बाढ़ के लिए तैयार कैसे करें

यदि खराब मौसम आपको घबराहट करता है, तो पता है कि आप अकेले नहीं हैं हालाँकि बाढ़ दूसरों की तुलना में कुछ क्षेत्रों में अधिक बार होते हैं, यह किसी आपातकालीन स्थिति का सामना करने के लिए तैयार नहीं होता है। इस लेख का उद्देश्य आपको अपने घर और परिवार को तैयार करने में मदद करना है, आपके क्षेत्र में बाढ़ होने चाहिए।

कदम

भाग 1

एक योजना का विकास
एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
जोखिमों को जानिए यदि आप नए भौगोलिक क्षेत्र में नए हैं, तो आप सक्षम तकनीकी कार्यालय से पूछ सकते हैं कि घर में बाढ़ का खतरा है। आप खतरे में क्षेत्रों की पहचान करने के लिए क्षेत्र की वेबसाइट पर ऑनलाइन शोध कर सकते हैं - वेब पेज को समय-समय पर जांचने के लिए याद रखें, क्योंकि खतरनाक क्षेत्र मानचित्र अक्सर शर्तों को बदलते हैं।
  • जोखिम का निर्धारण करने वाला मुख्य कारक यह निर्धारित कर रहा है कि घर एक जलोढ़ मैदान पर बनाया गया था या नहीं, जिसे आप बाढ़ के नक्शे पर देख सकते हैं।
  • कई अन्य कारक हैं जो आपको बाढ़ के खतरे में डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि जमीनी मंजिल की बुनियादी बाढ़ सीमा से कम है, तो आप अधिक प्रभावित होंगे, जैसे आप खतरे में हैं यदि आप पानी के शरीर के पास रहते हैं, जैसे कि झील या नदी - यदि आप समुद्र के पास रहते हैं तो जोखिम अधिक है
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    निकालने के लिए एक मार्ग का पता लगाएँ इसका मतलब यह है कि पड़ोस में प्रवेश करने, बाहर निकलने और बाढ़ के मामले में शहर के अन्य क्षेत्रों को पार करने का सबसे अच्छा तरीका खोजना। अगर आपको अलग-अलग जगहों पर हैं - योजना को लिखने की योजना है, संभवत: इसे एक साथ स्थापित कर लें, तो आप सभी जानते हैं कि क्या करना है।
  • बचने का रास्ता ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका बाढ़ के नक्शे का उपयोग करना है, जो पड़ोस के पास खतरनाक इलाकों को दिखाता है।
  • मार्ग की योजना बनाते समय, जाने के लिए एक जगह को परिभाषित करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, आप एक दोस्त के साथ पहले से बचने के मार्ग को सेट कर सकते हैं ताकि आप अपने घर में शरण ले सकें या यदि आप दूर रहें तो आप अपने काम के स्थान पर जा सकते हैं "लाल ज़ोन"। कई क्षेत्रों में, विशेष रूप से निर्दिष्ट क्षेत्रों को परिभाषित किया जाता है जिसमें आपातकाल के मामले में जाना है।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने बच्चों को किसी आपातकालीन स्थिति पर प्रतिक्रिया देने के लिए सिखाएं इसका मतलब यह है कि उन्हें घरों के विभिन्न स्थानों पर लटका दिए गए बचाए गए नंबरों को प्रदर्शित करना है। उन्हें सिखाओ कि फ़ोन कॉल कैसे करें और याद रखें कि उन्हें सिर्फ यह नहीं कहना चाहिए कि वे खतरे में हैं उन्हें कठिनाई के मामले में संपर्क करने वाले पड़ोस में संपर्क व्यक्ति का नाम बताएं
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    जोखिम क्षेत्र के बाहर संपर्क को परिभाषित करें ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो तत्काल आस-पास में नहीं है और परिवार के सदस्यों को फोन करने के लिए संपर्क बिंदु के रूप में निर्दिष्ट करता है - इस तरह, कम से कम एक व्यक्ति को जानकारी है और वह सीधे खतरे में नहीं है।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पालतू जानवरों को मत भूलना जब आप निकासी मोड के बारे में सोचते हैं, तो अपने चार-पैर वाले मित्रों को भी शामिल करना याद रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी के लिए पर्याप्त होलर हैं, इसलिए यदि आवश्यक हो तो वे आपके साथ बच सकते हैं वाहक जानवरों को शामिल करने के लिए उपयोग किया जाता है, ताकि आप उन्हें चोट के जोखिम के बिना स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • इसके अलावा उनकी निजी वस्तुओं को याद भी रखें भोजन और पानी के कटोरे को अपने सामान्य दवाओं के अलावा मत भूलें, अगर आप खाली करना चाहते थे ध्यान रखें कि सभी आपातकालीन आश्रयों ने जानवरों को स्वीकार नहीं किया है - आप अपने साथ कुछ वस्तुओं को लाने के लिए भी ध्यान देते हैं जो उन्हें खिलौना या कंबल जैसे घर की याद दिलाते हैं।
  • यदि आपको घर के भीतर रहने की जरूरत है, तो जानवरों को अपने साथ उच्चतम बिंदु तक ले जाएं।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने आप को बचाने के लिए एक बीमा पॉलिसी ले लो यदि संभव हो तो, एक बाढ़ बीमा लें ताकि आप को आपदा की स्थिति में नुकसान के लिए प्रतिपूर्ति की जा सके। यदि आप कम जोखिम वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो पॉलिसी बहुत महंगा नहीं होनी चाहिए - अन्यथा, यदि जोखिम बहुत अधिक है, तो इसके लिए आर्थिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन बाढ़ से घर को नष्ट करने पर यह अभी भी इसके लायक होगा। वास्तव में, यह एक अनिवार्य खंड है यदि आप एक उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में रहते हैं और आपके घर पर एक बंधक है।
  • विभिन्न बीमा कंपनियां हैं जो आप से संपर्क कर सकते हैं - अपनी स्थिति के लिए सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए विभिन्न उद्धरणों के लिए पूछें।
  • भाग 2

    एक आपातकालीन निकास किट तैयार करें
    एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    तीन दिनों के लिए भोजन और पानी की आपूर्ति तैयार करें पानी के लिए, प्रत्येक व्यक्ति के लिए हर दिन 4 लीटर की गणना करें भोजन के लिए, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के रूप में गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थ तैयार करें, जिन्हें टिन कंटेनर में सभी उत्पादों को पकाए जाने की आवश्यकता नहीं है।
    • खाने के लिए अन्य बर्तन और कटलरी के अतिरिक्त कैन सलामी बल्लेबाज को सम्मिलित करने के लिए मत भूलना।
    • यह भी याद रखें कि आपके जानवरों को भी भोजन और पीना चाहिए, इसलिए इस पहलू पर भी विचार किया जाना चाहिए।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    उपयुक्त उपकरण और ऑब्जेक्ट शामिल करें आपको एक बहुउद्देश्यीय टूल की आवश्यकता होती है जिसमें स्क्रूड्रियर और चाकू जैसी चीजें शामिल होती हैं। एक अतिरिक्त मोबाइल फोन चार्जर और प्रतिस्थापन कुंजियों का एक सेट भी प्राप्त करें।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    किट में निजी स्वच्छता सामग्री जोड़ें प्राथमिक चिकित्सा के मुख्य तत्वों को, साथ ही शरीर की देखभाल और सफाई के लिए साबुन, टूथपेस्ट, शैंपू और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति करें। यह भी एक अच्छा विचार है कि जीवाणुरोधी हाथ पोंछे उपलब्ध हैं
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अपने आप तत्वों से बचाने के लिए उपकरण डालें उदाहरण के लिए, सनस्क्रीन पर विचार करें, एक कीट विकर्षक स्प्रे, आपातकालीन कंबल और रबर के जूते
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    जानकारी रखने के लिए आपको अपनी उंगलियों पर जो चाहिए उसे रखें। इसका अर्थ है मौसम की स्थिति सुनने के लिए रेडियो तैयार करना, साथ ही अतिरिक्त बैटरी। आपको अपने मित्रों और परिवार को भी अद्यतित रखना चाहिए, इसलिए आप के साथ आपातकालीन टेलीफोन नंबर भी लेना याद रखें।
  • भाग 3

    सदन और दस्तावेज अग्रिम में तैयार करें
    एक बाढ़ चरण 12 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    बाढ़-प्रवण क्षेत्रों में निर्माण से बचें जैसा कि पहले ही ऊपर उल्लेखित है, आप संभावित क्षेत्र में बाढ़ की आवृत्ति के बारे में अपने क्षेत्र में तकनीकी कार्यालय को सूचित कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास विकल्प नहीं हैं और आप जोखिम वाले क्षेत्र में हैं, तो सुनिश्चित करें कि घर को एक उच्च स्थिति में बनाएं और संभवतया बाढ़ से बचाने के लिए निर्माण को मजबूत करें।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक छवि 13 चरण 13



    2
    यह मुख्य उपकरण और बिजली आउटलेट उठाता है। ओवन, एयर कंडीशनर, इलेक्ट्रिक यूनिट और वॉटर हीटर को जमीन से हटा दिया जाना चाहिए, ताकि ये जोखिम न हो कि वे बाढ़ की स्थिति में डूबे हुए होंगे। आपको किसी भी संभावित बाढ़ के स्तर से कम से कम 30 सेमी ऊपर इलेक्ट्रिकल आउटलेट और वायरिंग भी प्रदान करना चाहिए। इन नौकरियों को करने के लिए एक सक्षम पेशेवर नियुक्त करें
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक छवि 14 कदम 14
    3
    महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी बीमा पॉलिसियों की एक फोटोकॉपी है, अपनी संपत्ति, घर और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की तस्वीरें ले लें और उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखें आपको घर में या किसी सेवा में इस सेवा की पेशकश करने वाले किसी भी संस्थान में पनरोक कंटेनरों में सब कुछ देना होगा।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    एक पानी चूषण पंप स्थापित करें इसका उपयोग आम तौर पर तहखाने में जमा किए गए पानी को निकालने के लिए किया जाता है। यदि आपके घर में बाढ़ आ गई है, तो इन उपकरणों में से एक स्थापित करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास बिजली की आपूर्ति विफल होने पर बैकअप बैटरी है।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक छवि 16
    5
    नालियों में शौचालय में और सिंक में चेक वाल्व स्थापित करें। यह वाल्व का एक प्रकार है जो बाढ़ के पानी को नालियों से बढ़ने से रोकता है।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक छवि 17
    6
    पानी में बाधाएं बनाएं घर की जांच करने के लिए एक पेशेवर को असाइन करें और घर में प्रवेश करने से पानी को रोकने के लिए भवन के चारों ओर ब्लॉकों को स्थापित करें।
  • एक बाढ़ चरण 18 के लिए तैयारी शीर्षक छवि
    7
    तहखाने में निविड़ अंधकार वाली दीवारें बनाएं यदि आपके पास एक तहखाना है, तो सुनिश्चित करें कि दीवारों को एक निविड़ अंधकार मुहर के साथ पृथक किया गया है जो पानी को बाहर निकलता है।
  • भाग 4

    बाढ़ आने पर घर को तैयार करें
    एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    रेडियो को आसान रखें बाढ़ के अपडेट को सुनने और सूचित रहने के लिए मौसम पूर्वानुमान चैनल पर ट्यून करें।
  • एक बाढ़ चरण 20 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    बिजली बंद करो यदि स्थिर जल है, मुख्य स्विच को बंद करके होम इलेक्ट्रिकल सिस्टम बंद करें। आप इसे बंद कर देना चाहिए, भले ही आप बाढ़ के दौरान घर छोड़ने की योजना बना रहे हों या अगर आप जमीन पर बिजली की लाइन देखते हैं।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक छवि 21
    3
    यदि आप खाली हो रहे हैं तो गैस प्रणाली को बंद करें सामान्य मीटर को घर के बाहर, सड़क के पास या दीवार के पास, उस इमारत के प्रकार के आधार पर स्थित होना चाहिए, जिसमें आप रहते हैं - आपातकाल में खुद को खोजने से पहले इसे खोजें आम तौर पर घुंडी को एक चौथाई मोड़ करना आवश्यक होता है जब तक कि यह पाइप को सीधा न हो जाए जो गैस भेजते हैं। आपको इस ऑपरेशन के लिए एक समायोज्य रिंच का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 22
    4
    अगर आप घर छोड़ रहे हैं तो पाइपलाइन को भी बंद करें वाल्व मीटर के पास होना चाहिए, जब तक आप एक ठंडे क्षेत्र में नहीं रहते, इस मामले में यह घर के अंदर होना चाहिए। आम तौर पर, आपको एक छोटे वाल्व को कई बार ठीक से बंद करना पड़ता है जब तक कि इसे पूरी तरह बंद नहीं किया जाता है।
  • एक बाढ़ चरण 23 के लिए तैयारी शीर्षक छवि
    5
    यदि आप घर के अंदर रहने का फैसला करते हैं तो सिंक और बाथटब को पानी के साथ भरें। ब्लीच समाधान के साथ सैनिटरीवेयर धो लें, उन्हें अच्छी तरह कुल्ला और उन्हें पीने के पानी उपलब्ध कराने के लिए भरें। आपको पानी के साथ घर पर हर घड़ा या कंटेनर भी भरना चाहिए।
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 24 चरण
    6
    उन चीजों को सुरक्षित रखें जो आपके पास सुरक्षित हैं अगर आपके पास बगीचे का फर्नीचर या एक बारबेक्यू है, तो उन्हें सुरक्षित रखने के लिए इनडोर या कानूनी करें
  • एक बाढ़ के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 25
    7
    सबसे कीमती वस्तुओं को घर के ऊपर की तरफ ले आओ। अगर आपको आपदा के समय चेतावनी दी जाती है, तो महत्वपूर्ण वस्तुओं, जैसे इलेक्ट्रानिक उपकरण या मूल्यवान फर्नीचर, घर की पहली मंजिल या अटारी में डाल दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com