कैसे संगीत पर निर्भरता काबू पाने के लिए

यदि आप हमेशा संगीत सुनते हैं, तो आप निश्चित रूप से एक बड़ा प्रशंसक होगा। हालांकि, अगर आपको अपने कानों से इयरफ़ोन हटाने में परेशानी होती है या आपको उनके बिना अधूरा लगता है, तो आप कह सकते हैं कि आपके पास एक लत है। यह लेख आपको इस प्रकार की लत को कैसे दूर करना और संगीत को लगातार सुनने की ज़रूरत के बिना एक सुखी जीवन जीने के बारे में कुछ सुझाव देगा।

नोट: यह आलेख पेशेवर राय प्रदान नहीं करता - शब्द का उपयोग किया जाता है "व्यसन" के व्यापक अर्थों में समझा "जुनून"। अगर आप वास्तव में सोचते हैं कि आपके पास एक गंभीर लत है, जो कोई विकी उपकरण हल नहीं कर सकता है, तो डॉक्टर से मदद मांगिए.

कदम

भाग 1

संगीत सुनने के लिए बीत चुके समय की गणना करें
एक म्यूजिक एडिक्शन चरण 1 पर काबू पाने वाला इमेज
1
एक पेन और कागज लें यदि आप वास्तव में बंद करना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में गंभीरता से विचार करना होगा। ऐसा करने के लिए आपको निम्न चरणों में वर्णित सभी चीजों को लिखना होगा। इस तरह, अगर आपको छोड़ने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने नोट्स पढ़ सकते हैं और याद रख सकते हैं कि आपने क्यों कोशिश करना शुरू किया कभी-कभी, लेखन किसी भी व्यक्ति की आलोचना किए बिना शब्दों को प्राप्त करने का एक तरीका भी है।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    गौर करें कि आप संगीत क्यों सुनते हैं किस तरह का संगीत आपको इतना आकर्षित करता है कि आप जीने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? शायद यह आपको क्रूर दुनिया के संबंध में बंद कर देता है जिसमें आपको लगता है कि आप रहते हैं। शायद आपको दोस्त बनाने या संचार करने में कठिनाई हो रही है शायद संगीत आपको उन चीजों को बताता है जिन्हें आप सुनना चाहते हैं, लेकिन जो आप व्यक्त नहीं कर सकते जो भी कारण, आपको इसे समझना चाहिए।
  • यह लिखें। यह एक से अधिक कारण भी हो सकता है - बस उन सभी को छड़ी।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    गणना करें कि आप कितनी बार संगीत सुनेंगे हालांकि यह मार्ग मुश्किल लगता है, यह वास्तव में नहीं है। वास्तव में, आपको गणित में भी अच्छे होने की जरूरत नहीं है। बस पता है कि अब तुम उठो और अब सो जाओ (ये नोट्स आपको पहले से ही चाहिए।) यदि आप पूरे दिन संगीत सुन चुके हैं, तो यह आपके समय की मात्रा होगी। यदि आपने इसे केवल एक घंटे के लिए किया है, तो जब आप जागते हैं तब से एक घंटे का समय निकाल लें।
  • यदि आप बदलना चाहते हैं, तो आपको अपनी आदतों को बदलने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। ठोस उद्देश्यों को निर्धारित करना आसान होगा कि आप हर दिन संगीत को सुनने के लिए कितना समय व्यतीत करते हैं।
  • एक दिन के दौरान जिसमें आप अपने सुनते हैं, हमेशा की तरह संगीत के लिए समर्पित
  • अधिक सटीकता के लिए, कई सैकड़ों दिनों के लिए अपनी आदतों का नज़र रखें - आपको बेहतर तस्वीर मिलेगी।
  • भाग 2

    ग्रेटर जागरूकता के साथ संगीत का प्रबंध करना
    एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    एक लक्ष्य निर्धारित करें हर दिन आधे घंटे के समय को कम करने की कोशिश करते हैं जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते। यह भी सुनिश्चित करें कि फिनिश लाइन यथार्थवादी है यदि आप दिन में बारह घंटे के लिए संगीत सुनते हैं, तो एक अच्छा लक्ष्य यह है कि इसे प्रति दिन दस घंटे तक सुनना है।
    • एक बार जब आप अंत में अपने लक्ष्य तक पहुंच गए हैं, तो एक नया स्थापित करें।
    • यदि यह बहुत जटिल है, तो एक आसान निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करें अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो अंत में, आपको प्रति दिन तीन घंटे तक संगीत सुनना चाहिए। अगले चरणों में आपको कुछ सुझाव मिलेगा कि यह कैसे करना है।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    इयरफ़ोन से छुटकारा पायें हर दिन जागते हुए और आईपॉड और इयरफ़ोन को देखकर, आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन इस प्रलोभन में शामिल होंगे। यदि आप उन्हें फेंकने के बारे में बुरा महसूस करते हैं या यदि उन्हें बहुत खर्च होता है, उन्हें बेचकर या उन्हें एक दराज में स्लाइड करें इस तरह, आप केवल उन्हें सब कुछ खाली करने के बाद ही ले सकते हैं। यदि आप वास्तव में जरूरत महसूस करते हैं, हालांकि, आप उन्हें हमेशा वापस ले सकते हैं।
  • आधे घंटे का लक्ष्य याद रखें एक दिन और सुनने का समय कम करें इसका सबसे लंबा दराज में इयरफ़ोन छोड़कर इसे का पालन करें।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    रेडियो बंद करें यदि आप अपने माता-पिता के साथ गाड़ी चलाते हैं या कार साझा करते हैं, तो शायद कार रेडियोलोजी होनी चाहिए हर कीमत पर इसे बंद रखें यह आपको इयरफ़ोन लेने के लिए प्रेरित करेगा और आपको फिर से संगीत सुनने के लिए ले जाएगा, भले ही आप उस पर फ़ोकस न करें। जब आप गाड़ी नहीं चलाते, तो अपने माता-पिता से रेडियो बंद रखने के लिए कहें और उन्हें बताएं कि आप अपने संगीत की लत को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • अगर सब कुछ गलत हो जाता है, तो शोर के लिए ईयरप्लग एक अच्छा विकल्प है।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    घर पर अपने एमपी 3 प्लेयर छोड़ दो जब आप छोड़ दें, तो आप शायद अपने आइपॉड या एमपी 3 को अपने साथ लाएंगे? इसे बंद करो यदि आपका आइपॉड घर है और आप बाहर हैं, तो आप इसका उपयोग नहीं कर सकते, है ना? यदि आप फोन का उपयोग करते हैं और इसे अपने साथ लेते हैं, तो घर पर इयरफ़ोन छोड़ें
  • नए लोगों को खरीदने के लिए प्रलोभन का विरोध करें आप अपने साथ कम पैसे लाकर और खुद को याद दिला सकते हैं कि अगर आप इयरफ़ोन पर पैसे बर्बाद करते हैं तो आप वास्तव में क्या कर सकते हैं।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    और बाहर निकलो। यह मार्ग अंतिम रूप से बांधता है संगीत से दूर होने के लिए, और बाहर जाना एक साइकिल खरीदें, मित्रों के तथ्यों या एक अच्छा चलना
  • जो भी आप करते हैं, मज़ेदार होने की कोशिश करें जब आप एक साइकिल में होते हैं, तो आपको सड़क पर ध्यान केंद्रित करना होगा ताकि आप इयरफ़ोन का उपयोग न कर सकें। यदि आप दोस्तों के साथ हैं, तो आप व्यस्त और हँस रहे होंगे, इसलिए आप इयरफ़ोन का उपयोग नहीं कर पाएंगे। यदि आप चलते हैं, तो प्रकृति आपको संगीत सुनने की इच्छा से विचलित रखेगी।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    6



    स्वास्थ्य लाभ याद रखें यदि आप वास्तव में इस लत को छोड़ना चाहते हैं, तो अच्छे अंक याद रखें जो कोई संगीत आपको नहीं दे सकता है। अगर आप लगातार दुनिया के बाकी हिस्सों के करीब आते हैं, तो आप दोस्त बनाने में सक्षम नहीं होंगे, और यदि आपके पास मित्र नहीं हैं, तो आप अवसाद में पड़ने का जोखिम उठा सकते हैं।
  • सड़क पर ध्यान देना, जैसा कि आप ड्राइव या मोटर साइकिल चलाते हैं, वह अपना जीवन बचाता है ... क्या ये बेकार हेडसेट कर सकते हैं? इसके अलावा, संगीत के बिना आपके पास अध्ययन या लिखने के लिए अधिक समय होगा। इस तरीके से आप इतालवी के व्याकरण और ज्ञान में काफी सुधार करेंगे।
  • भाग 3

    कम संगीत खरीदें
    एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    पिछले छह महीनों के लिए अपने बैंक स्टेटमेंट को देखें अगर आप आमतौर पर iTunes, Google Play Store या Amazon जैसे ऑनलाइन स्टोरों से संगीत डाउनलोड करते हैं, तो आपके पास एक क्रेडिट या डेबिट बयान होगा, जो आपके द्वारा बिताए गए धन का दस्तावेज है। नवीनतम लोगों को ब्राउज़ करें कि आप संगीत खरीद पर कितना पैसा व्यतीत करते हैं
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    पिछले छह महीनों के लिए आपके द्वारा नकल में खरीदे गए सभी संगीत को लिखें शायद आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड के साथ हमेशा संगीत नहीं खरीदते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दुकान में सीडी या विनाइल रिकॉर्ड खरीदते हैं, तो आप नकद में भुगतान कर सकते हैं। अगर यह मामला है, तो पिछले कुछ महीनों में आपके द्वारा खरीदे गए एलबमों को लिखिए।
  • यदि आपके पास रसीद है या मूल्य याद है, तो लिखें कि आप कितना भुगतान करते हैं यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो उस एल्बम के वर्तमान दर के लिए ऑनलाइन देखें, आप कितना खर्च करते हैं, इसका सामान्य विचार प्राप्त करें
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    पिछले छह महीनों में आपके द्वारा पाइरेट किए गए सभी संगीत को लिखें उम्मीद है कि आपने नहीं किया, लेकिन यदि यह हुआ, तो आपको इसे अपने अंतिम गिनती में शामिल करना होगा। प्रत्येक गीत या एल्बम को खरीदें या इसे Excel शीट में रिपोर्ट करें।
  • ITunes स्टोर या Google Play Store पर एल्बम या गीत की खोज करें, यह जानने के लिए कि आपने इसे कितना खर्च किया होता अगर आप इसे कानूनी रूप से खरीदा होता था इसके अलावा यह तथ्य भी ध्यान दें
  • ध्यान रखें कि संगीत डाउनलोड करने से अवैध रूप से एक अपराध किया जाता है यदि आप पकड़े जाते हैं, तो आपको भारी दंड (250,000 यूरो तक) और जेल समय का जोखिम भी पड़ सकता है।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    अपनी खरीदारी का योग करें पिछले छह महीनों में आपके द्वारा खरीदे गए गीतों की संख्या जोड़ें, और यह आपको सभी की कीमत कितनी है क्या आप भोजन की तरह बुनियादी जरूरतों की तुलना में संगीत पर अधिक खर्च कर रहे हैं? क्या आप अपने संगीत खरीद के कारण कर्ज का अनुबंध कर रहे हैं? इन चरणों को पूरा करने से, आप अपनी आदतों का परीक्षण करने की एक विशिष्ट पद्धति सीख सकेंगे।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    आवेग खरीद से बचें अगर आपका अधिकांश संगीत वास्तव में इसके बारे में सोचने के बिना खरीदा गया है, तो अगली बार जब आप एक नया गीत या एल्बम खरीदते हैं, तो आप कुछ चीजें कर सकते हैं।
  • कैश रजिस्टर में खुद को पेश करने से पहले अपना मन बनाने के लिए बस कुछ ही सेकंड या मिनट। कुछ गहरी साँस लें, थोड़ी सी चलें इसका लक्ष्य आपके मन को उस गीत से विचलित करना है, जिसे आप खरीदना चाहते हैं और अपने लक्ष्यों के बारे में सोचते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि क्या खरीदारी आपके लक्ष्यों के अनुरूप होगी। जितना संभव हो उतना ईमानदार होने का प्रयास करें क्या नया गीत आपको संगीत पर कम पैसे खर्च करने के अपने लक्ष्य के करीब ले जाएगा, या आप इसे आगे ले जाएगा?
  • तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें किसी भी तनाव के बारे में जागरूक रहें, चाहे वह खरीद से संबंधित हो या कुछ और अगर आप पर बल दिया जाता है तो आवेग खरीदना आसान होता है, इसलिए उस बारे में सोचने के लिए एक दूसरे को भी लेना चाहिए।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    अपने संगीत खाते से अपना क्रेडिट / डेबिट कार्ड निकालें जानकारी को संग्रहीत न करें, और यदि आपने पहले ही ऐसा किया है, तो इसे हटा दें। कंपनियां आम तौर पर आपको एक क्लिक से संगीत खरीदने की अनुमति देती हैं, जिससे यह वास्तव में करना आसान हो जाता है यदि आप खर्च को सीमित करना चाहते हैं, तो अपनी सेटिंग्स बदल दें, ताकि हर बार जब आप खरीदारी कर लें तो अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण टाइप करें।
  • यह आपको मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय भी देगा कि क्या यह खरीदारी है "चाहते हैं" या आपके पास एक है "ज़रूरत"।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    पुरस्कृत। यदि आप आवेग की खरीद से बचने में कामयाब हो गए हैं, तो अपने आप को कुछ और इनाम के साथ इनाम दें, जैसे एक अच्छा कॉफी, एक आइसक्रीम या स्वेटर खरीदा गया पैसा जिसे आपने बचाया था।
  • टिप्स

    • लिखना मत भूलना कि आप कितनी देर तक संगीत सुन रहे हैं, अन्यथा आपकी सारी कड़ी मेहनत धूम्रपान में होगी।
    • अगर आप अंत तक पहुंचने का इरादा रखते हैं तो अपने नोट्स पढ़ें आप देखेंगे कि आपने कितनी प्रगति की है।
    • जगाना और एक ही समय में हर दिन बिस्तर पर चले जाओ। आप समझेंगे कि आपने संगीत को कब तक ध्यान दिया है।

    चेतावनी

    • एक लत पर काबू पाने में बहुत निराशा होती है छोड़ कर, आप केवल चीजों को और भी बदतर कर देंगे एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको प्रेरित रहने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com