एक ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे चुनें

क्या आप एक नया कंप्यूटर खरीदने का इरादा रखते हैं या आप पहले से क्या अपडेट करना चाहते हैं? ऑपरेटिंग सिस्टम आपके कंप्यूटर के इंटरफेस की रीढ़ की हड्डी है और तय करना है कि किसका उपयोग करने के लिए आप कंप्यूटर का उपयोग कैसे करते हैं इसका एक बड़ा प्रभाव होगा। आप वर्तमान में अपने कंप्यूटर, अपने पैसे और किसी भी भविष्य की आवश्यकता का उपयोग किस उद्देश्य के लिए करें आपकी खरीद निर्णय को निर्देश देने के लिए इन कारकों पर सावधानी बरतें।

कदम

भाग 1

व्यक्तिगत आवश्यकताओं की जांच करें
एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
1
उपयोग में आसानी के बारे में सोचें प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) में उन लोगों के लिए सीखने की अवस्था होती है जिनको इसका उपयोग करना सीखना चाहिए, लेकिन वक्र सभी ऑपरेटिंग सिस्टमों के लिए समान नहीं हो सकता है। वे सभी प्रयोग करने में आसान हैं, लेकिन ओएस एक्स ने पिछले कुछ सालों में इसे गर्व का स्रोत बनाया है। लिनक्स परंपरागत रूप से सबसे जटिल वितरणों में से एक है, लेकिन इसके आधुनिक संस्करण विंडोज के समान हैं और ओएस एक्स भी हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    2
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर पर एक नज़र डालें आमतौर पर विंडोज ज्यादातर सॉफ्टवेयर के साथ संगत होगा, क्योंकि अधिकांश वाणिज्यिक कार्यक्रम विंडोज के लिए डिज़ाइन किए गए हैं मैक के पास उनके लिए विशेष सॉफ्टवेयर की एक बड़ी लाइब्रेरी तक पहुंच होती है, जबकि लिनक्स समुदाय वाणिज्यिक सॉफ्टवेयर के लिए एक विकल्प के रूप में बहुत सारे मुफ्त ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर प्रदान करता है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    3
    ध्यान दें कि आपके सहकर्मियों, आपके परिवार या आपके स्कूल का उपयोग क्या है यदि आप कई अन्य लोगों के साथ फाइल और दस्तावेज़ साझा करना चाहते हैं, तो अपने खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम को चुनना आसान हो सकता है इससे उनके साथ काम करना आसान होगा।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक छवि 4
    4
    सुरक्षा में मतभेद की जांच करें वायरस के लिए विंडोज सबसे संवेदनशील ऑपरेटिंग सिस्टम है, हालांकि इन्हें नेविगेशन के विवेकपूर्ण उपयोग से बस से बचा जा सकता है। मैक हमेशा वायरस के साथ कम समस्याएं होती है, भले ही उनकी संख्या हाल ही में बढ़ रही है लिनक्स सबसे सुरक्षित है, क्योंकि व्यावहारिक रूप से सबकुछ प्रशासक से सीधे अनुमोदन की आवश्यकता होती है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    उपलब्ध गेमों पर विचार करें यदि आप एक उत्सुक गेमर हैं, तो एक विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम चुनकर उपलब्ध गेमों की संख्या को भारी रूप से प्रभावित किया जाएगा। विंडोज निश्चित रूप से वीडियो गेम्स में बाज़ार के नेता है, लेकिन अधिक से अधिक गेम मैक और लिनक्स का उपयोग करते हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    लेखन उपकरण की जांच करना यदि आप बड़ी मात्रा में छवियां, वीडियो या ऑडियो बनाते हैं, तो मैक आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप बेहतर होगा मैक शक्तिशाली संपादन कार्यक्रमों के साथ आते हैं और कई मैक पर फ़ोटोशॉप जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • विंडोज में कई शक्तिशाली विकल्प भी हैं लिनक्स में अपर्याप्त समर्थन के साथ बहुत कम विकल्प हैं अधिकांश लिनक्स संपादन प्रोग्राम खुले-स्रोत विकल्प होते हैं जिनमें लोकप्रिय भुगतान कार्यक्रमों की अधिकांश कार्यक्षमता होती है, लेकिन आम तौर पर इसका उपयोग करना कठिन होता है और ये शक्तिशाली नहीं होते हैं
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    7
    प्रोग्रामिंग टूल की तुलना करें यदि आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं, तो आप विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपलब्ध प्रोग्रामिंग विकल्पों की तुलना करने के लिए अच्छी तरह से करेंगे। लिनक्स सबसे अच्छा वातावरण में से एक है जिसमें व्यक्तिगत कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम किया जाता है, जबकि आपको आईओएस ऐप्स विकसित करने के लिए मैक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कई भाषाओं के लिए कंपाइलर्स और आईडीआई उपलब्ध हैं।
  • लिनक्स के लिए उपलब्ध खुले स्रोत स्रोत कोड की वजह से, भाषा सीखने के लिए देखने के लिए बहुत अधिक उदाहरण हैं
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    अपने काम की जरूरतों के बारे में सोचें यदि आप कोई व्यवसाय चलाते हैं और यह तय करने का प्रयास कर रहे हैं कि आपके कर्मचारियों के लिए कौन से सिस्टम सबसे अच्छा होगा, तो ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं। विंडोज के साथ मशीनें ओएस एक्स के साथ कंप्यूटर की तुलना में बहुत सस्ता होगी, लेकिन बाद में लेखन, चित्र, वीडियो या ऑडियो जैसी सामग्री बनाने के लिए बहुत बेहतर है।
  • जब आप कंप्यूटर के साथ अपने व्यापार की आपूर्ति करते हैं, तो आप आम तौर पर चाहते हैं कि सभी लोग एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम को बेहतर संगतता और अधिक प्रभावी नेटवर्किंग के लिए उपयोग करें।
  • विंडोज सस्ता है और आपके श्रमिकों से ज्यादा परिचित हो सकती है, लेकिन ओएस एक्स की तुलना में खुद को कम सुरक्षित है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    9



    32 और 64 बिट्स के बीच चुनें आमतौर पर कंप्यूटर को पहले से ही स्थापित चुने गए ऑपरेटिंग सिस्टम के 64-बिट संस्करण के साथ बेचा जाना चाहिए। 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम एक साथ कई प्रक्रियाओं को संभालता है और मेमोरी प्रक्रिया को और अधिक कुशलतापूर्वक प्रदान करता है। एक 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए हार्डवेयर को 64-बिट का समर्थन करना होगा।
  • 32-बिट प्रोग्राम्स को 64 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने में समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • भाग 2

    लागत पर विचार करें
    एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    1
    हार्डवेयर की जरूरतों पर विचार करें जब आप एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनते हैं, तो हार्डवेयर निर्णय प्रक्रिया में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यदि आप मैक ओएस एक्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक ऐप्पल कंप्यूटर खरीदना होगा। इसका मतलब है कि किसी ऐप्पल उत्पाद के लिए अतिरिक्त भुगतान करना। विंडोज और लिनक्स दोनों एक ही हार्डवेयर पर काम करते हैं, हालांकि लिनक्स में सभी हार्डवेयर आधिकारिक तौर पर समर्थित नहीं हैं।
    • आप खुद को विंडोज या लिनक्स कंप्यूटर का निर्माण कर सकते हैं या पूर्व-स्थापित एक खरीद सकते हैं।
    • आप विंडोज के साथ एक कंप्यूटर खरीद सकते हैं और फिर इसे लिनक्स के साथ बदल सकते हैं या इसे दोहरे बूट के लिए जोड़ सकते हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक छवि 11
    2
    ऑपरेटिंग सिस्टम की कीमत पर विचार करें। यदि आप एक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कंप्यूटर के साथ खरीदते हैं, तो आपको लागत में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसमें शामिल है। आपको पता होना चाहिए, हालांकि, ओएस एक्स की आपकी प्रतिलिपि को अपडेट करने का आमतौर पर विंडोज़ अपडेट से 80-120 यूरो कम लागत आएगा।
  • यदि आप अपना कंप्यूटर बनाते हैं, तो आपको लिनक्स के उपयोग में आसानी के साथ विंडोज की लागत के लिए क्षतिपूर्ति की आवश्यकता होगी। सबसे बुनियादी लिनक्स वितरण, जैसे उबंटू या टकसाल, मुफ्त हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 12
    3
    इसके अलावा सॉफ्टवेयर की लागत पर ध्यान दें लिनक्स सॉफ्टवेयर का विशाल बहुमत मुफ्त है। मैक और विंडोज के लिए कई मुफ्त ओपन सोर्स प्रोग्राम्स हैं, लेकिन बहुत सारे सशुल्क प्रोग्राम भी हैं सबसे लोकप्रिय विंडोज़ सॉफ्टवेयर, जैसे कि कार्यालय, को लाइसेंस का भुगतान करना पड़ता है
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    4
    "पूर्ण" संस्करण खरीदें और "अपग्रेड" न करें विंडोज के संदर्भ में, आपने देखा होगा कि मानक संस्करण और नवीनीकरण संस्करण हैं। सामान्य तौर पर, पूर्ण संस्करण खरीदने के लिए बेहतर है। हालांकि यह अधिक महंगा होगा, आप भविष्य में कई सिरदर्दों से बचने में सक्षम होंगे। यदि आप किसी दूसरे कंप्यूटर पर विंडोज की प्रतिलिपि स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको नवीनीकरण का उपयोग करने से पहले आपको Windows का एक पुराना संस्करण डालना होगा।
  • भाग 3

    कोशिश
    एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    1
    नवीनतम रिलीज पर एक नज़र डालें सामान्य तौर पर, आप अपने चुने गए ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण प्राप्त कर लेते हैं, भले ही यह आपके लिए परिचित न हो। अक्सर आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं पायेंगे जो आपको नहीं पता था, लेकिन बाद में आप इसके बिना जीने में सक्षम नहीं होंगे।
    • कुछ बदलावों के साथ, विंडोज 8.1 एक पारंपरिक विंडोज जैसी ही काम करेगा, जो सभी नए फीचर्स हैं जो विंडोज 8 में जोड़े गए हैं।
    • यदि आप अभी भी विंडोज 8 खरीदने के बारे में संकोच करते हैं, तो पता है कि कुछ कंप्यूटर अभी भी विंडोज 7 के साथ बेचे जाते हैं, जो पिछले संस्करणों के समान अधिक है।
    • Windows XP के साथ कोई कंप्यूटर खरीदना न करें, बशर्ते आप तुरंत अपग्रेड करने या लिनक्स पर स्विच करने की योजना न करें। XP का समर्थन नहीं किया जाता है, जो इसे एक अविश्वसनीय प्रणाली बनाता है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 15
    2
    एक लिनक्स लाइव सीडी आज़माएं कई लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन लाइवसीडी बनाने के लिए इमेज प्रदान करते हैं, जो आप ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित किए बिना बूट कर सकते हैं। तो आप लिनक्स की स्थापना प्रक्रिया शुरू करने से पहले ही कोशिश कर सकते हैं।
  • आपके चुने हुए लिनक्स वितरण का लाइव सीडी संस्करण वास्तविक स्थापना से थोड़ा धीमा होगा। कोई भी परिवर्तन कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के बाद प्रतिवर्ती हो जाएगा।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 16
    3
    कंप्यूटर रीटेल स्टोर पर जाएं चूंकि कोई संस्करण नहीं हैं "डेमो" विंडोज़ और आपको ओएस एक्स का उपयोग करने के लिए एक मैक कंप्यूटर की जरूरत है, आपको इन ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टोर या किसी दोस्त की कोशिश करनी होगी वे आदर्श परिस्थितियों में नहीं हैं, लेकिन पहुंचने के लिए अपने सीमित समय का उपयोग करें और देखें कि मेनू कैसे काम करता है, फ़ाइल संगठन और मुख्य कार्यक्रम।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 17
    4
    ChromeOS पर विचार करें यह दूसरों की तुलना में अधिक सीमित ऑपरेटिंग सिस्टम है, लेकिन यह बहुत तेज है और 150 से 200 यूरो तक के उपकरणों पर उपलब्ध है। ChromeOS अनिवार्य रूप से क्रोम ब्राउज़र है जो एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में कार्य करता है और ऐसा पीसी के लिए डिज़ाइन किया गया है जो लगातार इंटरनेट से जुड़ा होता है
  • ChromeOS के लिए बहुत कम सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, लेकिन अगर आप Google के साथ अपने अधिकांश काम करते हैं, तो सबकुछ पूरी तरह से सिंक्रनाइज़ हो जाएगा
  • टिप्स

    • आपको अपने एक एकल एसओ में टाई करने की ज़रूरत नहीं है। विंडोज और लिनक्स एक ही ड्राइव पर एक साथ रह सकते हैं और आप बूट चरण के दौरान अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज उत्पाद का उपयोग करना आपको उसी कंप्यूटर पर लिनक्स या बीएसडी / ओएस स्थापित करने से रोक नहीं सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com