एक जीआईएफ फाइल कैसे बनाएं

`जीआईएफ` फ़ाइल स्वरूप बीस वर्षों से अधिक विद्यमान है, और वेबसाइटों पर सर्वाधिक व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ग्राफिक फ़ाइल स्वरूपों में से एक है। जीआईएफ फाइल में 256 रंग होते हैं। इंटरनेट युग की शुरुआत में जीआईएफ प्रारूप के इस पहलू ने इसे सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत ग्राफिक फ़ाइल प्रारूप बनाया। यह ट्यूटोरियल एक GIF फ़ाइल बनाने के लिए कुछ विधियों को दिखाता है।

कदम

1
अपने कंप्यूटर पर `पेंट` प्रोग्राम शुरू करें यदि आप एक विंडोज कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसे डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में स्थित `स्टार्ट` मेनू में पा सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट `स्टार्ट` मेनू के `एक्सेसरीज` खंड में स्थित है
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट अब छवियों के लिए एक संपादक के रूप में उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन यह अभी भी सबसे आसान विकल्प है, जीआईएफ प्रारूप सहित अन्य प्रारूपों में सरल संपादन या छवि रूपांतरणों के लिए उपयोग करना।
  • 2
    एक छवि बनाएं, फिर `फ़ाइल` मेनू में `के रूप में सहेजें` आइटम चुनें। `फ़ाइल नाम` फ़ील्ड में, वह नाम लिखें, जिसे आप अपनी छवि में निर्दिष्ट करना चाहते हैं, जबकि `सहेजें के प्रकार` फ़ील्ड में `GIF` प्रारूप का चयन करें।
  • 3



    एक छवि स्कैनर का उपयोग करके एक तस्वीर स्कैन करें और इसे अपने कंप्यूटर पर सहेजें यह विधि मुद्रित तस्वीर के जीआईएफ़ प्रारूप में एक डिजिटल कॉपी प्राप्त करने के लिए उपयोगी है।
  • 4
    छवि स्कैनिंग फ़ाइल या पहले से ही आपके कंप्यूटर पर एक छवि खोलें, लेकिन GIF प्रारूप में नहीं। ऐसा करने के लिए, एक छवि संपादक का उपयोग करें, जैसे Microsoft Office चित्र प्रबंधक यदि आवश्यक हो, कार्यक्रम द्वारा प्रदान किए गए सभी उपकरणों का उपयोग करना चाहते हैं।
  • 5
    `फ़ाइल` मेनू पर जाएं और `निर्यात करें` का चयन करें एक मेनू खिड़की के दाईं ओर दिखाई देगा। गंतव्य फ़ोल्डर चुनें जहां आप संपादित फ़ाइल को सहेजना चाहते हैं और यदि आवश्यक हो, तो उसे नया नाम दें। `निर्यात के लिए फ़ाइल स्वरूप` फ़ील्ड में, `जीआईएफ ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट` प्रविष्टि का चयन करें। चयनित फ़ाइल को आपके कंप्यूटर पर जीआईएफ़ प्रारूप में सहेजा जाएगा।
  • GIF फ़ाइल स्वरूप उच्चतम छवि गुणवत्ता वाला प्रारूप नहीं है, लेकिन यह बहुत छोटी फ़ाइल आकार बनाता है इसलिए यह बहुत उपयोगी है यदि आपके कंप्यूटर की मेमोरी का उपयोग आपके लिए चिंता का एक पहलू है, या यदि आप वेबसाइट के भीतर बनाई गई फ़ाइल का उपयोग करना चाहते हैं, तो पृष्ठ के लोडिंग बार को कम करते समय
  • GIF फ़ाइल प्रारूप उन चित्रों के साथ उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा ग्राफिक प्रारूप है, जिसमें बड़ी संख्या में रंग नहीं होते हैं।
  • 6
    तय करें कि एक एनिमेटेड जीआईएफ फ़ाइल आपके उद्देश्यों के लिए उपयोगी हो सकती है। अधिकांश कंप्यूटरों में मूल सॉफ़्टवेयर नहीं है जो एनिमेटेड जीआईएफ बना सकते हैं, लेकिन ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो आप इन प्रकार की छवियों को जल्दी और आसानी से बनाने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यदि यह आपका उद्देश्य है, तो एक विश्वसनीय और विश्वसनीय स्रोत देखें जहां से सीएनईटी वेबसाइट (`स्रोत और उद्धरण` अनुभाग में लिंक ढूंढें) जैसे एनिमेटेड जीआईएफ बनाने के लिए एक प्रोग्राम डाउनलोड करें।
  • नोट: एनिमेटेड जीआईएफ बहुत उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि वेबसाइट के भीतर उनका उपयोग सीमाओं के अधीन हो सकता है। एक अच्छी तरह से संरचित वेब पेज, आम तौर पर, अन्य कुछ प्रासंगिक सुविधाओं के लिए जगह बनाने के लिए बहुत कम एनिमेशन को शामिल करना शामिल है
  • वैकल्पिक रूप से, एनिमेटेड जीआईएफ का उपयोग लघु फिल्मों को प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन मानक वीडियो फ़ाइल की तुलना में उनका आकार बहुत छोटा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com