कैसे एक RAR फ़ाइल खोलें

यदि आपके पास नेटवर्क से डाउनलोड करने के लिए फिल्मों या संपूर्ण संगीत सीडी जैसी बड़ी फ़ाइलें हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप पहले से ही `आरएआर` प्रारूप में फ़ाइल भर चुके हैं। इस तरह के संपीड़ित अभिलेखागार का उपयोग करना डेटा को भंडारण और स्थानांतरित करना बहुत आसान है `.rar` संग्रह में मौजूद फाइलें तब तक सुलभ नहीं हैं जब तक कि वे इस प्रारूप में नहीं हैं, लेकिन `.rar` फ़ाइल को डीकंप्रेस करने के लिए सीखना बहुत आसान है, खासकर इस गाइड में दिए गए चरणों का पालन करना।

कदम

भाग 1

डेटा संपीड़न
1
विभिन्न संपीड़न प्रारूपों के बीच अंतर जानने के लिए जानें संकुचित अभिलेखागार के विभिन्न प्रारूप हैं। संपीड़न प्रक्रिया में एक या एक से अधिक फ़ाइलों से एक संग्रह का निर्माण होता है डेटा संपीड़न सॉफ़्टवेयर सभी फ़ाइलों को एक संग्रह में जोड़ता है, जो शेष पर, सभी मूल फ़ाइलों के योग से कम डिस्क स्थान लेता है। इस तरह, एक डिवाइस से दूसरे डेटा में बड़ी मात्रा में डेटा स्थानांतरित करना बहुत आसान है।
  • सबसे सामान्य संपीड़न प्रारूप `.zip` और `.rar` प्रारूप हैं। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम ने मूल रूप से `राअर` स्वरूप को संभालने के लिए संपीड़न प्रारूप `ज़िप` का समर्थन किया है, आपको एक विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी
  • 2
    खुद को `आरएआर` प्रारूप के साथ परिचित कराएं `.rar` एक्सटेंशन के साथ एक फ़ाइल एक संकुचित संग्रह को इंगित करता है जिसमें एक या अधिक डेटा फ़ाइलें शामिल हो सकती हैं उदाहरण के लिए, एक `rar` फ़ाइल में एक फ़ाइल में सैकड़ों संकुचित छवियां हो सकती हैं छवियों को देखने के लिए आपको पहले पूरे संग्रह को खोलना होगा
  • `आरएआर` अभिलेखागार `कई खंड` में `टूटी` हो सकते हैं, जिसे `वॉल्यूम` कहा जाता है यह कार्रवाई बहुत बड़ी फ़ाइलों के लिए अनुशंसित है इस तरह, प्रत्येक व्यक्ति की मात्रा को अलग से स्थानांतरित किया जा सकता है, और उसके बाद गंतव्य पर पुन: संयोजन और विघटित किया जा सकता है। इस तरह से संकुचित `आरएआर` फाइलें निम्नलिखित एक्सटेंशन द्वारा आमतौर पर पहचाने जाने योग्य हैं: `आर्किविओ पट 1। रार`, `आर्किविओ पर्ट 2। रार` आदि। या `archive.rar`, `archive.r01`, archive.r02 `आदि।
  • भाग 2

    एक .rar संग्रह खोलना
    1
    संकुचित फाइलों के प्रबंधन के लिए एक प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें। यह एक प्रोग्राम है जो आपको संकुचित संग्रह से फ़ाइलों को निकालने और उनके मूल रूप में वापस लाने की अनुमति देता है। कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नैतिक रूप से `.rar` अभिलेखागार का समर्थन करती है, इसलिए आपको तीसरी पार्टी संपीड़न सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी
    • जबकि `.rar` संग्रह से फ़ाइलों को निकालने के लिए कई निःशुल्क विकल्प हैं, इसे बनाने के लिए आपको एक विशिष्ट कार्यक्रम के लिए लाइसेंस खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    संग्रह `.रार` खोलें संपीड़ित फ़ाइल प्रबंधन सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने के बाद, आप अपने संग्रह को असंपीड़ित करने में सक्षम होंगे। माउस पर डबल क्लिक करके `.rar` फ़ाइल का चयन करें। वैकल्पिक रूप से, इसे सही माउस बटन के साथ चुनें और संदर्भ मेनू से नए इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम को चुनें जो दिखाई देगा। सॉफ्टवेयर आपको पूछेगा कि फाइल को कहाँ से बचाया जाए, जिसे संग्रह से निकाला जाएगा।
  • कई संपीड़न कार्यक्रम आपको संकुचित संग्रह को जल्दी और आसानी से निकालने की अनुमति देते हैं, सीधे संदर्भ मेनू से दिखाई देते हैं, जो सही माउस बटन वाली फाइल का चयन करते समय दिखाई देते हैं।
  • यदि मूल फ़ाइल के निर्माता संपीड़न प्रक्रिया के दौरान एक डाला है, तो आपको एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए संकेत दिया जाएगा।
  • 3
    निकाली गई फ़ाइलों तक पहुंचें डिफ़ॉल्ट रूप से, निकाली गई फ़ाइलों को उसी फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा जहां संकुचित संग्रह स्थित है। आम तौर पर, एक नया फ़ोल्डर `.rar` संग्रह के समान नाम से बनाया गया है, बेशक, आप संग्रह से फ़ाइलें निकालने से पहले एक अलग गंतव्य चुनें। डीकंप्रेसन प्रक्रिया के अंत में, यदि आप चाहें, तो आप संग्रह `.रार` को हटा सकते हैं
  • भाग 3

    एक मल्टी-वॉल्यूम अनजिप करें। Rar archive


    1
    फ़ोल्डर को एक्सेस करें जहां `.rar` फ़ाइलें जो आपके संग्रह को बनाते हैं जाहिर है, पूरे संग्रह को असंपीड़ित करने में सक्षम होने के लिए, आपके पास सभी संस्करणों के कब्जे में होना चाहिए जो इसे लिखते हैं। एक भी खंड के बिना, संपीड़न प्रोग्राम संग्रह को फिर से संगठित करने में सक्षम नहीं होगा और उसके बाद फाइलों को असंपीड़ित करेगा।
  • 2
    माउस के डबल क्लिक के साथ संग्रह का पहला वॉल्यूम चुनें। डीकंप्रेस इंटरफ़ेस खुलेगा, जैसे कि आप नियमित `.आरआर` संग्रह का प्रबंधन कर रहे थे यदि संग्रह बनाते हुए सभी संस्करण एक ही फ़ोल्डर में हैं, तो स्वत: decompression प्रक्रिया शुरू करने के लिए बस `निकालें` बटन दबाएं।
  • यदि एक ही खंड एक ही फ़ोल्डर में नहीं है, तो संपीड़न कार्यक्रम निष्कर्षण प्रक्रिया के दौरान, आपको उस स्थान को प्रदान करने के लिए कहता है जहां लापता मात्रा संग्रहीत है।
  • निष्कर्षण प्रक्रिया के दौरान, व्यक्तिगत संस्करणों को मूल संग्रह बनाने के लिए स्वचालित रूप से विलय कर दिया जाएगा, जो तब सामान्य रूप से निकाला जाएगा।
  • 3
    निकाली गई फ़ाइलों तक पहुंचें डीकंप्रेसन प्रक्रिया के अंत में, यदि आप चाहें, तो आप संग्रह `.रार` को हटा सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि `.rar` फ़ाइलों के प्रबंधन में कोई कठिनाई है, तो अन्य प्रारूपों में संपीड़ित अभिलेखागार का उपयोग करने पर विचार करें। ज़िप फ़ाइलें (`.zip` प्रारूप में संकुचित अभिलेखागार) `रार` फ़ाइलों की तुलना में अधिक व्यापक हैं और समर्थन सॉफ़्टवेयर बहुत व्यापक है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संकुचित अभिलेखागार के प्रबंधन के लिए एक सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com