फ़ाइल लिट को कैसे खोलें

लिट फ़ाइल प्रारूप एक पुराना प्रारूप है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया है और ई-पुस्तकें संग्रहीत करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। इस प्रकार का प्रारूप अब समर्थित नहीं है, इसलिए कई नए डिवाइस लीट प्रारूप फ़ाइलों को नहीं पढ़ सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप माइक्रोसॉफ्ट रीडर का एक पुराना संस्करण (आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट साइट से अब उपलब्ध नहीं) डाउनलोड करते हैं, तो आप लिट फाइल की सामग्री देख सकते हैं, किसी भी डिवाइस द्वारा समर्थित किसी फ़ाइल प्रारूप में इसे बदलने में हमेशा बेहतर होता है। यदि प्रश्न में लिट फाइल सुरक्षा प्रणाली डीआरएम (डिजिटल राइट्स मैनेजमेंट) से लैस है, तो रूपांतरण सामान्य से थोड़ा अधिक जटिल है, लेकिन प्रासंगिक प्राधिकार कोड उपलब्ध कराने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

सामग्री

कदम

भाग 1

DRM संरक्षण प्रणाली को निकालें
1
अंतर्निहित प्रक्रिया को समझें लिट फाइलें, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, ईपुस्तक के लिए एक भंडारण प्रारूप है जो अब समर्थित नहीं है। यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा माइक्रोसॉफ्ट रीडर प्रोग्राम द्वारा उपयोग के लिए विकसित किया गया था। यह माइक्रोसॉफ्ट उत्पाद 2012 में बंद कर दिया गया था और प्रोग्राम डाउनलोड के लिए अब उपलब्ध नहीं है। यदि आपने बड़ी मात्रा में लिट फाइल जमा की है, जिसे आप अब पोर्टेबल डिवाइस या आपके कंप्यूटर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें एक अलग प्रारूप में रूपांतरित करना होगा और बाजार के सभी उपकरणों द्वारा समर्थित होना चाहिए। आप अभी भी माइक्रोसॉफ्ट रीडर सॉफ्टवेयर के एक पुराने संस्करण को स्थापित कर सकते हैं, लेकिन इस मामले में आप केवल कंप्यूटर का उपयोग करके लिट फाइलों की सामग्री देख सकते हैं। प्रश्न में फाइलों को परिवर्तित करके, आप उन्हें iPad और Kindle सहित किसी भी डिवाइस पर स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे। उत्तरार्द्ध समाधान एक आधुनिक ईबुक रीडर का उपयोग करके कंप्यूटर फ़ाइल प्रबंधन को सरल करता है।
  • लिट फाइल प्रायः डीआरएम (डिजिटल राइट्स मैनेजमेंट) संरक्षण प्रणाली को कार्यान्वित करती है जो सबसे आधुनिक उपकरणों पर सामग्री के प्रदर्शन को रोकती है। रूपांतरण प्रक्रिया DRM सिस्टम को निकाल देती है और आपको किसी भी उपकरण से फाइल देखने की अनुमति देती है।
  • फ़ाइल से DRM सिस्टम को निकालने के लिए, आप अनिवार्य रूप से विंडोज कंप्यूटर का उपयोग करें जिसे मूल रूप से फ़ाइल की सामग्री को देखने की अनुमति थी। कोई अन्य तरीका नहीं है, जब तक कि आप दस्तावेज़ के प्रत्येक पृष्ठ का स्क्रीनशॉट लेने का निर्णय नहीं लेते।
  • यदि आपकी लिट फाइलें DRM सिस्टम से सुरक्षित नहीं हैं, तो रूपांतरण के साथ आगे बढ़ने के लिए, आप सीधे इस गाइड की अगली विधि पर जा सकते हैं।
  • 2
    कन्वर्टलाइट प्रोग्राम डाउनलोड करें। आधुनिक ईपुस्तक के द्वारा उपयोग किए गए कई प्रारूपों में इसे बदलने में सक्षम होने के अलावा, यह उपकरण नवीनतम उपकरणों के साथ एक खुली प्रारूप में लिट फ़ाइल को रूपांतरित करता है। कनवर्लिट, रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान, डीआरएम संरक्षण प्रणाली को हटा देता है, जिससे आपको अंतिम फाइल को अपने पोर्टेबल डिवाइस पर स्थानांतरित करने की इजाजत मिल जाती है। इस पद्धति का इस्तेमाल केवल आपके कब्जे में फाइलों से DRM सिस्टम को निकालने के लिए किया जाना चाहिए और जो आप मालिक हैं, और उन्हें बिना खरीदी के बिना ई-पुस्तकों को अवैध रूप से डाउनलोड करना चाहिए।
  • यदि आप एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप निम्न यूआरएल से ग्राफिकल इंटरफेस के साथ कन्वर्टएलआईटी का संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं। dukelupus.com/convertlit.gui. यदि आप मूल संस्करण को पसंद करते हैं जिसका उपयोग कमांड प्रॉम्प्ट के द्वारा किया जा सकता है, तो आप इसे निम्न वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं convertlit.com. यह गाइड एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस के साथ संस्करण को संदर्भित करता है।
  • अगर आप मैक का प्रयोग कर रहे हैं, तो कन्वर्टएलआईटी का एक संस्करण है जो आधिकारिक रूप से समर्थित नहीं है और निम्न पते से डाउनलोड किया जा सकता है convertlit.com. यदि लिट फाइल को डीआरएम सिस्टम द्वारा संरक्षित किया जाता है, तो आपको पहले इसे फाइल की सामग्रियों तक पहुंचने के लिए मूल रूप से अधिकृत विंडोज कंप्यूटर के उपयोग से हटा देना चाहिए।
  • 3
    फ़ाइल प्राप्त करें जिसमें पहुंच DRM कोड है। DRM सिस्टम को अपनी लिट फाइल से निकालने के लिए आपको इस फाइल का उपयोग करना होगा। फाइल में जिसमें DRM सिस्टम प्रवेश कुंजी है, केवल उस कंप्यूटर पर उपलब्ध है जो प्रश्न में लिट फ़ाइल तक पहुंचने के लिए अधिकृत है। फिर आप कन्वर्टलाइट प्रोग्राम का उपयोग करके एक्सेस कुंजी को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" कन्वर्टलिट कार्यक्रम का और विकल्प चुनें "रन रीडर कुंजी पुनर्प्राप्ति उपकरण"।
  • लाइसेंस प्राप्त उपयोग के लिए अनुबंध की शर्तों को स्वीकार करें और कन्वर्टलाइट प्रोग्राम का उपयोग करके एक्सेस कुंजी को पुनर्प्राप्त करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आपके पास कंप्यूटर तक पहुंच नहीं है जहां प्राधिकरण कोड के साथ फ़ाइल संग्रहीत है, या यदि प्रश्न में फ़ाइल स्वरूपण के कारण खो गई है, तो आप प्रश्न में लिट फ़ाइल से DRM संरक्षण प्रणाली को हटाने में सक्षम नहीं हैं । माइक्रोसॉफ्ट ने उन सर्वरों को बंद कर दिया जो एलआईटी फ़ाइलों तक पहुंच को सक्षम करते थे, जिसका अर्थ है कि नए प्राधिकरण कोड उत्पन्न नहीं किए जा सकते। यदि आपके पास अब मूल प्राधिकरण DRM कोड तक पहुंच नहीं है, तो इस सिस्टम के साथ सुरक्षित सभी ईपुस्तक अनिवार्य रूप से अनुपयोगी हैं
  • 4
    कार्ड तक पहुंचें "नीचे" कन्वर्टलिट कार्यक्रम का आपके पास स्क्रीन तक पहुंच होगी, जहां आप संबंधित प्राधिकरण कोड का उपयोग करते हुए प्रश्न में लिट फ़ाइल से DRM सुरक्षा प्रणाली को निकाल सकते हैं। यदि डीआईआर प्रणाली द्वारा लिट फाइल सुरक्षित नहीं है, तो इसके बजाय कार्ड का उपयोग करें "उद्धरण"। रूपांतरण प्रक्रिया दोनों ही मामलों में समान होती है।
  • उस गंतव्य फ़ोल्डर का चयन करें जहां परिवर्तित फ़ाइल को संग्रहीत किया जाएगा।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, कनवर्टएलआईट प्रोग्राम प्रत्यय को जोड़कर परिवर्तित फ़ाइल का नाम बनाता है ".downconverted" मूल फ़ाइल के नाम पर यदि आप कनवर्ट की गई फ़ाइलों को अपने नाम से बदलना नहीं चाहते हैं, तो चेकमार्क बटन को अचयनित करें
  • 5
    डीआरएम संरक्षण प्रणाली को हटाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बटन दबाएं "Downconcert"। जिस शब्द के साथ प्रश्न में बटन लेबल किया गया है वह टाइपो प्रस्तुत करता है, वास्तव में सही लेबल होना चाहिए "नीचे"। आप प्रोग्राम विंडो के नीचे बॉक्स के माध्यम से रूपांतरण प्रक्रिया की प्रगति की निगरानी कर सकते हैं। लिट फाइल को कुछ एचटीएमएल तत्वों, कुछ छवियों और मेटाडेटा युक्त ओपीएफ फाइल से बना अन्य फाइलों के सेट में कनवर्ट किया जाएगा।
  • यदि आप किसी असुरक्षित फ़ाइल को डीआरएम सिस्टम से परिवर्तित कर रहे हैं, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सभी सेटिंग्स को विन्यस्त करने के बाद, बटन दबाएं "उद्धरण" अनाम कार्ड में रखा
  • भाग 2

    फ़ाइल कन्वर्ट
    1
    कैलिबर प्रोग्राम को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। यह एक निशुल्क ईबुक प्रबंधन सॉफ्टवेयर है जिसमें फ़ाइल कनवर्ज़न टूल भी शामिल है। यह अंतिम कार्य आपको नई लिट फाइल को ऐसे स्वरूप में परिवर्तित करने की अनुमति देता है जो ई-पुस्तक को पढ़ने के लिए किसी भी उपकरण द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है। आप निम्न वेबसाइट से कैलीबरी डाउनलोड कर सकते हैं calibre-ebook.com.
    • अगर प्रश्न में लिट फाइल डीआरएम सिस्टम द्वारा संरक्षित नहीं है, तो आप इसे सीधे कैलिबर के साथ खोल सकते हैं और रूपांतरण के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इस स्थिति में, सीधे नंबर 5 पर जाएं।
  • 2
    वह फ़ोल्डर एक्सेस करें जहां मूल लिट संग्रह से निकाली गई फ़ाइलें संग्रहीत हैं। कन्वर्टलाइट प्रोग्राम निकाले गए फ़ाइलों को किसी ऐसे फ़ोल्डर में सहेजता है जिसमें मूल फ़ाइल के समान नाम है। आप की जरूरत है सभी फ़ाइलों को खोजने के लिए इस फ़ोल्डर में प्रवेश करें।



  • 3
    फ़ोल्डर में सभी फाइलें चुनें आपके पास सभी फाइलें होनी चाहिए जो परतों को रूपांतरण वस्तु लिट फ़ाइल से निकाली गईं।
  • 4
    सही माउस बटन के साथ प्रश्न में फाइल का चयन करें, फिर उत्तराधिकार में विकल्पों का चयन करें "भेजें" और "संकुचित फ़ोल्डर"। यह चरण सभी चुनी हुई फ़ाइलों वाली एक नई ज़िप फ़ाइल बनाएगा
  • 5
    कैलिबर में नया ज़िप संग्रह अपलोड करें ऐसा करने के लिए, प्रोग्राम शुरू करें और बटन दबाएं "किताबें जोड़ें"। जो संवाद आपने तैयार किया है वह ज़िप फ़ाइल चुनने के लिए दिखाई देने वाले संवाद का उपयोग करें और इसे कैलिबर लाइब्रेरी में जोड़ें। वैकल्पिक रूप से, आप बस ज़िप फ़ाइल को कैलिबर विंडो में खींच सकते हैं।
  • आप इस पद्धति का उपयोग किसी भी ईबुक प्रारूप को कैलिबर में आयात करने के लिए कर सकते हैं, जिसमें डीआरएम सिस्टम द्वारा संरक्षित एलआईटी फाइल नहीं है। DRM- संरक्षित फ़ाइलों के मामले में, कैलिबर लाइब्रेरी में उन्हें आयात करने में सक्षम नहीं होगा।
  • 6
    कैलिबर विंडो में ज़िप फ़ाइल चुनें और बटन दबाएं "पुस्तकें कन्वर्ट"। यह रूपांतरण विंडो प्रदर्शित करेगा
  • 7
    ड्रॉप डाउन मेनू का उपयोग करें "आउटपुट प्रारूप" अंतिम रूपांतरण प्रारूप चुनने के लिए आप किसी भी मौजूदा ईबुक प्रारूप का चयन कर सकते हैं। अपने पोर्टेबल ईबुक रीडर के दस्तावेज़ीकरण को यह पता लगाने के लिए कि यह कौन से फ़ाइल स्वरूपों का समर्थन करता है सबसे ज्यादा प्रयुक्त प्रारूप हैं "EPUB" और "AZW3" (Kindle)।
  • 8
    उपलब्ध कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स देखें। रूपांतरण प्रक्रिया से एक कार्यशील और पठनीय फ़ाइल प्राप्त करने के लिए, आपको डिफ़ॉल्ट विकल्प बदलने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अधिक अनुभवी उपयोगकर्ता निश्चित रूप से रूपांतरण से संबंधित कॉन्फ़िगरेशन पैरामीटर पर अधिक नियंत्रण रखना चाहते हैं। हालांकि अधिकांश उपयोगकर्ता सुरक्षित रूप से डिफ़ॉल्ट सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • 9
    रूपांतरण शुरू करने के लिए बटन दबाएं "ठीक"। कैलिबर प्रोग्राम ईबुक को परिवर्तित करना शुरू करेगा, जो केवल कुछ ही क्षणों को लेता है। रूपांतरण के अंत में, नए प्रारूप में फाइल कैलिबर लाइब्रेरी में उपलब्ध होगी। अपने खिलाड़ी के लिए नया ई-बुक अपलोड करने के लिए, आप कैलिबर का उपयोग जारी रख सकते हैं, या आप इसे स्टोर करने या किसी अन्य डिवाइस पर स्थानांतरित करने के लिए अपने कंप्यूटर पर किसी फ़ोल्डर में सहेज सकते हैं।
  • परिवर्तित फ़ाइल सहेजने के लिए, इसे कैलिबर लाइब्रेरी से सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर विकल्प चुनें "डिस्क पर सहेजें"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com