एक प्राकृतिक आपदा के लिए तैयार कैसे करें

दो जीवित रहने वाले किटों को एक साथ तैयार करना बेहतर होता है: एक तबाही के मामले में कार में रहना, जब आप घर से दूर होते हैं, और घर के लिए दूसरा (पूरक)। कार किट में 2-3 दिनों के लिए पर्याप्त स्टॉक शामिल होना चाहिए, जबकि घर के लिए एक 5-7 दिनों के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

कदम

छवि तैयार किया जाना प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार है चरण 1
1
उन खतरों को निर्धारित करें जिन्हें आप सामना कर सकते हैं इसके अलावा, यह जहरीले फैल, हवाई दुर्घटनाओं, ट्रेन के मलबे, या उन खतरों की संभावित स्थितियों का मूल्यांकन करता है जो नहीं हैं "प्राकृतिक"। नागरिक सुरक्षा, स्थानीय आपातकालीन केंद्र या रेड क्रॉस आपके क्षेत्र में संभावित जोखिम निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें छवि शीर्षक चरण 2
    2
    जोखिमों की पहचान करने के बाद, एक प्रोग्राम को पेपर पर प्रसारित किया। यहां आप पढ़ सकते हैं एक ऐसी फाइल जो कि योजना को ऐसे सुझाव दे सकती है "तैयार रहें"। वास्तविक जोखिम के आधार पर अपनी परियोजना बनाएं- उदाहरण के लिए, पीडामंट जैसे किसी क्षेत्र में सुनामी की संभावना नहीं है, जबकि अचानक स्थानीय बाढ़ हो सकती है।
  • छवि तैयार की गई प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चरण 3
    3
    चेतावनी के तीन अलग-अलग स्रोत प्राप्त करें Mermaids उपयोगी चेतावनियाँ केवल जब आप बाहर हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने कंप्यूटर पर अपने फोन और ई-मेल पर टेक्स्ट संदेश भी प्राप्त करते हैं। कई स्थानीय प्राधिकरण इन सेवाओं को मुफ्त में दे रहे हैं प्रतिस्थापन बैटरी के साथ एक बैटरी संचालित एएम / एफएम रेडियो भी प्राप्त करें।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें छवि शीर्षक 4 चरण
    4
    क्या आपके पास अन्य क्षेत्रों या देशों में एक संपर्क है, जहां पूरे परिवार को पता है और क्या कर सकते हैं? यह एक सावधानी है कि इतालवी रेड क्रॉस की सिफारिश की गई है।
  • छवि तैयार किया जाना प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयारी चरण 5
    5
    खबरों पर ध्यान दें, खासकर अगर यह भूकंप, तूफान, तूफान, सर्दियों के तूफान, एक लहर या गर्मी तूफान है
  • छवि तैयार किया जाना प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चरण 6
    6
    एक बैग ले आओ अगर आपको काम की ज़रूरत न पड़े, तो आप जिस चीज़ की ज़रूरत है, उसे शामिल करने के लिए, आपको चलना होगा
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चित्र 7
    7
    बैकपैक में अपनी पूरी किट पैक करें और अपने घर को एक बड़ी बाल्टी में रखें। एक DIY स्टोर पर जाएं और स्नैप-ऑन ढक्कन के साथ 20 लीटर बिन को पकड़ो।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चित्र 8
    8
    ऐसे शेयरों पर विचार करें जो कपड़े, भोजन, आश्रय और सुरक्षा की श्रेणियों में आते हैं।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चित्र 9
    9
    परतों में पोशाक के लिए तैयार रहें ताकि आप मौसम के अनुसार कपड़े डाल या निकाल दें। लंबी और छोटी बाजू वाली शर्ट, शॉर्ट्स की एक जोड़ी, जींस की एक जोड़ी, आरामदायक जूते, मोज़े और एक निविड़ अंधकार वाला एनोराक डालना सुनिश्चित करें। शायद आप जोड़ सकते हैं या हटा सकते हैं (मौसम और आपके क्षेत्र में होने वाली संभावित आपदाओं के प्रकार), थर्मल अंडरवियर, बिना आस्तीन वाले शर्ट या पानी / डोंगी के जूते (जूते जो पानी में चलना आसान है)।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहो छवि शीर्षक 10
    10
    गैर-खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को खाने के लिए आसान करें, जैसे ऊर्जा सलाखों या प्रोटीन की सलाखों, डिब्बाबंद मांस और पैक किए गए सूखे फल पर्याप्त पानी डालना सुनिश्चित करें
  • छवि तैयार की गई प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चरण 11
    11
    अपने साथ सोते हुए बैग को प्लास्टिक की शीट के साथ जमीन और एक तम्बू को आश्रय के लिए ले लो, साथ ही साथ कुछ पैसे डालें दोनों किट
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहो छवि शीर्षक 12
    12
    यह सुरक्षा के लिए मशालों और डायनेमो रेडियो भी पैक करता है सौर रिचार्जेबल या हाथ से क्रैंकेड फ्लैशलाइट्स और एक रेडियो खरीदने पर विचार करें, और शायद कुछ फ्लोरोसेंट चिपकियां मोमबत्तियों का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाना चाहिए। सड़क सुरक्षा के लिए निश्चित फ्लैश लाइट्स, अस्थायी प्रकाश व्यवस्था के लिए उचित हैं।



  • छवि तैयार किया जा रहा है प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयारी चरण 13
    13
    विचार करें कि क्या एक एलईडी मोर्चे लाइट खरीदना है ये दीपक परंपरागत लोगों की तुलना में अधिक विश्वसनीय साबित हुए हैं। एलईडी रोशनी की बैटरी पिछले लंबे और सामने मशाल दोनों हाथों से पकाने के लिए, व्यंजन धोने, पढ़ने या कई अन्य चीजें करने के लिए छोड़ देता है
  • छवि तैयार की गई प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चरण 14
    14
    किट घर पर रहने के लिए, अधिक भोजन और पानी तैयार करें और ध्यान रखें कि यदि आपको निकालने की आवश्यकता है तो आपसे जो महत्वपूर्ण चीजें लेना चाहते हैं एक लकड़ी का कोयला फिल्टर और फ्रिज में कई प्रतिस्थापन फिल्टर के साथ पानी की एक बोतल रखें। यह नहीं पानी उबलने की जगह लेता है, क्योंकि यह उबलने के बाद एक फिल्टर के रूप में कार्य करता है इसके अलावा, घर किट के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास आइटम हैं "आश्रय की मरम्मत के लिए", उदाहरण के लिए चिपकने वाला टेप, खिड़कियों के लिए प्लास्टिक की चादरें, और यह जानने के लिए कि उनका उपयोग कैसे और कैसे किया जाए।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें छवि शीर्षक 15
    15
    एहसास है कि आपदा की स्थिति में आप नहीं सोच सकते कि नल का पानी पीने योग्य है यह दूषित हो सकता है, इसलिए आपको शौचालय के लिए पर्याप्त शराब पीने और पकाना (यदि आपके पास एक छात्रावास स्टोव है), और धोने के लिए पर्याप्त स्टॉक है। एक सौर ओवन एक अच्छा निवेश होगा। आप इसे किसी भी विशेष कैम्पिंग दुकान पर पा सकते हैं।
  • छवि तैयार किया जाना प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार होना चरण 16
    16
    सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रखने के लिए एक निविड़ अंधकार और अग्निरोधी हेमेटिक कंटेनर प्राप्त करें। आपात स्थिति में, आप बॉक्स को पकड़ सकते हैं और आप कहां से दूर हो सकते हैं, या आप इसे बाद में कायम कर सकते हैं।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहो छवि शीर्षक 17
    17
    उन वस्तुओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने साथ लेना चाहते हैं (फ़ोटो, परिवार के हेरलूम), यदि आपके पास खाली करने के लिए समय है सूची को किट के अन्य घटकों के साथ रखें।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चित्र 18
    18
    प्राथमिक चिकित्सा दवाओं के एक स्टॉक डालें और, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपातकाल के समय उनकी अवधि समाप्त नहीं हुई है, उनका उपयोग करें और उन्हें नए लोगों के साथ बदलें
  • छवि तैयार किया जाना प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार है चरण 1 9
    19
    किट आसानी से सुलझाने के स्थान पर रखें यदि तत्काल निकालने के लिए आवश्यक है आप एक क्षेत्र बवंडर और छह घर की ऊपरी मंजिल, संभव बाढ़ या भूकंप के बारे में चिंतित पर से खतरा में हैं, तो शीर्ष स्तर पर एक कैबिनेट में किट शब्दों में कहें, यदि आपको लगता है कि आप अभी भी जगह में जीवित रह सकते हैं।
  • प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें छवि शीर्षक 20
    20
    अपने पालतू जानवरों को मत भूलें, सुनिश्चित करें कि आपके पास उनके लिए भी पर्याप्त भोजन और पानी है आप अपने पालतू जानवरों के लिए भी तैयार कर सकते हैं! भोजन, पानी और आपके पालतू जानवरों की किसी भी चीज़ के पैकेज को शामिल करना सुनिश्चित करें, और इसे किसी पहुंच वाले स्थान में सुरक्षित रखें एक उपयुक्त वाहक तैयार करें जहां आप अपने सभी जानवरों को रख सकते हैं, ताकि आप उन्हें किसी आपात स्थिति में उड़ान भरने पर पकड़ सकें।
  • छवि तैयार की गई प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहें चरण 21
    21
    आपके साथ एक हथियार ले जाने के लिए मुद्रा यदि आपका देश इसे अनुमति देता है, तो आप रक्षा का एक उपकरण ला सकते हैं - दुर्भाग्य से चोर और जैक अक्सर आपातकालीन क्षणों का लाभ उठाते हैं
  • छवि तैयार किया जाना प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार है चरण 22
    22
    पैसा मत भूलना सुनिश्चित करें कि आपके पास छोटे संप्रदाय के बिल हैं, जैसे पांच, दस या बीस यूरो यह आवश्यक है कि एटीएम अक्षम हैं और बैंक बंद हैं। इसके अलावा, कई किराना स्टोर बड़े बिल स्वीकार नहीं करते हैं।
  • छवि तैयार किया जाना प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार 23 चरण 23
    23
    अब जब आप इस बिंदु पर पहुंच गए हैं, तो अपनी योजना को अभ्यास में रखें। क्या आपके पास सिविल सुरक्षा या शरीर को कॉल करने का एक तरीका है जो आपात स्थिति का ध्यान रखता है और उन्हें सूचित करता है कि सब कुछ ठीक है? यह काम करता है? क्या आपने निकासी का अनुकरण किया? आपको क्या समस्या हुई? क्या आपने सुबह तीन बजे एक अग्निशमन निकालने का प्रयास किया है? क्या सबकुछ ठीक काम करती है? क्या आप सही जगह पर हर किसी से मिलेंगे?
  • टिप्स

    • उत्पादों और विचार प्राप्त करने के लिए, विशेष कैंपिंग स्टोरों या वेबसाइटों पर आइटम के लिए खोजें। आप खाद्य आपातकालीन किट्स खरीद सकते हैं जिसमें आवश्यक वस्तुएं होती हैं, जैसे कि ऊर्जा बार और पानी के पैक जो कि आपके बैग में डालने के बारे में सोचने की समस्या को हल करते हैं।
    • यदि आप ऐसे इलाकों में रहते हैं जो आपदाओं से ग्रस्त हैं जो लंबे समय तक ब्लैकआउट का कारण बनती हैं, तो एक पोर्टेबल जनरेटर को गंभीरता से रखने का विचार ले लो। आपको कम से कम 5700 वाट की क्षमता वाला एक प्राप्त करना चाहिए, इसलिए यह केंद्रीय एयर कंडीशनिंग को छोड़कर, पूरे घर को शक्ति दे सकता है। यदि आपके पास तैयार करने के लिए समय है, तो आप जनरेटर को बिजली के लिए गैसोलीन के साथ कम से कम छह 20 लीटर टैंक भर सकते हैं गैसोलीन पहले सामान में से एक है जो आपात स्थिति में कम चलना शुरू कर देता है, इसलिए इसे पहले से योजना बनाएं ध्यान रखें, हालांकि, आपको नियमित रूप से पेट्रोल में परिवर्तन करना होगा इसके अलावा, ईंधन में एक स्थिरिकारी जोड़ें नए पेट्रोल के साथ हर 6 महीनों में इसे बदलने के लिए उपयुक्त हो सकता है
    • सुनिश्चित करें कि कोई लीक पाइप या अन्य आग खतरों नहीं हैं खुली ज्वाला का उपयोग न करें जब तक कि आप पूरी तरह से निश्चित न हों कि कोई गैस लीक नहीं है। यह एक विस्फोट के नायक होने के लिए अच्छा नहीं है!
    • प्रकाश और जानकारी रेडियो और पावर रोशनी खरीदने के लिए मुद्रा। नवीनतम मशाल मॉडल ऊर्जा को बचाने के लिए एलईडी का उपयोग करते हैं, जबकि रेडियो आपको किसी भी तरह की जटिलताओं, जैसे कि आग लगने या विस्फोटों के बारे में बताया जाएगा, भूकंप और टॉर्नेडो के परिणामस्वरूप। आप फ्लोरोसेंट चिपक भी प्राप्त कर सकते हैं। मोमबत्तियाँ नहीं वे एक वैध विकल्प हैं आप टॉर्चलाइट, स्वयं-संचालित रेडियो और किसी भी डिपार्टमेंटल स्टोर या रेडियो आपूर्ति स्टोर्स में प्रकाश की छड़ें पा सकते हैं।
    • यदि आपके पास अपनी थैली में जगह है, तो आप पानी को गर्म करने और गर्म पेय बनाने या पानी (दलिया, पास्ता, चावल, आदि) से आसानी से तैयार करने के लिए कुछ जोड़ सकते हैं। जलरोधक मैचों, एक शिविर के स्टोव, एक बर्तन और एक सलामी बल्लेबाज को मत भूलना।
    • महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करें और उन्हें एक USB स्टिक पर सहेजें जो किट का हिस्सा है।
    • आपके किटों में शामिल करने के लिए आपको आवश्यक आइटम: प्रतिस्थापन कपड़े, पट्टियाँ, नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाएं, टॉयलेट पेपर, नकद, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, गैर-नाशयोग्य भोजन, पाउडर पेय, दस्तावेजों की प्रतियां, सभी स्वच्छता उत्पादों, ब्लीच को शुद्ध करने के लिए पानी, बैटरी, जो कुछ भी आपको लगता है कि आप उन स्पष्ट चीजों को शामिल करने के लिए जोड़ रहे हैं जिन्हें आप भूल सकते हैं जब समय आता है तो आप को आश्चर्यचकित करके पकड़े नहीं जा सकते।
    • सेल फोन सेवा पर निर्भर न करें टावर्स और रिपीटर काम नहीं कर सकते लेकिन भले ही वे काम कर रहे हों, आप एक शुल्क के बिना फोन से बात नहीं कर सकते। फोन को पावर करने के तीन तरीके पाएं
    • जलरोधक बैग में महत्वपूर्ण दस्तावेज रखें।
    • एक सुरक्षित स्थान खोजें, जहां आप भूकंप के दौरान जा सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अतिरिक्त बैटरी चार्ज वाला सेल फ़ोन है
    • शौकिया रेडियो लाइसेंस प्राप्त करें "हैम" वे लंबी दूरी की बात करते हैं जब सेलफोन काम नहीं करते हैं। इतालवी रेडियो एमेच्योर एसोसिएशन (https://ari.it/) आपको अपने क्षेत्र में स्थानीय क्लबों के साथ संपर्क में रखने के लिए पाठ्यक्रम ले सकते हैं या आपको वह जानकारी दे सकते हैं जो आप चाहते हैं।
    • अपने आपातकालीन आपूर्ति का आदान-प्रदान करने का तरीका जानें

    चेतावनी

    • मोमबत्तियां, लालटेन, लौ दीपक और मोमबत्तियों का उपयोग केवल बाहरी स्थानों में ही किया जाना चाहिए। यदि आपके पास एक स्टोव या गैस स्टोव है, तो आपातकाल के समय में उनका उपयोग न करें
    • यदि आप एक भूकंप के दौरान बाहर हैं, तो खंभे और इमारतों से दूर रहें, जमीन पर झूठ बोलकर अपने हाथों को अपने हाथों से ढंकें।
    • यदि आपके पास जनरेटर है, तो सुनिश्चित करें कि यह सही तरीके से स्थापित है यदि यह आपके घर के बाहरी बिजली ग्रिड से जुड़ा है, तो यह उन श्रमिकों को घायल या मार सकता है जो आपके क्षेत्र में बिजली बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • जनरेटर को घर से बाहर रखें पहले से ही मौजूदा आपदा की स्थिति में कार्बन मोनोऑक्साइड को जोड़ने की कोई जरूरत नहीं है।
    • यदि आप जनरेटर को अपने घर से जोड़ रहे हैं तो मुख्य स्विच को बंद करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com