आवश्यक तेलों को कैसे खरीदें

आवश्यक तेलों एक आसवन प्रक्रिया है, जिसके दौरान तेल हिस्सा stessa.Gli संयंत्र तेलों के बाकी हिस्सों से अलग किया जाता है के माध्यम से विभिन्न पौधों काम करके उत्पादन कर रहे हैं प्राचीन काल से इस्तेमाल किया गया है और उनके व्यापक चिकित्सकीय, औषधीय और पाक में जाना जाता है और अभी भी आज की सराहना करते हैं यहां लगभग 700 विभिन्न पौधों से आवश्यक तेल प्राप्त किए जा सकते हैं और आप उन्हें सामान्य तौर पर वनस्पतियों, कृषि बाजारों में और प्राकृतिक उत्पादों की दुकानों में ऑनलाइन मिल सकते हैं। वास्तव में, इस तरह के एक किस्म में एक छोटे से खड़खड़ कर सकते हैं `और, के बाद से वनस्पति पदार्थ की बड़ी मात्रा में आवश्यक तेल के केवल कुछ ग्राम निकालने के लिए आवश्यक हैं, लागत बस के रूप में कठिनाई आ सकती है। यह ट्यूटोरियल आपको सर्वोत्तम गुणवत्ता / मूल्य अनुपात के साथ उत्पाद ढूंढने में मदद करना चाहता है

कदम

भाग 1

अपनी आवश्यकताओं का निर्धारण
1
उपयोग करने के बारे में सोचें, जो आपको इसके लिए आवश्यक है विभिन्न तेल विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप आवश्यक तेलों के इस्तेमाल से क्या हासिल करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, लैवेंडर वक्ताओं आराम करने और चिंता को कम करने, जबकि ऋषि तेल अपनी एंटीसेप्टिक और विरोधी भड़काऊ के कारण चोट के लिए उपयुक्त है उद्देश्य के साथ वातावरण के लिए के लिए आदर्श है।
  • 2
    प्राकृतिक उत्पादों में एक औषधि माहिर या दुकान सहायक से बात करें। तेलों का इस्तेमाल कई तरह के स्कोप के लिए किया जा सकता है - आप एक निश्चित स्वास्थ्य समस्या को कम करना चाह सकते हैं, उन्हें त्वचा की दैनिक देखभाल में या घर को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सिर्फ उन तरीकों में से हैं जिनसे आप उनका शोषण कर सकते थे। आप अपनी आवश्यकताओं को व्याकरणवादी को बता सकते हैं, जो आपके लिए सबसे उपयुक्त उत्पादों की सिफारिश करेंगे और आपको अपने इच्छित परिणामों को प्राप्त करने के लिए दूसरों के साथ कैसे जुड़ें।
  • दूसरी ओर, आपको विशेष रूप से एक आवश्यक तेल में रुचि हो सकती है उदाहरण के लिए, आप वास्तव में लैवेंडर की गंध पसंद करते हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है। इस मामले में, आप ऑनलाइन खोज सकते हैं, लेकिन इंटरनेट पर सारी जानकारी सटीक नहीं है औषधि माहिर के पास एक विशिष्ट प्रशिक्षण है जो उसे पौधों और तेलों के उपयोग के बारे में जानने की अनुमति देता है, इसलिए आपको जानकारी प्रदान करने वाली जानकारी को कम मत समझना चाहिए।
  • विशिष्ट तेलों की पैकेजिंग पर दिये चेतावनियों पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, कुछ लोग निगल नहीं सकते हैं, जबकि अन्य त्वचा के साथ संपर्क में नहीं आना चाहिए।
  • दवा बातचीत के बारे में जानें यदि आप एक ही समय में दवा ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई मतभेद नहीं हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको अपने लिए केवल सुरक्षित तेलों का उपयोग करना चाहिए। आपको उन्हें तीसरी तिमाही में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जबकि दालचीनी, लौंग, दौनी और ऋषि के गर्भधारण के दौरान पूरी तरह से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे संकुचन का कारण बनते हैं।
  • 3
    विभिन्न प्रकार के तेलों का मूल्यांकन करें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, आपको अपने उद्देश्य के लिए कई उपयुक्त मिल सकते हैं। इस मामले में, जब तक कि स्पष्ट कारण नहीं हैं कि आपको किसी अन्य के बजाय एक को क्यों चुनना चाहिए, यह निर्णय आर्थिक कारकों पर आधारित है। आप बहुत अलग कीमतों पर बाजार पर तेल पा सकते हैं - इसलिए यदि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो सस्ती वाले खरीदें।
  • 4
    शुद्ध आवश्यक तेलों के विकल्पों पर विचार करें ऐसे कई सस्ती उत्पाद हैं जिनमें से इसी तरह के परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं, जैसे हर्बल डिस्टिलेट पूर्ण सार और सुगंधित तेल (आमतौर पर कृत्रिम सुगंध के साथ) आप वाहक तेल में पतले आवश्यक तेल खरीद सकते हैं, जैसे कि ग्रेपासेड या बादाम का तेल: कुछ मामलों में, ये सबसे अच्छा विकल्प हैं, खासकर यदि आपको त्वचा पर उन्हें लागू करना है तो
  • एक hydrolate, जिसे हाइड्रोसोल, हर्बल डिस्टिलेट या सुगंधित पानी (जैसे कि गुलाब, लैवेंडर और इतने पर) कहा जाता है, आसवन प्रक्रिया की उप-उत्पाद है। पौधों के प्रसंस्करण के दौरान, वाष्प आवश्यक तेल और hydrolate में संघनित होते हैं, जो तब अलग होते हैं। अगर कमजोर पड़ने की समस्या (एरोमाथेरेपी के रूप में) नहीं है, तो हाइड्रोलाइट अधिक लागत प्रभावी विकल्प हो सकता है
  • निरपेक्ष अवशेष आवश्यक तेलों को बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और आम तौर पर सॉल्वैंट्स के उपयोग से फूलों से निकाले जाते हैं। वे आम तौर पर तेल से ज्यादा महंगे होते हैं, लेकिन उनकी प्रभावशीलता को खोने के बिना अधिक पतला हो सकता है
  • सुगंधित तेल कृत्रिम यौगिकों हैं जो आवश्यक तेलों के समान सुगंध के साथ होते हैं। वे सस्ता हैं, लेकिन वे आमतौर पर चिकित्सीय या पाक के प्रयोजनों के लिए उपयुक्त नहीं हैं (उदाहरण के लिए, वे मानव उपभोग के लिए सुरक्षित नहीं हैं या त्वचा के लिए आवेदन)।
  • भाग 2

    आवश्यक तेलों के बारे में पूछताछ करें
    1
    उस तेल के बारे में जानें जिसे आप खरीदना चाहते हैं। यह समझने में कुछ समय लें कि यह कैसे डिस्टिल्ड था, किस प्रकार के पौधे का इस्तेमाल किया गया था और यह कहाँ से आया था इन उत्पादों की गुणवत्ता बहुत कुछ बदल सकती है जो कि संयंत्र के उस हिस्से के आधार पर हो सकती है जो काम कर रही है।
    • उदाहरण के लिए, लैवेंडर का तेल फूलों से या फूलों से प्राप्त होता है और पौधे के उपजी होता है। इस मामले में, पहले उत्पाद में उच्च गुणवत्ता है
  • 2
    निष्कर्षण तरीकों को जानें क्या तेल को भाप या पानी का इस्तेमाल किया गया है? एक बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त करने के लिए, भाप आम तौर पर उपयोग किया जाता है, भले ही अपवाद हो। उदाहरण के लिए, फूलों से निकाले गए तेलों को आम तौर पर पानी से आसुत होने की ज़रूरत होती है, इसलिए वे एक साथ नहीं रहें।
  • 3
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आप जो तेल में दिलचस्पी रखते हैं, उनमें निश्चित है chemotype. हर किसी के पास नहीं है, लेकिन कुछ देशों में उत्पादित लोगों में विशिष्ट खेती पर्यावरण द्वारा निर्धारित एक अलग रासायनिक प्रोफ़ाइल हो सकती है। यदि आप किसी विशेष कारण के लिए एक विशेष तेल में रुचि रखते हैं, और इस तेल में एक चीमोोटाइप है, तो सुनिश्चित करें कि वह उन विशेषताओं का सम्मान करता है जिनके लिए आप देख रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, रोसेमेरी में पर्यावरण के आधार पर अलग-अलग रासायनिक गुण हो सकते हैं, जिसमें यह उगाया जाता था। जब विभिन्न केमोटीप्स की जांच करते हैं, तो याद रखें कि उन्हें संक्षेप के साथ संकेत दिया जा सकता है "सीटी" रासायनिक प्रोफाइल के नाम के बाद मेंहदी "सीटी कैफोरफ़ेरम" यह दर्द के इलाज के लिए उपयुक्त है, जबकि वह "सीटी वर्बिनेनिफ़ेरम" इसका उपयोग त्वचा को पुनर्जन्म करने की अपनी क्षमता के लिए किया जाता है
  • 4
    मूल्य के आधार पर अनुसंधान। एक बार जब आप अपनी ज़रूरतों के लिए सही तेल की पहचान कर लेते हैं, तो आपको आर्थिक दृष्टि से सबसे सुविधाजनक विकल्प ढूंढना होगा। स्टोर और ऑनलाइन में कीमतों की जांच करें, लेकिन एक ही उत्पाद की तुलना करना सुनिश्चित करें सर्वोत्तम मूल्यों की एक सूची तैयार करें और जहां आप उन्हें मिले हालांकि, ध्यान रखें कि दूसरों की तुलना में तेल ज्यादा सस्ता है, शायद कम गुणवत्ता वाले हैं। इसी समय, हालांकि, ऐसा नहीं कहा गया है कि सबसे महंगे हैं सबसे अच्छे हैं।
  • क्या उत्पाद की मात्रा समान है?
  • क्या तेल कमजोर पड़ने वाला है?
  • क्या आप एक ही तेल की तुलना कर रहे हैं?
  • भाग 3

    एक योग्य पुनर्विक्रेता खोजें
    1
    समीक्षाएं पढ़ें यदि आप अपने क्षेत्र में ऑनलाइन तेल या ऑनलाइन स्टोर खरीदना चाहते हैं तो दर जिस स्टोर में रुचि रखते हैं, उसकी इंटरनेट समीक्षा देखें और उन लोगों से पूछें, जिनके बारे में आप जानते हैं कि एक विशिष्ट रिटेलर की सिफारिश की गई है।
  • 2



    उत्पाद विवरण को सावधानीपूर्वक पढ़ें शीशी पर आपको सभी मुख्य जानकारी मिलनी चाहिए, जैसे: वनस्पति का वनस्पति नाम, मूल का देश, आसवन की तारीख, समाप्ति की तारीख और चीमोोटाइप, यदि कोई हो
  • वनस्पति का नाम लैटिन शब्द है जिसे प्रत्येक प्रजाति के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। उदाहरण के लिए, लैवेंडर का मूल नाम है लवांदुला एग्गास्टिफ़ोलिया, नारंगी का है साइट्रस रेटिकुलाटा और अंगूर का यह है कि साइट्रस परादीसी. आवश्यक तेल के लिए इस्तेमाल किए गए संयंत्र के वनस्पति नाम को जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई प्रजातियों में एक समान नाम है, लेकिन बहुत अलग उपयोग हैं
  • 3
    उत्पाद को संचय करने की विधि पर विचार करें आवश्यक तेलों को हमेशा अंधेरे कांच की बोतलों में और सीधे धूप से दूर रखना चाहिए यदि आप अपने गुणों को बरकरार रखना चाहते हैं। यदि किसी अन्य प्रकार की पैकेजिंग में तेल बेच दिया जाता है तो आपको उसकी गुणवत्ता से सावधान रहना चाहिए।
  • 4
    प्रश्न पूछें आपको ईमेल भेजने या सूचना पाने पर जोर देने की चिंता नहीं है। यह समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि क्या रिटेलर या निर्माता ने प्रदर्शन किया है गैस क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री (जीसी / एमएस). यह एक प्रकार की परीक्षा है, हालांकि, इसकी सीमाओं के बावजूद, तेल की गुणवत्ता का विश्लेषण करने के लिए आमतौर पर स्वीकार किया जाता है। इसके अलावा निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
  • क्या रिटेलर उचित प्रारूपों में आवश्यक तेलों की पेशकश करता है? उन्हें बनाने के लिए पौधों की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है, और अगर दुकानदार उन्हें सौदा कीमतों पर भारी कंटेनरों में बेचता है, तो यह संभावना नहीं है कि वे अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद हैं।
  • क्या रिटेलर के पास ऐसे एजेंट हैं जो दुनिया भर में जाने वाले खेतों की जांच करने के लिए जाते हैं जिसमें पौधे उगते हैं और डिस्टिलरीज जिसमें वे संसाधित होते हैं? छोटी दुकानों में ऐसा करने के लिए आर्थिक संसाधन नहीं हैं, लेकिन बड़े और कुछ बड़े वितरक इस तरह के नियंत्रण की गारंटी दे सकते हैं, इस प्रकार बेहतर गुणवत्ता वाले तेल प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्या आपका आपूर्तिकर्ता बागानों और उत्पादकों को ध्यान दिलाता है कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है कि यह एक निष्पक्ष व्यापार है? इसका मतलब यह है कि किसानों को ठीक से भुगतान किया जाना चाहिए।
  • वह केंद्र जहां आप तेल के डिस्टिला जड़ी-बूटियों को खरीदने के लिए जाते हैं जो व्यवस्थित रूप से बढ़ता है? डिस्टिलेशन प्लांट उसी पौधरोपण में स्थित है जहां पौधे उगते हैं, ताकि वे अभी भी संसाधित हों, इस प्रकार सभी लाभकारी गुणों को संरक्षित कर रहे हैं?
  • 5
    आपके सवालों के जवाब देने की इच्छा पर ध्यान दें। क्या खुदरा विक्रेता ने उन कर्मियों का अनुभव किया है जो तेल के उपयोग के बारे में आपके प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं और आप जितना संभव हो सके उतना जानकारी देने के इच्छुक हैं? अगर यह मामला नहीं था, अगर आपने अपने अनुरोधों को पूरा करने में कुछ हिचकिचाहते देखा है या आपको खरीदने के लिए दबाव महसूस किया गया है, तो किसी दूसरे स्थान पर लौटने पर विचार करें।
  • 6
    एक ही कीमत पर सभी प्रकार के तेलों की पेशकश खुदरा विक्रेताओं से सावधान रहें विभिन्न तेलों के पौधों के विभिन्न मात्रा के साथ उत्पादन किया जाता है, कुछ पौधों को खेती के लिए विशेष प्रयासों की आवश्यकता नहीं होती है और दूसरों को विशेष रूप से मुश्किल प्रसंस्करण प्रक्रिया नहीं दी जाती है। इसलिए, कीमतें भी महत्वपूर्ण हैं यदि रिटेलर में गुणवत्ता वाले तेल हैं
  • 7
    शिपिंग लागत की जांच करें यदि आप एक ऑनलाइन खरीद कर रहे हैं, तो पहले जांच करें कि परिवहन लागत कितनी है पैकेज के वजन के बावजूद, थोक शिपिंग के लिए 40 यूरो के लिए भी पूछ सकते हैं।
  • 8
    उन डीलरों की तलाश करें जो कि जैविक फसलों से केवल तेल बेचते हैं, जो कि कीटनाशक उपचार से गुजरे नहीं हैं। ये अधिक महंगे हैं, लेकिन ये भी सबसे अच्छे हैं क्योंकि कीटनाशक आवश्यक तेलों में अधिक केंद्रित हैं।
  • 9
    तेलों को गंध लें यदि आप उन्हें दुकान में खरीद रहे हैं, तो उन लोगों को सूंघें जो आपको ब्याज देता है सुगंध क्या समृद्ध, प्राकृतिक और नाजुक है, या क्या इसकी एक मजबूत रासायनिक गंध है या क्या यह बहुत हल्का है (जैसे कैनोला तेल)? अच्छी गुणवत्ता वाली तेलों में एक समृद्ध लेकिन नाजुक सुगंध होना चाहिए।
  • टिप्स

    • अगर आप एक आवश्यक तेल खरीदने पर विचार कर रहे हैं जो आप की तुलना में अधिक खर्च करते हैं, तो आप खर्च करने के इच्छुक हैं, क्योंकि आप उत्पाद को नहीं जानते, आप पहले नमूना लेने का निर्णय ले सकते हैं। यदि रिटेलर के परीक्षण के नमूने उपलब्ध नहीं हैं, तो उन्हें पूछिए, वह आपके लिए छोटे से एक को तैयार करने में प्रसन्न होगा।
    • ऊपरी खोलने में एकीकृत ड्रपर के साथ शीशियों में पाए जाने वाले आवश्यक तेलों को खरीदें यह परंपरागत पिपेट ड्रॉपर वाले लोगों की तुलना में बहुत बेहतर है, क्योंकि वे आपको तेल के प्रवाह को नियंत्रित करने और फैलाने से रोकते हैं, जब टोपी खुली होती है। हालांकि, जब ड्रॉपर की टोपी निकाल दिया जाता है, बोतल खुला है, और सामग्री भी rovesciarsi- कर सकते हैं और भी अधिक खतरनाक है, अगर वहाँ बच्चों वे तेल के साथ संपर्क में आ सकता है पास के रूप में कर रहे हैं।
    • शब्दों के साथ संकुल को देखो "शुद्ध आवश्यक तेल"। अगर शीशी इंगित करता है "खुशबू", "सुगंधित तेल" या यहां तक ​​कि "अरोमाथेरेपी तेल", यह शायद एक सिंथेटिक उत्पाद है यदि आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के मुताबिक फिट हो सकता है तो उसका मूल्यांकन करें
    • एक के लिए खोजें "100% आवश्यक तेल "। बेहतरीन तेलों में से कई को वाहक तेलों में 3-5% तक पतला किया जाता है, जैसे कि जोजाबा, कीमत अधिक आमंत्रित करने के लिए। हालांकि, वे vaporizers के साथ उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि वे पर्याप्त मजबूत नहीं हैं
    • आप कागज के एक टुकड़े पर एक बूंद डालकर तेल की गुणवत्ता का विश्लेषण कर सकते हैं शुद्ध तेल evaporates और एक न्यूनतम ट्रेस छोड़ देता है, जबकि पतला तेल वसा के एक प्रभामंडल छोड़ देता है

    चेतावनी

    • स्पष्ट या प्लास्टिक कांच की बोतलों में बिकने वाले तेलों पर ध्यान दें आवश्यक तेलों को सूरज की रोशनी से संरक्षित किया जाना चाहिए, क्योंकि वे जल्दी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, वे बहुत अधिक प्लास्टिक को भी नीचा करते हैं
    • आवश्यक तेलों को बच्चों से दूर रखें कुछ आंखों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जबकि अन्य भी घातक हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर रखें
    • ध्यान रखें कि कोई आवश्यक तेल नहीं है "चिकित्सकीय"। हालांकि इनमें से लगभग सभी को बेची जाती है, हालांकि यह केवल एक विशुद्ध रूप से वाणिज्यिक प्रतिज्ञान है।
    • आवश्यक तेलों जो त्वचा पर शुद्ध उपयोग किया जा सकता है वास्तव में बहुत कुछ हैं। यदि आप उन्हें पतला नहीं करते हैं, तो आप नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को जोखिम ले सकते हैं। केवल लैवेन्डर, जर्मन कैमोमाइल, मेलेलुका, चंदन और गुलाबी तने का तार सुरक्षित हैं, भले ही वे पहले वाहक तेल से पतले न हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com