एक हार्ड ड्राइव से सामग्री को एक नई प्रतिलिपि कैसे कॉपी करें

एक नया कनेक्ट करें डिस्क ड्राइव

(संभावित रूप से अधिक सक्षम) एक पीसी पर और एक मौजूदा इकाई की सामग्री की प्रतिलिपि बनाएँ। नई इकाई मूल के समान होगी, और यदि मूल प्रति भी थी तो यह सिस्टम प्रारंभ करने के लिए प्रयोग करने योग्य होगा। नतीजतन, नई इकाई पुराने को बदलने में सक्षम होगी, जो अंततः अतिरिक्त मेमोरी के रूप में इस्तेमाल की जाएगी या पीसी से अलग-अलग प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल की जाएगी।

कदम

1
शुरू करने से पहले पूरा अनुच्छेद (अनुशंसाएं और चेतावनी सहित) पढ़ें
  • 2
    निर्धारित करें कि किस डिस्क ड्राइव को पीसी बूट में उपयोग करता है
  • 3
    आईडीई नियंत्रक के इंटरफेस प्रकार की स्थापना। कई प्रकार हैं (एससीएसआई, आईडीई, आदि) यह लेख दो सबसे आम आईडीई नियंत्रकों को कवर करेगा: समानांतर (पाटा) और सीरियल (एसएटीए) नियंत्रक
  • 4
    डिस्क ड्राइव या "सेट अप" या "सेटअप" सीडी खोजें (उपयोगी लिंक के लिए नीचे दिए गए टिप्स अनुभाग देखें) निर्माता की वेबसाइट से इस सॉफ़्टवेयर के नवीनतम संस्करण को डाउनलोड करें यदि सॉफ़्टवेयर को यूनिट में शामिल नहीं किया गया था। यदि आप एक वेबसाइट से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं तो पीसी द्वारा समर्थित ड्राइव पर उपयोग करने के लिए बूट सिस्टम बनाया जाता है यदि फ्लॉपी ड्राइव नहीं है तो फ्लॉपी से छवि प्रतिलिपि काम नहीं करेगी।
  • 5
    पीसी की इसी ड्राइव में सेटअप डिस्क डालें जहां नई हार्ड डिस्क इंस्टॉल हो जाएगी।
  • 6
    अपने पीसी डिस्क ड्राइव के दस्तावेज को ढूंढें या डाउनलोड करें। अगर निर्माता के इंस्टॉलेशन प्रोग्राम के सीडी-रोम संस्करण (या सीडी छवि) को पीसी ड्राइव में लोड किया गया है, तो जानकारी शायद डिस्क पर होती है डिस्केट के संस्करण, सामान्य रूप में, अंतरिक्ष की सीमाओं के कारण यह जानकारी नहीं है पीसी बंद होने पर उपयोग करने के लिए इस आलेख के साथ इस जानकारी को प्रिंट करें। यदि ये डिस्क लेबल पर उपलब्ध नहीं हैं, तो यह जानकारी ठीक से जंपर्स सेट करने के लिए आवश्यक हो सकती है। मौजूदा यूनिट के मेक और मॉडल और मुद्रित सर्किट बोर्ड पर नई इकाई को दर्शाता है।
  • 7
    डिस्कनेक्ट करें और बंद करें।
  • 8
    निर्धारित करें और इससे बदलें BIOS (यदि आवश्यक हो) नीचे संकेतित तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके आरंभीकरण पथ की सेटिंग (यह जम्पर्स की जांच और संशोधित करने के लिए मौजूदा इकाइयों को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है):

  • समानांतर आईडीई इकाइयां (जिसे पाटा, आईडीई या पीआईडी ​​कहते हैं) इकाई पर कूदने वालों के साथ और कनेक्शन आईडीई केबल के स्थान के साथ निर्धारित की जाती हैं। नीचे वर्णित प्रकारों के अनुसार चुनें:
  • मास्टर / दास (एम / एस): मास्टर की स्थिति में ड्राइव पर जम्पर सेट अगर यह प्रारंभ इकाई हो गया है, और गैर प्रारंभ इकाई के लिए दास की स्थिति में। जुर्मानियों की सही स्थिति के लिए दोनों दस्तावेज जांचना सुनिश्चित करें। सभी आईडीई इकाइयों में एम / एस चयन होता है। मदरबोर्ड (या आईडीई कंट्रोल बोर्ड) को एकल आईडीई केबल से कनेक्ट होने पर एक यूनिट मास्टर और दूसरे को दास होना चाहिए, या:
  • केबल चयन (सीएस): केबल चयन (सीएस) की स्थिति में दोनों इकाइयों के लिए कूदने वालों को सेट करें और केबल के अंत में कनेक्टर को इनिशियलाइज़ेशन यूनिट में और कनेक्टर को आधे रास्ते से केबल के जरिए गैर-प्रारंभिक ड्राइव में डालें। सभी आईडीई इकाइयों में सीएस विकल्प नहीं है। यदि दो इकाइयां एक IDE केबल से जुड़े हैं, तो दोनों को उसी विधि (एम / एस या सीएस) का उपयोग करना चाहिए। एक ही आईडीई केबल पर एम / एस कूदने वालों के साथ पहचाने गए एक यूनिट पर कनेक्ट न करें, एक यूनिट के साथ सीएएस पर सेट जंपर के साथ पहचाना इकाइयों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पहचान पद्धति के बावजूद, केबल के दूसरे भाग को आईडीई कनेक्शन में मदरबोर्ड (या आईडीई नियंत्रण बोर्ड) पर सबसे कम संख्या के साथ डाला जाना चाहिए। कार्ड पर संकेत प्रदान नहीं किया गया है, तो मदरबोर्ड मैनुअल (या आईडीई कार्ड) से परामर्श करें। आमतौर पर बंदरगाहों को IDE0 और IDE1 नाम दिया गया है। IDE0 सबसे कम पोर्ट नंबर है और इसका प्रयोग किया जाना चाहिए।
  • स्वामी ड्राइवर्स या दासों से संकेत करने के लिए एसएटीए ड्राइव में कूदने वाला नहीं है यूनिट की पहचान को बूट से एक को एसएटीए कनेक्शन से मदरबोर्ड (या एसएटीए कंट्रोल बोर्ड) पर सबसे कम संख्या के साथ जोड़कर किया जाता है। के बाद से इंटरफ़ेस केबल SATA समाप्त होता है में से प्रत्येक में केवल एक ही कनेक्टर है, पहचान जम्परों के इकाई आवश्यक नहीं है, क्योंकि पहचान कनेक्शन SATA बंदरगाह की संख्या के आधार किया जाता है कर रहे हैं। एसएटीए केबल के एक छोर को ड्राइव से जोड़ा जाता है और दूसरे को मदरबोर्ड (या एसएटीए कंट्रोल कार्ड) से जोड़ा जाता है बूट डिवाइस बंदरगाह SATA0, और आगे तुरंत अगले संख्या के साथ SATA बंदरगाह से जुड़ा इकाइयों (या मदरबोर्ड में सबसे कम संख्या के साथ SATA बंदरगाह के लिए) से जोड़ा जाना चाहिए।
  • 9
    प्रत्येक ड्राइव पर डेटा केबल (पाटा या एसएटीए) और पावर केबल दोनों से कनेक्ट करें इन कनेक्शन के बिना एक इकाई पहचानी नहीं जाएगी या उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं होगी।



  • 10
    इकाइयों को केवल उन्हें पकड़ने के लिए पर्याप्त स्क्रू कस करके पुनर्स्थापित करें, क्योंकि आपको सेटिंग बदलने के लिए उन्हें फिर से निकालना होगा, या कुछ और प्रक्रिया पूरी होने पर यूनिट स्थापना पूरी हो जाएगी।
  • 11
    पीसी बायोस एक्सेस करें सत्यापित करें कि पीसी ने सभी इकाइयों को सफलतापूर्वक मान्यता दी है। अगर पीसी में सभी इकाइयों को पहचानने में परेशानी होती है तो ज़रूरी जितना भी आवश्यक हो। इन समस्याओं को सुलझाने के लिए इकाई दस्तावेज़ीकरण उपयोगी होगा। इस समय इकाइयों की क्षमताओं का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि बाद में, स्थापना और प्रतिलिपि प्रक्रिया के दौरान, यूनिटों को सी और डी के परिचित नाम नहीं मिलेगा। यूनिट में अंतर करने से यूनिट को अलग करना आवश्यक है, इसलिए यह मौलिक है डेटा को सही ढंग से कॉपी करने के लिए
  • 12
    आरम्भिकरण आदेश की पुष्टि और संशोधित करें (यदि आवश्यक हो), ताकि यह उस इकाई द्वारा किया जाता है जो कि पिछले चरण में निर्दिष्ट मीडिया युक्त है।
  • 13
    BIOS सेटअप पृष्ठ को सहेजें और बाहर निकलें। पीसी नई "सेटिंग" या "स्थापना" मीडिया पर आधारित प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू कर देगा।
  • 14
    प्रक्रिया का पालन करें या स्थापना की जांच करें। सुनिश्चित करें कि जानकारी मिलती है इस बिंदु पर आपको पता होना चाहिए कि कैसे स्रोत डिस्क (डेटा की प्रतिलिपि इकाई) और गंतव्य (इकाई जिसे डेटा प्राप्त होगा) की पहचान करना है। यदि आप स्रोत और गंतव्य इकाई के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, रोकें. यदि आप गलत चुनाव करते हैं, तो उन पर गलत डेटा ओवरराइट किया जाएगा "अच्छा "है, जिससे आप जानकारी खो देते हैं यदि आप इकाई पहचान के बारे में सुनिश्चित हैं, तो नई इकाई की स्थापना जारी है।
  • 15
    "कॉपी एक इकाई से दूसरे में" विकल्प का पता लगाएँ स्रोत इकाई को गंतव्य इकाई में कॉपी करें प्रतिलिपि प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय स्रोत इकाई में संग्रहीत डेटा की मात्रा पर निर्भर करता है। गंतव्य इकाई स्रोत इकाई से बड़ा होना चाहिए
  • 16
    जांचें और उनके मूल स्थिति में BIOS सेटिंग्स की रिपोर्ट करें। एक बार पूरा होने पर, यूनिट से मीडिया को निकाल दें (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है), और इसे सामान्य रूप से आरंभ करें जैसा आप करते हैं जैसा कि आपने पहले किया था, BIOS सेटिंग्स पृष्ठ तक पहुंचने के लिए सिस्टम स्टार्टअप प्रक्रिया को रोकें मूल स्थिति में सेटिंग्स (विशेषकर आरंभ करने के लिए इकाइयों के क्रम) को पुनर्स्थापित करें, फिर सहेजें और बाहर निकलें। पीसी को नई इकाई से आरंभ करना चाहिए अगर यह पहला इनिशियलाइज़ेशन इकाई है। विंडोज या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आरंभ करने के बाद दोनों ड्राइव की सामग्री की जाँच करें। एक बार जब आप यह सत्यापित कर लें कि सबकुछ ठीक है, तो मूल डिस्क को हटाया, स्वरूपित या निकाला जा सकता है (पीसी बंद करने के बाद)। यदि आप निकालते हैं, तो यूनिट को किसी डिस्क या दुर्घटना की स्थिति में सहेजा हुआ डेटा पुनर्प्राप्त करने के लिए और बाहरी डिस्क के रूप में उपयोग किए जाने वाले पोर्टेबल चेसिस में स्थापित किया जा सकता है।
  • 17
    पीसी केस में सभी इकाइयां लॉक करें तारों को जगह में रखो, ताकि वे कम से कम हवा के परिसंचरण में हस्तक्षेप कर सकें, और पीसी केस में कवर की जगह ले सकें।
  • टिप्स

    • जब भी संभव हो नवीनतम सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें निर्माता लगातार की सिस्टम को अद्यतन करते हैं "सेटिंग्स" या स्थापना सॉफ्टवेयर. उदाहरण के लिए पश्चिमी डिजिटल के "डेटा लाइफगार्ड उपकरण विंडोज 11.2" (उनके विंडोज सेटिंग सॉफ्टवेयर) आपको प्राथमिक (आईडीई0 पोर्ट) या द्वितीयक (आईडीई 1 पोर्ट) पोर्ट के जरिये सिस्टम को इसे कनेक्ट करके एक नई इकाई जोड़ने की अनुमति देता है हमेशा की तरह विंडोज शुरू करने के लिए पीसी शुरू करें उसके बाद, "सेटअप" को उस बिंदु पर चलाएं जहां उसे विभाजन, प्रारूप, और डिस्क की वैकल्पिक प्रतिलिपि की आवश्यकता होती है। एक बार पूरा हो जाने पर, नई इकाई को कॉपी के साथ आईडीई 0 पोर्ट को मास्टर के रूप में जोड़ना (एम / एस या सीएस जुम्पर की स्थापना के माध्यम से) आप पीसी को नई इकाई से शुरू करने में सक्षम होंगे। इन प्रसिद्ध निर्माता के सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें:पश्चिमी डिजिटल, सीगेट और Maxtor.
    • एक अधिक सक्षम डिस्क के साथ एक प्रारंभिक इकाई को बदलकर स्थान कमाएं। पुरानी यूनिट को अतिरिक्त मेमोरी के रूप में या विंडोज के लिए "एक्सचेंज यूनिट" के रूप में उपयोग करें, या पीसी से निकालें और उसे निकालने योग्य डिस्क के रूप में उपयोग करने के लिए बाहरी फ़्रेम में स्थापित करें

    चेतावनी

    • निर्माता के सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल उस सिस्टम में किया जाना चाहिए जिसमें जुड़ा हुआ निर्माता (सीगेट सॉफ्टवेयर एक सिस्टम पर काम नहीं करता है जिसमें केवल पश्चिमी डिजिटल इकाइयों और इसके विपरीत जुड़ा हुआ) का कम से कम एक इकाई है।
    • डेटा के केबल प्लग को यूनिट के सॉकेट्स में गलत प्रविष्टि को रोकने में मदद करने के लिए अनुकूलित किया जाता है। उन्हें मजबूर करके, आप फिर भी उन्हें उल्टा कर सकते हैं फ्लैट रिबन या इस तरह के फ्लॉपी, सीडी / डीवीडी-ROM ड्राइव, पाटा और अन्य इकाइयों को जोड़ने के लिए उन के रूप में "केबल", आम तौर पर एक रंग, एक अलग पट्टी, आदि के साथ केबल के किनारे के साथ कोई पहचानकर्ता इस पहचानकर्ता को प्लग का # 1 (बाएं सबसे ऊपर वाला) पिन करने के लिए कनेक्ट होना चाहिए। इसमें कनेक्टर के केंद्र में एक मार्कर भी हो सकता है जो इकाई और मदरबोर्ड (या नियंत्रण बोर्ड) की कुर्सियां ​​के आकार के साथ संरेखित करता है। गलत सम्मिलन में पिनों को झुका या तोड़ना शामिल है।
    • पावर कनेक्टर के पास एक समान संरक्षण पैटर्न है, जिसके लिए गलत तरीके से सम्मिलित करने के लिए बहुत बल की आवश्यकता होती है। एक इकाई को अयोग्य रूप से खिलाकर आमतौर पर स्थायी क्षति होती है और प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com