पीएनजी को कैसे एक जेपीजी फाइल कन्वर्ट करने के लिए

क्या आपके पास JPG प्रारूप में कोई छवि है जिसे आप पीएनजी प्रारूप में परिवर्तित करना चाहते हैं? यद्यपि मूल छवि को पीएनजी प्रारूप में परिवर्तित करना सबसे अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करता है, जब आपके पास छवि के मूल संस्करण तक पहुंच न हो तो JPG फ़ाइल को पीएनजी प्रारूप में कनवर्ट करने के कई तरीके हैं। पढ़ना जारी रखने के तरीके जानने के लिए

कदम

विधि 1

एक छवि संपादक का उपयोग करें
1
एक छवि संपादन प्रोग्राम का उपयोग करके अपनी जेपीजी फाइल खोलें। आप एक मुफ्त और बुनियादी प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि पेंट या एडोब फोटोशॉप जैसे अधिक जटिल और उन्नत प्रोग्राम के लिए ऑप्ट। अंतिम परिणाम हालांकि समान होगा।
  • JPG प्रारूप में फ़ाइल को कनवर्ट करने के बजाय छवि के मूल संस्करण को देखने के लिए मूल्यांकन करें। जेपीजी फाइलें संकुचित फ़ाइलें हैं, जिनके संपीड़न एल्गोरिदम छवि की गुणवत्ता का नुकसान उत्पन्न करती है। इसका अर्थ है कि पीजीजी में एक जेपीजी फाइल को परिवर्तित करने से उच्च गुणवत्ता की छवि नहीं होगी। सर्वोत्तम दृश्य गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए, आपको मूल छवि को ढूंढने और उसे PNG प्रारूप में सहेजने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    फ़ाइल मेनू में प्रवेश करें और इस रूप में सहेजें विकल्प चुनें। इस तरीके से आप मूल फ़ाइल की प्रतिलिपि बना लेंगे जो आपको नए प्रारूप का चयन करने की अनुमति देगा। नई फ़ाइल को एक वर्णनात्मक नाम दीजिए जिससे कि आप इसे एक रूपांतरण द्वारा उत्पन्न फ़ाइल के रूप में शीघ्रता से पहचान सकें।
  • 3
    फ़ाइल प्रारूप चुनें। ड्रॉप-डाउन मेनू से "के रूप में सहेजें" या "प्रारूप", पीएनजी प्रारूप का चयन करें। समाप्त होने पर, सहेजें बटन को दबाएं। नई फाइल को पीएनजी प्रारूप में सहेजा जाएगा।
  • विधि 2

    ऑनलाइन सेवा का उपयोग करें
    1
    एक ऑनलाइन रूपांतरण सेवा खोजें इस प्रकार की कई निशुल्क सेवाएं हैं जो आपके लिए छवि रूपांतरण करते हैं। यह विधि बहुत उपयोगी है यदि आप एक कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं जिसमें छवि संपादन प्रोग्राम नहीं है। यहां सबसे प्रसिद्ध वेबसाइटों की एक सूची है:
    • Zamzar
    • ऑनलाइन-Convert
    • PictureResize
  • 2
    अपनी फाइल अपलोड करें फ़ाइल अपलोड करने की प्रक्रिया आपके द्वारा उपयोग की जा रही वेब सेवा पर निर्भर करती है, लेकिन आम तौर पर आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी जेपीजी छवि को पेश करते हुए साइट पर अपलोड कर पाएंगे। कुछ वेबसाइटें आपको इसे अपलोड करने के बजाय वेब पर पहले से मौजूद किसी छवि के URL का उपयोग करने की अनुमति देती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप तृतीय-पक्ष सर्वर पर व्यक्तिगत चित्र अपलोड करने के लिए तैयार हैं यद्यपि इनमें से अधिकतर वेबसाइट अंतिम उपयोगकर्ता की सुरक्षा के लिए गोपनीयता नीति अपनाते हैं, भरोसा एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है। यदि आपकी छवियों को सुरक्षा जोखिम हो सकता है या बेहद निजी हो सकता है, तो उन्हें किसी अन्य विधि का उपयोग करने के लिए कन्वर्ट करने के लिए सलाह दी जा सकती है।
  • रूपांतरण प्रक्रिया के अंत में फाइल प्राप्त करने के लिए आपको अपना ई-मेल पता दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है।
  • चूंकि कई कनवर्ज़न सेवाओं को विभिन्न रूपांतरण स्वरूपों का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए अपनी जेपीजी फ़ाइल अपलोड करते समय, पीएनजी प्रारूप का चयन करना सुनिश्चित करें।



  • 3
    परिवर्तित फ़ाइल डाउनलोड करें कुछ वेबसाइट्स अपलोड हो जाने पर ही फ़ाइल को रूपांतरित करते रहें, जबकि अन्य को आवश्यकता होती है कि आप कन्वर्ट बटन दबाएं। रूपांतरण की प्रक्रिया के लिए आवश्यक समय कुछ सेकंड से कुछ मिनट तक भिन्न हो सकता है। अंत में आपको परिवर्तित फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ने के लिए लिंक प्रदान किया जाएगा या आपको ई-मेल द्वारा अनुलग्नक के रूप में सीधे भेजा जाएगा।
  • विधि 3

    मल्टीपल इमेजेस कन्वर्ट
    1
    एक उपयुक्त रूपांतरण कार्यक्रम डाउनलोड करें। अगर आपके पास JPG से PNG (या कोई अन्य छवि प्रारूप) में कनवर्ट करने के लिए बड़ी संख्या में छवियां हैं, तो एक रूपांतरण प्रोग्राम डाउनलोड करें जो आपको समय बचा सकता है इन प्रोग्रामों को आपके कंप्यूटर पर अपनी फ़ाइलों को रखने का लाभ भी मिलता है, बिना रूपांतरण के लिए उन्हें दूसरे सर्वर पर अपलोड करने के लिए।
    • कई छवियों को परिवर्तित करने के लिए सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक थोक छवि कनवर्टर है यह SourceForge साइट पर उपलब्ध एक मुक्त ओपन सोर्स प्रोग्राम है एक अन्य लोकप्रिय कार्यक्रम इमाजिकॉन है, जो एक वित्तीय पद्धति के रूप में विज्ञापन का उपयोग करता है।
  • 2
    सभी चित्रों को एक फ़ोल्डर में कनवर्ट करने के लिए ले जाएं या कॉपी करें बल्क इमेज कनवर्टर प्रोग्राम आपको रूपांतरण प्रक्रिया के लिए संपूर्ण फ़ोल्डर का चयन करने की अनुमति देता है। फ़ोल्डर को हार्ड डिस्क के एक आसान पहुंच बिंदु पर बनाता है, जैसे रूट फ़ोल्डर में
  • 3
    रूपांतरण शुरू करें प्रोग्राम में अपना इमेज फ़ोल्डर अपलोड करें स्रोत फ़ाइलों का प्रारूप चुनें तब प्रोग्राम चयनित फ़ोल्डर के साथ सभी फाइलों की खोज में चयनित फ़ोल्डर को स्कैन करना जारी रखेगा। जिस प्रारूप में आप चुने हुए फाइलों को परिवर्तित करना चाहते हैं, हमारे मामले में पीएनजी चुनें।
  • आप यह भी निर्दिष्ट कर सकते हैं कि रूपांतरण के बाद स्रोत फ़ाइलों को हटाया जाना चाहिए, हालांकि सामान्य रूप से ऐसा करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान त्रुटियां हो सकती हैं।
  • जब चयन पूरा हो जाता है, तो रूपांतरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रारंभ बटन दबाएं। आप अनुभाग में प्रगति बार को देखकर रूपांतरण प्रक्रिया की स्थिति की जांच कर सकते हैं "प्रगति"।
  • 4
    परिवर्तित छवियों की जांच करें रूपांतरण प्रक्रिया के अंत में, यह सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई छवियों की जांच करें कि रूपांतरण सफल रहा है कई छवियों को परिवर्तित करते समय, कुछ छवियों को परिवर्तित करते समय एक त्रुटि उत्पन्न होती है। इन मामलों में, इस गाइड की पहली विधि का उपयोग करके मैन्युअल छवि रूपांतरण का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com