इंटरनेट पर आपकी गतिविधियां जांचने से लोगों को कैसे रोकें?

इंटरनेट अपनी उपयोगिता के लिए बनाई गई थी, इसकी सुरक्षा के लिए नहीं अगर आप जितना इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं, उतना इंटरनेट के रूप में सर्फ करना, शायद कई लोग स्पायवेयर, स्क्रिप्ट या यहां तक ​​कि एक वीडियो कैमरा के साथ अपनी आदतों को नियंत्रित करते हैं! इस जानकारी के लिए धन्यवाद, कोई भी समझ सकता है कि आप कौन हैं, आप कहाँ रहते हैं और कई अन्य व्यक्तिगत जानकारी इंटरनेट पर आपको पता लगाने के दो मुख्य तरीके हैं:

  • आपके कंप्यूटर पर सीधे मैलवेयर स्थापित करना
  • नेटवर्क के अन्य भागों में आप दूरस्थ सर्वर के साथ आदान-प्रदान डेटा को सुनना

कदम

विधि 1

मैलवेयर से बचना
इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक से छवि चरण 1
1
अपना ऑपरेटिंग सिस्टम अद्यतित रखें बुरे लोगों के लिए सबसे आसान तरीका रिकॉर्ड करने और आपके बारे में सारी जानकारी जांचने के लिए आपको एक स्पायवेयर या वायरस स्थापित करने या अपने कंप्यूटर में स्वतः ही प्रवेश करना है। अद्यतन ऑपरेटिंग सिस्टम रखते हुए, आप महत्वपूर्ण सिस्टम है कि लोगों को छेद के माध्यम से अपने सिस्टम में प्राप्त कर सकते हैं रोकने के लिए निर्माता द्वारा प्रस्तुत घटकों के लिए सुरक्षा अद्यतन का लाभ ले सकते हैं, इस प्रकार अनावश्यक कुछ स्पाइवेयर बना रही है।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक छवि शीर्षक चरण 2
    2
    कार्यक्रमों को अद्यतित रखें कार्यक्रमों के नए संस्करणों को उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने और नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह सच है। लेकिन न केवल: वे गलतियों को ठीक करने के लिए भी सेवा करते हैं वहाँ त्रुटियों के कई प्रकार हैं: उनमें से कुछ ही ग्राफिक कलाकृतियों का उत्पादन, दूसरों को आप इस कार्यक्रम के कुछ सुविधाओं का लाभ ले पाएगा, दूसरों को अपने कंप्यूटर का नियंत्रण लेने के हैकर्स द्वारा करने के लिए दूर से और स्वचालित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता। यदि कोई प्रोग्राम त्रुटि रहित है, तो यह दूरस्थ हमलों के सामने नहीं दिखाया जाएगा
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक छवि शीर्षक चरण 3
    3
    अपना एंटीवायरस अप-टू-डेट और परिचालन (माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पर) रखें। यदि वायरस परिभाषा डेटाबेस अद्यतित नहीं है, तो आप उनमें से कुछ के विरुद्ध सुरक्षित नहीं होंगे। यदि आपका एंटीवायरस पृष्ठभूमि में नहीं चल रहा है और आप नियमित रूप से आपके सिस्टम की जांच नहीं करते हैं, तो आप इसे बेहतर तरीके से अनइंस्टॉल कर सकते हैं। एंटीवायरस प्रोग्राम आमतौर पर वायरस, स्पाइवेयर, रूटकिट्स और कीड़े के लिए खोज करते हैं सामान्य एंटीस्पायवेयर प्रोग्राम आम तौर पर जेनेरिक एंटीवायरस से बेहतर नहीं होते हैं
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक चरण 4
    4
    केवल एक सक्रिय एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग करें एंटीवायरस प्रोग्राम को अच्छी तरह से काम करने के लिए संदेहपूर्वक कार्य करना चाहिए। सबसे अच्छे मामले में, आपको दूसरे के खिलाफ एक कार्यक्रम का झूठा सकारात्मक लाभ मिलेगा, और सबसे खराब स्थिति में, दो कार्यक्रम संघर्ष में आ जाएंगे और उनका कामकाज रोका जाएगा। यदि आप वास्तव में एक से अधिक एंटीवायरस का उपयोग करना चाहते हैं, तो डेटाबेस अपडेट करें, इंटरनेट से अपने कंप्यूटर को अनप्लग करें, अपने मुख्य एंटीवायरस को पूरी तरह से बंद कर दें और दूसरे में "अनुरोध पर"। इस बिंदु पर आपको एक झूठी सकारात्मक (आपका मुख्य एंटीवायरस) मिल सकता है: यह सामान्य है अपना मुख्य एंटीवायरस प्रारंभ करें और आप अपने कंप्यूटर को हमेशा की तरह उपयोग कर सकते हैं। Malwarebytes एंटीवायरस रक्षा की अपनी पहली पंक्ति के लिए एक अच्छा इसके अलावा है।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    आधिकारिक साइटों (सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए) या विश्वसनीय रिपॉजिटरी से (लिनक्स / बीएसडी / मैकओएस) को छोड़कर कुछ भी कभी भी डाउनलोड न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप वीएलसी मीडिया प्लेयर डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसे अपनी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करें (Google पर खोज करें और आप उसे ढूंढ सकेंगे: videolan.org vlc)। कभी भी अनौपचारिक वेबसाइटों पर लिंक का उपयोग न करें, भले ही आपके एंटीवायरस आपको ऐसा करने की कोशिश करते समय रिपोर्ट न करें।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    यदि आप कर सकते हैं, तो बाइनरी हस्ताक्षर की जांच करें ([[1]] कुछ उदाहरणों के लिए)। यह हस्ताक्षर आधिकारिक वेबसाइट या विश्वसनीय डेटाबेस द्वारा सौंपा गया है। जब आप फ़ाइल डाउनलोड करते हैं, तो आप किसी विशिष्ट प्रोग्राम के साथ फ़ाइल से इस हस्ताक्षर का उत्पादन भी कर सकते हैं। उसके बाद, आप इस हस्ताक्षर की साइट पर एक के साथ तुलना कर सकते हैं: यदि वे समान हैं, तो आप सही इंस्टॉलर को सुनिश्चित करेंगे। यदि यह मामला नहीं है, तो संभवतः आपने एक नकली इंस्टॉलर डाउनलोड किया है जिसमें वायरस है या आपका डाउनलोड असफल रहा है (किसी भी मामले में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए फ़ाइल को फिर से डाउनलोड करना होगा)। इस प्रक्रिया को स्वचालित रूप से अधिकांश लिनक्स डिस्टर्स में और उपयोगकर्ता द्वारा विशेष कार्यों की आवश्यकता के बिना, सभी पैकेज प्रबंधकों का उपयोग करके * बीएसडी पर प्रदर्शन किया जाता है। Windows में, आपको मैन्युअल रूप से जांचना होगा।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    फ़ायरवॉल का उपयोग करें लिनक्स / * बीएसडी पर, दो उत्कृष्ट एकीकृत फायरवॉल (नेटफिल्टर / आईपीटीबल और पीएफ क्रमशः) हैं। यदि आप इसके बजाय विंडोज का उपयोग करते हैं, तो आपको एक कुशल एक खोजना होगा। एक फायरवॉल एक बड़े रेलवे स्टेशन के भीतर एक एक्सचेंज मैनेजर के समान काम करता है, जिसमें रेलगाड़ियों (नेटवर्क डेटा), प्लेटफार्म (बंदरगाह) और रेल (प्रवाह) शामिल हैं। अकेले ट्रेन ही यह नहीं ले सकता कि वह क्या ले जा रहा है: इसे किसी को करने की आवश्यकता है (एक सेवा या डेमॉन: पृष्ठभूमि में चल रहे कार्यक्रम जो एक विशेष बंदरगाह पर सुन रहा है) इस सेवा के बिना, यहां तक ​​कि अगर ट्रेन प्लेटफार्म पर पहुंच गई, तो यह कुछ भी नहीं कर सका। याद रखें: एक फ़ायरवॉल दीवार या गेट नहीं है, यह एक परिवर्तन प्रबंधक है (यह डेटा को अनुमति देने या रोकने से बहुत अधिक कर सकता है!)। उस ने कहा, याद रखें कि आप आउटगोइंग कनेक्शन नहीं देख सकते (जब तक कि आप सब कुछ ब्लॉक न करें या नेटवर्क से डिस्कनेक्ट), लेकिन आप रिकॉर्ड कर सकते हैं जो बाहर निकल गया ज्यादातर स्पाइवेयर स्मार्ट तरीके अपने फ़ायरवॉल काबू पाने के लिए हैं, लेकिन वे नहीं छुपा सकते कि वे क्या करते हैं और यह ध्यान रखें कि एक स्पाइवेयर पोर्ट 993 पर एक दूरस्थ सर्वर के लिए कुछ भेज रहा है, हालांकि आप नहीं कार्यक्रम IMAP प्रोटोकॉल के साथ उपयोग करता करते एक बहुत आसान है, यह पता लगाएं कि यह इंटरनेट एक्सप्लोरर की प्रक्रिया में छिपी होगी और पोर्ट 443 से डेटा भेज देगा जो कि आप प्रतिदिन का उपयोग करेंगे। यदि आपके पास एक मानक फ़ायरवॉल तक पहुंच है, तो केवल अप्रत्याशित डेटा दर्ज करें और ज्ञात और विश्वसनीय लोगों के अलावा सभी आने वाले कनेक्शन को अवरोधित करें लूपबैक डिवाइस पर अपने आप को हर चीज देने के लिए मत भूलना: यह एक सुरक्षित और आवश्यक सुविधा है
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    यदि आपका फ़ायरवॉल उपयोग नहीं किया गया है, तो इसका उपयोग केवल डेटा रिकॉर्ड करने के लिए करें आप इनकमिंग कनेक्शनों को समझदारी से ब्लॉक नहीं कर सकते अनुप्रयोगों के लिए फ़िल्टरिंग से बचें: यह कष्टप्रद, बेकार है और आपको सुरक्षा का गलत अर्थ देता है। आज के स्पाइवेयर में से अधिकांश विश्वसनीय कोड में अपना कोड डालते हैं जो इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे सामान्य रूप से इंटरनेट तक पहुंचते हैं। जब इंटरनेट एक्सप्लोरर इंटरनेट से कनेक्ट होने का प्रयास करता है, तो आपका फ़ायरवॉल आपको पुष्टिकरण के लिए कहता है और आप हाँ जवाब देंगे। इस समय स्पायवेयर कार्यक्रमों द्वारा भेजे गए डेटा के भीतर बंदरगाहों 80 और 443 पर किसी प्रकार के डेटा भेज सकता है।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक छवि शीर्षक चरण 9



    9
    चल रहे सेवाएं देखें: जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अगर कोई ट्रेन की सामग्री को डाउनलोड करने के लिए ट्रैक पर नहीं है, तो कुछ भी नहीं हो सकता है। आप एक सर्वर नहीं हैं: आपको उन सेवाओं की ज़रूरत नहीं है जो सक्रिय हैं और इनकमिंग कनेक्शन सुनने के लिए (सावधान रहें: ज्यादातर ऑपरेटिंग सिस्टम सेवाएं आवश्यक हैं और बाहर की तरफ नहीं सुनो!)। यदि आप, बंद अनावश्यक सेवाओं या ब्लॉक अपने फ़ायरवॉल के साथ सभी यातायात इसी बंदरगाहों चालू कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि NetBIOS डेमॉन बंदरगाहों 135 और 138 को सुनता है, तो आप इन बंदरगाहों पर सभी यातायात ब्लॉक आप Windows शेयर उपयोग कर रहे हैं कर सकते हैं)। याद रखें: सेवाओं में त्रुटियों दरवाजे जिसके माध्यम से आप अगर कोई सेवाएं हैं या इन फ़ायरवॉल द्वारा ब्लॉक किए गए हैं रिमोट के बीच से अपने कंप्यूटर को नियंत्रित कर सकते हैं कर रहे हैं, कोई भी दूर से आपके कंप्यूटर में प्रवेश कर सकते हैं। आप बंदरगाहों को ब्लॉक करने के लिए या कौन से सेवाओं को निष्क्रिय करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए एनएमएपी जैसे कार्यक्रमों के साथ बंदरगाहों को स्कैन करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    किसी व्यवस्थापक खाते का उपयोग न करें: यह विंडोज विस्टा और 7 पर करने के लिए उपयोगी है, लेकिन यदि आप एक व्यवस्थापक खाते का उपयोग कर रहे हैं, तो कोई भी प्रोग्राम बिना किसी सोच के लॉन्च किए गए मैलवेयर, व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों के लिए कह सकता है। यदि आप एक व्यवस्थापक नहीं हैं, तो स्पाइवेयर को पूरी क्षमता पर काम करने के लिए बहुत चालाक होना होगा। सबसे अधिक, यदि आप एक मानक उपयोगकर्ता हैं, तो स्पाइवेयर उस उपयोगकर्ता के बारे में जानकारी भेज सकते हैं, लेकिन अन्य लोगों के बारे में नहीं। आप डेटा भेजने के लिए सिस्टम के कई उपयोगी हिस्सों का उपयोग नहीं कर पाएंगे, और इसे आपके कंप्यूटर से निकालना बहुत आसान होगा।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    यदि आपको पीसी के साथ खेलने की ज़रूरत नहीं है या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ विशिष्ट कार्यक्रमों का उपयोग नहीं करना है, तो लिनक्स पर स्विच करें। आज तक, लिनक्स पर चलने वाले केवल एक दर्जन से अधिक ज्ञात और कार्यशील मैलवेयर प्रोग्राम हैं। सुरक्षा कार्यक्रमों के लिए ये प्रोग्राम लंबे समय से अनुपयोगी रहे थे बायनेरिज़ सत्यापित, हस्ताक्षरित और प्रमाणित रिपॉजिटरी से लिया जाता है। आप एंटीवायरस की जरूरत नहीं है और वहाँ कई मुफ्त कार्यक्रम, खुला स्रोत और उच्च कई कार्य करने के लिए सक्षम गुणवत्ता (फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम, इंकस्केप, जिम्प, मिश्रित, OpenOffice, FileZilla, ffmpeg (में इस्तेमाल लगभग सभी ऑडियो वीडियो कन्वर्टर्स हैं विंडोज), भूत (लगभग सभी पीडीएफ कनवर्टर में प्रयोग किया जाता है), एक्सचैट और कई अन्य)।
  • विधि 2

    किसी को अपने कनेक्शन जासूसी रोकें
    इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    यह सुनिश्चित कर लें कि आपका केबल नेटवर्क इसे देखे बिना सक्षम नहीं है या आप कनेक्शन को अक्षम कर सकते हैं।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक 13
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका वायरलेस नेटवर्क कम से कम एक WPA-TKIP कुंजी या प्राथमिकता WPA (2) -CCMP या WPA2-AES के साथ एन्क्रिप्ट किया गया है। आजकल, WEP एन्क्रिप्शन का उपयोग करना या कोई एन्क्रिप्शन खतरनाक नहीं है: ऐसा मत करो!
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक 14
    3
    सर्फ न करें कभी इंटरनेट पर प्रॉक्सी के माध्यम से: जब आप करते हैं, याद रखें कि आप अज्ञात अजनबी पर भरोसा कर रहे हैं जो इसे बनाया है। यह रिकॉर्ड कर सकता है, सहेज लेता है और रिकॉर्ड करता है कि आप इंटरनेट पर जा रहे हैं और अपने प्रॉक्सी के लिए धन्यवाद! यह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे प्रोटोकॉल (जैसे कि HTTPS, SMTPS, IMAPS, इत्यादि) द्वारा दी गई एन्क्रिप्शन को अक्षम कर सकता है यदि आप ध्यान नहीं देते हैं। ऐसा करने से, आप अपना क्रेडिट कार्ड नंबर और बहुत कुछ पा सकते हैं संभवतः एक अज्ञात प्रॉक्सी सर्वर की बजाय एक साइट पर HTTPS सीधा लिंक का उपयोग करने के लिए अधिक सुरक्षित है।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक से छवि चरण 15
    4
    संभव होने पर एन्क्रिप्शन का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आप पर कोई और नहीं है और रिमोट सर्वर यह पता लगा सकता है कि आप क्या भेज रहे हैं और प्राप्त कर रहे हैं जब भी आप एसएसएल / टीएलएस का उपयोग कर सकते हैं, और सरल FTP, HTTP, POP, IMAP और SMTP (एसएफटीपी, एफटीपीएस, एचटीटीपीएस, पीओपीएस, आईएमएपीएस और पीओपीएस का उपयोग करें) से बचें। यदि आपका ब्राउज़र आपको बताता है कि कोई प्रमाणपत्र सही नहीं है, तो साइट से बाहर निकलें। अब इसे करो
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5
    अपनी आईपी छिपाने वाली सेवाओं का उपयोग न करें: यह प्रॉक्सी के बारे में है आपके सभी डेटा उस सर्वर से निकल जाएंगे और रिकॉर्ड, संग्रहीत और सहेजे जा सकते हैं, आपके क्रेडेंशियल प्राप्त करने के लिए झूठे वेब पेज दिखाए जा सकते हैं और उन्हें वास्तविक साइट पर सीधे उपयोग कर सकते हैं ताकि आपको पता न पड़े कि आपने अजनबियों से संपर्क किया है।
  • टिप्स

    • कभी भी एक ही समय में एंटीस्पायवेयर प्रोग्राम का उपयोग न करें।
    • जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके ईमेल को न खोलें
    • यदि आप एक ईमेल क्लाइंट का उपयोग कर रहे हैं, तो उसे कॉन्फ़िगर करें ताकि ईमेल सादा पाठ (नहीं HTML) में दिखाए जाएं। यदि आप कोई ईमेल नहीं पढ़ सकते हैं, इसका मतलब है कि यह पूरी तरह से HTML छवियों से बना था। लगभग निश्चित रूप से यह विज्ञापन या स्पैम था।
    • अपने कंप्यूटर को डीएमजेड में कभी न डालें: केवल आपके नेटवर्क में ही लोग दूरस्थ पहुंच का फायदा उठा सकते हैं, और यदि आप एक डीएमजेड में हैं, तो आपका नेटवर्क सीधे इंटरनेट से जुड़ा है
    • हैकर के लिए आपका आईपी पूरी तरह बेकार है
    • जिन लोगों को आप नहीं जानते ईमेल संलग्नक न खोलें और अगर उन्होंने यह समझा नहीं है कि वे क्या हैं।
    • इन बंदरगाहों पर सुन सेवा के बिना बंदरगाहों को खोलें (फ़ायरवॉल पर) हेकर्स के लिए पूरी तरह बेकार हैं
    • एक अकेले वेबसाइट आपके आईपी या अन्य वेबसाइटों को ट्रैक नहीं कर सकती है।
    • एक आईपी पता ही है, एक पता अपने घर के पते को जानने से आपको लूटने में आसान नहीं होता है! समान आईपी पते पर लागू होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com