कैलोस स्वाभाविक रूप से कैसे निकालें

कॉर्न कठोर त्वचा के क्षेत्र हैं जो आमतौर पर शरीर के बिंदुओं पर बनाये जाते हैं जो वजन का समर्थन करते हैं। अधिकांश सड़कों पर पैर होते हैं और वे गठित होते हैं क्योंकि आप उन जूते पहनते हैं जो अच्छी तरह से फिट नहीं होते हैं या आप मोज़े नहीं पहनते हैं। अनुपयुक्त जूते से उत्पन्न दबाव और मोज़े की अनुपस्थिति के द्वारा बनाई गई घर्षण से कांटे और कॉलस हो सकते हैं। कॉलस का सबसे आम कारण संगीत वाद्य यंत्र या एक साधारण कलम जैसे उपकरणों का उपयोग होता है, जो कि त्वचा पर कुछ दबाव और घर्षण लागू होते हैं। स्वस्थ लोगों के कॉलस का आमतौर पर त्वचा को नरम करने के लिए तरीकों का उपयोग करके घर पर उपचार किया जा सकता है और मोटे हुए क्षेत्र को परिमार्जन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

कॉलि को पहचानें
छवि को शीर्षक से निकालें I
1
अपने स्वरूप से कॉलस को पहचानना सीखें कैलुस अन्य तत्वों द्वारा दबाव या घर्षण के कारण मोटा और कठोर त्वचा का एक छोटा बिंदु है। अक्सर यह पैरों के तलवों या हाथों या उंगलियों के नीचे होता है।
  • कॉर्न संक्रामक नहीं हैं, लेकिन अगर वे बहुत बड़े हो जाते हैं तो उन्हें परेशानी पैदा हो सकती है।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम 2 निकालें
    2
    कॉलस और ड्यूरोन के बीच अंतर को पहचानें ये शब्द अक्सर एक दूसरे के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन हालांकि वे समान पहलुओं को प्रस्तुत करते हैं, उनके पास वास्तव में कुछ मतभेद हैं तकनीकी तौर पर एक काठ एक हड्डी के पास कठोर त्वचा का क्षेत्र होता है और आमतौर पर पैर की उंगलियों के बीच या उसके बीच स्थित होता है। कॉलस सीधे बोनी क्षेत्रों से संबंधित नहीं हैं और आमतौर पर शरीर के कुछ अंगों में बनाये जाते हैं जो वजन का समर्थन करते हैं।
  • दोनों कॉलस और कॉलस घर्षण के कारण होते हैं, उदाहरण के लिए जब जूते के खिलाफ पैर घूमते हैं या उंगलियों को एक दूसरे के खिलाफ घूमते हैं
  • एक अन्य पहलू यह है कि उन्हें अलग करता तथ्य यह है कि कॉर्निया, पूरी तरह से गाढ़ा त्वचा का एक हिस्सा है, जबकि मक्का लाल और सूजन सख्त ऊतक से घिरा हुआ एक केंद्रीय क्षेत्र है।
  • कॉलस आमतौर पर दर्द होता है, जबकि डूरोन शायद ही कभी दर्द का कारण बनता है।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले चरण 3
    3
    अगर डूरोन आपको दर्द पहुंचाता है, तो डॉक्टर पर जाएं। यदि आप संक्रमित हो जाना शुरू कर देते हैं, सूजन हो जाते हैं या दर्द का कारण बनते हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए ताकि वह उपचार लिख सकें।
  • भाग 2

    त्वचा को नरम करना
    शीर्षक से छवियों को स्वाभाविक रूप से चरण 4 से निकालें
    1
    गर्म पानी में घबराहट डुबकी। सरल चीजें जो आप कर सकते हैं में से एक सिर्फ गर्म पानी में अपने पैर सोख है एक मध्यम आकार की टब लें और इसे गर्म पानी से करीब 45 डिग्री सेल्सियस पर भरें और कुर्सी या मल पर बैठकर 15-20 मिनट के लिए अपना पैर डुबाना करें जब आप आराम कर लें और कोई किताब पढ़ लें।
    • अगर आप अपनी त्वचा को नरम करना चाहते हैं तो ईप्सम लवण जोड़ें। सबसे अच्छा परिणाम के लिए हर 4 लीटर पानी के लिए लगभग 100 ग्राम एप्सम लवण जोड़ें। 10 से 20 मिनट के लिए डूबे हुए प्रभावित क्षेत्र को छोड़ दें।
    • इस भाग्य के अंत में "कल्याण उपचार" पैरों के लिए, आप देखेंगे कि सड़कों नरम हो गई हैं कई दिनों तक प्रक्रिया को दोहराए जाने के बाद, वे आसानी से अपने हाथों से उन्हें आसानी से नखरे के लिए नरम हो जाएंगे।
  • छवि को शीर्षक से निकालें
    2
    एरंडर तेल के साथ कॉर्न को मालिश करें यह उपचार त्वचा को नरम करने में मदद करता है और नई त्वचा परतों के विकास को बढ़ावा देता है। पूरे मोटा क्षेत्र पर इसे मालिश करके तेल को लागू करें। फिर पैर या हाथ को एक जुर्राब या कपास दस्ताने के साथ कवर करें कास्टर का तेल कपड़ों पर दाग सकता है, इसलिए एक कपड़े चुनें ताकि आप समस्याओं के बिना मिट्टी कर सकें। सूती परिधान का उपयोग करना बेहतर है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक फाइबर है जो तेल को अवशोषित करता है, लेकिन साथ ही साथ त्वचा के संपर्क में रखता है इसे कम से कम 30 मिनट के लिए जगह में छोड़ दें
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम उठाएं चरण 6
    3
    विटामिन ई के साथ ड्यूरोन को कवर करें 400 आईयू युक्त इस विटामिन की एक गोली लें और इसे सुई के साथ ड्रिल करें। विटामिन सीधे मोटा होना पर मालिश करें और उसे मालिश करें डरोन को पूरी तरह से कवर करने के लिए आवश्यक सभी टैबलेट का उपयोग करें
  • कम से कम 30 मिनट के लिए कार्य करने के लिए विटामिन छोड़ दें
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम 7 निकालें
    4
    एस्पिरिन का मिश्रण बनाता है इस दवा में एसिटीललिसिसिल एसिड होता है, जो कॉलस के लिए प्रभावी कार्रवाई करता है। एक कटोरी में 6 uncoated गोलियों को तोड़कर आटा तैयार करें। एक सजातीय मिश्रण बनाने के लिए सेब साइडर सिरका या नींबू का रस का आधा चम्मच जोड़ें ताकि आप ड्यूरोन पर आवेदन कर सकें। प्रभावित क्षेत्र को गर्म कपड़े में लपेटें और 10 या 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • भाग 3

    पमिस स्टोन का उपयोग करें
    शीर्षक से चित्र प्राकृतिक तरीके से कदम उठाएं चरण 8
    1
    एक झींगा पत्थर खरीदें यह एक बहुत ही झरझरा रॉक कि विस्फोट के दौरान बनाई है (छूटना) रगड़ना कॉर्निया की धीरे गाढ़ा त्वचा इस्तेमाल किया जा vulcaniche.Può है। एक बार कठोर क्षेत्र में नरम हो गया है, तो आप इस पत्थर का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि कंधे की ऊपरी परतों को खरोंच किया जा सके।
    • आप व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए सुपरमार्केट और दुकानों में कुमू पत्थर पा सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम 9 निकालें
    2
    कॉलोसा क्षेत्र हाइड्रेट करें। त्वचा को नरम करने के लिए एक विधि का पालन करें ताकि इलाज के लिए क्षेत्र तैयार किया जा सके। इस प्रयोजन के लिए, आप कम से कम 30 मिनट या रात भर के लिए त्वचा पर एरंडर तेल या विटामिन ई छोड़ सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले गए कदम 10
    3



    प्रभावित क्षेत्र पर झांवां के पत्थर का खंभा हाइड्रेटेड होने के बाद, त्वचा का झुमका पत्थर बेहतर होता है और आप कई मोटी परतों को खत्म करने में सक्षम होंगे। जब त्वचा नरम होती है, तो यह बहुत आक्रामक रूप से खरोंच करने के लिए आवश्यक नहीं है। एक नरम दिशा के बाद धीरे-धीरे दृढ़तापूर्वक इसे रगड़ें, जैसे कि आप अपने नाखूनों को फाईल करना चाहते हैं या वायलिन खेलना चाहते हैं। एक स्थिर और स्थिर हाथ के साथ, न्यूनतम दबाव को लागू करने से, ड्यूरोन के शीर्ष पर खरोंच करें जब तक कि आप स्वस्थ त्वचा तक नहीं पहुंच पाते।
  • हमेशा याद रखें कि दबाव और घर्षण में वृद्धि के लिए कॉलस शरीर के प्रति प्रतिक्रिया से ज्यादा कुछ नहीं है। यदि आप बहुत कठिन रगड़ते हैं, तो आप इसके निर्माण को उत्तेजित कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 11
    4
    इस प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं उपचार के दौरान धैर्य रखें ड्यूरोन के एक हिस्से को खत्म करने के लिए हर दिन कुरुपा का पत्थर का उपयोग करें इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन अंत में आप परिणामों को देख पाएंगे।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 12
    5
    डोरोन गायब नहीं होने पर अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यदि यह एक या दो हफ्तों के बाद भी बनी रहती है, तो आपको सलाह के लिए डॉक्टर से बुलाना चाहिए। कभी-कभी चिकित्सा प्रक्रिया आवश्यक हो सकती है, जैसे:
  • शल्य चिकित्सा हटाने;
  • यूरिया का उपयोग (एक त्वचा को साफ करने वाला त्वचा) जो इसे नरम बनाने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है;
  • दबाव और / या घर्षण को कम करने के लिए ट्रेसिंग;
  • अधिक आक्रामक सर्जरी
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले गए कदम 13
    6
    डुरोन को काटकर या दाढ़ी न करें यद्यपि त्वचा बहुत मोटी होती है, आपको इसे केवल स्क्रेपिंग द्वारा समाप्त करना है। , यहां तक ​​कि एक रेजर के साथ callused क्षेत्र में कटौती के लिए है क्योंकि वे एक संक्रमण का कारण हो सकता है और यह भी aperte- घाव प्रभाव बहुत गहरा या एक कोण पर गलत और फलस्वरूप इलाज के लिए डॉक्टर से पूछने के लिए होने का खतरा चला सकते हैं कोशिश मत करो।
  • भाग 4

    Durons के गठन की रोकथाम
    शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 14
    1
    नियमित रूप से घने क्षेत्रों की तलाश में त्वचा का निरीक्षण करें। उन परिवर्तनों की जांच करने के लिए जांचें जो ड्यूरोन के विकास का संकेत दे सकते हैं। अगर आप आसानी से अपने पैरों तक नहीं पहुंच सकते या नहीं देख सकते, तो किसी की सहायता मांगें। आप अपने डॉक्टर या पोडियाट्रिस्ट से भी संपर्क कर सकते हैं
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले चरण 15
    2
    गतिविधि को रोकें जो कॉलस का कारण बनता है यदि आप गिटार बना रहे हैं क्योंकि आप गिटार बजाते हैं, उदाहरण के लिए, आप इसे बंद कर सकते हैं। हालांकि, ड्यूरोन के लिए जिम्मेदार गतिविधि को बीच में करना हमेशा संभव नहीं होता है। यदि, उदाहरण के लिए, जब आप लिखते हैं, तो कलम के घर्षण से उत्पन्न उंगलियों पर आपके पास घबराहट होती है, आप अपने दैनिक दिनचर्या में ऐसी कार्रवाई से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से कदम उठाएं
    3
    सही आकार के जूते पहनें. बहुत से लोग अपने पैरों पर कॉलस से ग्रस्त हैं क्योंकि वे उपयुक्त जूते नहीं पहनते हैं। चूंकि, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, डूरोन शरीर के घर्षण के लिए एक प्रतिक्रिया है, आपको समस्या की उत्पत्ति को समाप्त करना होगा और इसलिए घर्षण या घर्षण से बचने के लिए।
  • अक्सर अपने पैरों के आकार की जांच करें वर्षों के गुजरने के बाद, पैर आकार और आकार बदलते हैं, इसलिए वर्तमान स्थिति के लिए सही जूते डालना महत्वपूर्ण है।
  • उन्हें खरीदने से पहले जूते की कोशिश करो। कभी-कभी निर्माता पर निर्भर करते हुए फिट अलग हो सकता है, इसलिए आपको ध्यान देना होगा कि बाक्स पर दिए गए आकार के बावजूद, जूते आपके पैर कैसे फिट होते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि पैर की नोक और जूता के बीच कम से कम 1.3 सेंटीमीटर है।
  • जूते खरीदने से मत सोचो कि वे समय के साथ विस्तार और उन्हें अनुकूलित करेंगे। अगर खरीदारी के समय वे बहुत तंग हैं, तो एक बड़ा आकार चुनें।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले गए कदम 17
    4
    कॉलोस से त्वचा को सुरक्षित रखें दस्ताने, मोज़े और जूते पहनें जो कॉलस के गठन से बचने के लिए ठीक से फिट होते हैं। नंगे पैर न चलें, क्योंकि इससे डरोनी बनाने की संभावना बढ़ जाती है।
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 18
    5
    पैर और हाथ क्रीम के लिए एक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद लागू करें। घर्षण को कम करने के लिए दस्ताने या मोज़े पहनने से पहले इन लोशन को डाल दें और इस तरह त्वचा की मोटाई के कारण दर्द को बहुत कम करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक उदार राशि का प्रसार कर सकते हैं वेसिलीन इस तरह से आपको फिर से हाइड्रेशन समस्याएं नहीं मिलेंगी!
  • शीर्षक से चित्र प्राकृतिक रूप से निकाले जाने वाले कदम 19
    6
    जूते में आर्थोपेडिक आवेषण डालें (ऑर्थोटिक्स) ये, या छोटे डोनट के आकार के पैड विशेष रूप से कॉलस के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, क्योंकि वे कॉलस के क्षेत्र को उठाते हैं और रक्षा करते हैं, इस प्रकार जूते के साथ संपर्क से बचने के घर्षण को कम करते हैं। ये डिवाइस पहले से मौजूद कॉर्न को खत्म नहीं करते हैं, लेकिन दूसरों को उन्हें बनाने से रोकते हैं।
  • आप अर्धचंद्र के आकार के बाल-सुखाने वाले के दो टुकड़ों को काटकर एक पैर पैड भी बना सकते हैं और फिर उन्हें भोलापन के आसपास लागू कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • मधुमेह वाले लोगों या परिसंचारी समस्याओं के साथ, कॉर्न और कॉलस एक काफी समस्या हो सकती हैं। यदि आप इन शर्तों से पीड़ित हैं, तो आपको मोटा क्षेत्र को खत्म करने के प्रयास से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। यहां तक ​​कि थोड़ा सा कट या घाव संभवतः गंभीर परिणाम बना सकते हैं, जैसे पैर अल्सर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com