एक प्राकृतिक तरीके से स्तन को कैसे बढ़ाएं

यदि आप सर्जरी या अन्य इनवेसिव विधियों के बिना अपने स्तनों को बढ़ाना चाहते हैं, तो पता है कि आप अकेले नहीं हैं। आजकल कई महिलाएं अपने स्वास्थ्य को जोखिम के बिना बड़े स्तनों के लिए प्राकृतिक तरीके अपनाती हैं। हालांकि प्रोस्टेटिक्स से परिणाम कम स्पष्ट होते हैं, वहाँ हैं

अलग-अलग चीजें जो आप अपने स्तनों को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के लिए कर सकते हैं हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से कुछ समाधान वैज्ञानिक अध्ययनों द्वारा समर्थित नहीं हैं और परिणाम वैज्ञानिक रूप से सत्यापित तरीकों के साथ भी गारंटी नहीं हैं। किसी भी मामले में, चोट नहीं करने की कोशिश करो! अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

सौंदर्य ट्रिक्स
1
एक अच्छा आसन रखें कुछ महिलाओं को पता चला है कि उनके स्तन छोटे से दिखाई देते हैं क्योंकि वे वास्तव में विस्थापित और मुर्गी मुद्रा के कारण होते हैं। तुरंत अपने घटता को बढ़ाने के लिए, आपको बस इतना करना पड़ेगा! अपने आप को एक अच्छी स्थिति में रखो, अपने सिर के साथ उच्च और आपके कंधे फैलाया। अपनी गर्दन को प्राकृतिक स्थिति में रखें, बिना इसे आगे झुकाए। छाती के साथ थोड़ा आगे बढ़ें, इस आसन को बनाए रखें। अब, खुद को दर्पण में देखें आप ध्यान देने योग्य अंतर से हैरान होंगे, जो कि छोटी सी चालें कर सकते हैं!
  • 2
    वर्षों से और बुरी आदतों के वर्षों के बाद किसी के आसन को सुधारना आसान नहीं है। हालांकि, आप दिन भर में छोटे व्यायाम कर सकते हैं "फिर से संगठित करना" शरीर और सही स्थिति पर लौटें।
  • अपनी बाहों को अपने सामने लाओ ताकि वे जमीन के समानांतर हो। अपनी कलाई को पार करें और हथेली ऊपर की ओर ले आओ। इस स्थिति से, अपनी बाहों को छत पर ले आओ, अपने सिर को अपनी बाहों में थोड़ा झुकाएं और अपने हाथों को ऊपर की ओर धक्का दे। आपको अपनी पीठ के एक सुखद खंड को महसूस करना चाहिए कुछ सेकंड के लिए स्थिति रखें।
  • अपनी बाहों खोलो और अपने हाथों को नीप पर रखो। अपनी पीठ को सीधे रखें और अपने धड़ को दायीं ओर झुकाएं, जबकि कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। प्रारंभिक आसन में धीरे से लौटें और बाईं ओर दोहराएं।
  • उसकी पीठ के साथ सीधे, वह अपने हाथों को अपनी पीठ के पीछे रखता है, अपने हथियार फैलाए हुए रखते हुए। अपनी उंगलियों को दोहराएं और जब तक आप छाती की मांसपेशियों के सुखद खंड को महसूस नहीं करते, तब तक अपने हाथ ऊपर ले जाएं - रीढ़ की हड्डी को थोड़ी सी थोड़ी सी उगाना चाहिए। कुछ सेकंड के लिए स्थिति रखें।
  • 3
    कपड़े पहनें जो छाती पर सजावटी सम्मिलित होते हैं। एक विधि अक्सर स्तनों को बड़ा बनाने के लिए कम करके आंका जाता है जो कपड़े का उपयोग करता है जो घटता को बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, किसी प्रकार के प्रफुल्लित ब्लाउज़, झोंके या रफ़ेड फैब्रिक के साथ भ्रम दे सकता है कि स्तन अधिक प्रचुर मात्रा में हैं। एक ही प्रभाव एक रणनीतिक लिपटे दुपट्टा के साथ प्राप्त किया जाता है।
  • यहां तक ​​कि क्षैतिज धारीदार कपड़े साइनस घटता बढ़ाने के लिए बिल्कुल सही हैं। जबकि अधिक वजन वाले लोग इस प्रकार की कल्पना से बचते हैं, जबकि महिलाएं बड़े स्तनों को पसंद करती हैं, उन्हें आर्ट्स को धोखा देने वाले रूपों के साथ अक्सर कपड़े पहनना चाहिए।
  • 4
    सही ब्रा आकार चुनें। एक ब्रा जो बहुत तंग या बहुत ढीली है, वह वास्तव में स्तन की तुलना में स्तन दिखती है। इसके अलावा, यह बेहद असुविधाजनक होगा! सैद्धांतिक रूप से, एक ब्रा को सफ़लता या फांसी को छोड़ने के बिना स्तन का समर्थन करना चाहिए और उसे ऊपर उठाना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप गलत आकार ले रहे हैं, तो नीचे पहनने के कपड़ा की दुकान में सलाह मांगो। कई महिलाएं यह महसूस नहीं करती कि वे एक अपर्याप्त ब्रा पहन रहे हैं, लेकिन जब उन्हें सही आकार मिलते हैं तो उन्हें लगता है (और देखो) बहुत बेहतर है
  • 5
    एक गद्देदार ब्रा या एक पुश-अप का उपयोग करें गद्देदार कप के साथ एक ब्रा, आपके स्तनों को अधिक विशाल और फर्म लग सकता है। दूसरी ओर, पुश-अप इसे अधिक बढ़ाते हैं, जिससे यह बड़ा और फुलर दिखाई देता है। ये एक प्रभावी और त्वरित समाधान है, अगर आपको उन कपड़ों में से एक पहनना पड़ता है जो आपको अधिक प्रचुर मात्रा में स्तनों के साथ बेहतर लगती है।
  • हालांकि कुछ इसकी सलाह देते हैं, मॉडल की परवाह किए बिना, एक साथ कई ब्रा को लाने के लिए आम तौर पर यह एक बुरा विचार है। यह चाल कर सकते हैं अगर स्तन ठीक से किया जाता है, तो स्तन बड़े लगते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से बहुत असुविधाजनक है और आप पूरे दिन बसने के लिए बहुत समय खो देंगे।
  • 6
    पतले या तंग ब्रश से बचें यदि आपके स्तनों का आकार एक समस्या है, तो उन्हें पतली या फीता नहीं पहनें अधोवस्त्र भंडार के पुतली पर शानदार हैं, लेकिन मांस में महिलाओं पर घटता समतल होते हैं। ये मॉडल ज्यादा समर्थन या पैडिंग नहीं देते हैं, इसलिए वे स्तनों को भी छोटे बनाते हैं। इसके बजाय, अपने डिस्कोलेट को बढ़ाने के लिए एक गद्देदार या पुश-अप ब्रा चुनें
  • खेल के रूप में बहुत तंग ब्रा पहनें (जब तक कि आप प्रशिक्षण नहीं देते), क्योंकि वे सीसे को समतल करने के बजाए छाती को समतल करते हैं। वे निश्चित रूप से उत्कृष्ट हैं यदि आप समस्याओं के बिना प्रशिक्षित करना चाहते हैं, लेकिन निश्चित रूप से कम उपयुक्त यदि आपका उद्देश्य और अधिक curvy दिखना है।
  • 7
    ब्रा को पैड न करें यह मिडिल स्कूल चाल आपके स्तनों को बड़ा दिखती है, लेकिन इसे अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए स्तन की मात्रा देने के लिए ऊतक या ऊतक का उपयोग कृत्रिम रूप से असुविधाजनक समाधान है, खासकर यदि यह अतिरिक्त सामग्री आपको आपकी त्वचा को पसीना या परेशान कर देती है पैडिंग स्तन को अप्राकृतिक रूप देने या अजीब बाधाओं के साथ स्थानांतरित कर सकता है। इसके अलावा, यह हमेशा से बचने की आपकी कोशिशों के बावजूद संभावना है, कि अतिरिक्त सामग्री छाती के ऊपरी भाग में गिरती है या स्लाइड करती है, इस प्रकार दिखाई दे रही है इन सभी कारणों से आप अपनी ब्रा भरने से बचते हैं, जब तक आपके पास कोई विकल्प नहीं होता है
  • इस पेज पर विभिन्न प्रकार के ब्रा पर विवरण और वैध सलाह ढूंढें
  • विधि 2

    असत्यापित प्राकृतिक उपचार
    1
    स्तन का आकार बढ़ाने के लिए जड़ी-बूटियों के उपयोग का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें प्राकृतिक उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला बाजार (ऑनलाइन और वन्यजीव संबंधी दुकानों में) पर उपलब्ध है जो दावा करती है कि स्तन मात्रा में काफी वृद्धि करने में सक्षम होने के लिए। हालांकि कुछ महिलाएं इन उत्पादों की प्रभावशीलता पर कसम खाते के लिए तैयार हैं, हालांकि उन्हें समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है और परंपरागत चिकित्सा है "पश्चिमी" वह उन्हें गुप्त रूप से देखता है इसके अतिरिक्त, कुछ जड़ी-बूटियों के कारण कुछ दवाएं (विशेष रूप से एंटीकोआगुलंट्स) लेने वाले लोगों में गंभीर जटिलताओं का कारण हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक के साथ किसी भी हर्बल चिकित्सा पर चर्चा करें। कुछ उत्पाद जो स्तन पर टोन और वॉल्यूम के लिए कारगर साबित होते हैं:
    • सेरेनो रिपेंस;
    • सौंफ़;
    • कावा;
    • डायोस्कोरा (डायोस्कोराआ विलोसा), जिसे जंगली याम या जंगली याम के रूप में भी जाना जाता है;
    • अग्निकास्टो बेरीज;
    • सिमिसिफुगा रेसमोसा (काले कोहोश);
    • यूनानी घास।
  • 2
    तेल और प्राकृतिक क्रीम की कोशिश करो हर्बल सप्लीमेंट्स के अलावा, उत्पादों को विशेष रूप से लागू किया जाता है, जैसे लोशन, तेल और क्रीम। बस जड़ी बूटियों के लिए, वैज्ञानिक साक्ष्य उनकी प्रभावशीलता के संबंध में दुर्लभ (या मौजूद नहीं है), हालांकि कई ऐसी महिलाएं हैं जो उन्हें सफलतापूर्वक इस्तेमाल की हैं। इन विधियों का प्रयास करने से पहले, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें ताकि वह आपकी अपेक्षाओं के मुताबिक सबसे प्रभावी और सत्यापित उत्पाद का मूल्यांकन करे।
  • याद रखें कि कुछ हार्मोन आधारित दवाएं, जैसे कि एस्ट्रोजन, एक क्रीम के रूप में भी मौजूद हैं। एक पर्याप्त खुराक के साथ, ये दवाएं वे कर रहे हैं स्तन मात्रा में वृद्धि के लिए प्रभावी माना जाता है बहुत सावधान रहें कि इन हार्मोनल क्रीमों को भ्रमित न करें (जिनके दुष्प्रभाव हैं) प्राकृतिक लोगों के साथ।
  • 3
    वनस्पति तेल इनमें से कुछ स्तनों को समृद्ध और उनकी संरचना के लिए बहुत अधिक धन्यवाद देने में सक्षम हैं। इनमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है borage, तिल के बीज, avocado, गेहूं के बीज, सोयाबीन और सन बीज। आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से या संयोजन में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस दूसरे मामले में तीन से अधिक विभिन्न उत्पादों को मिश्रण नहीं करते हैं
  • 4
    आवश्यक तेलों वे वनस्पति तेलों के इस्तेमाल के लिए एक विकल्प का प्रतिनिधित्व करते हैं विशुद्ध. आपको बस अपनी पसंद की सब्जियों में उन्हें पतला करने की जरूरत है और स्तन पर उन्हें लागू करें। याद रखें कि आवश्यक तेल नकारात्मक त्वचा प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं और कुछ लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं - हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करने से पहले उनका संपर्क करें।
  • सौंफ आवश्यक तेल: वाहक तेल के 50 मिलीलीटर में 15 बूंदों को कम करता है;
  • की आवश्यक तेल ऋषि स्क्लेयरिया: आपकी पसंद के 50 मिलीलीटर वनस्पति तेल में 8 बूंदें;
  • गेरेटेन आवश्यक तेल: वाहक तेल के 50 मिलीलीटर में 7 बूंदें
  • 5



    मालिश की कोशिश करो कुछ का मानना ​​है कि सही तकनीक के साथ प्रदर्शन की जाने वाली स्तन मालिश, इसका आकार थोड़ा बढ़ा सकती है। कभी-कभी इस वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए तेलों, क्रीम या औजारों के इस्तेमाल की भी सिफारिश की जाती है। यद्यपि एक मसाज आपको अच्छा महसूस कर सकता है, आराम कर सकता है, अपने मनोदशा और आसन को सुधार सकता है, हालांकि, पता है कि कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है कि वे मालिश को अधिक बड़े स्तनों के साथ सहसंबंधी करते हैं
  • दूसरी ओर, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि मालिश अपेक्षाकृत सुरक्षित और सस्ती है (जब तक आपको कुछ प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में मसाज उपकरण नहीं खरीदना है), यह एक कोशिश के योग्य है जैसा कि पहले बताया गया है, एक मालिश अभी भी आपको अच्छा, आराम से और एक अच्छे मूड में महसूस करता है।
  • 6
    प्रभावी मालिश करने के लिए, पहले घर में एक शांत कमरे का चयन करें। इसके बाद, अपने हथेलियों को गर्म करने के लिए अपने हाथों को एक साथ रगड़ें। पता है कि यह विवरण बहुत महत्वपूर्ण है इसके बाद, संगत स्तन (दाएं स्तन पर दाएं हाथ और बायीं तरफ बाएं हाथ पर) के ऊपर प्रत्येक हाथ रखें और इसका उपयोग करके एक परिपत्र मालिश शुरू करें हथेलियों. प्रति दिन 15 मिनट और कम से कम 3 महीनों के लिए हर रोज़ दिन में मालिश दो बार दोहराई जाती है।
  • आंदोलन बहुत धीमा होना चाहिए और हाथ एक ही समय में स्तनों के अंदर, बाहरी साइड पर, नीचे, और फिर खुद को शुरुआती बिंदु पर मिलना चाहिए। यदि अच्छा प्रदर्शन किया जाता है, तो एक रोटेशन 2-3 सेकंड तक रहता है।
  • जलन से बचने के लिए अपने निपल्स को रगड़ना या मालिश न करें।
  • यह त्वचा की एक सतही रगड़ है और गहरी ऊतक मालिश नहीं है
  • यदि आप चाहें, तो आप क्रीम और तेलों (जैसे जॉज़्गा या मिठाई बादाम) के उपयोग के साथ मालिश को जोड़ सकते हैं।
  • विधि 3

    आहार और व्यायाम
    1
    छाती की मांसपेशियों पर काम करना वज़न प्रशिक्षण केवल मांसपेशियों की ताकत, मूड और स्वास्थ्य को सामान्य रूप से सुधारने का एक शानदार तरीका नहीं है, लेकिन यह स्तन का आकार बढ़ाने के लिए एक अत्यंत प्रभावी समाधान भी है! विशेष रूप से, छाती पर काम (मांसपेशियों है कि स्तन में झूठ बोलते हैं) एक नियमित रूप से शक्ति प्रशिक्षण के साथ आकार, शक्ति और ताक़त बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। नीचे दो सरल अभ्यास हैं जिनका आप प्रयास कर सकते हैं:
    • छाती प्रेस: ​​अपनी पीठ पर झूठ, अपने घुटनों तुला और अपने पैर मंजिल पर के साथ प्रत्येक हाथ में आपके पास एक हैंडलर होना चाहिए कोहनी के साथ भागों 90 ° पर तुला - वजन बढ़ाने के लिए बाईब्स का उपयोग करें, ताकि वे एक-दूसरे को स्पर्श कर सकें तरल आंदोलन के साथ आरंभिक स्थिति में धीरे-धीरे लौटना, वजन कम करना सप्ताह में 3-5 बार के लिए 12-15 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें
    • दंड: अपने हाथों और घुटनों पर अपने आप को जमीन पर रखो अपने पैरों को आगे बढ़ाएं और अपने पैर की उंगलियों पर संतुलित रहें। जमीन पर अपने शरीर को कम करने के लिए अपनी बाहों को मोड़ो। छाती की मांसपेशियों और हथियारों का इस्तेमाल शुरुआती स्थिति में होता है अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखने के लिए अपनी पीठ सीधे और कूल्हे रखें यदि व्यायाम बहुत ज़ोरदार है, तो अपने पैरों के बदले अपने घुटनों पर दुबला। सप्ताह में 3-5 बार 3 बार 12-15 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें
  • 2
    इसके अलावा पीछे और कंधे की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें जाहिर है, आप केवल bibs काम नहीं है। सामान्य रूप से, शक्ति प्रशिक्षण को नियमित साप्ताहिक व्यायाम के साथ सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों पर जोर देना चाहिए ताकि पूरे शरीर को मजबूत बना सके और चोट के जोखिम से बच सकें। इसके अलावा, एक पूरी कसरत भी संख्या को काफी लाभ लाता है: उदाहरण के लिए, कंधे और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने, सीने में और अधिक toned दिखेगा और एक ईमानदार मुद्रा है, जो यह बड़ा स्तन और पॉलिश लग कर देगा बनाए रखने के लिए आसान हो जाएगा। निम्नलिखित अभ्यासों के साथ कंधे और पीठ की मांसपेशियों पर काम करना शुरू करें:
  • वाई उठो: कंधे के स्तर पर पैर के साथ सीधे खड़े होना शुरू करें जांघों के सामने रखा जाने के लिए प्रत्येक हाथ में एक डंबल पकड़ो एक चिकनी और नियंत्रित आंदोलन के साथ, आपके सामने हैंडलर्स उठाएं, हथियारों को थोड़ा आगे बढ़ाएं, जैसे कि आप "Y"। व्यायाम के निष्पादन के दौरान पेट के अनुबंध और आसन बनाए रखें। धीरे-धीरे वजन को अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस लाकर आंदोलन को पूरा करें। सप्ताह में 3-5 बार के लिए 15-20 पुनरावृत्ति के 3 सेट करें
  • पाखण्डी पंक्ति: प्रत्येक हाथ में एक डंबल पकड़े हुए, अपने आप को सीधे हाथों से धक्का-चढ़ाव करने की स्थिति में डाल दिया। सुनिश्चित करें कि आप अपने कूल्हों को अभी भी रखते हैं, फर्श से एक डंबल उठाकर उसे अपनी छाती में लाने के लिए, अपने कोहनी को अपने शरीर के करीब रखते हुए। हँडलर को फर्श पर लौटें और अन्य हाथों से व्यायाम दोहराएं। सप्ताह में 3-5 बार के लिए 12-15 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें
  • 3
    बहुत मजबूत बनने का डर न रखें शक्ति प्रशिक्षण महिलाओं को बड़ा नहीं बनाता है, अतिशयोक्तिपूर्ण पेशी और अप्रिय, यह सिर्फ एक शहरी कथा है वास्तव में, एक महिला के लिए एक पेशेवर शरीर बिल्डर कसरत और स्टेरॉयड उपयोग के बिना एक प्रभावशाली मांसलता प्राप्त करना लगभग असंभव है। महिलाएं पुरुषों की तरह टेस्टोस्टेरोन की बड़ी मात्रा में उत्पादन नहीं करती हैं, जो प्राकृतिक रूप से बहुत अधिक मांसपेशियों को उनके लिए बहुत कठिन बनाती हैं। यद्यपि महिलाओं को अधिक ताकत और टोन प्राप्त हो सकता है, उन्हें आमतौर पर मांसपेशियों को हासिल करने के लिए सख्त व्यावसायिक व्यायाम (या स्टेरॉयड का उपयोग) करना होता है जो पुरुष के साथ थोड़ा सा दिखता है।
  • 4
    यदि आप पतले हैं, तो वज़न पर विचार करें। स्तन मुख्य रूप से वसा संयोजी ऊतक से बना है नतीजतन, यह भी पतली हो जाती है जब एक महिला वजन कम कर रही हो। यदि आप काफी पतले होते हैं और एक छोटे से स्तन होते हैं, तो कुछ पाउंड बढ़ते हुए आप अपने स्तनों को अधिक मांसल बना सकते हैं। किसी भी मामले में, आप वसा प्राप्त करने के लिए बंजी से बचना चाहिए, क्योंकि तेजी से वजन और मोटापा के कई नकारात्मक प्रभाव हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपके कैलोरी का सेवन एक हफ्ते या दो के लिए मामूली रूप से बढ़ाएं, फिर परिणाम का मूल्यांकन करें। यदि आप देख रहे बदलावों से संतुष्ट नहीं हैं, तो अपने सामान्य आहार पर वापस जाएं।
  • हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी महिलाओं को उसी तरह से वजन नहीं बढ़ाना चाहिए। कुछ स्तनों में स्तन वृद्धि करने से पहले स्तन और जांघों में प्रफुल्लित होते हैं।
  • वजन बढ़ाने की कोशिश करते समय भी स्वस्थ आहार का पालन करना आवश्यक है। इसलिए, वसा और शर्करा में समृद्ध पदार्थों में अपने आप को फेंकने के बजाय, दुबला प्रोटीन, स्वस्थ वसा और जटिल कार्बोहाइड्रेट का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है। साथ ही, आगे बढ़ने के लिए याद रखना - आपको कम से कम 2 घंटे और 30 मिनट की एरोबिक व्यायाम एक सप्ताह में करना चाहिए, कम से कम दो ताकत प्रशिक्षण सत्रों के साथ मिलकर करना चाहिए।
  • 5
    स्थानीय वजन घटाने की संभावना पर विश्वास न करें। दुर्भाग्य से, यह एक व्यापक मान्यता है कि लक्षित व्यायाम के साथ शरीर के कुछ क्षेत्रों में वसा जलने संभव है। वास्तव में, स्थानीय वजन घटाने में मौजूद नहीं है शरीर संपूर्णता में वसा या स्लिमिंग हो जाता है, आप केवल कुछ क्षेत्रों पर काम नहीं कर सकते इस अवधारणा को वैज्ञानिक शोध से बार-बार अस्वीकार कर दिया गया है, इसलिए यदि आप एक बड़ा स्तन प्राप्त करना चाहते हैं, तो शरीर के अन्य हिस्सों को पतला करने की कोशिश करने का समय बर्बाद मत करो। यह काम नहीं करेगा!
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों में वसा बढ़ा या खो नहीं सकते, तो आप शक्ति प्रशिक्षण के साथ पूर्व निर्धारित क्षेत्रों में मांसपेशियों को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यह याद रखना अच्छा है कि जब वे एक विविध और संतुलित प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन करते हैं, तो ज्यादातर लोग अधिक सौंदर्य लाभ (और जोखिम कम जोखिम) लेते हैं।
  • विधि 4

    औषधीय उपचार
    1
    गर्भनिरोधक गोली स्तन का आकार बढ़ा सकती है महिलाओं के लिए जो गर्भावस्था नहीं चाहते हैं और एक ही समय में एक फुलर स्तन चाहते हैं, तो गोली का जवाब हो सकता है, क्योंकि एक अधिक स्तन बदले में से एक है "दुष्प्रभाव" हार्मोनल गर्भ निरोधकों का इनमें से ज्यादातर दवाओं में महिला सेक्स हार्मोन, एस्ट्रोजन होता है, जो छाती की मात्रा में मामूली वृद्धि का कारण बनता है। हालांकि, आपको नहीं करना चाहिए कोई कारण नहीं के लिए केवल बड़े स्तन के लिए मौखिक गर्भ निरोधकों को लेना, क्योंकि यह अभी भी संभावित नकारात्मक प्रभावों के साथ मजबूत दवाओं (भले ही दुर्लभ हो) हो। के बाद से नहीं सभी जन्म नियंत्रण की गोलियाँ एस्ट्रोजन, और तथ्य यह है कि उन है कि उन्हें शामिल करने वाले शरीर पर अन्य प्रभाव की एक विस्तृत श्रृंखला को जन्म दे सकता होते हैं, हमेशा अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ पेशेवरों और इन दवाओं के विपक्ष पर चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण है। यहां कुछ अवांछित प्रभाव हैं:
    • मूड स्विंग;
    • मतली;
    • सिरदर्द;
    • कामेच्छा में कमी;
    • वजन घटाने;
    • अनियमित योनि खून बह रहा (खोलना)
    • याद रखें कि सभी महिलाओं को गर्भनिरोधक गोली लेने से स्तन मात्रा में वृद्धि का अनुभव नहीं है और यह कि कोई भी वृद्धि न्यूनतम है।
  • 2
    एस्ट्रोजेनिक थेरेपी एस्ट्रोजेन, शरीर से स्वाभाविक रूप से उत्पन्न महिला हार्मोन, स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न कारणों के लिए चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, रजोनिवृत्ति संबंधी विकारों को कम करने के लिए मध्यम-आयु वर्ग के महिलाओं के लिए अक्सर एस्ट्रोजन चिकित्सा की सिफारिश की जाती है। एस्ट्रोजन की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट्स में स्तनों में मामूली वृद्धि होती है। हालांकि, आपको नहीं करना चाहिए कभी केवल एक बड़ा स्तन पाने के लिए एस्ट्रोजेन लेना कृत्रिम पदार्थ के साथ इन हार्मोनों के प्राकृतिक उत्पादन कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं शामिल, लेकिन यह भी लंबे समय में स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता अवधि के लिए इस कारण से, आप एस्ट्रोजन उपचार के बाद ही अगर अपने चिकित्सक से आप के लिए निर्धारित करता है पर विचार करना चाहिए अन्य स्वास्थ्य कारणों से यहां कुछ दुष्प्रभाव दिए गए हैं:
  • सिरदर्द;
  • मतली;
  • वजन घटाने;
  • योनि हानि;
  • स्तन सूजन;
  • स्तन, डिम्बग्रंथि और एंडोमेट्रियल कैंसर के जोखिम में थोड़ा वृद्धि;
  • स्ट्रोक और घनास्त्रता के जोखिम में थोड़ा वृद्धि।
  • 3
    प्रोजेस्टिन थेरेपी प्रोजेस्टेरोन एक और स्वाभाविक रूप से होने वाली महिला हार्मोन है जो विभिन्न कारणों से निर्धारित है। स्त्री रोग विशेषज्ञ अक्सर उन महिलाओं को सलाह देते हैं जो गर्भाशय फाइब्रॉएड के विकास को कम करने के लिए एस्ट्रोजेन लेते हैं। एस्ट्रोजेन चिकित्सा की तरह, यहां तक ​​कि प्रोजेस्टोगेंस में विभिन्न दुष्प्रभावों के बीच स्तन के आकार में मामूली वृद्धि शामिल होती है। हालांकि, यह एक शक्तिशाली दवा है जो यह कभी ग्रहण नहीं किया जाना चाहिए एक बड़ा स्तन का एकमात्र उद्देश्य इस समाधान पर विचार करें यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि प्रोगेस्टिन थेरेपी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए उपयुक्त है। प्रतिकूल प्रभावों में शामिल हैं:
  • मुँहासे या हर्सुटिज़्म;
  • खाँसी;
  • शरीर के वजन का उतार चढ़ाव;
  • संयुक्त दर्द;
  • योनि जलन;
  • एस्ट्रोजेन चिकित्सा (कुछ कैंसर और गंभीर बीमारियों के विकास की संभावना में वृद्धि सहित) के साथ विकसित लक्षणों के समान;
  • अवसाद (शायद ही कभी)
  • 4
    SSRI एंटीडिपेंटेंट्स (चयनात्मक सेरोटोनिन पुनरुत्पादक अवरोधक)। ये सामान्य एंटीडिपेटेंट्स हैं, जो साइड इफेक्ट्स के बीच में, स्तन की एक उदार वृद्धि हो सकती है। इसलिए इस विकल्प पर विचार करता है केवल यदि आप अपने डॉक्टर से सलाह देता है हालांकि SSRIs अपेक्षाकृत सुरक्षित और अवसादरोधी दवाओं के अन्य प्रकार की तुलना में जटिलताओं के लिए स्वतंत्र हैं, तो आप उन्हें एक चिकित्सा कारण के बिना किराया नहीं करना चाहिए। मत लो कभी केवल स्तन के आकार को बढ़ाने के लिए एंटीडिपेंटेंट्स साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं:
  • मतली;
  • कामेच्छा में कमी;
  • सिरदर्द;
  • अनिद्रा;
  • शुष्क मुंह;
  • शरीर के वजन में वृद्धि;
  • उनींदापन।
  • चेतावनी

    • हालांकि जड़ी-बूटियों के प्राकृतिक होते हैं, उनके उपयोग को बढ़ाकर शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। अपने स्तनों को बढ़ाने के लिए एक हर्बल पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।
    • हार्मोनल गर्भनिरोधक यौन संचारित बीमारियों से बचाव नहीं करते हैं। यदि आप गोली लेते हैं, तो आपको अभी भी कंडोम का उपयोग करना चाहिए, जब तक आपके पास किसी साथी के साथ एक विवाह संबंध न हो, जिसने हाल ही में परीक्षण किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com