कैसे JPEG प्रारूप करने के लिए छवियों में कनवर्ट करने के लिए

अधिकांश वेबसाइट और एप्लिकेशन केवल जेपीजी प्रारूप में चित्र अपलोड कर सकते हैं (जिसे जेपीईजी भी कहा जाता है) यदि आपकी फ़ाइलें जीआईएफ, टीआईएफएफ, पीएनजी प्रारूप में हैं या किसी अन्य प्रकार का एक्सटेंशन है, तो उन्हें वांछित साइट या प्रोग्राम में अपलोड करना बहुत ही निराशाजनक काम हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर जेपीईजी में कुछ छवियों का रूपांतरण खराब परिणाम उत्पन्न कर सकता है, तो इस प्रारूप का प्रसार बहुत छोटे फ़ाइल आकारों में छवियों को सम्मिलित करने की क्षमता के कारण है, जबकि गुणवत्ता का उत्कृष्ट स्तर बनाए रखते हुए भी। हालांकि, आपको जेपीईजी प्रारूप में एक छवि बदलने में सक्षम होने के लिए कंप्यूटर विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है, यह जानकर कि कुछ युक्तियां प्रक्रिया को आसान और तेज बना सकती हैं

कदम

विधि 1

मैक पर पूर्वावलोकन का उपयोग करें
1
पूर्वावलोकन प्रारंभ करें और उस छवि को खोलने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करें, जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। पूर्वावलोकन एप्पल के ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत एक एप्लिकेशन है, जो आपको लगभग सभी छवि प्रारूपों को प्रबंधित करने की अनुमति देता है। अपने माउस के साथ वांछित छवि के आइकन पर क्लिक करते समय ^ Ctrl कुंजी दबाए रखें, फिर आइटम चुनें "साथ खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस बिंदु पर आपको बस आवाज चुननी है "पूर्वावलोकन" उपलब्ध प्रोग्रामों की सूची से
  • यदि आप उस छवि पर कार्य कर रहे हैं जिसे आप खोल नहीं सकते हैं या प्रोग्राम द्वारा गलत तरीके से प्रदर्शित किया गया है, तो एक ऑनलाइन कनवर्टर या जिम्प का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • काम करने के लिए इस प्रक्रिया के लिए, फ़ाइल युक्त फ़ाइल को आपके कंप्यूटर पर संग्रहित किया जाना चाहिए। यदि आपने इसे अभी तक नहीं किया है, आपको पहले अपने सिस्टम पर छवि को डाउनलोड करना होगा.
  • 2
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल", तो आइटम का चयन करें "निर्यात"। विभिन्न मेनू वाले एक संवाद बॉक्स को प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 3
    प्रारूप को जेपीईजी में बदलें यदि आप चाहें, तो आप अपनी छवि की गुणवत्ता और रिज़ॉल्यूशन बदल सकते हैं। गुणवत्ता या संकल्प बढ़ने के स्तर के रूप में, कंप्यूटर की हार्ड डिस्क पर छवि द्वारा कब्जा कर लिया स्थान भी बढ़ जाएगा।
  • 4
    फ़ाइल का नाम बदलें और सहेजें। सुनिश्चित करें कि आपकी छवि युक्त फ़ाइल का नाम एक्सटेंशन के साथ समाप्त होता है ".jpg" (यह ऊपरी या निचले मामले में कोई फर्क नहीं पड़ता), तो इसे चुनने के लिए कौन से फ़ोल्डर चुनें (एक ऐसा स्थान चुनें जिसे याद रखना आसान है और आसानी से पहुंचें)। अंत में, रूपांतरण पूरा करने के लिए बटन दबाएं "सहेजें"।
  • विधि 2

    विंडोज में पेंट का उपयोग करें
    1
    पेंट शुरू करें यह विंडोज के सभी संस्करणों में एकीकृत एक छवि संपादक है क्षेत्र को खोलने के लिए कुंजी संयोजन ⌘ विन + एस दबाएं "खोज", तो कीवर्ड में टाइप करें रंग. जब आप देखते हैं कि आइकन दिखाई देता है "रंग" खोज परिणामों की सूची में, माउस के साथ इसे चुनें।
  • 2
    पेंट का उपयोग करके अपनी छवि खोलें सुनिश्चित करें कि यह पहले से ही है आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत. मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल", तो आइटम का चयन करें "खुला है"। इच्छित छवि का पता लगाएं, इसे चुनें और बटन दबाएं "ठीक"।
  • 3
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल", फिर आइटम के बगल में एक तीर के साथ बटन दबाएं "के रूप में सहेजें"। जेपीईजी प्रारूप सहित छवि प्रारूपों की सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • 4
    विकल्प का चयन करें "जेपीईजी"। एक नया संवाद प्रदर्शित किया जाएगा जिससे आपको यह चुनने की संभावना होगी कि कौन सा फ़ोल्डर आपकी छवि को संग्रहीत करेगा, फ़ाइल का नाम बदलें और नया प्रारूप चुनें। उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आप छवि को सहेजना चाहते हैं, फिर फ़ील्ड को सुनिश्चित करें "के रूप में सहेजें" शब्दों को वापस लाना "जेपीईजी"।
  • 5
    यदि आप चाहें, तो आप फ़ाइल का नाम बदल सकते हैं - इस स्थिति में बटन दबाएं "सहेजें"। आपकी छवि को नए प्रारूप में कनवर्ट किया जाएगा।
  • विधि 3

    ऑनलाइन कनवर्टर (कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन या टैबलेट) का उपयोग करें
    1
    एक ऑनलाइन कनवर्टर चुनें। यह विधि किसी भी उपकरण पर काम करती है जो स्मार्टफोन और टैबलेट सहित वेब तक पहुंच सकती है। निम्न स्ट्रिंग का उपयोग करके ऑनलाइन खोज करें "जेपीजी ऑनलाइन करने के लिए YYY कन्वर्ट" (जहां "YYY" जिस छवि को आप बदलना चाहते हैं उसका मूल स्वरूप का प्रतिनिधित्व करता है)। परिणामों की एक विस्तृत सूची दिखायी जाएगी। ऑनलाइन-कनवर्ट जैसी साइटें, सभी फाइल स्वरूपों की सूची प्रदान करती हैं, जो कि कन्वर्ट करने में सक्षम हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप जिस सेवा का उपयोग करना चाहते हैं वह आपकी मूल छवि के प्रारूप को संभालने में सक्षम है। कुछ फ़ाइल स्वरूप, जैसे कि छवियां ".RAW", वे काफी आकार के कारण एक ऑनलाइन सेवा के माध्यम से कन्वर्ट करने के लिए बहुत मुश्किल हैं
    • यदि आप मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हैं और डेटा कनेक्शन के माध्यम से नहीं। छवि स्थानांतरण आपके दर योजना में शामिल ट्रैफ़िक का एक बड़ा हिस्सा उपभोग कर सकता है।
  • 2
    कृपया छवि अपलोड करें चुने हुए रूपांतरण सेवा के इंटरफेस के भीतर, एक शब्द के समान बटन को ढूंढें "फ़ाइल चुनें" या "फ़ाइल चुनें", फिर उस फ़ाइल को खोजें और चुनें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। ध्यान दें कि इन रूपांतरण सेवाओं में से अधिकांश फाइलों के आकार पर एक सीमा लागू कर देते हैं जिन्हें उनके सर्वर पर अपलोड किया जा सकता है
  • छवियों को अपलोड करने से पहले, सेवा के उपयोग से संबंधित शर्तों को पढ़ें।
  • कुछ कन्वर्टर्स आपको एक यूआरएल प्रदान करने की अनुमति देते हैं, एक छवि के मामले में एक उत्कृष्ट विकल्प जो पहले से ऑनलाइन मौजूद है।
  • 3
    जांचें कि आपने जो रूपांतरण सेवा को चुना है वह आपकी फ़ाइल को JPEG प्रारूप में कनवर्ट कर सकता है। अधिकांश ऑनलाइन रूपांतरण सेवाओं में एक ड्रॉप-डाउन मेनू या एक बटन होता है जो आपको प्रारूप का चयन करने की अनुमति देता है "जेपीईजी" या "जेपीजी" (याद रखें कि ये दो विकल्प एक ही फ़ाइल स्वरूप देखें)। अपने ग्राफिक इंटरफ़ेस के माध्यम से, कुछ रूपांतरण सेवाएं भी अंतिम फाइल के आयाम और गुणवत्ता स्तर को बदलने की अनुमति देती हैं।
  • 4



    छवि को रूपांतरित करें शब्दों के साथ बटन का पता लगाएँ "बदलना", "बदलना" या "सहेजें" या "सहेजें", फिर रूपांतरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए इसे दबाएं। इस प्रक्रिया को अंत तक आने में कई मिनट लग सकते हैं। जब रूपांतरण पूर्ण हो जाता है, तो अंतिम छवि स्वचालित रूप से फ़ोल्डर में डाउनलोड हो सकती है "डाउनलोड" आपके कंप्यूटर का - वैकल्पिक रूप से, आपको यह चुनने का अवसर दिया जाएगा कि इसे कहाँ से बचाया जाए। रूपांतरण प्रक्रिया के अंत में, आपकी छवि सही रूप से जेपीईजी प्रारूप में परिवर्तित हो जाएगी।
  • विधि 4

    विंडोज, मैक या लिनक्स कंप्यूटर पर जिम्प का उपयोग करें
    1
    जिम्प डाउनलोड करें यदि आप ऐसी छवि को परिवर्तित करना चाहते हैं जो छवि संपादक का उपयोग नहीं कर रही है जो आप उपयोग कर रहे हैं या यदि आप केवल एक अधिक मजबूत और पूर्ण सॉफ़्टवेयर की तलाश में हैं, तो जिम्प निश्चित रूप से आपके लिए सही विकल्प है। यह पूरी तरह से स्वतंत्र और खुला स्रोत कार्यक्रम है। यदि आपने इसे अभी तक डाउनलोड और स्थापित नहीं किया है, इस गाइड से परामर्श करें इस बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • 2
    प्रोग्राम को प्रारंभ करें, फिर उस चित्र को लोड करें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल", तो आइटम का चयन करें "खुला है"। इस बिंदु पर फ़ाइल को परिवर्तित करने के लिए छवि को चुनें और बटन दबाएं "खुला है"।
  • 3
    मेनू फिर से दर्ज करें "फ़ाइल", तो विकल्प चुनें "निर्यात"। प्रकट होने वाले संवाद बॉक्स में ड्रॉप-डाउन मेनू से आइटम का चयन करें "JPEG छवि"। अंत में, बटन दबाएं "निर्यात"।
  • 4
    निर्यात विकल्प बदलें निर्यात विकल्पों के लिए एक नया संवाद बॉक्स प्रदर्शित किया जाएगा। वांछित परिवर्तन करने से पहले, चेक बटन का चयन करें "छवि विंडो में पूर्वावलोकन दिखाएं"। इस बिंदु पर, कर्सर को स्थानांतरित करें "गुणवत्ता" और पूर्वावलोकन बॉक्स को देखो जब छवि सर्वश्रेष्ठ दृश्य उपस्थिति प्राप्त होती है।
  • 5
    बटन दबाएं "निर्यात"। आप एक नया बॉक्स देखेंगे जहां आप नई कनवर्ट की गई छवि को सहेज सकते हैं और इसे नाम दे सकते हैं। एक ऐसी निर्देशिका चुनें, जो याद रखना आसान है, फिर नई फ़ाइल को अपनी पसंद का नाम दें। विस्तार ".jpg" पहले से ही मौजूदा फ़ाइल नाम के अंत में डाला गया है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे नहीं हटाएं (याद रखें कि फ़ाइल एक्सटेंशन केस-संवेदी नहीं है)। चयन पूरा होने पर, बटन दबाएं "सहेजें" रूपांतरण पूरा करने के लिए
  • विधि 5

    फ़ाइल एक्सटेंशन बदलें
    1
    समझें कि फ़ाइल एक्सटेंशन को बदलने का क्या मतलब है। यदि आपकी मूल छवि JPEG प्रारूप में है, लेकिन इसकी फ़ाइल में एक गलत एक्सटेंशन है - उदाहरण के लिए, ".jgp" बजाय ".jpg" - यह प्रक्रिया आपको समस्या को हल करने में मदद कर सकती है। ध्यान दें कि, तकनीकी रूप से, यह विधि प्रदर्शन नहीं करता है "रूपांतरण" JPEG प्रारूप में एक छवि।
    • यदि आपकी छवि जेपीईजी प्रारूप में पहले से नहीं है, तो फ़ाइल का विस्तार बदलकर उसे अनुपयोगी होगा यदि आपको किसी छवि को एक अलग JPEG प्रारूप में कनवर्ट करना है, तो इस आलेख में अन्य विधियों का संदर्भ लें।
    • फ़ाइल एक्सटेंशन मामला-संवेदनशील नहीं हैं एक्सटेंशन ".jpg" और ".jpg" एक ही फाइल स्वरूप को इंगित करें
    • आगे बढ़ने से पहले, कृपया उस फ़ाइल के मूल एक्सटेंशन को ध्यान दें, जिसे आप संपादित करना चाहते हैं, यदि आवश्यक हो तो इसे पुनर्स्थापित करने में सक्षम हो।
  • 2
    अपनी फाइल को ढूंढें यह डेस्कटॉप पर हो सकता है (इस उदाहरण के अनुसार) या एक अलग फ़ोल्डर में जिसे आप एक्सेस कर सकते हैं "खोजक" या "संसाधनों का अन्वेषण करें"।
  • 3
    फ़ाइल का नाम संपादन योग्य बनाएं यदि आप Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं। यदि आप मैक कंप्यूटर का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं में हैं, तो आपको उस फ़ाइल का चयन करना चाहिए जिसमें छवि है, मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "जानकारी प्राप्त करें"। शब्द के बगल में स्थित त्रिकोण बटन दबाएं "नाम और विस्तार", तब चेक बटन को अचयनित करें "एक्सटेंशन छिपाएं"- अंत में, बटन दबाएं "सहेजें"।
  • 4
    वर्तमान फ़ाइल एक्सटेंशन हटाएं ऐसा करने के लिए, पाठ के हिस्से को बाद में मौजूद हटा दें "।" फ़ाइल नाम के सापेक्ष क्षेत्र के भीतर।
  • मैक पर: माउस के साथ इमेज फाइल का चयन करें, फिर एंटर कुंजी दबाएं। फ़ाइल एक्सटेंशन के अंत में कर्सर रखें, और फिर ⌦ हटाएं कुंजी को तब तक दबाएं जब तक आप बिंदु के दाईं ओर स्थित सभी पाठ को हटा नहीं देते।
  • विंडोज सिस्टम पर: सही माउस बटन के साथ छवि फ़ाइल का चयन करें, फिर आइटम चुनें "नाम बदलें"। फ़ाइल एक्सटेंशन के अंत में कर्सर को स्थानांतरित करें, फिर ⌦ हटाएं कुंजी दबाएं जब तक कि पूरे टेक्स्ट भाग को बिंदु के दाईं ओर हटा दिया न जाए।
  • 5
    स्ट्रिंग दर्ज करें जेपीजी बिंदु के बाद याद रखें कि इसे अपरकेस या लोअरकेस में टाइप करना ज़रूरी नहीं है समाप्त होने पर, नया फ़ाइल नाम इस तरह दिखना चाहिए: nome_immagine.jpg. परिवर्तनों को सहेजने के लिए, Enter कुंजी दबाएं
  • 6
    परिवर्तनों की पुष्टि करें दोनों विंडोज और मैक एक चेतावनी संदेश दिखाएगा कि एक फ़ाइल के विस्तार को बदलने से यह अनुपयोगी हो सकता है बटन दबाएं "उपयोग करें .jpg" या "हां" परिवर्तनों को लागू करने के लिए इस बिंदु पर आपकी फ़ाइल ने नया एक्सटेंशन ग्रहण किया होगा ".jpg"।
  • टिप्स

    • जेपीईजी प्रारूप में फ़ाइलें एक्सटेंशन की विशेषता है ".jpg" और ".JPEG"। फ़ाइल एक्सटेंशन नहीं हैं "केस-संवेदी" इसलिए वे दोनों अपरकेस और लोअरकेस हो सकते हैं।
    • अपनी छवियों में कोई बदलाव करने से पहले, हमेशा एक बैकअप प्रति बनाएं।
    • पता है कि जब आप अपने मोबाइल डिवाइस पर वेब से कोई चित्र अपलोड या डाउनलोड करते हैं, तो आप अपने दर योजना पर डाटा ट्रैफिक ले रहे हैं अधिकतम सीमा तक पहुंचने के बाद, अतिरिक्त लागत लागू हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com