एनिमेशन कैसे बनाएं

आंदोलन का भ्रम बनाने के लिए एनीमेशन में तेजी से उत्तराधिकार में प्रस्तुत स्थिर छवियों की एक श्रृंखला होती है। वहाँ कई तकनीकों एक एनीमेशन बनाने के लिए कर रहे हैं: आप, हाथ (फ्लिप पुस्तक) द्वारा आकर्षित कर सकते हैं आकर्षित और सेल पर पेंट, एक कदम वसूली का उपयोग करें या दो या तीन आयामों में चित्र बनाने के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग करें। यहां तक ​​कि अगर प्रत्येक पद्धति विभिन्न तकनीकों का उपयोग करती है, तो सिद्धांत जो कि दर्शक की आंखों को धोखा दिया जाता है वह हमेशा समान होता है।

कदम

भाग 1

एनिमेशन के सामान्य सिद्धांत
1
विस्तार से कहानी की कहानी जिसे आप सजीव करना चाहते हैं सरल एनिमेशन के लिए, जैसे फ्लिप-बुक के, शायद यह सब कुछ मानसिक रूप से व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त होगा, लेकिन अधिक जटिल कार्य बनाने के लिए आपको स्टोरीबोर्ड बनाने की आवश्यकता होगी। एक स्टोरीबोर्ड एक बहुत ही लंबी कॉमिक बुक जैसा होता है, जिसमें शब्दों और छवियां एकत्रित की जाती हैं, जो कि सामान्य कहानी या उसका एक हिस्सा है।
  • अगर एनीमेशन जटिल ग्राफिक सुविधाओं के साथ वर्णों का उपयोग करेगा, तो आपको कुछ तैयार करने की आवश्यकता होगी मॉडल शीट (वर्णों का अध्ययन), जो कि विभिन्न रूपों और एक पूर्ण आकृति में उनकी उपस्थिति दिखाते हैं।
  • 2
    निर्धारित करें कि कहानी के किन भागों को एनिमेटेड किया जाएगा और जो स्थिर होगा कहानी को प्रभावी ढंग से बताने में सक्षम होने के लिए, प्रत्येक वस्तु को स्थानांतरित करने के लिए आमतौर पर यह आवश्यक नहीं है और न ही आर्थिक रूप से लाभप्रद है। इस मामले में हम सीमित एनीमेशन के बारे में बात करते हैं।
  • एक एनीमेशन है कि जब सुपरमैन उड़ रहा है का प्रतिनिधित्व करता है, तो आप स्टील फहराता केप और बादलों कि अग्रभूमि से पृष्ठभूमि को तेज़ पास के ही आदमी, एक आकाश है कि, बाकी के लिए, यह स्थिर बनी हुई है दिखाने के लिए आवश्यकता हो सकती है। एक एनिमेटेड लोगो फिल्म कंपनी का नाम पेश करने तक ही सीमित हो सकता है जो ध्यान आकर्षित करने के लिए और केवल सीमित राउंड के लिए ही, जिससे कि लोग नाम को स्पष्ट रूप से पढ़ सकें।
  • सीमित एनीमेशन में एक विशेष रूप से यथार्थवादी उपस्थिति नहीं होने के नुकसान को कहते हैं। बच्चों के दर्शकों के उद्देश्य से एनिमेशन के लिए, यह सिर्फ एक गंभीर समस्या नहीं है क्योंकि यह वयस्कों के लिए है
  • 3
    एनीमेशन के किन किन भागों को दोहरा सकते हैं निर्धारित करें एनिमेटेड अनुक्रम में कई बार उपयोग किए जाने वाले क्रमिक निष्पादनों में कुछ कार्रवाइयां विघटित की जा सकती हैं इस तरह की चीजों को लूप या एनीमेशन चक्र कहा जाता है। कुछ कार्य जो एक परिपत्र तरीके से दोहराया जा सकता है, निम्न हैं:
  • एक गेंद जो बाउंस है
  • चलना / जॉगिंग।
  • मुंह का आंदोलन (बोल)
  • रस्सी से कूदो
  • एक पिटाई विंग या लहराते लबादा
  • 4
    आप इस वेबसाइट पर इन कार्यों को कैसे सजीव कर सकते हैं, इस पर विस्तृत निर्देश पा सकते हैं: गुस्सा एनीमेटर.
  • भाग 2

    फ्लिप-बुक बनाना
    1
    ब्राउज़ करने के लिए कई पत्रक पेपर प्राप्त करें एक फ्लिप पुस्तक चादरें, आम तौर पर एक मार्जिन है, जो आंदोलन का भ्रम पैदा करता है जब आप उन्हें विपरीत मार्जिन को अंगूठे से लेने के लिए बंधे के एक नंबर के होते हैं, और यह जल्दी पृष्ठों को ब्राउज़। अधिक से अधिक चादरें की संख्या है कि एक कार्रवाई का प्रतिनिधित्व करता है, दिखाई देते हैं और अधिक यथार्थवादी आंदोलन: एक लाइव-एक्शन फिल्म, मांस में अभिनेताओं द्वारा अभिनीत,, 24 फ्रेम प्रति सेकंड लेता है एनिमेटेड लोगों का बहुमत केवल 12 का उपयोग करता है। आप फ्लिप-बुक निम्न में से एक तरीके से कर सकते हैं:
    • उन्हें एक साथ जुड़ें, उन्हें बांधना या स्टेपल का उपयोग करना, प्रिंटर पेपर या रंगीन कार्ड की चादरें
    • एक क्लिपबोर्ड का उपयोग करें
    • चिपचिपा कागज की एक छड़ी का उपयोग करें
  • 2
    व्यक्तिगत छवियां बनाएं आप उन्हें अलग-अलग तरीकों से बना सकते हैं:
  • इसे हाथ से निकालें इस स्थिति में, साधारण छवियों (स्टाइलिज्ड आइडर्स) और पृष्ठभूमि के साथ शुरू करें, फिर अधिक जटिल चित्रों पर जाएं। जब आप पृष्ठ के माध्यम से फ्लिप करते हैं तो पृष्ठभूमि को रोकने के लिए, आपको उन्हें सजातीय बनाने के लिए सावधान रहना होगा।
  • तस्वीरें। आप कई डिजिटल फोटो ले सकते हैं, फिर एक दूसरे के साथ टाई करने के लिए पेपर की चादरें पर मुद्रित कर सकते हैं, या डिजिटल फ्लिप-बुक बनाने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। इस तकनीक का उपयोग करना आसान होगा यदि आपका कैमरा एक मोड है "विस्फोट", जो आपको शटर-रिहाई बटन के नीचे आयोजित होने तक फोटो की एक फट लेने की अनुमति देता है।
  • डिजिटल वीडियो नवविवाह के कुछ जोड़े शादी के दौरान गोली मार दी गई वीडियो के एक भाग का उपयोग कर, शादी की लक्जरी फ्लिप-बुक बनाने का विकल्प चुनते हैं। व्यक्तिगत फ़्रेम को निकालने के लिए वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर के उपयोग की आवश्यकता होती है - कई दम्पत्तियां अपने वीडियो को ऑनलाइन साइटों पर अपलोड करती हैं, जैसे फ्लिपक्लिप्स.कॉम।
  • 3
    छवियों को इकट्ठा करें यदि आप उन्हें पहले से ही ब्लॉक किए गए ब्लॉक पर ले गए हैं, तो संपादन पहले से ही किया जा चुका है। अन्यथा, छवियों को सॉर्ट करें ताकि पहले एक स्टैक के तल पर हो और शीर्ष पर पिछले एक हो, फिर शीट्स को एक साथ बाँटें।
  • किताब की बाध्यता को आगे बढ़ने से पहले, आप एनीमेशन को और शॉट्स के साथ आगे बढ़ने के लिए, या पैटर्न बदलने के लिए कुछ छवियों को छोड़कर या फिर से कुछ छवियों को फिर से संगठित करने के लिए कुछ प्रयोग करना चाह सकते हैं।
  • 4
    पृष्ठों को ब्राउज़ करें इसे अपने अंगूठे के साथ मोड़ो और नियमित गति से जारी रखें आपको चलती चित्र देखेंगे।
  • एनिमेटेड चित्र के लेखक एक समान तकनीक का उपयोग करते हैं, प्रारंभिक चित्र बनाते हैं, अंतिम लोगों को रंग देने और भुनाने से पहले। वे एक दूसरे के ऊपर, दूसरे से ऊपर की ओर से ओवरलैप करते हैं, पहले से लेकर आख़िरे तक, फिर वे एक धार धार करते हैं, जबकि वे चित्र के माध्यम से पत्ते करते हैं।
  • भाग 3

    एक एनिमेटेड ड्राइंग बनाना (रोडोवेट्रो)
    1
    स्टोरीबोर्ड तैयार करें अधिकांश एनिमेटेड चित्रों के उत्पादन के लिए कई डिजाइनरों से मिलकर टीम का उपयोग करना आवश्यक है। एनीमेटरों को निर्देश देने के लिए स्टोरीबोर्ड बनाने के लिए आवश्यक है, जो वास्तविक डिजाइन चरण के शुरू होने से पहले, उत्पादकों को कहानी बताता है।
  • 2
    एक प्रारंभिक ध्वनि रिकॉर्ड दर्ज करें चूंकि इसे विपरीत बजाय एक ध्वनि ट्रैक के लिए एक एनिमेटेड अनुक्रम सिंक्रनाइज़ करने के लिए आसान है, आपको पहले प्रारंभिक एक रिकॉर्ड करना होगा, जिसमें निम्न तत्व शामिल हैं:
  • वर्णों के आवाज़ें
  • प्रस्तुत गीतों के गाने भाग
  • अस्थायी संगीत ट्रैक ध्वनि प्रभाव के साथ-साथ पोस्ट-प्रोडक्शन में अंतिम ट्रैक जोड़ा गया है।
  • एनीमेशन फिल्मों के लिए 1 9 30 तक बने, एनीमेशन पहले बनाया गया था, ध्वनि के बाद। पॉपेई को समर्पित अपनी पहली छोटी फिल्मों में फ्लेशिचर स्टूडियोज ने इस प्रक्रिया का पालन किया, जिसके लिए एक संवाद और दूसरे के बीच सुधार करने के लिए डबर्स की आवश्यकता थी। यह छोटी फिल्मों में पॉपये की अजीब इच्छाओं की तरह बताती है अपना चुनें "Weppins" (1935)।
  • 3
    एक बनाएं कहानी रील प्रारंभिक। कहानी रील, भी कहा जाता है एनिमेटिक, साउंडट्रैक या स्क्रिप्ट में समन्वयन त्रुटियों को पहचानने और सही करने के लिए स्टोरीबोर्ड के साथ साउंडट्रैक को सिंक्रनाइज़ करने के लिए कार्य करता है।
  • विज्ञापन एजेंसियों का उपयोग करना एनिमेटिक, लेकिन यह भी photomatic, जिसमें किसी न किसी एनीमेशन के निर्माण के क्रम में डिजिटल फोटो की एक श्रृंखला होती है। आम तौर पर, अभिलेखीय फोटो का इस्तेमाल लागतों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है
  • 4
    देवताओं को बनाएं मॉडल शीट मुख्य पात्रों और सबसे महत्वपूर्ण सहारा के लिए ये प्रारंभिक स्केच पात्रों और ऑब्जेक्ट्स को बड़ी संख्या में देखने के लिए दिखाते हैं, साथ ही शैली का भी संकेत मिलता है जिसके माध्यम से वे तैयार हो जाएंगे। कुछ वर्ण और ऑब्जेक्ट्स को तीन आयामों में प्रदर्शित किया जा सकता है, जो कि कॉल किए गए मॉडलों के निर्माण के लिए धन्यवाद maquette.
  • उन पृष्ठभूमि के लिए संदर्भ तैयार करने का स्केच भी बनाया जाता है, जिस पर कार्रवाई की जाएगी।
  • 5
    समन्वयन सुधारें ध्यान से जांचेंएनिमेटिक यह जांचने के लिए कि प्रत्येक फ्रेम के लिए जो हों, होंठ आंदोलनों और अन्य कार्यों की आवश्यकता होगी मशीन शीट नामक एक टेबल में नोट लें
  • यदि एनीमेशन मुख्य रूप से संगीत पर विनियमित है, जैसा कि मामला है कल्पना, आप एक भी बना सकते हैं बार शीट संगीत संगत के नोटों के साथ एनीमेशन को सिंक्रनाइज़ करने के लिए कुछ प्रस्तुतियों में, बार शीट यह पूरी तरह से मशीन शीट को बदल सकता है
  • 6
    एक दृश्य लेआउट बनाएं एनिमेटेड फिल्मों के शॉट्स को स्केच के साथ तैयार किया जाता है, जो निर्देशक द्वारा मांस में अभिनेताओं के साथ फिल्म के लिए बनाई गई हैं। बड़ा प्रस्तुतियों में, डिजाइनरों के समूह, शॉट्स, कैमरा आंदोलनों, प्रकाश व्यवस्था और छायांकन के मामले में पृष्ठभूमि की उपस्थिति गर्भ धारण जबकि दूसरों को बना हुआ है कि प्रत्येक चरित्र एक निश्चित दृश्य में ग्रहण करने के लिए होगा विकसित करना। छोटे प्रोडक्शन में, दूसरी तरफ, निर्देशक इन सभी कार्यों का प्रदर्शन कर सकता था।
  • 7
    दूसरा बनाएं एनिमेटिक. यह एनिमेटिक यह स्टोरीबोर्ड और लेआउट ड्रॉइंग से बना है, साथ में साउंडट्रैक भी शामिल है। निर्देशक ने इसे अनुमोदित करने के बाद, अंतिम डिजाइन चरण शुरू हो सकता है।
  • 8
    शॉट्स खींचना पारंपरिक एनीमेशन में, प्रत्येक फ्रेम किनारे पर छिद्रित पारदर्शी कागज़ की चादरों पर पेंसिल में खींची जाती है, ताकि पट्टा के हुक (या खूंटी बार), एक मेज या प्रकाश तालिका से जुड़ी भौतिक संग्रह। पट्टा चादरों को फिसलने से रोकता है और यह सुनिश्चित करता है कि डिजाइन के प्रत्येक तत्व को इसकी जगह में दर्शाया गया है।
  • आमतौर पर, केवल महत्वपूर्ण बिंदु और क्रियाएं प्रारंभ में तैयार की जाती हैं। एक पेंसिल परीक्षण किया जाता है, साउंडट्रैक के साथ सिंक्रनाइज़ किए गए चित्रों की तस्वीरें या स्कैन का उपयोग करके, यह सुनिश्चित करने के लिए कि विवरण सही हैं। केवल इस बिंदु पर विवरण जोड़ा गया है, बदले में एक पेंसिल टेस्ट के अधीन होता है। इस प्रकार सभी सामग्री का परीक्षण करने के बाद, यह एक और एनीमेटर को सौंपा गया है, जो उसे एक सजातीय रूप देने के लिए पूरी तरह से नया स्वरूप देता है।
  • बड़ी प्रस्तुतियों में, यह संभव है कि प्रत्येक चरित्र को एनिमेटरों की एक पूरी टीम के लिए सौंप दिया गया है: एनीमेटर प्रमुख मुख्य बिंदुओं का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि सहायक विवरण का ख्याल रखते हैं जब अलग अलग टीमों द्वारा डिजाइन पात्रों बातचीत कर रहे हैं, एनिमेटरों प्रत्येक वर्ण सेट जो सवाल में दृश्य है, जो तब पहले किया जाता है के मुख्य चरित्र है, जबकि माध्यमिक चरित्र पहले की कार्रवाई के एक समारोह के रूप में तैयार की है के प्रमुखों।
  • डिजाइन के प्रत्येक चरण के दौरान एक अद्यतन संस्करण काएनिमेटिक, शरीर में अभिनेताओं के साथ फिल्म की दैनिक स्क्रीनिंग के बराबर लगभग
  • वास्तविक रूप से डिज़ाइन किए गए मानव पात्रों के साथ काम करते समय, ऐसा हो सकता है कि आंकड़े कलाकारों और परिदृश्यों से चित्रित किए गए हैं जो फिल्म फ्रेम पर अंकित हैं। मैक्स फ्लेशर द्वारा 1 9 15 में विकसित इस प्रक्रिया को रोबोस्कोप कहा जाता है।
  • 9
    पृष्ठभूमि को पेंट करें जैसे ही तख्ते तैयार किए जाते हैं, पृष्ठभूमि छवियों को बदल दिया जाता है "सेट" जिस पर वर्णों के चित्रों को चित्रित करना है हालांकि आजकल वे ज्यादातर डिजिटल रूप से बना रहे हैं, पृष्ठभूमि को हाथ से पारंपरिक तरीके से चित्रित किया जा सकता है, निम्न तकनीकों में से एक का उपयोग कर:
  • गौशे (एक प्रकार का पानी पेंटिंग जिसमें कुछ स्थिरता के वर्णक कण होते हैं)
  • ऐक्रेलिक पेंटिंग
  • तेल।
  • पानी के रंग।
  • 10



    चित्र को रॉडोवेट्री में स्थानांतरित करें रोडोवेट्री एसीटेट की पतली पारदर्शी शीट हैं। पहले इस्तेमाल किए गए कागज की चादरियों की तरह, उन्होंने एक पट्टा के हुक पर छिद्रित किनारों को लगाया है। छवियां चित्र से ली जा सकती हैं या रॉडोवेट्रो पर फोटोकॉपीड की जा सकती हैं। बाद में पृष्ठभूमि के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक के साथ पीठ पर बाद में रंग दिया जाता है।
  • रॉडोवेट्रो पर एक ही रंगों की छवि और तत्वों को चेतन करता है, जबकि बाकी को बरकरार रखा जाता है।
  • एक और अधिक परिष्कृत प्रक्रिया (तथाकथित तथाकथित एपीटी प्रक्रिया, या एनीमेशन फोटो स्थानांतरण) फिल्म के लिए विकसित किया गया था टायरन और जादू बर्तन. चित्रों को उच्च-विपरीत फ़िल्म पर खींचा गया था और सनडोवेट्री पर विकसित निगेटिव रंगों के साथ कवर किया गया था। रॉडोवेट्रो का हिस्सा जो खुलासा नहीं किया गया था, उसे रासायनिक प्रक्रिया से साफ किया गया था, और मिनट के विवरण को हाथ से घुमाया गया था।
  • 11
    एक दूसरे के ऊपर रडोवेट्री लगाओ और उन्हें तस्वीर दें। सभी rodovetri पट्टा पर रखा जाता है, और उनमें से प्रत्येक एक संदर्भ है कि पर कब्जा करना चाहिए परत का संकेत संदर्भ है। एक ग्लास प्लेट को इसे समतल करने के लिए स्टैक पर रखा जाता है, और फिर छवि को फोटो दिया जाता है। रादोवेट्री को तब हटा दिया जाता है, एक नया स्टैक बनाया जाता है और फोटो खींचा जाता है। प्रक्रिया तब तक दोहराई जाती है जब तक कि प्रत्येक दृश्य को बनाकर फोटो नहीं बनाया गया हो।
  • कभी-कभी एक दूसरे के संपर्क में एक ढेर पर रखा जाने की बजाए रॉडोवेट्री को एक ऐसी डिवाइस में रखा जाता है जो उन्हें अलग-अलग गति से और एक दूसरे से विभिन्न दूरी पर ले जाता है। इस डिवाइस को कहा जाता है बहु कैमरा कैमरा और यह गहराई का भ्रम पैदा करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • पृष्ठभूमि के रॉडोवेट्रो पर, उस चरित्र या ढेर के ऊपर, आप कोटिंग्स जोड़ सकते हैं जो कि अंतिम चित्र में अधिक गहराई और विस्तार जोड़ती है, इससे पहले कि वह फोटो ले जाती है।
  • 12
    एक दूसरे के साथ फोटो दृश्यों को मिलाएं व्यक्तिगत छवियों को एक फिल्म के फ्रेम की तरह क्रम में रखा गया है, जो एक बार पेश किया गया था, आंदोलन का भ्रम पैदा करता है।
  • भाग 4

    एक कदम एक एनीमेशन बनाएँ
    1
    स्टोरीबोर्ड तैयार करें अन्य प्रकार की एनीमेशन के मामले में, स्टोरीबोर्ड एनिमेटर के लिए एक गाइड के रूप में और अन्य लोगों को कहानी के प्रवाह को संप्रेषण करने के साधन के रूप में कार्य करता है।
  • 2
    ऑब्जेक्ट्स की तरह चुनें जो एनिमेटेड हो जाएंगे एनिमेटेड ड्राइंग के रूप में, स्टेप शूटिंग से कदम गतिशीलता का भ्रम पैदा करने के लिए तेजी से क्रम में कई छवियों को प्रदर्शित करने के होते हैं। चरण-दर-चरण एनीमेशन आम तौर पर तीन आयामी वस्तुओं का उपयोग करता है, लेकिन यह एकमात्र विकल्प उपलब्ध नहीं है। वास्तव में, आप निम्न में से किसी भी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं:
  • Decoupage। आप मानव और जानवरों के आंकड़ों के कागज़ के टुकड़ों को बाहर निकाल सकते हैं, ताकि उन्हें एक पृष्ठभूमि पर रख सकें और एक दो-आयामी एनिमेशन बना सकें। यह मामला है, उदाहरण के लिए, लॉयटे रेइन्गर द्वारा प्रसिद्ध सिल्हूट एनीमेशन और ग्यानीनी और लुपाती द्वारा फिल्में।
  • कठपुतलियों। विशेषकर रिनकिन-बास के एनिमेटेड प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है जैसे कि `` रुडोल्फ, द रेड-नोस रेन्डीर `` या `` सांता क्लॉस इज़ कॉमिन `टू टाउन` `, वयस्क स्विम चैनल श्रृंखला रोबोट चिकन, लेकिन विशेष रूप से टिम बर्टन द्वारा निर्मित फीचर फिल्मों के लिए (क्रिसमस से पहले दुःस्वप्न और लाश दुल्हन), यह तकनीक शायद 18 9 8 में लघु फिल्म के साथ पैदा हुई थी द हम्प्टी डम्प्टी सर्कस, अल्बर्ट स्मिथ और स्टुअर्ट ब्लैकटन द्वारा कठपुतलियों को बोलने के लिए अपने होंठों को स्थानांतरित करने के लिए, आपको प्रत्येक फ्रेम के साथ प्रतिस्थापित करने के लिए विभिन्न आकारों और एपर्चर के स्तरों में अलग-अलग मुंह बनाना होगा।
  • प्लास्टिलीन (ओ क्लेमेशन)। कैलिफोर्निया किशमिश विल विनटन द्वारा, लेकिन सभी फीचर फिल्मों के ऊपर मुर्गी पलायन और श्रृंखला वालेस और ग्रोमिट, एर्डमैन एनीमेशन द्वारा बनाई गई दोनों, इस तकनीक का सबसे अच्छा ज्ञात आधुनिक उदाहरण हैं, जो कि वास्तव में लघु फिल्म में वापस की जाती हैं असाधारण मॉडलिंग 1 9 12 का और यह कि, अर्द्धशतक में, गब्बी बनाया, कला क्लॉकी द्वारा बनाई गई, अमेरिकी टेलीविजन का एक सितारा कुछ प्लास्टिसिन आंकड़ों के लिए, आप संरचना का समर्थन करने के लिए तार फ्रेम का उपयोग कर सकते हैं और इसे आधार पर संलग्न कर सकते हैं, क्योंकि मार्क पॉल चिनाय ने 1 9 80 की फिल्म मैं पोगो जाओ.
  • मॉडल। वे असली या फैंसी जीव या वाहनों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं रे हैरीहाउज़ेन ने शानदार फिल्म जीवों को पसंद करने के लिए कदम-दर-चरण एनीमेशन लिया आर्गनॉट्स और Sinbad की शानदार यात्रा. औद्योगिक प्रकाश & मैजिक ने इस तकनीक का इस्तेमाल करके एट-एटी को हॉप इन की जमे हुए भूमि के माध्यम से चलाना था साम्राज्य फिर से हमले.
  • 3
    एक प्रारंभिक ध्वनि रिकॉर्ड दर्ज करें जैसा कि एनिमेटेड चित्र के मामले में, आपको कार्रवाई को सिंक्रनाइज़ करने की आवश्यकता होगी। आपको एक मशीन शीट बनाना पड़ सकता है, ए बार शीट या दोनों
  • 4
    स्टोरीबोर्ड पर साउंडट्रैक को सिंक्रनाइज़ करें। जैसा कि एनिमेटेड चित्र के मामले में, ऑब्जेक्ट्स को स्थानांतरित करने से पहले आपको साउंडट्रैक और एनीमेशन के समन्वयन की गणना करना पड़ता है।
  • यदि आप वर्णों को बोलने देने जा रहे हैं, तो आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि वे संवाद कहने वाले सही मुंह आकार क्या करेंगे।
  • यह भी कुछ के समान बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है photomatic एनिमेटेड चित्र के लिए समर्पित अनुभाग में वर्णित
  • 5
    एक दृश्य लेआउट बनाएं चरण एक में एनीमेशन के इस भाग की तरह हास्य के मामले में की तुलना में अधिक, जिस तरह से एक निर्देशक के नमूने शरीर में अभिनेताओं के साथ एक फिल्म के लिए, यह जानता है यहां तक ​​कि इस तकनीक तुम तीन में काम कर रहे हैं के साथ के रूप में लग रहा है आकार।
  • शरीर में अभिनेताओं के साथ फिल्मों के रूप में, आपको दृश्यों के प्रकाश का ध्यान रखना होगा, जैसे कि आप एक एनिमेटेड ड्राइंग में प्रकाश और छाया के प्रभाव को चित्रित करने के बजाय।
  • 6
    दृश्य के तत्वों को व्यवस्थित और फोटो दें आपको कैमरे को एक तिपाई के साथ संलग्न करना होगा, फिल्मांकन के दौरान इसे स्थिर रखने के लिए आप एक टाइमर है कि आप स्वचालित रूप से चित्र लेने के लिए अनुमति देता है, तो आप इसे उपयोग करने के लिए, यदि आप काफी लंबे समय से आप शॉट्स और अन्य के बीच चेतन करने के लिए आइटम ले जाने जाने के लिए समय की अवधि के लिए इसे समायोजित कर सकते हैं।
  • 7
    ऑब्जेक्ट को चेतन करने और फिर से दृश्य तस्वीर में ले जाएँ। इस ऑपरेशन को दोहराएं जब तक कि आप पूरे सीन की तस्वीर को शुरुआत से समाप्त नहीं कर लें।
  • एनीमेटर फिल टिपेट ने एक कंप्यूटर विकसित करने के लिए एक प्रणाली विकसित की, ताकि उन्हें अधिक यथार्थवादी बना सकें। इस तकनीक, जिसे go-motion कहा जाता है, में उपयोग किया गया था साम्राज्य फिर से हमले, में आग की झील के अजगर, रोबोकॉप और रोबो कॉप 2.
  • 8
    एक अनुक्रम प्राप्त करने के लिए फोटो खींची गई छवियों को मिलाएं। जैसे कि एनिमेटेड चित्र में रोडोवेट्री के मामले में, एक शॉट के व्यक्तिगत शॉट्स एक तख्ते बन गए, जो अनुक्रम में पेश किया गया, आंदोलन का भ्रम पैदा करता है।
  • भाग 5

    कंप्यूटर एनीमेशन बनाएँ
    1
    तय करें कि आप 2-डी या 3-डी एनीमेशन में विशेषज्ञ हैं। मैनुअल के मुकाबले, कंप्यूटर एनीमेशन बहुत ही दोनों क्षेत्रों में काम को सरल करता है।
    • त्रि-आयामी एनिमेशन को विशेष कौशल के सीखने की आवश्यकता है आपको सीखना होगा कि कैसे एक दृश्य रोशन करना और सतह स्थिरता का भ्रम पैदा करना।
  • 2
    सही कंप्यूटर चुनें आपको 2-डी या 3-डी एनीमेशन बनाने के लिए अपनी पसंद के आधार पर कंप्यूटर की आवश्यकता होगी।
  • 2-डी एनीमेशन के मामले में, एक तेज प्रोसेसर उपयोगी है, लेकिन आवश्यक नहीं है। फिर भी, आपको क्वाड-कोर प्रोसेसर मिलना चाहिए, अगर आप इसे खरीद सकते हैं, या, किसी कंप्यूटर को खरीदने के मामले में, जो कम से कम दोहरे कोर है
  • 3-डी एनीमेशन के लिए, हालांकि, आपको जो सभी रेंडरिंग की ज़रूरत है, आपको उन सबसे तेज़ प्रोसेसर की आवश्यकता होगी जो आप खरीद सकते हैं। इसे समर्थन करने के लिए, आपको स्मृति की काफी मात्रा की आवश्यकता होगी आपको शायद एक नया उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटर में कई हजार यूरो का निवेश करना होगा।
  • दोनों प्रकार की एनीमेशन के लिए, आपको अपने काम के वातावरण द्वारा अनुमत अधिकतम आकार के मॉनिटर की आवश्यकता होगी, और आपको दो मॉनिटर सिस्टम का उपयोग करने पर विचार करना पड़ सकता है, अगर आपको कार्यक्रमों की कई खिड़कियों को खोलना पड़ता है जो कई देखभाल करते हैं विवरण। कुछ मॉनिटर, जैसे कि सिंटिक, विशेष रूप से एनीमेशन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं
  • आपको एक टैबलेट, एक कंप्यूटर से जुड़े डिवाइस का उपयोग करने पर भी विचार करना चाहिए, जिस पर एक ऐसी सतह होती है जिस पर आप एक डिजिटल पेन के साथ आकर्षित कर सकते हैं जैसे इंट्यूस प्रो, जो माउस को बदल देता है शुरू में, शायद यह अच्छा होगा अगर मैंने कंप्यूटर में स्थानांतरित करने के लिए पेंसिल चित्रों का पता लगाने के लिए सस्ता कलम का इस्तेमाल किया।
  • 3
    सॉफ्टवेयर का चयन करें जो आपकी क्षमता के स्तर के अनुरूप है। वे दोनों 2-डी और 3-डी एनीमेशन के लिए मौजूद हैं, और शुरुआती के लिए, सस्ता विकल्प उपलब्ध हैं - जैसा आपके बजट और कौशल में सुधार होता है, आप अधिक परिष्कृत और महंगे संस्करणों पर स्विच कर सकते हैं।
  • 2-डी एनीमेशन के लिए, आप एडोब फ्लैश का उपयोग करके एनिमेटेड छवियों को जल्दी से बना सकते हैं, जिससे आपको कई मुफ्त प्रदर्शन वीडियो उपलब्ध करा सकते हैं। जब आप फ़्रेम एनीमेशन द्वारा फ्रेम सीखने के लिए तैयार होते हैं, तो आप एडोब फोटोशॉप जैसे किसी ग्राफिक्स प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, या फ़ोटोशॉप टाइमलाइन मोड में समान फ़ंक्शन कर सकते हैं।
  • 3-डी एनीमेशन के लिए, हालांकि, आप ब्लेंडर जैसे निशुल्क कार्यक्रमों के साथ शुरू कर सकते हैं, तो सिनेमा 4 डी या उद्योग मानक का प्रतिनिधित्व करने वाले एक व्यक्ति, Autodesk माया जैसे अधिक परिष्कृत लोगों के लिए आगे बढ़ें।
  • 4
    अभ्यास। अपने आप को उस सॉफ़्टवेयर में विसर्जित करें जिसे आपने इस्तेमाल किया है, रहस्यों को सीखना है और फिर अपने आप को स्वयं को एनिमेशन बनाने के लिए डाल दिया है। इन एनिमेशन को एक प्रदर्शन फ़ाइल में दूसरे लोगों को दिखाने के लिए जोड़ दें, या तो व्यक्ति या ऑनलाइन में
  • जब आप अपने सॉफ़्टवेयर पैकेज का पता लगाते हैं, तो भाग 3 पर नज़र डालें, "एनिमेटेड डिजाइन बनाना", यदि आपका सॉफ़्टवेयर 2-डी एनीमेशन के लिए समर्पित है, और भाग 4 में, "चरण एनीमेशन द्वारा एक कदम बनाना"यह निर्धारित करने के लिए कि प्रक्रिया के किन भागों को सॉफ्टवेयर द्वारा स्वचालित किया जाएगा और जिन्हें आपको अन्य तरीकों से पूरा करना होगा।
  • आप अपनी वेबसाइट पर वीडियो पोस्ट कर सकते हैं, जिसे आपके नाम या आपकी कंपनी के नाम के तहत पंजीकृत किया जाना चाहिए।
  • आप इसे किसी साझाकरण वेब प्लेटफ़ॉर्म पर भी पोस्ट कर सकते हैं, जैसे कि यूट्यूब या वीमियो यह अंतिम साइट आपको लिंक को बदलने के बिना आपके द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में परिवर्तन करने की अनुमति देता है, जो आपके नवीनतम मास्टरपीस को बनाने के बाद काम में आएगा
  • टिप्स

    • पुस्तकों के बीच में जानने के लिए कि कैसे सामान्य में एनिमेशन बनाने के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं शुरुआती के लिए एनिमेशन - एक एनीमेटर बनने के लिए एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका मोर मेरोज़ द्वारा, एनीमेटर का जीवन रक्षा किट रिचर्ड विलियम्स ई द्वारा जीवन का भ्रम - डिज्नी एनिमेशन फ्रैंक थॉमस और ओली जॉनस्टन द्वारा कार्टून शैली एनीमेशन के लिए, हालांकि, आप पढ़ सकते हैं कार्टून एनीमेशन प्रेस्टन ब्लेयर का वे सभी अंग्रेजी में हैं - इतालवी में, पल के लिए, समान रूप से पूर्ण और संपूर्ण मैनुअल हैं।
    • यदि आप 3-डी एनीमेशन में विशेष रुचि रखते हैं, तो आप पुस्तक श्रृंखला पढ़ सकते हैं माया में धोखा कैसे करें. दृश्यों और शॉट्स की संरचना के बारे में अधिक जानने के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं अपनी फिल्में कैसे बनाएं जेरेमी व्हाइनयार्ड का
    • एनीमेशन मांस में अभिनय अभिनेताओं के साथ जोड़ा जा सकता है एमजीएम ने 1 9 44 में इसे फिल्म के साथ किया था दो नाविक और एक लड़की (गाओ जो आपको पास करता है), जिसमें एक सीन में जीन केली ने माउस जैरी के साथ नृत्य किया (श्रृंखला में से एक टॉम और जेरी)। हन्ना-बारबेरा द्वारा निर्मित 1 9 68 टेलीविजन श्रृंखला हुकलेबरी फिन के नए रोमांच उन्होंने वास्तविक कलाकारों को जोड़ा, जिन्होंने एनिमेटेड पात्रों और पृष्ठभूमि के साथ हक, टॉम सॉयर और बेकी थैचर खेला था। एक और हालिया उदाहरण 2004 की फिल्म है स्काई कप्तान और कल की दुनिया, जिसमें अभिनेता जूड लॉ, ग्विनेथ पाल्त्र और एंजेलीना जोली कंप्यूटर पर पूरी तरह से तैयार पृष्ठभूमि और वाहनों से घिरा हुआ है। निरंतर तकनीकी सुधार और लागतों में कमी ने हाल के वर्षों में लाइव ऐक्शन फिल्मों में कंप्यूटर-निर्मित तत्वों का एकीकरण अधिक से अधिक आम बना दिया है।

    चेतावनी

    • एनीमेशन चक्रों का दुरुपयोग न करें हालांकि वे बहुत काम को सरल करते हैं, वे दर्शकों को विचलित करने और पहचानने में बहुत आसान हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्टोरीबोर्ड (सरलतम को छोड़कर सभी एनिमेशन के लिए)
    • मॉडल शीट (एनिमेटेड चित्र)
    • मशीन शीट ई बार शीट (एनिमेटेड चित्र / 2-डी, चरण एक / 3-डी)
    • कागज (फ्लिप-किताबें, एनिमेटेड चित्र)
    • आरेखण पेंसिल (फ्लिप-किताबें, एनिमेटेड चित्र)
    • रोडोवेट्री (एनिमेटेड चित्र)
    • रंग (एनिमेटेड चित्र)
    • दीर्घकाय (एनिमेटेड चित्र)
    • त्रि-आयामी मॉडल (चरण एक)
    • ध्वनि रिकॉर्डिंग उपकरण (एनिमेटेड चित्र, चरण एक, कंप्यूटर)
    • मशीन या कैमरे (एनिमेटेड चित्र, चरण एक)
    • कंप्यूटर (एनिमेटेड चित्र, एक कदम, कंप्यूटर / सीजीआई)
    • एनिमेशन सॉफ्टवेयर (कंप्यूटर / सीजीआई)
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com