पूर्वावलोकन के साथ पत्रक
    • स्टोरीबोर्ड के साथ पत्रक
    • ड्राइंग के लिए सामग्री
    • छवि रचनाओं के लिए सॉफ्टवेयर
    • स्कैनर
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com