दाँत के बीच दरारें कैसे खत्म करें

मैडोना, एल्टन जॉन, एल्विस कॉस्टेलो और कोंडोलीजा राइस, कुछ ऐसे प्रसिद्ध आंकड़े हैं जिनके सामने दांतों में एक दरार है। अब यह "विंडो" के साथ मॉडल देखने में आम हो गई है हकीकत में, यह विशेषता, जिसे चिकित्सा शब्दों में डायस्टामा कहा जाता है, को शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है। कुछ संस्कृतियों में भी दांतों के बीच के स्थान को सकारात्मक गुणों जैसे कि उर्वरता, धन और भाग्य के साथ जोड़ते हैं। डायस्टेमा के सकारात्मक पहलुओं के बावजूद, कुछ लोग इसे करने के लिए खुश नहीं हैं यदि आप कुछ ऐसे उपचारों को जानना चाहते हैं जो आपके दांतों के बीच इन खुलने को ठीक कर सकते हैं, तो पढ़ते रहें!

कदम

भाग 1

डायस्टेमा का मूल्यांकन करें
दाँत में अंतराल के गेट रिटेंस का शीर्षक चरण 1
1
सामग्री प्राप्त करें आपको एक दर्पण, एक टेप माप या मीट्रिक शासक, एक पेन और कुछ कागज़ की जरूरत है यह प्रक्रिया आसान हो सकती है यदि आपके पास मैनुअल के बजाय एक निश्चित दर्पण है यदि आवश्यक हो, तो एक मित्र को आपकी मदद करने के लिए कहें, अगर यह आपको असुविधाजनक नहीं बनाता है
  • दाँत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने दांतों की जांच करें आईने में देखो और उन दांतों की पहचान करें जो उनके बीच एक स्थान मौजूद हैं। इन खुलने की उपस्थिति का ध्यान रखें और आप उन्हें समाप्त क्यों करना चाहते हैं। इसके अलावा अन्य सभी खामियों को भी ध्यान दें, जिनका आप उपाय करना चाहते हैं (दांत का आकार, रंग, स्थिति, छिद्रण या अन्य दोष)
  • दाँत में अंतराल के गेट रिक्ति का शीर्षक चित्र 3
    3
    दांतों के बीच रिक्त स्थान को मापें मीटर या शासक के साथ, दांतों के बीच के उद्घाटन को मापें, मिलीमीटर में मूल्यों को ध्यान में रखते हुए
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने नोट्स रखें अपने दांतों के आकार और उपस्थिति पर ये नोट्स आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि आपके विशिष्ट विशेषताओं के लिए कौन से दंत चिकित्सा का सबसे अच्छा होगा। आपके द्वारा पहचाने गए अपरिपक्व भी दंत चिकित्सक को सर्वोत्तम समाधान का मूल्यांकन करने में मदद करेंगे।
  • भाग 2

    विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करें
    दांत में छुटकारा पाने के चरण का शीर्षक चित्र 5
    1
    अपनी संभावनाएं जानें ऐसे कई तरीके हैं जिनमें दंत चिकित्सक डैटाटेमा की समस्या को हल कर सकता है। एक नियुक्ति करने से पहले, सोचें कि कौन सी समाधान आपके विशेष परिस्थिति के लिए सबसे उपयुक्त है
    • यदि आपके पास केवल एक छोटी सी जगह है (5 मिमी से कम), एक दंत बंधन सबसे अच्छा समाधान हो सकता है चिकित्सकीय संबंध स्थायी नहीं है और समग्र सामग्री समय के साथ दाग सकती है, लेकिन दांतों के बीच के दायरे को सही करने के लिए यह सबसे तेज़ और सस्ता तरीका है।
    • यदि, डायस्टेमा के अतिरिक्त, आपके पास दाँत के बीच स्पॉट या छिद्र हैं, फिर सौंदर्य पहलुओं सबसे अच्छा समाधान हो सकता है यह कोटिंग को दांतों को मापने और दांतों को कवर करने के लिए बनाया जाता है, परिणामस्वरूप दांतों के संबंध में बहुत ही समान होता है, लेकिन यह देखने के लिए और अधिक बेहतर होता है
    • यदि आपके दांतों के बीच एक से अधिक स्थान हैं, तो डायस्टेमा 5 मिमी से बड़ा है, आपके दांत कुटिल हैं लेकिन आप उन्हें कवर नहीं करना चाहते हैं, तो सबसे उपयुक्त विकल्प ऑर्थोडाँटिक उपकरण हो सकता है दांतों के साथ दांतों से जुड़ी तारों और कोष्ठकों के माध्यम से दांतों को सीधा करने का उद्देश्य है, जो दांतों के बंधन के लिए इस्तेमाल होने वाले समान हैं।
    • अगर आपके पास अधिक डायस्टेम्स हैं जो 5 मिमी से अधिक नहीं हैं, तो Invisalign आपके लिए विशिष्ट समाधान हो सकता है इस उपचार से आपको रिक्त स्थान बंद करने और अपने दांतों को अल्ट्रा-पतली और पारदर्शी संरेखकों की श्रृंखला के साथ सीधा करने की सुविधा मिलती है, जिन्हें आपको हर दो सप्ताह में बदलने की आवश्यकता होती है।
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाला इमेज
    2
    विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करते समय हमेशा अपनी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखें जब आपने मापा और अपने दांतों का विश्लेषण किया था और आपके द्वारा चुने गए समाधान को आपकी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लिया गया है और आपकी स्थिति के अनुकूल है, तो नोट्स को देखें
  • दाँत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने पसंद के उपचार के बारे में प्रश्नों और चिंताओं की एक सूची तैयार करें जब आप परामर्श के लिए दंत चिकित्सक से मिलते हैं तो यह काम में आ जाएगा आप इंटरनेट पर खोज कर अपने घबराहट के उत्तर भी पा सकते हैं, लेकिन दंत चिकित्सक निश्चित रूप से आपको और अधिक सटीक विवरण देने में सक्षम होगा।
  • भाग 3

    आपको दंत चिकित्सक पर जाएं
    दांत में छुटकारा पाने के चरण का शीर्षक
    1



    दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें जब आप बैठक तय करते हैं, तो समझें कि आप इंटरडैंसल फ़िज़र्स की आपकी समस्या को हल करने के लिए विभिन्न समाधानों का विश्लेषण करने के लिए डॉक्टर से जाना चाहते हैं।
  • दाँत में अंतराल के गेट रिक्ति का शीर्षक चित्र 9
    2
    जब आप नियुक्ति पर जाते हैं, तो अपने नोट्स अपने साथ ले जाएं। इन नोटों से आपको यह याद करने में मदद मिलेगी कि आप अपनी मुस्कान में क्या बदलना चाहते हैं और आपको दंत चिकित्सक के काम को आसान बनाते हैं, जब आपको अपने लिए सबसे अच्छा समाधान मिलना चाहिए। आपको पसंद किए जाने वाले उपचार के बारे में आपको कुछ प्रश्न भी लिखना चाहिए, ताकि यात्रा के दौरान दंत चिकित्सक से उचित प्रश्न पूछना याद रखना आसान हो।
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    मुखर रहें यदि आपका डॉक्टर आपको एक उपचार योजना प्रदान करता है जो आपकी आवश्यकताओं या अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है, तो उनसे बात करें! उससे पूछिए कि उसने दूसरों के बजाय इस समाधान का सुझाव क्यों दिया? सबसे अधिक संभावना है कि इसे किसी विशेष उपचार की सिफारिश करने के कुछ अच्छे कारणों से प्रेरित किया गया था, लेकिन आप कभी भी नहीं जान पाएंगे अगर आप नहीं पूछते हैं। हालांकि, यदि आप इसके बारे में अपनी मंशा से सहमत नहीं हैं, तो आपको बल द्वारा इसे स्वीकार करने के लिए बाध्य महसूस नहीं करना पड़ता है। आप हमेशा दूसरे दंत चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं और यह देखने के लिए कि क्या सलाह मिलती है, दूसरी राय सुन सकती है।
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    प्रक्रिया और स्वास्थ्य के बारे में जानें यदि आपको किसी विशिष्ट उपचार के बारे में डॉक्टर के साथ एक समझौता मिल जाए, तो इस बिंदु पर आपको सभी विवरणों को जानना होगा और सबसे अच्छा परिणाम सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या करना होगा।
  • भाग 4

    चिकित्सा का पालन करें
    दांत में छुटकारा पाने के चरण का शीर्षक चित्र 12
    1
    प्रक्रिया के लिए अपनी पहली नियुक्ति पर जाएं समाधान के आधार पर आप और आपके दंत चिकित्सक ने चुना है, यह बैठक कई लोगों में से सबसे पहले हो सकती है। अपने आप को तैयार करें जैसा कि आपको अपने चिकित्सक द्वारा बताया जाएगा और उन सब संदेहों को उजागर नहीं करना चाहिए जिन्हें आप शुरू करने से पहले उपचार योजना के बारे में स्पष्ट करना चाहते हैं।
  • दाँत में अंतराल के छुटकारा पाने के लिए चित्र 13
    2
    निर्देशों का पालन करें कि डॉक्टर आपको पोस्ट-थेरेपी चरण के लिए प्रदान करेगा। आपसे कुछ खाद्य पदार्थ खाने से बचने के लिए कहा जा सकता है जब तक कि सभी उपचार पूर्ण न हों या शायद केवल थोड़े समय के लिए। अपने निर्देशों को गंभीरता से लेना, क्योंकि यदि आप उनका सम्मान नहीं करते हैं, तो परिणामों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    अपने नए मुस्कान का आनंद लें! एक बार जब आप पूरी प्रक्रिया समाप्त कर लेंगे, तो आपके पास मुस्कान के और भी कारण होंगे। आप कुछ पेशेवर फ़ोटो ले कर अपना नया रूप भी मना सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर दंत चिकित्सक आपको परेशान करता है, तो पता है कि नई स्वास्थ्य सुविधाएं उभर रही हैं जो दांतों की देखभाल के साथ एसपीए उपचार को जोड़ते हैं - कुछ शोध ऑनलाइन करें कुछ दंत चिकित्सक के शल्य चिकित्सा में टीवी, म्यूजिक, मसाज और अन्य विकल्पों के साथ सुसज्जित है ताकि आपके अनुभव को अधिक मनोरंजक बनाया जा सके।
    • मित्रों और / या परिवार के सदस्यों से बात करें, जो पहले से ही आपके विचार कर रहे हैं, उसी तरह दंत चिकित्सा के उपचार में हैं। आप अपने अनुभवों से सीखेंगे और उनका योगदान आपके लिए सबसे अच्छा समाधान तय करने में भी मदद कर सकता है।
    • यदि आपको इलाज के बाद असामान्य दर्द या बेचैनी का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने दंत चिकित्सक से संपर्क करें यह प्रक्रिया का एक सामान्य पहलू हो सकता है, लेकिन यह कुछ और गंभीर समस्या भी हो सकती है - इस स्थिति में यह सलाह दी जाती है कि दर्द को पैदा करने वाले कारण को देखने के लिए चिकित्सक को एक नियुक्ति करें।

    चेतावनी

    • Diastemas हमेशा एक ही समय में अन्य orthodontic समस्याओं को संबोधित करने के बिना हल नहीं कर रहे हैं इस संभावना के लिए तैयार रहें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कठोर मेडीब्युलर वापसी या फलाव होता है, तो दंत चिकित्सक आपको उपकरण के अतिरिक्त इलास्टिक बैंड पहनने की सलाह दे सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com