कैसे एक कंप्यूटर प्रतिभा बनने के लिए

हालांकि बहुत से लोग इसे नहीं जानते, लेकिन कंप्यूटर प्रतिभाशाली होने के कई फायदे हैं। हमारे हाइपर-टेक्नोलॉजिकल सोसायटी में, कंप्यूटर प्रतिभाशाली होने से आपको उच्चतम वेतन वाली कुछ नौकरियां मिल सकती हैं, और इस प्रकार के पेशेवरों की बहुत मांग है, खासकर यदि आप एक नेटवर्क व्यवस्थापक बनना चाहते हैं आप में बेवकूफ का सहारा करके, आप एक बहुत ही उपयोगी क्षमता विकसित कर सकते हैं जो आपको जीवन में बहुत संतुष्टि देगी।

कदम

एक कंप्यूटर गीक चरण 1 नाम वाली छवि
1
हार्डवेयर के बारे में जानें हार्डवेयर भौतिक उपकरणों का सेट होता है जो कंप्यूटर को बना देता है और कई कंप्यूटरों को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    जानने के लिए जानें सॉफ्टवेयर. सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो कंप्यूटर का काम करता है, और एप्लिकेशन, प्रोटोकॉल और ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल करता है।
  • एक कंप्यूटर गीक स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    जानने के लिए जानें आपके कंप्यूटर की विशिष्टताओं (तकनीक). कुछ प्रोग्राम हैं जो आप कंप्यूटर के विनिर्देशों को खोजने के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि आप उन्हें पहले ही नहीं जानते हैं उदाहरण के लिए सीपीयू- Z
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    अपने कंप्यूटर पर कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करना सीखें, लेकिन इसका उपयोग केवल तभी करें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है कमांड लाइन (विंडोज पर कमांड प्रॉम्प्ट, टर्मिनल या लिनक्स पर कंसोल) का इस्तेमाल करना सीखना आपकी दक्षता में सुधार के लिए आवश्यक है। विंडोज़ पर, डॉस प्रॉम्प्ट बहुत उपयोगी नहीं है, लेकिन इसका इस्तेमाल करना सीखना एक अच्छा विचार है। इसके विपरीत, लिनक्स, यूनिक्स, मैक या बीएसडी, या अन्य यूनिक्स-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कमांड लाइन का उपयोग करने के लिए बाश स्क्रिप्ट के साथ अधिक प्रभावी ढंग से कैसे काम किया जाए।
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जानने के लिए में टाइप कुंजीपटल को देखे बिना। यह मौलिक कौशल नहीं है, लेकिन यह आपके कंप्यूटर की दक्षता में सुधार और व्यावसायिकता का एक बड़ा प्रभाव देने के लिए बहुत उपयोगी होगा।
  • एक कंप्यूटर जैक चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    प्रश्न पूछें. यदि कोई कंप्यूटर पर कुछ करता है जिसे आप जानना चाहते हैं, तो उससे कुछ प्रश्न पूछें
  • बीई ए कंप्यूटर गीक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें. यह करना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है दूसरों के साथ कुछ प्रकार की भाषाओं को भ्रमित न करें बेसिक के रूप में परिभाषित भाषाओं को सही प्रोग्रामिंग के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं, लेकिन यदि आप सभी में दिलचस्पी रखते हैं तो एक सरल वीडियोगेम लिखना है, तो ये ठीक हो जाएगा। एचटीएमएल और सीएसएस वेब पेज के लिए आरक्षित हैं, और उन्हें पता करने के लिए एक अच्छा विचार है, लेकिन वे भी प्रोग्रामिंग के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं। यह आपके प्रॉम्प्ट की स्क्रिप्टिंग भाषा (उदाहरण के लिए बैश) को जानने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपकी शक्ति और आपके कंप्यूटर के उपयोग में आसानी से बढ़ेगी, यदि आप शुरुआत वाले प्रोग्रामर या व्यवस्थापक हैं लेकिन आप अपनी पसंद की भाषा सीख सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    बुनियादी मरम्मत प्रक्रियाओं को सीखना प्रारंभ करें यह बहुत उपयोगी हो सकता है, अगर आपके कंप्यूटर या किसी को पता है कि आप टूट जाएंगे, और आपकी प्रतिष्ठा को कंप्यूटर प्रतिभा के रूप में सुधार देगा। आप सबसे उन्नत तरीके सीख सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको एक असली कंप्यूटर विशेषज्ञ से सबक की आवश्यकता होगी
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    उन लोगों के साथ काम करें जिनके पास है कंप्यूटर के साथ समस्याएं. दूसरों के साथ बातचीत करना पीसी उपयोगकर्ता, आप पा सकते हैं कि वे उन चीजों को जानते हैं जिन्हें आप नहीं जानते और इसके विपरीत। एक महत्वाकांक्षी कंप्यूटर प्रतिभा के रूप में, हालांकि, आपको हमेशा अपने दोस्तों के बारे में अधिक जानने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    दूसरों की सहायता करें जब उन्हें कंप्यूटर के साथ समस्या आती है इस तरह आप केवल अपनी प्रसिद्धि को नहीं खिलाएंगे, लेकिन आप अभ्यास करेंगे और आप उन समस्याओं और परिस्थितियों के बारे में सीख सकते हैं जो आपने कभी नहीं मिले हैं।



  • बीआई ए कंप्यूटर गीक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    ड्राइवरों को स्थापित और अपडेट करने का तरीका जानें विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर के लिए यह तब उपयोगी होगा जब आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना होगा।
  • बीई ए कंप्यूटर गीक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    पहचानने के लिए जानें I मैलवेयर (वायरस, स्पाइवेयर और अन्य खतरनाक प्रोग्राम) अपने एंटीवायरस के साथ दैनिक स्कैन चलाने से पहले।
  • इमेज शीर्षक से एक कंप्यूटर गीक चरण 13
    13
    यह एक प्रतिबंधात्मक फ़ायरवॉल का उपयोग करता है, जो कि नौसिखिए उपयोगकर्ताओं को पागल बनाना चाहती है कि वे इसका उपयोग कैसे नहीं करेंगी। बेशक, आपको यह कैसे करना चाहिए पता होना चाहिए!
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें ज्यादातर कंप्यूटर जीन खुले ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं जैसे- बीएसडी या लिनक्स, क्योंकि वे आम तौर पर स्वतंत्र होते हैं और आपको नर्ड्स जैसे काम करने की अनुमति देते हैं कार्यक्रम, सर्वर का उपयोग करें और कमांड लाइन इंटरफेस (सीएलआई) का उपयोग करें।
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 15 नाम वाली छवि
    15
    शॉर्टकट का उपयोग करें अपने समय की अनमोल सेकंडों को बचाने के लिए, शॉर्टकट्स को जानना महत्वपूर्ण है
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 16 नाम वाली छवि
    16
  • एक कंप्यूटर गीक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    17
    सादगी को पसंद करना याद रखें बहुत जटिल विचारों से बचें इसके बजाय, भविष्य में एक महान विचार बनाने के लिए आपको ज्ञान और कौशल सीखने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक कंप्यूटर जैक चरण 18 नामक छवि का शीर्षक
    18
    अपने ज्ञान का विस्तार करें कम्प्यूटर पर कुछ नया सीखने के लिए कंप्यूटर जीन बहुत स्मार्ट नहीं हैं सच जीनियस हमेशा सीखते रहते हैं, और जब उन्हें कुछ समझ में नहीं आता है, तो वे सहायता मांगते हैं। जानकारी लीजिए नई चीजें जानें विकिपीडिया पर लेख पढ़ें, कंप्यूटर मंचों और प्रोग्रामिंग भाषाओं की सदस्यता लें, और प्रश्न पूछें। यदि आपको सीखने में परेशानी होती है, तो नोट लिखिए और सवाल पूछें। आपकी विधि जो भी हो, सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर्स के बारे में और अधिक सीखते हैं।
  • एक कंप्यूटर जैक चरण 1 नामक छवि का शीर्षक
    19
    कुछ प्रकार के गणित वे कंप्यूटर जीनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं डेटा का एक टुकड़ा एक बाइनरी अंक है - एक या एक 0। आठ बिट एक बाइट बनाते हैं अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि किलोबाइट 1000 बाइट्स से बना है, लेकिन वास्तव में वे 1024 हैं। जानें कि कितने बाइट किलोबाइट (KB), एक मेगाबाइट (एमबी) या गीगाबाइट (जीबी) हैं। जब आप इसे सीखा है, तो द्विआधारी कोड से परिचित रहें। इस बिंदु पर, अष्टक और हेक्साडेसिमल सिस्टम का इस्तेमाल करना सीखें, और इन ठिकानों को एक-दूसरे में बदलना जब आप समझते हैं कि प्रोग्रामर हमेशा क्रिसमस और हेलोवीन को भ्रमित क्यों करते हैं, तो आप एक असली कंप्यूटर प्रतिभा बनने के अपने रास्ते पर होंगे
  • टिप्स

    • जब आप किसी कंप्यूटर की मरम्मत करते हैं, तो उपयोगी प्रोग्राम, नैदानिक ​​टूल या आपके कंप्यूटर पर और अपने कंप्यूटर से स्थानांतरित करने के लिए स्थान के साथ फ्लैश ड्राइव या आइपॉड लेना एक अच्छा विचार हो सकता है।
    • कंप्यूटर को ओवरक्लॉक्लिंग करते समय हमेशा एक बेहतर शीतलन प्रणाली प्रदान करें इस तरह कंप्यूटर का उपयोग करते समय एक बहुत प्रभावी तरल शीतलन की सिफारिश की जाती है।
    • यदि आप Windows, Mac या GNU / Linux का उपयोग करते हैं, तो अपने कंप्यूटर को संक्रमण से बचाने के लिए एंटीवायरस और एंटीस्पायवेयर प्राप्त करें। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि डाउनलोड करने के लिए कौन से प्रोग्राम हैं, क्योंकि वे आपको रोकने के लिए आवश्यक समस्याओं की तुलना में अधिक हानिकारक साबित हो सकते हैं।
    • जब आप किसी सॉफ़्टवेयर को ठीक करते हैं, तो कम से कम 5 अलग एंटीवायरस और एंटीस्पायवेयर उत्पादों और आपके साथ एक मुफ्त ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ यूएसबी स्टिक लें।

    चेतावनी

    • किसी कंप्यूटर की समस्या (विशेषकर हार्डवेयर) की मरम्मत के लिए आपका कंप्यूटर वारंटी अस्वीकृत हो सकता है
    • कंप्यूटर प्रतिभा के अर्थ को गलत मत समझो यह कोई व्यक्ति नहीं है जो चैट रूम भाषा (एलओएल, आदि जैसे शब्दों का उपयोग करके) का उपयोग करता है या लिखने के लिए केवल कमांड लाइन का उपयोग करता है "नकली वायरस" बैच (या असली वायरस), लेकिन इसके बजाय एक वास्तविक रुचि के साथ एक व्यक्ति और कंप्यूटर तकनीक के लिए जुनून है जो वह सब कुछ जान सकता है। यदि आप कंप्यूटर के बारे में सीखना चाहते हैं और उन्हें एक तरह से उपयोग करने में सहायता करते हैं रचनात्मक, और आप नई चीजों को जानने के लिए तैयार हैं, आप असली कंप्यूटर प्रतिभा हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com