मैक्रो कैसे बनाएं

एक मैक्रो एक छोटा सा प्रोग्राम है जो किसी सॉफ़्टवेयर के भीतर स्वचालित रूप से एक श्रृंखला की कार्रवाइयां और आदेश करता है, जैसे वर्ड प्रोसेसर या स्प्रैडशीट। अधिकांश कार्यक्रमों में मेनू या कीबोर्ड शॉर्टकट से मैक्रो पहुंच योग्य है। अपने मैक्रो का निर्माण स्वचालित और आपके काम को तेज करने के लिए उपयोगी हो सकता है। प्रत्येक सॉफ़्टवेयर पैकेज को मैक्रो बनाने के लिए अपनी विधि की आवश्यकता होती है, लेकिन अधिकतर आपको अपने कीबोर्ड इनपुट को सीधे रिकॉर्ड करके मैक्रो बनाने की अनुमति देती है

कदम

1
सुनिश्चित करें कि आप हर कमांड को जानते हैं जिसे आप करना चाहते हैं और मेनू का उपयोग करना चाहते हैं ताकि आप पंजीकरण के दौरान संकोच न करें। मैक्रो रिकॉर्डिंग त्रुटियों सहित माउस और कीबोर्ड बटन पर प्रत्येक प्रेस रिकॉर्ड करेगा। तब आपके द्वारा मैक्रो चलाने के बाद ये त्रुटियां निष्पादित की जाएंगी।
  • 2
    मैक्रो मेनू ढूंढें और मैक्रो रिकॉर्ड करने का विकल्प चुनें। आप संकेत दे रहे होंगे कि रिकॉर्डिंग प्रगति पर है। उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में आप देखेंगे कि एक आइकन माउस पॉइंटर के पास दिखाई देगा, जो एक टेप प्लेयर को दर्शाता है।
  • 3
    मैक्रो को एक नाम दें मैक्रो को ऐसा नाम दें जिसे याद रखना आसान है, और मैक्रो के साथ संबद्ध करने के लिए एक या अधिक कुंजी का चयन करें।
  • 4
    मैक्रो में जिन क्रियाओं को आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं, उनको निष्पादित करें उदाहरण के लिए, मार्जिन, फ़ॉन्ट और टैब सेट करें - हेडर और पादलेख बनाएं- पृष्ठ की गणना करें और दस्तावेज़ दृश्य सेट करें।
  • 5



    जब आपने किया है, पंजीकरण रोकें
  • 6
    मैक्रो का परीक्षण करें मैक्रो को असाइन किया गया कीबोर्ड शॉर्टकट चलाएं या मेनू से मैक्रो का चयन करें। सुनिश्चित करें कि मैक्रो के रूप में काम करना चाहिए
  • 7
    अगर मैक्रो काम नहीं करता है, तो इसे संपादित करें यदि आप इसे फिर से पंजीकृत कर सकते हैं यदि आप प्रोग्राम लिख नहीं सकते हैं, तो आप मैक्रो को संपादित नहीं कर सकेंगे। इसके बजाय, यह आवश्यक है कि परिवर्तनों को बनाकर मैक्रो को फिर से रिकॉर्ड करता है, मौजूदा मैक्रो को एक ही नाम के तहत एक नया स्थान के साथ बदलकर।
  • 8
    मेक्रो बचाएं मैक्रोज़ एक विशिष्ट निर्देशिका में अपने स्वयं के एक्सटेंशन के साथ सहेजे जाते हैं। इन दो मापदंडों में से एक को बदलने से, सॉफ्टवेयर मैक्रो को चलाने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • टिप्स

    • टूलबार पर एक बटन के रूप में मैक्रो को सहेजने का प्रयास करें वास्तव में, आप अक्सर टूलबार में कस्टम कमांड जोड़ सकते हैं, प्रत्येक मैक्रो के लिए कस्टम आइकन चुन सकते हैं।

    चेतावनी

    • मैक्रो को दूसरे फ़ंक्शन के नाम से निर्दिष्ट करके, मैक्रो उस फ़ंक्शन को बदल देगा। सॉफ़्टवेयर आपको चेतावनी नहीं दे सकता है कि आप किसी अन्य मैक्रो को ओवरराइट करने वाले हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com