अपना स्वयं का एनीमेशन कैसे बनाएं

यद्यपि यह अक्सर बच्चों के लिए एक कला के रूप में माना जाता है, लेकिन कभी भी सबसे ज्यादा प्यार और महत्वपूर्ण फिल्में बनाई जाती हैं, केवल कार्टून हैं एनीमेशन की दुनिया हमेशा सफलता के महान महान निर्देशक की तलाश में है और वह व्यक्ति आप ही हो सकता है और फिर तुरंत अभ्यास करना शुरू कर सकता है! एनीमेशन के विभिन्न प्रकार होते हैं, और निश्चित रूप से हर एनीमेटर को खुद के लिए सबसे उपयुक्त प्रकार मिल जाएगा। नीचे आपको कुछ विचार मिलेगा कि कैसे आप से ऐनिमेशन तैयार करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको उन कौशलों के संकेत भी मिल सकते हैं, जिनके लिए आप वास्तव में एक महान एनिमेटर बनना चाहते हैं। पहले चरण से शुरू करें

कदम

भाग 1

एनिमेशन का प्रकार चुनें
1
पुस्तकों को फ़्लिप करें (यदि आप बहुत जल्दी से ब्राउज़ करते हैं तो किताबें जो आपको छोटी कार्टून देखने की इजाजत देती हैं) यदि आप जानना चाहते हैं कि एनीमेशन और कार्टून कैसे बनाएं वे इतने सरल हैं कि बच्चे भी उन्हें बना सकते हैं। एनीमेशन के इस प्रकार का एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है क्योंकि यह पारंपरिक एनीमेशन के संचालन की पुनरावृत्ति करता है।
  • 2
    स्टॉप-मोशन (या एकल-स्पीड) एनीमेशन एनिमेशन हैं जिसमें आप किसी ऑब्जेक्ट की तस्वीरें लेते हैं और फिर उसी तरह लाइन बनाते हैं जैसे आप पारंपरिक एनीमेशन के मामले में करेंगे। इस प्रकार के एनीमेशन बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। आप पेपर आकृतियों का उपयोग कर सकते हैं (और मोंटी पायथन में इस प्रकार की एनीमेशन का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण) या प्लास्टिक के साथ एनिमेशन (जिसका उपयोग क्रिसमस से पहले नाइटमायर जैसी प्रसिद्ध फिल्मों में किया गया है) में किया जा सकता है।
  • 3
    एनिमेटेड जीआईफ़्स एक बहुत ही लोकप्रिय एनीमेशन पद्धति हैं, और इन्हें इंटरनेट पर व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, यहां पर यहां भी विकीहाउ! आप अपने एनिमेटेड जीआईआईफ़ को आसानी से बना सकते हैं यदि आपका कंप्यूटर और कुछ मूल सॉफ़्टवेयर है आम तौर पर जीआईएफ का इस्तेमाल टेलीविजन के छोटे टुकड़ों को चलाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप अपने चित्रों को सजीव करने के लिए इस पद्धति का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • 4
    एक कंप्यूटर बनाकर एनिमेशन बनाएं आप एनिमेशन बनाने के लिए एक सामान्य कंप्यूटर का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन पता है कि यह एक कठिन काम हो सकता है और आपके लिए इसे कैसे अच्छी तरह से करना सीखने में वर्षों लग सकते हैं एक कंप्यूटर के साथ चेतन करने के लिए कुछ मेडोट्स हैं:
  • 2 डी एनीमेशन आप ऐनीम स्टूडियो या एडोब फ्लैश जैसी प्रोग्रामों के जरिए अपने घर से एनिमेशन बना सकते हैं।
  • 3 डी एनीमेशन वे घर के समान तरीके से बनाने के लिए अधिक जटिल हैं क्योंकि उन्हें अधिक शक्तिशाली कंप्यूटर की आवश्यकता होती है जो 3 डी एनिमेशन प्रदान कर सकते हैं और अक्सर सामान्य होम कंप्यूटरों में पर्याप्त शक्ति नहीं होती है यदि आपका कंप्यूटर इस तरह के कार्यक्रमों को चलाने में सक्षम है, तो आप सॉफ्टवेयर की कोशिश कर सकते हैं जैसे स्मिथ माइक्रोज़ पोसर।
  • 5
    मशीनिनिमा की कोशिश करो Machinima एनीमेशन का एक प्रकार है जो वास्तविक समय में, आपके कंप्यूटर पर छवियों को कैप्चर करता है। यह आम तौर पर वीडियोगेम्स का प्रयोग करके वीडियो फिल्मों के लिए उपयोग किया जाता है (रेड बनाम ब्लू जार्सरी इस प्रकार की एनीमेशन के सबसे लोकप्रिय उदाहरणों में से एक है)। यदि आप एक शुरुआती एनीमेटर हैं तो मशीनिनिमा का इस्तेमाल करना अधिक आसान होगा और आपको कुछ साधारण एनीमेशन तकनीक सीखने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने एनीमेशन में सुधार करें
    1
    कुछ शोध करो यह अच्छा है कि आप कुछ को चेतन करने की कोशिश करने से पहले स्वयं को सूचित करें, इसलिए विभिन्न एनीमेशन तकनीकों के बारे में जानकारी ढूंढें और जो आपकी एनिमेशन को अधिक सुंदर और पेशेवर बना सकें एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु एनीमेशन के 12 बुनियादी सिद्धांतों का अध्ययन करना शुरू कर सकता है, जैसे पुराने डिज्नी ने इसे रखा है
  • 2
    एक दिलचस्प कहानी बनाने के लिए जानें अगर तुम्हारा एक दिलचस्प कहानी है, तो खराब एनीमेशन में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। एक अविश्वसनीय कहानी लिखें, जो लोगों को बेदम छोड़ देता है, और एनिमेशन या ग्राफिक्स की त्रुटियों को न सिर्फ डिज्नी या ब्लॉकबस्टर को ओवरराइड करेगा
  • 3
    एक कहानी बताने के लिए जानें कहानी कहानी का एकमात्र हिस्सा नहीं है, जो आपको मायने रखती है, आपको यह भी सोचना होगा कि अपनी कहानी कैसे बताने के लिए। जैसा कि प्रस्तुत किया जाएगा, दृश्य किस क्रम में होंगे, लेकिन यह भी कि कैसे पात्रों का उपयोग किया जाएगा और वे लोगों पर सबसे अधिक संभावित प्रभाव कैसे प्राप्त कर सकते हैं, जो आपकी कहानी को देखेंगे।
  • 4



    चेहरे का भाव बेहतर बनाने के लिए जानें एनीमेशन एक क्वांटम छलांग है, जब लोग आपके पात्रों के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं, और यह बहुत आसान है, अगर आपके पात्रों के चेहरे का भाव यथार्थवादी और न सिर्फ स्थिर चित्र हैं चेहरे पर भावनाओं को पुनरुत्पादन का अभ्यास करें आप यह भी दिखाना चाहिए कि आप एक भावना से दूसरे स्थान पर कैसे आगे बढ़ सकते हैं और न केवल भावनाओं को स्थैतिक बना सकते हैं
  • 5
    विकृत वस्तुओं से अतिरंजना करना सीखें सुंदर एनिमेशन बनाने के लिए विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि जितनी गतिशील हो उतनी गतिशीलता बनाने की कोशिश करें। आम तौर पर यह आंदोलन अतिरंजित करके किया जाता है ताकि पर्यवेक्षक उसे वास्तविक रूप से समझ सके। इस तकनीक को सामान्यतः स्क्वैश और खिंचाव के रूप में जाना जाता है। हम एक गेंद गिरता देखा जा सकता है कि कैसे, अगर गेंद विकृत है, पेराई, जब यह मंजिल छू लेती है, इस सरल विरूपण पर्यवेक्षक के रूप में अधिक वास्तविक और, आंदोलन को समझने के लिए एक ही समय में मदद करता है के उदाहरण के लिए इस तकनीक लागू होते हैं, बनाता है आंदोलन नेत्रहीन अधिक दिलचस्प है
  • भाग 3

    अन्य क्षमताओं का विकास
    1
    रंगों के सिद्धांत का अध्ययन करें रंग सिद्धांत बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है यह जानने के लिए कि किन रंग एक साथ फिट हैं, और भावनाओं को कैसे उजागर किया जा सकता है अपने एनिमेशन पेशेवर और दिलचस्प बनाने के लिए रंगों का उपयोग करना समझना आवश्यक है यदि आप वाकई खुद को एनीमेशन को गंभीरता से समर्पित करना चाहते हैं तो यह ऐसा मामला है कि आप इस सिद्धांत का अध्ययन करना शुरू करते हैं।
  • 2
    अध्ययन संयोजन रचना एक अध्ययन है कि कैनवास पर या स्क्रीन पर छवि को कैसे दिखाना चाहिए और रोचक देखने के लिए और महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए। यह विचार करने के लिए एक और पहलू है कि क्या आप चाहते हैं कि दर्शक आपके स्क्रीन पर क्या हो रहा है यह समझ सके। सीखने से रचना के सिद्धांत को पढ़ने के लिए कुछ समय लें, उदाहरण के लिए, गोल्डन अनुभाग या तीसरे पक्ष के नियम क्या हैं
  • 3
    अध्ययन परिप्रेक्ष्य और 3 डी आकार जब आप किसी गेंद को देखते हैं तो आपको एक अंगूठी नहीं दिखाई देती: यह एक गोलाकार है। हालांकि एनिमेशन 2 डी और 3 डी कर रहे हैं, तकनीकी रूप से, फ्लैट (हमारी आँख कोई वास्तविक गहराई कम अनुभव नहीं करता है कि एनीमेशन काले चश्मे के साथ एक 3 डी तकनीक का उपयोग नहीं करता है, उदाहरण के लिए), तो वे कहते हैं कि रूपों अनुभव उन्हें बेहतर आनंद लेने के लिए सक्षम हो उनके पास एक निश्चित गहराई है दूसरे शब्दों में, यदि आप अपने एनीमेशन को पर्यवेक्षकों की आंखों में सुंदर और दिलचस्प दिखना चाहते हैं, तो आपको वस्तुओं को दिखाने के लिए सीखना होगा जैसे वे ठोस और यथासंभव यथार्थ हैं।
  • 4
    निकायों की शारीरिक रचना का अध्ययन कई डिब्बों चरित्रों तथा वस्तुओं के वास्तविक जीवन की तुलना में काफी अलग हैं लेकिन यह कैसे को समझने के लिए एक शरीर चाल और (गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं अगर वे जेसिका खरगोश की रीढ़ थे ... की savrebbero महिलाओं) की सुविधा से काम करता है कि यह कैसे आपके एनिमेशन कर देगा अधिक सुंदर देखने के लिए और अधिक प्राकृतिक और यह भी ज्ञात है कि शरीर की शारीरिक रचना का अध्ययन करने से आपको एक बेहतर ड्राफ्टमैन मिलेगा!
  • 5
    सबक का पालन करें! भूलना मत कि एनिमेशन बनाने के लिए सीखने के लिए आप सबक ले सकते हैं। आर्थिक पाठ्यक्रम अक्सर संगठित होते हैं, और आप कुछ कला विद्यालयों में भी कुछ सबक ले सकते थे। आप पाठ और ट्यूटोरियल ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, मुफ्त में या भुगतान कर सकते हैं जैसे आप नियमित पाठ्यक्रम के लिए अगर यह वास्तव में कुछ है जिसे आप करना चाहते हैं, तो इसे गंभीरता से करें और कुछ समय और संसाधनों को समर्पित करें!
  • टिप्स

    • अभ्यास करें। सच में। अगर ट्यूटोरियल पढ़ने से कुछ सीखना संभव हो तो हर कोई यह कर सकता है। यदि आप अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय बिताना होगा और एनीमेशन पर काम करना होगा।

    चेतावनी

    • ऐसे एनिमेशन बनाने के लिए सॉफ्टवेयर पर ध्यान दें, जो वायरस और डिज़ाइन और एनीमेशन स्कूलों में शामिल हो सकते हैं जो केवल आपके पैसे की तलाश करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com