फ्री सॉफ्टवेयर हैकर कैसे बनें

फ्री सॉफ़्टवेयर लिखना और प्रयोग करना सिर्फ कार्यक्रम का एक तरीका नहीं है, बल्कि सभी मामलों में एक वास्तविक दर्शन है। यदि प्रोग्रामिंग भाषा (अधिक या कम) को जानने के लिए आपको कार्यक्रम में सक्षम होना चाहिए, तो यह आलेख यह भी समझाता है कि हैकर समुदाय में शामिल होने, मित्रों को ढूंढने, एक अच्छी नौकरी मिलती है और एक सम्मानित विशेषज्ञ बनने के लिए प्रोफाइल अन्य तरीकों से बनाने के लिए असंभव है मुफ्त सॉफ्टवेयर की दुनिया में आप आसानी से कार्य प्राप्त कर सकते हैं कि व्यावसायिक संदर्भ में केवल सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों को ही आरक्षित और दी जाती है, प्रोग्रामर के अभिजात वर्ग के लिए। इस बारे में सोचें कि आप कितने फील्ड अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, एक बार जब आप एक फ्री सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर (या हैकर) बनने का फैसला किया है, तो आपको इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत समय निवेश करने के लिए तैयार रहना होगा, भले ही आप पहले से ही एक कंप्यूटर विज्ञान छात्र हैं यह लेख कम से कम एक हैकर (या पटाखा) बनने का तरीका नहीं है।

कदम

एक नि: शुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 1 बनने वाली छवि
1
अच्छा यूनिक्स वितरण प्राप्त करें जीएनयू / लिनक्स प्रोग्रामिंग हैकिंग के लिए सबसे लोकप्रिय में से एक है, लेकिन अक्सर जीएनयू हर्ड, बीएसडी, सोलारिस और (अधिक या कम) मैक ओएस एक्स का उपयोग किया जाता है।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    कमांड लाइन का उपयोग करना सीखें यदि आप कमांड लाइन इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं, तो आप यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपेक्षाकृत संतोषजनक स्तर तक कुछ लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाएं जानें उनके बिना, मुफ्त सॉफ्टवेयर समुदाय के लिए आप योजना (प्रत्येक प्रोजेक्ट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा) के द्वारा योगदान नहीं कर पाएंगे। कुछ सूत्रों का सुझाव है कि एक ही समय में दो प्रोग्रामिंग भाषाएं: एक सिस्टम (सी, जावा या समान) और एक पटकथा (पायथन, रूबी, पर्ल या समान)।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अधिक उत्पादक होने के लिए, एक्लिप्स या अन्य समान एकीकृत विकास उपकरण का इस्तेमाल करना सीखें।
  • एक निशुल्क हैकर सॉफ़्टवेयर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उन्नत संपादक का उपयोग करें और जैसे VI या Emacs का उपयोग करें सीखना मुश्किलें अधिक हैं लेकिन आप इन उपकरणों के साथ बहुत कुछ करने में सक्षम होंगे।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    6
    संस्करण नियंत्रण जानें संस्करण नियंत्रण साझा सॉफ्टवेयर विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण सहयोग उपकरण है। समझे कि कैसे अद्यतन बनाने और लागू करने के लिए समुदाय में मुफ्त सॉफ़्टवेयर विकास के अधिकांश प्रदर्शन, चर्चा और विभिन्न अद्यतन और पैच लागू करने के द्वारा किया जाता है।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    एक उपयुक्त, छोटे मुक्त सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट खोजें, जिसे आप अनुभव के लिए आसानी से जोड़ सकते हैं। इनमें से अधिकांश परियोजनाएं अब SourceForge.net पर पाई जा सकती हैं उपयुक्त परियोजना:
  • प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करें जिसे आप जानते हैं
  • हालिया वितरण के साथ सक्रिय रहें
  • पहले से ही तीन से पांच प्रोग्रामर हैं
  • संस्करण नियंत्रण का उपयोग करें
  • कुछ हिस्सों को रखें, जो आपको लगता है कि मौजूदा कोड को संशोधित किए बिना आप तत्काल अभ्यास में शामिल करना शुरू कर सकते हैं।
  • कोड के अतिरिक्त, एक अच्छी परियोजना में सक्रिय चर्चा सूचियों, बग रिपोर्टों, स्वीकारें और सुधार के अनुरोध और इसी तरह की गतिविधियों को दिखाता है।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    आपके द्वारा चुने गए प्रोजेक्ट के व्यवस्थापक से संपर्क करें। एक छोटी परियोजना में, कुछ प्रोग्रामर के साथ, आपकी सहायता को आम तौर पर तुरंत स्वीकार किया जाना चाहिए
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ़्टवेयर चरण 9 का शीर्षक चित्र
    9
    परियोजना के नियमों को ध्यान से पढ़ें और उन्हें रूपरेखा में अनुसरण करने का प्रयास करें। प्रोग्रामिंग शैली या एक अलग पाठ फ़ाइल में अपने परिवर्तनों को दस्तावेज़ करने की आवश्यकता के नियमों को पहले आपको हास्यास्पद लग सकता है। हालांकि, उनके पास उद्देश्य साझा काम संभव बनाना है, यही वजह है कि अधिकांश परियोजनाएं उनका उपयोग करती हैं
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ़्टवेयर चरण 10 के शीर्षक वाला छवि
    10
    कुछ महीनों के लिए इस परियोजना पर काम करें। व्यवस्थापक और अन्य प्रोजेक्ट के सदस्यों के बारे में ध्यान से सुनें। प्रोग्रामिंग के अतिरिक्त, सीखने के लिए बहुत सी अन्य चीजें होंगी। लेकिन अगर वास्तव में ऐसा कुछ है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो बेझिझक जाकर किसी अन्य प्रोजेक्ट की तलाश करें।
  • एक निशुल्क हैकर सॉफ़्टवेयर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11



    11
    छोटे प्रोजेक्ट के साथ बहुत लंबे समय तक संलग्न न रहें जैसे ही आप पाते हैं कि उस टीम में सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं, समय आ गया है कि वह कुछ और अधिक गंभीर हो।
  • एक निशुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    12
    एक गंभीर, उच्च स्तरीय मुक्त सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट खोजें। जीएनयू या अपाचे संगठन इन ज्यादातर परियोजनाओं के मालिक हैं
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    13
    जैसा कि आप अब बड़े कदम उठा रहे हैं, बहुत ठंडा स्वागत के लिए तैयार रहें। आपको संभवत: रिपॉज़िटरी कोड तक सीधे पहुंच के बिना कुछ समय के लिए काम करने के लिए कहा जाएगा। हालांकि, पिछली लघु परियोजना, आपको बहुत कुछ सिखाया जाना चाहिए था। कई महीनों के उत्पादक योगदान के बाद आप उन अधिकारों के बारे में पूछने का प्रयास कर सकते हैं जो आपको लगता है कि आपको शुरू करना चाहिए।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ्टवेयर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    एक गंभीर नौकरी ले लो और पूरा करें यह समय है, डरो मत। यह पता लगाए जाने के बाद भी आगे बढ़ें कि शुरुआत में आपको सोचा गया कि यह काम बहुत कठिन है, इस समय, यह हारना बहुत महत्वपूर्ण नहीं है।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ़्टवेयर चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    15
    यदि आप कर सकते हैं, तो अपने गंभीर काम के साथ आवेदन करें "गर्मी का कोड" गूगल इस साहसिक कार्य से कुछ पैसे पाने के लिए लेकिन किसी भी तरह से चिंता न करें यदि प्रश्न स्वीकार नहीं किया जाता है क्योंकि उनके पास वास्तव में अच्छा प्रोग्रामर की तुलना में बहुत कम धन संभावनाएं हैं।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ़्टवेयर चरण 16 का शीर्षक चित्र
    16
    निकट एक उपयुक्त सम्मेलन की तलाश करें (एक "लिनक्स दिवस" या ऐसा कुछ) और अपनी प्रोजेक्ट पेश करने का प्रयास करें (सभी परियोजना, न सिर्फ अपने आप को नियोजित करने का हिस्सा)। आयोजकों को सूचित करने के बाद कि आप एक गंभीर नि: शुल्क / खुले स्रोत परियोजना का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, तो आपको आम तौर पर सम्मेलन में प्रवेश करने से छूट दी जानी चाहिए (यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो सम्मेलन संभवत: उपयुक्त नहीं है)। अपने लैपटॉप को लिनक्स के साथ ले लें (यदि आपका कोई है) और डेमो शुरू करें सामग्री के लिए प्रोजेक्ट एडमिनिस्ट्रेटर से पूछिए, जिसे आपको अपना भाषण या प्रस्तुति तैयार करने की आवश्यकता हो।
  • एक निशुल्क हैकर सॉफ़्टवेयर बनें शीर्षक वाला छवि 17
    17
    पहली बार उपयोगकर्ता (विभिन्न समस्याओं का निरीक्षण करने की कोशिश कर रहा है और प्रोग्रामर उन्हें कैसे हल करता है) के रूप में, एक अधिष्ठापन पार्टी के पास घोषणाओं के लिए इंटरनेट पर खोज करें और शामिल होने का प्रयास करें, और अगले एक इंस्टॉलर के रूप में।
  • एक नि: शुल्क हैकर सॉफ़्टवेयर कदम 18 का शीर्षक चित्र
    18
    काम को पूरा करें, इसे स्वचालित ग्रंथों से पूरा करें और परियोजना में अपना योगदान दें। आप समाप्त कर चुके हैं! सुनिश्चित करने के लिए, अन्य प्रोजेक्ट डेवलपर्स को एक बीयर के लिए व्यक्ति से मिलने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक है एक फ्री हैकर सॉफ़्टवेयर बनें चरण 1 9
    19
    बेहतर समझने के लिए, विकास इतिहास में एक निशुल्क सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट का ठोस उदाहरण देखें (ऊपर देखें)। प्रत्येक विकासशील वक्र एक एकल डेवलपर से योगदान (कोड की लाइन) का प्रतिनिधित्व करता है। डेवलपर्स वर्षों में कम सक्रिय हो जाते हैं लेकिन नए लोगों को जोड़ते समय परियोजना की गति अक्सर बढ़ती जाती है। इसलिए यदि आप पहले से ही उपयोगी कौशल के साथ आते हैं, तो कोई कारण नहीं है कि टीम आपको आमंत्रित करने का चुनाव क्यों न करे।
  • टिप्स

    • प्रोजेक्ट में व्यवहार के नियमों के बारे में कोई भी प्रश्न पूछने से पहले, प्रोजेक्ट प्रलेखन और मेलिंग सूची अभिलेखागार में उत्तर ढूंढने का प्रयास करें।
    • हमेशा आपके द्वारा शुरू की जाने वाली प्रोग्रामिंग को जारी रखें यह काम नहीं करता है, क्या यह दुर्घटना है? वहाँ सब कुछ के लिए एक कारण है और अगर आपके पास स्रोत कोड उपलब्ध है, तो इसका आम तौर पर मतलब है कि आप कर सकते हैं सिस्टम को कुछ भी करने के लिए मजबूर करें, विशेषकर वेब खोज की सहायता से इस नियम की इसकी सीमाएं हैं, लेकिन कुल मिलाकर, यह वैध रहने की आदत है।
    • किसी हैकर को परिभाषित करें, उसके बाद ही कुछ असली हैकर समुदाय ने आपको इस तरह के रूप में मान्यता दी है।
    • शुरुआत में, एक वर्ग, एक मॉड्यूल या किसी अन्य इकाई का चयन करें, जिस पर कोई सक्रिय रूप से काम नहीं कर रहा है। एक ही कक्षा के साथ मिलकर काम करना या यहां तक ​​कि एक ही फ़ंक्शन को अधिक से अधिक क्षमता और सभी से बहुत सी देखभाल की आवश्यकता होती है।
    • कुछ हैकर प्रोग्रामरों के नियोक्ता के पास काम करने के घंटे के दौरान स्रोत परियोजनाओं के लिए योगदान की अनुमति देने के लिए पर्याप्त प्रेरणा होती है (आमतौर पर क्योंकि कंपनी स्वयं ओपन सोर्स प्रोग्राम का उपयोग करती है जो हैकर विकसित हो रहा है)। इसके बारे में सोचो, आप इस तरह कम से कम कुछ समय प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास अभी भी खुद पर पर्याप्त आत्मविश्वास नहीं है, तो उस कोड के कुछ हिस्सों से शुरू करें, जो आपको याद आ रही है और खरोंच से लिखा जा सकता है। मौजूदा कोड में परिवर्तन महत्वपूर्ण होने की संभावना है।

    चेतावनी

    • एक परियोजना की अनौपचारिक बैठकें (शाम को बियर की तरह), जिसकी आपने अभी तक किसी भी तरह से योगदान नहीं किया है, आप को पूरी तरह से नजरअंदाज होने की अप्रिय भावना हो सकती है। चिंता न करें, कुछ हैकर्स बाद में अच्छे दोस्त बन जाते हैं, एक बार जब आप अपने प्रोग्रामिंग योगदानों के साथ तुलना करते हैं
    • छोटे कोड सुधार, सहायक टिप्पणियां, प्रोग्रामिंग शैली सुधार और अन्य चीजों के साथ शुरू न करें "छोटे कैलिबर"। गंभीर योगदान की तुलना में अधिक आलोचनाएं आकर्षित करती हैं। इसके बजाय, इन सभी वस्तुओं को एक `क्लीनअप` अपडेट में एकत्र करें।
    • प्रोजेक्ट समुदाय में हैकर के रूप में आपकी प्रतिष्ठा अतीत की तुलना में आपके वर्तमान अधिक दर्शाती है। विशेष रूप से, यदि आप सिफारिश करना चाहते हैं, तो संदर्भित या अपनी परियोजना के नेता के समान कुछ भी उससे कहें कि जब भी आप सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हों
    • बुनियादी बातों या प्रोग्रामिंग टूल से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछने से बचें। एक मुफ्त सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर का समय अनमोल है। इसके बजाय, शुरुआती और नौसिखियों के लिए मंचों या वातावरण में प्रोग्रामिंग की मूल बातें पर चर्चा करें
    • अगर शब्द "हैकर्स" यह अधिकांश शैक्षणिक वातावरणों में सम्मान उठाता है, कुछ बेहिचक व्यक्तियों को सुरक्षा व्यवस्था में अवैध संचालन या अलग-अलग इरादों वाले लोगों के समूहों द्वारा बनाए गए समान साइबर अपराधों (शब्दजाल में पटाखे कहा जाता है) से जोड़ा जा सकता है। जब तक आप हर बार बताने के लिए तैयार नहीं होते हैं, उस व्यक्ति पर ध्यान दें जो आप इस शब्द का प्रयोग कर रहे हैं। सच हैकर्स, जैसा कि वे इस लेख में समझते हैं, भाग नहीं लेते कभी प्रोग्रामिंग गतिविधियों के लिए जो कि अवैध रूप से भी प्रतीत हो सकते हैं सबसे पहले, वे इस पर गर्व करते हैं हैकर नैतिकता और दूसरी बात, कानून का उल्लंघन जरूरी नहीं है बेहतर भुगतान किया।
    • यदि आप मुफ़्त सॉफ्टवेयर हैकर्स से आमने-सामने आ रहे हैं, तो हमेशा अपने लैपटॉप को घर पर विंडोज़ के साथ छोड़ दें। Macs किसी तरह और अधिक बर्दाश्त कर रहे हैं, लेकिन वे वैसे भी स्वागत नहीं कर रहे हैं। यदि आप अपने लैपटॉप को आपके साथ लाते हैं, चाहिए लिनक्स या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित किया गया है जिसे माना जाता है "मुफ्त सॉफ्टवेयर"।
    • मुक्त सॉफ्टवेयर सहयोग की दुनिया में जब कार्यक्रम, दुर्लभ मामलों में आपके समूह की पूरी परियोजना को अचानक किसी और के योगदान से बदला जा सकता है परिपक्व हैकर दे "स्वागत" और वे उपलब्ध नए कोड से लाभ उठाते हैं, और प्रतिक्रिया करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। हालांकि यह रवैया सहजता से पैदा नहीं होता और समय और अनुभव के साथ सीखा और सुधार किया जाना चाहिए।
    • इसी कारण से, प्रतीक्षा न करें कभी कि एक अधिक अनुभवी हैकर आपके कार्य का विस्तृत वर्णन कर सकता है या आपको किसी प्रकार की पर्यवेक्षण प्रदान कर सकता है। हालांकि ओपन सोर्स परियोजनाओं में अक्सर कई सख्त नियम हो सकते हैं, वे आम तौर पर उन दिशानिर्देशों पर काम करते हैं जो कि के रूप में जाना जाता हैचरम प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर विकास पद्धति में
    • यदि आपका ई-मेल क्लाइंट HTML संदेश का समर्थन करता है, तो यह सुविधा अक्षम करें। कभी भी दस्तावेज़ संलग्न न करें जो केवल स्वामित्व सॉफ़्टवेयर (जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड) ठीक से खोलने में सक्षम हैं। हेकर्स इसे अपमान के रूप में लेते हैं
    • कंपनियों द्वारा स्वामित्व वाली परियोजनाओं में स्वेच्छा से योगदान न करें जो एक खुला स्रोत लाइसेंस के तहत कोड के कुछ हिस्सों को रिलीज़ नहीं करते हैं अनुमोदित. इन मामलों में यह अधिक संभावना है कि प्रोजेक्ट के वास्तव में महत्वपूर्ण हिस्सों मालिकों के निजी फ़ोल्डर्स में बने रहें, आपको उपयोगी कुछ सीखने से रोका जा सके
    • अपना एक निजी प्रोजेक्ट शुरू करने से शुरू न करें, जब तक कि आप गर्व एकांत में हमेशा के लिए बने रहना नहीं चाहते। इसी कारण से, एक अनदेखी हुई परियोजना को पुनर्जीवित करने के प्रयास से शुरू न करें, जो पहले से ही अपनी पिछली टीम गायब हो चुका है।
    • पहले से ही बहुत सफल परियोजनाएं हो सकती हैं, लिखी गईं या नहीं, जो कि आपके द्वारा किए गए काम के बदले में आपको कुछ भी नहीं देते हैं (कोई धन नहीं, आत्म-संवर्धन की संभावना, प्रतिष्ठा की स्थिति, आदि) योगदान की परवाह किए बिना, जैसे कि मामले में की विकिपीडिया)। यदि ऐसा रवैया आपको पसंद नहीं करता है, तो वह उन परियोजनाओं पर रहता है जो मध्यम आकार के होते हैं और इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं कर सकते।
    • विशेष रूप से जीएनयू डोमेन के आसपास बड़े मुक्त सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट्स, अपने काम (व्यावसायिक रूप से भुगतान) को एक निजी मामला नहीं मानते हैं यदि आप किसी आयटी कंपनी में नौकरी प्राप्त करते हैं या बदलते हैं, तो वे अक्सर अपने नियोक्ता से कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए पूछते हैं [1] कि ये हस्ताक्षर करने या नहीं करने का निर्णय ले सकते हैं। यह आपको कम से कम मांग की परिस्थितियों के साथ परियोजना को चुनने के लिए धक्का दे सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लिनक्स। कई मुफ्त सॉफ़्टवेयर प्रोजेक्ट या तो विंडोज में प्रोग्राम करने के लिए बहुत जटिल हैं या ठीक से प्रोग्राम किए बिना सक्षम नहीं हैं यह उन्नत प्रोजेक्ट्स के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिसका उद्देश्य सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग के लिए है मोबाइल फोन, मिनी कंप्यूटर, यूएसबी स्टिक्स और अन्य समान डिवाइस
    • अपेक्षाकृत अच्छा इंटरनेट कनेक्शन वाला एक कंप्यूटर। यदि आप Windows के साथ डबल बूटिंग रखना चाहते हैं, तो एक दूसरी हार्ड डिस्क या लिनक्स-विशिष्ट विभाजन एक अच्छा समाधान है।
    • कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा का बुनियादी ज्ञान और इसके बारे में अधिक जानने के लिए एक मजबूत इच्छा। इस समय की सबसे व्यापक भाषाएं प्रतीत होती हैं सी और जावा
    • एक काफी समय, कम से कम 5 घंटे प्रति सप्ताह (एक विशिष्ट अवरुद्धकारी हैकर भी 14 घंटे के लिए योगदान देता है)
    • हालांकि कंप्यूटर साइंस में आधिकारिक प्रशिक्षण आपके रास्ते को आसान और आसान बना देगा, नहीं आपको एक आवश्यक शर्त के रूप में इसकी आवश्यकता होगी और कोई भी असली हैकर समुदाय कभी भी आपसे पूछेगा नहीं। हैकर्स प्रोग्रामिंग में किए गए कार्यों से एक दूसरे का न्याय करते हैं, न कि शैक्षणिक योग्यता, आयु, जाति या सामाजिक स्थिति जैसे गलत मानदंडों से। किसी भी मामले में, कम से कम 60% हैकर्स आपके अपडेट की जांच कर विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करते हैं "सही" और यह आपको परियोजना में कोई अर्थहीन कार्य करने की अनुमति नहीं देगा।
    • पिछले कुछ चरणों (सम्मेलन और स्थापना दल) के दौरान आपको अपने लैपटॉप को पीठ में लाभ होगा। हालांकि, अक्सर, यह घर से काम करने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए इसे केवल तभी खरीद लें जब आप इसे दूसरी मशीन के रूप में खरीद सकते हैं।
    • एक हैकर प्रोग्रामर बनने के लिए पथ को पूरा करने के लिए कम से कम दो साल की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com