कैसे एक सुनामी जीवित रहने के लिए

सुनामी में एक द्वारा उत्पन्न विनाशकारी और बहुत खतरनाक तरंगों की एक श्रृंखला होती है भूकंप

या किसी अन्य प्रकार की पनडुब्बी झटके से। हाल के वर्षों में, सुनामी के कारण अविश्वसनीय क्षति हुई है। इन विनाशकारी घटनाओं से बचने के लिए, आपको तैयार, सतर्क और शांत होने की आवश्यकता है। यह आलेख कार्यान्वित करने के लिए पहल का वर्णन करता है जो आपकी मदद कर सकते हैं, बशर्ते आप अग्रिम में अच्छी तरह से तैयार हो जाएं।

कदम

भाग 1

अग्रिम में तैयार करें
एक सुनामी चरण 1 जीवित शीर्षक छवि
1
अग्रिम में संभावित खतरे को जानें अग्रिम में यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि आप रहते हैं, तो यह सूनामी के खतरे पर है। आप कुछ जोखिम चला सकते हैं यदि:
  • आपका घर, स्कूल या कार्य स्थान समुद्र के निकट एक तटीय क्षेत्र में है
  • घर, स्कूल या कार्यस्थल समुद्र के स्तर पर या बहुत कम और फ्लैट इलाके या केवल मामूली ग्रेडियेंट के साथ हैं। यदि आपको नहीं पता कि आप किस ऊंचाई पर हैं, तो आपको स्वयं को सूचित करना होगा कुछ स्थानीय प्राधिकरण एक चेतावनी सूचक के रूप में ऊंचाई का उपयोग करते हैं।
  • चेतावनी के संकेत हैं कि आपका क्षेत्र सुनामी के अधीन है
  • स्थानीय अधिकारियों ने सुनामी के संभावित जोखिम के बारे में जानकारी जारी की है।
  • प्राकृतिक बाधाएं जैसे कि रिवरबैंक या टिब्नेस को निर्माण के लिए हटा दिया गया है।
  • 2
    ध्यान दें कि अगर सुनामी ने आपके तटीय क्षेत्र को अतीत में मार दिया है तो ध्यान दें। पुस्तकालय में कुछ शोध करें या स्थानीय अधिकारियों से पूछें यह पता लगाने के लिए कि क्षेत्र बाढ़ का खतरा है या नहीं, आप सिविल सुरक्षा वेबसाइट खोज सकते हैं।
  • सबसे सूनामी क्या परिभाषित है में पाए जाते हैं "आग की बेल्ट", अपनी भूवैज्ञानिक गतिविधि के लिए जाना जाता प्रशांत क्षेत्र का एक क्षेत्र चिली, पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और फिलीपींस विशेष रूप से कमजोर क्षेत्रों हैं।
  • एक सुनामी चरण 2 जीवित शीर्षक छवि
    3
    आवश्यक सामग्री तैयार करें और सुनिश्चित करें कि आप उस जगह पर रखें जो आसानी से पहुंचें। यदि सुनामी उत्पन्न होती है (या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा), तो आपको निश्चित रूप से कुछ मूल उत्तरजीविता तत्वों की आवश्यकता होगी जिन्हें आपको जल्दी से पुनर्प्राप्त करना होगा हमेशा उपलब्ध रखने के लिए सुरक्षा और उत्तरजीविता किट तैयार करने के लिए उपयोगी हो सकता है:
  • एक सुरक्षा किट बनाएं. भोजन, पानी और एक प्राथमिक चिकित्सा किट वे आवश्यक मूल तत्व हैं किट को कुछ अच्छे इलाकों में रखें, जिसे परिवार के सभी सदस्यों द्वारा जाना जाता है और आपातकाल में पहुंचने में आसान है। यह किट के पास प्रत्येक व्यक्ति के लिए रेनकोट या अन्य प्रकार की जैकेट रखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • एक व्यक्तिगत अस्तित्व किट तैयार करें प्रत्येक परिवार के सदस्य और सभी परिवार के सदस्यों के लिए सामान्य, जिसमें सभी के लिए सामान्य तत्व शामिल हैं प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए आवश्यक दवाओं की आपूर्ति शामिल करें अपने पालतू जानवरों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए आपको हर चीज को भूलना न भूलें।
  • एक सुनामी चरण 3 बचने वाली छवि
    4
    एक निष्कासन योजना विकसित करें उपयोगी होने के लिए एक बच योजना अग्रिम में तैयार होनी चाहिए। योजना बनाने के चरण के दौरान, परिवार, कार्यस्थल, स्कूल और सामान्य रूप से समुदाय पर विचार करें। यदि आवश्यक हो, तो अपने पूरे समुदाय के लिए निकासी योजना विकसित करना शुरू करें, अगर यह पहले से तैयार नहीं है योजना को व्यवस्थित करने के लिए पहल करें और स्थानीय अधिकारियों और अन्य निवासियों को शामिल करें। एक निष्कासन योजना और स्थानीय अलार्म की कमी आपके परिवार के लिए और संपूर्ण समुदाय के लिए चोट या यहां तक ​​कि मौत के जोखिम को बढ़ाती है। यहां एक प्रभावी निकासी योजना स्थापित करने के लिए आपको क्या करना चाहिए:
  • अपने परिवार और सहकर्मियों के साथ विभिन्न निकासी विकल्पों पर चर्चा करें। उदाहरण के लिए, सूनामी के बाद अपने प्रियजनों के साथ इकट्ठा करने के लिए जगह ढूंढें
  • यह सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक अभ्यास का अभ्यास करें कि सभी समुदाय के सदस्यों को क्या करना चाहिए और निकासी के दौरान कहां जाना चाहिए।
  • एक योजना शामिल करें जो समुदाय के प्रत्येक व्यक्ति के सदस्य की गिनती सुनिश्चित कर सके - सुनिश्चित करें कि विकलांग या बीमार लोगों को सहायता प्रदान की जा सकती है
  • सुनिश्चित करें कि चेतावनी और निकासी सिग्नल समुदाय द्वारा पहले से समझाए गए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रोशर या सबक वितरित करें कि सभी उनके बारे में जानते हैं।
  • कई भागने के मार्गों को याद रखना याद रखें, भूकंप के कारण सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट कर सकते हैं, कुछ मार्गों को अवरुद्ध कर सकते हैं।
  • क्या संभव प्रकार का विचार करें सुरक्षित क्षेत्र वहां निकासी इलाकों में हो सकता है - मूल्यांकन करें कि अगर पहले से ही आश्रयों का निर्माण करना आवश्यक है तो
  • भाग 2

    सुनामी के सिग्नल डिटेक्टरों को पहचानना
    एक सूनामी चरण 4 बुलेट 1 से बचने वाली छवि
    1
    एक के बाद विशेष ध्यान दें भूकंप. यदि आप किसी तटीय क्षेत्र में रहते हैं, तो भूकंप की घटना को तुरंत आपको सतर्क कर देना चाहिए और आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तुरंत कार्रवाई कर सकते हैं।
  • एक सुनामी चरण 4 बुलेट 2 जीवित शीर्षक वाली छवि
    2
    जांचें कि क्या आप ज्वार स्तर में तेजी से बदलाव को देखते हैं। अगर अचानक समुद्र वापस ले लेता है, नंगे रेत छोड़ता है, तो पता है कि यह एक प्रमुख संकेत है कि पानी में अचानक वृद्धि होने वाली है।
  • एक सूनामी चरण 4 बुलेट 3 जीवित रहने वाला चित्र
    3
    जानवरों में किसी भी अजीब व्यवहार परिवर्तन को ध्यान से देखें जानवरों को क्षेत्र छोड़ने या असामान्य रूप से व्यवहार करने के लिए सावधान रहें, जैसे कि मानव आश्रय की खोज या समूह जिस तरह से वे आमतौर पर नहीं करते हैं
  • एक सुनामी चरण 5 से बचने वाली छवि
    4
    किसी भी समुदाय या नागरिक सुरक्षा चेतावनियों को सुनें यदि स्थानीय अधिकारियों को एक अलार्म जारी करने का समय है, तो इसे ध्यान में रखें। अग्रिम में सूचित करें कि स्थानीय प्राधिकरण किस प्रकार नोटिस भेजने की योजना बना रहे हैं, ताकि उन्हें भ्रमित न करें या उन्हें लॉन्च किए जाने पर अनदेखा न करें। इस जानकारी को परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों और एक ही समुदाय के साथ साझा करें - यदि प्रासंगिक अधिकारियों के पास ब्रोशर हैं, तो एक वेबसाइट या जानकारी के अन्य स्रोतों, वितरित होने वाली प्रतियों के लिए पूछें या पूछें कि अधिकारी स्वयं इस कार्य को पूरा करते हैं।
  • भाग 3

    एक सुनामी के बाद निकास
    एक सुनामी चरण 8 जीवित छवि
    1
    अपने सभी सामान को छोड़ दें यदि सुनामी होती है, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ज़िंदगी बचाओ, ऑब्जेक्ट नहीं. यदि आप संपत्ति और ऑब्जेक्ट्स को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करते हैं तो आप बहुमूल्य समय खोकर भागने में बाधा डाल सकते हैं। अपनी सुरक्षा किट प्राप्त करें, आपको गर्म रखने के लिए, अपने परिवार का पुनर्मिलन करें और क्षेत्र को तुरंत छोड़ दें यदि आप सूनामी से जीवित रहना चाहते हैं तो आपको जल्दी से कार्य करना चाहिए और आपको अपनी खुद की चीज़ों को बचाने की कोशिश करने की चिंता न करें।
  • 2
    किनारे और उच्च जमीन पर जाएं यदि संभव हो तो आपको करने की जरूरत है, पहली बात यह है कि दूर होने समुद्र तट, लैगून या पानी के दूसरे हिस्सों से और उच्च स्थान पर जाना, यहां तक ​​कि पहाड़ियों या पहाड़ों में भी बेहतर। जब तक आप कम से कम 3 किमी या अधिक अंतर्देशीय न हों या समुद्र के स्तर से कम से कम 30 मीटर हो जाएं।
  • सूनामी द्वारा पूरी तरह से नष्ट और तबाह तरीके खोजने के विचार के लिए तैयार करें। यदि आप किसी सुरक्षित स्थान तक पहुंचने के लिए सड़कों का उपयोग करना चाहते हैं, तो फिर से सोचें। भूकंप और सुनामी भूकंपीय गतिविधि के कारण ही एक पूर्ण विकसित सूनामी दोनों सड़कों को नष्ट कर देता है। दिशा की अपनी अच्छी भावना का उपयोग करें और अपने अस्तित्व किट में एक कम्पास डालने पर विचार करें।



  • एक सुनामी चरण 6 जीवित शीर्षक छवि
    3
    ऊपर जाना यदि आप अवरुद्ध के लिए सिर नहीं कर सकते क्योंकि यह अवरुद्ध है, ऊपर जाएं यहां तक ​​कि अगर यह आदर्श नहीं है, क्योंकि संरचना स्वयं गिर सकता है, यदि यह एकमात्र संभव विकल्प है, तो एक लंबा, मजबूत और ठोस इमारत चुनें और छत पर भी, चाहे वह भी संभव हो, के रूप में चढ़ो।
  • 4
    एक मजबूत पेड़ पर चढ़ना. आखिरी उपाय के रूप में, यदि आप पाते हैं कि आप फंस गए हैं और अंदर की ओर बढ़ नहीं सकते हैं या एक ऊंची इमारत पर चढ़ सकते हैं, तो एक कठिन, लंबा पेड़ पाएं और आप जितना ऊंचा हो उतना चढ़ सकते हैं। हालांकि, एक जोखिम है कि पेड़ों को सुनामी उत्तेजना से दूर किया जाएगा, इसलिए यह वास्तव में लिया जाने वाला उपाय होना चाहिए केवल अगर अन्य सभी विकल्प असंभव हैं किसी भी मामले में, वृक्ष को मजबूत, आप जितना ऊंचा चढ़ सकते हैं और आप जितनी शाखाएं अपने आप का समर्थन कर सकते हैं (आप वहां घंटों तक रह सकते हैं), उतना अधिक होने की संभावना है जब आप बच सकते हैं।
  • एक सुनामी चरण 7 जीवित छवि
    5
    यदि पानी में घसीटा जाता है तो जल्दी से प्रतिक्रिया दें यदि आप भागने में सफल नहीं हुए हैं और किसी कारण से आप पूरी तरह से सुनामी में शामिल हैं, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप बच सकते हैं:
  • कुछ है जो तैरता है पर पकड़ो. एक अस्थायी वस्तु का प्रयोग करें जिसे आप को बचाए रखना चाहते हैं। आप पानी में अपने साथ फ्लोटिंग ऑब्जेक्ट्स, जैसे पेड़ की चड्डी, दरवाजे, मछली पकड़ने के उपकरण, मिल सकते हैं।
  • भाग 4

    सुनामी के परिणाम जीवित रहें
    एक सुनामी चरण 9 जीवित रहने वाली छवि
    1
    झटकों और अन्य अतिरिक्त तरंगों की अपेक्षा करें। सुनामी लहरों में आती है कई हो सकते हैं, घंटों के लिए स्थायी और अगले एक से भी बड़ा हो सकता है
  • एक सुनामी चरण 10 जीवित छवि
    2
    विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें क्या हो रहा है पर अपडेट प्राप्त करने के लिए रेडियो को सुनें बकवास पर भरोसा मत करो। यह जल्दी से वापस जाने के बजाय एक सुरक्षित जगह पर प्रतीक्षा करना और अन्य आने वाली तरंगों से घसीटा जा रहा है।
  • एक सुनामी चरण 11 जीवित छवि
    3
    तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि स्थानीय अधिकारियों ने घोषणा नहीं की "समाप्त खतरा". तभी आपको घर जाना चाहिए। इस नोटिस को कैसे दिया जाएगा इसके बारे में पहले से स्वयं को सूचित करें याद रखें कि तरंगों से सड़कें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकती हैं और आपको वैकल्पिक मार्गों को लेना पड़ सकता है। अग्रिम में आयोजित एक अच्छी आपातकालीन योजना को इस संभावना को ध्यान में रखना चाहिए और वैकल्पिक मार्गों और मीटिंग स्थानों को इंगित करना चाहिए।
  • 4
    पता है कि हमें भी जीवित रहना चाहिए के बाद कि सुनामी बीत चुका है जब विनाशकारी चरण कम हो जाएगा, तो मलबे, नष्ट इमारतों और टूटे बुनियादी ढांचे होंगे। वहां भी शव हो सकते हैं बुनियादी सेवाओं जैसे पीने के पानी और प्रकाश को नष्ट या बाधित किया जा सकता है। शायद वहां कोई खाना आपूर्ति नहीं होगी बीमारी, आघात तनाव, दर्द, भूख और चोटों का खतरा सुनामी के बाद ही लगभग सुनामी के खतरनाक हो सकता है। एक अच्छी पूरी आपातकालीन योजना को भी इन परिणामों को ध्यान में रखना चाहिए और स्वयं, अपने परिवार और समुदाय को बचाने के लिए क्या करना चाहिए।
  • एक सुनामी चरण 12 से बचने वाली छवि
    5
    एक वसूली योजना को व्यवस्थित करने के लिए समुदाय को इकट्ठा करें अगर स्थानीय अधिकारियों ने कोई कार्यवाही योजना लागू नहीं की है, तो ऐसा करने पर जोर देकर या फिर एक सुनामी प्रबंधन को व्यवस्थित करने के लिए एक सामुदायिक कार्रवाई समूह बनाएं। यहां बताया गया है कि यह क्या मदद कर सकता है:
  • पहले से ही पीने के पानी की आपूर्ति करें चाहे बोतलबंद पानी या फ़िल्टर्ड पानी हो, हर स्थिति के लिए पानी की आपूर्ति होनी चाहिए।
  • दूसरों के लिए खुले घरों और इमारतों कि क्षतिग्रस्त नहीं किया गया है। लोगों की मदद करें और उन्हें आश्रय प्रदान करें।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि आप बिजली बनाने, स्वच्छता बनाए रखने और बुनियादी स्वच्छता और परिवहन को बहाल करने के लिए बिजली जनरेटर हैं।
  • आपातकालीन आश्रयों को व्यवस्थित करें और भोजन वितरित करें
  • परिचालन स्वास्थ्य सहायता तुरंत प्राप्त करें
  • आग बंद करें और टूटे हुए गैस पाइपों की मरम्मत करें।
  • टिप्स

    • यदि आप समुद्र तट पर हैं और आप देखते हैं कि समुद्र अजीब और पूरी तरह से वापस ले लिया गया है, तो भागो - ये क्या हो रहा है की जांच करने का निमंत्रण नहीं है, लेकिन रन विपरीत दिशा में.
    • यदि आप जल्दी से वापस लेने वाले समुद्र को देखते हैं, तो पता है कि यह जल्द ही लौट जाएगा और हड़ताल करेगा।
    • जैसे ही आप जानते हैं कि एक सुनामी आ रही है, अपनी आपातकालीन किट और अंतर्देशीय सिर को पकड़ो, जब तक आपको चेतावनी का संकेत नहीं मिलता खतरे को बंद कर दिया अधिकारियों द्वारा
    • जैसा कि आप बहुत जल्दी से दूर चले गए, समुद्र से दूर, आप जितना संभव हो उतने लोगों को महसूस करते हैं। वह जोर से और स्पष्ट चिल्लाती है सुनामी! उच्च स्थानों पर जाओ! बिना रोकें जब ज्वार को वापस ले लिया जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि सूनामी आने से पहले सिर्फ दो मिनट शेष रहते हैं।
    • बच्चों को भी दूर रखें वैसे भी उनके साथ रहने की कोशिश करो स्पष्ट और सरल निर्देश दें और सुनिश्चित करें कि उन्हें एक साथ मिलना चाहिए, अगर आपको भाग लेना चाहिए। चूंकि पानी की दीवार पर हमले के खिलाफ छोटे हाथ मिलाना संभव नहीं हो सकता है, इसलिए बच्चों को यह बताएं कि अगर आप अलग हो जाते हैं तो क्या आपको बचने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा।
    • जब भी आप सुनामी के खतरे की आधिकारिक घोषणा सुनते हैं, तो उसे नज़रअंदाज़ मत करो और अपने निकासी में विलंब न करें। क्षेत्र छोड़ने के लिए तैयार रहें और अंतर्देशीय या उच्च भूमि पर आश्रय तलाशें। यह बेहतर है कि यह दिखाने के लिए कि आप सुनामी के लिए तैयार हैं जो कभी नहीं पहुंचे हैं, यह साबित करने की कोशिश करते हैं कि आप माँ प्रकृति से अधिक मज़बूत हैं या स्मार्ट हैं। कुछ बचाने के लिए पानी में प्रवेश न करें
    • एक आसन्न सुनामी के संकेतों को पहचानने के लिए बच्चों को सिखाओ दस साल के एक लड़के टिली स्मिथ ने 2004 में सुनामी में अपने परिवार और अन्य जीवन को बचाया था क्योंकि उन्होंने भूगोल के समय में ध्यान दिया था।
    • यदि एक दूर सूनामी का पता चल गया है, तो इससे पहले ही इसे मारने के पहले मुख्य शहरों को कुछ घंटों या उससे भी कम समय तक सतर्क कर दिया जाता है। इन खतरे की घोषणाओं को सुनो!
    • यदि आप सुनामी में फंसे हो जाते हैं, तैराकी या किसी चीज पर चढ़ने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • चेतावनी के संकेतों के लिए इंतजार न करें अगर आपको लगता है कि सुनामी तुरंत आ रही है
    • सुनामी के दौरान मृत्यु का मुख्य कारण डूब रहा है। दूसरी मलबे के द्वारा मारा जा रहा है।
    • सुनामी आने पर पुलिस द्वारा दी गई निर्देशों और सलाह को हमेशा सुनें। आम तौर पर उन्हें हवाई पर दिया जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा एक आसान काम है और किसी भी समाचार को सुनें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भोजन
    • पीने का पानी
    • परिवार या समूह के लिए 1 प्राथमिक चिकित्सा किट
    • प्रत्येक व्यक्ति के लिए सूखी और गर्म कपड़े, एक निविड़ अंधकार परिधान, यदि संभव हो, या पोंचो
    • मूल दवाएं और जिन्हें नियमित रूप से जरूरी है, जैसे कि अस्थमा या दिल इन्हेलर
    • परिवार या समूह के लिए टॉर्चलाइट और बैटरी
    • पानी और भोजन की आपातकालीन आपूर्ति
    • वस्त्र - दो टुकड़े - प्रति व्यक्ति
    • परिवार या समूह के लिए शक्तिशाली मैग्नेट की जोड़ी
    • परिवार या समूह के लिए बैटरी संचालित या हाथ से क्रेंकड रेडियो
    • कुशन (inflatable प्रकार) प्रति व्यक्ति
    • मोबाइल फोन
    • कम्बल
    • बहुउद्देश्यीय जेब चाकू
    • शेयर पैसा
    • महत्वपूर्ण व्यक्तिगत दस्तावेजों की प्रतिलिपि, जैसे जन्म प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पहचान पत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com