आवश्यक तेलों के साथ इत्र कैसे करें

आवश्यक तेलों के साथ एक इत्र की तैयारी बहुत आसान है, सिर्फ कुछ तत्व आप व्यक्तिगत रूप से उपयोग किए जाने या किसी को देने के लिए एक अद्वितीय खुशबू बना सकते हैं। एक ऐसी दुकान पर जाएं जो आवश्यक तेलों को बेचता है और किसी को यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन-से सुगंध आपको सर्वोत्तम पसंद है अपनी खुद की एक उत्पाद बनाने के द्वारा, आप सामग्री और अंतिम गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

मूल बातें जानें
इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल
1
तेलों के आदेश की खोज करें यदि आप आवश्यक तेलों के आधार पर एक इत्र बनाना चाहते हैं, तो आपको एक ऑर्डर का पालन करना होगा, जो कि बेस ऑयल से शुरू करना है, सेंट्रल नोट्स जोड़ना और लंबा वाले के साथ समाप्त करना है। उच्च नोट्स वे होते हैं जिन्हें आप समझते हैं जब आप एक खुशबू गंध करते हैं, तो दूसरों को धीरे-धीरे महसूस किया जा सकता है। आपको निम्न क्रम में तेलों को संयोजित करना होगा:
  • शीर्ष नोट्स वे हैं जो नाक के तुरंत आते हैं, लेकिन जल्दी से गायब हो जाते हैं। केंद्रीय नोट्स अनिवार्य रूप से सुगंध का दिल है। वे शरीर को और इत्र की गर्मी देने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, उनकी गंध यही बनी रहती है आधार नोट्स समय के साथ विकसित होते हैं, इसलिए यह संभव है कि आप उन्हें शुरू में चेतावनी देने में समर्थ नहीं होंगे। किसी भी मामले में, अन्य सभी गंध गायब हो जाने के बाद, ये रहेंगे फिर से स्फूर्तिदायक aromas अक्सर इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे पाइन, कस्तूरी, लौंग, देवदार की लकड़ी, चंदन और इतने पर।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का इस्तमाल
    2
    एक अंधेरी बोतल का प्रयोग करें यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे सुगंध को बनाए रखने में मदद मिलेगी, इसे रोशनी से बदलने से रोका जा सकेगा। गंध को लागू करने से पहले, इसे हिलाएं, ताकि अरोमा अच्छी तरह से मिश्रण कर सकें। पैकेज को संचय करते समय, इसे सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखने की कोशिश करें
  • आप आवश्यक तेलों के लिए रोल-ऑन बोतल का उपयोग भी कर सकते हैं। यह कभी-कभी बेहतर होता है क्योंकि खुशबू क्लासिक इत्र की तुलना में अधिक घनी होती है, इसलिए त्वचा पर स्प्रे करना कठिन होता है।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल इष्ट
    3
    अरोमा को मिश्रण करने की अनुमति दें हालांकि गंध तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है, यह बेहतर है कि aromas को गठबंधन और उपयोग करने से पहले मिश्रण करना चाहिए। आप तुरंत इसे तुरंत लागू कर सकते हैं, लेकिन खुशबू कम तीव्र हो जाएगी और व्यक्तिगत तेलों में शामिल होने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा। एक परिणाम के रूप में, यह कुछ समय के लिए आराम करने के लिए उपयोगी है, क्योंकि इस तरह अंतिम खुशबू स्थायी रूप से तय हो सकती है
  • आवश्यक तेलों पर आधारित एक इत्र शायद सबसे पहले सुखद होगा, लेकिन समय के साथ ही अरोमा को विशेष रूप से सुखद खुशबू बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है। सुगंध को छोड़ने के लिए आपको अंतिम अवधि की अधिकता के लिए अंतिम उत्पाद की गंध का बेहतर विचार प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल
    4
    आवश्यक तेलों के लाभों की खोज करें क्लासिक सुगंध आमतौर पर त्वचा पर लंबे समय तक रहता है, लेकिन आवश्यक तेलों का पूरी तरह से प्राकृतिक होने का फायदा होता है वे बाजार पर पाए जाने वाले इत्र के समान रसायनों में शामिल नहीं होते हैं - इसलिए यदि आप एक कार्बनिक और प्राकृतिक उत्पाद की तलाश कर रहे हैं, तो इन सामग्रियों का चयन करना बेहतर होगा। इसके अलावा, वे आपको कई अरोमा और सुगंध बनाने की अनुमति देते हैं।
  • आवश्यक तेल भी संवेदनशील त्वचा या इत्र के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट हैं। स्वाभाविक होने के कारण, एक सुगंध की एक विस्तृत श्रृंखला तैयार करना संभव है जो कि त्वचा वाणिज्यिक उत्पादों से बेहतर बर्दाश्त कर सकती है।
  • वाणिज्यिक परफ्यूम में संरक्षक और अन्य रसायनों होते हैं जो खुशबू को पिछले लंबे समय तक बनाते हैं। आवश्यक तेल सब्जी निकासी के हैं, इसलिए वे पहले गायब हो जाते हैं। हालांकि, यदि आप चाहते हैं कि सुगंध अधिक स्थिर हो, तो आप प्राकृतिक स्थैतिक या समान पदार्थ के एक या दो बूंदों को जोड़ सकते हैं। आम तौर पर इन उत्पादों को बहुत ही तेज़ होते हैं- आपको इन्हें अक्सर या बड़ी मात्रा में उपयोग नहीं करना पड़ता है, लेकिन यहां एक बूंद है और चोट नहीं पहुंचेगी।
  • भाग 2

    इत्र तैयार करें
    इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल
    1
    आधार नोट जोड़ें। सुगंध बनाने के लिए पहला कदम बेस नोट को जोड़ना है। अक्सर यह सुगंध है जो पृथ्वी की गंध याद करती है। यह एक स्थायी खुशबू है और 5-20% मिश्रण बना सकता है (लेकिन यह चर है)। किसी ने अंगूर के बीज का तेल या मिठाई बादाम तेल का उपयोग करने के बजाय फैसला किया है चुनाव आप पर निर्भर है और आप उन सुगंधों को ढूंढने के लिए प्रयोग कर सकते हैं, जो आपको सर्वोत्तम पसंद हैं। यदि आप नहीं जानते कि कहां आरंभ करें, इन दिशानिर्देशों का पालन करने का प्रयास करें:
    • एक ताजा और सुगंधित खुशबू के लिए, स्प्रे बोतल या रोल-ऑन में अंगूर के आवश्यक तेल के 17 बूंदें डालें।
    • रोमांटिक और पुष्प सुगंध के लिए, गुलाब के आवश्यक तेलों की 25 बूंदें जोड़ें।
    • पृथ्वी की गंध याद करते हुए एक कामुक खुशबू के लिए, मीठे नारंगी आवश्यक तेल के 20 बूंदों को जोड़ें।
  • इन्सटीपियल ऑयल्स के साथ मेक परफ्यूम शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    2



    केंद्रीय नोट जोड़ें खुशबू के दिल का प्रतिनिधित्व करता है और आप उच्च नोट एक बार नष्ट हो जाएगा सुनेंगे किसी ने इस नोट के लिए अधिक पुष्प सुगंध का उपयोग करने का निर्णय लिया है, लेकिन पसंद हमेशा अपने स्वाद पर निर्भर करता है अक्सर केंद्रीय नोट्स का मिश्रण का अधिकतम प्रतिशत (50-80%) होता है, लेकिन इस मामले में भी सभी प्रयोगों के साथ भिन्न हो सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो पिछले चरण से उदाहरण दर्शाते हैं:
  • एक ताजा और उत्साही खुशबू के लिए, अदरक के आवश्यक तेल के 14 बूंदों को जोड़ें।
  • फूलों और रोमांटिक खुशबू के लिए, आवश्यक चूने के तेल की 10 बूंदें जोड़ें।
  • पृथ्वी की गंध याद करते हुए एक कामुक खुशबू के लिए, इलंग इलंग के आवश्यक तेल के 15 बूंदों को जोड़ें। यह एक बुलाया वृक्ष से आता है "कैनांग ओडोरटा" और इसकी तीव्र पुष्प सुगंध के लिए जाना जाता है।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल
    3
    शीर्ष नोट जोड़ें, जो खुशबू को पूरा करेगा यह जल्दी से मिट जाएगा, लेकिन गंध को सुगंध में लाने वाला यह सबसे पहले होगा। यह अक्सर मिश्रण का 5-20% होता है, लेकिन आप एक उच्च या निम्न प्रतिशत का भी उपयोग कर सकते हैं। इन नोटों के लिए, कोई फल, पुदीना या ताज़ा आरॉमस पसंद करता है। यदि आप तय नहीं कर सकते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए अलग-अलग प्रयास करें कि आप कौन-से पसंद करते हैं आप इन दिशानिर्देशों का भी पालन कर सकते हैं:
  • उत्साही और ताजा गंध के लिए, आवश्यक तेल के तेल के 10 बूंदों को जोड़ने। यह भारत के लिए एक वनस्पतिय पौधे है, जिसे अक्सर स्वाद करने वाला एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह एक मोटी सिरप बनाता है। इसमें सूक्ष्म गुण भी हैं, जो सुगंध की एक अच्छा दृढ़ता को बढ़ावा देते हैं।
  • फूलों और रोमांटिक खुशबू के लिए, आवश्यक तेल के तेल के 10 बूंदों को जोड़ने
  • पृथ्वी की गंध याद करते हुए एक कामुक खुशबू के लिए, देवदार की लकड़ी के आवश्यक तेल के 10 बूंदों को जोड़ें।
  • इत्र के साथ परफ्यूम बनाम इमेजिंग ऑयल्स स्टेप 8
    4
    अरोमा के साथ प्रयोग यदि आप विभिन्न संयोजनों की कोशिश की है और संतुष्ट नहीं हैं, तो आपको कई प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है जब तक आप वांछित परिणाम प्राप्त नहीं करते तब तक कुछ प्रयोग करें।
  • यदि आप लकड़ी के सुगंध पसंद करते हैं, तो आप वेनिला, चंदन या मिठाई बादाम का तेल चुन सकते हैं। यदि आप पुष्प सुगंध पसंद करते हैं, तो आप लैवेंडर, इलंग इलंग और अंगूर के बीज के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप फलों के अरोमा की सराहना करते हैं, तो आप नींबू, मिठाई नारंगी और मेन्डरिन का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपने एक खुशबू बनाई है जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन आप किसी अन्य तेल के साथ गलती करते हैं तो निराशा मत बनें। आप लैवेंडर आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ सकते हैं, जो अन्य अरोमा को बेअसर करना चाहिए।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल
    5
    शराब जोड़ें, जो परिरक्षक के रूप में कार्य करेगा। यह कदम जरूरी नहीं है, लेकिन यदि आप खुशबू चाहते हैं तो यह उपयोगी हो सकता है। चुने हुए बोतल का आकार उपयोग करने के लिए शराब की मात्रा निर्धारित करेगा। यदि आप आवश्यक तेल के लगभग 60 बूंदों का उपयोग करते हैं, तो आप 90-120 मिलीलीटर अल्कोहल का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप आवश्यक तेल के केवल 20-30 बूंदों का उपयोग करते हैं, तो आपको 30-60 मिलीलीटर तक शराब की मात्रा कम करनी चाहिए।
  • आप इस प्रयोजन के लिए किसी भी प्रकार के शराब का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको चुने हुए अरोमा के साथ अच्छी तरह से फिट बैठने वाले को चुनना चाहिए। वोदका के लिए कोई विकल्प है क्योंकि यह अपेक्षाकृत बेस्वाद है, लेकिन एक मसालेदार रम अच्छा भी हो सकता है। यदि आप कोई निर्णय नहीं कर सकते हैं, तो कम स्पष्ट स्वाद वाले शराबी उत्पाद से शुरू करें।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल इमेजिंग तेल 10
    6
    इत्र की शीशी को हिलाएं और उसका इस्तेमाल करें। सभी अवयवों को मिश्रण करने के बाद, बोतल को हिलाएं, ताकि वे बेहतर बाँध सकें। यदि आपके पास थोड़ा धैर्य है, तो इसका उपयोग लगभग एक महीने तक न करें। सिद्धांत में, आप तुरंत इसे लागू कर सकते हैं, लेकिन इसे आराम देने से इसे अधिक तीव्र हो जाएगा, और शराब की गंध गायब हो जाएगी।
  • इत्र के साथ परफ्यूम बनाओ इमेजिंग ऑयल्स स्टेप 11
    7
    मक्खन और जॉज़्वा तेल का उपयोग करके एक ठोस इत्र तैयार करें। कोई व्यक्ति तरल इत्र के लिए ही जोजाबा तेल का उपयोग करता है, लेकिन जब यह ठंडा हो जाता है तो यह कठोर हो जाता है। नतीजतन, यह एक ठोस इत्र में जगह करने के लिए आदर्श है
  • ये एक ऐसा नुस्खा है जो आप कोशिश कर सकते हैं: मोम के 4 चम्मच मिश्रण, जॉोज्गा तेल के 4 चम्मच, चंदन का आवश्यक तेल का 27-32 बूंद, वेनिला आवश्यक तेल की 27-32 बूंदें, आवश्यक तेल की 25-30 बूंदें अंगूर और बर्गमोट के आवश्यक तेल के 20-25 बूंदों का
  • सबसे पहले, मक्खन भट्ठी और कम गर्मी पर एक बैन-मैरी में पिघल रहा है। अगला, जब तक एक सजातीय मिश्रण प्राप्त नहीं किया जाता है, तब तक जॉज़ेबा तेल जोड़ें। जब तक तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं होता है और शेष तेलों के साथ आगे बढ़ें, इसे बर्गोकैका के लिए एक जार या एक ट्यूब में रखें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आवश्यक तेल जो आप पसंद करते हैं (आधार, हृदय और सिर नोट्स के लिए पर्याप्त मात्रा)
    • 30-120 मिलीलीटर शराब
    • एक अंधेरी बोतल या रोल-ऑन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com