हेमरेहाइडल रक्तस्राव को कैसे रोकें

मानव जीव धमनियों और नसों का एक जटिल नेटवर्क है पहले शरीर के विभिन्न बिंदुओं पर रक्त लाता है और बाद में इसे दिल में वापस लाता है। नसों जो मलाशय में और गुदा में पाए जाते हैं, कभी-कभी फैल जाती हैं और खून के साथ प्रफुल्लित होती हैं, इस प्रकार बवासीर का गठन होता है यह विकार बहुत दर्दनाक हो सकता है और कुछ मामलों में जहाजों को रक्त के फलस्वरूप नुकसान के साथ तोड़ा जाता है। बवासीर के कारणों के बारे में सूचित करें और समस्या हालांकि घर-, अगर आपके लक्षणों का समाधान नहीं कर रहे हैं और खून बह रहा है कम नहीं है इलाज करने के लिए प्रयास करते हैं, आप जब चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए पता करने के लिए की है।

कदम

विधि 1

घर की देखभाल
स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 1 नामक छवि
1
अपने आप को गर्म पानी में विसर्जित करें या हिप-बाथ का उपयोग करें। जलन कम करने के लिए, दर्द से राहत प्राप्त करें और शिराओं पर दबाव कम करने के लिए, गर्म (उबलते) पानी में बैठकर 15-20 मिनट में तीन बार पानी न दो। यदि आप बाथटब को भरना नहीं चाहते हैं तो बिडेट या हिप बाथ का उपयोग करें, एक प्रकार का प्लास्टिक बेसिन जिसमें मॉडल हैं जो आप टॉयलेट कटोरे में डालें। बैठे हुए अपने बट और श्रोणि को भिगोएँ इस तरह से आप जलन को कम कर सकते हैं, गुदा की मांसपेशियों की ऐंठन और खुजली।
  • आप पानी में 50 ग्राम समुद्री नमक भी जोड़ सकते हैं और एक समय में आधे घंटे तक बैठ सकते हैं। नमक एक उत्कृष्ट जीवाणुरोधी है और इसे घाव भरने और संक्रमण के जल निकासी को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • आप चुड़ैल हेज़ेल को भी भंग कर सकते हैं, जो बवासीर के मामले में उसके सुखदायक और ताज़ा गुणों के लिए जाना जाता है। इस मामले में, आपको कम से कम एक बार पानी में अपने आप में विसर्जित कर देना चाहिए और 15-20 मिनट के लिए वहां रहना चाहिए।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 2 नामक छवि
    2
    एक आइस पैक लागू करें फ्रीजर में बर्फ का एक बैग रखो जब तक कि यह पूरी तरह से जमे हुए न हो। इसे सीधे बवासीर पर न रखें, लेकिन उसे एक दर्दनाक क्षेत्र पर धीरे से दबाकर एक साफ कपड़े या तौलिया में लपेटें बहुत लंबे समय तक बर्फ को छोड़ दें, क्योंकि यह आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कुछ मिनट के लिए लागू करें, इसे हटा दें, क्षेत्र के शरीर के तापमान पर लौटने के लिए प्रतीक्षा करें और फिर इसे फिर से रखें
  • इस प्रक्रिया में सूजन को कम करने से दर्द और सूजन होती है - यह खून बह रहा रोकने के लिए रक्त वाहिकाओं का भी कारण बनता है।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 3 नामक छवि
    3
    सामयिक उपयोग के लिए एक क्रीम लागू करें फीनिलफ्रिन आधारित मरहम रक्त वाहिकाओं के संकुचन को ट्रिगर करता है और रक्तस्राव को कम कर सकता है। आप दर्द, जलन और खुजली (जो बारी में खून बह रहा है) को दूर करने के लिए क्रीम लागू कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि यह दूसरी प्रकार की क्रीम रक्त को लीक से नहीं रोकती है - इसमें हाइड्रोकार्टेसीन, मुसब्बर और हाममेलीस (हर्बल अर्क) और विटामिन ई शामिल हैं।
  • यदि आपने हाइड्रोकार्टेस्टोन का इस्तेमाल करने का फैसला किया है, तो सुबह और शाम को इसे फैलाओ, लेकिन एक सप्ताह से अधिक समय तक इसका उपयोग न करें। अति अवशोषण हाइपोथेलेमस और पिट्यूटरी के हार्मोन के बीच असंतुलन का कारण हो सकता है।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 4 नामक छवि
    4
    नरम टॉयलेट पेपर का प्रयोग करें और अपने आप को खरोंच करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। किसी न किसी पेपर नाजुक श्लेष्म झिल्ली को खरोंच कर सकते हैं और / या इस क्षेत्र को अधिक परेशान कर सकते हैं। दर्द को कम करने और जलन कम करने के लिए, गीली पोंछे का उपयोग करें। तुम भी औषधीय पैड कि hydrocortisone, चुड़ैल हेज़ेल, मुसब्बर और विटामिन होते हैं का उपयोग कर सकते ई भी अचानक आप साफ, स्थिति ख़राब करने के लिए नहीं है, जबकि और खराब हो sanguinamento- धीरे गुदा क्षेत्र थपथपाना करने की कोशिश मत।
  • यदि आप अपने आप से खरोंचते हैं, तो आप केवल खून बह रहा है और जलन बिगड़ेंगे, इससे पहले ही दर्दनाक बवासीर पर अधिक बल दिया जाएगा - इस बात का जिक्र नहीं कि आप संक्रमण को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 5 नामक छवि
    5
    रक्तस्राव को कम करने के लिए खुराक लें इन उत्पादों में से कई फार्मेसी में नहीं मिले हैं, इसलिए आपको हेर्बलिस्ट जाना होगा या कुछ शोध ऑनलाइन करना होगा। भोजन की खुराक लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आप पहले से ही किसी अन्य औषधि उपचार का पालन कर रहे हैं यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो सलाह के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछिए क्योंकि इन उत्पादों में से कई गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए परीक्षण नहीं किए गए हैं बवासीर के लिए खुराक या परंपरागत चिकित्सा उत्पाद हैं:
  • अतिरिक्त Fargelin: यह एक पारंपरिक चीनी दवा है जो इटली में प्राप्त करना आसान नहीं है आपको उस साइट को खोजने के लिए इंटरनेट पर कुछ शोध करना होगा जहां उसे खरीदना है। आप शिरापरक दीवारों को मजबूत करने और रक्तस्राव को कम करने के लिए दिन में तीन या चार गोलियां ले सकते हैं।
  • मौखिक उपयोग के लिए फ्लेवोनोइड: इस प्रकार का पूरक रक्तस्राव एपिसोड को कम करने में प्रभावी साबित हुआ है, आवर्तक प्राइरिटस और बवासीर यह संवहनी दीवारों की टिकाऊता में सुधार करके काम करता है, इस प्रकार केशिकाओं से घाटे को कम करता है।
  • डोबेसीलाटो (वाणिज्यिक नाम डॉक्सियम): यह पुस्तिका में दिए गए खुराक के बाद दो सप्ताह तक ले लो। यह दवा केशिकाओं से रक्त के रिसाव को कम कर देता है, थ्रॉम्बी बनाने से रोकता है और खून की चिपचिपाहट में सुधार करता है। यह सब ऊतकों की एडीमा कम करने में मदद करता है जो बवासीर का कारण बनता है।
  • रोट ब्लीडिंग बवासीर चरण 6
    6
    बवासीर पर दबाव कम करें इस तरह से आप शोर को कम कर सकते हैं या क्षेत्र पर तनाव बढ़ा सकते हैं। मल को नरम करने और कब्ज से लड़ने के लिए उच्च फाइबर आहार का पालन करें। फलों और सब्जियों, साबुत अनाज का सेवन करने या खुराक लेने का प्रयास करें (महिलाओं के प्रति दिन 25 ग्राम और पुरुषों के लिए 38 ग्राम) आपको लंबे समय तक बैठने से बचना चाहिए, क्योंकि इस स्थिति में वे रक्तस्राव नसों पर दबाव बढ़ा देते हैं, जब तक कि वे खून नहीं उभरे। इस प्रकार के तनाव को कम करने और व्यायाम करना
  • शरीर के वजन को बेहतर ढंग से वितरित करने के लिए डोनट कुशन का उपयोग करें और इसे पीड़ित क्षेत्र पर गिरने से रोकें। इसका इस्तेमाल करने के लिए, बैठो ताकि गुदा क्षेत्र बिल्कुल डोनट छेद के केंद्र में हो। लेकिन पता है कि कुछ मामलों में यह तकिया मलाशय पर दबाव बढ़ता है, इसलिए लक्षणों से अधिक खराब होने पर इसका उपयोग करना बंद करो, रोक से रोकने के बाद खून बहना बंद नहीं होती या फिर से शुरू नहीं होती है।
  • विधि 2

    चिकित्सा देखभाल
    स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 7 नामक छवि
    1
    आंतरिक या बाहरी बवासीर के लिए एक हेमोराहोइटेक्टोमी से गुज़रें। यह प्रक्रिया आम तौर पर बाह्य बवासीर के मामलों के लिए आरक्षित होती है। सर्जन ऐसे शल्य कैंची, छुरी या LigaSure के रूप में विभिन्न उपकरणों, का उपयोग करते हुए उन्हें निकालता है (एक उपकरण है जो विद्युत प्रवाह का उत्सर्जन करता है और कहा कि सियर्स नसों जो खून बहाना)। आपको एक शामक और स्थानीय संवेदनाहारी दी जाएगी या आपको सामान्य या स्पाइनल एनेस्थेसिया के अधीन किया जा सकता है।
    • हेमोराहोइएक्टोमी एक गंभीर या आवर्तक विकार के इलाज के लिए सबसे प्रभावी और निर्णायक तकनीक है। सांत्वना दर्दनाक है, लेकिन आपको दवाएं, स्नान और / या मलहम निर्धारित किया जाएगा।
    • हेमरोहोइएक्टोमी के साथ तुलना करते समय, स्टेपलर प्रक्रिया में गुदा के विस्तार का अधिक जोखिम होता है, ऐसी स्थिति जिसमें गुदा का हिस्सा गुदा से निकलता है।
  • स्टेप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 8 नामक छवि
    2
    आंतरिक बवासीर के मामले में, लोचदार बंधन के अधीन। डॉक्टर एक एनोस्कोप के माध्यम से एक जांच को सम्मिलित करता है (एक प्लास्टिक उपकरण जो गुदा में फिट होता है, जो गुदा को देखने के लिए होता है) इस प्रक्रिया के दौरान यह तय हो गई है आधार एक शल्य चिकित्सा उपकरण, एक रबर बैंड, जो रक्त परिसंचरण को बाधित और बवासीर खुद को चंगा करता है के लिए इसी तरह dell`emorroide करने के लिए।
  • सर्जरी के बाद आपको कुछ परेशानी महसूस हो सकती है आप हिप-बाथ का उपयोग करके राहत प्राप्त कर सकते हैं, गर्म स्नान में भिगोना या मलहम लगाने में
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 9



    3
    आंतरिक बवासीर के लिए इंजेक्शन (स्केलेरेथेरेपी) से गुज़रें डॉक्टर मलाशय देख सकते हैं और इसका इस्तेमाल एक सुई डालने और, वनस्पति तेल, कुनैन हाइड्रोक्लोराइड तेल समाधान में 5% पर इस तरह के फिनोल के रूप में रासायनिक समाधान, के आधार dell`emorroide में इंजेक्ट करने के लिए गुदा में एक प्लास्टिक की डिवाइस (anoscope) से जोड़ दिया जाएगा यूरिया या हाइपरटोनिक खारा समाधान का ये सभी पदार्थ शिरा को संकीर्ण करते हैं।
  • लचीला ligation की तुलना में स्केलेरेथेरेपी कम प्रभावी माना जाता है।
  • स्टेप ब्लीइडिंग बवासीर स्टेप 10 नामक छवि
    4
    लेजर उपचार या अवरक्त विकिरण से गुजरना बवासीर के पास नसों को जमने के लिए डॉक्टर एक इन्फ्रारेड लेजर या रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करता है। इन्फ्रारेड प्रक्रिया को करते समय, यंत्र की तीव्रता और तरंग दैर्ध्य पर निर्भर करता है, अधिकतम 1 सेकेंड तक एक दूसरे के 1/5 के लिए हेमोराहोइड बेस पर एक जांच लागू होती है। यदि आप रेडियो आवृत्तियों का उपयोग करते हैं, तो सर्जन के पास एक रेडियो तरंग जनरेटर से जुड़ा हुआ एक गेंद इलेक्ट्रोड होता है। यह इलेक्ट्रोड को हेमोरेहाइडल ऊतक को जोड़कर रखा जाएगा और इसे लुप्त हो जाना होगा।
  • लोचदार ligation के मुकाबले इन्फ्रारेड इलाज में उच्च पतन की दर है।
  • स्टेप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 11
    5
    आंतरिक बवासीर के लिए cryotherapy का मूल्यांकन करें डॉक्टर एक ऐसी जांच का उपयोग करता है जो बहुत कम तापमान तक पहुंच सकता है और इसे हेमोरेहाइड बेस पर लागू कर सकता है। इस तरह से यह ऊतकों को नष्ट कर देता है। हालांकि, थोड़े से उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया है, बशर्ते अक्सर बवासीर में सुधार होता है।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्टैपल तकनीक के बारे में जानें सर्जन गुदा के अंदर शल्य स्टेपल के साथ गुदा के बाहर फिसल गया या फैला हुआ बवासीर को ठीक करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करता है। यह प्रक्रिया रक्त के प्रवाह को रोक देती है और अंततः ऊतक मर जाता है, रक्तस्राव रोकना।
  • वसूली का समय आम तौर पर तेजी से होता है और पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द हेमोराहोइक्टोमी से भी कम है।
  • विधि 3

    पहचानो और बवासीर का निरीक्षण
    रोट ब्लीडिंग बवासीर चरण 13
    1
    कारणों पर प्रलेखित शौचालय पर खर्च किए गए पुराने कब्ज, प्रयास और लंबी अवधि सभी इस विकार से जुड़े हुए हैं, क्योंकि वे गुदा क्षेत्र की नसों पर दबाव बढ़ाते हैं ताकि उन्हें रक्त से ठीक से रोका जा सके। गर्भावस्था एक और शर्त है जो इन स्थानों पर दबाव बढ़ाती है, विशेष रूप से प्रसव के दौरान, जब धक्का लगती है तो बवासीर का कारण हो सकता है
    • वृद्ध लोगों और उन अधिक वजन वाले बवासीर अधिक आम हैं
    • बवासीर दोनों आंतरिक (मलाशय के अंदर) और बाहरी (गुदा के आसपास और बाहर) हो सकते हैं। आंतरिक लोगों को दर्द का कारण नहीं है, बाहरी लोगों के विपरीत - हालांकि, टूटी होने पर दोनों खून बह सकते हैं
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 14 नामक छवि
    2
    इस विकार के लक्षणों को पहचानें यदि आपके पास आंतरिक बवासीर है, तो आपके पास कोई लक्षण नहीं हो सकता है, क्योंकि वे शायद दर्द का कारण नहीं बनते हैं यदि आपके पास बाहरी हैं, हालांकि, आप सहित विभिन्न annoyances से पीड़ित होगा:
  • निकासी के दौरान दर्द के बिना खून बह रहा रक्त उज्ज्वल लाल और छोटी मात्रा में है;
  • गुदा क्षेत्र की खुजली या जलन;
  • दर्द या बेचैनी;
  • गुदा के आसपास सूजन;
  • गुदा के पास एक दर्दनाक या संवेदनशील गांठ की उपस्थिति;
  • फेशियल असंयम
  • स्टेप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 15
    3
    बवासीर की उपस्थिति की जांच करें अपने गधे को आईने में लंपता या विकास, गुदा के चारों ओर छोटे प्रक्षेपों को देखने के लिए देखो। उनके पास आपकी त्वचा का सामान्य रंग हो सकता है या गहरा लाल हो सकता है उस मामले में, आपके पास संभवतः बाहरी बवासीर हैं निकास के बाद टॉयलेट पेपर पर रक्त की जांच करें। बवासीर से आने वाला रक्त उज्ज्वल लाल और काला नहीं है (इस मामले में यह पाचन तंत्र के दूसरे बिंदु से आता है)।
  • सही उपकरण के बिना आंतरिक बवासीर को देखना आसान नहीं है अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें वह आपको कुछ सवाल पूछेंगे ताकि आप मेडिकल इतिहास को समझ सकें और समझ सकें कि क्या अन्य कारक हैं जो रक्तस्रावी हो सकता है, जैसे कि कैंसर और कोलन पॉलीप्स
  • रोट ब्लीडिंग बवासीर चरण 16
    4
    कुछ मामलों में यह सलाह दी जाती है कि आपके डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपके लक्षण फिर से नहीं जाते हैं या फिर आप घर की देखभाल के एक सप्ताह के बाद दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपको जाना चाहिए रक्त स्राव को कम करके आंका नहीं जाना चाहिए, खासकर यदि आप अन्य रोगों, जैसे कि पुरानी भड़काऊ आंत्र रोग या पेट के कैंसर के जोखिम में हैं। आप आप के लिए चिकित्सक लाना चाहिए, भले ही रक्त गहरे लाल है या मल एक काले रंग की catramoso- दोनों आंत या एक जन कि bleeds की उपस्थिति के एक उच्च बिंदु में नकसीर के संकेत हैं।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपने कितना खून खो दिया है। आप चिंतित और थका हुआ महसूस करने के लिए शुरू करते हैं, तो त्वचा पीला हो जाता है, ऊपरी और निचले extremities ठंड मिलता है, अपने दिल खून को खोने के बाद गति और भ्रम की कोशिश, तो आप तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए। आपको अस्पताल जाना चाहिए, भले ही रक्त की मात्रा में वृद्धि हुई हो।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 17 नामक छवि
    5
    जानें कि मेडिकल जांच से क्या उम्मीद है डॉक्टर एक निदान के लिए गुदा देखकर और एक उंगली से एक गुदा स्कैन प्रदर्शन करेंगे। तर्जनी उंगली को चिकनाई करने के बाद, यह गुदा में शामिल हो जाता है ताकि गुदा की दीवारों पर लोगों की उपस्थिति या प्रसूति के बारे में पता चलता है और रक्त के निशान पा सकते हैं। अगर वहाँ एक संदेह है कि यह आंतरिक बवासीर है, खून बह रहा नसों में सूजन या बढ़ाया के लिए खोज करने के लिए एक टॉर्च के साथ रोशन एक anoscope (एक खोखले प्लास्टिक ट्यूब) गुदा के माध्यम से डाल सकता है जब तक retto- तो आंतरिक निरीक्षण ।
  • डॉक्टर एक प्रदर्शन कर सकता है स्टूल में रोधी रक्त के लिए गौईक टेस्ट जिसमें मलमल सामग्री के एक धब्बा के साथ कागज के एक टुकड़े की तैयारी शामिल है। इस तरह से मल के अंदर सूक्ष्म रक्त कोशिकाओं को पहचानना संभव है जो कि बवासीर, जंतु और बृहदान्त्र कैंसर जैसे विभिन्न रोगों के लक्षण हो सकते हैं।
  • यदि आप ग्याएक टेस्ट लेते हैं, तो पिछले तीन दिनों में लाल मांस, सैंडिप, मूली, कैटलौप तरबूज या कच्चे ब्रोकोली खाने से बचने के लिए जरूरी है, क्योंकि वे गलत सकारात्मक परिणाम पैदा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com