कैसे खुला स्रोत सॉफ्टवेयर पर स्विच करें

कुछ साल पहले ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर के बारे में बहुत चर्चा हुई थी (यह भी फ्री सॉफ्टवेयर

) वास्तव में मालिकाना सॉफ्टवेयर के साथ प्रतिस्पर्धा कभी नहीं हो सकता है प्रयोज्यता, जो हमेशा खुले स्रोत की चिंता होती है, एक समस्या है जो धीरे-धीरे हल हो रही है।

ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर के इस्तेमाल पर स्विच करना मुश्किल नहीं है - इनमें से कई प्रोग्राम विंडोज के लिए उपलब्ध हैं, इसलिए आपको लिनक्स पर स्विच करने की आवश्यकता नहीं है यदि आप नहीं चाहते हैं। यदि आप पैसे बचाने और विक्रेताओं द्वारा लगाए गए सीमाओं से छुटकारा चाहते हैं, तो यह कूद करें।

कदम

1
कई प्लेटफॉर्म्स (विंडोज सहित) के लिए उपलब्ध लिबरऑफिस या ओपनऑफ़िस, ओपन सोर्स ऑफ़िस सुइट्स का प्रयास करें। इसमें एक वर्ड प्रोसेसर, स्प्रैडशीट, प्रेजेंटेशन प्रोग्राम (पावर पॉइंट के समान), ड्रॉइंग प्रोग्राम और एक डाटाबेस मैनेजमेंट प्रोग्राम शामिल हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आपको केवल एक पाठ संपादक और स्प्रेडशीट की आवश्यकता है, AbiWord एक तेज और हल्के शब्द संसाधन प्रोग्राम है, जबकि Gnumeric संबंधित स्प्रैडशीट है लिबरऑफिस पहले से ही विभिन्न लिनक्स वितरणों में पूर्व-स्थापित है।

ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर चरण 1 पर माइग्रेट शीर्षक वाली छवि
  • 2
    यदि आप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एक ईमेल क्लाइंट को फोन किया गया है Zimbra कि आप कोशिश कर सकते हैं और जो सबसे ईमेल सेवाओं का समर्थन करता है यह विंडोज पर काम करता है विचार करने वाला एक अन्य ईमेल ग्राहक है मोज़िला थंडरबर्ड.

    माइग्रेट टू ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
  • मोज़िला लाइटनिंग और सनबर्ड साझा करने योग्य कैलेंडर प्रदान करते हैं, जबकि विकास, इसके लिए भी उपलब्ध है विंडोज, एक आवेदन है "ग्रुपवेयर" जो नोवेल ग्रुपवाज़ और माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर के कुछ संस्करणों के साथ काम करता है।
  • 3
    एक खुला स्रोत ब्राउज़र पर स्विच करें फ़ायरफ़ॉक्स एक स्वतंत्र, मल्टी-प्लेटफॉर्म ब्राउज़र है जो बेहतर गोपनीयता प्रदान करता है और पॉप-अप विंडो, स्पाइवेयर और वायरस को ब्लॉक करता है। यह आंशिक रूप से भी हो सकता है अनुकूलित. Google ब्राउज़र क्रोम यह बहुत जल्दी पृष्ठों को लोड करता है, भले ही इसमें कुछ स्वामित्व वाले घटक (ओपन सोर्स) शामिल न हों भी प्रयास करें क्रोमियम, क्रोम का खुला स्रोत संस्करण

    माइग्रेट टू ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर चरण 3
  • 4
    अगर आपको एक एफपीटी क्लाइंट की जरूरत है, FireFTP (फ़ायरफ़ॉक्स के लिए ऐड-ऑन) आपके ब्राउज़र में काम करता है- FileZilla इसके बजाय यह एक मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म एफ़टीपी क्लाइंट है जिसमें कई फ़ंक्शन हैं।

    माइग्रेट टू ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर चरण 4 का शीर्षक चित्र
  • 5
    उपयोग जीआईएमपी (जीएनयू इमेज मैनेपुलेशन प्रोग्राम), महंगे रेखापुंज छवि संपादन कार्यक्रमों के लिए एक नि: शुल्क विकल्प। यह दोनों उपलब्ध है विंडोज़ के लिए यूनिक्स सिस्टम के लिए वेब पर आप कई गाइडों को जीआईएमपी का उपयोग करने का तरीका सीख सकते हैं - यहां तक ​​कि यहां विकी पर यहां आप इस विषय पर कई लेख पा सकते हैं।

    माइग्रेट टू ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर चरण 4
  • 6
    स्थापित करें इंकस्केप अगर आप CorelDraw जैसे कार्यक्रमों के लिए एक विकल्प चाहते हैं

    माइग्रेट टू ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर चरण 6
  • 7
    उपयोग वीएलसी मीडिया प्लेयर, जो आपको अतिरिक्त कोडक डाउनलोड करने की आवश्यकता के बिना सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए स्वरूपों में सभी वीडियो खोलने की अनुमति देता है।

    माइग्रेट टू ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर चरण 7
  • 8



    स्थापित करें CDex अगर आपको सीडी की प्रतिलिपि बनाने के लिए एक उत्कृष्ट कार्यक्रम की आवश्यकता है, भले ही यह केवल विंडोज के लिए है

    ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर के लिए माइग्रेट शीर्षक वाली छवि स्टेप 8
  • 9
    जैसे सीएमएस (कंटेंट प्रबंधन सिस्टम) का उपयोग करें Drupal, जूमला, और वर्डप्रेस अपनी साइट्स बनाने के लिए आपकी साइट्स को प्रबंधित करने के लिए आपको एचटीएमएल, पीएचपी, और किसी भी अन्य भाषा को जानने की ज़रूरत नहीं है इन सीएमएस के साथ उपयोग करने के लिए आप कई मुफ्त ग्राफिक थीम और प्लग-इन भी पा सकते हैं।

    माइग्रेट टू ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर चरण 9
  • छवि का शीर्षक कैम्स्टुडियो
    10
    स्थापित करें CamStudio रिकॉर्ड करने के लिए जो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होता है और परिणाम को AVI या SWF फ़ाइल के रूप में सहेजता है।
  • छवि शीर्षक पिजिन
    11
    स्थापित करें अनेक भाषाओं के शब्दों की खिचड़ा, एक संदेश ग्राहक जो कई चैट नेटवर्क से जुड़ता है यह विंडोज, यूनिक्स और लिनक्स पर काम करता है।
  • 12
    कुछ ओपन सोर्स गेम्स इंस्टॉल करें खेल एक ऐसा क्षेत्र है जहां ओपन सोर्स मालिकाना सॉफ्टवेयर की दुनिया के खिलाफ अभी तक सफल नहीं हुआ है, लेकिन कुछ दिलचस्प परियोजनाएं पाई जा सकती हैं। Sauerbraten त्वरित लय, मज़ेदार और कॉम्पैक्ट (ई। के साथ पहले व्यक्ति शूटर है AssaultCube यह एक समान खेल है, धीमी और अधिक हथियारों के साथ "यथार्थवादी") - Freeciv इसके बजाय यह रणनीति का एक खेल है Nexuiz यह डाउनलोड करने के लिए थोड़ा भारी है, लेकिन यह एक और महान पहले व्यक्ति शूटर है BZFlag, एक बहु-खिलाड़ी गेम है जिसमें आप एक टैंक चला सकते हैं, SourceForge.net से सबसे डाउनलोड किए गए गेम में से एक है और इसमें एक बहुत सक्रिय समुदाय भी है।

    ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर के लिए माइग्रेट शीर्षक वाली छवि स्टेप 10
  • 13
    यदि आप बड़ी छलांग के लिए तैयार हैं, तो आप ओपन सोर्स की दुनिया में सबसे प्रसिद्ध उत्पाद भी देख सकते हैं: लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ये दिन विंडोज के लिए एक विश्वसनीय विकल्प है, और लगभग सभी कंप्यूटरों पर काम करता है, जिनमें उन अप्रचलित शामिल हैं, जिन पर विंडोज के नवीनतम संस्करण इंस्टॉल नहीं किए जा सकते। कई अन्य ओपन सोर्स बीएसडी परियोजनाएं भी हैं। Google, Android, और ChromeOS ऑपरेटिंग सिस्टम के स्मार्टफ़ोन और टैबलेट के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम भी खुले स्रोत हैं

    माइग्रेट टू ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर चरण 11
  • टिप्स

    • डाउनलोड किए गए संगीत पर कॉपी सुरक्षा का उपयोग करने वाली सेवाओं का उपयोग करने से बचें। सॉफ़्टवेयर स्रोत सहित इन सेवाओं द्वारा समर्थित नहीं है जो सॉफ्टवेयर में नियमित रूप से खरीदा है कि संगीत पुनरुत्पादन करने के लिए (और कुछ मामलों में भी अवैध) संभव नहीं है। सेवाओं की तरह eMusic.com और अमेज़ॅन, दूसरी ओर, आपको डीआरएम के बिना एमपी 3 प्रारूप में संगीत खरीदने और सार्वभौमिक रूप से समर्थित करने की अनुमति मिलती है, इसलिए आपको केवल एक विक्रेता से बंधे जाने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। आईट्यून्स ने हाल ही में डीआरएम को छोड़ दिया है, और एएसी प्रारूप का उपयोग करता है - यह एक खुला स्रोत स्वरूप है जिसका इस्तेमाल विभिन्न कार्यक्रमों और विभिन्न उपकरणों पर किया जा सकता है। लेकिन यह है कि इन सेवाओं (जैसे अमेजन और iTunes) निशान अपने खाते से डाउनलोड की गई फ़ाइलों के कई याद है, और आप मुसीबत में पड़ सकता है अगर मैं आपके द्वारा खरीदी गई अन्य संगीत के साथ साझा करने का फैसला किया।
    • मुफ्त सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए सीखना न केवल आपको पैसा बचाता है, लेकिन यह आपको समय बचा सकता है और आपको लंबे समय तक और अधिक प्राप्त करने की अनुमति दे सकता है।
    • यह सबसे उपयुक्त सॉफ़्टवेयर ढूंढना और अपडेट करना आसान है। चूंकि आपको बदले में कुछ भी देना नहीं है, इसके अलावा आप दान करने का निर्णय ले सकते हैं, आप इंटरनेट पर सब कुछ पा सकते हैं। उबंटू, फेडोरा, डेबियन या रेड हैट जैसे एक वितरण में पहले से ही कई बुनियादी कार्यक्रम शामिल हैं, और आप उन अतिरिक्त अनुप्रयोगों को चुनते हैं जिन्हें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं, अपडेट रखें या निकालें
    • जो भी आप सीखते हैं वह हमेशा आपकी सेवा करेंगे जैसा कि कोई भी ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर के विकास पर काम करना जारी रख सकता है, जब तक कि कुछ बेहतर न हो जाए तब तक प्रोग्राम्स और घटकों को लगातार अद्यतन और सुधार किया जाता है हार्डवेयर के साथ असंगति के कारण ओपन सोर्स प्रोग्राम अप्रचलित नहीं होते हैं आज के नि: शुल्क ऑपरेटिंग सिस्टम की कई मूलभूत विशेषताएं 1 9 70 के मूल यूनिक्स में निहित हैं - बहुत अधिक प्रमुख प्रोग्रामिंग कोड, जीएनयू और अन्य निशुल्क सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट 1 9 80 के दशक में शुरू हुए, और लिनक्स कर्नेल 90 के दशक में बनाया गया पुरानी कार्यक्रमों के साथ पीछे की सुसंगतता, विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम (विशेष रूप से नि: शुल्क लोगों) के साथ और अलग हार्डवेयर विन्यास के साथ आमतौर पर उत्कृष्ट हैं I
    • नेटवर्क अर्थव्यवस्था के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और कौशल लाभ मूल्य धन्यवाद यह विशेष रूप से मुफ्त सॉफ्टवेयर के मामले में सही है, क्योंकि उपयोगकर्ता न केवल एक-दूसरे की मदद करते हैं, बल्कि सॉफ्टवेयर में सुधार के लिए भी सक्रिय रूप से काम करते हैं। तो सिर्फ ओपन सोर्स की दुनिया में मत जाओ, दूसरों की मदद करो!
    • स्रोत परियोजनाओं को खोलने के लिए योगदान करने के विचार पर विचार करें। आपको ऐसा करने के लिए प्रोग्रामर होना जरूरी नहीं है यदि आप एक अच्छे लेखक हैं, तो आप अनुदेश पुस्तिकाएं लिख सकते हैं (जो कि कई ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर की जरूरत है)। यदि आप 3 डी मॉडलिंग या ड्राइंग में अच्छा कर रहे हैं, तो आप एक ओपन सोर्स गेम में योगदान कर सकते हैं। और यदि आप यह कर सकते हैं कि कोई प्रोग्राम ठीक से काम करता है या नहीं, तो आप यह बता सकते हैं कि विभिन्न सॉफ्टवेयर के डेवलपर्स को अपना फीडबैक प्रदान करना शुरू करें।
    • अधिकांश वितरणों को विभिन्न भाषाओं में अनुवाद किया जाता है, ताकि आप अपनी भाषा में अपनी भाषा को कस्टमाइज़ कर सकें। जांच करें कि आपकी भाषा में उपलब्ध है या नहीं गनोम अनुवाद परियोजना. क्लोपिक्स, एक हार्ड डिस्क (एक लाइव सीडी) के उपयोग के बिना सीडी रॉम से चलाए जाने वाले एक लिनक्स का वितरण क्लाउस नॉपर द्वारा विकसित किया गया था और मूल रूप से जर्मन में था।
    • जैसे मंच में शामिल हों LinuxQuestions.org या एक लिनक्स अनुप्रयोग या वितरण के लिए एक विशिष्ट मंच के लिए। पहली बार ओपन सोर्स की दुनिया में आने वालों की मदद करने के लिए कई लोग उपलब्ध हैं। जब आप किसी समस्या को हल करने के लिए मदद मांगते हैं, तो हमेशा संक्षिप्त होने की कोशिश करें और सभी आवश्यक जानकारी दें। धीरज और विनम्र रहें और कोई आपको निश्चित रूप से मदद करेगा। यदि आप किसी को परेशानी में देखते हैं और आपको लगता है कि आप मदद कर सकते हैं, तो यह करें।
    • अगर इसके बजाय छह एक प्रोग्रामर और आप मुफ्त सॉफ़्टवेयर दुनिया के लिए कुछ और करना चाहते हैं, की सूची पर एक नज़र डालें तत्काल परियोजनाएं फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन का
    • चारों ओर देखो एक से अधिक कार्यक्रमों का प्रयास करें - अधिकतर समय आपके लिए सही सॉफ़्टवेयर को खोजने के प्रयास से अधिक समय लगता है।
    • कुछ के लिए, ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का विकल्प एक है राजनीतिक स्थिति. मालिकाना सॉफ़्टवेयर लाइसेंस में उपयोग की बाधाओं के विरोध में कोई ऐसा कर सकता है - ये लोग आमतौर पर शब्द को पसंद करते हैं "मुफ्त सॉफ्टवेयर", और खुद के हिस्से के रूप में पहचानें फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन. उनके लिए मुफ्त सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल वास्तविक लाभों से स्वतंत्र है। हमेशा इस बात को ध्यान में रखें जब आप एक ओपन सोर्स समुदाय में प्रवेश करते हैं। यह मुफ्त / ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर प्रतिद्वंद्विता एक सवाल है जो समुदाय को विभाजित करता है - इसके बारे में बात करना एक उत्तेजना के रूप में देखा जा सकता है।
    • एक लोकप्रिय और आसान उपयोग लिनक्स वितरण है उबंटू. आप इसे स्थापित करने के बिना, यह कैसे देखने के लिए LiveCD से शुरू कर सकते हैं!
    • यदि आप लिनक्स का उपयोग करते हैं, तो आप अपने कुछ विंडोज प्रोग्रामों का धन्यवाद कर सकते हैं WINE.
    • यदि आप किसी ऐसे प्रोग्राम को बदलना चाहते हैं जिसे आप सामान्य रूप से एक ओपन सोर्स के साथ उपयोग करते हैं, तो उस पर एक खोज करने का प्रयास करें Osalt.com. यदि आप अपने प्रोग्राम का नाम दर्ज करते हैं तो आपको कुछ खुले स्रोत विकल्पों का सुझाव दिया जाएगा।
    • कुछ नया करने के लिए, एक नज़र डालें freshmeat.net, जहां आप विभिन्न ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर की एक सूची पा सकते हैं।
    • खुले स्रोत कार्यक्रमों के लिए विचारों का एक अच्छा स्रोत विकिपीडिया है! उदाहरण के लिए यहां आप बहुत उपयोगी ओपन सोर्स प्रोग्राम की एक सूची पा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यद्यपि ओपन सोर्स कार्यक्रमों ने प्रयोज्यता में महान प्रगति की है, फिर भी कुछ अप्रतिष्ठित और खराब रूप से संगठित हो सकते हैं, या उपयोगकर्ता मैनुअल की कमी हो सकती है।
    • यदि आप अपनी कंपनी में लिनक्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो उस वितरण के आधिकारिक समर्थन से संपर्क करें जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं, और उनकी सेवाएं खरीदना चाहते हैं। आपको नेटवर्क सर्वर को सेट करने के लिए किसी के साथ अनुभव की आवश्यकता होगी
    • समय-समय पर एक करें बैक अप सॉफ़्टवेयर में कोई भी बदलाव करने से पहले, विशेष रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम में परिवर्तन से पहले

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर
    • एक इंटरनेट कनेक्शन यह तेज़ है, बेहतर है - व्यावहारिक रूप से सभी खुले स्रोत कार्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com