कैसे स्वाभाविक रूप से बवासीर से छुटकारा पाने के लिए

बवासीर बढ़े हुए नसों में होते हैं जो गुदा क्षेत्र में बाहरी या आंतरिक रूप से पाए जाते हैं। वे श्रोणि और गुदा नसों पर बढ़े दबाव के कारण होते हैं, और कब्ज, दस्त और मल ट्रांजिट में कठिनाई के साथ जुड़े होते हैं। सबसे सामान्य लक्षण रक्तस्राव होता है जो आंत्र आंदोलनों के दौरान होता है: टॉयलेट पेपर या शौचालय के कटोरे में खून का नोट करना संभव है। बवासीर भी खुजली और दर्द पैदा कर सकते हैं। वे अक्सर तब होते हैं जब मल को निकालना मुश्किल होता है। उपर्युक्त कारणों के अतिरिक्त, वे मोटापा, भारी भारोत्तोलन और गर्भावस्था के कारण हो सकते हैं मीठी प्रतीक्षा के दौरान, बच्चे को ले जाने के प्रयास से और उदर के निचले हिस्से की नसों पर परिणामस्वरूप दबाव से उन्हें उकसाया जाता है।

कदम

विधि 1

स्वाभाविक रूप से बवासीर का इलाज करें
छवि का शीर्षक है बवासीर की खुराक स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके पास बवासीर है जब आप अपने आप को साफ करते हैं, तो आप वास्तव में एक बाह्य रक्तस्रावी महसूस कर सकते हैं: यह गुदा खोलने के आसपास एक नरम सूजन होगी। आमतौर पर, आंतरिक बवासीर महसूस नहीं किया जा सकता है, लेकिन गुदा के माध्यम से फैल सकता है
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला छवि
    2
    गर्म स्नान करें यदि आप पूरी तरह से तैयार नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक सिस्टज़ बाथ की कोशिश कर सकते हैं, जिसमें पानी में कुछ सेंटीमीटर उच्च बैठे होते हैं। पानी से भरा एक टब में एप्सम लवण का एक गिलास जोड़ें - यदि आप सिस्ट्ज बाथ लेते हैं, तो एप्सोम लवण के 2-3 चम्मच का उपयोग करें। पानी गर्म होना चाहिए, बहुत गर्म नहीं है दिन में 2-3 बार दोहराएं। यह थोड़ा परेशान लग सकता है, लेकिन याद रखें कि बवासीर भी हैं!
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एक गर्म सेक लागू करें एक साफ और कपास चेहरा तौलिया जाओ गर्म पानी में गरम करें (गर्म नहीं) 10-15 मिनट के लिए सीधे बवासीर पर इसे लागू करें। दिन में 4-5 बार दोहराएं। यह आपको कुछ राहत देनी चाहिए
  • स्वाभाविक रूप से चरण 4 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक कसैले के साथ बवासीर सिकोड़ें आंतों के आंदोलन के बाद आप चुड़ैल हेज़ेल पानी में कपास के पैड का उपयोग कर सकते हैं। चुड़ैल हेज़ेल का पानी एक कसैले समारोह है और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। जितनी बार संभव हो, इस प्रक्रिया को दोहराएं, कम से कम 4-5 बार एक दिन।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 5 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    अच्छी तरह से साफ करो आंत्र आंदोलन के बाद, जलन से बचने के लिए पूरी तरह से अपने आप को साफ करना सुनिश्चित करें। ऐसा करने के लिए, आप क्लासिक एक के बजाय बेबी पोंछे या गीले टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    बवासीर पर बर्फ पैक लागू करें एक आइस पैक बवासीर के कारण सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन बहुत लंबे समय के लिए उसे छोड़ना नहीं चाहिए। एक समय में अधिकतम 5-10 मिनट तक सीमित करें।
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    एक तकिया पर बैठो लाटेकस या डोनट आकार के फोम तकिया पर बैठो: यह बवासीर से जुड़े दबाव को कम करने में मदद कर सकता है। अगर एक ओर यह आपकी मदद करने में आपकी मदद नहीं करेगा, तो इससे आप परेशानी कम करने और इसे आसानी से रहने के लिए अनुमति दे सकते हैं।
  • विधि 2

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    स्वाभाविक रूप से चरण 8 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    आंत्र आंदोलनों के दौरान बहुत ज्यादा तनाव से बचें। गुरुत्वाकर्षण आपकी मदद कर सकता है, लेकिन पेट को अधिकतर काम करने की अनुमति दें अगर कुछ नहीं होता है, तो एक घंटे या उससे ज्यादा प्रतीक्षा करें, फिर कोशिश करें। किसी भी मामले में, यह तनावपूर्ण नहीं है और न आंतों के आंदोलन को मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है जो स्वाभाविक रूप से नहीं होगा
  • स्वाभाविक रूप से चरण 9 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    एक अच्छा जलयोजन रखें प्रति दिन 250 मिलीलीटर की कम से कम 8-10 गिलास पीने से पानी की खपत को बढ़ाएं। मल में काफी मात्रा में तरल पदार्थ होते हैं: अधिक पानी में उत्सर्जन होता है, उतना ही वे नरम होंगे, जो उनके मार्ग की सुविधा प्रदान करेंगे।
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 10



    3
    अपने आहार में अधिक फाइबर का उपभोग करें वे मल में पानी रखने के लिए और प्रफुल्लित है, ताकि वे, दर्द तकिया होगा मलाशय और गुदा बवासीर के मामले में अधिक easily- के माध्यम से स्थानांतरित कर सकते हैं मदद करते हैं। फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत यहां दिए गए हैं:
  • ब्राउन चावल, जौ, मक्का, राई, टूटे गेहूं, काशा (एक प्रकार का अनाज) और जई सहित पूरे अनाज।
  • फल, संभवतः छील के साथ
  • सब्जियां (विशेष रूप से पत्तेदार वाले जैसे गोभी, गोभी, पालक, सलाद, चर्ड)
  • Legumes- याद है कि किसी के लिए इन खाद्य पदार्थ खाने के लिए आंत्र गैस में वृद्धि कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक, बवासीर से छुटकारा, स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    जुलाब से बचें इन उत्पादों से बुरी आदतों के गठन का कारण बन सकता है और आंतों को भी कमजोर कर सकता है, संभावित रूप से पुरानी कब्ज के कारण। अगर आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता है, तो इसके बजाय एक हर्बल रेचक की कोशिश करें।
  • सेना और psyllium हर्बल जुलाब हैं सेना एक प्राकृतिक और नाजुक तरीके से मल को नरम करती है। आप उसे गोलियों के रूप में ले जा सकते हैं (पैकेज पर निर्देश पढ़ सकते हैं) या शाम को बिखेर सकते हैं। तुम भी एक psillio- आधारित उत्पाद, एक स्वाभाविक रूप से सूजन पदार्थ, जैसे Metamucil कोशिश कर सकते हैं
  • स्वाभाविक रूप से चरण 12 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें आप एरोबिक्स, शक्ति प्रशिक्षण या कार्डियोवस्कुलर ट्रेनिंग के लिए विकल्प चुन सकते हैं, सरल चलता है शरीर को आगे बढ़ाना एक सटीक उद्देश्य है: यह आंत के आंदोलन को बढ़ावा दे सकता है, क्योंकि संक्षेप में, यह मालिश करता है। हो सकता है कि आप इसके बारे में कभी नहीं सोचा, लेकिन जब शरीर चलता रहता है, आंतरिक अंग भी ऐसा करते हैं, और वे मालिश करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है बवासीर की खुराक स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    बाथरूम जाने के लिए प्राकृतिक आग्रह पर ध्यान दें। एक बार जब आप इसे करने की ज़रूरत है, तो प्रतीक्षा न करें। जितनी जल्दी हो सके जल्दबाजी, लेकिन बैठ जाओ और बहुत लंबा प्रयास करें: यह स्थिति बवासीर के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है।
  • छवि का शीर्षक, बवासीर से छुटकारा स्वाभाविक रूप से चरण 14
    7
    एक निश्चित नियमितता की कोशिश करो आंत्र आंदोलनों के लिए एक नियमित योजना को व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें बिना किसी रुकावट के आपको हर दिन एक ही समय शौचालय में जाने में सक्षम होना चाहिए। यह आंत्र आंदोलनों की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, ऐसा लगता है कि मल को नियमित रूप से बाहर निकालना अच्छा स्वास्थ्य का एक उत्कृष्ट सामान्य संकेतक है।
  • विधि 3

    एक चिकित्सा हस्तक्षेप का प्रयास करें
    स्वाभाविक रूप से चरण 15 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    बच्चों के शुरुआती जेल को आज़माएं यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यदि बवासीर काफी दर्दनाक और असुविधाजनक है, तो इस क्षेत्र में टिशिंग जेल की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें। इस उत्पाद में एक स्थानीय एंटीसेप्टिक होता है जो दर्द और असुविधा कम कर सकता है
  • छवि का शीर्षक, बवासीर से छुटकारा स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2
    दर्द और खुजली को दूर करने के लिए जेल या सैद्धांतिक रूप से लागू लोशन आज़माएं धीरे से गुदगुदा क्षेत्र को गुनगुने पानी से धो लें और ध्यान से इसे सूखने के लिए दबाएं। फिर, मुसब्बर वेरा जेल की एक छोटी खुराक या एक विशिष्ट मरहम, जैसे तैयारी एच, को लागू करने के लिए दर्द कम करने और / या बवासीर की परेशानी को कम करने के लिए। हर बार जब आपको आवश्यकता महसूस होती है
  • मलहम ऐसी तैयारी एच के रूप में बवासीर, राहत देने के लिए, आम तौर पर वेसिलीन, खनिज तेल, शार्क लिवर तेल और phenylephrine है, जो एक decongestant के रूप में कार्य करता है और बवासीर प्रतिबंधित मदद करता है होते हैं।
  • मुसब्बर वेरा जेल में पदार्थ होते हैं जो कि संक्रमण को ब्लॉक करने और मामूली चोटों के इलाज में मदद करते हैं।
  • स्टेरॉयड आधारित क्रीम से बचें क्योंकि वे बवासीर के चारों ओर नाजुक ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है बवासीर के छुटकारा स्वाभाविक रूप से चरण 17
    3
    एक दर्द निवारक ले लो अगर असुविधा लगातार होती है, तो एटिटामिनोफेन, एस्पिरिन या आईबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर एनालगिसिक लेने पर विचार करें। यह आपको बेहतर महसूस करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। हमेशा की तरह, यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक दवा लेने के लिए सुरक्षित है, जिसे आप आमतौर पर उपयोग नहीं करते हैं, एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • प्राकृतिक रक्तस्राह के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 18
    4
    लगातार बवासीर के मामले में, एक डॉक्टर से संपर्क करें। अधिकतर बवासीर प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करते हुए 3-7 दिनों के भीतर गुजरता है। यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है, या उससे भी बदतर, एक डॉक्टर को बुलाओ। आपको विशेष हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है: यह बाहरी बवासीर के लिए कभी-कभी होता है और अक्सर आंतरिक बवासीर के लिए होता है यदि आलेख में वर्णित विधियां पर्याप्त नहीं हैं, तो सबसे सामान्य दृष्टिकोण हैं:
  • लगीकरण: रक्त परिसंचरण को अवरुद्ध करने के लिए एक लोचदार बैंड हेमोरेराइड आधार के आसपास बंधा हुआ है।
  • बवासीर को प्रतिबंधित करने के लिए डिज़ाइन किए गए रासायनिक समाधान के इंजेक्शन
  • दाग़ना: बवासीर को जलाने में होते हैं
  • स्टेपल बवासीर: धमनी संचरण जो रक्तस्राव की दिशा में जाती है, उसे शल्य संदंश के साथ अवरुद्ध किया जाता है।
  • हेमराहोइएक्टोमीः बवासीर के शल्य चिकित्सा हटाने
  • चेतावनी

    • गुदा से खून बह रहा बवासीर के कारण नहीं है, तो अपने चिकित्सक शायद, एक अधिक व्यापक एक अवग्रहान्त्रदर्शन या कोलोनोस्कोपी बुलाया परीक्षण की सलाह देते हैं, क्योंकि यह पेट के कैंसर का एक लक्षण हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com