जेपीईजी या अन्य प्रारूप में एक छवि कैसे परिवर्तित करें

ऐसे चित्रों की पहचान करने के लिए कई एक्सटेंशन हैं जिनमें चित्र या फोटोग्राफ हैं। फाइलों का प्रारूप दोनों प्रकार के सॉफ्टवेयर को देखने या संशोधित करने के लिए उपयोग किया जाता है, और प्रतीक के बाद मौजूद नाम का विस्तार, या प्रत्यय, निर्धारित करता है "।"। अक्सर, छवियों और तस्वीरों पर काम करने के लिए, आपको प्रारूप को बदलने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यह जानना उपयोगी है कि विभिन्न तरीकों के माध्यम से इस प्रकार की समस्या को कैसे हल किया जाए।

कदम

विधि 1

डिफ़ॉल्ट ऑपरेटिंग सिस्टम छवि संपादक का उपयोग करें
1
अपनी रुचि की फाइल खोलें अक्सर, जब आपको किसी चित्र को दूसरे स्वरूप में बदलने की आवश्यकता होती है, तो सबसे आसान समाधान आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिफ़ॉल्ट छवि संपादक का उपयोग करना है विंडोज सिस्टम पर हम इस बारे में बात कर रहे हैं "रंग", जबकि मैक पर "पूर्वावलोकन"।
  • इस प्रकार के कई अन्य कार्यक्रम हैं। उस छवि को खोलें जिसे आप उस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके कन्वर्ट करना चाहते हैं जो आप के साथ सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। यदि आपको संदेह है, तो छवि प्रबंधन के लिए कंप्यूटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम का पता लगाने के लिए माउस के दोहरे क्लिक के साथ प्रश्न में फाइल का चयन करें।
  • 2
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" खिड़की के शीर्ष पर स्थित इस तरह एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देनी चाहिए, जिसमें कई विकल्प हैं।
  • 3
    अपनी छवि को सहेजें या निर्यात करें फ़ाइल के प्रारूप को जैसे ही आप इच्छित छवि का एक नया संस्करण बनाते हैं, तभी बदल जाता है - यह एक बहुत ही उपयोगी प्रक्रिया है क्योंकि इससे आपको मूल फ़ाइल रखने की अनुमति मिलती है, जब कुछ ठीक से काम नहीं करता है, जिससे आप नए परिवर्तन शुरू कर सकते हैं। शून्य। आगे बढ़ने के लिए, आपको एक विकल्प का चयन करना होगा "के रूप में सहेजें" (विंडोज सिस्टम) या "निर्यात" (मैक पर)
  • कुछ सॉफ़्टवेयर के संस्करणों का उपयोग करना आपको पहले की आवश्यकता होगी "प्रतिलिपि" फ़ाइल (यानी एक प्रति बनाएँ), और फिर फ़ंक्शन का उपयोग करें "सहेजें" इसके प्रारूप को बदलने के लिए
  • 4
    फ़ाइल का नाम बदलें एक नया संवाद प्रकट होना चाहिए जो आपको नाम और प्रकार को बदलने की अनुमति देता है, जो कि एक्सटेंशन है। फ़ाइल प्रकार बदलने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू के लिए शब्दांकन शायद हो सकता है "प्रारूप" या "के रूप में सहेजें"। इस मेनू में लगभग 12 विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें शामिल हैं ".jpeg" (फ़ाइल प्रारूप भी रूप में जाना जाता है ".jpg")।
  • यदि आप चाहें, तो आप फ़ाइल का नाम या फ़ोल्डर को बदल सकते हैं जिसमें इसे सहेजा जाएगा। उदाहरण के लिए, आप इसे अपने डेस्कटॉप पर सहेज सकते हैं ताकि भविष्य में इसे बहुत तेज़ी से उपयोग कर सकें।
  • यदि प्रारूप में आप अपनी छवि को परिवर्तित करना चाहते हैं, तो उसके ड्रॉप-डाउन मेनू में मौजूद नहीं है, एक अलग छवि संपादक (उदाहरण के लिए फ़ोटोशॉप) का उपयोग करने का प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, इस आलेख के अगले भाग को देखें
  • 5
    नई फ़ाइल सहेजें एक बार जब आप फ़ाइल का नाम, एक्सटेंशन और फ़ोल्डर को सहेजने के लिए निर्धारित करते हैं तो बटन दबाएं "सहेजें"। यह चरण फ़ाइल को नए चुने हुए प्रारूप में परिवर्तित करता है, जिससे आपको मूल स्वरूप को रखने में मदद मिलती है।
  • जैसे कार्यक्रम "पूर्वावलोकन" (लेकिन दूसरों को भी) फ़ाइलों के एक समूह को परिवर्तित करने के लिए एक देशी कार्यक्षमता है सही माउस बटन के साथ सभी वांछित वस्तुओं का चयन करें, फिर दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू में आपके लिए उपलब्ध विकल्पों को देखें।
  • विधि 2

    एक छवि रूपांतरण कार्यक्रम का उपयोग करें
    1
    सही सॉफ़्टवेयर का पता लगाएं ज्यादातर मामलों में जहां आपको किसी छवि को दूसरे प्रारूप में कनवर्ट करना होगा, आपके कंप्यूटर का डिफ़ॉल्ट छवि संपादक कार्य करने में सक्षम होगा। यदि नहीं, तो एक कार्यक्रम के लिए वेब खोजें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है खोजशब्दों का उपयोग करके खोज करने का प्रयास करें "एक्सटेंशन से विस्तार बी", खोज स्ट्रिंग में आपके विशिष्ट मामले से संबंधित एक्सटेंशन डालें।
    • उदाहरण के लिए, निम्नलिखित स्ट्रिंग का उपयोग कर खोज करें "डॉक्टर से पीडीएफ तक" या "जेपीजी से जीआईएफ तक"। नतीजतन, आप फ़ाइल रूपांतरण के लिए विभिन्न मुफ्त वेब सेवाओं की एक सूची प्राप्त करेंगे।
  • 2
    उस छवि फ़ाइल को अपलोड करें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। अधिकांश ऑनलाइन रूपांतरण सेवाएं मुफ़्त हैं और किसी भी सॉफ्टवेयर की स्थापना की आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले, यह विकल्प ढूंढें जिससे आप अपनी छवि को चुने हुए वेबसाइट के सर्वर पर अपलोड कर सकें।



  • 3
    निर्देशों का पालन करें कुछ मामलों में, साइटों है कि इस प्रकार की सेवा प्रदान करते हैं आपके ई-मेल पते की आवश्यकता है ताकि हम के अंत में परिवर्तित फ़ाइल भेज सकते हैं प्रक्रिया में अन्य मामलों में, आप कुछ ही क्षणों वेब साइट से नई छवि डाउनलोड करने के लिए सक्षम होने के लिए समय लग सकता है ।
  • सभी वेबसाइटों से बचें, जो कन्वर्ट करने में सक्षम होने के लिए धन की रकम या निजी जानकारी को शामिल करने की आवश्यकता होती है। याद रखें, वेब वहाँ इस प्रकार के कई मुफ्त सेवाओं, जो ज्यादातर मामलों में केवल एक ईमेल पता रूपांतरण प्रक्रिया का परिणाम भेजने के लिए प्रदान की आवश्यकता होती है सकते हैं।
  • विधि 3

    फ़ाइल एक्सटेंशन को मैन्युअल रूप से बदलें
    1
    फ़ाइल को संपादित करना जिसे आप संपादित करना चाहते हैं छवियों वाली फाइलों के मामले में, आप प्रारूप को मैन्युअल रूप से संशोधित कर सकते हैं, बस नाम में एक्सटेंशन को हटा कर और वांछित एक के साथ इसे बदलकर आम तौर पर यह एक बढ़िया समाधान है यदि वर्तमान फ़ाइल स्वरूप सामग्री तक पहुंच की अनुमति नहीं देता (उदाहरण के लिए एक त्रुटि संदेश की विशेषता, उदाहरण के लिए "अमान्य फ़ाइल प्रारूप")।
    • कंप्यूटर्स फाइल एक्सटेंशन का उपयोग संकेतक के रूप में करते हैं कि यह पता करने के लिए कि किस विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग उनकी सामग्री तक पहुंचने के लिए किया जाता है। इस कारण से आपको फ़ाइल एक्सटेंशन मैन्युअल रूप से संपादित करते समय बहुत सावधान रहना होगा। इसे संपादित करने से पहले अपने डेटा का बैक अप लेने का हमेशा एक अच्छा विचार है
    • इस प्रक्रिया के कारण छवि गुणवत्ता में कमी हो सकती है। किसी नए प्रारूप में फ़ाइल को सहेजने के लिए छवि संपादक का उपयोग करने की विधि का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है।
  • 2
    फ़ाइल एक्सटेंशन को दृश्यमान बनाएं वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम सेटिंग्स के आधार पर, फ़ाइल एक्सटेंशन (3-अक्षर फ़ाइल का नाम प्रत्यय जो डॉट के बाद दिखाई देता है) संभवतः दिखाई नहीं दे सकता। यदि आप Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कार्ड के विकल्पों को बदलना होगा "देखने" खिड़की का "फ़ोल्डर विकल्प"। आप अनुभाग में संबंधित आइकन पा सकते हैं "उपस्थिति और निजीकरण" नियंत्रण कक्ष का मैक पर फ़ाइल एक्सटेंशन देखने के लिए, खोजशब्दों का उपयोग करके खोजें "उन्नत खोजक प्राथमिकताएं"।
  • परामर्श करना इस गाइड फ़ाइल एक्सटेंशन को देखने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • 3
    फ़ाइल का नाम बदलें जिस छवि फ़ाइल को आप सही माउस बटन से बदलना चाहते हैं उसे चुनें, फिर विकल्प चुनें "नाम बदलें"। पुराना एक्सटेंशन को हटा दें और इसे एक नए के साथ बदलें।
  • उदाहरण के लिए, यदि सवाल में फाइल नाम है "mia_immagine.jpg", आप इसे में बदल सकते हैं "my_image.jpg"। ऐसा करने से, अब से, आपका कंप्यूटर इसे प्रबंधित करेगा जैसे कि यह एक जेपीजी छवि थी
  • टिप्स

    • आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम में एक्सटेंशन ".jpg" और ".jpeg" एक ही फ़ाइल स्वरूप का संदर्भ लें जिसका उपयोग किसी भी समस्या के बिना एक दूसरे शब्दों में किया जा सकता है। पुराने सिस्टम पर अपनाए गए सम्मेलन से एकमात्र अंतर है, जो अधिकतम तीन अक्षरों वाले फ़ाइल एक्सटेंशन का उपयोग करने की अनुमति देता है।
    • फ़ाइल एक्सटेंशन मामला-संवेदी नहीं हैं, भले ही मानक सम्मेलन उन्हें कम मामले में लिखने की उम्मीद कर रहे हों।

    चेतावनी

    • मूल फ़ाइल में परिवर्तन सीधे न सहेजें - हमेशा बैकअप प्रतिलिपि बनाएँ या फ़ंक्शन का उपयोग करें "के रूप में सहेजें" संपादित छवि वाली एक नई फ़ाइल बनाने के लिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कन्वर्ट करने के लिए छवि
    • कंप्यूटर
    • कोई भी छवि संपादक (पेंट, पूर्वावलोकन, फ़ोटोशॉप, आदि)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com