भूकंप तब होता है जब स्वाभाविक रूप से समझें

भूकंप की भविष्यवाणी करने के लिए कोई सत्यापित विधि नहीं है भूवैज्ञानिक एक समय पर चेतावनी प्रणाली विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन इस भयावह घटना से ठीक पहले क्या होता है इसके बारे में अभी भी बहुत कुछ सीखना है। तथ्य यह है कि भूकंप हमेशा एक निरंतर पैटर्न का सम्मान नहीं करते समस्या का हिस्सा है - कुछ संकेत अलग-अलग समय पर होते हैं (झटके से पहले दिन, सप्ताह या सेकंड), जबकि अन्य सुराग सभी पर प्रकट नहीं होते हैं भूकंप के संभावित चेतावनी के संकेत के बारे में जानने के लिए और आप को कैसे तैयार करना सीखना जारी रखें यदि आपको एक का सामना करना पड़ता है

कदम

भाग 1

संभाव्य संकेतों पर ध्यान दें
1
उस घटना की ओर ध्यान दें जो कि पहचान की जाती है "गौण प्रकाश"। कुछ लोगों ने जमीन पर अजीब रोशनी देखी है या दिन में या बहुत पहले सेकंड में हवा में तैरते हुए भूकंप से पहले। यद्यपि कारण अभी तक पूरी तरह से समझ नहीं आ रहे हैं, यह माना जाता है कि टेलूरिक रोशनी चट्टानों से उत्सर्जित की जा सकती हैं जो अत्यधिक दबाव के अधीन होती हैं।
  • इससे पहले इस घटना की सूचना नहीं मिली है प्रत्येक भूकंप, और न ही खुद regolari- समय प्रकट हालांकि, यदि आप अजीब रोशनी के बारे में सुना है या कोई आपके स्थानीय क्षेत्र में यूएफओ की उपस्थिति के बारे में बात करती है, तो आप भूकंप के मामले में तैयार अपनी योजना पर जाने के लिए और यह सुनिश्चित किट कि चाहिए अस्तित्व आपकी उंगलियों पर है
  • टेलुरिक लाइट को जमीन से बाहर आने वाली छोटी नीली लपटों के रूप में देखा गया है, जैसे चमकीले क्षेत्रों जैसे हवा में तैरते हैं या प्रकाश के बड़े विभाजन होते हैं जो जमीन से उत्पन्न बिजली के समान होते हैं।
  • 2
    पशु व्यवहार में परिवर्तनों पर ध्यान दें। ऐसे अध्ययन हैं जो जानवरों (toads से मधुमक्खियों, पक्षियों से भालू तक) का उल्लेख करते हैं जो भूकंप से ठीक पहले उनकी मांद या निवास छोड़ते हैं। हम जानवरों के लिए सक्षम होने के सटीक कारण नहीं जानते "पूर्वानुमान" एक तबाही, imminente- एक प्रशंसनीय विवरण छोटे झटके कि मनुष्य नहीं सुन सकते हैं या परिवर्तन के चुंबकीय क्षेत्र फिर भी, यदि आप देखते हैं कि आपके पालतू अजीब काम कर रहा है, तो आप सतर्क होना चाहिए की धारणा हो सकता है क्योंकि मतलब कुछ होने वाला है
  • कस्तूरी भूकंप से पहले अपने अंडे बिछाते हैं अगर आपको लगता है कि मुर्गियों के पास अब कोई स्पष्ट कारण नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप और आपके परिवार को भूकंप के मामले में क्या करना है, यह सुनिश्चित करें
  • कैटफ़िश चुंबकीय क्षेत्र में परिवर्तन करने के लिए हिंसक रूप से प्रतिक्रिया करता है जो झटका से पहले हो सकता है। यदि आप मछली पकड़ रहे हैं और आप कई कैटफ़िश देखते हैं जो अचानक पानी में संघर्ष कर रहे हैं, तो संभव है कि यह भूकंप को ट्रिगर करने जा रहा है। पेड़ों और पुलों से दूर एक सुरक्षित जगह खोजने के लिए आसपास के वातावरण को देखें, जो कि आप पर पतन हो सकते हैं।
  • कुत्तों, बिल्लियों और अन्य जानवरों मनुष्यों से कुछ सेकंड पहले भूकंप का अनुभव करते हैं। यदि आपका चार-पैर वाला दोस्त नर्वस और विचित्र तरीके से व्यवहार करता है, तो किसी भी कारण से भयभीत नहीं होता है और छुपाने के लिए दौड़ता है या अपने कुत्ते को आम तौर पर शांत करने और छाल से शुरू होता है, आपको तत्काल आश्रय चाहिए।
  • 3
    संभव प्राइमोनिटि झटके पर ध्यान दें (घटनाओं के लिए जाने वाले छोटे भूकंप "मुख्य")। हालांकि वे हमेशा मौजूद नहीं हैं और यह निर्धारित करना असंभव है "कौन" मुख्य झटका रहें, भयावह घटना के बाद नहीं, टेलुरिक आंदोलनों में खुद को समूहों में प्रकट होने की प्रवृत्ति होती है। यदि आप एक या अधिक छोटे झटके मानते हैं, तो एक और, अधिक हिंसक, आ रहा हो सकता है।
  • चूंकि यह भूकंप की अवधि और परिमाण की भविष्यवाणी करना असंभव है, जब आप पृथ्वी को कंपकंपी समझना शुरू करते हैं, तो आप सही ढंग से कार्य कर सकते हैं, जिससे आप उस वस्तु पर निर्भर हो सकते हैं, जो आप गिर सकते हैं (एक संलग्न, खुले वातावरण में) कार द्वारा और इतने पर)
  • भाग 2

    जानकारी का एक विश्वसनीय स्रोत ढूँढना
    1
    अपने क्षेत्र में प्रत्येक गलती के भूकंप चक्र के बारे में जानें यद्यपि भूकंप आने के बारे में सही तरीके से पहचान करने का कोई तरीका नहीं है, वैज्ञानिक समय के विचारों को प्राप्त करने के लिए तलछट के नमूनों की जांच कर सकते हैं, जब अतीत की सबसे महत्वपूर्ण भूकंप हुई थी। भयावहता के बीच के समय के अंतराल को मापने के द्वारा, भूकंपविज्ञानी अनुमान लगा सकते हैं कि अगले समय कब हो सकता है।
    • भूकंप चक्र सैकड़ों वर्षों से विस्तार कर सकते हैं - एक गलती के साथ बड़े भूकम्पों हर 600 वर्षों (या कम या ज्यादा) हो सकता है - लेकिन वहाँ पता करने के लिए जब यह अगला बड़ा भूकंप ट्रिगर किया जाएगा कोई वास्तविक तरीका है।
    • यदि अनुमान लगाया गया है कि निकटतम गलती उसके भूकंपीय चक्र के एक चरण में है जिसमें अगले महान भूकंप से 250 साल पहले भी हैं, इस तथ्य से आपको थोड़ी जानकारी दी जानी चाहिए। हालांकि, यह मत भूलो कि भूविज्ञान में भूकंप के आगमन की भविष्यवाणी करने के लिए कोई सख्त नियम नहीं हैं - इसलिए आपको आवश्यकता के मुताबिक हमेशा एक आपातकालीन किट तैयार करना चाहिए।
  • 2
    स्मार्टफ़ोन नेटवर्क पर आधारित भूकंप चेतावनी प्रणाली की सदस्यता लें फिलहाल जापान एकमात्र ऐसा देश है जिसमें ऐसी व्यवस्था काम कर रही है (अन्य राष्ट्र अपना विकास करने के लिए काम कर रहे हैं) हालांकि, यहां तक ​​कि ये उपकरण भूकंप पर केवल दस सेकंड की चेतावनी प्रदान करने में सक्षम हैं। हालांकि, भूकंप समेत आपके क्षेत्र में विनाशकारी घटनाओं की चेतावनी देने के लिए पाठ संदेश भेजते हैं।
  • ये संदेश आपातकाल के मामले में निर्देश प्रदान करते हैं, जिसमें क्षेत्र और उपलब्ध आश्रयों को निकालने की यात्राएं शामिल हैं।
  • आपका शहर चेतावनी प्रणाली से लैस किया जा सकता है, जैसे कि अलार्म या निर्देशों के बाद साइरन्स। सत्यापित करें कि आपकी नगर पालिका में ऐसे सिस्टम हैं
  • 3



    उन साइटों से परामर्श करें जो भूकंपीय गतिविधि की निगरानी करते हैं यकीन है कि अगर आपके द्वारा सुनाई गई भूकंप किसी बड़े ट्रक के कारण हुई थी, पास के शिपयार्ड द्वारा, या यह सिर्फ एक अजीब लग रहा था? आप इसे भूकंप मॉनिटरिंग साइट तक पहुंच कर देख सकते हैं जो आपको दिखाता है कि आपने भूकंप और उनके परिमाण को कहां और कब दर्ज किया था
  • भाग 3

    तैयार रहें
    1
    के लिए एक अस्तित्व किट व्यवस्थित करें घर और कार के लिए भूकंप की स्थिति में, आपके पास बिजली, सेल फोन नेटवर्क, पीने के पानी, भोजन और दवाओं तक पहुंच नहीं हो सकती है। इन सभी तत्वों को एक अस्तित्व किट में डालकर, आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपातकाल के दौरान परिवार को प्राथमिक जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी चीजें हैं।
    • आपको दो सप्ताह की स्वायत्तता के लिए घर में आपूर्ति रखना चाहिए। यह प्रत्येक दिन के लिए पर्याप्त दवाओं होने प्रति व्यक्ति, गैर विनाशशील भोजन दिन पानी के कम से कम 4 लीटर (और अगर वे डिब्बा बंद कर रहे हैं एक सलामी बल्लेबाज कर सकते), व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए बच्चों के लिए बोतलों और डायपर और उत्पादों खिला का मतलब है।
    • कार के लिए उत्तरजीविता किट नक्शे को शामिल करना चाहिए, केबल मशीन शुरू करने के लिए जब बैटरी स्तर कम से कम तीन दिनों (4 लीटर प्रत्येक), गैर विनाशशील भोजन, कंबल और टॉर्च के लिए बहुत कम, पर्याप्त पानी हो जाता है।
    • पालतू जानवरों के बारे में मत भूलना! सुनिश्चित करें कि आपके प्यारे दोस्तों के लिए पानी, भोजन, कटोरे, दवाएं, पट्टा और कॉलर या वाहक हैं।
    • आप इस विषय से निपटने वाली विभिन्न वेबसाइटों पर एक अस्तित्व किट के लिए आवश्यक वस्तुओं की पूरी सूची पा सकते हैं।
  • 2
    बोल्ट के साथ दीवार को सुरक्षित भारी, बड़े या लंबा फर्नीचर। भूकंप के दौरान सबसे बड़ी खतरों में से एक है इमारतों और वस्तुओं के अस्थिरता, जो लोगों पर पड़ सकते हैं। दीवारों पर फर्नीचर के हर भारी टुकड़े को लंगर करके, आप भूकंप की स्थिति में घर सुरक्षित बनाते हैं।
  • किताबों, वार्डरोब, वार्डरोब्स, अलमारी और प्रदर्शन अलमारियाँ सभी फर्नीचर हैं जिन्हें दीवारों पर तय किया जाना चाहिए।
  • दर्पण और फ्लैट टीवी दीवारों पर अच्छी तरह से लंगर डालना चाहिए ताकि उन्हें गिरने और टुकड़ों में तोड़ने से रोक दिया जाए - उन्हें सोफा या बेड पर लटका न दें।
  • 3
    एक भूकंपीय झटका के दौरान आश्रय जाओ कितने लोगों का मानना ​​है कि एक भूकंप के दौरान आश्रय के लिए एक दरवाजे का आर्क सबसे सुरक्षित स्थान नहीं है। आपको जमीन पर घुटने टेकना चाहिए जिससे कि गौण आंदोलनों में आप गिर न जाएं, अपने सिर और गर्दन को अपने हाथों से ढंक कर दें, या यदि संभव हो तो किसी तालिका या क्रॉल मेज पर क्रॉल करें। आपको टेबल के एक पैरों को भी रखना चाहिए, ताकि आप इसके साथ आगे बढ़ सकें अगर झटके इसे ले जाए
  • कुछ सिम्युलेशन करके आप केवल कुछ सेकेंड तक कार्य कर सकते हैं, आप तेजी से प्रतिक्रिया करने के लिए सीख सकते हैं
  • यदि कोई आश्रय नहीं है, तो अपने आप को कमरे के एक कोने और जमीन पर ढंकने की कोशिश करें।
  • यदि आप बाहर हैं, तो भवनों, बिजली के तारों और अन्य मदों से दूर खुले क्षेत्र तक पहुंचने का प्रयास करें, जो आप पर गिर सकते हैं - अपने आप को जमीन पर रखकर, अपने सिर को अपने हथियार से ढंक कर और अपनी स्थिति पकड़ कर रखें। यदि आप शहर में हैं, तो भवन में प्रवेश करने और आश्रय ढूंढने के लिए सुरक्षित हो सकता है।
  • यदि आप एक वाहन में थे, पुल या ओवरपास से दूर जाने का प्रयास करें कार में रहें और जितनी जल्दी हो सके रोकें, इमारतों, पेड़ों या उच्च वोल्टेज केबल्स पार्क करने से परहेज, जो कार पर गिर सकती है
  • 4
    सुनिश्चित करें कि आपके परिवार की बातचीत करने की एक योजना है किसी आपात स्थिति में मिलने के लिए क्षेत्र पर सहमति दें महत्वपूर्ण फ़ोन नंबर याद रखें (माता-पिता के कार्यालय और मोबाइल फोन का)
  • किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करें जो आपातकालीन संपर्क के रूप में दूसरे शहर में या किसी दूसरे क्षेत्र में रहें। कभी-कभी उस व्यक्ति तक पहुंचना आसान होता है जो आपदा द्वारा टेलीफोन द्वारा प्रभावित क्षेत्र में नहीं है। यदि आप अपने परिवार से अलग हो गए हैं, तो यह व्यक्ति आपको अपनी स्थिति की सूचना दे सकता है और आप सुरक्षित हैं।
  • टिप्स

    • भूकंप की भविष्यवाणी करने के लिए अभी भी कोई सुरक्षित तरीका नहीं है इन संभावित संकेतकों का लाभ उठाएं जो एक आसन्न आपदा के संकेत नहीं हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए एक याद दिलाने के लिए कि आप और आपके परिवार की योजना है और अप्रत्याशित से निपटने के लिए तैयार हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com