गैर-काम करने वाले लैपटॉप की हार्ड डिस्क से डाटा कैसे पुनर्प्राप्त करें

जब कोई कंप्यूटर हार्डवेयर की समस्या के कारण सॉफ़्टवेयर विफलता के कारण "मर जाता है", तो फ़ाइलें, जबकि हार्ड डिस्क पर बरकरार रहती हैं, दुर्गम हैं। विंडोज, मैक या लिनक्स के साथ एक नोटबुक की हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने के लिए, नीचे दिए गए तरीकों में से एक का पालन करें।

कदम

विधि 1

पुरानी हार्ड ड्राइव को बाह्य में बदलना (विंडोज, मैक, लिनक्स)
हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
1
बाह्य हार्ड ड्राइव समर्थन प्राप्त करें: यह एक ऐसी संरचना है जहां आप अपने कंप्यूटर की एक हार्ड डिस्क को यूएसबी पोर्ट के जरिए दूसरे पीसी पर चलाने के लिए सम्मिलित कर सकते हैं - अनिवार्य रूप से, यह सेट आपके लैपटॉप की आंतरिक हार्ड डिस्क को एक बाहरी रूप में बदल देगा। प्रत्येक कंप्यूटर हार्ड ड्राइव का एक अलग मॉडल का उपयोग करता है, इसलिए आपको यह खरीदारी करने से पहले टूटे हुए लैपटॉप के विनिर्देशों को देखना सुनिश्चित करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके लैपटॉप में 2.5 एसएटीए डिस्क है, तो एसएटीए 2.5 के लिए एक यूएसबी संरचना की आवश्यकता होगी।
  • जब तक आपके पास एक SATA डिस्क नहीं है, एक लैपटॉप सेट खरीदना सुनिश्चित करेंकृपया ध्यान दें कि केवल SATA- विशिष्ट वाले डेस्कटॉप और लैपटॉप दोनों के लिए हार्ड ड्राइव को समायोजित कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि ये बाहरी डिस्क मीडिया सामान्यतः दुकानों में नहीं पाए जाते हैं और आमतौर पर ऑनलाइन खरीदे जाने की आवश्यकता होती है
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 2 से पुनर्प्राप्त डेटा शीर्षक वाली छवि
    2
    पुराने कंप्यूटर के साथ संगत एक कार्यशील कंप्यूटर लें अगर आपके पास एक विंडोज़ पीसी था, तो दूसरे विंडोज़ का उपयोग करें- अगर यह मैक था, तो मैक का उपयोग करें, आदि। सुनिश्चित करें कि आपके पास गैर-काम कर रहे लैपटॉप से ​​पुनर्स्थापित करने वाली फ़ाइलों को समायोजित करने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह है - वैकल्पिक रूप से, आप एक दूसरे बाहरी हार्ड ड्राइव को कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं जो काम करता है और बस कंप्यूटर को फ़ाइल स्थानांतरण प्रणाली के रूप में उपयोग करता है
  • एक लिनक्स कंप्यूटर विंडोज कंप्यूटर से फाइलों को पढ़ने में सक्षम होगा, लेकिन इसके विपरीत नहीं - जब तक कि आप दोनों सिस्टम समझते हैं, फिर भी, विंडोज कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए विंडोज़ हार्ड ड्राइव को ठीक करना बेहतर होगा
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 3 से पुनर्प्राप्त डेटा शीर्षक वाली छवि
    3
    मैक प्रयोक्ता कंप्यूटर में एक विंडोज़ हार्ड ड्राइव डालने के लिए और अपनी हार्ड ड्राइव की सामग्री को पढ़ना, लिखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जब तक कि वह एक विशिष्ट चालक स्थापित न करें, जैसे कि NTFS-3G या Paragon NTFS ध्यान दें, यद्यपि: प्रक्रिया के दौरान एक डिस्क उपयोगिता का उपयोग करता है "बढ़ते" हार्ड डिस्क का डिस्क उपयोगिता पर आपके द्वारा की जाने वाली कोई भी अन्य क्रियाविधि इसकी सामग्री को निकाल सकती है।
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 4 से पुनर्प्राप्ति डेटा शीर्षक वाली छवि
    4
    टूटे लैपटॉप से ​​हार्ड ड्राइव निकालें हैंडसेट बंद करें, इसे डिस्कनेक्ट करें और बैटरी निकालें। इसे चालू करें और आप देखेंगे कि हैंडसेट के विभिन्न अनुभागों को अनसूप किया जा सकता है और अलग से हटा दिया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, अपने लैपटॉप मॉडल को ऑनलाइन देखने के लिए यहां देखें कि आपका हार्ड ड्राइव कहां है या उसके लिए सबसे निकटतम खोजता है: भले ही वे एक लैपटॉप से ​​दूसरे में अलग हो जाएं, एक पोर्टेबल हार्ड ड्राइव अक्सर आकार में समान होती है और 3.5 इंच के फ्लॉपी डिस्क का आकार। हार्ड ड्राइव कवर को खोलें और उसे हटा दें। कुछ मॉडल ऊपर खींचे गए हैं, दूसरों के लिए आपको फ्लैप बाहर की ओर इत्यादि स्लाइड करना होगा।
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव से पुनर्प्राप्ति डेटा शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बाहरी संरचना के कनेक्टर प्लेट को निकालें और उसे हार्ड ड्राइव इंटरफ़ेस में डालें। यह कनेक्शन बनाने के लिए इकाई के एक छोर पर कनेक्टर पिंस ढूंढें।
  • यदि आपके पास एक IDE हार्ड डिस्क है, तो ध्यान दें कि इंटरफेस के ऊपर स्थित एक अलग एडाप्टर है। आपको बस इस एडेप्टर को दूर करना है ताकि इकाई को बाहरी संरचना के कनेक्टर प्लेट में ठीक से जोड़ दिया जाए।
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 6 से पुनर्प्राप्त डेटा शीर्षक वाली छवि
    6
    इस संरचना में हार्ड ड्राइव सम्मिलित करें स्क्रू को बंद करें, यदि आवश्यक हो - अतिरिक्त विवरण के लिए बाहरी आवास के मैनुअल को पढ़ें।
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव से पुनर्प्राप्ति डेटा शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    यूएसबी केबल के माध्यम से काम कर कंप्यूटर को बाहरी हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर चालू है एक बार कनेक्ट होने पर, यूनिट को आपके डेस्कटॉप (मैक) पर एक आइकन के रूप में दिखना चाहिए या एक सूचना दिखाई देनी चाहिए (विंडोज़)। कंप्यूटर स्वतः ड्राइव वाले फ़ोल्डर को स्वतः खोल सकता है।
  • यदि Windows स्वचालित रूप से आपको नए बाह्य संग्रहण ड्राइव के लिए नहीं पूछता है, तो उसे मैन्युअल रूप से खोलें मेरा कंप्यूटर और एक नया रिकॉर्ड की तलाश में
  • यदि पहले डिस्क पर हार्ड डिस्क को मान्यता नहीं दी गई है, तो इसे हटाने का प्रयास करें और इसे फिर से कनेक्ट करें।
  • यदि हार्ड डिस्क पठनीय नहीं है, तो यह संभव है कि हार्ड डिस्क खुद टूट गया हो और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर नहीं है इस मामले में पेशेवर सहायता को बचाव अभियान जारी रखने की आवश्यकता होगी। पता है कि यह बहुत महंगा हो सकता है
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त करें चरण 8
    8
    अपनी पुरानी फाइल खोजें और सहेजें उन्हें अपने कामकाजी कंप्यूटर में स्थानांतरित करें या दूसरी बाहरी हार्ड डिस्क पर नकल और चिपकाने, क्लिक और खींचने आदि। यदि आपके पास बहुत सी बड़ी फ़ाइलों (जैसे गाने और फिल्में) हैं, तो पता है कि स्थानांतरण में कई घंटे लग सकते हैं।
  • हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    9
    जब आप समाप्त कर लें, हार्ड डिस्क विंडो को बंद करें अच्छी खबर यह है कि समस्याग्रस्त कम्प्यूटर अभी भी शारीरिक रूप से बरकरार है और यदि आप अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करते हैं तो संभवतः काम करेंगे।
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव से 10 डेटा पुनर्प्राप्त करें
    10
    यूएसबी आइकन पर राइट-क्लिक करें और निकालें का चयन करें पुराने हार्ड डिस्क को डिस्कनेक्ट करना अब संभव है।
  • विधि 2

    एक डेस्कटॉप कंप्यूटर पर पुराना हार्ड ड्राइव कनेक्ट करें (Windows, Linux)
    लैपटॉप हार्ड ड्राइव से पुनर्प्राप्ति डेटा शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    लैपटॉप हार्ड ड्राइव एडाप्टर किट प्राप्त करें यह आपको अपने लैपटॉप की हार्ड ड्राइव को सीधे एक संगत डेस्कटॉप कंप्यूटर से कनेक्ट करने की अनुमति देगा। अलग-अलग कंप्यूटर अलग हार्ड डिस्क मॉडल का उपयोग करते हैं, इसलिए यह खरीद करने से पहले टूटे हुए लैपटॉप के विनिर्देशों को जांचना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके लैपटॉप में 2.5 एसएटीए डिस्क है, तो आपको 2.5 एसएटीए एडाप्टर की आवश्यकता होगी।
  • हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    2
    पुराने डेस्कटॉप के साथ संगत एक काम डेस्कटॉप कंप्यूटर लें किसी विन्डोज़ पीसी के साथ, किसी अन्य विंडोज का उपयोग करें - लिनक्स के साथ, दूसरे लिनक्स - आदि का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास गैर-काम करने वाले लैपटॉप से ​​पुनर्स्थापित करने वाली फ़ाइलों की मेजबानी करने के लिए आपके पास पर्याप्त स्थान है - वैकल्पिक रूप से, आप कार्यरत कंप्यूटर पर एक दूसरे बाहरी हार्ड ड्राइव को कनेक्ट कर सकते हैं और बस कंप्यूटर को एक फ़ाइल स्थानांतरण प्रणाली के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • एक लिनक्स कंप्यूटर विंडोज कंप्यूटर से फाइलें पढ़ने में सक्षम होगा, लेकिन वाइससेन्स नहीं- हालांकि, जब तक कि आप दोनों सिस्टम को समझ न लें, विंडोज के लिए हार्ड ड्राइव को पुनर्प्राप्त करने के लिए विंडोज कंप्यूटर का उपयोग करना बेहतर होता है
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 13 से पुनर्प्राप्त डेटा शीर्षक वाली छवि
    3
    टूटे लैपटॉप से ​​हार्ड ड्राइव निकालें हैंडसेट बंद करें, बैटरी को अनप्लग करें और निकालें। इसे फैल कर देखेंगे और आप देखेंगे कि हैंडसेट के आधार के विभिन्न अनुभागों को अलग से हटाया जा सकता है और हटाया जा सकता है। या अपने लैपटॉप मॉडल को ऑनलाइन देखने के लिए देखें कि आपका हार्ड ड्राइव कहां है या बस सबसे संभावित उम्मीदवार के लिए खोज करें: भले ही वह एक लैपटॉप से ​​दूसरे में अलग हो, पोर्टेबल हार्ड ड्राइव अक्सर आकार और आकार में समान होता है 3.5 इंच फ्लॉपी डिस्क हार्ड ड्राइव कवर को खोलें और उसे हटा दें। कुछ मॉडल ऊपर खींचे गए हैं, दूसरों के लिए आपको फ्लैप बाहर की ओर इत्यादि स्लाइड करना होगा।
  • यदि आपके पास एक IDE हार्ड डिस्क है, तो ध्यान दें कि इंटरफेस के ऊपर स्थित एक अलग एडाप्टर है। बस इस एडाप्टर को खींचें जिससे कि इकाई बाहरी संरचना की कनेक्टर प्लेट को ठीक से कनेक्ट हो।
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 14 से पुनर्प्राप्त डेटा शीर्षक वाली छवि
    4
    कंप्यूटर बंद करें, इसे अनप्लग करें और खोलें मीनार. आपको पुराने हार्ड ड्राइव को सीधे मदरबोर्ड से कनेक्ट करने के लिए एडेप्टर का उपयोग करना होगा।
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 15 से पुनर्प्राप्त डेटा शीर्षक वाली छवि
    5
    डिस्क एडेप्टर का उपयोग करके कार्यशील कंप्यूटर पर गैर-सक्रिय ड्राइव को कनेक्ट करें। ऐसा कैसे करें यह आपके डिस्क और एडाप्टर के प्रकार पर निर्भर करता है, जिसके बाद किट के साथ दिए गए निर्देशों का उपयोग किया जाता है।
  • यदि आपके पास एक आईडीई डिस्क है, तो उसे मोड में कॉन्फ़िगर करें "दास" आईडीई रिबन से कनेक्ट करने से पहले एक विशिष्ट पिन या पिंस के समूह (तथाकथित) पर एक प्लास्टिक की टोपी को ले जाने से, कॉन्फ़िगरेशन को डिस्क पर ही सेट किया जाना चाहिए "उछलनेवाला") हार्ड डिस्क इंटरफ़ेस पर। "गुलाम" मोड में कॉन्फ़िगर करना स्टार्टअप के दौरान डेस्कटॉप "मास्टर" हार्ड डिस्क के साथ परस्पर विरोधी होने से पोर्टेबल हार्ड डिस्क को रोक देगा।



  • हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    6
    नया डेस्कटॉप पहचानने के लिए अपने डेस्कटॉप को कॉन्फ़िगर करें डेस्कटॉप को मैन्युअल रूप से पुन: कनेक्ट करें, इसे चालू करें और खोलें BIOS. "मानक CMOS सेटिंग्स" या "आईडीई कॉन्फ़िगरेशन" पर जाएं, जहां आपको चार भिन्न मास्टर और गुलाम सेटिंग्स मिलेंगी। स्वचालित जांच के लिए सभी चार क्षेत्रों को बदलें
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 17 से पुनर्प्राप्त डेटा शीर्षक वाला छवि
    7
    BIOS से बाहर निकलें और सिस्टम को पुनरारंभ करें। अब डेस्कटॉप को स्वचालित रूप से नए हार्डवेयर का पता लगाना चाहिए।
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 18 से डेटा पुनर्प्राप्त करें शीर्षक
    8
    नई हार्ड डिस्क खोलें यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं, तो "मेरा कंप्यूटर" पर जाएं और नई हार्ड डिस्क देखें। लिनक्स के साथ, नई डिस्क "देव" निर्देशिका में दिखाई देगी।
  • यदि हार्ड डिस्क पठनीय नहीं है, तो यह संभव है कि हार्ड डिस्क ही (और कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर) को तोड़ा नहीं गया है। इस मामले में पेशेवर सहायता को बचाव अभियान जारी रखने की आवश्यकता होगी। पता है कि यह बहुत महंगा हो सकता है
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव से पुनर्प्राप्ति डेटा शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    9
    अपनी पुरानी फाइल खोजें और सहेजें उन्हें अपने बाहरी हार्ड ड्राइव या कंप्यूटर को नकल और चिपकाने, क्लिक और खींचने आदि के द्वारा स्थानांतरित करें। यदि आपके पास बहुत सी बड़ी फ़ाइलों (उदाहरण के लिए, गाने और फिल्में) हैं, तो ध्यान दें कि स्थानांतरण में कई घंटे लग सकते हैं।
  • हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    10
    यदि आप चाहें तो हार्ड डिस्क की स्थापना रद्द करने के लिए डेस्कटॉप को बंद और अनप्लग करें चूंकि हार्ड ड्राइव शारीरिक रूप से बरकरार है, अगर आप अपने पीसी पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करते हैं, तो शायद यह पुराने लैपटॉप में अच्छी तरह से काम करेगा।
  • विधि 3

    एक अन्य कंप्यूटर के माध्यम से पुरानी फाइलें एक्सेस करना (केवल मैक)
    हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    1
    एक फायरवायर केबल प्राप्त करें आप कहीं भी 5 से 20 यूरो के बीच एक नया खरीद सकते हैं या किसी मित्र से उधार ले सकते हैं।
  • हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    2
    एक काम कर मैक लें सुनिश्चित करें कि आपके मैक को उन फ़ाइलों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त स्थान है जो आप आउट-ऑफ-उपयोग लैपटॉप से ​​पुनर्स्थापित करना चाहते हैं - वैकल्पिक रूप से, आप मैक को बाहरी हार्ड ड्राइव से कनेक्ट कर सकते हैं और मैक को फ़ाइल ट्रांसफर सिस्टम के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    3
    मैक से कनेक्ट करें "मृत" फ़ायरवायर केबल का उपयोग करने वाले एक को सुनिश्चित करें कि जब आप ऐसा करते हैं तो मैक बंद हो जाता है
  • हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    4
    जैसे ही आप अपने मैक को चालू करते हैं, तब तक टी कुंजी दबाएं जब तक कि फ़ायरवायर आइकन प्रकट नहीं हो जाता। यह कंप्यूटर में शुरू होता है "गंतव्य मोड"अर्थात, मैक आपको आपके कंप्यूटर पर एक और मास्टर ड्राइव पर पहुंच प्रदान करेगा।
  • यदि आप ओएस एक्स 10.4 का उपयोग करते हैं: सामान्य रूप से कंप्यूटर चालू करें, ऊपर जाएं सिस्टम वरीयताएँ -> बूट डिस्क -> गंतव्य मोड, फिर गंतव्य मोड में कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    5
    अपने Mac डेस्कटॉप पर असफल कंप्यूटर हार्ड ड्राइव को ढूंढें और खोलें यदि वह ड्राइव आपके डेस्कटॉप पर प्रकट नहीं होती है, तो आपके पुराने कंप्यूटर की क्षति संभवतः शारीरिक है: इसका अर्थ है कि बचाने के ऑपरेशन को समाप्त करने के लिए पेशेवर सहायता की आवश्यकता है। पता है कि यह हस्तक्षेप बहुत महंगा हो सकता है
  • लैपटॉप हार्ड ड्राइव चरण 26 से पुनर्प्राप्त डेटा शीर्षक वाला छवि
    6
    पुरानी फाइलें सहेजें उन्हें अपने मैक को चलाने या अपने बाहरी हार्ड ड्राइव पर प्रतिलिपि बनाने और चिपकाने, क्लिक और खींचने आदि के लिए स्थानांतरण करें। यदि आपके पास बहुत बड़ी फ़ाइलें (गीत, फ़िल्में, आदि) हैं, तो पता है कि स्थानांतरण में कई घंटे लग सकते हैं।
  • हार्ड ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    7
    जब आप समाप्त कर लें, हार्ड डिस्क विंडो को बंद करें अच्छी खबर यह है कि समस्याग्रस्त कम्प्यूटर अभी भी शारीरिक रूप से बरकरार है और यदि आप अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करते हैं तो संभवतः काम करेंगे।
  • हार्ड डिस्क से डेटा को पुनर्प्राप्त करने वाला चित्र। चरण 28
    8
    इच्छित इकाई पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें और निकालें चुनें: अब आप गैर-कार्यशील कंप्यूटर को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आपको संदेह है कि आपके पुराने लैपटॉप वायरस के कारण शुरू नहीं होता है, तो अपने कंप्यूटर पर किसी भी फाइल को ले जाने से पहले एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के साथ अपनी पुरानी हार्ड ड्राइव को स्कैन करना सुनिश्चित करें।
    • यदि आप अपने पोर्टेबल हार्ड ड्राइव को अपने पुराने लैपटॉप में वापस न रखने का फैसला करते हैं, तो आप इसे स्थायी रूप से एक बाहरी हार्ड ड्राइव या डेस्कटॉप के गुलाम ड्राइव के रूप में छोड़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • लिनक्स में, कोशिश करने से पहले केवल पढ़ने के लिए फाइल सिस्टम को माउंट करना सुनिश्चित करें NTFS फाइल सिस्टम - विशिष्ट सॉफ़्टवेयर संकुल के बिना - केवल पढ़ने के लिए मोड में डिफ़ॉल्ट रूप से खोला जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कुछ छोटे पेचकश
    • संगत कंप्यूटर
    • बाहरी हार्ड डिस्क संरचना (विकल्प 1)
    • लैपटॉप हार्ड ड्राइव एडाप्टर किट (विकल्प 2)
    • फायरवायर केबल (विकल्प 3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com