व्यंग्य कैसे लिखें

व्यंग्य हास्य का एक बहुत परिष्कृत प्रकार है और इस प्रकार का एक टुकड़ा लिखना आपको परीक्षण में ले सकता है, खासकर अगर आपने पहले कभी नहीं किया है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कैसे सही विषय चुनना है और अपने टुकड़े को यथासंभव प्रभावी रूप से कैसे लिखना है।

कदम

भाग 1

व्यंग्य Oraziana बनाम Giovenaliana
एक व्यंग्य चरण 1 लिखो छवि शीर्षक
1
समझो व्यंग्य क्या है व्यंग्य एक विशेष प्रकार के हास्य का प्रतिनिधित्व करता है जिससे लेखक अपने हास्य का उपयोग मानव समाज के कुछ हिस्सों की आलोचना करता है। प्रस्तुति कठिन या नाजुक हो सकती है, लेकिन उद्देश्य हमेशा ऐसे दोषों पर ध्यान आकर्षित करना होता है जिन्हें सुधार की आवश्यकता होती है।
  • जब आप व्यंग्य का एक टुकड़ा लिखते हैं, यह परिप्रेक्ष्य है कि प्रकृति और उसके पसंदीदा के बजाय मानव समाज है कि इन तत्वों एक और अध: पतन से छुआ कर रहे हैं नष्ट कर दिया भागों ठीक करने के लिए इच्छा की विशेषता है लेने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक व्यंग्य चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    होरेशियन व्यंग्य से परिचित बनें यह एक विवेकपूर्ण व्यंग्य है और सामान्य विचार लोगों को एक गहरी हंसी के साथ अपनी गलतियों के लिए बनाने के लिए राजी करने के लिए है।
  • हॉरेटियन व्यंग्य के अच्छे उदाहरणों में शामिल हैं "द स्पेक्टेटर" जोसेफ ऐडिसन और रिचर्ड स्टील और वोल्टेयर द्वारा "कैंडेड"। उत्तरार्द्ध में, उदाहरण के लिए, लेखक विभिन्न विचारधाराओं के व्यंग्य पैदा करता है और उनमें से प्रत्येक की मूर्खता को अच्छी तरह से संकेत मिलता है।
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य चरण 3
    3
    वह किशोर व्यंग्य की जांच करता है, जो अधिक कड़वा और गुस्से का कारण है। आम धारणा यह स्पष्ट करने के लिए कि इस स्थिति को वास्तव में विनाशकारी है, इस लाइन पर व्यंग्य, पैरोडी और तकनीकों का प्रयोग करके नैतिक आक्रोश की भावना को प्रदर्शित करना है।
  • किशोर व्यंग्य के सर्वश्रेष्ठ उदाहरणों में से एक है जोनाथन स्विफ्ट द्वारा "एक मामूली प्रस्ताव" लेखक बेशर्म खाने का सुझाव बच्चों को "अधिशेष" अपने देश के आर्थिक बोझ कम करने के लिए और एक तार्किक भाषा और अपने समय प्रस्ताव का औचित्य साबित करने की विशिष्ट तर्क का उपयोग करता है। ऐसा करने में, वह उसी तर्क की कमजोरियों को दर्शाता है जो वह गंभीरता से होने का दिखावा करता है
  • भाग 2

    एक विषय चुनें
    एक व्यंग्य चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    1
    लोगों को ज्ञात विषय चुनें व्यंग्य पढ़ने के लिए होती है लोगों को वास्तव में आपके काम से कुछ समझने के लिए, आपको उन विषयों के लिए विकल्प चुनना होगा जिनके साथ वे परिचित हैं, भले ही उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं पता हो।
    • इस कारण से, वर्तमान घटनाओं अक्सर व्यंग्य के विषय के रूप में उपयोग किया जाता है। आप लोकप्रिय संस्कृति से भी आकर्षित कर सकते हैं या समाज के दोषों की रिपोर्ट कर सकते हैं।
    • एक विषय चुनते समय लोगों के लिए महत्त्वपूर्ण होता है, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके हित में है एक मामूली लोकप्रिय विषय के लिए चुनना जो वास्तव में आपको चिंता करता है आप आम तौर पर एक प्रसिद्ध विषय चुनने के लिए बेहतर है, जिसे आप मुश्किल से ध्यान रखते हैं।
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य चरण 5
    2
    एक मनाया व्यक्ति पर ध्यान दें राजनेताओं और मशहूर हस्तियां व्यंग्य के लिए आसान लक्ष्य हैं आम तौर पर आप किसी ज्ञात व्यक्ति की आलोचना कर सकते हैं, अगर आपकी आलोचना उनके विचारों और व्यवहार पर निर्देशित की जाती है, असली व्यक्ति नहीं है
  • सिद्धांत रूप में, आपको किसी की जाति, धर्म या परिवार के इतिहास को जुआ से दूर रहना चाहिए। यह भी विकलांगों और चिकित्सा समस्याओं पर विडंबना से बचने के लिए सलाह दी जाती है हालांकि, इस व्यक्ति लगातार इन वस्तुओं में से एक की ओर ध्यान आकर्षित करता है, तो आप शायद उन्हें भी जब तक आप उसे द्वारा इस्तेमाल किया एक ही वातावरण में शेष है कि आपके द्वारा लक्षित अपने व्यंग्य कर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक व्यंग्य चरण 6
    3
    आपके अलावा अन्य लोगों के समूहों से दूर रहें यह मुख्य रूप से जातीयता और जाति को संदर्भित करता है, लेकिन एक बड़े पैमाने पर, यह कुछ चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक समस्याओं का भी उल्लेख कर सकता है। एक समूह के समक्ष आलोचना की उंगली को इंगित करते हुए, जिस पर आप सम्बन्ध नहीं रखते हैं, वह यह विचार दे सकता है कि आप उसके प्रति असहिष्णु हैं।
  • उदाहरण के लिए, हास्य आमतौर पर अफ्रीकी अमेरिकियों जब वे सिर्फ एशियाई अमेरिकी के साथ के रूप में अपने स्वयं के उप-संस्कृति को व्यंग्यकारों, है, जो अगर वे एशियाई संस्कृति के बारे में या एशियाई अमेरिकी पर मजाक पक्षपातपूर्ण विचार नहीं कर रहे हैं की आलोचना नहीं कर रहे हैं। एक सफेद व्यक्ति जो इन समूहों में से किसी एक को चुटकुले करता है, दूसरी ओर, बहुत हँसी नहीं मिलेगा और केवल जातिवाद माना जाएगा।
  • एक व्यंग्य चरण 7 लिखो छवि शीर्षक
    4
    राजनीतिक घटनाओं या वर्तमान घटनाओं का चयन करें राजनेता अच्छे लक्ष्य हैं, जैसे कि इस क्षेत्र में पार्टियां और सामान्य घटनाएं होती हैं ज्यादातर लोग हैं जो व्यंग्य का एक काम को पढ़ने के लिए कम से कम वर्तमान घटनाओं, विशेष रूप से बड़े लोगों के साथ एक बुनियादी परिचित है, और आप हमेशा कोई है जो इसके बारे में हास्य की काट भावना की सराहना करता है पा सकते हैं।
  • हालांकि, बस याद रखें कि आप लगभग हमेशा किसी को ढूंढ सकते हैं जो वर्तमान घटनाओं और राजनीतिक मुद्दों पर आपके दृष्टिकोण के कारण नाराज या नाराज हो जाएगा।
  • एक व्यंग्य चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    5
    दुखद घटनाओं के इस्तेमाल पर ध्यान देना दुखद घटनाओं पर व्यंग्यपूर्ण लेखन बेहद मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको सही त्रासदी चुनने में सावधानी बरतने की ज़रूरत है जिस पर व्यंग्य करना है। इसके अलावा, व्यंग्य में जो कुछ हुआ उसके लिए जिम्मेदार लोगों को संबोधित करना चाहिए या इसे विस्मरण में भेजने की कोशिश करना चाहिए क्योंकि उनके अनुसार, यह कुछ भी गंभीर नहीं है
  • किसी भी त्रासदी को "घोटाले" के रूप में लेबल किया जाता है, आमतौर पर व्यंग्य प्रयोजनों के लिए बिना समस्याओं का उपयोग किया जा सकता है शब्द "घोटाले" से पता चलता है कि घटना के पीछे लोगों का एक व्यक्ति या समूह है, इसलिए, यह कुछ नीति या कुछ जिम्मेदार उपायों को भी प्रस्तुत करता है जिन्हें सुधार की आवश्यकता होती है।
  • एक व्यंग्य लिखें चरण 9 लिखें
    6
    धर्म पर एक नज़र डालें यहां एक और कांटेदार विषय है - जब इस विषय के बारे में व्यंग्य लिखना और पाठ को अच्छी तरह से प्राप्त नहीं किया जाता है, तो परिणाम खराब स्वाद से सीधे खतरनाक होने तक हो सकते हैं।
  • सबसे सुरक्षित संभावना आपके धर्म के बारे में व्यंग्य लिखना है जैसा कि लोगों के समूहों के विषय में व्यंग्य का मामला है जिनके साथ आप नहीं हैं, लोग आम तौर पर आलोचना का थोड़ा बेहतर स्वागत करते हैं यदि वे किसी के बाहर से किसी के बजाय समूह में आते हैं।
  • यदि आप इस पंथ या उसके नेतृत्व के किसी विशिष्ट सार्वजनिक आकृति के बारे में बात करते हैं तो आप दूसरे धर्म के बारे में लिखने से दूर हो सकते हैं। आप अपनी आलोचना को धर्म के एक उप-गुट तक भी निर्देशित कर सकते हैं, जो कि अधिकांश अन्य विश्वासियों ने पहचानने से इन्कार कर दिया है। उदाहरण के लिए, वेस्ट बोरो के बैपटिस्ट चर्च के लिखित व्यंग्य से बहुत सारे ईसाई परेशान नहीं होंगे
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य चरण 10 लिखें
    7
    अपने आप का मजाक उड़ाएं स्वयं विडंबना व्यंग्य का सबसे सुरक्षित रूप है हालांकि, क्योंकि व्यंग्य के विचार समाज में कुछ गड़बड़ी पर ध्यान देना है, आपको इसे ऐसे तरीके से करना होगा जो कि अपने आप से कहीं ज्यादा बड़ा है।
  • ऐसा करने का एक तरीका कुछ और की आलोचना करते हुए स्वयं का मजाक बना रहा है।
  • ऐसा करने का एक और तरीका है कि आपके किसी एक दोष पर ध्यान देकर, बशर्ते कि यह उपाध्यक्ष या उससे संबंधित काफी कुछ उन चीजों में से एक है जिसे आप बड़े पैमाने पर सुधारने की आशा रखते हैं।
  • भाग 3

    एक व्यंग्य लिखें


    एक व्यंग्य चरण 11 लिखो छवि शीर्षक
    1
    तथ्यों की जांच करें एक वैध तर्क के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके परीक्षण सही और वास्तविक हैं कुछ सही नहीं होने पर व्यंग्य का पालन करना अब आपको और भविष्य में बदनाम करेगा। एक सावधान खोज महत्वपूर्ण है
    • जिस तरह से आप इन तथ्यों को प्रस्तुत करते हैं वह समान रूप से मौलिक है। आमतौर पर, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तथ्यों या तो पूरी तरह से सही या पूरी तरह गलत हैं। वास्तविक तथ्यों को अपने कड़वी नोटों के बीच में प्रस्तुत करना और आपके विडंबनापूर्ण परिदृश्य आपके तर्क का समर्थन करेगा, लेकिन गलत तथ्य डालने से आपके पूरे तर्क को चुनौती मिल सकती है दूसरी ओर, पूरी तरह से गलत तथ्यों को उपलब्ध कराते हुए और उन्हें स्पष्ट रूप से बताते हुए कि आप इस मामले के बारे में सच्चाई जानते हैं और आप अपने बिंदु का समर्थन करने के लिए जानबूझकर चीजों को समझाते हैं।
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य कदम 12
    2
    एक आसान तरीके से लिखें आपके पाठकों को यह समझना चाहिए कि आप कहने की क्या कोशिश कर रहे हैं। परिष्कृत शब्द केवल विशाल शब्दसंग्रह वाले लोगों को ही प्रभावित करते हैं और नकली व्यक्तियों के नाम को बदलते हैं, यदि आप पर्याप्त विवरण प्रदान करते हैं तो पाठक को यह जानने में मदद करता है कि आप किसके बारे में बात कर रहे हैं।
  • किसी के लिए झूठे नाम का आविष्कार करने का एक तरीका यह है कि वह नाम का प्रयोग करें जो कि मूल के करीब है, जो बताता है कि वास्तव में यह स्पष्ट करता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं
  • एक व्यंग्य चरण 13 लिखो छवि शीर्षक
    3
    क्रूरता और तीक्ष्णता के बीच सीमा को संतुलित करें जब आप विनोद कर रहे हैं तो आपके हास्य को कुछ दिक्कत होनी चाहिए, लेकिन आपको सीधे आक्रमण का निर्देशन करना चाहिए, भले ही आप युवा स्वर में लिख रहे हों।
  • उदाहरण के लिए, आप गायक के भावनात्मक आँसू और उसके पूर्व प्रेमी की संख्या के बीच गीतों की संख्या के बीच संबंध बना सकते हैं, और यह एक प्रभाव पैदा कर सकता है। यह इंगित करने के लिए कि गायक खुद किसी भी तरह के व्यक्ति हैं जो प्यार के लायक नहीं हैं, इसके बजाए मजाकिया होना बहुत क्रूर होना शुरू हो जाता है।
  • एक व्यंग्य चरण 14 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    अश्लीलता से बचें सबसे अच्छा व्यंग्य बहुत सुसंस्कृत और परिपक्व है यदि आप अश्लील हैं, तो आप व्यंग्य और बचकाना की तुलना में कम अनुभव प्रकट करते हैं, जो आपके तर्क की वैधता को खतरे में डालते हैं।
  • अश्लीलता आमतौर पर काफी आसान है पहचानने और बचने के लिए उदाहरण के लिए, कहते हैं कि बहुत सारे शब्द, हमेशा एक व्यक्ति या उनके स्वास्थ्य की माँ के बारे में अभद्र टिप्पणी दर्ज करें और वह क्या अपने बेडरूम में एक निजी व्यक्ति पर करता है के बारे में प्रभाव बनाने के आम तौर पर सीमा से बाहर विषय हैं।
  • एक व्यंग्य चरण 15 लिखो छवि शीर्षक
    5
    यह गंभीर साबित होता है अच्छा व्यंग्य सूक्ष्म है, अतिरिक्त पर आधारित नहीं है जब आप किसी विषय के बारे में व्यंग्यपूर्ण तर्क बनाते हैं, तो आपको इसे गंभीर स्वर से करना चाहिए और इसे स्पष्ट करना चाहिए कि आप जो कहते हैं वह वास्तविक है।
  • हालांकि व्यंग्य स्पष्ट होने की आवश्यकता है, अन्य प्रकार के हास्य के विपरीत, वास्तव में काम करने के लिए इसे एक परिष्कृत और परिपक्व टोन की आवश्यकता होती है
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य चरण 16 को लिखें
    6
    एक कहानी ऊपर उल्टा रखो एक व्यंग्य लिखने के सबसे आसान तरीकों में से एक आप को वास्तव में समर्थन देने की कोशिश कर रहे एक व्याकरण के विपरीत स्थिति को मानना ​​है। ऐसा करने से, आप दिखा सकते हैं कि विपक्ष क्या कहता है बेतुका है।
  • पुस्तक "एक मामूली प्रस्ताव" स्विफ्ट द्वारा में लौटने के बाद लेखक जो मानवतावाद इस्तेमाल किया कृत्यों का औचित्य साबित करने किसी के नजरिए पर ले जाता थे बहुत अमानवीय और, ऐसा करके, लेखक सुर्खियों लोगों पर उनकी कंपनी में ले जाया गया उन्होंने कम नाटकीय तरीके से उसी पद्धति का इस्तेमाल किया
  • भाग 4

    व्यंग्या प्रकाशित करें
    छवि टाइप करें एक व्यंग्य कदम 17 लिखें
    1
    अपने पाठकों को जानें यह कहने का एक और तरीका है? उन लोगों को समझें, जो आपके द्वारा प्रकाशित किए गए प्रकाशन को पढ़ते हैं। एक समाचार पत्र या कोई गंभीर मीडिया आउटलेट शायद ही कभी, व्यंग्य का उपयोग करता है तो, यदि आप एक प्रकाशक जो इसे प्रिंट होगा करने के लिए और पाठकों जो इसे सराहना करेंगे, एक प्रकाशन है कि निर्भर करता है अक्सर व्यंग्य चयन करने के लिए अपने काम प्रदान करना चाहते हैं।
    • संदर्भ भी समझने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप इसे पढ़ने की अपेक्षा करते हैं तो व्यंग्य को स्वीकार करना और समझने में काफी आसान है, लेकिन जब आप कुछ अलग की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तब कम होता है
  • एक व्यंग्य चरण 18 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    उपयुक्त शीर्षक चुनें पाठक का ध्यान खींचने के लिए एक लेख या किताब का शीर्षक जिम्मेदार होगा। आपको लगता है कि यह महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन एक अच्छे शीर्षक के बिना, आप किसी को भी अपने व्यंग्य पढ़ने के लिए नहीं समझा सकते हैं
  • यहां तक ​​कि एक ही शीर्षक व्यंग्य हो सकता है वह स्विफ्ट की किताब "एक मामूली प्रस्ताव" पर वापस सोचता है, जो कुछ भी मामूली था।
  • छवि टाइप करें एक व्यंग्य कदम 19
    3
    यदि ऐसा है, तो एक अच्छी छवि ढूंढें। यदि आप एक समाचार पत्र या पत्रिका के लिए व्यंग्य लिख रहे हैं, तो आपको प्रकाशित करने के लिए एक अच्छी छवि या एक तस्वीर की आवश्यकता है। एक शीर्षक के रूप में, एक अच्छी तस्वीर पाठकों को आकर्षित करती है और उन्हें अपने लेख को पढ़ने के लिए मनाने देती है।
  • कुछ मामलों में, छवि को प्रकाशक द्वारा चुना जाता है, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • यह भी ध्यान रखें कि यदि आपने कोई पुस्तक लिखी है तो यह कम महत्वपूर्ण है।
  • एक व्यंग्य चरण 20 लिखो छवि शीर्षक
    4
    अपना काम फिर से पढ़ें किसी अन्य पाठ के साथ, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि प्रकाशक को यह भेजने से पहले आप जितना संभव हो उतना ही व्यंग्य का हिस्सा होना चाहिए किसी मोटे वर्तनी और व्याकरण की त्रुटियों से प्रकाशक तुरंत आपके टेक्स्ट को प्रकाशित करने के लिए मना कर सकता है।
  • यह भी याद रखें कि, अक्सर, आपके काम को स्वीकार किए जाने से पहले ठीक किया जाएगा। ये परिवर्तन बड़ा या छोटा हो सकता है, लेकिन वे हमेशा अपने टुकड़े को सुधारने के इरादे से बने होते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि संपादन चरण सेंसरशिप का पर्याय नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com