कैसे बुखार के तुरंत छुटकारा पाने के लिए

बुखार तब होता है जब शरीर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है यह संक्रमण, बीमारियों और विभिन्न विकारों से लड़ने के लिए जीव की प्रतिक्रिया है - यह अक्सर फायदेमंद होता है हालांकि घरेलू उपचार के लक्षणों को कम करना संभव है, फिर भी आपको इसे सावधानी से निगरानी रखना चाहिए, विशेषकर जब यह उन बच्चों को प्रभावित करता है जो बुखुंज आक्षेप या शरीर के उच्च तापमान की वजह से मिर्गी रोग का दौरा पड़ने का खतरा होता है। यदि आप या आपके बच्चे को बुखार है, तो आप इसे जितनी जल्दी हो सके कम करने के लिए कुछ तरीकों का पालन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

इलाज
गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ओवर-द-काउंटर दवाएं लें अगर बुखार ठंडा या फ्लू के कारण होता है यह इसे से छुटकारा पाने के सबसे आसान और तेज़ तरीके में से एक है - यदि यह वायरल संक्रमण का परिणाम है, तो इसे कम करना अधिक कठिन हो सकता है वायरस जीव के कोशिकाओं में रहते हैं और तेजी से पुनरुत्पादित करते हैं - उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं से मुकाबला नहीं किया जा सकता है, लेकिन आप शरीर के ख़राब प्रतिक्रिया का प्रबंधन करने के लिए ड्रग्स ले सकते हैं, जो भी कारण हो।
  • बुखार को कम करने के लिए पेरासिटामोल (टीचिपरिरिना) या एस्पिरिन लें- लीफलेट के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें और सुझाई गई खुराक से अधिक न हो।
  • बच्चों को एस्पिरिन न दें, क्योंकि वायरल संक्रमण के मामले में, यह रीय सिंड्रोम पैदा कर सकता है। पेरासिटामोल एक सुरक्षित विकल्प है - बाल चिकित्सा के निर्माण को लेकर और निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • 2
    गुनगुने पानी के साथ स्नान करें यहां तक ​​कि गर्म स्नान या शावर भी शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकता है। टब को बहुत गर्म पानी न लें या जब तक यह पर्याप्त स्तर तक नहीं पहुंचता तब तक स्नान के तापमान को समायोजित करें- अपने आप को टब में विसर्जित करें या 10-15 मिनट के लिए शावर में रहें, जिससे कि शरीर थोड़ी मात्रा में ठंडा हो।
  • बुखार को कम करने के लिए बर्फ के पानी का उपयोग न करें, लेकिन धीरे से आगे बढ़ने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें।
  • 3
    पानी पी लो बुखार शरीर को डिहाइड्रेट करता है और स्थिति को बढ़ा सकता है - सुनिश्चित करें कि शरीर में बीमारी से लड़ने और ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए।
  • बुखार से खोए हुए लोगों को बहाल करने के लिए बच्चों को भी इलेक्ट्रोलाइट्स पीना चाहिए, जैसे कि पेडीयलट। बच्चों के चिकित्सक से परामर्श करें, पहले यह जानने के लिए कि क्या वे आपके बच्चे के लिए जरूरी हैं।
  • यहां तक ​​कि गेटोरेड और पावरएड बहुत अच्छे विकल्प हैं - लेकिन कैलोरी और चीनी का सेवन कम करने के लिए पानी से उन्हें पतला करने के लिए सावधान रहें
  • गेट रिड ऑफ ए फिवेट फास्ट चरण 2 नामक छवि
    4
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए खुराक लें वे पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और शरीर को बुखार के कारण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। मल्टीविटामिन सीधे बुखार पर कार्य नहीं करते हैं, लेकिन शरीर को मजबूत कर सकते हैं जो इसे लड़ सकते हैं।
  • जिन लोगों में विटामिन ए, सी, ई और ग्रुप बी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जस्ता और सेलेनियम शामिल हैं उन्हें लें।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड लेने के लिए हर रोज एक या दो गोलियां या मछली के तेल के चम्मच ले लो।
  • आप जस्ता या एचीनसेआ भी ले सकते हैं
  • पूरक या भोजन से लिया गया प्रोबायोटिक्स (जैसे दही के साथ "लाइव लैक्टिक संस्कृतियां") आपको अधिक बैक्टीरिया लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस को शरीर में पेश करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को तदनुसार बेहतर बनाने की अनुमति देता है - लेकिन यदि आप गंभीर रूप से immunocompromised हैं, तो इन पदार्थों को लेने से पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना हर्बल उपचार न करें, क्योंकि इनमें से कुछ दवाओं या विभिन्न रोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट चरण 3 नामक छवि
    5
    के अधीन "गीला मोजे का इलाज" घर पर यदि आप गीला मोज़े पहनने के लिए सोते हैं, तो शरीर ने नम पैरों तक रक्त और लसीका तरल पदार्थ के संचलन को संदेश देने के द्वारा सुरक्षा को सक्रिय किया है, जो बदले में प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और अधिक दृढ और स्वस्थ नींद ट्रिगर करता है।
  • गर्म पानी में पतली सूती मोजे की एक जोड़ी डुबकी और उन्हें निचोड़ दें ताकि वे नम बने रहें, लेकिन टपकाव न करें।
  • जब आप सोने के लिए जाते हैं, उन्हें पहनें, उन्हें मोटा, सूखे मोजे की दूसरी जोड़ी के साथ कवर करें।
  • पांच या छह दिन के लिए उपचार दोहराएँ और फिर इसे दो रातों के लिए बाधित।
  • गेट रिड ऑफ ए फूवर फास्ट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आवश्यक हो तो बच्चों के शरीर को शांत करें वयस्क बेहतर बुखार का प्रबंधन करने में सक्षम हैं, लेकिन बच्चों को ज्वर बरामदगी अनुभव हो सकता है, तापमान बढ़ जाता है eccessivamente- बुखार वास्तव में छह महीने और पांच वर्ष के बीच आयु वर्ग के इन संकटों का मुख्य कारण है, तो। यदि शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है या तेजी से बढ़ता है, तो आपको तुरंत शरीर को ठंडा करना शुरू करना चाहिए। बच्चे को निकालें और स्पंज या तौलिया का उपयोग पानी भरने के लिए (ठंडा नहीं) पूरे शरीर पर, बुखार को कम करने के लिए।
  • एक बुखार शरीर को बर्फ लागू करना खतरनाक हो सकता है, अगर ठीक से नहीं किया जाता है और ठंड का कारण बन सकता है, जो वास्तव में तापमान को और भी बढ़ाता है। इस प्रक्रिया को एक अस्पताल में लागू किया जा सकता है, लेकिन घर पर यह गर्म पानी का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • बुखार को फोड़ना शुरू होने पर तुरंत बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाएं। आप अपने बच्चे को सीधे आपातकालीन कक्ष में ले जा सकते हैं या घर पर देखभाल करने के लिए डॉक्टर के विस्तृत निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
  • अगर आपको आक्षेप हो तो 118 पर कॉल करें
  • बाल रोग विशेषज्ञ फीब्रिअल आक्षेप का इलाज करने के लिए प्रवाही रूप से डायजेपाम को दे सकते हैं।
  • भाग 2

    जीवनशैली में बदलाव
    गेट रिड ऑफ ए फूवर फास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    जितना संभव हो उतना कमजोर रहें। कभी-कभी, बस बुखार को अपना रास्ता लेने के लिए इंतजार करना पड़ता है, लेकिन आप आराम करने के लिए आराम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, त्वचा पर एक गीला तौलिया के उपयोग के बुखार को कम नहीं करता है, लेकिन यह अत्यधिक तापमान की वजह से परेशानी पीड़ा कम करने के लिए एक कपड़े या ठंडे पानी के साथ एक तौलिया गीला और गर्दन या माथे पर इसे लागू मदद करता है।
    • गर्म कपड़ों पहनें और बुखार की वजह से ठंड लगने के लिए कवर के नीचे रहने के लिए - यदि आप गर्म हैं, तो एक पतली शीट डाल दीजिए और प्रकाश पहनें, सांस कपड़े
  • गेट रिड ऑफ ए फॉवर्ट फास्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    जठरांत्र संबंधी संक्रमण को दूर करने के लिए हाइड्रेटेड रहें और हल्के पदार्थ खाएं इस विकार के रूप में भी जाना जाता है "आंत्र फ्लू" और इसमें दस्त, पेट में दर्द, मतली या उल्टी, मांसपेशियों में दर्द या सिरदर्द जैसे लक्षण हैं - ये लक्षण अक्सर सामान्य बुखार के मामले में भी मौजूद होते हैं। संक्रमण 3-7 दिनों के भीतर अकेले सुलझाया जा सकता है, इसलिए जब तक यह गायब नहीं हो जाता तब तक घरेलू उपचार के साथ परेशानी का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त है। रोजाना 250 मिली पानी के कम से कम 8 गिलास पीने से, खासकर यदि आपके पास उल्टी हो।
  • नवजात शिशुओं में निर्जलीकरण के लक्षणों पर ध्यान दें, क्योंकि उन्हें जरूरी हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। इनमें से आप डायपर में छोटे पेशाब का पता लगा सकते हैं, फोंटानेला आकार (खोपड़ी के नरम बिंदु), धमनयुक्त आँखें और सुस्ती का कम कर सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि बच्चे उन्हें प्रकट होता है, एम्बुलेंस को बुलाओ या तत्काल चिकित्सा ध्यान तलाशें.
  • जठरांत्र संबंधी समस्याओं के मामले में, यह अक्सर सिफारिश की जाती है बीआरएटी आहार - अंग्रेजी में शब्दों के संक्षिप्त नाम से बीAnane, आरISO, एकपीपलस (सेब पुरी) और रोटी टीगड़बड़ी - हालांकि इसके प्रभाव का प्रदर्शन करने वाले साक्ष्य दुर्लभ हैं। बाल चिकित्सा संस्थानों के बच्चों के लिए इस आहार के बारे में सलाह देते हैं, क्योंकि यह पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति प्रदान नहीं करता है समझदारी से खाएं, वसा, भारी और मसालेदार खाद्य पदार्थों से बचें और बहुत से पानी पीयें
  • गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    बुखार से लड़ने के लिए जाना जाता जड़ी बूटियों को ले लो। कई हर्बल उपचार आप विभिन्न स्वरूपों में ले सकते हैं: पाउडर, गोलियां या रंग। बहुत से लोग सूखे जड़ी बूटियों के साथ सुई लेना पसंद करते हैं, चूंकि गर्म तरल पदार्थ गले को शांत करते हैं, जबकि पौधों के आंतरिक गुण बुखार से लड़ने में मदद करते हैं। आसव तैयार करने के लिए, उबलते पानी के 250 मिलीलीटर में सब्जी सामग्री का एक चम्मच डालना और, अगर वे पत्ते या फूल हैं, 5-10 मिनट-लेकिन के लिए सोख अगर वे जड़ें हैं, 10-20 मिनट तक प्रतीक्षा करते हैं। इन हर्बल या अन्य प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि वे चिकित्सकीय दवाओं या अन्य स्थितियों में हस्तक्षेप कर सकते हैं नीचे वर्णित पौधे प्रतिरक्षा सुरक्षा को सुधारने में सक्षम हैं, लेकिन कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं:
  • ग्रीन चाय चिंता और रक्तचाप बढ़ा सकती है - अगर आप दस्त, ऑस्टियोपोरोसिस या ग्लूकोमा से पीड़ित हैं तो इसे पीने से बचें। यदि आपके जिगर की बीमारियां आपके डॉक्टर से परामर्श करें
  • संकर टोमणोसा (जिसे बिल्ली के नाखून के रूप में जाना जाता है) प्रतिरक्षा विकार और ल्यूकेमिया को बढ़ा सकते हैं - यह कुछ प्रकार की दवाओं में भी हस्तक्षेप कर सकती है, इसलिए इसे लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • आप टिंचर या सूखे के रूप में रेशी मशरूम पा सकते हैं। दिन में दो या तीन बार 30-60 बूँदें लेती हैं - लेकिन पता है कि यह कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है, जैसे कि फ्लुइडाइज़र और दबाव के लिए
  • गेट रिड ऑफ ए फूवर फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    संक्रमण को फैलाने के लिए सावधान रहें जब आप बीमार होते हैं, तब आपको अपने मुंह और नाक को जब आप खांसी या छींकते हैं, साथ ही इस्तेमाल किए गए रूमाल को ठीक से फेंकना पड़ता है। अपने हाथ अक्सर एक जीवाणुरोधी साबुन से धो लें, स्वस्थ लोगों और सार्वजनिक स्थानों से जितना संभव हो उतना दूर रहें। किसी के साथ चश्मा या कटलरी को साझा न करें और व्यक्तिगत रूप से इसे मत ले लें अगर आपका साथी कुछ समय के लिए आपको चुंबन नहीं करता है
  • यदि मरीज एक बच्चा है, तो उसे कुछ कठिन खिलौने दें जो आसानी से साबुन और पानी के साथ सिंक में धो सकते हैं।
  • भाग 3

    चिकित्सा देखभाल
    गेट रिड ऑफ ए फिवेट फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    याद रखने की कोशिश करें कि आपके आसपास के लोग हाल ही में बीमार हैं। यदि आपके परिवार के किसी सदस्य या सहकर्मी को हाल ही में बीमारी हुई है, तो उन्होंने आपको संक्रमित किया हो सकता है शिशुओं में अक्सर संक्रमण होते हैं और एक स्कूल के साथी या खेल के मैदान से ठंड या फ्लू को पकड़ सकते हैं।
    • अगर आपको पता है कि दूसरे व्यक्ति की बीमारी ने स्वस्थ रूप से हल किया है, तो आप थोड़ा आराम कर सकते हैं, क्योंकि आप शायद आराम से और बहुत सारे पानी पीने के साथ ही ठीक करें।
  • गेट रिड ऑफ ए फॉयर फास्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    तापमान का ध्यान रखें यदि बीमारी अपने आप से दूर नहीं जाती है, तो आपको शरीर के तापमान में बदलावों के सटीक रिकॉर्ड के साथ डॉक्टर को प्रदान करना होगा, ताकि वह विशिष्ट बीमारी के निदान के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकें। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि यह सिर्फ एक ठंडा है, लेकिन एक हफ्ते के बाद बुखार अचानक स्पाइक हो सकता है - इस मामले में, यह एक द्वितीयक बैक्टीरियल संक्रमण हो सकता है, जैसे ओटिटिस या निमोनिया अन्यथा, कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे गैर-हॉजकिन के लिंफोमा, वे रात में बुखार पैदा कर सकते हैं, लेकिन दिन के दौरान नहीं।
  • बुखार को प्रतिदिन कई बार मापना सुनिश्चित करें जब तक कि यह कम नहीं हो जाता है।
  • रात में बुखार तपेदिक या एचआईवी / एड्स के लक्षण भी हो सकते हैं।
  • गेट रिड ऑफ ए फूवर फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य लक्षणों का ध्यान रखें किसी भी असामान्य भावना पर ध्यान दें, भले ही आपको जरूरी बुरा न लगे हों। उदाहरण के लिए, एक अप्रत्याशित वजन घटाने के कई कारणों से परिणाम हो सकता है - अन्य लक्षण यह स्पष्ट कर सकते हैं कि कौन से अंग बीमार है, इस प्रकार इस क्षेत्र को निदान प्राप्त करने के लिए सीमित किया जा रहा है।
  • उदाहरण के लिए, खाँसी एक फेफड़े की समस्या का सुझाव दे सकती है, जैसे निमोनिया - पेशाब के दौरान जलती हुई उत्तेजना से कुछ गुर्दा संबंधी संक्रमण के बारे में सोचने लग सकती है।
  • गेट रिड ऑफ ए फूवर फास्ट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    चिकित्सा उपचार की तलाश करें शरीर के तापमान के रिकॉर्ड और चिकित्सकों को लक्षणों की सूची लाता है, ताकि वह बुखार के कारण का अधिक आसानी से पता लगा सके। आपकी बीमारी के स्रोत के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आपको एक यात्रा भी मिल सकती है आपके द्वारा प्रदान किए गए डेटा और शारीरिक परीक्षा आपको संभावित जिम्मेदार कारकों के क्षेत्र को कम करने में मदद कर सकती है, जिसे आसानी से पुष्टि या प्रयोगशाला या इमेजिंग परीक्षणों के माध्यम से बाहर रखा जा सकता है।
  • शारीरिक परीक्षण के अतिरिक्त, आपको लिखने वाली सबसे व्यापक परीक्षाओं में, आप ल्यूकोसाइट फार्मूला, मूत्र परीक्षण, रक्त की संस्कृति और छाती की रेडियोग्राफी याद कर सकते हैं।



  • गेट रिड ऑफ ए फूवर फास्ट स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आपके पास वायरल संक्रमण है तो अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें सर्दी और फ्लू वायरल रूप हैं जो चिकित्सक अधिक बार देखता है - हालांकि, कई अन्य कम सामान्य वायरल संक्रमण हैं जो एंटीबायोटिक उपचारों का जवाब नहीं देते हैं। इसके अलावा क्रुप, ब्रोन्किलिटिस, चिकनपॉक्स, गुलागोला और रोग "हाथ, पैर, मुंह" वे वायरस के कारण होने वाले रोग हैं। इनमें से बहुत से स्वयं हल कर रहे हैं - उदाहरण के लिए, यह "हाथ, पैर, मुंह" यह आम तौर पर 7-10 दिनों में ठीक होता है इनमें से अधिकतर विकारों के लिए, सबसे अच्छा इलाज गृहिणी है, जो अच्छे व्यक्तिगत स्वच्छता, उचित पोषण और आराम पर आधारित है, लेकिन डॉक्टर से परामर्श करने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है।
  • डॉक्टर से पूछें कि रोग कितनी देर तक रहता है और अगर उपचार प्रक्रिया को गति देने के कई तरीके हैं।
  • उससे पूछें कि लक्षणों की जांच करने के लिए आपको क्या ध्यान देना चाहिए, क्योंकि आमतौर पर हानिरहित वायरस भी विकसित और खतरनाक हो सकता है उदाहरण के लिए, रोग "हाथ, पैर, मुंह" यह एक सेरेब्रल सूजन पैदा कर सकता है जो दुर्लभ मामलों में भी घातक हो सकता है।
  • गेट रिड ऑफ ए फूवर फास्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    जीवाणु संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक दवाएं प्राप्त करें वे आसानी से उपचार योग्य रोग हैं और आम तौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं, जो जीवाणुओं को मारते हैं और शरीर में प्रजनन को रोकते हैं - इस चरण से, प्रतिरक्षा प्रणाली अवशिष्ट संक्रमण से लड़ने में सक्षम है।
  • बैक्टीरिया निमोनिया बुखार का एक सामान्य कारण है।
  • तापमान बढ़ाने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को स्थापित करने के लिए आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण लिख सकता है।
  • प्राप्त परिणामों से संक्रमण का उन्मूलन करने और बुखार को कम करने के लिए उपयोगी औषधीय उपचार के प्रकार को परिभाषित किया जा सकता है।
  • गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    अन्य संभावित कारणों के बारे में डॉक्टर से बात करें बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण मुख्य हैं, लेकिन केवल एक ही नहीं शरीर के तापमान में वृद्धि भी एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, एलर्जी या कुछ पुरानी सूजन, जैसे सूजन आंत्र रोग या गठिया का परिणाम हो सकता है।
  • यदि आप बुखार के लगातार या आवर्तक एपिसोड से पीड़ित हैं, संभावित कारणों को खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें - इस तरह, आप अंतर्निहित बीमारी का इलाज कर सकते हैं और बुखार वाले घटनाओं की संख्या कम कर सकते हैं
  • भाग 4

    तापमान को मापें
    गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट स्टेप 16 नामक छवि
    1
    अपने मुंह में बुखार को मापने के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करें यह उपकरण मौखिक, गुदा या अंडरआर्म के माध्यम से बुखार की उपस्थिति को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। चूंकि आप खुद को गुदा का पता लगाने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए केवल थर्मामीटर का उपयोग मुंह में या बगल के नीचे बुखार को मापने के लिए करें। ठंडा पानी के साथ डिवाइस को साफ करें, इसे शराब से रगड़ें और अंत में ठंडे पानी से इसे कुल्ला। मुंह में कभी भी थर्मामीटर न लगाएं जो पहले से एक गुदा की माप के लिए इस्तेमाल किया गया था।
    • माप से पांच मिनट पहले कुछ भी खाओ या पीना मत क्योंकि वे मौखिक गुहा के तापमान में बदलाव करते हैं और आपको गलत डेटा मिल सकता है।
    • जीभ के नीचे थर्मामीटर के टिप को रखें और उसे लगभग 40 सेकंड के लिए रखें - अधिकांश डिजिटल डिवाइसेस माप प्रक्रिया के अंत का संकेत देने के लिए एक तेज ध्वनि बनाती हैं।
    • परिणाम को पढ़ने के बाद, ठंडे पानी के साथ उपकरण कुल्ला, इसे शराब के साथ साफ़ करें और इसे फिर से कुल्ला करने के लिए इसे बाँध लें।
  • गेट रिड ऑफ ए फूवर फास्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    बगल के नीचे बुखार को मापें अपनी शर्ट निकाल कर या एक चौड़ा पहनाओ ताकि आप बगल के नीचे थर्मामीटर की नोक आराम से रख सकें - यह त्वचा के साथ संपर्क में आना चाहिए और कपड़ा के शीर्ष पर नहीं रहना चाहिए। लगभग 40 सेकंड तक प्रतीक्षा करें या जब तक आप माप की समाप्ति का संकेत नहीं दे रहे हैं।
  • गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट स्टेप 18 नामक छवि
    3
    उस विधि को परिभाषित करें जिसे आप अपने बच्चे के लिए उपयोग करना चाहते हैं सबसे उपयुक्त एक का उपयोग करें जिसे आप वास्तविक रूप से प्रबंधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा दो साल का है, तो आप थर्मामीटर को अपनी जीभ के नीचे पर्याप्त सटीक पढ़ने के लिए नहीं रख सकते - इस मामले में, हेडसेट मॉडल अधिक उपयुक्त है। तकनीक जो सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देती है, वह गुदा है, जो दर्दनाक नहीं है और तीन महीने से चार वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित है।
  • गेट रिड ऑफ ए फूवर फास्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक डिजिटल थर्मामीटर के साथ गुदा तापमान को मापें सुनिश्चित करें कि टिप को विकृत अल्कोहल के साथ अच्छी तरह से निष्फल कर दिया गया है और सावधानी से भरे हुए - जब यह सूखा होता है, तो वेसलीन के साथ चिकनाकर प्रविष्टि को आसान बनाने के लिए।
  • क्या बच्चा अपनी पीठ पर लेटता है और अपने पैरों को ऊपर उठाता है - यदि यह एक नवजात शिशु है, तो जब आप डायपर को बदलते हैं, तो उठो।
  • धीरे से मलाशय में लगभग 1-2 सेमी के लिए थर्मामीटर डालें, लेकिन अगर आप प्रतिरोध महसूस करते हैं, तो इसे लागू न करें।
  • डिवाइस को लगभग 40 सेकंड तक स्थिर रखें या जब तक आप यह संकेत न दिखे कि यह पढ़ा गया है।
  • गेट रिड ऑफ ए फिवेट फास्ट स्टेप 20 नामक छवि
    5
    परिणामों का विश्लेषण करें आपने सुना होगा कि सामान्य शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन यह एक सामान्य दिशानिर्देश है। अच्छे स्वास्थ्य में यह दिन के दौरान उतार चढ़ाव होता है - आमतौर पर, सुबह में यह कम होता है और शाम को थोड़ी ही बढ़ जाती है। इसलिए, कुछ लोगों का तापमान कम या ज्यादा हो सकता है - एक मानक सीमा आमतौर पर 36.4 और 37.1 डिग्री सेल्सियस के बीच होती है। दिशानिर्देश बुखार के मामले में निम्नलिखित तापमान का संकेत देते हैं:
  • बच्चे: 38 डिग्री सेल्सियस मापा जाता है, 37.5 डिग्री सेल्सियस मौखिक और 37.2 डिग्री सेल्सियस बगल के नीचे-
  • वयस्क: 38.2 डिग्री सेल्सियस मापा जाता है, बगल के नीचे 37.8 डिग्री सेल्सियस मौखिक और 37.2 डिग्री सेल्सियस;
  • जब यह 38 डिग्री सेल्सियस से कम है तो इसे हल्का बुखार माना जाता है और आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि यह 38.9 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचता है।
  • भाग 5

    निवारण
    गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट चरण 21
    1
    टीका प्राप्त करें वायरल संक्रमण उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने टीके विकसित किए हैं जो एक विस्तृत श्रृंखला को रोका जा सकता है। सबसे उपयुक्त सलाह पाने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कम उम्र के बच्चों को वसूली करना वयस्कता में कई संभावित गंभीर बीमारियों से बचा जाता है - निम्न बीमारियों के खिलाफ टीके का मूल्यांकन करता है:
    • निमोनोकोस्कल संक्रमण, जो ओटिटिस, साइनसिस, निमोनिया, मेनिन्जाइटिस और सेप्टेसीमिया के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं के खिलाफ की रक्षा करते हैं-
    • एच। इन्फ्लूएंजा, जो ऊपरी श्वसन तंत्र के संक्रमण का कारण बनता है, जैसे कि कान या नाक साइनस - मेनिन्जाइटिस जैसे अधिक गंभीर बीमारियों को भी ट्रिगर कर सकते हैं;
    • 11 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों को मेनिन्जाइटिस के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए
    • नहीं वहाँ प्रमाणित विश्वसनीय प्रमाण हैं कि बच्चों को टीकाकरण से आत्मकेंद्रित होता है - ऐसी तैयारी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अधिकृत की जानी चाहिए और उनकी प्रभावशीलता को प्रदर्शित करने के लिए कई और सटीक परीक्षणों के अधीन हैं। याद रखें कि वे आपके जीवन को बचा सकते हैं।
  • गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट चरण 22
    2
    हर दिन पर्याप्त सो जाओ। वयस्क जो रात में कम से कम छह घंटे सोते हैं, उनमें कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है और इसलिए संक्रमण से लड़ने की कम क्षमता होती है।
  • एक मजबूत शरीर को बनाए रखने के लिए कम से कम सात या आठ घंटे निर्बाध सोएं।
  • गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वस्थ आहार का पालन करें क्या आप शरीर में परिचय रोगों से बचाव करने की क्षमता पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है फल, सब्जियां और नाखुश अनाज जैसे पूरे भोजन के साथ शरीर को पोषण करें - यह औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचा जाता है, क्योंकि वे शर्करा की उच्च सामग्री और संतृप्त वसा होते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रति दिन 1000 मिलीग्राम विटामिन सी और 2,000 आईयू प्रति दिन विटामिन डी लेते हैं - यहां तक ​​कि ए और ई उनके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट स्टेप 24 शीर्षक वाला इमेज
    4
    रोगाणुओं के संपर्क में मत आना यदि आप जानते हैं कि कोई बीमार है, तो अपने दूरी को बनाए रखें जब तक कि यह पूरी तरह से ठीक न हो जाए और यह अब संक्रामक नहीं है - भले ही कोई भी लोग नहीं हैं जो स्पष्ट रूप से बीमार हैं, यह अभी भी अच्छी स्वच्छता पद्धतियों का सम्मान करता है।
  • सार्वजनिक स्थानों पर रहने के बाद और अपने खाने से पहले हमेशा धो लें - अगर घर से दूर होने पर आपके पास पानी की पहुंच नहीं है, तो अपने साथ एक सफ़ाई यात्रा पैक लें।
  • गेट रिड ऑफ ए फॉवर फास्ट चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    5
    तनाव कम करें अध्ययनों से पता चला है कि अत्यधिक भावनात्मक तनाव वास्तव में प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है, जिससे लोगों को बीमारी से अधिक कमजोर हो सकता है। कुछ क्षणों को आराम करने के लिए और वर्तमान क्षण को जीवित रहने की कोशिश कर रहे मजेदार क्रियाएं करें
  • योग और ध्यान व्यापक अभ्यास हैं जो तनाव के स्तर को कम करने में मदद करते हैं - चिंता को दूर करने में एरोबिक गतिविधि महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • प्रत्येक सप्ताह कम से कम दो और डेढ़ घंटे एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश करें, उन्हें 30-40 मिनट के सत्रों में विभाजित करें।
  • शारीरिक गतिविधि के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप अपनी उम्र के लिए दिल की दर तक पहुंचें - यह गणना करने के लिए, वर्ष की संख्या घटाकर 220 कर दें और अपने फिटनेस स्तर के आधार पर अधिकतम मूल्य का 60-80% प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चिकित्सक
    • एंटीबायोटिक्स
    • पानी
    • भोजन को पचाने में आसान
    • खेल पेय / नारियल का पानी
    • गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं
    • आराम
    • आरामदायक कपड़े
    • गरम / ठंडे लपेटता है
    और पढ़ें ... (42)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com