कैसे एक दंगा बचाव के लिए

हालांकि यह नाटकीय लग सकता है, गुस्से में भीड़ बस के रूप में खतरनाक है और एक प्राकृतिक आपदा के रूप में अप्रत्याशित हो सकता है। दुनिया भर में, हजारों लोगों की मौत हो जाती है, क्योंकि वे दंगों शामिल है, और इन दंगों कारणों में से एक किस्म के लिए बाहर तोड़:, नस्लीय धार्मिक, आर्थिक, राजनीतिक या सामाजिक। उनके समान क्या है, यह है कि उन्हें पूर्व निर्धारित नहीं किया जा सकता है। आप एक दंगा के बीच में पाते हैं, तो यह हो सकता है कि आप तुरंत बच नहीं सकते, लेकिन आप कुछ कदम उठाने नुकसान से बचाने के लिए कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे बचें, तो आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

दंगा से बचें
छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए एक दंगा चरण 1
1
तैयार हो जाओ। यदि आप जानते हैं कि आप एक क्षेत्र में हैं जो दंगे के होने की संभावना है लेकिन आप जाने से बच नहीं सकते हैं, तो कुछ सरल सावधानी बरतने से आपके जीवन पर बड़ा असर पड़ेगा। यद्यपि यह सोचना आसान है कि आपके क्षेत्र में एक घमण्ड नहीं हो सकता है, तो सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार करना बेहतर होगा। यहां तक ​​कि शांततम भीड़ खतरे में पड़ सकती हैं, अगर इसके सदस्यों में एक उन्मत्त और परेशान रवैया होता है। गुस्सा और हिस्टीरिया संक्रामक है, इसलिए यह जानना बेहतर है कि इन स्थितियों से कैसे बचें अगर वे उठते हैं।
  • अपने क्षेत्र से परिचित बनें यदि आप एक गर्मियों के लिए एक नए पड़ोस का दौरा कर रहे हैं, तो आपको अब भी संभवतः अपने स्थान को जानना चाहिए। एक मानचित्र का अध्ययन करें जब तक आप उस क्षेत्र में बहुत आरामदायक महसूस नहीं करते जहां आप काम करते हैं, रहते हैं या बस गुजरते हैं।
  • वास्तव में ऐसा होने से पहले अपने बचने के संभावित मार्गों और सुरक्षित बिंदुओं के बारे में सोचें। क्रॉसिंग्स सबसे अच्छी सड़कों हैं क्योंकि प्रदर्शनकारियों को पागल होने और पुलिस को बीच में दखल देने के मामले में आपके पास बचने का कम से कम एक तरीका है।
  • यदि आप एक खतरनाक माहौल में काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप घर जाने के विभिन्न तरीकों को जानते हैं, इसलिए दंगा के चलते आपके बचने की एक से अधिक पद्धतियां हैं
  • नकदी की थोड़ी मात्रा के साथ लाओ, जब मैं जल्दी से, अपने परिवहन के साधन का आयोजन हमलावरों का भुगतान यदि आवश्यक हो या अपने बुनियादी जरूरतों को संदर्भित होनी चाहिए।
  • जीवित रहने वाले छवि को एक दंगा चरण 2 से बचाएं
    2
    शांत रहो दंगे सतह की गहन भावनाओं को लेकर आते हैं, जो सतह पर उबालें। लेकिन, अगर आप एक जीवित रहना चाहते हैं, तो आपको इन भावनाओं को नियंत्रण में रखना चाहिए। आपके एड्रेनालाईन और आपके अस्तित्व की प्रवृत्ति का असर होगा, लेकिन तर्कसंगत रूप से सोचने के लिए संघर्ष करना और व्यवस्थित रूप से सुरक्षा के मार्ग का पीछा करना।
  • अपने सिर को नीचे रखकर टकराव से बचें
  • वह हमेशा चलता रहता है यदि आप जल्दी से चलते हैं या आगे बढ़ते हैं, तो आप अपने आप पर अवांछित ध्यान आकर्षित कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए एक दंगा चरण 3
    3
    अपने प्रियजनों को आप के पास रखें यदि आप अकेले नहीं हैं, तो आप को जो करना चाहिए, वह सबसे पहले हाथ से हाथ लेना चाहिए या अपने हाथ में हाथ रखे, जिन लोगों की आप परवाह है और जो आपके साथ हैं यदि आप एक बच्चे के साथ हैं, तो इसे अपनी बाहों में ले लें, ताकि यह गिर न जाए। अन्य लोगों के साथ मिलकर आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए, दूसरा तरीका एक रास्ता खोजना है। आपके साथ रहने वाले लोगों को आश्वस्त करें कि संघ शक्ति है और यदि आप फैलाने वाले नहीं हैं तो सब ठीक हो जाएगा।
  • छवि जीवित रहने वाले एक दंगा चरण 4
    4
    शामिल न करें यदि आप खुद को विद्रोह में पाते हैं, तो आखिरी बात आप करना चाहते हैं, ऊपर उठाने, सहायता या उभरने की कोशिश करें। वास्तव में, आप को स्पष्ट रखना चाहिए क्योंकि आप भीड़ के बाहरी हिस्सों और कार्रवाई के मार्जिन की ओर बढ़ते हैं। ऐसा करने के लिए, दीवारों और अन्य बाधाओं के करीब रहें और बाधाओं या उन इलाकों से बचें, जहां बहुत सारे लोग सार्डिन जैसे कैन्ड किए जाते हैं।
  • छवि जीवित रहने वाले एक दंगा चरण 5
    5
    अगर आप कार में हैं तो ध्यान से ड्राइव करें जब तक आपका वाहन विद्रोह के गुस्से में भीड़ के लिए फोकस नहीं बन जाता है, तब तक आपको अपनी कार में रहना चाहिए और जितना संभव हो उतना शांति से ड्राइविंग जारी रखना चाहिए। गलतियों की दया पर सड़कों पर चलने की कोशिश करें और मुख्य सड़कों से बचें, जो शायद व्यस्त हैं आगे बढ़ना जारी रखें और स्थिति का आकलन करने के लिए रोक नहींें। अगर कोई आपके परिवहन को रोकने की कोशिश करता है, तो वह सींग बजता है और तब तक चलता रहता है जब तक वह नहीं छोड़ता (ज़ाहिर है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप लोगों को मारना है)। मध्यम गति से ड्राइव करें ताकि बड़े पैमाने पर पीछे हटने का समय हो और यह समझ सकें कि आप गंभीर हैं।
  • याद रखें कि आप एक कार में शक्ति की स्थिति लेते हैं। किसी नाराज व्यक्ति को अपनी गाड़ी चलाने से आगे बढ़ने न दें और आगे बढ़ें, जब तक आप पूरी तरह से नहीं कर सकते।
  • कई कार्यकर्ता कारों से डरते हैं क्योंकि उन्होंने ड्राइवरों के मामले देखा है जिन्होंने सड़कों पर प्रोटेस्टेंट को मार दिया है। गलत धारणा को देने से बचने के लिए दृढ़ होना, लेकिन आक्रामक नहीं होना याद रखें
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए एक दंगा चरण 6
    6
    संभवतः सबसे शांतिपूर्ण तरीके से दंगा से दूर चले जाएं क्या तुम चल रहे हो? आप पैदल यात्री यातायात के प्रवाह के पीछे चले जाएं, इसके चलते नहीं। यदि आप यातायात के खिलाफ जा रहे हैं, तो आपको ध्यान देने की अधिक संभावना होगी, बेतरतीब उड़ान से अभिभूत हो या धक्का दिया या अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि आप महसूस करते हैं कि आप अन्य लोगों के बीच गिर सकते हैं या डूब गए हैं, तो अपने कोहनी का इस्तेमाल करने के लिए अपने आप को भीड़ने वाले भीड़ से बचाने के लिए उपयोग करें यद्यपि आप सुरक्षा के लिए चलाना चाहते हैं, आपको शांतिपूर्वक और अपेक्षाकृत धीरे धीरे चलना चाहिए
  • जब तक आप किसी इमारत, गली, एक तरफ सड़क या एक सुरक्षित घर में शरण नहीं लेते, तब तक भीड़ के साथ आगे बढ़ें।
  • यदि आप एक भीड़ के बीच में हैं, तो विशेष रूप से आपके दिशा में जाने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है, जब तक आपको सुरक्षित तरीके से नहीं मिल जाता।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए एक दंगा चरण 7
    7
    भारी तस्करी वाले क्षेत्रों से बचें अपने आप को सुरक्षित में डाल का मौका बढ़ाने के लिए, यदि आप उन क्षेत्रों शायद व्यस्त हैं बचना चाहिए और आप भीड़ से पीटा पथ से दूर रखने के लिए, ताकि वे एक खतरनाक स्थिति की ओर धक्का नहीं है। उच्च यातायात क्षेत्रों के रूप में कर रहे हैं घर पाने के लिए सबसे तेजी से रास्ता है, सबसे सुरक्षित नहीं होगा अगर वे प्रदर्शनकारियों का लक्ष्य कर रहे हैं। आपको यह करना चाहिए:
  • प्रमुख सड़कों से बचें मुख्य सड़कों, चौराहों और अन्य भारी तस्करी वाले इलाके दंगाइयों द्वारा भीड़ की संभावना है। यदि संभव हो तो, भीड़ से दूर जाने के लिए कम यात्रा की सड़कों के लिए विकल्प चुनें।
  • सार्वजनिक परिवहन से बचें बसों, सबवे और ट्रेनें संभवतः सेवा से बाहर होंगी और स्टेशनों और स्टोर भीड़ वाले होंगे।
  • 8
    एक सुरक्षित क्षेत्र के अंदर जाएं दंगों आम तौर पर सड़क पर होती हैं, न कि इमारतों में। एक मजबूत और नियंत्रित भवन में प्रवेश करने का एकमात्र तथ्य आपको विद्रोह के प्रभाव से बचा सकता है किसी भी स्थान पर एक तहखाने है जो आपको एक कष्ट से छिपाने की अनुमति दे सकता है एक सुरक्षित सुविधा होने के नाते सड़कों पर भटक जाने के लिए बेहतर है। घरों के लिए पहले से खोजें, जो इस उद्देश्य की सेवा कर सकते हैं यदि दंगा होने की स्थिति में एक सुनसान जगह मिलती है तो वास्तव में आपकी चिंता होती है यदि आप कर सकते हैं, तो पहले मालिकों से बात करें

  • दरवाजे और खिड़कियां बंद करें और उनसे दूर रहें। यद्यपि आप खिड़कियों से दंगा देखने की कोशिश कर रहे हैं, यह केवल चोटों की संभावना को बढ़ा देगा।
  • पत्थरों या गोलियों द्वारा मारा जा रहा से बचने के लिए, उन कमरों में जाएं जो सीधे बाहर पर नहीं देते हैं
  • इमारत में कम से कम दो बाहर निकलें, अगर आपको इसे जल्दी में छोड़ना होगा
  • ऐसा होने वाली हर चीज को आँखें अगर हिंसक जन इमारत की ओर बढ़ता है, तो संरचना एक लक्ष्य हो सकती है
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए एक दंगा चरण 9
    9
    सूचित रहें उन जगहों पर अलर्ट भेजने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करें, जिनसे आप दूर रहें और स्थानीय रेडियो और टेलीविजन से जुड़ें। बस के रूप में दंगाइयों सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने और भेजने के संदेशों को सही स्थानों में अन्य लोगों के फोन करने के लिए प्रकट करने के लिए शुरू कर दिया है, तो आप उन्हें एक ही सिक्के के साथ वापस भुगतान करते हैं, और लोगों स्थानों पर जहां विद्रोह फैलाया गया था से बचने के लिए पूछ सकते हैं। संदेश जो सड़कों और क्षेत्रों वर्तमान में स्नैपशॉट चेतावनी प्रदान करेगा पता है कि से बचने के लिए लक्षित के बारे में सूचित।
  • सोशल मीडिया आपको जितनी जल्दी हो सके नई जानकारी दे सकती है, भले ही यह सटीक न हो, तो अपने ठिकानों को कवर करें।
  • यह मत भूलो कि स्वयं को जानकारी देने से बचने का प्रयास करने के बजाय बगावत से बचने का एक बेहतर तरीका है। नवीनतम समाचार जानने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि कौन से क्षेत्र पहले पल से बचने के लिए है।
  • विधि 2

    उच्च जोखिम क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त सावधानियां
    छवि शीर्षक से बचें एक दंगा चरण 10



    1
    अपने कपड़े सुरक्षित रखें वह कपड़े है कि अंग की मात्रा को कम है, तो लंबे पैंट और लंबी आस्तीन डाल जब तुम्हें छोड़ पहनता है। उन टुकड़ों से बचें, जिन्हें सैन्य या पुलिस वर्दी के लिए गलत माना जा सकता है, इसलिए व्याख्या के लिए कोई जगह नहीं छोड़ें। इसके अलावा, आप के बाद से नेता के इस प्रकार दुनिया भर के कई देशों में प्रदर्शनकारियों के साथ जुड़ा हुआ है, एक अधिकारियों द्वारा स्वच्छंद के लिए ले जाया जा रहा है, तो गहरे रंग में कपड़े, हुड के साथ विशेष रूप से काले sweatshirts भूल नहीं करना चाहती।
    • दांतों की हर भीड़ अद्वितीय है यद्यपि आप अपने आप को एक दंगा के बीच में नहीं बदल सकते हैं, तो आपको जितना संभव हो उतना संभव न हो कि वह एक विरोधक की तरह दिखें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दंगा में शामिल हो गए हैं और आप दंगाइयों की एक ही स्वेटर पहन रहे हैं, तो इसे बंद करें
  • 2
    यदि आप आंसू गैस के संपर्क में हैं, तो अपनी आँखों को कुल्ला करने का समाधान उठाएं आप इस संभावना के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने पर्स में डाल या एक समाधान एक एंटासिड तरल और पानी का आधा द्वारा रचित आधे से बैग (में उन लोगों के स्प्रे पारंपरिक बोतलों के लिए बेहतर होते हैं और कई सुपरमार्केट और फार्मेसियों में उपलब्ध है) और के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए अगर आप आंसू गैस के प्रदर्शन में आते हैं तो अपनी आँखें कुल्ला लें

  • आप कुछ टूथपेस्ट ले जा सकते हैं और इसे अपनी आंखों के नीचे फैल सकते हैं अगर गैस जारी हो गई है और आपके पास कुछ भी नहीं है जो आपको बचाने के लिए उपलब्ध है।
    जीवित रहने वाले छवि का शीर्षक द ट्राट 11 बुलेट 1
  • आपके साथ लेने के लिए एक और अच्छी चीज नींबू का रस या सिरका में डाला गया एक कपड़ा है और प्लास्टिक बैग में रखा जाता है, जिसे साँस लेने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और इसलिए कम से कम गैस से खुद को बचा लेते हैं।
    छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए एक दंगा चरण 11 बुलेट 2
  • जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक जीवित रहने के लिए 12
    3
    यदि आप विदेश में हैं तो अपने दस्तावेज़ अपने साथ रखें यदि आप किसी दूसरे देश में थे, तो अपने वाणिज्य दूतावास में रजिस्टर करें और अपना पासपोर्ट और / या निवास परमिट लाएं - कभी उन्हें होटल में नहीं छोड़ें भले ही आप अपने शहर में हों, अगर आपको गिरफ्तार किया गया हो या चेतना खो दिया जाए तो आपके पास अब भी आपका पहचान पत्र और आपातकालीन संपर्क जानकारी होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचें एक दंगा चरण 13
    4
    आप के लिए एक अतिरिक्त सेलफोन लाओ यदि आप एक उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में चलते हैं, तो आपको अपने फोन को अपने साथ रखना चाहिए, यदि संभव हो तो दो (अपनी जेब में से एक और दूसरे को अपनी थैली में)। यदि कोई खो गया या चोरी हो गया है, तो आपके पास अब दूसरा उपलब्ध है
  • जीवित रहने वाले चित्र का नाम जीवित रहने के लिए एक दंगा चरण 14
    5
    आपको ऊर्जा देने के लिए कुछ शक्कर कैंडीज लाएं। एड्रेनालाईन जल्दी से आपकी ऊर्जा और चीनी का सेवन निकल जाएगा आप तेजी से आगे बढ़ने में मदद करेगा।
  • 6
    भीड़ पर भीड़ रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों या हथियारों से चोट लगने से बचें। पुलिस अपने एजेंटों को बड़े पैमाने पर नियंत्रित करने के लिए तैनात कर सकती है, उदाहरण के लिए, इसे फैलाने के लिए आंसू गैस, हाइड्रंट्स और रबड़ की गोलियां। ये हथियार और रसायन तीव्र दर्द, श्वसन आपात स्थिति और अंधापन पैदा कर सकते हैं। एक दंगा फ़ाइलों की पहली से दूर रखने और विद्रोह को नियंत्रित करने और कैसे जोखिम का प्रबंधन करने के लिए करने का एक साधन के उपयोग की वजह से संकेत की पहचान करना सीखने की कोशिश करें।

  • तेल-आधारित न्यूरॉइराइज़र या सनस्क्रीन पहनने से बचें, चूंकि रसायन आपकी त्वचा का पालन करते हैं। दंगा के सामने आने से पहले लोशन को एक तटस्थ डिटर्जेंट या वाइप्स से हटा दें।
    छवि को शीर्षक से बचें एक दंगा चरण 15 बुलेट 1
  • संपर्क लेंस के बजाय चश्मा रखो - लेंस के संपर्क में आंसू गैस अकल्पनीय दर्द का कारण बनती है तैरना चश्मे या गैस मास्क आपकी आंखों की रक्षा कर सकते हैं।
    छवि को शीर्षक से बचें एक दंगा चरण 15 बुलेट 2
  • एक प्लास्टिक की थैली में गीले बैंडों डालें और उन्हें अपने मुंह पर रखने के लिए उन्हें पीछे ले जाओ। आंसू गैस का उपयोग किया जाता है तो इसे चेहरे के इस क्षेत्र के आसपास लपेटें उन्हें लगातार प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए क्योंकि वे गैस को अवशोषित करते हैं।
    जीवित रहने वाले चित्र को एक दंगा चरण 15 बुलेट 3
  • अपने हाथों को काली मिर्च स्प्रे से बचाने के लिए विनाइल या लेटेक्स दस्ताने रखें। तंत्रिका के अंत में आपको एक बहुत मजबूत दर्द महसूस हो रहा है अगर इसे छिड़का जाना चाहिए।
    छवि को शीर्षक से बचें एक दंगा चरण 15 बुलेट 4
  • यदि आप रसायनों या hydrants के साथ संपर्क में आते हैं तो कुछ अतिरिक्त कपड़े लाएं। उन्हें प्लास्टिक की थैली में रखकर उन्हें बचाओ।
    जीवित रहने वाले एक छवि को टोट चरण 15 बुलेट 5
  • रासायनिक आक्रमण के बाद अपनी आँखें, नाक, मुंह या अपने शरीर के किसी भी हिस्से को हाथ या उंगलियों के साथ रगड़ना न करें। शांत रहो
  • टिप्स

    • किसी भी समय दंगों की स्थिति नहीं होती है। आमतौर पर आप वास्तविक विद्रोह से पहले कम से कम एक दिन (कुछ मामलों में तीन से चार दिन) सार्वजनिक क्रोध और हिंसा के लक्षण देख सकते हैं। समाचार पत्र पढ़ना और खबरों के बाद आपको आगामी विरोध प्रदर्शन, रैलियों, मार्च इत्यादि के बारे में चेतावनी मिल सकती है। संबंधित क्षेत्रों में सूचित होने और संकट में आने से बचने के लिए सबसे अच्छा बचाव के लिए दो महत्वपूर्ण कार्रवाइयां हैं
    • आंसू गैस हमले के बीच, पुलिस लाइन से स्पष्ट रहें शुरू किए गए गैस सिलेंडर प्रभाव के कारण महत्वपूर्ण चोट का कारण होगा।
    • कुछ प्रकार के गैस बहुत भारी नहीं हैं, जबकि अन्य करते हैं, इसलिए इस पदार्थ को पूरी तरह से बचने के लिए सबसे अच्छा है। अपनी आँखों को कभी न छूएं या अपने आँसू सूखने का प्रयास करें - आप कुछ भी नहीं करेंगे बल्कि आपके चेहरे पर पदार्थ फैलाएंगे, जिससे अधिक दर्द हो जाएगा
    • भाग मत करो और झटका मत की कोशिश करो। यदि आप कार्रवाई से कुछ दूरी पर हैं, तो आप जहां रहते हैं, जब तक कि पुलिस या सुरक्षाकर्मी आप को निर्देश देने के लिए निर्देश नहीं देते हैं। रास्ते में जल्दी मत करो, जब तक आप आसन्न खतरे की स्थिति में नहीं हैं। लोगों को अक्सर जिस तरह से बाहर की ओर झुका हुआ भीड़ द्वारा कुचल दिया जाता है
    • यदि दंगा एक ही चरण में टूट जाता है, तो आपका उत्तर अलग-थलग होना चाहिए, जहां आप राजनैतिक के संबंध में खड़े होते हैं। यदि आप दंगा के बीच में हैं, तो आपको तुरंत बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए।
    • भीड़ के साथ संपर्क से दूर रहें

    चेतावनी

    • अपने आप को सुरक्षित रखने की कोशिश करने के लिए पुलिस लाइनों से संपर्क न करें पुलिस को अशांति को रोकने और इसे फैलाने से रोकने के लिए तैयार किया गया है। उनके आदेश आम तौर पर किसी को जाने की अनुमति नहीं देते हैं बड़े पैमाने पर नियंत्रित करने के लिए उपाय, रबर की गोली, आंसू गैस और पानी तोपों सहित के उपयोग, पहली पंक्ति है, जहां चोट लगी होने की संभावना बेहतर हैं से निकलती है।
    • यदि आप गिर जाते हैं, तो अपने आप को ऊपर उठाएं। अपना चेहरा, कान और आंतरिक अंगों को सुरक्षित रखें इस स्थिति में, आप अपने आप को एक छोटी वस्तु में परिवर्तित कर सकते हैं जिसे टाला जा सकता है। यदि आप पर कदम रखा है, तो आपको कम क्षति होगी यदि आप दूसरों की नकल करते हैं, तो आप एक बड़ा "ढेर" बना देंगे जो कि दंगाइयों द्वारा बचाएगा
    • अपनी संपत्ति के नुकसान को रोकने के लिए दुफोटों या हमलावरों की तुलना करने का प्रयास न करें। कोई भौतिक वस्तु आपके जीवन के लायक नहीं है
    • आँख जिसे आप विद्रोह की स्थिति में अपने पैर डालते थे यदि आप ठोकर खाकर जमीन पर गिरते हैं, तो संभवतः आपको कुचल दिया जाएगा। स्टेडियमों और इनडोर क्षेत्रों में यह विशेष रूप से सच है, जहां कई दुर्भाग्यपूर्ण पीड़ितों को मृत्यु के लिए कुचल दिया जाता है।
    • कभी न छूने के साथ एक आंसू गैस कनस्तर को छूएं - एक बार इसे छुट्टी दे दी जाती है, यह बहुत गर्म है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक समान या सैन्य शैली में नहीं, सुरक्षित कपड़े
    • टूथपेस्ट, विनाइल या लेटेक्स दस्ताने
    • हेलमेट
    • शरण लेने के लिए सुरक्षित स्थान
    • सोशल मीडिया के उपकरण
    • अस्थमा इन्हेलर और एलर्जी के लिए आपको क्या चाहिए, जिसमें व्यक्तिगत चिकित्सा किट है
    • दस्तावेज जैसे पासपोर्ट या पहचान पत्र के मामले में आपको गिरफ्तार किया गया है
    • बुलेटप्रूफ वेस्ट (युद्ध क्षेत्र के लिए, पत्रकारों के लिए और जो भी इसे कार्य उद्देश्यों के लिए उपयोग करता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com