कैसे बवासीर के इलाज के लिए स्वाभाविक रूप से

बवासीर बढ़े हुए नसों, जो गुदा क्षेत्र में बाह्य या आंतरिक रूप से स्थित हैं वे तब होते हैं जब श्रोणि और गुदा की नसों पर दबाव डाला जाता है, और अक्सर मलबा होने के दौरान कब्ज, अतिसार और अत्यधिक तनाव से निकटता से संबंधित है। हेमरेरोहाइडल रोग 50 से अधिक आयु वर्ग की आधी आधे से अधिक लोगों को प्रभावित करता है यह दर्दनाक हो सकता है, रोजमर्रा की जिंदगी का सामान्य कोर्स असहज और मुश्किल बना सकता है इस आलेख में दिखाए गए कदम आपको स्वाभाविक रूप से इसका निपटान करने में मदद करेंगे हालांकि, यदि आप 4-7 दिनों के भीतर सुधार की सूचना नहीं देते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

कदम

भाग 1
दर्द से राहत

क्यूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 1
1
कृत्रिम जुलाब से बचें ये उत्पाद लत पैदा कर सकते हैं और आंत को कमजोर कर सकते हैं, इसलिए आपको पुरानी कब्ज से पीड़ित हो सकता है।
  • यदि आप आंत को उत्तेजित करना चाहते हैं, तो अपने आहार को बदलने की कोशिश करें (इस लेख के दूसरे भाग को पढ़ें) या रेचक गुणों (तीसरे भाग को पढ़ें) के साथ हर्बल सप्लीमेंट्स लें।
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक हिप-बाथ बनाएं असल में, आपको कुछ सेंटीमीटर पानी के साथ एक कटोरा या बिडेट भरना होगा और गुदा क्षेत्र को विसर्जित करना होगा। लेकिन अगर आप सामान्य स्नान लेना पसंद करते हैं, तो आप एक ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप कूल्हे-स्नान की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप फ़ार्मेसी में एक साधारण बिडेट या विशेष ट्रे का उपयोग कर सकते हैं। कुछ जहाजों पाइप और उद्घाटन के साथ प्रदान की जाती हैं जो लगातार पानी प्रसारित करती हैं, इस प्रकार एक स्थिर और निरंतर तरल वितरण की पेशकश करती है, जो कि उपयोगी है, लेकिन आवश्यक नहीं है। आप बिडेट या बाथटब के साथ एक ही उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं। यह उपचार गुदा क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, लेकिन ऊतकों की छूट और उपचार भी।
  • यदि आप पूरी तरह से स्नान करते हैं, तो एक कप एक्स्पस लवण जोड़ें। अगर, दूसरी तरफ, आप अपने हिप-बाथ के लिए बिडेट या बेसिन का उपयोग करते हैं, तो इसमें एप्सोम लवण के 2-3 चम्मच डालें। पानी गर्म होना चाहिए, लेकिन उबलते नहीं। दिन में 2-3 बार दोहराएं।
  • लगभग 15 सेंटीमीटर गर्म पानी के साथ टैंक को भरें, एपसॉन लवण की एक मुट्ठी भर डाल दें और पूरी विघटन तक मिश्रण करें। अपने घुटनों के 15 मिनट के लिए तुला के साथ टब में बैठो घुटनों को फ्लेक्स करने से गुदा क्षेत्र को पानी में उजागर किया जाता है, दर्द और सूजन से राहत मिलती है।
  • क्यूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 3
    3
    एक गर्म कम्पास का प्रयास करें एक साफ कपास तौलिया लें और गर्म (न उबलते) पानी में भिगोएँ लगभग 10-15 मिनट के लिए हीमोरहाइड पर सीधे इसे लागू करें। दिन में 4-5 बार दोहराएं।
  • क्यूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 4
    4
    बर्फ का उपयोग करें आइस पैक हेमोराहाइडल बीमारी के कारण सूजन को कम करने में मदद करता है। आप प्लास्टिक की थैली में बर्फ का उपयोग करने या उपयोग करने के लिए तैयार पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे कपड़े से लपेट कर सकते हैं। इसे प्रभावित क्षेत्र पर छोड़ दें।
  • एक बार में केवल 5-10 मिनट के लिए पोंछे किया जाना चाहिए बर्फ पर सीधे त्वचा पर लागू न करें, अन्यथा जोखिम वाले दुष्प्रभाव जैसे चिलबेन
  • क्यूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 5
    5
    खुशबू से मुक्त पोंछे का प्रयोग करें बवासीर से ग्रस्त किसी के लिए उचित व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना जरूरी है वास्तव में, यह अत्यधिक सूखापन की वजह से गुदा मुकाबला करने के लिए संक्रमण या मूत्राशय जैसे जटिलताओं की उपस्थिति को रोकता है। समस्याओं से बचने के लिए, बिडेट बनाना या शौच के बाद, धीरे-धीरे गुदगुदा क्षेत्र पर कोई सुगंध नहीं के साथ एक सिक्त कपास तौलिया मिटाएं।
  • एक बिडेट बनाने के बाद, एक हिप स्नान या बाथरूम (लेकिन सामान्य रूप में भी), टॉयलेट पेपर या हार्ड टूल्स का उपयोग न करें आपको कोमल सफाई पद्धतियों का इस्तेमाल करना होगा। बच्चे के पोंछे इस संबंध में सबसे उपयुक्त हैं, इसलिए उनके सुखदायक गुणों के लिए धन्यवाद।
  • इसके अलावा, सुगंधित या रंगीन टॉयलेट पेपर से बचें। रसायनों जो इसे एक निश्चित गंध या रंग देते हैं गुदा क्षेत्र में परेशान कर सकते हैं।
  • क्रूर पाइल्स नामक छवि स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    प्रभावित क्षेत्र के लिए एक कसैले लागू करें। चुड़ैल हेज़ेल पानी में एंटीऑक्सिडेंट और कसैले गुण होते हैं, जो सूजन बवासीर को कम करने में मदद करते हैं और दर्द से जूझते हैं। एक कपास झाड़ू के साथ प्रभावित क्षेत्र पर सीधे इसे लागू करना संभव है। यह खुजली को काफी कम करने में मदद करता है
  • दोबारा दोहराएं जब आवश्यक हो चुड़ैल हेज़ेल पानी को कम से कम 4-5 बार एक दिन लागू करने की कोशिश करें।
  • गर्म जैतून का तेल चुड़ैल हेज़ेल पानी का एक अच्छा विकल्प है। गुदा क्षेत्र की सूखापन को राहत देता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंटों में समृद्ध उत्कृष्ट स्नेहक है।
  • आप दर्द और दर्द को शांत कर सकते हैं जो आप गुदा क्षेत्र में भी गीला और गुनगुने चाय की थैलियों को लागू करने का आरोप लगाते हैं। सुनिश्चित करें कि वे गर्म नहीं हैं चाय में एक प्राकृतिक कसैले होते हैं जो सूजन से लड़ने में सहायता करता है, जबकि श्वाटे की गर्मी दर्द से राहत देती है।
  • क्रूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 7
    7
    एनाल्जेसिक और एंटीप्रायरिक गुणों के साथ जैल या क्रीम का उपयोग करने की कोशिश करें। प्रभावित क्षेत्र को अच्छी तरह से धुलाई और सुखाने के बाद, जेल में मुसब्बर वेरा की छोटी मात्रा या तैयारी एच पर दर्द और / या असुविधा को दूर करने के लिए आवेदन करें। आवेदन को दोबारा दोहराएं जब भी आपको इसकी आवश्यकता होगी
  • यह दिखाया गया है कि मुसब्बर वेरा जेल में पदार्थ होते हैं जो संक्रमण को कम करते हैं और मामूली घावों के इलाज में मदद करते हैं। आप जेल को सीधे संयंत्र से निकाला जा सकता है: इसे लेने के लिए, काफी बड़े पत्ते लें और इसे काट लें। वैकल्पिक रूप से, सुपरमार्केट में 100% प्राकृतिक मुसब्बर वेरा जेल खरीदें।
  • तैयारी एच, फार्मेसियों में उपलब्ध है, इसमें वेसलीन, खनिज तेल, शार्क लिवर ऑयल और फेनिलफ्रिन शामिल है (जो एक डेंगेंस्टेटैंट एक्शन है और हेमोराहोइड को कम करने में मदद करता है)।
  • क्यूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 8
    8
    फ्रिज में मौजूद सब्जियों का उपयोग करने की कोशिश करें रस निकालने के लिए बीट्स और गाजर दबाए जा सकते हैं मोटी कपास या धुंध का एक टुकड़ा डुबकी और बढ़े नसों पर रस लागू करें। प्रारंभिक शोध के अनुसार, बीट्रोट उच्च रक्तचाप को कम कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है।
  • क्यूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 9
    9
    हर्बल सप्लीमेंट्स लेने का प्रयास करें रेचक गुणों के साथ विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियां हैं जो कि रासायनिक पदार्थों के समान निर्भरता का कारण नहीं हैं। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:
  • सीन: एक नाजुक और प्राकृतिक तरीके से मल को नरम कर देता है। आप उसे गोलियों में ले जा सकते हैं (निर्देशों को पढ़ सकते हैं) या सोने से पहले एक जलसेक तैयार कर सकते हैं।
  • psyllium: स्वाभाविक रूप से दस्त मल और बढ़ जाती है। वयस्क एक दिन में आधा चम्मच और 2 चम्मच के बीच साइलियम (जैसे मेटामूसील) की खुराक ले सकते हैं। आपको इसे 250 मिलीलीटर पानी से मिलाकर इसे तुरंत पीना चाहिए (समाधान जल्दी से मोटा होता है)। आप आधा चम्मच के साथ शुरू कर सकते हैं, और यदि आपके शरीर में अभी भी कठिनाई हो रही है, तो एक और ½ चम्मच द्वारा खुराक बढ़ाएं।
  • सन बीज: वे बढ़ते गुण हैं और इन्हें अनाज, सलाद, सूप और सैंडविच जैसे खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है सन बीज के 2-3 चम्मच बीज का उपयोग करना निकासी की सुविधा प्रदान कर सकता है।
  • प्राकृतिक चित्र के नाम से चित्रित प्राकृतिक चित्र 10
    10
    राहत पाने के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचार के बारे में जानें क्या आप जानते हैं कि रसोई में आपके पास उत्पादों हैं जो आपको बवासीर का इलाज करने में मदद कर सकते हैं? यहां कुछ विचार हैं:
  • मोरर्डिका की पत्तियां जब वे कीमा बनाया हुआ होते हैं, तो उन्हें बवासीर के कारण दर्द को दूर करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में लागू किया जा सकता है।
  • सोडियम बाइकार्बोनेट को चूर्ण के रूप में लागू किया जा सकता है या बढ़े नसों (पानी के साथ बाइकार्बोनेट का 1 बड़ा चमचा मिलाकर) पर पेस्ट कर सकते हैं। यह केवल 15 मिनट के लिए काम करने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि पास्ता प्रभावित क्षेत्र को सूख सकता है और स्थिति को भी बदतर बना सकता है।
  • बवासीर से पीड़ित लोगों को एक गिलास दूध के बारे में 5 मिलीलीटर लेटेक्स या बरगद का रस जोड़कर राहत मिल सकती है। आप इसे दिन में एक बार भस्म कर सकते हैं (सुबह बेहतर)।
  • अदरक और शहद के आधार पर एक समाधान तैयार करें। एक उबाल लाने के लिए इसे उबालने के लिए (उबलते के माध्यम से पौधों की सक्रिय सामग्री को निकालने की विधि) प्राप्त करें, फिर इसे रोमन चूने और टकसाल के पत्तों के टुकड़े के साथ स्वाद दें। विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने और शरीर को ताज़ा करने में मदद करता है बवासीर के क्षेत्र में एक अच्छा रक्त की आपूर्ति की गारंटी है
  • शहद के 3 चम्मच, काली मिर्च के 2 चम्मच, सौंफ के दो चम्मच और फोड़ा के लिए 500 मिलीलीटर पानी लाओ। आप एक महान decotto मिल जाएगा कि आप पूरे दिन का उपभोग कर सकते हैं।
  • कैरोल पिलल्स नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 11
    11
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें एक प्रभावी समाधान तैयार करने के लिए, अपनी पसंद के एक आवश्यक तेल के 2-4 बूंदों को आधार तेल के 60 मिलीलीटर के साथ मिलाएं, उदाहरण के लिए अरंडी या मिठाई बादाम। अच्छी तरह मिक्स करें और बाहरी बवासीर पर सीधे आवेदन करें मिश्रण के लिए आप 1 से 3 तेलों से उपयोग कर सकते हैं।
  • लैवेंडर आवश्यक तेल दर्द और खुजली से राहत में मदद कर सकता है।
  • ऊतक उपचार को कम करने और बढ़ावा देने के लिए सरू तेल का उपयोग किया जाता है।
  • Melaleuca तेल एंटीसेप्टिक और विरोधी भड़काऊ गुण है।
  • एवोकैडो तेल का उपयोग बेस के रूप में किया जा सकता है या अन्य तेलों में जोड़ा जा सकता है। Hydrates, soothes और चिकित्सा accelerates।
  • भाग 2
    बिजली की आपूर्ति बदलें

    कैरोल पिलल्स नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 12



    1
    अधिक फाइबर ले लो यदि शौच को रोकने के लिए मल को नरम करना मुश्किल या मुश्किल है, तो बवासीर को रोकने और उनमें से छुटकारा पाने के लिए बहुत आसान होगा इस संबंध में फाइबर बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे मल में पानी रखने और उन्हें बड़ा बनाने में मदद करते हैं, ताकि मलाशय और गुदा के माध्यम से मुक्ति के बिना समस्या उत्पन्न हो, बवासीर के मामले में कम दर्द के साथ। फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत यहां दिए गए हैं:
    • भूरा चावल, जौ, मक्का, राई, बलगुर, एक प्रकार का अनाज और जई सहित पूरे अनाज।
    • फलों, विशेष रूप से चेरी, ब्लूबेरी, प्रिुन, प्रिुन, खुबानी, रसाबरी और स्ट्रॉबेरी।
    • पत्तेदार सब्जियां जैसे चार्ड, काली गोभी, पालक, सलाद, चुकंदर
    • फलियां। बस याद रखिए कि खाने से आंत्र गैस का उत्पादन बढ़ सकता है।
  • क्यूर पाइल्स नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 13
    2
    अधिक पानी पी लो सही मात्रा में पानी लेने के महत्व को कभी भी पर्याप्त रूप से बल नहीं दिया जा सकता। हम प्रति दिन 250 मिलीलीटर की कम से कम 8-10 गिलास सुझाते हैं। पानी का एक पर्याप्त खपत मल, हाइड्रेटिंग और प्रभावित इलाके को पर्याप्त चिकनाई करने के लिए इस तथ्य का उल्लेख नहीं करता है कि यह त्वचा, बाल, नाखून और आंतरिक अंगों को लाभ पहुंचाता है।
  • क्यूर पाइल्स नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 14
    3
    अधिक विटामिन सी लें यह नाड़ियों को ढंक कर और कस कर सकता है, उन्हें ढीली होने से रोक सकता है, आसानी से खुलने या खून बह रहा हो सकता है एंथोकायनिन के साथ, विटामिन सी मजबूत नसों को बनाए रखने में मदद करता है, और गुदा क्षेत्र में तनाव या आँसू को रोकने में भी मदद कर सकता है।
  • खट्टे फल और अन्य फलों में बायोफ्लोनायॉइड होते हैं, जो कि नसों को मजबूत करने में मदद करते हैं। उदाहरण हैं जैसे नींबू, नीबू, सेब और टमाटर एंथोकेनिन में समृद्ध खाद्य पदार्थों में प्याज, लाल गोभी, गाजर, जामुन, अंगूर और चेरी शामिल हैं।
  • जामुन की सभी किस्मों को निकालने का एहसास होता है, क्योंकि उन्हें भंगुर गुण, विटामिन सी और फ्लेवोनोइड होते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट के उत्कृष्ट स्रोत हैं
  • क्रूर पाइल्स नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 15
    4
    अधिक सब्जी के रस पीने की कोशिश करें यह दिखाया गया है कि बीट का रस पीने से लगभग 2% तक का दबाव कम हो जाता है, हेमरोहाइडल सूजन से निपटने के लिए भी प्रभावी हो सकता है। एक हफ्ते एक गिलास पीने या एक महीने के लिए एक उबला हुआ चुकंदर खाने का प्रयास करें। देखें कि क्या आप किसी अंतर को देखते हैं
  • मूली का रस किसी भी दर्द या परेशानी के बिना निकास को बढ़ावा देने, विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए सबसे प्रभावी में से एक है। हमें खपत की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि रोज के 60 मिली रस पर्याप्त रूप से अधिक है बर्न के 120 एमएल से अधिक लक्षणों को तेज कर सकते हैं। आप इसे अकेले उपभोग कर सकते हैं या कुछ शलजम रस डाल सकते हैं।
  • क्यूर पिइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 16
    5
    पता लगाएँ कि किस खाद्य पदार्थ से बचना है कुछ खाद्य पदार्थों से बवासीर खराब हो सकता है उदाहरण के लिए, अत्यधिक खर्चीली, मसालेदार और मसालेदार भोजन को हर कीमत पर बचा जाना चाहिए, क्योंकि वे झुंझलाहट और रक्तस्राव को बढ़ा सकते हैं।
  • परिरक्षित पदार्थों से समृद्ध डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को भी बचा जाना चाहिए। वे फाइबर में कम होते हैं और अक्सर रासायनिक योजक होते हैं जो समस्या को बदतर बना सकते हैं।
  • मांस, फास्ट फूड सैंडविच और फ्राई जैसे फैटी या तला हुआ भोजन बवासीर के लक्षणों को तेज कर सकते हैं क्योंकि वे फाइबर में कम होते हैं, वसा और रासायनिक एडिटिव्स में उच्च होते हैं।
  • भाग 3
    जीवन शैली बदल रहा है

    क्यूर पाइल्स नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 17
    1
    अपने आप को मजबूर मत करो प्रयास बवासीर के मुख्य कारणों में से एक है गुरुत्वाकर्षण की मदद करें, लेकिन यह भी आंत काम के थोक करते हैं। यदि आप सफल नहीं होते हैं, तो एक घंटा रुको, महत्वपूर्ण बात यह है कि कोशिश करने से बचें।
  • क्यूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 18
    2
    एक ही समय में शरीर में जाने के लिए आदी एक नियमित समय पर अपने आप को संगठित करने का प्रयास करें, उस दिन का समय चुनकर कि आप बिना रुकावट के बाथरूम का उपयोग कर सकते हैं। दैनिक और निरंतर निकासी आम तौर पर मल के निष्कासन की सुविधा देती है। इसके अलावा, नियमित रूप से शरीर में जाने से सामान्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य का संकेत मिलता है।
  • यदि आपके पास बाथरूम जाने की इच्छा है, तो प्रतीक्षा न करें। जितनी जल्दी हो सके वहां जाएं, लेकिन बहुत लंबा बैठें, क्योंकि यह बवासीर के अधिक जोखिम से जुड़ा है।
  • निकासी के पूरा होने के बाद, एक नम पोंछे के साथ पोंछें।
  • क्यूर पिइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 1 9
    3
    100% कपास से बने लिनन का उपयोग करें। यह त्वचा पर एक बहुत ही नाजुक कपड़े है, इसलिए यह उन सभी परेशानियों को कम कर देगा जो पॉलिएस्टर या रेशम जैसी सामग्री के कारण हो सकते हैं। बवासीर पर शोषक और कोमल होने के नाते, यह खुजली को भी रोक देगा।
  • पेटी से बचें: वे बवासीर के क्षेत्र में ऊतक को परेशान कर सकते हैं।
  • क्यूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 20
    4
    आप व्यायाम करें, यह एरोबिक, प्रतिरोध, कार्डियोवस्कुलर या साधारण चलना होगा। शरीर के आंदोलन आंत के आंदोलन को बढ़ावा दे सकते हैं क्योंकि यह मूल रूप से मालिश करता है। दूसरे शब्दों में, जब शरीर बढ़ रहा है, आंतरिक अंग भी आगे बढ़ते हैं और मालिश किए जाते हैं। इससे प्रभावित क्षेत्र में रक्त परिसंचरण की सुविधा मिल सकती है और सामान्य रूप से अच्छी आंतों की नियमितता बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है।
  • बवासीर के क्षेत्र में अच्छा रक्त परिसंचरण बनाए रखना जरूरी है, जो केवल गुदा नसों में सूजन कर रहे हैं। यदि रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है, तो वे गिर सकती हैं और जटिलताओं का कारण बन सकती हैं।
  • क्यूर पाइल्स नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 21
    5
    लंबे समय तक न रहें यह बचना बवासीर से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है। वास्तव में बैठकर अत्यधिक अंतर-पेट के दबाव का कारण बनता है और समस्या को भी बदतर बना सकता है यदि आप एक कामहीन काम करते हैं, तो एक घंटे में एक बार उठो और थोड़ी देर चलें।
  • यदि आपको नीचे बैठने की ज़रूरत है, तो कॉस्क्स के लिए स्पंज तकिया या डोनट तकिया प्राप्त करें। यह कम से कम हिस्से में दबाव को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • क्रूर पाइल्स नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 22
    6
    शराब पीना बंद करो. अल्कोहल आहार से समाप्त होने वाले पहले पदार्थों में से एक है, क्योंकि यह मल को डिहाइड्रेट और कठोर करता है इसलिए इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है: न केवल यह उपचार करना अधिक मुश्किल होगा, यह खून बह रहा हो सकता है। शराब के लंबे समय तक खपत को पोर्टल उच्च रक्तचाप (बढ़े हुए यकृत) और बवासीर के कारण दिखाया गया है
  • अपने आप को एक दिन में 1-2 गिलास तक सीमित करने की कोशिश करें। यह अनुशंसित राशि है, लेकिन यदि आप वर्तमान में बवासीर से पीड़ित हैं, तो आपको कम पीने चाहिए
  • टिप्स

    • एक डॉक्टर एक गुदा परीक्षा का प्रदर्शन करके आंतरिक या बाहरी बवासीर का निदान कर सकता है यदि गुदा रक्तस्राव बवासीर के कारण नहीं था, तो शायद यह विशेष परीक्षण सिग्मायडोस्कोपी या कॉलोनोस्कोपी बुलाया जाएगा, क्योंकि यह गुदा में कैंसर का लक्षण हो सकता है।
    • बच्चे अक्सर बवासीर से पीड़ित नहीं होते हैं, लेकिन ऐसा हो सकता है यदि आपका बच्चा दर्द से पीड़ित है, जब वह अपने शरीर में जाता है, तो तुरंत उसे बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं। मल, सूखापन, फाइबर की कमी, पॉटी प्रशिक्षण और तनाव की सूखापन सहित कई कारणों से निकासी जटिल हो सकती है। हालांकि, अगर आप मल या मलवाना टॉयलेट पेपर में खून देखते हैं, तो संभव है कि यह बवासीर, शारीरिक विकृति, गुदा (गुदा क्षेत्र में कटौती), या क्रोन की बीमारी जैसे आंतों के विकार के प्रारंभिक लक्षण है। इसलिए यह आवश्यक है कि बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ का दौरा किया जाए। मल में रक्त के निशान भी बच्चे के दुर्व्यवहार का एक लक्षण हो सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको 4-7 दिनों में राहत महसूस नहीं होती है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। जटिलताओं दुर्लभ हैं, लेकिन रक्त की कमी और रक्तस्रावी रक्तस्राव के कारण एनीमिया से पीड़ित होना संभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com