कैसे एक सतीश कार्टूनिस्ट बनें

क्या आप सामाजिक जीवन के बारे में व्यंग्यपूर्ण कॉमिक्स बनाने के लिए अपने उत्कृष्ट कलात्मक कौशल का उपयोग करना चाहते हैं? व्यंग्यपूर्ण कार्टूनिस्ट बनने से पूर्णकालिक नौकरी की गारंटी नहीं होती है, लेकिन यह आपकी महत्वपूर्ण चिंताओं को व्यक्त करने और एक संचार माध्यम के माध्यम से जानकारी को सार्वजनिक करने के लिए एक महत्वपूर्ण आउटलेट हो सकता है, जिसे आप ब्लॉग के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं या अपना विगनेट्स प्रसार कर सकते हैं। समाचार पत्र या पत्रिकाएं यह लेख बताता है कि व्यंग्यकार कार्टूनिस्ट बनने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं क्या हैं, जिन्हें "विज़ुअल पत्रकार", कार्टूनिस्ट या राजनैतिक कार्टूनिस्ट भी कहा जाता है।

कदम

एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
जानें कि व्यंग्य क्या है एक व्यक्ति, संस्थानों और समाज के शातिर या हास्यास्पद कार्यों को दिखाने और आलोचना करने के लिए व्यंग्यात्मक, हाइपरबोले और उपहास के आधार पर व्यंग्य एक अभिव्यंजक माध्यम है। व्यंग्य कर्कश या भड़ौआ के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह अधिक परिष्कृत है। व्यंग्य लोगों, सरकारों, निगमों, संगठनों आदि के अशिष्टता, असंगतता, पाखंड, रवैया, विश्वास या दुष्चक्र को उजागर करने या प्रदर्शित करने का प्रयास करता है। यह एक प्रकार का हास्य है जो मुसीबत में पा सकता है, इसे बनाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि संदर्भ के आधार पर आपको अप्रिय और राजनीतिक रूप से सही या संवेदनशीलता के बीच संतुलन प्राप्त करना होगा।
  • व्यंग्य कला के सभी रूपों में मौजूद है, जिसमें उपन्यास, कविताओं, नाट्य का प्रदर्शन, मूर्तियां, फिल्में और निश्चित रूप से कॉमिक्स भी शामिल हैं। अन्य कलात्मक रूपों के विपरीत, कॉमिक्स को एक शानदार और तेजी से संचार प्रणाली के रूप में प्रस्तुत किया जाता है ताकि एक व्यापक श्रोताओं के लिए छोटे और उथल-पुथल वाले संदेशों को प्रसारित किया जा सके।
  • 2
    कॉमिक्स व्यंग्य के लिए एक लगभग प्राकृतिक वाहन है यहां तक ​​कि कार्टूनिस्ट जो व्यंग्य पर ध्यान केंद्रित नहीं करते अक्सर हास्य के एक रूप के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • डेव ब्राउन यह सोचते हैं कि व्यंग्यपूर्ण हास्य हमें "शासन करने वाले धुनों से बिजली की थोड़ी मात्रा में सुधार करने का एक तरीका है" कार्टूनिस्ट एक एकान्त हत्यारा है जो दूर से गोली मारता है, लेकिन अगर वह कुछ केंद्र कर सकता है, तो वह उन्हें नीचे फेंकने में मदद कर सकता है "।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    आप एक अच्छा कार्टूनिस्ट होना चाहिए आकर्षित करने की क्षमता उन लोगों के लिए उपयोगी होती है जो कॉमिक्स खींचना चाहते हैं, लेकिन कार्टूनिस्ट को स्वतंत्रता के एक बड़े अंतर के रूप में, क्योंकि यह अपने ही उदार शैली को विकसित करने की उम्मीद है। आप व्यंग्य चित्र बनाने के लिए ग्राफिक्स प्रोग्राम्स के साथ काम करना पसंद कर सकते हैं, नई छवियां बनाने के लिए विभिन्न तत्वों को गठबंधन करने में सक्षम हो सकते हैं या व्यंग्यपूर्ण तरीके से पुराने चित्रों में हेरफेर कर सकते हैं। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपको एक अच्छा कार्टूनिस्ट बनने की आवश्यकता है:
  • क्या डिजाइन स्पष्ट और पाठक को स्पष्ट होना चाहिए।
  • आपकी शैली को कृपया चाहिए यह जानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि कार्टूनें कैसे आकर्षित करें।
  • विनोदी कॉमिक्स बनाने के लिए विडंबना और सूक्ष्मता को समझना आवश्यक है।
  • यह एक साथ कला और शब्द का उपयोग करने की क्षमता विकसित करता है। यूनाईटेड फीचर सिंडिकेट के सारा गिलेस्पी बताते हैं कि अच्छी तरह से आकर्षित होने और कुछ मजेदार लिखने की क्षमता पूरी तरह से अलग है और एक अच्छा कार्टूनिस्ट के लिए महत्वपूर्ण है, भले ही वे गठबंधन करना मुश्किल हो।
  • यह संयोजन आपको एक कलाकार और एक पत्रकार बना देता है यहां तक ​​कि अगर यह सच है, न तो पत्रकार और न ही कलाकार आपसे पूरी दुनिया में स्वीकार करेंगे। यह एक निवारक नहीं है, एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट को जनता द्वारा जागरूकता पैदा करने का अवसर है। आंद्रे पिजियेट कहती हैं, "व्यंग्य कला खुफिया और आंतरिक काव्य और बौद्धिक संवेदनशीलता का एक उत्पाद है, जैसे किसी भी रूप में कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए, लेकिन मिर्च की चुटकी के साथ।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    सर्वश्रेष्ठ से जानें समकालीन और पिछले व्यंग्य कार्टूनिस्टों द्वारा प्रेरित यह विचार हमेशा अपनी शैली, अपने चित्रों और व्यंग्य के साथ बनाने के लिए होता है, लेकिन अन्य व्यंग्यपूर्ण व्यंग्यकारियों के दृष्टिकोण और मज़ेदार शैलियों को सीखना आपको उन विचारों और युक्तियों को सीखने और समझने की अनुमति देगा जो आपने अब तक नहीं समझा था। ।
  • अन्य व्यंग्यपूर्ण व्यंग्यों से परामर्श करने के अलावा, यह समझने की कोशिश करें कि सबसे अधिक विवादास्पद और कम प्रभावी क्यों हैं, और यह भी समझने की कोशिश क्यों करें कि उदाहरण के लिए, धार्मिक विगनेट्स ने सभी स्थानों पर और हर समय बहुत विवाद पैदा कर दिया है। कॉमिक्स काम नहीं करते क्यों कुछ कारणों गरीब संदर्भ और इस विषय की कुख्याति की कमी है। यह समझने की कोशिश करें कि व्यंग्यपूर्ण कार्टून क्या समझते हैं, जहां तक ​​आप खुद को सार्वजनिक राय चुनौती देने के लिए दबाव डालना चाहते हैं
  • व्यंग्य के आधार पर पत्रिकाओं, वेबसाइटों और पुस्तकों से परामर्श करें, जैसे स्पिनोज़ा.इत, फॉटेतिनी, अल्टन, आदि। यहां तक ​​कि व्यंग्यपूर्ण टीवी शो देखकर आपकी मदद कर सकते हैं (स्ट्रिसिया ला नोटिज़िया?)।
  • समय के साथ व्यंग्य के विभिन्न रूपों की तुलना करें आप पाएंगे कि व्यंग्य के बारे में सहिष्णुता बढ़ जाती है और संस्कृति और समाज के अनुसार गिरती है। यह अध्ययन आपको यह समझने में मदद करेगा कि कुछ संस्कृतियां दूसरों के व्यंग्य के लिए और अधिक खुली हैं, भले ही व्यंग्य आमतौर पर सबसे ताकतवर शक्तियों से पहले भी रोके न हो।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    5
    राजनीति और समाज में होने वाली घटनाओं पर अप-टू-डेट रहें। इस अवधारणा पर लौटना है कि व्यंग्यपूर्ण कार्टूनिस्ट एक "दृश्य पत्रकार" है, आपको हर दिन तथ्यों पर अपडेट करना होगा, हर दिन। समाचार पढ़ने या समाचार देखने के लिए कुछ समय का उपयोग करें, और उन हाइलाइट की घटनाओं और समस्याओं पर एक राय व्यक्त करें। आपको नई कहानियों को प्राथमिकता देना भी सीखना चाहिए ताकि आप पाठकों को उत्तेजित करने वाले तत्व ढूंढ सकें और यदि आप एक समाचार पत्र के लिए काम करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप प्रकाशक के साथ इस समाचार पर चर्चा करेंगे और निर्णय लेंगे कि क्या करना है। इसका मतलब यह है कि आप हमेशा अपने दिल के निकटतम डिजाइन करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए लचीला, बहुमुखी बनने के लिए तैयार रहें और एक खुले दिमाग रखें।
  • जीवन अक्सर उपन्यास की तुलना में अधिक विचित्र होता है यदि आप वर्तमान घटनाओं को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आपका काम एक और अधिक विचित्र वास्तविकता से आगे नहीं बढ़ेगा
  • प्रसिद्ध बनें यदि आप जानना शुरू कर देते हैं कि आप इस क्षेत्र में अपने प्रभाव और भविष्य में काम करने की संभावनाएं बढ़ेंगे। यह विचार है कि आपकी प्रतिष्ठा का निर्माण शुरू करने के लिए जितना संभव हो उतना लोगों को अपना काम बेनकाब करना है। आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 5 बनें चित्र का चित्र
  • अकेले प्रकाशन और वितरण, ब्लॉग या वेबसाइटों (जैसे DeviantArt) को सौंपे जाने पर सोचें।
  • स्थानीय अख़बारों, या अन्य स्थानीय प्रकाशनों के लिए ड्रा। उन्हें हमेशा सामग्री की आवश्यकता होती है अपने पोर्टफोलियो के लिए प्रकाशित प्रत्येक हास्य पुस्तक की एक प्रति रखें।
  • स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और कॉमिक्स या ग्राफिक कला को स्वीकार करने वाली सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। इसी तरह आंद्रे पिजियेट अपने कॉमिक्स के लिए प्रसिद्ध हो गए, और नकद पुरस्कार इस दुनिया में बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। वह साई समाचार पत्रों को भी नामित प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। डेव ब्राउन को द संडे टाइम्स के नाम से एक प्रतियोगिता जीतने के बाद काम पर रखा गया था।
  • चुटकुले लिखने सहित अपने प्रदर्शनों की सूची का विस्तार करें, और न सिर्फ कॉमिक्स, यदि आप चाहते हैं इस तरह आप "सतारी" के रूप में काम करने की संभावना को बढ़ाते हैं
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 6 बनें चित्र का चित्र



    6
    नौकरी की खोज करें, लेकिन हर चीज का परित्याग नहीं करें यदि आपका उद्देश्य व्यंग्यपूर्ण कार्टूनिस्ट के रूप में कैरियर का पालन करना है, तो पता है कि एक कठिन रास्ता आपको इंतजार कर रहा है, कई अपशिष्ट और संभावना है कि यह सपना कभी सच नहीं आता है। बहुत कम कार्टूनिस्ट हैं जो संपादकीय या व्यंग्यपूर्ण कॉमिक्स के लिए ड्राफ्टस्मीन के रूप में पूरे समय काम करते हैं, और जो लोग ऐसे जगह लेते हैं, जैसे एक लंबे समय तक वहां रहने के लिए जाते हैं। इसके अलावा, प्रकाशनों को आपकी विचारधाराओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए, आप जो विश्वास करते हैं और समाज और संस्थानों के आपके दृष्टिकोण को दर्शाते हैं। उदाहरण के लिए, डेव ब्राउन का कहना है कि वह स्वतंत्र के साथ सहज है, लेकिन वह टेलीग्राफ के साथ सहज नहीं होगा। मत देना स्थानों की कमी आपको अपने लक्ष्य से रोकते हैं। यह हो सकता है कि जिस तरह से आप समय-समय पर छुटकारा पाने की इच्छा रखते हैं (और यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो अगले एक आपको मिलेंगे), लेकिन आपकी प्रतिभा के लिए उपयुक्त कई अन्य नौकरी अवसर भी हैं:
  • किसी अखबार के लिए या जहां कहीं भी कोई डिज़ाइनर या चार्ट आवश्यक है, उसके लिए रोजगार के लिए आवेदन करें। जब आप अंदर होते हैं, चढ़ाई शुरू करना आसान होता है, और दिन-ब-दिन आप अपनी व्यंग्य शैली को विकसित कर सकते हैं, दूसरों को आमंत्रित करने का मौका दे सकते हैं।
  • एक ब्लॉग खोलें और अपने कार्टून के साथ लगातार अपडेट करें। आम तरीकों के माध्यम से प्रशंसकों को संचित करें जिसमें ब्लॉग का विज्ञापन किया जाता है (उदाहरण के लिए, इसे फेसबुक और ट्विटर पर कनेक्ट करके, टिप्पणियों के लिए एक स्थान बनाकर) आदि।
  • एक फ्रीलांसर के रूप में नौकरी खोजें जहां आप एक प्रतिष्ठा और कैरियर बनाना शुरू कर सकते हैं। यह बहुत संभावना है कि जो लोग किराया करना चाहते हैं वे आपकी प्रगति और हाल के समाचारों पर अपने व्यंग्यपूर्ण कार्टून के इतिहास को देखना चाहते हैं, अपनी शैली को समझने के लिए और समझें कि आप व्यंग्यपूर्ण डिजाइनों में घटनाओं का अनुवाद कैसे करते हैं।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 7 बनें चित्र का चित्र
    7
    एक कठोर चयन की अपेक्षा करें यदि आप एक प्रकाशक जो आपको किराया करना चाहता है द्वारा देखा जाता है, अपने गौरव से lulled नहीं है। चयन प्रक्रिया सबसे मुश्किल भाग है! कौन तय करता है कि क्या आपके पास व्यंग्यकार कार्टूनिस्ट के रूप में चयन करने के लिए कौशल है, यह समझने की कोशिश करेंगे कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं। इस बिंदु पर वे समझने के लिए आपको बेहतर तरीके से जानने की कोशिश करेंगे कि क्या आप निश्चित अवधि के लिए नियमित आधार पर कॉमिक्स प्रदान कर सकते हैं। यह आपको बहुत मदद करेगा, यदि आप पहले से ही इसे प्रदर्शित करने में सक्षम हैं, तो ब्लॉग पर आपके विगनेट्स के प्रकाशन के लिए धन्यवाद या पत्रिकाएं
  • जब लोग इसे उम्मीद करते हैं तो सतीरी सबसे अच्छा काम करता है एक प्रकाशन, मुद्रित या ऑनलाइन के लिए नौकरी देखने के लिए बेहतर है, जो अक्सर व्यंग्यपूर्ण कार्टून दिखाता है गंभीर समाचार पत्र कुछ समय में केवल एक बार व्यंग्यपूर्ण कार्टून प्रकाशित करते हैं, और यह आपको समस्याएं पैदा कर सकता है, क्योंकि यह आपको नियमित वेतन नौकरी के निर्माण से रोक सकता है।
  • प्रतियोगिता की बहुत उम्मीद है वहाँ हजारों कार्टूनिस्ट हैं जो हर दिन एक समाचार पत्र या अन्य प्रकाशनों में प्रवेश करने की कोशिश करते हैं।
  • पूरे समय काम पर रखने की उम्मीद मत करो शुरुआत में आपको समझने की कोशिश करने के लिए किराए पर लिया जाएगा कि आपकी शैली पाठकों को पसंद करती है या नहीं। हालांकि कॉमिक्स इस परीक्षण से जीवित रहते हैं, यह बहुत संभावना है कि आप अक्सर एक फ्रीलांसर के रूप में काम करेंगे।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 8 बनें चित्र का चित्र
    8
    इटली में मानहानि पर कानूनों के बारे में जानें यद्यपि यह स्पष्ट हो सकता है कि व्यंग्य करने वाले लोग कानूनी समस्या को पार कर सकते हैं, इस पहलू को शिकायतों से दूर रखना और बदनामी या निन्दा के लिए अभियोग (आप कहां काम करते हैं) के आधार पर महत्वपूर्ण है। बदनामी पर कानून देश से दूसरे देश में बदलता है, लेकिन इंटरनेट के आगमन के साथ हमें दुनिया के अन्य हिस्सों से आने वाले विरोध प्रदर्शनों की भी गणना करना चाहिए, इसलिए मानहानि के मूल नियमों को ध्यान में रखें। बदनामी कानून यह सुनिश्चित करने की तलाश करते हैं कि जब लोग अन्य लोगों द्वारा रिपोर्ट की जाती है, तो लोगों की प्रतिष्ठा को नुकसान नहीं पहुंचाता है बदनामी अनुचित हमलों से प्रतिष्ठा मुक्त करने के लिए व्यक्तिगत अधिकारों के साथ भाषण की स्वतंत्रता को संतुलित करने के लिए कार्य करता है। यह घायल पार्टी के लिए जरूरी महत्वपूर्ण हैं, वे उस आधार पर बने होते हैं जिन पर बाद में कानूनी कार्रवाई आधारित होती है। अक्सर व्यंग्यकार कार्टूनिस्ट एक प्रकार की लम्बी में रहते हैं क्योंकि उनके कॉमिक्स नापसंद इरादों का मतलब कर सकते हैं।
  • उद्देश्य पर मुख्य रूप से फोकस करें यदि आपका उद्देश्य लोगों को हंसी करना या मजाक बनाना है और न ही उपहास करना या अपमान करना है, तो एक अच्छा मौका है कि आपके कार्टून को बदनामी होने का आरोप नहीं लगाया जाएगा। डेव ब्राउन इस तरह की इस अवधारणा को बताते हैं, "[एल] विपरीत [...] व्यंग्य और अपमान के बीच [...] उद्देश्य में निहित है। आप एक छोटे से आदमी पर हँसने के लिए छोटे आकार का सरकोोज़ आकर्षित नहीं करते हैं लेकिन यह स्पष्ट करने के लिए कि यह उनके दार्शनिक या राजनीतिक अपर्याप्तता का प्रतिनिधित्व है। इस तरह से आप यह मानते हैं कि वह एक छोटे आकार का आदमी है, नहीं सेंटीमीटर में, लेकिन बुद्धि के अपमान किसी व्यक्ति के शारीरिक स्वरूप पर आधारित होता है। कॉमिक्स में, आप शारीरिक उपस्थिति को किसी एक के बारे में सोच सकते हैं।"
  • अपने देश में मानहानि पर कानूनों से परामर्श करें अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया देखें
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 9 बनें चित्र का चित्र
    9
    संभावित नतीजों की अपेक्षाएं एक व्यंग्यपूर्ण कार्टूनिस्ट होने का मतलब है एक सामान्य कार्टूनिस्ट की बाधाओं से परे जो हास्य बनाने की कोशिश करता है। धर्म और राजनीति जैसे विषय विशेष रूप से नाजुक हैं, क्योंकि संस्कृति या ऐतिहासिक परंपराओं में निहित सामाजिक संस्थाएं हैं।
  • समाज के बारे में अपने देश के मतों के प्रति ध्यान रखें। लोकतांत्रिक देशों में सार्वजनिक और प्रभावशाली आंकड़ों पर व्यंग्य बहुत स्वीकार किया जाता है। सत्तावादी या अधिनायकवादी देशों के बारे में क्या नहीं कहा जा सकता है, जहां सरकार की गतिविधियों की आलोचना और भयानक नतीजों का कारण हो सकता है।
  • इस विषय को बहुत सावधानी से चुनें। जब आप किसी व्यक्ति का व्यंग्य करते हैं, तो आपको अधिक सतर्क होना चाहिए क्योंकि यह अपमान के लिए गलत तरीके से किया जा सकता है, जिससे प्रतिशोध हो। वह एक छोटे-छोटे चरित्र को व्यंग्य करने के लिए और अधिक ध्यान देता है, सबसे पहले क्योंकि सभी में एक स्थानीय चरित्र होने का पता नहीं है, और फिर क्योंकि जो लोग एक सार्वजनिक व्यक्ति नहीं हैं, उनकी प्रतिष्ठा के मुकाबले एक उच्च प्रोफ़ाइल और इसलिए "मजबूत" टिप्पणियों के लिए और अधिक खुला है।
  • एक सुंदर कवच बनाने के लिए जानें पवित्र गायों का मजाक बनाने के लिए आपको आलोचना की जाएगी। अच्छी तरह से पता है, आप जो विश्वास करते हैं उसकी रक्षा करने के लिए तैयार रहें और आप दूसरों के साथ व्यवहार करने के बारे में सीखें!
  • कभी-कभी एक व्यंग्यकार कार्टूनिस्ट खतरनाक हो सकता है और आपके जीवन को ख़तरे में डाल सकता है। उदाहरण के लिए, जब व्यंग्य कार्टून डेनमार्क में प्रकाशित हुए थे, तो भविष्यद्वक्ता मुहम्मद को चित्रित किया गया, कार्टूनिस्टों को मौत के साथ धमकी दी गई और हिंसा के विभिन्न कृत्यों का पालन किया गया।
  • टिप्स

    • व्यंग्य का उपयोग करने के अन्य तरीकों के बारे में सोचें, जैसे किताबें लिखना और फिल्में बनाना। यहां तक ​​कि अगर यह आपको जीने की इजाजत नहीं देता है, तो यह आपके कौशल को सुधारता है और आपको नोटिस करता है। कई कलात्मक कार्यों की तरह, यह लागत का भुगतान करने के लिए एक अंशकालिक नौकरी करने में मदद करता है
    • स्मार्ट बनें, न सिर्फ मज़ेदार, और अश्लील होने की कोशिश न करें। व्यंग्य तीव्र, सूक्ष्म, सूचित और बुद्धिमान हास्य का एक रूप है। यह अपमान या उपहास नहीं है
    • यह एक "तटस्थ" कार्टूनिस्ट होना मुश्किल है आपके व्यंग्य का स्रोत आपके राजनीतिक, धार्मिक, सामाजिक और संस्थागत दृष्टि से आता है, लेकिन आपके इतिहास से सभी के ऊपर है यदि आप अपने पंथ में प्रवेश नहीं करते हैं, तो आपके कॉमिक्स फ्लैट बने रहेंगे

    चेतावनी

    • कुछ लोग आसानी से नाराज हैं, खासकर उन लोगों के साथ जो अधिक चरम सोचा था। ये लोग विश्वसनीय आलोचक नहीं हैं जो लोग रचनात्मक आलोचना करते हैं, वे जो व्यंग्य की सराहना करते हैं और इसके उपयोग का समर्थन करते हैं, लेकिन वे आपको सुधार करने के तरीके पर सुझाव देते हैं।
    • ऐसे कई देश हैं जहां राजनीति, धर्म, संस्कृति और सामाजिक समस्याओं के बारे में व्यंग्य न केवल स्वीकार किया जाता है, लेकिन आप जेल में जा सकते हैं (जब तक हाल ही में इटली में भी नहीं हुआ, अच्छे से शुक्रिया, सौल्स्टी है, और ये यह वास्तव में व्यंग्य है)। यदि आप एक व्यंग्यकार कार्टूनिस्ट बनना चाहते हैं, तो आपको अपने बचाव का और सुरक्षित रहने या कम प्रोफ़ाइल रखने के लिए सीखना होगा।
    • एक व्यंग्यपूर्ण कार्टूनिस्ट होने के नाते इसका मतलब है कि आप अपने विचारों की रक्षा के लिए तैयार हैं और आप क्या मानते हैं। दोस्तों और रिश्तेदारों द्वारा अस्वीकार करने के लिए तैयार! दूसरी ओर, नए दोस्त बनाने और अपने काम के लिए सराहना की भी तैयार है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • व्यंग्यपूर्ण प्रकाशन और कॉमिक्स ऑनलाइन या मुद्रित
    • आपके हथियार - पेन / स्याही / रंग और कागज
    • व्यंग्यपूर्ण चुटकुले (अपनी शैली खोजिए!)
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com