सामान्य संज्ञाहरण की व्यवस्था कैसे करें

इस लेख का उद्देश्य सामान्य संज्ञाहरण के प्रशासन के लिए आवश्यक चरणों को संक्षेप करना है।

कदम

एस्ट्रिस्टर जनरल एनेस्थेसिया चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
नैदानिक ​​विचारों को पहचानें रोगी (जैसे, मुंह, उच्च रक्तचाप, एनजाइना, अस्थमा, एनीमिया, आदि के सीमित खोलने) के लिए महत्वपूर्ण नैदानिक ​​विचार की पहचान के लिए इतिहास, परीक्षा और प्रयोगशाला परिणामों की समीक्षा करें। मरीज की शारीरिक स्थिति एएसए निर्दिष्ट करें (निश्चेतक के अमेरिकन सोसायटी - एएसए वर्गीकरण लंबे निष्पक्ष रोगियों की अंतर्निहित चिकित्सा हालत रिपोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया गया है)। कभी-कभी एक या दो वाक्य पर्याप्त होते हैं: श्री रॉसी एक स्वस्थ व्यक्ति, एएसए द्वितीय, 81 किलो, 46 वर्ष, क्रोनिक रक्ताल्पता (hematocrit = 0.29) और नियंत्रित उच्च रक्तचाप (एटेनोलोल 25 मिलीग्राम बोली) के साथ, सामान्य संज्ञाहरण के तहत एक आंशिक उच्छेदन के लिए उम्मीद है। इसमें एलर्जी नहीं है और कार्यात्मक जांच ऋणात्मक है.
  • एस्ट्रिन जनरल एनेस्थेसिया चरण 2 नामक छवि
    2
    परामर्श करें। सुनिश्चित करें कि वे सभी आवश्यक विचार-विमर्श किया जाता है (उदाहरण के लिए, मधुमेह के रोगियों, जबकि एक स्नायविक परामर्श की आवश्यकता होगी ग्रैविस मायस्थेनिया के साथ उन लोगों, एक परामर्श endocrinological आवश्यकता हो सकती है)। हाल ही में रोधगलन, बाएं वेंट्रिकल (कम इजेक्शन अंश) के कम कामकाज, फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप और इस तरह के गंभीर हाइपरकलेमिया के रूप में चयापचय संबंधी विकार, गंभीर अनियंत्रित उच्च रक्तचाप, मित्राल प्रकार का रोग: नीचे कुछ स्थितियों जिसमें यह एक औपचारिक या अनौपचारिक परामर्श करने के लिए उपयुक्त हो सकता है वर्णित हैं या महाधमनी, फाएयोक्रोमोसाइटोमा, कॉगुलोपाथी के साथ रोगी, अनुमानित कठिन इंटुबैशन वाले क्षेत्रों का प्रबंधन।
  • एस्ट्रिस्टर जनरल एनेस्थेसिया चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    इंट्यूबेशन का मूल्यांकन मल्लम्पाटी प्रणाली का उपयोग कर रोगी के वायुमार्ग का मूल्यांकन करें और ऑरोफरीनक्स की जांच करें। इसके अलावा अन्य मानदंडों पर विचार करें (मुंह खोलने, झुकाव और सिर का विस्तार, जबड़े के आकार, "मंडरीय स्थान")। निरीक्षण करें कि आपके पास गायब, नकली या समसामयिक दांत हैं गरीब दांत निकलना के साथ रोगी कि इंटुबैषेण छिल या दांत कमजोर के जोखिम शामिल चेतावनी दें। यह निर्धारित करता है विशेष एयरवे प्रबंधन तकनीकों के लिए आवश्यक हैं कि क्या (जैसे वीडियो कंठदर्शी Glidescope, Bullard कंठदर्शी इंटुबैषेण के उपयोग के रूप में या एक fiberoptic bronchoscope साथ जाग्रत अवस्था में)।
  • एस्ट्रिस्टन जनरल एनेस्थेसिया चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सहमति। सर्जरी के लिए सहमति प्राप्त करना सुनिश्चित करें और यह सही ढंग से हस्ताक्षरित और दिनांकित किया गया है। जो मरीज़ नियमित सहमति देने में असमर्थ हैं उन्हें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है: कोमा रोगियों, बच्चों, मनोरोग रोगियों आदि। कुछ सुविधाओं को संज्ञाहरण और रक्त संक्रमण के लिए अलग प्राधिकरण की आवश्यकता होती है। सही सहमति के लिए मौलिक यह है कि मरीज़ उन विकल्पों को समझता है जो उनके पास उपलब्ध हैं और संबंधित जोखिम और लाभ। मरीज को उसके सामने पेश किए गए सभी दस्तावेजों को सफलतापूर्वक हस्ताक्षर करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • एस्ट्रिन जनरल एनेस्थेसिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    रक्त उत्पादों की तैयारी सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक रक्त उत्पाद उपलब्ध हैं (चिकित्सीय स्थितियों के आधार पर केंद्रित लाल कोशिका, प्लेटलेट, संरक्षित प्लाज्मा, ताजा जमे हुए प्लाज्मा, क्रोनिपिपिस्पिटिट)। सबसे छोटी शल्यक्रिया प्रक्रियाओं में, निकाले गए रक्त उपलब्ध है "समूह और स्क्रीनिंग" - एबीओ और आरएच समूह के निर्धारण और एंटीबॉडी के लिए स्क्रीनिंग जो कि अनुकूलता मुश्किल बना सकती थी रक्त उत्पादों के प्रशासन: अक्सर एक सर्जरी के दौरान उपलब्ध रक्त की इकाइयों की एक निश्चित संख्या (आमतौर पर पैक कोशिकाओं) विशेष रूप से रोगी के लिए परीक्षण किया है और तुरंत सुलभ (उदाहरण के लिए, में हृदय बाईपास के रोगियों के लिए केंद्रित लाल रक्त कोशिकाओं की 4 इकाइयों है ऑपरेटिंग रूम रेफ्रिजरेटर)।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 6
    6
    सेवन निवारण सुनिश्चित करें कि रोगी एनपीओ हालत में है ("ओएस द्वारा शून्य" - लैटिन अभिव्यक्ति जिसका मतलब है "मुंह से कुछ भी नहीं"), Ie सुनिश्चित रोगी समय पर्याप्त (तेजी से अनुक्रम में अन्यथा आवश्यक हो सकता है प्रेरण की अवधि के लिए खाली पेट है, जाग इंटुबैषेण या स्थानीय या क्षेत्रीय संज्ञाहरण के जोखिम को कम करने के लिए रिगर्जेटेशन और एस्पिरेशन)। औषधीय मात्रा और / या गैस्ट्रिक अम्लता (उदाहरण के लिए प्रेरण से पहले 0.3 दाढ़ सोडियम साइट्रेट के ओएस प्रति 30 मिलीलीटर समाधान में कण की मौजूदगी के बिना एक मौखिक एंटासिड कम करने के लिए, हो सकता है इसका मतलब है preoperatively उचित संज्ञाहरण) या एजेंट जैसे किमेटिडाइन, राणितिडाइन या फैफोटिडाइन (पेपिड)।
  • एस्ट्रिन जनरल एनेस्थेसिया चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    नियमित निगरानी आवश्यकताओं की पहचान करें सर्जरी के सभी रोगियों को नियमित रूप से निम्न तरीकों से निगरानी की जाती है: मापने रक्तचाप गैर invasively (मैन्युअल या स्वचालित), पर नजर रखने के एयरवे प्रेशर और वियोग अलार्म, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, तंत्रिका उत्तेजक, नाड़ी आक्सीमीटर, urometro (यदि रोगी है एक फ़ॉले कैथेटर लगाओ), श्वसन गैस मॉनिटर (ऑक्सीजन और कैपोग्राम विश्लेषक सहित), शरीर का तापमान माप। इसके अलावा, वे सिफ़ारिश लायक स्पिरोमेट्री (ज्वार / मिनट मात्रा मात्रा) और संवेदनाहारी एजेंट के विश्लेषक (isoflurane%, नाइट्रोजन ऑक्साइड का%, आदि) कर रहे हैं। शरीर के तापमान को कुंडली में, घुटकी में या मलाशय में, नासफोरीक्स में, कक्षा गुहा में मापा जा सकता है।
  • प्रशासनिक जनरल एनेस्थेसिया चरण 8 नामक छवि
    8
    विशेष निगरानी की जरूरतों को पहचानें पीवीसी = केंद्रीय शिरापरक दबाव - एपी = फुफ्फुसीय धमनी निर्धारित करें कि विशेष मॉनिटर की आवश्यकता है (धमनी लाइन, पीवीसी लाइन, एपी लाइन, आदि के लिए)। धमनी लाइनें धब्बा रक्तचाप की निगरानी, ​​धमनी रक्त गैसों की निगरानी और परीक्षाओं के लिए रक्त के लिए आसान पहुंच की अनुमति देता है। पीवीसी लाइन सही हृदय कक्षों के भरने के दबाव का आकलन करने के लिए उपयोगी है। एपी लाइनें उपयोगी होती हैं जब कार्डियक आउटपुट मापा जाता है या जब सही-हृदय कार्डियक प्रेशर डेटा को सही साइड पर क्या होता है यह प्रदर्शित करने की उम्मीद नहीं होती है। एपी के लिए कैथेटर के आयाम: (1) ओंडा के आकार में परमवीर चक्र (2) एपी के आकार का ओंडा (3) फेफड़े के धमनी कील दबाव के दबाव (PCWP, "फुफ्फुसीय केशिका कील दबाव") - (4) उत्पादन cardiaca- (5) सही पक्ष (RVP के प्रतिरोध - फेफड़े संवहनी प्रतिरोध) - (6) बाईं ओर (आरएसवी के प्रतिरोध - नाड़ी तंत्र के प्रतिरोध) - (7) एपी तापमान। मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की न्यूरोसर्जिकल और आर्थोपेडिक प्रक्रियाओं के दौरान निगरानी के लिए कभी-कभी पैदा की गई क्षमता पर अध्ययन किया जाता है।
  • जनरल एनेस्थेसिया प्रशासन 9 नाम का चित्र
    9
    एनेस्टीक प्रीमेडिक्शन ऑर्डर प्री-प्रोटेक्टिव सैशनेशन, सुखाने वाला एजेंट, एंटैसिड, एच 2 ब्लॉकर्स या अन्य दवाओं को उपयुक्त के रूप में दें। Premedication आदेश के उदाहरण: पूर्व शल्य चिकित्सा बेहोश करने की क्रिया - डायजेपाम पानी की एक घूंट के साथ ओएस प्रति 10 मिलीग्राम 90 मिनट प्रभावित क्षेत्र पर नसों के द्वारा Midazolam 1 मिलीग्राम dell`operazione- अगर रोगी-अफ़ीम 10 मिलीग्राम / 2.5 मिलीग्राम प्रति Trilaphon के माध्यम से द्वारा अनुरोध करने से पहले ऑपरेशन (भारी) से 1 घंटे पहले intramuscularly। देसीकैंट (उदाहरण के लिए, जागने वाले राज्य में इंटुब्यूशन से पहले) - ग्लाइकॉपरोलॉलेट 0.4 ​​मिलीग्राम ऑपरेशन से पहले 1 घंटे पहले। गैस्ट्रिक अम्लता को कम करने के (उदाहरण के लिए, आकांक्षा के लिए जोखिम वाले रोगियों) - रेनीटिडिन 150 सुबह हृदय प्रोफिलैक्सिस (जैसे, मित्राल प्रकार का रोग) में सर्जरी से पहले शाम को ओएस प्रति मिलीग्राम और फिर - एंटीबायोटिक्स ऐसे अहा प्रोटोकॉल के रूप में ("अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन")।
  • एस्ट्रिस्टर जनरल एनेस्थेसिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अंतःस्रावी पहुंच हाथ पर या किनारे पर पर्याप्त आकार के ड्रिप (बड़े आकार के ड्रिप के लिए स्थानीय संज्ञाहरण के तहत) के लिए पहुंच तैयार करें। ज्यादातर मामलों में, 20, 18 या 16 कैलिबर वाले नसों वाली कैथेटर सामान्य खारा (0.9%) या लैक्टेट किए गए घंटी के बैग से जुड़ा होता है। 14 गेज का उपयोग अक्सर हृदय शल्य चिकित्सा के मामलों में और अधिक नाजुक लोगों में किया जाता है, या जब यह डर है कि मरीज हाइपोवाओलेमेसिक है, कुछ परिस्थितियों में (उदाहरण के लिए, आघात), आपको हाइपोथर्मिया से बचने के लिए एक ड्रिप या गर्म द्रव से अधिक की आवश्यकता होगी। अन्य मामलों में नसों में पहुँच इस तरह के आंतरिक कंठ का शिरा में रखा एक, एक बाहरी गले की नस या एक अवजत्रुकी नस के रूप में एक केंद्रीय लाइन के माध्यम से जगह ले जाएगा।
  • एस्ट्रिस्टन जनरल एनेस्थेसिया चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    उपकरण की तैयारी संज्ञाहरण (केवल आवश्यक - पूर्ण नियंत्रण सूची देखें) की जांच करना: ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन फ्लो मीटर के लिए लाइन दबाव, नाइट्रस ऑक्साइड के लिए लाइन फ्लो मीटर की नाइट्रस दबाव, ऑक्सीजन सिलेंडर के नियंत्रण, नियंत्रण रिसाव, vaporizer नियंत्रण, वेंटिलेशन नियंत्रण श्वसन प्रणाली के लिए नियंत्रण उपकरण: सक्शन, ऑक्सीजन, कंठदर्शी, अंतःश्वासनलीय ट्यूब, ख़ंजर (अंतःश्वासनलीय ट्यूब में)।
  • एस्ट्रिस्टन जनरल एनेस्थेसिया चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    दवाओं की तैयारी लेबल सिरिंजों में एनेस्थेटीज़ीज़िंग पदार्थ तैयार करें। उदाहरण: थियोपैपेंटल, प्रपोफोल, फेंटानियल, मिदोजोलम, सुक्सीनिलकोलिन, रोक्कोरोनियम इन सभी दवाओं का उपयोग उसी हस्तक्षेप में नहीं किया जाएगा (उदाहरण के लिए, आमतौर पर केवल एक प्रेरण एजेंट की आवश्यकता होती है)।
  • प्रशासन का शीर्षक जनरल अनेस्थेसिया चरण 13
    13
    सर्जरी के लिए आपातकालीन दवाएं तैयार करें: एट्रोपोन, एफ़ेड्रिन, फेनिलफ्रिन, नाइट्रोग्लिसरीन, एस्मोलोल कम जोखिम वाले मामलों में यह संभव है कि आपको तत्काल तैयार होने के लिए इन दवाओं की आवश्यकता न हो। यदि स्थिति उच्च जोखिम पर है, डोपामाइन, एड्रेनालाईन, नॉरएड्रेनालाईन और अन्य एजेंट भी आवश्यक हो सकते हैं।
  • प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 14 का शीर्षक
    14
    रोगी को मॉनिटर से कनेक्ट करें सामान्य संज्ञाहरण को प्रेरित करने से पहले, आपको इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, रक्तचाप कफ और नाड़ी ऑक्सीमीटर से जुड़ना और बुनियादी महत्वपूर्ण मानदंडों को लेना होगा। एनेस्थेसिया को शामिल करने के लिए पदार्थों का प्रबंध करने से पहले IV को पुनः जांचना चाहिए। प्रेरण और इंटुबैषेण के बाद, कैपनोोग्राफ से कनेक्ट करने के लिए आवश्यक है, यानी मॉनिटर जो वायुमार्ग के दबाव का पता लगाता है, मॉनिटर जो न्यूरोमस्कुलर ब्लॉक की तीव्रता को स्थापित करता है और तापमान की जांच करता है। विशेष मॉनिटरों की भी आवश्यकता हो सकती है (पीवीसी, धमनी लाइन, पैदावार क्षमता, सटीक डोप्लर)
  • प्रशासन का शीर्षक जनरल अनेस्थेसिया चरण 15
    15
    यह पूर्व-पूर्ववाही दवाओं की आपूर्ति करता है यह नसों सक्सिनीकोलिन की वजह से (depolarizing मांसपेशियों को आराम तेजी से अभिनय अंतःशिरा इंजेक्शन, जो मुख्य रूप इंटुबैषेण के लिए प्रयोग किया जाता है प्रशासित) (फलस्वरूप मांसलता में पीड़ा के साथ) fasciculations को रोकने के लिए 5 मिलीग्राम 3 से rocuronium दिया जा सकता है। आप (उदाहरण के लिए नसों 1-2 मिग्रा) midazolam की छोटी खुराक दे सकते हैं और / या fentanyl (उदाहरण के लिए, 50-100 मिलीग्राम नसों के द्वारा) के लिए "की सुविधा" प्रेरण। उन मामलों में एक उच्च खुराक उचित है जहां थियोपैपेंटल या प्रोफोल की कम मात्रा सामान्य से अपेक्षाकृत होती है (उदाहरण के लिए, हृदय रोगियों में) वे आवश्यक हो सकते हैं "समायोजन" उच्च रक्तचाप से ग्रस्त मरीजों में या कोरोनरी हृदय रोग के साथ नाइट्रोग्लिसरीन या एस्मोलोल का उपयोग करने से पहले शामिल हेमोडायनामिक्स।
  • एस्ट्रिस्टर जनरल एनेस्थेसिया चरण 16 शीर्षक वाली छवि



    16
    सामान्य संज्ञाहरण प्रेरित रोगी से कहो कि वह सो जाएगा। बुनियादी महत्वपूर्ण मापदंडों को ले लो। thiopental का उपयोग करना (जैसे, 3-5 मिग्रा / किग्रा), propofol (जैसे, 2-3 मिग्रा / किग्रा) या अन्य दवाओं नसों, बेहोशी की स्थिति में रोगी को लाने (इसका इस्तेमाल करने की सिफारिश की है ` etomidate या hypovolemia के रोगियों के लिए ketamine। मामलों हृदय रोग है कि के लिए fentanyl या मुख्य प्रेरण एजेंट के रूप में sufentanil के उपयोग पर विचार करें। प्रेरण के उपयोग के लिए एक शक्तिशाली एजेंट इस तरह के sevoflurane के रूप में भी काम कर सकता है के साथ अंदर ली है, लेकिन यह है वयस्कों में बहुत कम आम)
  • एस्ट्रिस्टन जनरल एनेस्थेसिया चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    17
    मांसपेशी छूट के लिए आगे बढ़ें (के बाद आप सुनिश्चित करें कि आप मरीज को वेंटिलेशन के लिए मुखौटा डाल सकते हैं अगर वे एक न्यूरोमस्कुलर अवरोधक खुराक गैर depolarizing दिया जाता है और रोगी वेंटिलेशन के लिए मुखौटा उपयोग नहीं कर सकते, यह शायद आपातकालीन युद्धाभ्यास बनाने के लिए आवश्यक हो जाएगा बनाने के रोगी को जीवित रखें, जैसे कि ट्रेचेओस्टोमी)। के बाद आप के रूप में corneal पलटा के नुकसान के सबूत, इस तरह के सक्सिनीकोलिन, या इस तरह के rocuronium या Vecuronium के रूप में एक गैर depolarizing एजेंट, के रूप में, एक depolarizing मांसपेशियों को आराम का उपयोग कर, बेहोश रोगी बना दिया है, ताकि अंतःश्वासनलीय इंटुबैषेण की सुविधा के लिए रोगी को पंगु बना । सक्सिनीकोलिन आमतौर पर अपनी त्वरित कार्रवाई और अल्पकालिक प्रभाव के लिए इन स्थितियों धन्यवाद में प्रयोग किया जाता है, लेकिन कई डॉक्टरों कभी क्योंकि दुष्प्रभाव, कुछ घातक, हाइपरकलेमिया के साथ जुड़े का एक नियमित आधार पर उपयोग नहीं करते हैं और क्यों यह अतिताप के लिए एक ट्रिगर हो सकता संवेदनशील विषयों में घातक मांसपेशियों को ढीला पदार्थों के प्रभाव न्यूरोमस्कुलर नाकाबंदी के लिए तंत्रिका उत्तेजक) और अवलोकन के साथ नजर रखी जा सकती है यदि रोगी को अवांछित आंदोलनों को प्रस्तुत करता है (यदि आप एक चेहरे या स्वरयंत्र मुखौटा रोगी चेतन अवस्था में intubated किया गया है) का उपयोग करें या इस कदम आवश्यक नहीं है।
  • एस्ट्रिस्टर जनरल एनेस्थेसिया चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    18
    रोगी का इंट्यूबा बाएं हाथ एक दस्ताना के साथ लगे का उपयोग करना, उपकंठ और स्वर रज्जू कल्पना करने के लिए कंठदर्शी परिचय और फिर स्वर रज्जू दाहिने हाथ से adducted के माध्यम से अंतःश्वासनलीय (टीईटी) ट्यूब से गुजरता है। आम तौर पर टीईटी महिलाओं के लिए होंठों से लगभग 21 सेमी और पुरुषों के लिए होंठों से 23 सेमी पर रखा जाना चाहिए। टीईटी कफ को 25 सेंटीमीटर एच 2 ओ दबाव में फैलाने के लिए सील सुरक्षित (आम तौर पर लगभग 5 मिलीलीटर की मात्रा पर्याप्त है), फिर टीईटी को रोगी के साँस लेने के सर्किट से जुड़ें। स्टेथोस्कोप से जाँच करें कि हवा प्रवेश उपयुक्त है और (laryngeal मास्क का उपयोग कर अगर, बाद कंठदर्शी बिना डाला जाना चाहिए) capnogram का सही पढ़ने की पुष्टि करें।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 1 9
    19
    रोगी वेंटिलेशन के लिए आगे बढ़ें। हालांकि कई मामलों में रोगी की श्वास ले जा सकती है "अनायास", जब स्नायु शिथिलता को नियंत्रित किया जाता है, समय की अवधि में यांत्रिक वेंटिलेशन आवश्यक होता है। वेंटिलेशन के सामान्य विन्यास: ज्वारीय मात्रा 8-10 एमएल / किग्रा श्वसन दर 8-12 / मिनट 30% ऑक्सीजन एकाग्रता नोट: सामान्य मामलों में 35-40 मिमी एचजी के मूल्यों के साथ एक पीसीओ 2 को ध्यान में रखें और बढ़े इंट्राक्रैनील दबाव वाले मरीजों में 28-32 मिमी एचजी। सुनिश्चित करें कि सभी वेंटिलेशन अलार्म (एपनिया, उच्च वायुमार्ग दबाव, आदि) सक्षम और ठीक से सेट अप हैं।
  • एस्ट्रिन जनरल एनेस्थेसिया चरण 20 नामक छवि
    20
    ऑक्सीजन को देखें पर्यावरण हवा में 21% ऑक्सीजन होता है एनेस्थेसिया के तहत रोगियों को न्यूनतम 30% ऑक्सीजन दिया जाता है (अपवाद: कैंसर रोगी ब्लीमोसीन केवल ऑक्सीजन विषाक्तता की संभावना को कम करने के लिए 21% ऑक्सीजन देते हैं) गंभीर श्वसन विफलता (जैसे तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम के साथ) वाले रोगियों में एक सकारात्मक अंत-एक्सपिरेटरी दबाव (पीईपी) के साथ 100% ऑक्सीजन की आवश्यकता हो सकती है। पल्स ऑक्सीमीटर वाचन (धमनी ऑक्सीजन संतृप्ति) 95% से ऊपर होनी चाहिए। धमनी ऑक्सीजन में अंतर अक्सर ब्रोन्कस में एन्डोत्रैक्लियल ट्यूब विस्थापन के कारण होता है - यह जांचें कि इन सभी मामलों में वायु प्रवेश उपयुक्त है।
  • जनरल एनेस्थेसिया प्रशासन 21 का शीर्षक चित्र
    21
    सांस संवेदनाहारी को मापें नाइट्रस ऑक्साइड का 70% का उपयोग कर (N2O) संज्ञाहरण के रखरखाव के चरण के लिए, ऑक्सीजन का 30% और शक्तिशाली साँस isoflurane (जैसे, 1%) के रूप में एक एजेंट के लिए आगे बढ़ें। संज्ञाहरण की गहराई का पता लगाने के रक्तचाप, हृदय गति और अन्य सूचकांकों का उपयोग करना, साँस यदि आवश्यक हो तो (या बढ़ जाती है इस तरह के fentanyl या propofol के रूप में नसों के एजेंटों,) की एकाग्रता को नियंत्रित करता है। सामान्य संज्ञाहरण के तहत इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य वाष्पशील एजेंटों में सेवोफ्लुरेन, डिस्फ्लरेन या हलोथैन हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों में, ईथर अभी भी प्रयोग किया जाता है।
  • जनरल एनेस्थेसिया प्रशासन 22 का शीर्षक चित्र
    22
    अंतःशिरा संवेदनाहारी जोड़ें आवश्यकता के अनुसार फेंटानियल, मिडाजोलम, प्रोफोल या अन्य संवेदनाहारी एजेंटों को जोड़ो और एनेस्थेसिया की गहराई के आपके चिकित्सीय मूल्यांकन। फेंटेनाइल में वृद्धि (50-100 एमसीजी) एनाल्जेसिया बनाए रखने में सहायता करेगी। कुछ डॉक्टर पूरी तरह से अंतःशिरा प्रक्रिया पसंद करते हैं - नसों में कुल संज्ञाहरण, या टीआईवीए (कुल इन्ट्रावेनस एनेस्थेसिया)। रोगियों में घातक हाइपरथेरिया (जो कि स्यूसिनाइलकोलिन या शक्तिशाली इनहेलेशन एजेंट, जैसे कि डीसफ्लारैना, सेवोफ़्लुरेन या आईसोफ्लुरेन नहीं प्राप्त कर सकते हैं) के लिए संवेदनशीलता वाले रोगियों में यह उपयोगी हो सकता है।
  • एस्ट्रिन जनरल एनेस्थेसिया स्टेप 23 नामक छवि
    23
    स्नायु शिथिलता जोड़ें पेट की सर्जरी और कई अन्य नैदानिक ​​स्थितियों के लिए स्नायु छूट आवश्यक है एक तंत्रिका उत्तेजक, मांसपेशियों को ढीला जोड़ने यदि आवश्यक का उपयोग करके (यह उंगलियों के आंदोलनों के पैटर्न की जांच जब ulnar तंत्रिका विद्युत 500 मिलीसेकेंड के अंतराल पर चार उच्च वोल्टेज के झटके की एक श्रृंखला के साथ प्रेरित किया जाता है द्वारा न्यूरोमस्कुलर उत्तेजना के स्तर का अनुमान है)। याद रखें कि सभी प्रक्रियाओं के लिए मांसपेशियों में छूट की आवश्यकता नहीं होती है और मांसपेशियों को आराम देने वाले सभी रोगियों को यांत्रिक रूप से हवादार होना चाहिए।
  • जनरल एनेस्थेसिया प्रशासन 24 नाम का चित्र
    24
    द्रव नियंत्रण अंतःस्रावी द्रव्यों और रक्त उत्पादों को उचित रूप से प्रशासित करके हेमटोक्रिट, जमावट, इंट्रावस्कुलर वॉल्यूम और मूत्र उत्पादन के पर्याप्त स्तरों को सुनिश्चित करें। मामलों के बहुमत ठीक खारा या 250 मिलीलीटर के रिंगर के समाधान का एक ड्रिप के लिए / घंटा शुरू करने के लिए है, तो निम्नलिखित मानकों को पूरा करने के बाद इसे समायोजित: [1] पहले दो घंटे में (उदाहरण के लिए किसी भी तरल घाटा पूर्व शल्य चिकित्सा की जगह, एनपीओ - ​​[2] इस बीच, हर समय में, में नुकसान की जगह - कुछ भी नहीं 8 घंटे घंटे = 1000 मिलीलीटर प्रति तरल बनाए रखने पहले 2 घंटे में देने के लिए की x 125 एमएल) के लिए मुंह को "तीसरा स्थान" 2-10 मिलीग्राम / किलो / घंटा (उदाहरण के लिए, 2 कार्पल टनल, 5 लैप्रोस्कोपिक पित्ताशय-उच्छेदन, 10 आंतों की सर्जरी के लिए के लिए की मरम्मत के लिए) पर - [3] 50 मिलीलीटर / घंटा या 0 से अधिक मूत्र का उत्पादन बनाए रखने के लिए , 5 1.0 मिलीग्राम / किग्रा / hour- [4] (सभी रोगी को भीतर या कम से जोखिम वाले रोगियों में 0.3 ऊपर चुनी में 0.24 ऊपर) एक सुरक्षित सीमा में hematocrit बनाए रखने के लिए।
  • एस्ट्रिन जनरल एनेस्थेसिया चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    25
    संज्ञाहरण की गहराई की निगरानी करें सर्जरी के दौरान एक अनैच्छिक अंतःसक्रिय जागृति, हालांकि दुर्लभ, रोगी के लिए एक बड़ी त्रासदी है और पोस्ट-स्ट्राइक डिसोर्ड को ट्रिगर कर सकता है। ऐसा तब हो सकता है जब वाष्पकारक को अनजाने में खाली किया जाता है या अन्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं (उदाहरण के लिए, एक प्रेरणा पंप विफलता)। याद रखें कि सर्जरी के तहत जागृत होने वाले रोगी अपने दर्द की रिपोर्ट नहीं कर सकते हैं यदि वे मांसपेशियों के शिथिलता से रुक जाते हैं। नैदानिक ​​मूल्यांकन का प्रयोग करना, सुनिश्चित करें कि रोगी पूरी तरह अचेतन है। यह एक विज्ञान की तुलना में एक कला है, लेकिन स्वायत्त प्रणालियों का नियंत्रण, जैसे रक्तचाप और हृदय की दर, और दवाओं की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। एक शक्तिशाली साँस लेना एजेंट, जैसे isoflurane, का प्रयोग बेहोशी को सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है। बीआईएस मॉनिटर (बिस्पेट्रल इंडेक्स मॉनिटर) को संज्ञाहरण की गहराई पर निगरानी रखने के लिए अक्सर सिफारिश की जाती है।
  • एस्ट्रिस्टर जनरल एनेस्थेसिया चरण 26 का शीर्षक चित्र
    26
    हाइपोथर्मिया रोकें पेरीऑपरेटिव में हाइपोथर्मिया कुछ रोगियों के लिए एक गंभीर समस्या हो सकती है। उदाहरण के लिए, जिन रोगियों को सर्जरी के बाद गहन देखभाल के दौरान ठंड लगती है, अत्यधिक ऑक्सीजन का उपयोग कर सकते हैं "दिल पर एक तनाव डाल दिया" (कोरोनरी हृदय रोग वाले मरीकार्डियल इस्किमिया को प्रेरित करता है)। 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के आंतरिक तापमान को गर्म तरल पदार्थों का उपयोग करते रहें, मजबूर एयर हीटर या कमरे को गर्म रखने के लिए। हाइपोथर्मिया के स्तर का पता लगाने के लिए एक्सीरल, रेक्टल या ओफोरिनेगल तापमान को मापें। तापमान नियंत्रण भी घातक हाइपरथर्मिया के एपिसोड की घटनाओं का पता लगाने में मदद करता है (एक हार्ममेस्टोबोलिक प्रतिक्रिया के कारण एक सिंड्रोम)
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 27
    27
    आपातकालीन। जब ऑपरेशन पूरा होने के करीब है, निश्चेतक को निरस्त करने और किसी भी न्यूरोमस्कुलर अवरुद्ध एजेंट को उलटने के (जैसे, नसों atropine 1.2 मिलीग्राम या 0.4 मिलीग्राम glycopyrrolate साथ neostigmine 2.5-5 मिलीग्राम नसों के द्वारा)। Neostigmine अकेले कभी नहीं प्रशासित (अन्यथा मरीज गंभीर bradycardia या हृदय की गिरफ्तारी से ग्रस्त होगा) एक स्नायविक स्नायु ब्लॉक का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी मांसपेशी छूट को अच्छे के लिए उलट कर दिया जाए। वेंटिलेशन को स्वस्थ रूप से फिर से शुरू करने की अनुमति दें अपनी आंखों के साथ श्वसन ताल की जाँच करें और कैपोग्रॉघ का उपयोग करें। मरीज को जानबूझकर वापस आने के लिए रुको।
  • एस्ट्रिन जनरल एनेस्थेसिया चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    28
    Extubation। एक बार मरीज जाग हो जाएगा और आदेशों का पालन करने, वह एक बड़ी क्षमता के साथ oropharynx बेकार है, एक 10 मिलीलीटर सिरिंज के साथ टीईटी हेडसेट से वायु सेवन पाइप हटाने, और टीईटी निकालें। एक्सबूटेशन के बाद मुखौटा में 100% ऑक्सीजन डालें। यदि आवश्यक हो, यह सुविधा रोड़ा और जबड़े मौखिक और नाक वायुमार्ग या अन्य वायु-मार्ग में हस्तक्षेप करने के लिए इतना है कि सहज साँस लेने में कुशल है देखें। रोगी की श्वास और नाड़ी ऑक्सीमीटर पर नजर रखें (इसे 95% के अतिरिक्त रखें)।
  • एस्ट्रिस्टर जनरल एनेस्थेसिया चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    29
    रोगी को TYPE में स्थानांतरण करें जब ऑपरेशन खत्म हो गया है और सभी दस्तावेजों का संकलन किया गया, कैथेटर को हटाए बिना ऑपरेटिंग कमरे और रोगी के अंदर पत्तियों को स्ट्रेचर लाने के लिए और मॉनिटर डिस्कनेक्ट कर दें। ऑक्सीजन टैंक और ऑक्सीजन मास्क को मत भूलना। रोगी की सांस लेने की निगरानी करें रोगी (कुछ मामलों में) चलते समय पल्स पर एक उंगली रखें, लेकिन आप बीमार रोगियों या बड़ी शल्य चिकित्सा (उदाहरण के लिए, हृदय) के लिए परिवहन मॉनिटर का उपयोग कर सकते हैं। नर्सिंग स्टाफ और एनास्थिएसियोलॉजिस्ट जो टिपो रूम (जटिल मामलों में) का प्रबंधन करते हैं, एक बयान करते हैं। टाइप = पोस्टऑपरेटिव गहन चिकित्सा
  • एस्ट्रिस्टन जनरल एनेस्थेसिया चरण 30 शीर्षक वाली छवि
    30
    पोस्टऑपरेटिव चिकित्सा की व्यवस्था करें दूर जाने से पहले, पर कब्जा कर लिया कुछ भी इस तरह के पर्चे दर्दनाशक दवाओं (जैसे, अफ़ीम 2-4 मिलीग्राम की जरूरत नसों के रूप में), ऑक्सीजन (उदाहरण के लिए, एक नाक प्रवेशनी 4 लीटर / मिनट के रूप में, बने रहे या 35% ऑक्सीजन के साथ मुखौटा ), एंटीबायोटिक्स, पोषण, शारीरिक समाधान और पोस्ट-ऑपरेटिव परीक्षाएं जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स और हेमटोक्रिट रोगी को प्रभावित करने वाली किसी विशेष चिंता की पहचान करना सुनिश्चित करें। इस मामले में, रोगी के परिवार के साथ वर्तमान नैदानिक ​​स्थितियों पर चर्चा करें।
  • टिप्स

    • ड्रग्स की खुराक पर ध्यान दें इस लेख में दिए गए खुराक और मात्रा सामान्य शारीरिक स्थिति में वयस्क रोगियों पर लागू होते हैं। बाल चिकित्सा, नाजुक और गुर्दे, यकृत, श्वसन या हृदय रोग रोगियों के लिए संशोधनों की आवश्यकता होगी। दवाओं के बीच बातचीत भी खुराक की जरूरतों को प्रभावित कर सकती है। याद रखें कि नैदानिक ​​पदार्थ (और समय) की खुराक विज्ञान के रूप में उतना ही एक कला है।

    चेतावनी

    • यह लेख चिकित्सा छात्रों के लिए है केवल एनेस्थेटिस्ट डॉक्टर या नर्सों को संज्ञाहरण का प्रबंध करना चाहिए। एक छोटी सी गलती मरीज की मौत में हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com