कैसे दंगा गैस के खिलाफ बचाव के लिए

दंगा गैस के संपर्क में असर आम तौर पर आधे घंटे से भी कम रहता है, लेकिन जैसा कि किसी भी व्यक्ति को एक प्रदर्शन के दौरान आंसू गैस सांस लेना पड़ सकता था, वह बता सकता है कि यह 30 मिनट वास्तव में बहुत लंबा है। शब्द "दंगा गैस" विभिन्न प्रकार के गैसों को संदर्भित करता है, जैसे क्लोरोएसेटोपेनोन या क्लोरोबैंज़ेलिडेनिलेलोनाइट्रेल, जिन्हें सबसे अधिक जाना जाता है "आंसू गैस"। काली मिर्च स्प्रे एक और आम दंगा दवा है इस प्रकार के रसायनों का एक्सपोजर त्वचा, नाक और आंखों के साथ जलन पैदा कर सकता है, साथ ही मतली और श्वसन संबंधी जटिलताएं भी पैदा कर सकता है। कुछ मामलों में, दंगा गैसों से दीर्घकालिक जटिलताओं, अंधापन और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है। यदि आप किसी भी प्रकार के विरोध में भाग लेने जा रहे हैं, तो यह जानना जरूरी है कि इस प्रकार के रसायनों के किसी भी प्रकार के जोखिम को कैसे संभालना है - भले ही आप एक प्रदर्शन प्रकार न हो, फिर भी, आप इन गैसों के साथ संपर्क में आने का जोखिम उठा सकते हैं। गलत समय पर आपको गलत स्थान पर खोजना।

कदम

छवि के साथ डील के साथ दंगा नियंत्रण एजेंटों चरण 1
1
एक्सपोजर से बचें दंगा गैसों के संपर्क में आना दर्दनाक है और घातक हो सकता है। जोखिम से बचने और अशांति, विरोध और प्रदर्शनों से दूर रहने की कोशिश करें यदि आप किसी विरोध के कारण दृढ़ता से विश्वास करते हैं, तो दंगा के गैसे आप को भाग लेने से रोक नहीं सकते हैं, लेकिन अगर आप पुलिस मास्क पहनने वाले पुलिसकर्मियों को देखते हैं, या यदि आप देखते हैं कि वे रसायनों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो जल्दी से चले जाओ यदि आपके पास मजबूत प्रेरणा नहीं है जो आपको विरोध में भाग लेने के लिए धक्का दे रहे हैं, तो मत जाओ: दंगा गैसें प्रतिभागियों और दर्शकों के बीच अंतर नहीं करते हैं, इसलिए आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए पीड़ित होने के लायक नहीं है।
  • छवि शीर्षक दैट विद द रिट कंट्रोल एजेंट्स चरण 2
    2
    तैयार रहें ऐसे कपड़ों को पहनें जो आपके शरीर को जितना संभव हो उतना कवर करते हैं और उन्हें आपकी कलाई और टखनों में बांधाएं। गैस मास्क दंगा गैसों के खिलाफ प्रभावी होते हैं, लेकिन केवल अगर वे काम करते हैं: पहले से उपयोग किए गए मुखौटे जिनका आप ऑनलाइन खरीदते हैं या सैन्य दुकानों में दोषपूर्ण हो सकते हैं, जबकि पुराने लोगों में एस्बेस्टस फ़िल्टर हो सकते हैं। यह एक अफवाह है जो निराधार है लेकिन यह व्यापक है। हालांकि, यह दिखाया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए पुराने मुखौटे में जहरीले क्रोमियम का स्तर होता है। इसके अलावा, गैस मास्क के दीर्घकालिक संरक्षण के संबंध में कई नकारात्मक आवाजें हैं। सक्रिय कार्बन, आंसू गैस से प्रभावी फ़िल्टरिंग तत्व, एक अनिश्चित अवधि है। यदि आपके पास गैस मास्क नहीं है, तो आप एक श्वासयंत्र का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी नाक और मुंह को कवर करता है: सुनिश्चित करें कि आप पेंट और अन्य विषाक्त गैसों से सुरक्षा के लिए अनुमोदित फिल्टर का उपयोग करते हैं। वैकल्पिक रूप से, सेब के सिरका या नींबू का रस में एक बांदा या कपड़े को डुबकी और कपड़े को अपने नाक और मुंह के आसपास कसकर बांधें। आपकी आँखों की रक्षा के लिए कुछ एयरटॉइट चश्मे प्राप्त करें तैरना चश्मे ठीक हैं, जब तक कि उनके पास एक अच्छा सीलिंग क्षमता है यदि संभव हो तो, संपर्क लेंस न पहनें त्वचा पर रसायनों को बेअसर करने के लिए तैयार करें और अपने साथ पानी और बाइकार्बोनेट (5% बिकारबोनेट युक्त) का समाधान करें। तेल आधारित क्रीम या सनस्क्रीन लागू करने से बचें, क्योंकि वे दंगा गैसों के अवशोषण के पक्ष में हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 3
    3
    खुली हवा में चले जाएं दंगा गैस के प्रभाव की गंभीरता और अवधि को कम करने का रहस्य जोखिम को सीमित करना है। सबसे अच्छा तरीका सिर्फ दूर चलना है।
  • उस क्षेत्र से, जहां रासायनिक गैसों को जारी किया गया है, चलने के बिना, जल्दी चलें और चले जाएं। रनिंग भीड़ में आतंक पैदा कर सकता है। जैसे ही आप अपने आस-पास के दंगा के रिहाई पर ध्यान देते हैं, अपनी पहुंच से बाहर निकलने के लिए जल्दी से दूर होने की कोशिश करें रिलीज के बिंदु से ऊपर की ओर बढ़ने की कोशिश करें
  • दृश्यमान बादलों से बचें अपने कंटेनरों से जारी दंगा गैस से बादलों की तरह फूट पड़ता है: बादल विशेष रूप से निम्न क्षेत्रों में या मंजिल के पास ले जा सकते हैं और जमा कर सकते हैं। बादलों से दूर जाने की कोशिश करें, क्योंकि उनमें दंगा गैस का सबसे अधिक एकाग्रता है।
  • एक उठाए गए क्षेत्र में ले जाएं दंगा गैसों हवा की तुलना में भारी होती हैं और उच्चतम एकाग्रता जमीन के स्तर पर आती है। अपने आप को कम मत करें: कुचल होने के खतरे से बचने के लिए खड़े हो जाओ और उच्चतम संभव बिंदु, जैसे कि पहाड़ी, दीवार, आदि में स्थानांतरित करने का प्रयास करें।
  • एक इनडोर स्थान में रिलीज होने पर, भवन छोड़ दें। यदि दंगा गैसों को एक इमारत के अंदर जारी किया जाता है, तो जितनी जल्दी हो सके बाहर निकलें। सीमित स्थान में रसायन खुली हवा के रूप में नहीं फैलते हैं और लंबे समय तक जोखिम के मामले में उच्च एकाग्रता बहुत खतरनाक हो सकती है।
  • यदि संभव हो तो एक संलग्न स्थान दर्ज करें यद्यपि यह मुश्किल हो सकता है, अगर अपेक्षाकृत पृथक इमारत दर्ज हो जाती है तो दंगा गैस बाहर निकल जाएंगे। सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियां बंद हैं और ऊपर की ओर चढ़ने की कोशिश करें। याद रखें कि यदि गैस पहले ही एक खुली खिड़की के माध्यम से इमारत में प्रवेश कर चुकी है, या अगर कोई वेंटिलेशन सिस्टम इसे बिना छानने के अंदर ले जा रहा है, तो आपको इमारत से बाहर निकलना होगा और खुली हवा में वापस जाने का प्रयास करना होगा। ताजा हवा, खासकर अगर यह हवादार है, तो बंद कमरे में हवा के लिए बेहतर है, यदि आप पहले से ही दंगा नियंत्रण के संपर्क में हैं
  • छवि के साथ डील के साथ दंगा नियंत्रण एजेंटों चरण 4
    4
    अपनी आँखों को कुल्ला। यदि आप अपनी आँखें जलाते हैं या यदि आपको परेशानी है, तो अपनी उंगलियों के साथ रगड़ें मत संपर्क लेंस निकालें और कम से कम 10 मिनट के लिए ठंडे पानी के साथ अपनी आंखों को कुल्ला। संपर्क लेंस को प्रतिस्थापित न करें
  • चित्र जिसका शीर्षक डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 5



    5
    दंगा गैसों के संपर्क में आने वाले अपने कपड़े हटा दें गैस प्रवाह छोड़ने के बाद, रसायनों के साथ संपर्क में आ गए सभी कपड़ों को हटा दें (आम तौर पर कपड़े धोने के अलावा सभी) यदि आप शर्ट पहनते हैं तो इसे फाड़ डालने की कोशिश करें, इसे अपने सिर पर गुजरने के बजाय इसे हटाने के बजाय। कपड़े वापस मत डालें उन्हें एक प्लास्टिक बैग में सील करें और बैग को छोड़ दें जहां आप हैं: आम तौर पर दंगा नियंत्रण पदार्थों के उपयोग के बाद, दृश्य की जांच की जाएगी और विषाक्त अपशिष्टों के विशेषज्ञों द्वारा साफ किया जाएगा। या बाद में उन्हें साफ करने के लिए अपने कपड़े अपने साथ लाएं
  • छवि शीर्षक दैट विद द रिट कंट्रोल एजेंट्स चरण 6
    6
    ठंडे पानी या एक निष्पक्ष पदार्थ के साथ अच्छी तरह कुल्ला। गर्म पानी में त्वचा के छिद्र को खोलता है जिससे दंगा गैस के बढ़ते अवशोषण में वृद्धि होती है। अपने शरीर को 3-5 मिनट (एक शॉवर या नल ठीक है) के लिए ठंडे पानी में कुल्ला, लेकिन रगड़ें और साबुन को लागू न करें त्वचा को छूने से रसायनों को फैल सकता है और उन्हें छिद्रों में प्रवेश करने दो। यदि आपके पास उपलब्ध बेपरबॉनेट जैसे निष्पक्ष समाधान उपलब्ध हैं, तो अपने पूरे शरीर में इसे शाब्दिक रूप से लागू करें, उन क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान देकर देखें या जो प्रवण और लाल हो गए हैं। कई दंगा गैसों को आंखों से दूध से काटा जा सकता है। दूध के साथ एक मदिरा ग्लास आधा भरें, उसे आंखों की ऊंचाई तक ले जाएं, फिर इसे अपने सिर को पीछे से झुकाकर दो बार पोंछकर बेहतर सफाई सुनिश्चित करने के लिए डालें। जैसा कि आप कुल्ला करते हैं, चाहे एक निष्पक्ष समाधान के साथ या पानी के साथ, अपने आप को स्थिति बनाए रखने की कोशिश करें ताकि पानी को शरीर के विभिन्न हिस्सों से बहने की बजाय इसे सिर से पैर की अंगूठी तक जाने की बजाय। आपके शरीर से गिरने वाला पानी दूषित हो जाएगा, इसलिए इसे अपनी आंखों या अन्य लोगों पर पर्ची न करने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक वाली छवि डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 7
    7
    साबुन और पानी से धोएं ठंडे पानी से सावधानीपूर्वक धुलाई के बाद गर्म पानी और साबुन के साथ शावर लें। स्नान करना महत्वपूर्ण है: किसी भी कारण से स्नान न करें।
  • छवि के साथ डील के साथ दंगा नियंत्रण एजेंटों चरण 8
    8
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ कई मामलों में आपको चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यदि लक्षण एक बार आपके द्वारा अच्छी तरह से धोते हैं, या यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं, जैसे कि दृष्टि में कमी, तुरंत चिकित्सक या चिकित्सा क्षेत्र में किसी अन्य विशेषज्ञ के पास जाते हैं।
  • टिप्स

    • दंगा गैस अस्थमा से पीड़ित लोगों में भी गंभीर श्वसन विकार पैदा कर सकता है। यदि आपको अस्थमा से पीड़ित है, तो विरोधी दंगा गैस जारी होने से पहले इसे अपने सहपाठियों को ज्ञात करने का प्रयास करें, ताकि वे आपको सही उपचार दे सकें और आपको सुरक्षित कर सकें। अस्थमा की दवाओं के उपयोग, जैसे कि स्प्रे इनहेलर्स, रसायनों के संपर्क में होने वाली श्वसन समस्याओं को कम कर सकते हैं।
    • बाइकार्बोनेट एक क्षारीय पदार्थ है, जबकि सिरका और नींबू एसिड होते हैं। सही निष्पक्ष पदार्थ का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • अगर गले में दर्द सांस लेना मुश्किल बनाता है, तो पानी के साथ कुल्ला करना अतिरिक्त पानी बाहर थूक, इसे निगल नहीं है ऐसा केवल तभी करें जब आप घुटने के जोखिम को न चलाएं।
    • यदि एंटीगास मुखौटा के बजाय आप सिरका में डूबा गए कुछ कपड़े का उपयोग करने के लिए चुनते हैं, तो यह एक विरोधी धूल मुखौटा पर पहनें, क्योंकि सिरका के वाष्पों को साँसने में अप्रिय हो सकता है
    • यदि आप उन कपड़ों को संग्रहीत करना चाहते हैं जो रसायनों के संपर्क में हैं, उन्हें प्लास्टिक की थैली में सील करें और उन्हें गर्म पानी में डिटर्जेंट के साथ धोएं। अन्य कपड़ों से उन्हें अलग से धोना याद रखें। उन्हें खुली हवा में डाल दो और उन्हें फिर से पहनने से पहले 2 या 3 दिन के लिए बाहर छोड़ दें।
    • संदूषित कपड़ों का सही ढंग से निपटारा
    • दंगा नियंत्रण के संपर्क में आने वाले शरीर के अंगों को उजागर करने की कोशिश करें (यदि आप खुद को रिलीज के बिंदु से ऊपर उठाने की स्थिति में रख सकते हैं) हवा आपके शरीर से रसायनों को हटाने में मदद करेगी।
    • चकत्ते के मामले में, उनका इलाज करें जैसे कि वे दूसरी स्तरीय जला रहे थे। दर्द से राहत प्राप्त करने के लिए, कैलामाइन लोशन, बुरे के समाधान, कोलाइडयन जई या एक सामयिक कॉर्टिकोस्टोराइड लागू करें।
    • दंगा गैस के संभावित जोखिम से पहले मार्सिले साबुन के साथ धोएं

    चेतावनी

    • कुछ लोगों को पहले जोखिम के बाद गैसों को आंसू करने की संवेदनशीलता बढ़ जाती है: यदि वे एक समान पदार्थ के संपर्क में वापस आते हैं, तो वे बड़ी जटिलताएं भुगत सकते हैं
    • दंगा गैस के संपर्क में आने वाले लोगों के एक समूह की वजह से बड़े पैमाने पर आतंक के कारण एक असमाप्त जन उड़ान हो सकती है। पर्ची न करें, सावधान रहें या आपको कुचल दिया जा सकता है, विशेष रूप से यह माना जाता है कि दूसरों को आंशिक रूप से अंधा कर दिया जा सकता है।
    • आतंकवादी हमले या सैन्य कार्रवाई की स्थिति में जहरीले रसायनों को रिहा कर दिया जाता है, उसमें इस्तेमाल होने वाले गैस के प्रकार को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। हालांकि दंगा गैसों हवा की तुलना में भारी होती हैं, उदाहरण के लिए, हाइड्रोजन साइनाइड जैसे अन्य अधिक विषैले गैसों, हवा की तुलना में हल्का हैं। इसके अलावा, सबसे अच्छा उपचार पद्धति उस प्रकार के रासायनिक के आधार पर बहुत कुछ बदलती है जिस पर पीड़ित का पता चला है।
    • दूषित सामग्री को छूने से बचें दूषित कपड़े स्पर्श करने के लिए रबड़ के दस्ताने पहनें या यदि आप दंगा गैस का शिकार देखते हैं
    • दंगा गैस के उच्च एकाग्रता के लिए लंबे समय तक जोखिम, जैसे कि जब एक बंद वातावरण में जारी किया जाता है, दीर्घकालिक श्वसन समस्याओं या मृत्यु भी हो सकता है।
    • यदि आप अस्थायी अंधत्व या दृष्टि समस्याओं से पीड़ित हैं, तो सावधान रहें जब आप आगे बढ़ें आपकी प्राकृतिक वृत्ति जितनी जल्दी हो सके उतनी दूर हो सकती है, लेकिन अगर आप अच्छी तरह से नहीं देखते हैं, तो आप यातायात या किसी ऑब्जेक्ट में चला सकते हैं
    • यदि आप एक गैस मास्क पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे जल्दी से कैसे निकालना चाहते हैं यदि आप मुखौटा पहनने से पहले विरोधी दंगा गैस के संपर्क में आते हैं, या यदि आपका मुखौटा ठीक से काम नहीं करता है, तो आप उल्टी कर सकते हैं, समय में मुखौटा निकालने में नाकाम रहे हैं, अपनी उल्टी में गुदगुदी कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com