आवश्यक तेलों का उपयोग कैसे करें

आवश्यक तेल शुद्ध और आसुत सुगंध हैं जो एक संयंत्र के फल, छील, टहनियाँ, पत्तियों या फूलों से निकाले जाते हैं। वे शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है आवश्यक तेलों को पानी या मूल वनस्पति तेलों जैसे वैक्टरों का उपयोग करने के लिए शरीर पर लगाया जा सकता है, उन्हें डिफ्यूज़र के माध्यम से साँस लिया जा सकता है या अन्य स्प्रे के लिए अन्य अवयवों के साथ मिश्रित किया जा सकता है। उन्हें अलग-अलग तरीकों से कैसे उपयोग करें यह सीखने के लिए जारी रखें।

कदम

भाग 1
आवश्यक तेलों का चयन करें

छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें चरण 1
1
उन्हें खरीदने से पहले गुणवत्ता का मूल्यांकन करें। चूंकि आप उन्हें अपने शरीर और घर पर उपयोग करने की योजना बनाते हैं, इसलिए उच्च गुणवत्ता वाले लोगों को चुनने में आपकी रुचि है। कोई भी गुणवत्ता मानकों नहीं है कि विभिन्न आवश्यक तेलों के सभी निर्माताओं को रहना पड़ता है, इसलिए आपके लिए क्या सही है यह खरीदने से पहले कई कारकों को ध्यान में रखें।
  • क्या आपने पहले से ही निर्माता के बारे में सुना है और / या इससे पहले अपने उत्पादों का इस्तेमाल किया है? ज्ञात और योग्य कंपनियों से ही आवश्यक तेलों को खरीदें
  • क्या मूल्य अन्य समान उत्पादों के बराबर है या क्या यह बहुत सस्ता है? आवश्यक तेलों से भी सावधान रहें, क्योंकि वे अशुद्ध हो सकते हैं।
  • पैकेज की सूची आवश्यक तेल और / या मूल के देश बनाने के लिए इस्तेमाल पौधों का लैटिन नाम इंगित करता है? इन विवरणों से संकेत मिलता है कि कंपनी जागरूक उपभोक्ताओं के उद्देश्य से है और इसलिए अधिक विश्वसनीय है।
  • पैकेजिंग पर रिपोर्ट किए गए उत्पाद की शुद्धता पर घोषणा क्या है? जिन लोगों में 100% आवश्यक तेल शामिल हैं और जिन लोगों में कम है या जो प्रतिशत का संकेत नहीं है, उन लोगों से बचें।
  • तेल की गंध कैसे है? यदि आपके पास गंध की उम्मीद नहीं होती है, तो यह गुणवत्ता वाले उत्पाद नहीं हो सकता है
  • लेबल बताता है कि औषधीय पौधे कार्बनिक फसल से आते हैं या कटाई की जाती हैं "प्रकृति में"? अन्यथा, पौधों को तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पौधे गहन खेती से और / या कीटनाशकों से छिड़का सकते हैं, इसलिए आपको इन उत्पादों से बचना चाहिए।
  • का प्रयोग करें इन्सटीनियल ऑयल्स स्टेप 2 का उपयोग करें
    2
    इस पर विचार करें chemotype खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले आवश्यक तेल कुछ उत्पादक एक ही आवश्यक तेल के कई प्रकार की पेशकश करते हैं इन विभिन्न प्रकारों, या किमोटाइप, जलवायु, मिट्टी, पर्यावरण और अन्य कारकों के कारण सुगंध में मामूली अंतर है जो पौधे की वृद्धि को प्रभावित करते हैं। एक आवश्यक तेल के विशिष्ट किमोटीइप का चयन करने में सक्षम होने से, द्रवों को अनुकूलित करने का लाभ मिलता है।
  • उदाहरण के लिए, तुलसी के दो मुख्य चीमोटाइप हैं: मिठाई तुलसी तेल और रीयूनियन तेल। सबसे पहले एक मीठी सुगंध है, जबकि रीयूनियन तुलसी का तेल अधिक वृक्षों का सुगंध है।
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें शीर्षक चरण 3
    3
    पैकेज को देखो आवश्यक तेलों को नीचा दिखाया जाता है जब प्रकाश और गर्मी के संपर्क में होता है सुनिश्चित करें कि उत्पाद को एक काले ग्लास कंटेनर (आमतौर पर भूरा) में पैक किया जाता है और अच्छी तरह से सील किया जाता है। उन आवश्यक तेलों को खरीदना न हो जो पहले से खोले या दिखाई देते हैं, जो कुछ समय के लिए गर्मी और सूरज के सामने आते हैं।
  • भाग 2
    सामयिक अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक तेल पतला

    उपयोग की जाने वाली इन्सटीनियल ऑयल्स चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान रखें कि आवश्यक तेलों को निगल नहीं लिया जाना चाहिए। कुछ लोग आपको बीमार या मर भी सकते हैं यदि आपको उन्हें निगलना पड़ता है, तो आप पूरी तरह से किसी भी प्रकार के आवश्यक तेल खाने या पीने के विचार को बाहर कर सकते हैं। आप त्वचा पर उन्हें सुरक्षित रूप से लागू कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश तेलों को पहले पतला होना चाहिए
  • इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अपने उद्देश्यों के लिए सर्वोत्तम आवेदन विधि की स्थापना करें आवश्यक तेलों को वाहक तेल के साथ लागू किया जा सकता है, पानी में पतला एक स्प्रे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या अन्य तत्व जैसे कि स्नान नमक के साथ मिश्रित किया जा सकता है। यह मूल्यांकन करें कि आप इसे कैसे पतला करने से पहले आवश्यक तेल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।
  • इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    अगर आप इसे अपनी त्वचा में लागू करने की योजना बनाते हैं, तो उसे कैरियर तेल (आधार वनस्पति तेल) या पानी में पतला करें मीठे बादाम का तेल, खूबानी कर्नेल, अंगूर के बीज, जॉजोआ और एवोकैडो की आवश्यक तेलों के वाहक के रूप में परिपूर्ण हैं। इन्हें मजबूत गंध नहीं है, इसलिए वे आवश्यक तेलों की सुगंध के साथ संघर्ष नहीं करते हैं और न ही संघर्ष करते हैं। आखिरकार आप पानी को एक मंदक तत्व के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं खुद को समाधान तैयार करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने इसका उपयोग करने के लिए उस खाते का उपयोग करना चाहते हैं।
  • एक समाधान के लिए जो एक में लागू किया जाएगा सीमित क्षेत्र एक वयस्क के शरीर का, 3-5% मिश्रण तैयार करें। वाहक तेल या पानी के प्रत्येक चम्मच के लिए आवश्यक तेल के 3-5 बूंदों को जोड़ें। इस कमजोर पड़ने पर मंदिर या कलाई के लिए आवश्यक तेल की एक छोटी राशि लगाने के लिए संकेत दिया गया है।
  • एक समाधान के लिए जो एक में लागू किया जाएगा विस्तृत क्षेत्र एक वयस्क के शरीर का, 1% मिश्रण तैयार करें वाहक तेल या पानी के प्रत्येक चम्मच के लिए आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ें यह कमजोर पड़ने से एक मालिश तेल और एक शरीर स्प्रे तैयार करने के लिए उत्कृष्ट है।
  • यदि आप किसी बच्चे पर आवश्यक तेल का इस्तेमाल करने के बारे में सोचते हैं, तो आपको 0.25% समाधान अधिक पतला बनाने की आवश्यकता है। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए, वाहक तेल या पानी के हर 4 चम्मच के लिए आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ें।
  • यदि आप स्नान में स्नान के दौरान आवश्यक तेलों का उपयोग करना चाहते हैं, तो स्नान नमक या वाहक तेल के एक चम्मच के लिए 3-5 बूंदें जोड़ें। फिर टैंक के पानी में मिश्रण डालना नहाने के पानी में जोड़ने से पहले एक वाहक के साथ आवश्यक तेलों को मिलाकर रखना, उन्हें त्वचा के साथ सीधे संपर्क में आने से रोकना, जिससे जलन हो सकती है।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    आवश्यक तेलों को उन्हें पतला बिना लागू करें, अर्थात् एक तरह से "विशुद्ध"। कुछ स्रोतों का दावा है कि उन्हें वाहक तेल के साथ बिना उन्हें त्वचा को ढकने के लिए कभी भी लागू नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह संवेदनशील होने का खतरा है, इस तथ्य के अतिरिक्त कि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ मामलों में शुद्ध अनुप्रयोग उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अनुसंधान ने पाया है कि दिन में दो बार शुद्ध मेलेलाका आवश्यक तेल लगाने से नाखूनों पर कवक संक्रमणों के खिलाफ प्रभावी होता है। इसलिए इस तकनीक के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लेने से पहले आपको एरोमाथेरेपी में विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 3
    प्राकृतिक उपचार के रूप में आवश्यक तेलों का उपयोग करना

    इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    सिरदर्द से राहत दर्द ये मामूली है जब ये अर्क प्रभावी हो सकते हैं। शरीर के एक केंद्रित क्षेत्र पर इसका इस्तेमाल करने के लिए तेल पतला। फिर मस्तक, मंदिरों और गर्दन के पीछे क्षेत्र पर समाधान लागू करते हैं, यह त्वचा पर नरम परिपत्र आंदोलनों के साथ मालिश करता है, जबकि गहराई से inhaling। सिरदर्द के लिए सबसे उपयुक्त aromas हैं:
    • लैवेंडर।
    • टकसाल।
    • अदरक।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    चाय के पेड़ के तेल के साथ मुँहासे का इलाज करता है आवश्यक तेलों को इस विकार के लिए प्रभावी उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और कई क्रीम और दवाओं में निहित रसायनों के लिए एक अच्छा विकल्प है। एक अध्ययन में, यह पाया गया कि 5% मेलेगलुका तेल के साथ एक जेल मुँहासे का इलाज करने के लिए बेंज़ोइल पेरोक्साइड (ओवर-द-काउंटर क्रीम और मेडिकल द्वारा निर्धारित उत्पादों में एक आम घटक) के रूप में प्रभावी है।
  • 5% मेलेलिका तेल जेल पर आधारित मुँहासे विरोधी उपचार तैयार करने के लिए, मुसब्बर वेरा जेल के एक चम्मच के लिए आवश्यक तेल की 5 बूंदें जोड़ें। सावधानी से दो अवयवों को मिलाएं और मुँहासे से प्रभावित अपनी उंगलियों या कपास झाड़ू से प्रभावित क्षेत्रों पर मिश्रण को लागू करें। मिश्रण एक वायुरोधी कंटेनर में रेफ्रिजरेटर में एक सप्ताह तक रखें।
  • इस्तमाल इन्सटीनियल ऑयल्स का शीर्षक शीर्षक 10
    3
    लैवेंडर, रोमन कैमोमाइल और क्लारी ऋषि (मॉस्केटेला घास) के आवश्यक तेलों के साथ अनिद्रा का इलाज करें आवश्यक तेलों अनिद्रा या इसके अंतर्निहित कारण इलाज नहीं है, लेकिन सोने से पहले अपने शांत और आराम प्रभाव का दोहन जल्दी से एक गहरी नींद में गिर मदद कर सकते हैं और ध्वनि के लिए आराम की एक पूरी रात ऊपर का आनंद अलार्म घड़ी का अनिद्रा के लिए शीर्ष तीन आवश्यक तेलों लैवेंडर कि छूट, रोमन कैमोमाइल है, जो एक प्राकृतिक शामक है को बढ़ावा देता है कर रहे हैं, और clary ऋषि मादक गुण है।
  • यदि आप अपने कमरे में वाष्पीकरणकर्ता का उपयोग करते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले लैवेंडर तेल, रोमन कैमोमाइल या क्लारी ऋषि के कुछ बूंदों को जोड़ें।
  • शाम के स्नान में इन तेलों के कुछ बूंदों को जोड़ने या सोने से पहले अपने पैरों और पैरों पर शरीर के बड़े क्षेत्रों के लिए पतला समाधान की मालिश करने का प्रयास करें।
  • ध्यान रखें कि कुछ आवश्यक तेलों, जैसे कि रोज़मिरी, सरू, अंगूर, नींबू और टकसाल विशेष रूप से उत्साही और उत्तेजक हो सकते हैं, इसलिए आप बिस्तर पर जाने से पहले उनसे बचना चाहिए।
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें शीर्षक चरण 11
    4
    तनाव से राहत आवश्यक तेलों को भावनात्मक कल्याण, तनाव को कम करने और शांत और शांति को बढ़ावा देने के लिए और अधिक उपयोग किया जाता है। इन उत्पादों का हमारी भावनाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि मानव घ्राण रिसेप्टर्स सीधे मस्तिष्क के लिम्बिक प्रणाली से जुड़े होते हैं, जो भावनाओं, स्मृति और यौन उत्तेजना के लिए समर्पित क्षेत्र है। तनाव को दूर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पांच प्रमुख आवश्यक तेल इस प्रकार हैं:
  • लैवेंडर, इसकी सुखदायक, मिठाई और मिट्टी के पुष्प सुगंध के लिए धन्यवाद, भावनात्मक और शारीरिक संतुलन दोनों को आराम और दोबारा हासिल करने के लिए विशेष रूप से सराहना की जाती है।
  • फ्रैंकिनेंस में गर्म और आश्वस्त, लगभग विदेशी सुगंध है जो इसका सुखदायक गुणों के लिए उपयोग किया जाता है
  • गुलाब तनाव को कम करने, अवसाद के विरुद्ध और एक के दुःख पर काबू पाने के लिए प्रसिद्ध है।
  • कैमोमाइल आवश्यक तेल, विशेष रूप से रोमन विविधता, मानसिक चिंता की वजह से तनाव को नष्ट कर देती है और पागलपन और दुश्मनी की भावनाओं को प्रबंधित करने में मदद करता है
  • वनीला अपने चिकित्सीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है बहुत से लोगों को यह पता चलता है कि इसमें एक आश्वस्त सुगंध है और एरोमेथेस्टिस्ट का दावा है कि यह प्रभाव वीलिल्ला के संबंध में और स्तन के दूध की सुगंध के कारण है। वेनिला मानसिक स्पष्टता और शांति को उत्तेजित करता है
  • छवि आवश्यक तेलों का उपयोग करें शीर्षक चरण 12
    5
    अजवायन के फूल के आवश्यक तेल के लिए धन्यवाद खर्राटे ले बंद करो यह सुगंध, विशेष रूप से शोर रात्रि श्वास को रोकने के लिए उपयुक्त है। इस संपत्ति का लाभ उठाने के लिए, एक केंद्रित समाधान (वाहक तेल के एक चम्मच में 3-5 बूंदें) बनाएं। बिस्तर से पहले पैरों के दोनों तलवों पर समाधान रगड़ें एक प्रतिस्थापन के रूप में आप मारजोरम या देवदार का उपयोग कर सकते हैं
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें चरण 13
    6
    युकलिप्टुस साइट्रेट का आवश्यक तेल कीट को दूर करने में सक्षम है। कई विकर्षक उत्पादों जो आप भंडार में खरीद सकते हैं बहुत आक्रामक सिंथेटिक रसायनों से भरे हैं, जो एक अप्रिय गंध हैं और त्वचा को परेशान कर सकते हैं। नीलगिरी सिटट्रेट तेल का एक केंद्रित समाधान एकदम सही विकल्प है (और गंध को बहुत अधिक प्रसन्न करना) कष्टप्रद कीड़ों को दूर रखना। आप इसे बेस ऑयल के साथ मिश्रण कर सकते हैं और इसे सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं या खुली खिड़की के पास एक विसारक या बर्नर में कुछ बूँदें डाल सकते हैं।
  • विकर्षक को तैयार करने के लिए, 30 मिलीलीटर वाहक तेल को एक ही राशि के साथ हमेमें, 50 मिलीलीटर की नीलगिरी का रासायनिक तेल, 10 लैवेंडर का तेल, 10 देवदार का तेल और 10 रोज़मशी तेल के साथ मिलाएं। सभी सामग्री मिश्रण करें और उन्हें स्प्रे बोतल में स्थानांतरित करें। उत्पाद को लागू करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 14
    7



    कान का दर्द से राहत कुछ आवश्यक तेलों के सामयिक अनुप्रयोगों में आप कुछ कान संक्रमण और सीमा संबंधित दर्द को समाप्त कर सकते हैं। तेलों को कान नहर में डाला जाना चाहिए, लेकिन प्रभावित कान के ठीक पीछे गर्दन पर लगाया जाना चाहिए
  • Melaleuca तेल इस उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा में से एक है। एक केंद्रित समाधान (वाहक तेल के एक चम्मच में 3-5 बूंदें) बनाएं और इसे कान के पीछे और गर्दन पर मालिश करें।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 15
    8
    टकसाल आवश्यक तेल के साथ चक्कर से राहत प्राप्त करें यह उत्पाद आपको चक्कर से जुड़े चक्कर आना को सीमित करने में मदद कर सकता है यह माना जाता है कि टकसाल इन मामलों में सबसे शक्तिशाली खुशबू है। यह आम तौर पर मतली और चक्कर का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसमें मेन्थॉल, मैनिलेट एसीटेट और mentone शामिल हैं, टकसाल के ताज़ा और सशक्त प्रभाव के लिए जिम्मेदार तीन घटक हैं। जब आप चक्कर आते हैं, तो कपास झाड़ू या रूमाल पर टकसाल तेल के कुछ बूंदों को छोड़ दें और इसे सूंघ दें नीचे उन तेलों को सूचीबद्ध किया गया है जिन्हें आप चक्कर से राहत पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • Cypress।
  • Basilico।
  • Moscatella जड़ी बूटी
  • Mirto।
  • लैवेंडर।
  • अदरक।
  • रोजा।
  • मेंहदी।
  • मंदारिन।
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें शीर्षक चरण 16
    9
    सनबर्न से राहत प्राप्त करें उनके विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक गुणों के कारण सनबर्न के इलाज के लिए कुछ तेलों का उपयोग हजारों सालों से किया गया है। इस उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त लैवेंडर, हेलिच्रिसम, गुलाब का तेल और ऑस्ट्रेलियाई ब्लू तेल (विभिन्न आवश्यक तेलों का मिश्रण) है। आवेदन की सबसे प्रभावी पद्धति है कि तेल को मुसब्बर वेरा जेल (तेल के एक जेल के चम्मच के लिए एक बूंद) के साथ मिश्रण करने के लिए और सीधे सुखा हुआ क्षेत्र पर फैला हुआ है।
  • आप मिश्रण से दर्द को दूर करने के लिए स्प्रे भी तैयार कर सकते हैं:
  • 255 मिलीलीटर मुसब्बर वेरा एसएपी
  • 60 मिलीलीटर नारियल का तेल
  • विटामिन ई के 5 मिलीलीटर
  • लैवेंडर तेल के 8 बूंदों
  • मेलेलाका तेल के 8 बूंदों
  • रोमन कैमोमाइल तेल के 8 बूंदों
  • एक गिलास स्प्रे बोतल में यह सब हलचल और अच्छी तरह से हलचल
  • छवि आवश्यक तेल का उपयोग करें
    10
    आवश्यक तेलों के साथ मामूली घावों का इलाज करें लैवेंडर, मेलेलुका, नीलगिरी, टकसाल और कई अन्य अरोमा अपने एंटीबायोटिक गुणों के कारण कटौती, जल या कीड़े के काटने जैसे छोटे घावों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम हैं। इस उद्देश्य के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करने के लिए, आपको पहले घाव को साफ करना होगा। जांचें कि यह खून नहीं आ रहा है और फिर 2-3% (वाहक तेल के चम्मच में आवश्यक तेल की 2-3 बूंदें) के लिए एक छोटी मात्रा में पतला समाधान लागू करें।
  • इस घाव को मिश्रण 2-5 बार एक दिन तक लागू करें जब तक कि यह पूरी तरह से चंगा नहीं हो। आवेदन के बाद आप खून बह रहा, सूजन और तेल को घुसना करने की अनुमति देने के लिए ठंडा संपीड़ित भी रख सकते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली इन्सटीनियल ऑयल्स चरण 18 का शीर्षक चित्र
    11
    मिंट आवश्यक तेल पेट दर्द और मतली से राहत के लिए भी बहुत प्रभावी है। शायद इस संपत्ति को आप पहले से ही जाना जाता था, वास्तव में यह व्यापक रूप से कुछ पाचन समस्याओं को हल करने के लिए प्रयोग किया जाता है। एक पतला समाधान तैयार करें (वाहक तेल के एक चम्मच में 3-5 बूंदें) और पेट को पेट करने के लिए पेट को रगड़ें।
  • वैकल्पिक रूप से, अदरक, जायफल और संरक्षक को सौंपा गया।
  • दर्द और असुविधा को कम करने के लिए तेल को धुलाई के बाद अपने पेट को गर्म करने के लिए लागू करें
  • अधिकांश शोधों से पता चला है कि मौखिक टकसाल तेल चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों के खिलाफ काफी प्रभावी है।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    12
    नीलगिरी के तेल के साथ नाक की भीड़ को रोकता है यह उत्पाद भरी हुई नाक के लिए फायदेमंद है। साइनस और नाक के मार्ग को साफ करने में मदद करता है। बहुत से लोग आम सर्दी और एलर्जी से जुड़े भीड़ से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • नीलगिरी के तेल को एक सामयिक डिकैनेस्टेंट के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, इसे एक वाहक तेल (बेस तेल के चम्मच में 3-5 बूंदों) के साथ मिलाकर इसे नाक के नीचे छोटी मात्रा में लागू करें छाती पर उन्हें थोड़ा छू लें।
  • यदि आप गंभीर नाक की भीड़ से पीड़ित हैं, न्युकेलिप्टस तेल की कुछ बूंदों को हामिडीफायर या सुगंध विसारक में जोड़ें
  • भाग 4
    होम इत्र के लिए आवश्यक तेल का उपयोग करें

    उपयोग की जाने वाली इन्सटीनियल ऑइल्स चरण 20 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने घर को सुगंधित तरीके से सुगंधित करने के लिए विसारक में आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डाल दें। विसारक के ऊपरी कप में कुछ चम्मच पानी डालो और उसके बाद आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को जोड़ दें- तेल की गंध पूरे कमरे में जारी की जाएगी
    • आप पर्यावरण को सुगंधित करने के लिए स्टिक डिफ्यूज़र का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 21
    2
    मोमबत्ती मोम में आवश्यक तेल डालें मोमबत्ती को रोशनी और थोड़ी देर के लिए मोम को पिघलाने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। इसे मोड़कर मोमबत्ती को हल्का ढंग से चमकने से पहले पिघले मोम पर तेल के कुछ बूंदों को छोड़ दें। सावधान रहें कि तेल के बालों को बाधित न करें, क्योंकि यह अत्यधिक ज्वलनशील है।
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 22
    3
    उबलते पानी में तेल की कुछ बूंदें डाल दें यदि आपके पास विसारक या मोमबत्ती का काम नहीं है, तो आप एक छोटी कटोरी या बर्तन को उबलते पानी से भरकर फिर आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें डाल दें। भाप भी पूरे कमरे में सुगंध फैल जाएगा। बच्चों और जानवरों की पहुंच से बाहर के क्षेत्र में कंटेनर को सुनिश्चित करना।
  • छवि आवश्यक तेल का प्रयोग करें 23
    4
    वातावरण के लिए एक स्प्रे दुर्गन्ध तैयार करें। आसुत पानी के 60 मिलीलीटर, 60 मिलीलीटर वोदका या चुड़ैल हेज़ेल के साथ एक छोटी स्प्रे बोतल भरें। फिर अपने पसंदीदा आवश्यक तेल (या दो या अधिक का मिश्रण) की 30-40 बूंदें जोड़ें और अच्छी तरह से हल करें। इस छिड़क "डिओडोरेंट" कमरे में या फर्नीचर और लिनन में, लेकिन चमकदार सतहों से बचा जाता है।
  • इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि 24 चरण
    5
    तकिए और सोफे पर आवश्यक तेल छिड़कें सोफे पर कुछ बूंदें गिरें और सोने के लिए उपयोग किए जाने वाली तकिया पर। हर बार जब आप बैठते हैं या झूठ बोलते हैं तो आप खुशबू का आनंद लेंगे यदि आप कपड़े को नुकसान पहुंचाने से डरते हैं, तो कपास झाड़ू पर तेल के कुछ बूंदों को डालें और उन्हें तकिए के कवर / कवर के नीचे रखें।
  • इन्सटेंसियल ऑयल का इस्तेमाल शीर्षक वाली छवि चरण 25
    6
    एक सफाई स्प्रे तैयार करें चूंकि आवश्यक तेलों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, इसलिए उन्हें बहुउद्देश्यीय क्लीनर में जोड़ा जा सकता है। आप टाइल, कांच और प्लास्टिक जैसे गैर-छिद्रपूर्ण सतहों को साफ करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। स्प्रे बोतल प्राप्त करें, नीचे वर्णित सामग्री डालें और अच्छी तरह से हिलाएं
  • 120 मिलीलीटर सफेद सिरका या चुड़ैल हेज़ेल।
  • 120 मिलीलीटर पानी
  • आपकी पसंद के आवश्यक तेल के 15-20 बूंदें (मेलेलुका, लावेन्डर, नींबू और टकसाल सबसे अच्छे हैं)
  • डिश साबुन के कुछ बूंदों (वैकल्पिक)।
  • इन्सटेंसियल ऑयल का प्रयोग शीर्षक वाली छवि 26
    7
    ड्रायर के लिए सुगंधित चादरें बनाएं एक पुरानी सूती शर्ट लें और इसे 12.5 सेमी वर्ग में काट लें। जब भी आप ड्रायर में कपड़े धोने का बोझ डालते हैं, तो अपने पसंदीदा तेल की कुछ बूंदों को कपड़े के स्क्वायर पर छोड़ दें और इसे बाकी कपड़े धोने के साथ उपकरण में रखें। सामान्य रूप में कार्यक्रम सेट करें कपड़ों के वर्गों को हर कुछ उपयोगों को धो लें
  • इन्सटेंसियल ऑयल्स का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 27
    8
    आवश्यक तेलों का उपयोग करने और अपने घर को ताज़ा करने के अन्य रचनात्मक तरीके देखें। ये बहुत बहुमुखी उत्पाद हैं किसी भी सुझाव या नए विचारों से अवगत रहें जो आपके घर को लगातार सुगंधित रखने में आपकी सहायता कर सकें। इस पर विचार करने के लिए कुछ उपाय दिए गए हैं:
  • उन्हें धूप में जोड़ें, सूखे जड़ी बूटियों के छोटे गुच्छों या पोत के लिए। इन मदों पर कुछ बूँदें ड्रॉप करें और फिर धूप को आम तौर पर जलाएं।
  • गैर-सुगंधित उत्पादों के लिए अच्छी खुशबू देने के लिए उनका उपयोग करें। गंधहीन साबुन, साबुन या बुलबुला स्नान में कुछ बूंदों को जोड़ें, ताकि नशीली सुगंध आपके दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन जाए।
  • आप इसे संचालित करने से पहले वैक्यूम क्लीनर बैग में आवश्यक तेल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं। घर को हमेशा की तरह साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें, तेल हवा के सेवन के लिए सभी वातावरणों में खुशबू फैलाएंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप आवश्यक तेलों और अरोमाथेरेपी के उपयोग के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस विषय पर एक कोर्स करने पर विचार करें। आप नजदीकी स्कूल को खोजने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • स्पीकर, मोमबत्तियों, लाइटर और मैचों का उपयोग करते समय बहुत सावधानी बरतें।
    • याद रखें कि कुछ तेलों को मुंह से नहीं लिया जा सकता, क्योंकि उनके दुष्प्रभाव, घातक भी हो सकते हैं, लेकिन वे सामयिक उपयोग के लिए हानिरहित हैं।
    • आपकी त्वचा सहित आवश्यक तेलों के संपर्क में आने वाली सतहों से सावधान रहें - ये अत्यधिक ज्वलनशील हैं और त्वचा का नुकसान हो सकता है।
    • किसी औषधि या एक अरोमाथेरेपिस्ट की सलाह का पालन करें मान्यता प्राप्त और आवश्यक तेलों का उपयोग करने से पहले विश्वसनीय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com